ekterya.com

कैसे किशोर मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

किशोर डायबिटीज़, एक ऑटोइम्यून मेटाबोलिक डिसऑर्डर है, जिसे टाइप 1 डायबिटीज या इंसुलिन-आश्रित डायबिटीज मेल्लिटस (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए आईडीडीएम) के रूप में भी जाना जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रकार की मधुमेह का इलाज इंसुलिन की नियमित खुराक के साथ किया जाना चाहिए। हर दिन मधुमेह के आहार के अलावा कार्बोहाइड्रेट की गणना करने के लिए, इंसुलिन इंजेक्शन के साथ, ग्लूकोज स्ट्रिप्स से निपटने के लिए थोड़ा भारी हो सकता है हालांकि, टाइप 1 डायबिटीज़ को नियंत्रित करने और अपनी जीवन शैली में कुछ छोटे बदलाव करने से सीखने से आपको किशोर डायबिटीज सफलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी जीवन शैली में संशोधन करें

शिशु के मधुमेह चरण 1 को प्रबंधित करें
1
रोकथाम के महत्व को समझें इसे दूर करने के लिए, टाइप के साथ का निदान किया जा रहा है इस तथ्य 1 मधुमेह हालांकि, अगर आप रोकथाम पर अधिक जोर डाल दिया, निदान के बाद भी, तो आप इस रास्ते पर आसान जा सकते हैं अनुचित और असंभव लग सकता है और एक के लिए एक बाधा नहीं होगा सामान्य जीवन इनसुलिन थेरेपी, नियंत्रित आहार और उपयुक्त जीवन शैली की आदतों के लिए सामान्य जीवन होना संभव है।
  • जब वे कहते हैं: "रोकथाम का एक औंस इलाज के एक पाउंड के लायक है" क्योंकि यह उनका मतलब है यद्यपि कुछ भी प्रकार 1 मधुमेह, नियमित रूप से देखभाल के विकास को रोक नहीं सकता है यह एक जटिलता के विकास को रोक सकता है और इसके विकास को धीमा कर सकता है।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 2 को प्रबंधित करें
    2
    योजना और अपना भोजन शेड्यूल करें रक्त शर्करा के स्तर का बेहतर नियंत्रण रखने के लिए-प्रत्येक भोजन की मात्रा और आवृत्ति स्थिर होना चाहिए और आपकी इंसुलिन खुराक से संतुलित होना चाहिए। आप क्या खाते हैं और जब आप खाते हैं, तो रक्त शर्करा को बढ़ते हुए हाइपोग्लाइसीमिया से रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए हमेशा 2 से 3 घंटे के अंतराल पर भोजन के छोटे भाग खाते हैं। अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताएं बांटें, ताकि आप नाश्ते के दौरान 20%, दोपहर के भोजन के दौरान 35%, चाय के समय में 15% और रात के खाने के दौरान 30% का उपयोग करें।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 3 को प्रबंधित करें
    3
    एक स्वस्थ आहार खाएं मधुमेह के लिए एक आदर्श आहार कैलोरी, शर्करा में, संतृप्त वसा में, कोलेस्ट्रॉल में और कार्बोहाइड्रेट में कम होता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • दैनिक 0.9-1.5 ग्राम / किग्रा प्रोटीन का उपभोग करता है। अंडे, दुबला मांस, त्वचा रहित चिकन, मछली, सोयाबीन, टोफू, फलियां, दूध और डेयरी उत्पादों की सिफारिश की प्रोटीन युक्त उत्पादों में से एक है।
  • अधिक जई, किशमिश, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, वाटरकार्स, अजवाइन, सेम और जामुन जैसे अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।
