ekterya.com

अपने पैरों और नाखूनों की देखभाल कैसे करें

पैर दो सबसे अधिक इस्तेमाल किया और पस्त शरीर के दो भाग के साथ चला जाता है और हर दिन चलाते हैं। हालांकि, जब यह हमारे स्वास्थ्य की देखभाल करने और हमारे सौंदर्य दिनचर्या करने की बात आती है, तो हम अक्सर हमारे पैर और टोनी को अलग करते हैं मौसम चाहे जो भी हो, यह महत्वपूर्ण है कि पैरों और नाखून हमेशा अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में होते हैं। अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करके उन्हें ख्याल रखना सीखें, जब आवश्यक हो तो दर्द को दूर करने, आह्वान करने और चिकित्सकीय ध्यान देने के लिए उन्हें प्रसन्न करना।

चरणों

भाग 1

अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें
आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपने पैरों को धो लें पैर शरीर के अन्य हिस्सों से अधिक गंदे और पसीना लेते हैं, इसलिए अच्छी स्वच्छता की आदतों को करना महत्वपूर्ण है। यदि आप सुबह शाम को स्नान करते हैं और रात में नहीं करते हैं, तो कम से कम अपने पैरों को धोने की कोशिश करें, जब आप रात में घर आएं अच्छी स्वच्छता की आदत के अलावा, यह आपको गंदगी के साथ अपने बिस्तर को दूषित करने से भी रोकेगा।
  • उन्हें साबुन और गर्म पानी से धो लें इससे पसीना, धूल और बैक्टीरिया के अपने पैरों को शुद्ध होगा जो उस जगह पर रह सकते हैं। पैर की उंगलियों के बीच रिक्त स्थान पर अधिक ध्यान दें। फिर, उन्हें एक तौलिया के साथ धीरे से सूखें
  • अपने toenails साफ रखना यदि आप गर्मियों के दौरान सैंडल में चलते हैं, तो आप देखेंगे कि नाखूनें गंदे हैं, इसलिए हर बार जब आप अपने पैरों को धोते हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए समय ले लो।
  • आपकी फ़ेट और टूनियल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    हर दिन अपने पैरों को हाइड्रेट करें अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में, शरीर क्रीम या पैर क्रीम लागू करें। पैरों के नरम और हाइड्रेटेड होने के तरीकों में से एक सोने से पहले थोड़ा सा शरीर क्रीम या पेट्रोलियम जेली को रगड़ना है और फिर मोज़े पर डाल दिया जाता है। जब आप सुबह उठते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके पैर नरम होंगे और बिना सूख जाएगा! बस याद रखें कि आपको पैर की उंगलियों के बीच क्षेत्र को अधिक-हाइड्रेट नहीं करना चाहिए, लेकिन कवक फूट सकता है।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    हर अवसर के लिए उचित जूते रखो यदि आप सही जूते पहनते हैं तो आपके पैर स्वस्थ होंगे ताकि वे साफ, सूखे और आरामदायक तापमान पर हों। आप विभिन्न मौसम स्थितियों में आरामदायक होने के लिए कपड़े पहनना चाहिए, इसलिए आपको अपने पैरों के लिए ऐसा करना चाहिए।
  • गर्मियों में उन्हें सैंडल और जूतों के साथ शांत रखें जो हवादार होते हैं। यदि गर्मियों में आप जूते पहनते हैं जो उन्हें गर्म करते हैं, तो आप एक बुरी गंध या फंगल संक्रमण के साथ समाप्त हो सकते हैं।
  • उन्हें सर्दियों में गर्म पानी और मोज़े के साथ गर्म रखें। यदि आप उन जूते पहनते हैं जो उन्हें पर्याप्त रूप से गर्म नहीं करते हैं, तो आप ठंड से अधिक प्रवण होंगे।
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    खराब गंध को समाप्त करता है. बुरी गंध से निपटना एक ऐसी समस्या है जो बहुत से लोगों का सामना करते हैं, चूंकि पैर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक पसीना पैदा करते हैं और बैक्टीरिया बंदरगाह करते हैं जो खराब गंध पैदा करते हैं। यदि आपका मामला नियंत्रण से बाहर हो गया है, तो आप कुछ उपाय कर सकते हैं ताकि गंध तुरंत सुधार हो।
  • अधिक बार अपने मोजे बदलने की कोशिश करो यदि आपके पैरों को दिन के दौरान बहुत कुछ पसीना पड़ता है, तो आपके साथ गंध को कम करने के लिए अतिरिक्त मोज़े की एक जोड़ी ले लो। पसीना के साथ गीला हो जाने पर अपने मोजे बदल दें
