ekterya.com

सामाजिक चिंता विकार कैसे पहचानें

सामाजिक चिंता विकार (एसएडी), जिसे कभी-कभी सामाजिक भय के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक बहुत ही आम समस्या है, लेकिन कुछ अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान या उससे भी भ्रमित होना मुश्किल हो सकता है। एक व्यक्ति जो एसएडी से ग्रस्त है, वह अक्सर बेहद परेशान या डरता महसूस करते हैं, जब दूसरों ने उसे सामाजिक वातावरण में एक दुर्दशा में डाल दिया। यह तंत्रिका के भौतिक लक्षणों को भी प्रस्तुत कर सकता है, जैसे कांप, पसीना और शरमा। यदि आप चिंतित हैं कि आप या आपके प्रियजन को सामाजिक चिंता से पीड़ित होगा, तो कुछ सामान्य लक्षण हैं जो आप पर ध्यान दे सकते हैं

चरणों

विधि 1

टीएएस को समझें
ऑस्ट्रेलिया से न्यूज़ीलैंड को कॉल करने वाली छवि शीर्षक चरण 6
1

Video: तनाव/ चिंता रोग ( Anxiety Disorder ), हिंदी में ; डॉ. ज्ञानेंद्र झा (मनोचिकित्सक),जबलपुर