  • शक्कर और परिरक्षकों जैसे जैम, आइस क्रीम, कुकीज, केक, ब्रेड आदि के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें।
  • संसाधित आटा, सफेद रोटी और परिष्कृत चावल जैसे संपूर्ण कार्बोहाइड्रेट जैसे संपूर्ण मक्खन की रोटी, साबुत अनाज और भूरे रंग के चावल के रूप में विकल्प कार्बोहाइड्रेट। आप पपीता, सेब, केले और नाशपाती जैसे फल का उपभोग कर सकते हैं।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 4 को प्रबंधित करें
    4
    मध्यम व्यायाम करें व्यायाम के साथ मॉडरेशन इंसुलिन की प्रभावशीलता में सुधार के लिए अच्छा है, क्योंकि यह चयापचय और वसा और कार्बोहाइड्रेट के उपयोग में मदद करता है। सुबह और दोपहर में आधे घंटे तक चलने की कोशिश करें और अवकाश गतिविधियों की तलाश करें जिसमें आप सक्रिय रहते हैं, जैसे नृत्य, तैराकी या लंबी पैदल यात्रा
  • हालांकि, व्यायाम से बचने के लिए महत्वपूर्ण है ज़ोरदार। अत्यधिक प्रयास हाइपोग्लाइसीमिया पैदा कर सकता है और बहुत खतरनाक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप केवल अपने अभ्यास की रूटीन को कम करके नियंत्रित कर सकते हैं कि आपके शरीर क्या नियंत्रित कर सकते हैं।
  • प्रशिक्षण से पहले और बाद में हाइड्रेटेड और कंट्रोल शक्कर रखने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें। क्योंकि व्यायाम में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है, आपको 20-30% तक अपने प्री-कसरत इंसुलिन को कम करना होगा। इन्सुलिन इंजेक्शन साइट से इंजेक्शन की सामान्य इंसुलिन प्रोडक्शन के मुकाबले जुटाए जाते हैं, इसलिए यह इसके बारे में जानकारी रखने के लिए दोगुना महत्वपूर्ण है।
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    स्वच्छता को प्राथमिकता बनाएं जिन लोगों में टाइप 1 मधुमेह है, विशेष रूप से त्वचा, दांतों और पैरों से संबंधित स्वच्छता के लिए निजी स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है संक्रमण से इंसुलिन की आवश्यकता में वृद्धि हो सकती है, इसलिए यह मात्रा को संशोधित करने के लिए आवश्यक होगा। हालांकि, जब तक आप साफ रहेंगे, तब तक संक्रमण आपको प्रभावित नहीं करेगा।
  • किसी भी गतिविधि के बाद स्नान या स्नान करें जो आपको पसीना करता है अपने बगल, पीठ, जननांग क्षेत्र और पैरों को साफ और शुष्क रखने की कोशिश करें
  • मॉइस्चराइज़र लागू करें यदि आप सूखे और खुजली वाली त्वचा को संक्रमण से बचने के लिए लगता है जो खरोंच के कारण होते हैं।
  • जल्दी से किसी भी pimples, pimples या त्वचा संक्रमण मानते हैं। आप कीटनाशकों और ऑक्सम समाधान के साथ कटौती और घावों को साफ कर सकते हैं, लेकिन सूजन, मवाद या बुखार के मामले में, आपको एंटीबायोटिक उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से मिलने चाहिए।
  • मधुमेह मेलेिटस लड़कियों और त्वचा के संक्रमण में आवर्ती योनि संक्रमण की ओर जाता है। कपास से बने साफ अंडरवियर का उपयोग करके योनि संक्रमण से बचें और क्षेत्र को साफ और सूखा रखने से बचें
  • शिशु के मधुमेह का चरण शीर्षक चित्र देखें
    6
