ekterya.com

चयनात्मक उत्परिवर्तन को कैसे दूर करना है

क्या आप या क्या आप चयनात्मक उत्परिवर्तन से प्रभावित किसी प्रिय व्यक्ति को जानते हैं? चुनिंदा उत्परिवर्तन बच्चों में एक अपेक्षाकृत दुर्लभ विकार है जो कुछ स्थितियों (उदाहरण के लिए कक्षा में) में बोलने में असमर्थता का कारण बनता है, जहां अन्य स्थितियों में सामान्य रूप से बोलने की क्षमता होने के बावजूद बोलना आवश्यक है। यह अनुमान लगाया जाता है कि चयनात्मक उत्परिवर्तन जनसंख्या के 0.1 और 0.7% के बीच प्रभावित होता है, लेकिन आम जनता द्वारा इस मुद्दे की खराब समझ के कारण यह स्थिति की संभावना नहीं है। आम तौर पर लक्षण 3 से 4 साल की आयु के बीच शुरू होते हैं। यह लेख चयनात्मक उत्परिवर्तन पर काबू पाने और प्रभावित व्यक्तियों के सामाजिक कार्यों पर इसके हानिकारक प्रभावों को कम करने के बारे में कुछ सलाह देगा।

चरणों

1

Video: कैसे चयनात्मक गूंगापन दूर करने और, नए वातावरण के लिए अनुकूल गंभीर सामाजिक चिंता के संकेत के लिए

पुष्टि करें कि यदि आप, दोस्त या कोई प्रिय व्यक्ति चतुर उत्परिवर्तन के लिए मानदंड से मिलते हैं:

  • विशिष्ट सामाजिक स्थितियों (उदाहरण के लिए स्कूल में) में बोलने की असफलता, जहां बात की उम्मीद है
  • अन्य स्थितियों में बोलने और सामान्य रूप से बातचीत करने की योग्यता
  • कुछ स्थितियों में बोलने में असमर्थता नकारात्मक और सामाजिक और अकादमिक कार्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।
  • विद्यालय के पहले महीने पर ध्यान दिए बिना 1 महीने से अधिक समय तक लक्षण बने रहें (नए पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए समय लगता है)।
  • किसी विशेष सामाजिक परिस्थिति में बोली जाने वाली भाषा के साथ परिचित होने के लक्षणों के लक्षणों को नहीं जोड़ा जा सकता (उदाहरण के लिए: एक लड़की जो किसी अन्य भाषा में धाराप्रवाह बोलती है, जो बहुत कम अंग्रेजी जानता है और जहां अंग्रेजी बोलती है वहां चुप रहता हैनहीं चयनात्मक उत्परिवर्तन है!)
अन्य निदान से इनकार किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए: the आत्मकेंद्रित यह दोहराए जाने वाले व्यवहारों के साथ भी प्रस्तुत करता है, जैसे कि पुनरावृत्त डिब्बे को ढेर करना, जिसे चयनात्मक उत्परिवर्तन में नहीं देखा जाता है।
  • लक्षण जिम्मेदार नहीं किया जा सकता ऑटिज़्म, एस्पर्जर्स सिंड्रोम, सिज़ोफ्रेनिया या अन्य मनोविकृति संबंधी विकार जैसे अन्य विकारों के लिए
  • बात करने में असमर्थता एक विकल्प नहीं है, लेकिन अत्यधिक चिंता के कारण होता है जो व्यक्ति को बोलने से रोकता है।
  • 2
    किस हद तक चुनिंदा उत्परिवर्तन आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करता है इसकी पहचान करें चयनात्मक उत्परिवर्तन पर काबू पाने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि यह आपके लिए किस प्रकार प्रभावित कर रहा है। जिन विशिष्ट परिस्थितियों में आप बोलने में असमर्थ हैं, उदाहरण के लिए: एक बच्चा अपने साथियों के साथ सामान्य रूप से बात कर सकता है, लेकिन वयस्कों से बात नहीं कर सकता - एक और बच्चा घर पर पूरी तरह सामान्य बात कर सकता है और व्यवहार कर सकता है, लेकिन स्कूल में पूरी तरह से चुप रहता है। विशिष्ट परिस्थितियों को पहचानना जहां चयनात्मक उत्परिवर्तन से पता चलता है कि आप उन परिस्थितियों को दूर करने के लिए अपने प्रयासों को निर्देशित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • 3
    यदि आप अन्य लोगों को आपकी मदद करने के लिए मिल सकते हैं, "उत्तेजनाओं के क्षीणन की तकनीक" के साथ धीरे-धीरे चयनात्मक उत्परिवर्तन पर काबू पाने की कोशिश करता हैएक नियंत्रित वातावरण (जहां मदद आसानी से उपलब्ध है) में, किसी के साथ सूचना का आदान प्रदान आप आराम से संवाद कर सकते हैं, फिर धीरे-धीरे जिसे बातचीत में बातचीत करने के लिए के साथ एक और व्यक्ति को शामिल किया गया। उस व्यक्ति से बात करना शुरू करें जो आप के साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और धीरे-धीरे प्रगति तक उस व्यक्ति से बात करते हैं जो आपको कम से कम आराम से महसूस करते हैं। इस तकनीक का विचार है कि चिंता है कि जिन लोगों के साथ आप असहज महसूस जब बातचीत "के लिए मंद" जब आप किसी अन्य व्यक्ति जिनके साथ आप आरामदायक महसूस करने के लिए बातचीत प्रोत्साहन सहयोगी कारण होगा है।
  • 4
    अगर पिछली तकनीक पूरी तरह से विफल हो जाती है या आप इसे आसानी से नहीं कर सकते हैं, "व्यवस्थित विषमता तकनीक" का प्रयोग करके चयनात्मक उत्परिवर्तन पर काबू पाने की कोशिश करें:

    पहले ऐसी स्थिति में सोचें, जहां आप बात नहीं कर सकते, तो बात की कल्पना करें, फिर उस परिदृश्य में लोगों के साथ अप्रत्यक्ष रूप से बातचीत करने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए: एक पत्र, एक ईमेल, त्वरित मैसेजिंग या इंटरनेट के जरिए चैट आदि।

    फिर यह अधिक बातचीत के साथ आगे बढ़ता है, उदाहरण के लिए टेलीफोन द्वारा, और फिर एक निश्चित दूरी पर और अधिक प्रत्यक्ष बातचीत में समय के साथ संपर्क करता है। यह विधि कई अन्य चिंता विकारों जैसे विशिष्ट phobias के लिए भी अत्यधिक प्रभावी है इस विधि के विचार चिंता है कि उत्तेजना भड़काती है कि चिंता अंततः ऐसा वास्तविक स्थिति पर काबू पाने के लिए पर्याप्त desensitized हो जाएगा के स्तर में वृद्धि करने के लिए धीरे-धीरे जोखिम के माध्यम से बात करने के लिए अक्षमता का कारण बनता है दूर है।
  • 5
    सभी प्रकार के संचारों के साथ जितना जरूरी अभ्यास करें- अपने हाथ को ऊपर उठाने, अपने सिर को आगे बढ़ाने, ओर इशारा करते हुए, लेखन, आंखों का संपर्क बनाने आदि को सहज महसूस करना।

    कुछ के बारे में बात करके और धीरे-धीरे थोड़ा और बोलने से शुरू करो, धीरे-धीरे आराम का स्तर बढ़ाना अत्यधिक चिंता के कारण, अन्य लोगों के जितना संभव हो उतने मदद और प्रोत्साहन के लिए महत्वपूर्ण है।

    अपनी आवाज के साथ ऑडियो रिकॉर्डिंग करने का प्रयास करें, फिर भाषण के साथ अपनी शान्ति विकसित करने के लिए रिकॉर्डिंग को सुनें, इस तकनीक को इस रूप में जाना जाता है Fromación। अभ्यास एक कार्यालय या किसी मित्र, एक रिश्तेदार या शिक्षक और अभ्यास के साथ कक्षा में सार्वजनिक स्थान की तरह कानाफूसी धीरे-धीरे आपकी आवाज़ की मात्रा को एक स्तर पर बढ़ाती है बातचीत।



  • 6
    "आकस्मिकता प्रबंधन,"जिसमें आपको परेशानियों के कारण स्थितियों में बोलने के लिए एक सरल इनाम प्राप्त होता है
  • Video: बोलो करने के लिए बहुत डर: मदद करना बच्चों शर्म या चयनात्मक गूंगापन काबू