एसएडी के लक्षण जानें एसएडी के कुछ सबसे आम लक्षणों को जानने से आपको विकार को पहचानने में मदद मिलेगी। जो लोग टीएएस से पीड़ित होते हैं वे ऐसे परिस्थितियों से डरते हैं जिनमें वे अजनबियों से मिलते हैं या जिसमें अन्य लोग उनका निरीक्षण करेंगे और उनकी जांच करेंगे। इन स्थितियों में सार्वजनिक भाषण, प्रदर्शनियां, नए लोगों और सामाजिक संबंधों को पूरा करने का तथ्य शामिल है। जो कोई टीएएस से ग्रस्त है वह उस प्रकार की स्थिति का जवाब दे सकता है:
  • तीव्र चिंता का अनुभव;
  • स्थिति से बचने;
  • चिंता के भौतिक लक्षणों को प्रदर्शित करना, जैसे कि शरमा, कांपना या उल्टी करना
  • इरेपेन्टरिक चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको सामान्य चिंता और सामाजिक चिंता के बीच अंतर करना चाहिए सभी लोग कभी-कभी उत्सुक होते हैं एक नई स्थिति या ऐसी स्थिति जिसमें सार्वजनिक बोलना शामिल है, दूसरों के साथ बातचीत करना या दूसरों के द्वारा मनाया जाने वाला एक छोटा-सा चिंता और भय हो सकता है, जो सामान्य है इन प्रकार की चिंता आपको अगले स्थिति के लिए तैयार करने में मदद करती है। समस्या तब होती है जब यह डर और चिंता भारी होती है, वे आपको कार्य करने में असमर्थ करते हैं, वे तर्कहीन हैं और आप स्थिति से बचने या बचने के लिए मजबूर करते हैं।
  • सामान्य चिंता में निम्न शामिल हैं: जब आप अजनबियों से मिलते-बोलते-बोलते या अभिनय-शर्म या बेचैनी से पहले चिंता करें-या जब आप एक नई बातचीत शुरू करते हैं या एक नई सामाजिक संपर्क करते हैं
  • सामाजिक चिंता में निम्न शामिल हैं: अत्यधिक चिंता और असफलता का डर, पसीना, कांप और श्वास की तकलीफ जैसे शारीरिक लक्षण - व्यक्तिगत प्रदर्शन के बारे में नकारात्मक विचार - जब आप नए लोगों से मिलते हैं तो भय और आतंक की अत्यधिक और अतिरंजित भावनाएं - अत्यधिक चिंता और इसे किसी भी कीमत से बचने की आवश्यकता है - और सामाजिक समारोहों के लिए निमंत्रणों को अस्वीकार करने की आवश्यकता है क्योंकि आपको डर है कि आप दूसरों को शर्मिंदा करेंगे या अस्वीकार करेंगे।
  • शीर्षक वाली छवि आपके साथ गड़बड़ से लोगों को हतोत्साहित करें चरण 1
    3
    एसएडी के लिए अपने जोखिम कारकों पर विचार करें। कुछ लोगों को उनके अनुभवों, आनुवंशिकी और व्यक्तित्व के कारण एसएडी के विकास के उच्च जोखिम पर हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी जोखिम कारक है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप टीएएस से पीड़ित होंगे, लेकिन आप इसे विकसित करने का अधिक जोखिम उठाएंगे। यदि आपके पास पहले से ही टीएएस है, तो अपने जोखिम कारकों को जानने के लिए आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि इसका कारण क्या हो सकता है
  • धमकाने वाला। बचपन में अपमान या आघात, जैसे कि स्कूल में बदमाशी के शिकार होने से, डरपोक और सामाजिक भय पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने दोस्तों के साथ उचित नहीं होने की भावना सामाजिक चिंता का कारण बन सकती है।
  • वंशानुगत कारक यह भी एक पिता के साथ उठाया गया है जो सामाजिक भय के लक्षण दिखाता है शामिल है। अक्सर, जब किसी बच्चे की देखभाल करने वाली किसी सामाजिक स्थिति में समस्याएं होती हैं और इस तरह की सामाजिक घटनाओं से बचा जाता है, तो इसका परिणाम बच्चे को सामाजिक कौशल और विकृत व्यवहार के सीमित विकास में होता है।
  • शर्म। शील व्यक्तित्व से संबंधित है और कोई विकार नहीं है, लेकिन कई लोग जो सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, वे भी शर्मीली हैं। हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि एक सामान्य शर्म से सामाजिक चिंता ज्यादा गंभीर है। जो शर्मीली हैं वे जो लोग एसएडी के साथ पीड़ित नहीं हैं
  • एक पसंदीदा एक की मौत के साथ निपटने में लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र 12
    4
    एसएडी और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बीच संबंधों को जानें कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं टीएएस से संबंधित हैं और दूसरों को भी टीएएस द्वारा कारण या तीव्र किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जानते हैं जो टीएएस से भ्रमित हो सकते हैं या जो टीएएस से संबंधित हैं।
  • टीएएस और आतंक विकार आतंक विकार का अनुभव उस व्यक्ति द्वारा होता है जिसकी चिंता की एक शारीरिक प्रतिक्रिया होती है जो अक्सर दिल का दौरा पड़ सकता है। टीएएस आतंक विकार से अलग है, लेकिन दोनों विकारों के साथ एकजुटता है। इन कारणों में से एक कारण दो विकार भ्रमित हैं क्योंकि आतंक विकार वाले लोग आमतौर पर सामाजिक स्थितियों से बचने के लिए उन लोगों के आसपास आतंक हमले होने से बचते हैं जो इसे देख और देख सकते हैं। सीएएस वाले लोग डर से सामाजिक परिस्थितियों से दूर होते हैं।
  • टीएएस और अवसाद अवसाद एक निदान है जो आमतौर पर एसएडी के साथ मिलकर काम करता है, क्योंकि एसएडी वाले लोग अक्सर दूसरों के साथ अपने संपर्क को सीमित करते हैं यह अकेलापन की भावना पैदा करता है और अवसाद का कारण या तेज कर सकता है
  • एसएडी और मादक द्रव्यों के सेवन। शराब के उच्च दर और एसएडी वाले लोगों के बीच अन्य पदार्थों के अत्यधिक खपत हैं। एसएडी के साथ 20% लोग शराब से ग्रस्त हैं यह शराब और नशीली दवाओं के प्रभावों के कारण हो सकता है जो सामाजिक स्थितियों में चिंता को कम करते हैं।
  • विधि 2