    धूम्रपान बंद करो, शराब, तंबाकू चबाने, मादक द्रव्यों के सेवन और किसी अन्य प्रकार की लत. इन चीजों के किसी भी प्रकार के खपत / इनहेलेशन / एक्सपोजर से रक्त ग्लूकोज के स्तर में अप्रत्याशित परिवर्तन हो सकते हैं। यह जोखिम के लिए बेहतर नहीं है आखिरी चीज जिसे आप मधुमेह से पहले अपनी बीमारियों की सूची में डालना चाहते हैं कैंसर है।
  • इन सभी चीजें सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, न कि आपकी मधुमेह को नियंत्रित करने के बारे में। टाइप 1 मधुमेह के निदान के कारण आपको उस फ्रॉस्टिंग को छोड़ देना चाहिए जो केक के ऊपर आता है।
  • शिशु दिमागी चरण 7 को प्रबंधित करें
    7
    निवारक उपायों को लें मधुमेह एक बीमारी है जो अन्य दुर्बल करने वाली समस्याओं का कारण बन सकती है अगर सही ढंग से इलाज नहीं किया गया है अपनी स्वस्थ जीवनशैली के अलावा, अग्रिम में निम्नलिखित करें:
  • रक्त शर्करा के अपने दैनिक परीक्षण के अलावा, आप मधुमेह नियंत्रण के लिए जाँच करने के लिए glycated हीमोग्लोबिन (एचबीए 1 सी) के realizarte परीक्षा एक साल 2 से 4 बार की जरूरत है।
  • वार्षिक आंखों की परीक्षा और जो कि सीरम क्रिएटिनिन स्तर को नियंत्रित करते हैं, वे मधुमेह के रेटिनोपैथी और नेफ्रोपैथी की पहचान के लिए आवश्यक होंगे।
  • हृदय रोग की जांच के लिए लिपिड प्रोफाइल और वार्षिक रक्तचाप की जांच वर्ष में चार बार की आवश्यकता होगी।
  • टेटनस और न्यूमोकोकल टीके की भी सिफारिश की जाती है जो संक्रमण के उच्च जोखिम के कारण होता है जो रोजाना इंसुलिन इंजेक्शन और घावों को ठीक करने की कम क्षमता के कारण होता है।
  • भाग 2
    इंसुलिन चिकित्सा शुरू होती है

    युवा डायबिटीज़ का चरण शीर्षक छवि 8

    Video: दिल की बन्द नाड़ियों,जोड़ों का दर्द,उच्च रक्तचाप और बड़ी बिमारियों के लिए चमत्कारिक उपाए

    1
    इंसुलिन की नियमित खुराक लें युवा मधुमेह के लिए इंसुलिन की जरूरत है - मौखिक दवाएं एक विकल्प नहीं हैं मधुमेह व्यक्ति के दैनिक जीवन में इंसुलिन के कई इंजेक्शन (हाइपरग्लेसेमिया को संतुलित करने के लिए) के साथ रक्त शर्करा के स्तर पर आत्म-नियंत्रण अनिवार्य है।
    • एक इंसुलिन खुराक आयु, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स और थेरेपी (रुक-रुक कर या निरंतर) के मोड के आधार पर भिन्न हो सकते हैं 0,6IU / शरीर के वजन 0,9IU / किग्रा शरीर के वजन किलो,। प्रत्येक मामले को वैयक्तिकृत किया जाना चाहिए अपने मधुमेह विशेषज्ञ से सलाह लें कि आपके लिए खुराक और प्रशासन का उपयुक्त तरीका क्या है।
    • आपका इंसुलिन आवश्यकता निम्न रक्त शर्करा की वजह से इस तरह के वजन, उम्र, प्रत्येक भोजन के लिए कार्बोहाइड्रेट सेवन, व्यायाम और hypoglycemic हमलों के रूप में अलग-अलग मानदंडों के आधार पर गणना की जाती है।
  • शिशु डायबिटीज़ का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    आपको पता होना चाहिए कि रक्त शर्करा का स्तर क्या उपयुक्त है। प्रकार 1 मधुमेह के साथ, आपको लगातार अपने रक्त ग्लूकोज के स्तर पर निगरानी रखना होगा, यह सुनिश्चित करना कि आपका शरीर ठीक से कार्य करता है। निम्नलिखित आपको कुछ पता होना चाहिए:
  • रक्त में आपके ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन या एचबीए 1 सी (आपके पिछले रक्त में ग्लूकोज का औसत स्तर) 7% से कम होना चाहिए।