    7
    चिंता पर काबू पाने के लिए सकारात्मक सोच पर ध्यान दें सोचने के बजाय "मैं बात नहीं कर सकता ..." सोचो "अगर मैं अभ्यास कर रहा हूं तो मैं इसे बोलने और हासिल करने की कोशिश कर सकता हूं!"
  • 8
    एहसास है कि पेट में तितलियों (घबराहट या भी झटके) कुछ स्थितियों में आम हैं- इसलिए आपको छोटे समूहों के साथ शुरू करना चाहिए आप इससे लाभ उठा सकते हैं प्रस्तुतियां बनाने के लिए और यहां तक ​​कि नौकरी के साक्षात्कार जैसे छोटी बैठकों के लिए सीखने के लिए वाक्प्रचारक कक्षाएं कलाकार और अन्य सार्वजनिक बोलने वालों को जब वे बोलते हैं या बड़े दर्शकों के लिए गाते हैं तो तनाव होने के लिए उपयोग होते हैं हालांकि, कभी-कभी बहुत अनुभवी कलाकारों ने ड्रग्स का उपयोग करने के लिए मंच पर आराम करने के लिए उन बहुत तनावपूर्ण भावनाओं को नियंत्रित करने का प्रयास किया। बाद में अपने कैरियर में, जब आप स्वाभाविक रूप से आराम कर रहे हैं, तो आप ऐसा महसूस करना चाह सकते हैं पुरानी भावना जब वे अब इसे बिल्कुल महसूस नहीं करते। अक्सर, जब आप मुख्य टेबल पर होते हैं या मंच पर होते हैं, तो आप दूसरों को समर्थन देने के लिए देख सकते हैं, एक मुस्कान प्राप्त कर सकते हैं या मान्यता का भाव प्राप्त कर सकते हैं।

    नई सामाजिक स्थितियों के साथ-साथ बड़े दर्शकों के साथ-साथ स्थानों पर बहुत तनाव है।
  • 9
    उस प्रकार के उत्परिवर्तन के लिए, वर्णित तकनीक विकलांगता से निपटने के लिए ठीक से काम नहीं कर सकती है। उस स्थिति में, आपको चाहिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना और आपको हालत से निपटने के लिए दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है सबसे सामान्य दवाएं जो चिंता को कम करने में मदद करने के लिए निर्धारित की गई हैं, जो बातचीत करने और बातचीत करने की अनुमति दे रहे हैं, फ्लूक्सेटिन (प्रोजैक) और अन्य चुनिंदा सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई)। चुनिंदा उत्परिवर्तन पर काबू पाने की अधिक संभावना के लिए चिंता का कम होने के लिए दवाओं के उपयोग को ऊपर वर्णित तकनीकों के निरंतर अभ्यास और तकनीकों के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आक्रामकता की कमी इंटरेवर्ट्स के व्यवहार में अधिक होने की संभावना है, लेकिन ये असतत भारी चुटकुले में व्यक्त की जा सकती हैं निष्क्रिय - आक्रामक, "चाल या दावत" है, जो एक सीधा टकराव को शामिल नहीं करता क्योंकि कोई भी नहीं पता कर सकते हैं, जो गुप्त व्यवहार किया था की तरह ... कभी कभी एक पीछे हटने का रिएक्शन (वापसी) निष्क्रिय आक्रामक भावनाओं या व्यामोह के कारण प्रतीत होता है।
    • कुछ introverts एक प्रकार का अनुभव हो सकता है प्राकृतिक भय अधिक गंभीर और पूरी तरह से लंगड़ा रहकर प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • एक बहिर्मुखी को मोड़ने से प्रतिक्रिया हो सकती है चुनौती दे सकता है, परिस्थितियों में परेशान हो सकता है या घबराहट कर सकता है अंतर्मुखी को डूबना
    • Introverts खुले और अधिक मिलनसार हो सकता है जब वे एक खेल का अभ्यास करते हैं जो उन्हें गलती करने और बकवास करने की अनुमति देता है, लेकिन उन्हें जनता के लिए कम खुले रहने की इजाजत देता है और जब उन्हें गलतियों को ठीक करना पड़ता है या उनके अधीन होना होता है संवारता।
    • चयनात्मक उत्परिवर्तन एक बहुत ही अक्षम स्थिति हो सकती है और पर काबू पाने के लिए कठिन हो सकता है। पहले से बताए गए तकनीक सभी के लिए उपयोगी नहीं हो सकते हैं, विशेष रूप से सबसे बुरी तरह प्रभावित लोगों के लिए। निराश मत हो, लेकिन इसे खत्म करने की कोशिश कर रहें और आप जो भी मदद कर सकते हैं उसका उपयोग करें।
    • व्यक्तित्व विचार