    एक सामाजिक स्थिति में टीएएस को पहचानें
    चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ नस्लवाद चरण 22
    1
    डर पर ध्यान दें क्या आपको लगता है कि दूसरों ने आपको एक सामाजिक घटना में परेशानी में डाल दिया है? यह डर तब प्रकट हो सकता है जब कोई आपको दूसरे के सामने एक व्यक्तिगत प्रश्न पूछता है या जब वे आपको किसी भी तरह की सामाजिक सभा में आमंत्रित करते हैं यदि आप टीएएस से पीड़ित हैं, तो यह डर आपके विचारों पर हावी हो सकता है और आपको आतंक बना सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास टीएएस है, तो आपको आतंक की भावना हो सकती है जब कोई मित्र आपको उन लोगों के सामने एक सवाल पूछता है जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 10 खोला है
    2
    जब आप एक सामाजिक वातावरण में फंस जाते हैं तब ध्यान दें। एसएडी का एक सामान्य लक्षण आत्म-चेतना का भाव है जो यह तय करता है कि एक व्यक्ति दूसरों के साथ कैसे बातचीत करता है जो लोग टीएएस से ग्रस्त हैं वे हमेशा डरते हैं कि दूसरों को किसी तरह से उन्हें शर्मिंदा या अस्वीकार कर दिया जाएगा। यदि आप सामाजिक परिवेश में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करते हैं, सामाजिक संपर्क से पहले या सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले, आप टीएएस से पीड़ित हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके बारे में कुछ भी कहना महत्वपूर्ण है, जब आप उस विषय के बारे में बात करते हैं जो आप वास्तव में भावुक हो, तो आपको सामाजिक चिंता हो सकती है अपने विचारों और विचारों को योगदान करने के बजाय, शायद आप इस विचार पर नजर डालते हैं कि दूसरों को यह पसंद नहीं है कि आप कैसे कपड़े पहने या नहीं सोचते कि आप स्मार्ट हैं
  • इमेक्ट्रिक चरण 1 रहो छवि
    3
    यदि आप सामाजिक परिवेश से बचते हैं तो विचार करें। टीएएस से पीड़ित किसी व्यक्ति की एक सामान्य विशेषता उन जगहों से परहेज है जहां उन्हें सामाजिक वातावरण में अन्य लोगों से बात करने या बातचीत करने के लिए मजबूर किया जाएगा। यदि आप दूसरों के सामने सामाजिक बातचीत या भाषणों से बचने का प्रयास करते हैं, तो आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पार्टी में आमंत्रित किया गया है, लेकिन आप जाने से इनकार करते हैं क्योंकि आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के बारे में बहुत परेशान महसूस करते हैं, तो आपको सामाजिक चिंता हो सकती है।
  • इमेचर नोरिंग पीपल चरण 4 नामक छवि
    4
    आवृत्ति के बारे में सोचो जिसके साथ आप बातचीत के दौरान चुप रहें। सीएएस वाले लोग अक्सर वार्तालापों के अंत में हस्तक्षेप करते हैं क्योंकि वे अपनी राय व्यक्त करने के बारे में बहुत परेशान महसूस करते हैं। उन्हें डर है कि वे क्या कहते हैं दूसरों को नापसंद करते हैं या हास्यास्पद हैं यदि आप अक्सर देखते हैं कि डर से बातचीत के दौरान आप चुप रहते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप टीएएस से पीड़ित हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अन्य लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो क्या आप अपनी राय व्यक्त करते हैं या आप अंत में इसे करते हैं, दूसरों के साथ आँख से संपर्क करने से बचते हैं?
  • विधि 3