  • एक दिन-प्रतिदिन आधार पर, लक्ष्य 80 से 130 मिलीग्राम / डीएल की सीमा में रक्त में प्रवणजन्य ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखना है (प्रत्येक भोजन से पहले)।
  • रक्त में पोस्टपेन्डैन्डल ग्लूकोज स्तर (भोजन के बाद) 180 एमजी / डीएल से नीचे होना चाहिए।
  • हालांकि, ध्यान दें क्लिनिकल एंडोक्रिनोलोजिस्ट अमेरिकन एसोसिएशन (AACE) के दिशा निर्देशों का सुझाव है कि है कि रक्त में ग्लूकोज का स्तर प्राप्त किया जा करने के लिए की स्थिति और रोगी की परिस्थितियों (आयु, पेशा, परिवार के समर्थन के अनुसार अनुकूलित किया जाना चाहिए, आदि)। आप हृदय रोग के साथ रोगी, हाइपोग्लाइसीमिया, मानसिक बीमारी या दवा के बार-बार एपिसोड के साथ करने के लिए संबंधित हैं, तो आप उन्हें 8% तक glycated हीमोग्लोबिन के रूप में उच्च लक्ष्यों और शर्करा की मात्रा खाने से पहले, दे सकते हैं 100 -150 मिलीग्राम / डीएल
  • शिशु के मधुमेह के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3



    आपको यह जानने चाहिए कि आपके रक्त शर्करा के स्तर को कैसे और कब नियंत्रित किया जाए। एक इष्टतम मधुमेह नियंत्रण को लगातार आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है सभी प्रकार के 1 मधुमेह रोगियों को घर पर अपने ग्लूकोज नियंत्रकों के साथ स्व-मॉनिटर और उनके रक्त शर्करा के स्तर को कैसे रिकॉर्ड करना सीखना चाहिए, ताकि वे अपने इंसुलिन खुराक को तदनुसार अनुकूलित कर सकें। यह एक आहार है जिसे डॉक्टर के साथ चर्चा करने की जरूरत है।
  • ग्लूकोज परीक्षण आदर्श भोजन से पहले किया जाना चाहिए या जब आपको इलाज कर रहे चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया जाए आपको कभी-कभी सोने के समय से पहले अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने के लिए कहा जाएगा या खाने के 2 घंटे बाद भी।
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    आपको इंसुलिन उपचार की आवश्यक जानकारी अवश्य मिलनी चाहिए। उपचार के लिए, इंसुलिन युक्त इंसुलिन के संयोजन की सिफारिश की जाती है। कार्रवाई के विभिन्न अवधियों सामान्य तौर पर, लंबे समय तक अभिनय और तेज-क्रियाशील इंसुलिन का संयोजन सुरक्षित और अधिक उपयुक्त माना जाता है। त्वरित कार्रवाई से पहले होता है भोजन रक्त शर्करा और लंबे समय तक अभिनय में भोजन के बाद वृद्धि नीचे दिए गए स्तरों बेसल ग्लूकोज बनाए रखने के लिए और hyperglycemia को रोकने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए।
  • चार इंसुलिन वर्गीकरण हैं, जो सभी क्रियाओं की अवधि के आधार पर होते हैं: तेज, लघु, मध्यवर्ती और लंबे समय से अभिनय। glisulina इंसुलिन lispro और अस्पर्ट तेजी से इंसुलिन नियमित रूप से जस्ता समाधान की तैयारी लघु काम कर रहा है तटस्थ protamine Hagedorn (एनपीएच) मध्यस्थ कार्रवाई है, जबकि ग्लेरगीन और detemir अभिनय इंसुलिन हैं कार्य कर रहे हैं लंबे समय तक। ये सभी विभिन्न संयोजनों और खुराक में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैं।
  • शिशु के मधुमेह के चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    5
    संभव विभिन्न इंसुलिन उपचार regimens पता है वर्तमान में, चार विकल्प हैं:
  • प्रभाग या दो बार दैनिक शासन: इसमें नाश्ते से पहले 2/3 दैनिक इंसुलिन का सेवन किया जाता है और रात के खाने से पहले 1/3 का होता है। एनपीएच इंसुलिन तेजी से अभिनय या लघु-अभिनय इंसुलिन के साथ आमतौर पर कस्टम खुराकों की गणना के अनुसार उपयोग किया जाता है
  • स्प्लिट या संयुक्त संस्करण: इसमें नाश्ते से पहले एनपीएच इंसुलिन और लघु-अभिनय या तेज़-अभिनय इंसुलिन शामिल है, इसके बाद रात के खाने से पहले एक छोटी-सी अभिनय या तेजी से अभिनय इंसुलिन और सोने से पहले आसान एनपीएच। यह आहार सुबह और रात हाइपोग्लाइसीमिया के एपिसोड को रोकता है।
  • एकाधिक दैनिक इंजेक्शन या (एमडीआई): यह जो सभी भोजन और स्तरों preprandial ग्लूकोज के लिए कार्बोहाइड्रेट सेवन के अनुसार अनुकूलित है भोजन से पहले इंसुलिन, अभिनय के अलावा detemir या ग्लेरगीन के रूप में लंबे समय से अभिनय इंसुलिन की एक या दो दैनिक खुराक भी शामिल है खून
  • सतत चमड़े के नीचे इंसुलिन आसव (सीएसआईआई): इस में इंसुलिन पंप के माध्यम से तेजी से अभिनय इंसुलिन का लगातार निषेचन होता है जो 24 घंटे से अधिक समय तक बैटरी पर चलता है, प्रत्येक भोजन से पहले विभिन्न बेसल दर और इंसुलिन इंजेक्शन पर। अतिरिक्त खुराक आवश्यक हो सकता है यदि रक्त ग्लूकोज का स्तर व्यक्तिगत लक्ष्य से अधिक है। इन पंपों को एक घंटे तक रोका जा सकता है या आवश्यकतानुसार पुनर्मुद्रित किया जा सकता है, जिससे उनका इस्तेमाल करना बहुत आसान हो सकता है। वही रोगी भोजन की कार्बोहाइड्रेट सामग्री और कैलोरी खपत के अनुसार इंसुलिन खुराक आसानी से अनुकूलित कर सकते हैं।
  • शिशु दिमागी चरण 13 को प्रबंधित करें
    6
    इंसुलिन उपचार की जटिलताओं को जानिए जबकि इंसुलिन का प्रयोग करते समय आपको हमेशा निम्न जटिलताओं को पेश करने का जोखिम होता है:
  • हाइपोग्लाइसीमिया। समस्या तब शुरू होती है जब रक्त ग्लूकोज 54 एमजी / डीएल से नीचे आता है। इस स्तर पर, आपको धड़कन, दिल की दर में वृद्धि, मतली, उल्टी, अत्यधिक पसीना आ रहा है और झटके लग सकता है। यदि इन लक्षणों की उपेक्षा की जाती है और रक्त ग्लूकोज 50 एमजी / डीएल से नीचे आता है, तो आपको अत्यधिक थकान, सिरदर्द, बोलने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन और भ्रम का अनुभव होगा। एक बड़ी कमी बेहोशी और आक्षेप का कारण बन सकती है। इंसुलिन पर निर्भर लोगों को 15 जीआर के बाद से उनके साथ थोड़ा ग्लूकोज या रस लाया जाना चाहिए। ग्लूकोस की हाइपोग्लाइसीमिया को बेअसर कर सकता है।
  • इंसुलिन एलर्जी इस इंजेक्शन के स्थल पर उपस्थित पित्ती एक तीव्रगाहिता संबंधी प्रतिक्रिया जीवन को खतरा पैदा, लेकिन सौभाग्य से यह बहुत ही अजीब है हो सकता है कि करने के लिए से लेकर कर सकते हैं। एलर्जी insulin- आमतौर पर इन प्रतिक्रियाओं एंटीथिस्टेमाइंस या कोर्टिकोस्टेरोइड के साथ आसानी से नियंत्रित किया जा सकता के प्रकार के साथ अधिक आम हैं। यह इंसुलिन lispro साथ मानव इंसुलिन को बदलने के लिए होने कुछ मामलों में आवश्यक हो सकता है।
  • इंसुलिन का प्रतिरोध आजकल, इंसुलिन की अत्यधिक शुद्ध किस्मों की उपस्थिति के साथ, यह अवस्था अजीब है। एंटीबॉडी इंसुलिन के विरुद्ध बनाई जाती हैं, जिससे यह प्रतिरोधी हो जाता है, और नतीजतन, उच्च वृद्धि में उच्च खुराक की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    खुद को शिक्षित करें