  • अपने जूते को साफ रखें कभी-कभी, खराब गंध खराब होता है जब पसीने और बैक्टीरिया जूते में जमा होते हैं, क्योंकि उन्हें बाद में डाल दिया जाता है, समस्या लगातार बनी रहती है। मोज़े के साथ अपने जूते रखो, उन्हें अक्सर साफ़ करें और जब एक बुरी गंध को कम करने का समय आता है तो एक नई जोड़ी खरीद लें
  • पैरों के लिए तालक पाउडर को आज़माएं अपने पैरों को शुष्क और गंध मुक्त रखने के लिए कई उत्पादों को तैयार किया गया है। उन्हें पैर, बच्चे, या नियमित जूते के साथ उन्हें छिड़ने की कोशिश करें।
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    ड्राई मैंटेल एथलीट के पैर और अन्य प्रकार की कवक गीली स्थितियों में विकसित होती हैं। आपकी स्वच्छता की नियमितता में कुछ बदलाव आपको उन अप्रिय परिस्थितियों से निपटने से रोकेंगे, जो आमतौर पर खुजली वाली चकत्ते का कारण होता है। अपने पैरों को साफ और सूखा रखने के लिए निम्नलिखित करें:
  • अपने मोज़े को अक्सर बदलें पैरों से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं, खराब गंध से मशरूम तक, से बचने के लिए यह विधि उत्कृष्टता है। गीला मोज़े पहनने के लिए मशरूम बढ़ने के लिए सही माहौल प्रदान करता है, इसलिए उन्हें अक्सर बदल दें, खासकर यदि आप बहुत ज्यादा पसीना करते हैं
  • पैरों के लिए तालक पाउडर का प्रयोग करें। बहुत से लोग अपने जूते को तालक पाउडर जोड़ते हैं ताकि सब कुछ साफ और सूखा हो।
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    शांतता के साथ दुश्मनी यदि आप बदलते कमरे या अन्य सार्वजनिक स्थान पर बौछार करते हैं, तो कदम उठाएं ताकि आप किसी दूसरे के पैर पर कवक के साथ समाप्त न हों। वर्षा आमतौर पर नम वातावरण हैं जो कवक और जीवाणुओं को बंदरगाह देते हैं। हम आपको अपने पैरों को पहले से सुरक्षित किए बिना सार्वजनिक शाम में स्नान करने की सलाह नहीं देते हैं
  • जब आप कमरे या अन्य सार्वजनिक स्थानों को बदलते हैं, तो सैंडल या बौछार के जूते पहनते हैं।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अन्य लोगों के साथ अपने जूते साझा न करें यदि आप एक एथलीट हैं, तो अपनी बूटियों को क्लैट्स और अन्य एथलेटिक उपकरणों से साझा न करें।
  • आपकी फ़ेट और टूनियल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने toenails ठीक से कट हर कुछ हफ्तों में, अपने toenails कटौती ताकि वे स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए उन्हें गलत तरीके से काटने के लिए इग्राउन टूनेल्स का कारण हो सकता है, जो बहुत दर्दनाक हो सकता है। उन्हें सीधे कट, एक वक्र में किनारों काट नहीं। आपको बहुत अधिक काटने से बचना चाहिए, अन्यथा आप अंतर्वर्धित toenail या संक्रमण के साथ खत्म हो सकते हैं
  • यदि आप सचमुच एक गोल आकार पसंद करते हैं और कोई वर्ग सीधे नहीं, राहतें नरम करें और किनारों को एक फ़ाइल के साथ वक्र करें ताकि आपके पास गोल किनारों के साथ चौकोर आकार हो।
  • भाग 2

    एक पेडीक्योर बनाएं
    आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    हर दो सप्ताह में एक पेडीक्योर प्राप्त करें। उन्हें चित्रकारी करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके सभी पेडीक्योर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए, लेकिन यदि वे आवधिक हैं, तो यह एक बड़ा फर्क पड़ेगा और आप देखेंगे कि आपके पैर नरम और चिकनी रहेंगे, और आपके नाखून साफ ​​होंगे। एक कमरे में पेशेवर पेडीक्योर पाने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। बस कुछ उपकरण के साथ, आप अपने घर के आराम में इसे स्वयं कर सकते हैं
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: कैसे अपने पैरों और Toenails स्वस्थ रखने के लिए