    स्कूल या काम में टीएएस को पहचानें
    कैरेफ़िन चरण 4 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
    1
    जब आप एक आगामी घटना के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं, तो रखें। जो लोग टीएएस से पीड़ित हैं, वे एक ऐसे भाषण के बारे में चिंता करना शुरू कर देंगे, जो उन्हें देना है या एक सामाजिक घटना है जो वे घटना के पहले हफ्ते में भाग लेंगे। इस चिंता से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि भूख की कमी और नींद में परेशानी। यद्यपि एक भाषण के पहले दिन या सुबह घबराहट प्राप्त करना सामान्य है, लेकिन यदि आप घटना से पहले परेशान सप्ताह लगते हैं, तो यह आम तौर पर टीएएस का संकेत होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दो सप्ताह में एक भाषण देने जा रहे हैं और आप पहले से ही लिखा है कि आप क्या कह रहे हैं, आपको बहुत तैयार होना चाहिए। हालांकि, एसएडी के साथ कोई व्यक्ति भाषण के दिन के पहले दो सप्ताह पहले एक्सपोजर के बारे में चिंतित रात तक रह सकता था।
  • Whiplash चरण 33 के लिए दावा मुआवजा शीर्षक वाला चित्र
    2
    विचार करें कि आप कक्षा में या बैठकों में कितनी बार भाग लेते हैं सामाजिक चिंता का एक आम लक्षण वर्ग या बैठकों में भाग लेने की अनिच्छा है। इसका अर्थ यह है कि कोई सवाल पूछने या उत्तर देने के लिए अपना हाथ नहीं उठाना, या समूह के बजाय एक व्यक्तिगत परियोजना पर काम करने का निर्णय लेना। सीएएस वाले लोग आम तौर पर समूह कार्य से बचते हैं क्योंकि वे उनके बारे में सोचते हैं कि टीम सदस्यों के बारे में क्या सोचते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा में कोई सवाल पूछने के लिए अपना हाथ उठाने से बचते हैं, भले ही आप जानकारी को समझ न सकें, यह सामाजिक चिंता का एक लक्षण हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से मैक एयोन फॉल इन लव थ्रू चरण 8
    3
    देखें कि क्या आपके पास किसी भी प्रकार की चिंता है। एसएडी के साथ लोग अक्सर शारीरिक लक्षण दिखाते हैं, साथ ही साथ भावनात्मक लक्षण, चिंता की। इन भौतिक लक्षणों में शामिल हैं: शरमा, पसीना, कांप, सांस की तकलीफ और सुन्नता
  • उदाहरण के लिए, यदि वे आपको कक्षा में कहते हैं और आपको जवाब पता है, लेकिन इसका जवाब देने के बजाय आप शरमा शुरू करते हैं, ऐसा लगता है कि आप साँस नहीं ले सकते हैं, शायद आपको सामाजिक चिंता है
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 7
    4
    विचार करें कि आपने कभी भी अपना विचार बदल कर अपने विचारों को व्यक्त नहीं किया है एसएडी के साथ लोग अक्सर अपना मन बदल लेते हैं, इसलिए उन्हें ज़ोर से बोलने से उनके विचारों को औचित्यपूर्ण नहीं करना पड़ता है। वे हाशिए पर लगने या हर कीमत पर पूछताछ से बचना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक समूह प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और कोई एक विचार सुझाता है, लेकिन आपके पास एक बेहतर विकल्प है। आप अन्य व्यक्ति के कम प्रभावी विचार को जारी रखने का निर्णय ले सकते हैं क्योंकि आप परेशानी में नहीं रहना चाहते हैं और अपने विचार को स्पष्ट करना है।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर के चरण 31 बनें
    5
    सोचो जब आप सार्वजनिक रूप से बोलते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं सीएएस वाले लोग स्पष्टीकरण, भाषण और वक्तव्य देने के अन्य मामलों से बचने का प्रयास करेंगे जिसमें सभी आँखें उन पर हैं। गौर करें कि जब आप सार्वजनिक रूप से बोलते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं और आपने इसे कितनी बार से बचने की कोशिश की है
  • इन मामलों में, आप निम्न विचार कर सकते हैं: "यदि मैं भूलता हूं कि मैंने क्या तैयार किया है तो क्या होता है? अगर मैं भाषण के बीच में चुप रहूं तो क्या होता है? अगर मेरा सत्र सत्र के दौरान खाली रहता है तो क्या होगा? हर कोई क्या सोचता है? हर कोई मुझ पर हंस जाएगा
  • विधि 4