    शिशु दिमागी कदम 14
    1
    पता है कि किस प्रकार 1 मधुमेह वास्तव में है टाइप 1 के साथ एक व्यक्ति के शरीर में, अग्न्याशय की β (बीटा) कोशिकाओं पर्याप्त इंसुलिन संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और टाइप 1 मधुमेह के परिणाम है। शरीर स्वप्रतिपिंडों, जो इंसुलिन के उत्पादन बीटा कोशिकाओं और कभी कभी भी अग्न्याशय में Langerhans के टापू नष्ट पैदा करता है। जिसके परिणामस्वरूप इंसुलिन की कमी बाद में रक्त में शर्करा के स्तर में वृद्धि हुई है की ओर जाता है के रूप में यह ऊतकों या रक्त शर्करा धारा द्वारा ग्लूकोज तेज के लिए इंसुलिन की आवश्यकता है।
    • टाइप 1 आमतौर पर 30 वर्ष से कम आयु के लोगों को प्रभावित करता है, और मरीज को जीवनभर इंसुलिन उपचार की आवश्यकता होती है ताकि वे जी सकें। वर्तमान में, कोई अन्य विकल्प नहीं है
  • शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    रोग के लक्षण और लक्षणों को जानें प्रारंभ में, किशोर मधुमेह ऐसे मामूली शिकायतों का कारण बनता है जो अन्य बातों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। सब कुछ काफी हानिकारक लगता है, लेकिन कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि एक बड़ा खलनायक दृश्य पर है, खासकर यदि शुरुआत से नहीं किया गया है यदि आपको निम्न लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने चिकित्सक पर जाएं:
  • विशेष रूप से रात के दौरान प्यास और अक्सर पेशाब में वृद्धि हुई
  • बिना किसी कारण के सामान्यीकृत कमजोरी
  • वजन घटाने
  • दृष्टि में परिवर्तन
  • आवर्तक कवक संक्रमण
  • शिशु दिमागी चरण 16 को प्रबंधित करें
    3
    इस स्थिति की गंभीरता को पहचानें डॉक्टर हमेशा रक्त शर्करा पर सख्त नियंत्रण बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर देते हैं, और यह अच्छे कारण के लिए है। यहां तक ​​कि रक्त शर्करा के स्तर में मामूली वृद्धि अपने चिकित्सक को आप एक अच्छा धर्मोपदेश दे सकते हैं इसका कारण यह है जब तक यह काफी उन्नत नहीं हो जाता है, तब तक यह क्षतिग्रस्त नहीं हो जाता है। इस वजह से, रक्त ग्लूकोज का सख्त नियंत्रण अनिवार्य है।
  • आपको लगता है कि हो सकता है: "अगर मुझे अच्छा लगता है और मेरे रक्त में शर्करा का स्तर सामान्य से थोड़ा ऊपर है, तो समस्या क्या है?"। यह एक मधुमेह व्यक्ति है जो आम तौर पर सोचता है, लेकिन उन्हें उनकी मानसिकता को बदलने की जरूरत है मधुमेह रक्त में एक मूक-कातिल में शर्करा की मात्रा रक्त वाहिकाओं आंतरिक अंग क्षति से होने वाले (मुख्य रूप से रेटिना (रेटिनोपैथी), गुर्दा (नेफ्रोपैथी) और हृदय की मांसपेशी (कार्डियोमायोपैथी)। यह नुकसान हो सकता है है यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हल्के ढंग से लिया जाना चाहिए।
  • किशोरावस्था में डायबिटीज का चरण शीर्षक 17
    4