    2
    पैरों की मालिश से शुरु करें यदि आप लंबे समय तक खड़े हैं और आमतौर पर चोट लगी है, तो पेडीक्योर शुरू करने से पहले उन्हें मालिश करें हालांकि यह कदम बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन अपने आप को थोड़ी देर के लिए लाड़ करना अच्छा है यदि आप एक पेडीक्योर प्राप्त करने के लिए समय ले जा रहे हैं, तो खुद को मालिश न करें?
  • पैरों के तलवों की मालिश करें अपने अंगूठे के साथ, परिपत्र आंदोलनों के साथ अपने पैरों के तलवों को दबाएं। ऐसा करने से उस क्षेत्र में तनाव की मांसपेशियों को कम करने में मदद मिलेगी।
  • पैर की उंगलियों को खींचो एक-एक करके, धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को आगे बढ़ाएं और उन्हें खींचें और तनाव और दर्द को दूर करें।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10



    3
    गर्म पानी से बड़े पैरों में 5 से 10 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगो दें। एक अतिरिक्त विस्तार के रूप में, आप मृत सागर से आवश्यक तेलों या लवणों के कुछ बूंदों के साथ पानी को भी सुशोभित कर सकते हैं ताकि पैर अच्छे गंध और कठिन त्वचा को नरम कर सकें, क्रमशः। संकेतित समय सिर्फ हमारा सुझाव है, लेकिन यदि आप आराम करना चाहते हैं या यदि आपके पैरों की कड़ी त्वचा को अधिक हाइड्रेट की आवश्यकता है, तो आप अपने पैरों को अधिक समय तक भिगो सकते हैं।
  • सूखा और मृत त्वचा को समाप्त करने के लिए उस क्षेत्र के लिए एक exfoliant के साथ अपने पैर exfoliate, और पैरों को moisturize भी। उस क्षेत्र की त्वचा मोटा होती है, इसलिए इसे नरम और चिकना रखने के लिए, मृत त्वचा का निर्वहन समाप्त करना महत्वपूर्ण होगा। परिपत्र आंदोलनों के साथ साफ़ करें और बाद में कुल्ला करें। मुश्किल ऊँची एड़ी के जूते और पैरों के नीचे छूटना, यह एक पैर फ़ाइल या एक pumice पत्थर के साथ करते हैं दाखिल करते समय चिकनी चाल चलाना सुनिश्चित करें, इसे कभी भी कठिन न करें यदि आपके पास कठोर कॉलस हैं, तो उन्हें अपनी ऊँची एड़ी और अपनी उंगलियों के किनारे से हटाने के लिए कॉलस चाकू का उपयोग करने का प्रयास करें। इससे उन्हें बड़ा और आप को चोट पहुंचाने से रोक दिया जाएगा।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    अपने पैरों के नाखूनों का ख्याल रखना। नाखूनों को काटते समय वे पानी से नरम होते हैं जिसके साथ आप अपने पैरों से भिगोते हुए प्रक्रिया को बहुत आसान बनाते हैं। उन्हें सीधे कटौती और बहुत छोटी नहीं याद रखें। एक नारंगी छड़ी या एक छल्ली के साथ, त्वचा की ओर कवच को दबाएं। अंत में, नाखूनों और छलकों पर छानने वाले तेल के कुछ टुकड़े को उस क्षेत्र को मॉइस्चराइज करने के लिए और उन्हें तोड़ने से रोक दें।
  • अपने नाखूनों को सीधे कट, घुमावदार नहीं, इन्रॉर्न टोनील्स के साथ समाप्त होने से बचें। यदि आप वास्तव में एक गोल आकार चाहते हैं और एक चौकोर आकार नहीं चाहते हैं, राहतें नरम करें और उन्हें किनारों पर एक फ़ाइल के साथ वक्र करें ताकि उनके पास एक चौकोर आकार हो, लेकिन घुमावदार किनारों के साथ। सुनिश्चित करें कि आपके नाखून काट और सही लंबाई में दायर किया गया है: कम, लेकिन इतना नहीं कि इससे आपको दर्द हो रहा है
  • इसके अलावा cuticles शामिल याद है यदि आपको कटनी काट नहीं करना चाहिए, यदि आप चाहते हैं कि आप टोनी के छिलके तेल को नरम करने के लिए और मुश्किल किनारों को मोहित कर सकते हैं और आप एक नारंगी छड़ी के साथ कट्टिका वापस धकेल सकते हैं ताकि एक खुले और नरम क्षेत्र हो, पोलिश के लिए तैयार सुनिश्चित करें कि बहुत ज्यादा धक्का न दें, लेकिन आप कटनी को काटने और संभवतः फंगल संक्रमणों के लिए अपने पैरों का पर्दाफाश कर सकते हैं। कुछ लोग इस कदम को पूरी तरह से छोड़ देते हैं और अपने छलकों को बरकरार छोड़ते हैं, जो समस्या नहीं है।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    अपने पैरों को हाइड्रेट करें पैरों से पीड़ित सभी दुरुपयोग के साथ, उन्हें समय-समय पर मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है। उन्हें भिगोने के बाद, त्वचा को छूटने के बाद और अपने नाखूनों को काट लें, आपकी त्वचा की रक्षा के लिए लोशन या क्रीम लागू करें। उंगलियों सहित, पैरों के ऊपर और नीचे सभी पर इसे लागू करें
  • यदि आप कॉलस से पीड़ित होने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो आप खुद को बहुत मोटी क्रीम डाल सकते हैं यह त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखेगा और अधिक कॉलस की वृद्धि को धीमा कर देगा।
  • यदि आपका ऊँची एड़ी के जूते एक शुष्क जलवायु के साथ दरार करने के लिए करते हैं, उन्हें हाइड्रेट करने के बाद मोज़े पर सो जाओ
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6

