ekterya.com

हिटाल हर्निया का इलाज कैसे करें

दो प्रकार के हिटाल हर्निया हैं: हर्निया और पैरासायफ़िकल हर्निया फिसलने। यदि आप इन प्रकार के हर्नियास को संसाधित करने के लिए प्राथमिकता रखते हैं, तो यह जानना उपयोगी है कि आपको किन लक्षणों का पालन करना चाहिए। यह पता लगाने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें कि जो खतरे में है और हिताल हर्निया के लक्षण क्या हैं

चरणों

विधि 1

हिटाल हर्निया के लक्षण

हिटाल हर्निया फिसलने के लक्षण

1
अम्लता पर ध्यान दें पेट एक बहुत अम्लीय वातावरण है (2 का पीएच), क्योंकि हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ते हुए भोजन को मिश्रण और टूटना चाहिए। दुर्भाग्य से, अम्लीय पदार्थ को अम्लीय सामग्री को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। जब हर्निया पेट से खाने से अन्दर के अन्दर में भोजन की गड़गड़ाहट का कारण बनता है, तो घुटकी में जलन होती है। हृदय के साथ घुटकी के करीबी स्थान से एक व्यक्ति को अपनी छाती में जलन महसूस होता है, दिल के पास - इसलिए, इसे ईर्ष्या कहते हैं।
  • 2
    सतर्क रहें अगर आपको निगलने में परेशानी होती है अम्लता मौजूद है - अम्लता मौजूद होने पर अन्न से पेट से भोजन भर जाता है - इसलिए, भोजन को पचाने या आसानी से समायोजित नहीं किया जा सकता है। यदि आप अचानक महसूस करते हैं कि आप आसानी से भोजन या पानी को निगल नहीं ले सकते, तो डॉक्टर से बात करें।
  • Video: ख़ाली जगह हर्निया: संकेत, लक्षण और उपचार

    3
    नोट ले लो अगर आप भोजन को विसर्जित करते हैं कभी-कभी, पेट की एसिड सामग्री उच्च अम्लता के बाद अन्नप्रणाली के ऊपरी भाग तक पहुंचती है और कड़वा स्वाद छोड़ती है। Regurgitation मुंह में उल्टी के रूप में वर्णित किया जा सकता है और एक संकेत हो सकता है कि आप एक हिसिया फिसल गया है
  • पैरासायफ़ेजल हिटाल हर्निया के लक्षण

    1. 1
      ध्यान रखें कि आप हर्नियास को फिसलने वाले लोगों के समान लक्षणों में से कुछ अनुभव कर सकते हैं। एक पैरासेफेजियल हर्निया विराम में खुद को मजबूत करता है, जबकि पेट का हिस्सा अपनी सामान्य स्थिति में रहता है, प्रभावी ढंग से एक संकीर्ण दरवाजा से गुजरने की कोशिश में दो लोगों के रूप में अभिनय करता है। यह संपीड़न का कारण बनता है और अधिक लक्षण पैदा करता है। सबसे आम लक्षण दिल का दर्द, निगलने में कठिनाई और रिगर्जेटेशन हैं।
    2. 2
      किसी भी तीव्र छाती के दर्द पर ध्यान दें जो आप महसूस कर सकते हैं जब हर्निया और पेट का वह हिस्सा जो कि सामान्य स्थिति में है, बहुत ज्यादा संकुचित होता है, तो पेट में आने वाले खून का प्रवाह गंभीर रूप से काटा जाता है। इससे रक्त प्रवाह कम होता है और पेट के एक हिस्से की संभावित मौत होती है। रक्त के प्रवाह में कमी से दिल का दौरा पड़ने के समान तीव्र, गहन और कुचल सीने में दर्द होता है। इस लक्षण के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की जरूरत है और डॉक्टर के साथ परामर्श की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।



    3. 3

      Video: Hiatal हर्निया - मेयो क्लीनिक

      ध्यान दें अगर आपको लगातार फूला हुआ लगता है पैराएसोफैजल हर्निया के साथ एक व्यक्ति पूरी तरह से महसूस करता है जब यह खाना शुरू होता है क्योंकि पेट में तुरंत सामग्री को समाप्त नहीं किया जा सकता है यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है, क्योंकि आपका पेट खाना ठीक से प्रसंस्कृत नहीं कर रहा है।

    विधि 2

    पता है कि आप जोखिम में हैं
    1
    हिटाल हर्निया के विभिन्न प्रकारों को जानें दो प्रकार के हिटाल, स्लाइडिंग और पैरासायफ़ेजल हर्निया (सचमुच अन्नप्रणाली के बगल में अनुवादित) हैं।
    • स्लाइडिंग हिटाल हर्निया सबसे सामान्य रूप है। यह तब होता है जब पेट और आपके घुटकी का एक हिस्सा गठबंधन या एकजुट हो जाता है और अंतराल के माध्यम से अपनी छाती के माध्यम से निकल जाता है।
    • यदि आपको पैरासायफ़ेजल हिटाल हर्निया का विकास हुआ तो आपको और अधिक चिंतित और चिंतित होना चाहिए। इस मामले में, पेट और अन्नप्रणाली के स्थान पर बने रहेंगे, लेकिन आपके पेट के एक हिस्से को अपने घुटकी के बगल में निचोड़ा जाता है जिससे घुटन और बुरी स्थिति में, खराब रक्त परिसंचरण होता है।
  • 2
    अपनी उम्र को ध्यान में रखें 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के पास पैरासायफ़ेजल हिटाल हर्निया के विकास की 60% संभावना है। 48 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को एक फिसल गए हर्निया के विकास का खतरा होता है। जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, मांसपेशियों को उनकी लोच को खोना पड़ता है, जिससे आपको हर्निया के विकास के जोखिम में डाल दिया जाता है, क्योंकि वे अपने आंतरिक अंगों को अपने उचित स्थान पर नहीं रखते हैं।
  • 3
    अपने लिंग को ध्यान में रखें शरीर में होने वाले कुछ भौतिक परिवर्तनों के कारण महिलाओं को हिटाल हर्निया संविदा करने की अधिक संभावना है, खासकर यदि वे गर्भवती होने पर काफी वजन लेते हैं आपका विकासशील बच्चा डायाफ्राम के विकिरण का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक हिटाल हर्निया हो सकता है।
  • एक महिला को अधिक खतरा होता है, यदि उसका बढ़ रहा बच्चा बहुत भारी होता है (3 किलो सामान्य वजन से अधिक चिंता का कारण होता है) या अगर वह गर्भावस्था के दौरान गर्भावधि मधुमेह विकसित करती है।
  • Video: Hiatal हर्निया सर्जिकल प्रक्रिया

    4
    अपने वजन को ध्यान में रखें मोटापे से ग्रस्त लोगों में आंत का वसा अधिक होता है (पेट की गुहा के भीतर वसा जो पाचन तंत्र के अंगों से चिपक जाता है)। यह पेट की गुहा के अंदर दबाव की मात्रा बढ़ाता है और एक हर्निया पैदा कर सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप इस आलेख में वर्णित लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com