      • यदि लक्षण बहुत गंभीर हैं तो जितनी जल्दी हो सके व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें।
      • अंतर्मुखी व्यक्तित्व वे क्या कहते के बारे में सुनिश्चित होने के लिए और एक अनुच्छेद, वाक्य या बिना बात कर से बचने के लिए एक वाक्य में यह सब संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते हैं के लिए करते हैं "को समर्पित अधिक सोचा।" यदि वे उनसे सवाल करते हैं तो वे बंद कर सकते हैं
      • Introverts खुद विवादों से बहुत व्यक्तिगत टिप्पणी या नकारात्मक ध्यान से दूरी को दूर कर सकते हैं।
      • दूसरी ओर, extroverts जोर से या यहां तक ​​कि "व्याख्यान" के रूप में लंबे समय तक ध्यान आकर्षित करने और तकनीक का उपयोग करने के लिए खुद पर ध्यान आकर्षित करने के लिए आनंद ले सकते हैं, जबकि दूसरों को यह एक ध्यान पर विचार कर सकते हैं। नकारात्मक।
      • जितनी जल्दी हो सके आपको चयनात्मक उत्परिवर्तन पर काबू पाने के लिए इन विधियों का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। अकेले इंतज़ार करने वाले दुर्भावनापूर्ण व्यवहार को मजबूत करेगा और बाद में दूर करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देगा।
      • किशोर या वयस्क के लिए, सकारात्मक स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करना और सामाजिक स्थितियों में चिंता को कम करने के लिए पारस्परिक कौशल में सुधार करना अधिक महत्वपूर्ण है। डेल कार्नेगी द्वारा लिखित "पढ़ाई करने के लिए एक अनुशंसित पुस्तक" फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस लोग कैसे बनती है "
      • आकस्मिकताओं और प्रशिक्षण का प्रबंधन छोटे बच्चों में बेहतर काम करता है और यह देखा गया है कि वे 13 निरंतर सप्ताहों के अनुवर्ती साथ बातचीत को बनाए रखने की अनुमति देते हैं।
      • ध्यान में रखें ambiversión (संतुलित अन्तरक्रियाशीलता), अंतर्विरोध (छिपाना, अप्रभावी कारक) और अतिवृद्धि (अभिव्यक्ति, दृढ़ता) व्यक्तित्व के सबसे बड़े प्रकार के रूप में, व्यक्तित्व विविधताओं के पूरे स्पेक्ट्रम की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। लोगों ने फोन किया आप ambivertidas वे उल्लेखनीय रूप से पूर्ण, संतुलित और किसी भी विचार (अप्रभावी या मुखर) के प्रति अतिवादी नहीं हैं। विवाद और अंतर्विधि को आम तौर पर एक ही निरंतरता के रूप में देखा जा सकता है, इसलिए आपको एक तरफ ऊंचा होना चाहिए जो आपको दूसरे के अधीन होना चाहिए: चरम अप्रभावी गुण (जैसे प्रतिक्रियाओं सहित कुछ सार्वजनिक स्थितियों में जीभ काटते हुए) एक बहुत ही अंतर्मुखी व्यक्ति के जीवन के लिए बहुत आम हो सकता है, लेकिन अगर वह व्यक्ति मुखर या अभिव्यंजक हो, तो वह चयनात्मक हो सकता है नहीं वह कुछ जगहों पर असुरक्षित महसूस करती है या जब वह विश्वसनीय सहयोगियों, मित्रों और परिवार के बीच है

    Video: चयन-गूंगापन पर काबू पाने!

    चेतावनी

    • दवाओं के उपयोग को इस रूप में माना जाना चाहिए अंतिम उपाय, विशेष रूप से चयनात्मक उत्परिवर्तन के लिए सभी दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव हैं विशेष रूप से फ्लूक्सेटिन उनींदापन, नींद में परेशानी, अत्यधिक पसीने, सिरदर्द, मतली, दस्त, घबराहट या कमजोरी पैदा कर सकता है। असामान्य लेकिन गंभीर साइड इफेक्ट्स में खुजली, अंगूठियां, संयुक्त और मांसपेशियों में दर्द, बुखार, ठंड लगना, दमा और श्वास लेने में परेशानी शामिल हो सकती है। दुर्लभ दुष्प्रभाव न्यूरोलेप्टिक घातक रोग, serotonin सिंड्रोम, प्रतिकूल दवा बातचीत में शामिल हैं (उदाहरण के लिए जब लगातार phenelzine, tranylcypromine या isocarboxazid serotonin सिंड्रोम के लिए नेतृत्व कर सकते हैं के रूप में एक monoamine oxidase अवरोध किया जाता), हेपेटाइटिस, पर्विल मल्टीफार्मी, आक्षेप, सूजन लिम्फ नोड्स, जिगर समारोह की असामान्य परीक्षण, एलर्जी, रक्त ग्लूकोस, hyponatremia (रक्त में कम सोडियम), खून बह रहा है, अत्यधिक खुशी और गतिविधि, हल्के उन्माद या कारण के उच्च जोखिम आत्महत्या के विचार
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com