    Video: घर में नाखूनों की देखभाल कैसे करे | How to Care Nails at Home - Hindi

    यदि आप चाहें, तो एक नेल पॉलिश लागू करें। यदि आप अपनी पेडीक्योर के लिए एक अच्छा अंतिम स्पर्श देना चाहते हैं, तो अपनी पसंद के नेल पॉलिश को लागू करें। यदि आप चाहते हैं कि आपका पेडीक्योर टिकाऊ हो, तो हम आपको एक पारदर्शी आधार परत से शुरू करने की सलाह देते हैं। इसे सूखने दें, फिर रंग जिसे आप "तीन स्ट्रोक विधि" से चुना है, को रंग दें, जिसमें प्रत्येक पक्ष पर एक स्ट्रोक और बीच में एक गुजरना होता है। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि तामचीनी पूरी कील के समान रूप से लागू की गई है एक और पारदर्शी परत के साथ समाप्त करें ताकि तामचीनी जगह में रहती है और परत नहीं होती।
  • अपनी उंगलियों को पेडीक्योर स्पेक्र्स के साथ अलग रखें ये नाखूनों को पेंट करने की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करेंगे और ताजा तामचीनी को अगली उंगली से धुंधला करने से रोकेंगे।
  • कुछ दिनों के बाद अपने नेल पॉलिश निकालें ताकि यह दाग न हो। यदि आप अपने नाखूनों पर कील पॉलिश को बहुत लंबा छोड़ देते हैं, तो जब आप अंततः इसे निकालते हैं, तो आपके नाखूनों को पीले रंग का लग सकता है।
  • ज्यादातर नेल पॉलिश रिमॉवर्स में एसिटोन, सक्रिय संघटक, त्वचा और नाखूनों पर गंभीर सुखाने वाला प्रभाव है। नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें एसीटोन शामिल नहीं है।
  • भाग 3