    जानें कि मूत्र केटोन परीक्षण कैसे करें। Hyperglycemia मधुमेह कीटोअसिदोसिस (जहां वसा चयापचय के उपोत्पाद जमा) के भयानक जटिलताओं इतनी तेजी से कि तुम उसे संदेह नहीं कर सकते हो सकता है। टाइप 1 डीएम सभी रोगियों को परीक्षण स्ट्रिप्स के बाजार पर उपलब्ध के साथ घर पर (एसिड और गैर ठोस के उच्च स्तर पर) मूत्र में कीटोन की परीक्षा आयोजित करने की विधि सीखना चाहिए। रिकॉर्ड के लिए, वहाँ निम्नलिखित स्थितियों में कीटोअसिदोसिस विकसित करने के लिए और अधिक होने की संभावना है:
  • ठंड, फ्लू या अन्य अंतर-संबंधी रोगों के लक्षण
  • मतली, उल्टी या पेट दर्द
  • दस्त
  • रक्त ग्लूकोज के अनियंत्रित स्तर
  • रक्त में ग्लूकोज के स्तर में उतार चढ़ाव
  • शिशु दिमागी चरण 18 को प्रबंधित करें
    5
    हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण जानिए इंसुलिन चिकित्सा के दौरान, हाइपोग्लाइसीमिया विकसित हो सकता है जब कम भोजन का सेवन होता है, उल्टी हो जाती है, भोजन खाया नहीं जाता है, ज़ोरदार व्यायाम या इंसुलिन की खुराक बढ़ जाती है। यदि आप हाइपोग्लाइमिक हैं, तो आप मौजूद हो सकते हैं:
  • कमजोर
  • झटके
  • चक्कर
  • भ्रम की स्थिति
  • पसीना
  • गंभीर सिरदर्द
  • यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो हाइपोग्लाइसीमिया वाला व्यक्ति चेतना खो सकता है
  • Video: आपका पुत्र धातुरोगी है, क्या आप जानते हैं??? एक बच्चे की पीड़ा

    शिशु के मधुमेह का शीर्षक शीर्षक छवि 19
    6
    इसे पेश करने के मामले में हाइपोग्लाइसीमिया का प्रबंधन करने का तरीका जानें। यह महत्वपूर्ण है कि आपको एहसास हो कि हाइपोग्लाइसीमिया आपके जीवन को या किसी प्रिय व्यक्ति को खतरे में डाल सकती है। यदि ऊपर उल्लिखित लक्षणों में से कोई भी घटित होने लगती है, तो निम्न बिंदु याद रखें:
  • कुछ चीनी क्यूब्स, मिठाई या रस आप के साथ कैर करें, और हाइपोग्लाइसीमिया को रोकने के लिए मौजूद पहले सिग्नल से उन्हें बाहर निकालें।
  • अपने बटुए या पॉकेट में एक कार्ड ले लें जो हाइपोग्लाइसीमिया और उसके उपचार की व्याख्या करता है। चिकित्सक के फोन नंबर को शामिल करना सुनिश्चित करें जो आपको और आपके परिवार के सदस्यों के साथ व्यवहार करता है यदि आप भ्रमित और चक्कर आ रहे हैं, तो किसी और को पता होगा कि आपको खुद को कुछ चीनी देना चाहिए और आप सही लोगों को बता सकते हैं।
  • क्या हाइपोग्लाइसीमिया है और क्या एक आपात स्थिति में करने के बारे में अपने परिवार के सदस्यों सिखाओ। यदि संभव हो, किसी को, विधि ग्लूकागन इंजेक्शन सिखाने के रूप में ग्लूकागन हाइपोग्लाइसीमिया रिवर्स और अपने जीवन को बचा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • इंसुलिन आश्रित रोगियों को जबरदस्त गतिविधियों की आवश्यकता होती है जो गतिविधि में शामिल मांसपेशियों से दूर एक क्षेत्र में इंसुलिन के साथ इंजेक्शन की जानी चाहिए।
    • गर्मी के जोखिम के कारण या अन्य कारकों के कारण इंसुलिन की प्रभावशीलता कभी-कभी कम हो सकती है। यदि इंसुलिन का सेवन उस प्रभाव का उत्पादन नहीं करता है जो उम्मीद की गई थी, तो अगले छाँटने की एक नई छाला से प्रशासन करना बेहतर होगा।
    • बीटा अवरुद्ध दवाएं जो हृदय विकारों जैसे एन्जाइना के मामले में उपयोग की जाती हैं, पसीने के अपवाद के साथ हाइपोग्लाइसीमिया के अन्य सभी लक्षणों को छिपा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com