    पैरों की समस्याओं का इलाज करें
    आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    एक इनग्राउन टोनेल को ठीक करता है. यह एक आम शर्त है कि आप केवल घर पर ही इलाज कर सकते हैं। जो उपकरण आप उपयोग करने जा रहे हैं, उसके बारे में सावधानी बरतें, जैसा कि एक अंतराल के रूप में आसानी से संक्रमित हो सकता है। सबसे पहले, सीधे नाखून काट लें धीरे से अवतार भाग उठाएं और इसके नीचे एक बहुत छोटी कपास की गेंद डाल दीजिये ताकि वह किसी और को दफन न करे। हर दिन कपास को बदल दें जब तक समस्या ठीक नहीं हो जाती।
    • अपनी उंगली की रक्षा करते समय यह ठीक हो रहा है शायद आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पट्टी करना चाहिए कि उसे संक्रमित नहीं किया जाए।
    • यदि आप संक्रमण का कोई संकेत देखते हैं, तो एक डॉक्टर के पास जाओ
  • आपकी पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    पैर की कवक का इलाज करता है यदि आपके पास एक दाने है जो यह फैलता है, तो यह संभवतः एथलीट का पैर है। कई ओवर-द-काउंटर क्रीम हैं जिनका उपयोग एथलीट के पैर और अन्य प्रकार के मशरूम के इलाज के लिए किया जा सकता है। कंटेनर के संकेतों के अनुसार क्रीम को लागू करें जब तक कि दाने गायब हो जाते हैं और आप पैर में सुधार महसूस करते हैं। इस बीच, सुनिश्चित करें कि आप अक्सर अपनी मोजे बदले।
  • यदि यह स्थिति कुछ दिनों के बाद नहीं जाती है, तो डॉक्टर को देखें।
  • कील कवक एक अन्य प्रकार की कवक है, जो कि इलाज करने के लिए बहुत मुश्किल है यदि आपके नाखून भूरा, पीले या फटाके होते हैं, तो आपको एक डॉक्टर के पर्चे देने के लिए डॉक्टर से मिलें जो आपको मदद कर सकें।
  • आपके पैर और टूनियल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले गोखरू बंद करो. बोनियन तब प्रकट होता है जब पैर के एक तरफ की हड्डी दबाव में होती है और बाहरी बढ़ने लगती है यदि आप समस्या को ठीक करने के लिए कदम नहीं उठाते हैं तो यह स्थिति बहुत दर्दनाक हो सकती है। बुनों आम तौर पर आनुवंशिक होते हैं, लेकिन वे जूते पहनते हुए भी दिखाई देते हैं, जो बहुत ज्यादा इशारा करते हैं (जैसे ऊँची एड़ी या बैले जूते)।
  • सुनिश्चित करें कि आपके जूते आपको समस्याएं पैदा नहीं करते हैं हो सकता है कि यह एक आरामदायक चॅटिटस के लिए उन कटारो के जूते बदलने का समय है।
  • गुच्छा पैड पर रखो। वे फार्मेसियों में बेचे जाते हैं वे गोखरू पर रखा जाता है ताकि यह जूते के संपर्क में न हो।
  • सर्जरी को ध्यान में रखें यदि आपका गोखरू बहुत दर्दनाक है, तो आपको सर्जरी करने पर विचार करना पड़ सकता है, क्योंकि आप इसे दूर करने के लिए अपने दम पर कुछ भी करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आपके पैर और टोनी के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    यदि आपके पैर में दर्द है, तो पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं यदि आपके पास एक दर्द है जो दूर नहीं जाता है, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप चिकित्सा ध्यान तलाश सकें।
  • पैर में कई हड्डियां हैं जो वास्तव में फ्रैक्चर कर सकती हैं।
  • एक गले में पैर के साथ चलना समस्या को बढ़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप तामचीनी को लागू करने के लिए उंगली विभाजक नहीं करते हैं, तो आप अपनी उंगलियों के बीच मुड़ पेपर के ऊतकों को भी लगा सकते हैं।
    • अपने नाखूनों को अधिक से अधिक कट मत करो, अन्यथा आप खून कर सकते हैं!
    • कटनी काट या छील मत करो
    • हर दिन अपने पैरों को हाइड्रेट करें
    • हमेशा एसीटोन के बिना एक नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करें, क्योंकि यह पदार्थ नाखून, त्वचा और कटनी सूखता है।
    • कपास में लपेटे हुए एक नारंगी छड़ी की युक्तियों का उपयोग करें और नेल पॉलिश रिमॉवर्स के साथ भिगोकर छील या चमड़े की चारों ओर की अंगुलियों के चारों ओर तामचीनी को साफ करने में मदद करें।
    • जब आपके स्वस्थ और ग्लैमरस पैर गर्मी के लिए तैयार होते हैं, तो उन्हें सुंदर फ्लिप फ्लॉप या रंग के महान सैंडल के साथ तैयार करें।
    • आप पेशेवरों से बहुत कुछ सीख सकते हैं, इसलिए पेशेवर पेडीक्योर ले लो जब आप इसे "ज़रूरत" करते हैं और सवाल पूछने और ध्यान देने के लिए समय लेते हैं!

    चेतावनी

    • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपके नाखून काटने या पेडीक्योर के दौरान कवच काटने के दौरान एक्सफ़ोलीएटिंग, अधिक सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी संक्रमण से बचने से बचने के लिए स्वयं को चोट नहीं पहुंचे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बड़ा कटोरा
    • तौलिया
    • आवश्यक तेलों
    • मृत सागर के नमक
    • पैरों के लिए साफ़ करें
    • पंप के लिए पत्थर या चूने
    • नाखून कतरनी
    • छल्ली तेल
    • ऑरेंज पेड़
    • कपास गेंदों
    • नेल पॉलिश हटानेवाला
    • पैर की उंगलियों के विभाजक
    • अपनी पसंद, आधार और अंतिम कोट के रंग का तामचीनी
    • पैरों, शरीर क्रीम या वेसलीन के लिए क्रीम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com