    बच्चों में टीएएस की पहचान करें
    छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 14
    1
    आपको पता होना चाहिए कि बच्चे टीएएस को विकसित कर सकते हैं अक्सर एसएडी किशोरों में होता है, लेकिन यह बच्चों में भी हो सकता है। सामाजिक भय के साथ वयस्कों की तरह, एसएडी के साथ बच्चों को न्याय या आलोचना की जाने से डर लगता है कि वे कुछ प्रकार की सामाजिक स्थितियों से बचने के तरीकों की खोज करने की कोशिश कर सकते हैं। यह सिर्फ एक चरण या बुरा व्यवहार नहीं है
    • टीएएस के साथ बच्चे भी टिप्पणी है कि उनके डर से संकेत मिलता है बना सकता है। आम टिप्पणियां शामिल हैं "क्या होगा यदि ...?" और "क्या होगा यदि मैं बेवकूफ लग रहा है?", "क्या होगा अगर मैंने कुछ गलत? कहते हैं कि", "क्या होगा यदि मैं पेंच?"।
  • आत्मकेंद्रित या असपरर्स के साथ बच्चों में डील विद ए मेल्टडाउन शीर्षक 16 छवि
    2
    बच्चों में एसएडी और शर्म के बीच भेद। किशोरों और वयस्कों में एसएडी के समान, बच्चों में एसएडी सिर्फ शर्म की बात है। यह एक बच्चे के लिए नई परिस्थितियों में चिंतित होने के लिए सामान्य है, लेकिन एक नई स्थिति में खुद को उजागर करने और अपने माता-पिता और दोस्तों से समर्थन प्राप्त करने के बाद, वह इसे दूर कर सकता है। टीएएस बच्चे की सामाजिक क्षमता के साथ हस्तक्षेप करती है सीएएस वाले बच्चे चीजें कर सकते हैं जैसे स्कूल जाने से बचें, कक्षा में सवालों का जवाब न दे, पार्टियों में जाने से बचें, आदि।
  • एसएडी के साथ बच्चे अपने दोस्तों और वयस्कों से अत्यधिक आलोचना का डर लेते हैं। यह डर अक्सर दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, क्योंकि बच्चों की स्थिति से बचने के लिए चीजें करती हैं जो चिंता पैदा करती हैं। कुछ बच्चे रोने, चीख, छिपाने या अन्य चीजों को चिंता पैदा करने वाली स्थिति से बचने के लिए रुकेंगे। कुछ बच्चों को भी चिंता के लिए भौतिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, जैसे कि झटके, पसीना और सांस की तकलीफ इन लक्षणों को एसएडी के लक्षण के रूप में माना जाने वाला छह महीने से ज्यादा समय होना चाहिए।
  • जिन बच्चों को कभी कभी बस शर्मीले होते हैं गतिविधियों से बचने सकता है या कुछ स्थितियों के बारे में थोड़ा चिंतित महसूस, लेकिन चिंता के रूप में अत्यधिक नहीं है या जब तक बच्चों टीएएस साथ लग रहा है के रूप में समय तक नहीं। शर्म उसी तरह है कि टीएएस में एक बच्चे की खुशी के साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा।
  • उदाहरण के लिए, बच्चे के लिए एक किताब की रिपोर्ट करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब भी आवश्यक हो, तो एक शर्मीली छात्र ऐसा कर सकता है। सीएएस के साथ एक बच्चा होमवर्क करने से इंकार कर सकता है क्योंकि वह अत्यधिक डर या उस होमवर्क को देने से बचने के लिए स्कूल में भी नहीं जाता है। यह खराब व्यवहार या गलत छात्र के रूप में गलत व्याख्या कर सकता है, लेकिन मुख्य कारण भय है
  • बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानने वाला शीर्षक छवि 5
    3



    जांचें कि आपका बच्चा अन्य लोगों के साथ कैसे संपर्क करता है। सीएएस अक्सर बच्चों को वयस्कों और अन्य बच्चों के साथ बातचीत करने के लिए असुविधाजनक, भयभीत महसूस कर देगा। यहां तक ​​कि रिश्तेदार या पति-पत्नी के साथ एक साधारण बातचीत भी आपको रो सकती है, गुस्सा तोड़ सकता है या छोड़ सकता है
  • आपका बच्चा नए लोगों के डर को व्यक्त कर सकता है और नए दोस्त बनाने के लिए तैयार नहीं हो सकता है या अज्ञात लोगों के होने वाले सामाजिक समारोहों में नहीं जा सकता है।
  • आप भाग लेने या अन्य लोगों को शामिल होने की घटनाओं को छोड़ने के लिए मना कर सकते हैं, खासकर बड़ी संख्या में, जैसे फील्ड यात्राएं, मीटिंग्स या अतिरिक्त गतिविधियों।
  • गंभीर मामलों में, आपका बच्चा उत्सुकता से सोशल सोशल इंटरैक्शन में चिंतित हो सकता है, जैसे किसी मित्र से उसे एक कलम उधार देने के लिए या एक स्टोर में किसी सवाल का जवाब देना। आप आतंक के लक्षण दिखा सकते हैं, जैसे कि दिल की धड़कनना, पसीना, छाती में दर्द, झटके, मतली, सांस की तकलीफ और चक्कर आना।
  • Video: थाइरोइड हॉर्मोन का नियंत्रण कैसे होता है? डॉ ज्ञानेंद्र झा द्वारा हिंदी मे।

    छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 4
    4
    कक्षा में अपने प्रदर्शन के बारे में अपने बच्चे के शिक्षक से पूछें एसएडी के बच्चों के लिए कक्षा में ध्यान केंद्रित करना या भाग लेने के लिए यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे डरे हुए हैं कि अन्य लोग उनका न्याय करेंगे या वे विफल हो जाएंगे। शायद आपका बच्चा ऐसे क्रियाकलापों को करने में असमर्थ है जिनसे बातचीत या प्रस्तुति की आवश्यकता होती है, जैसे कि भाषण देना या कक्षा में वह क्या सोचता है।
  • कभी-कभी, टीएएस अन्य विकारों के साथ दिखाई देता है, जैसे ध्यान घाटे में सक्रियता विकार (एडीएचडी) या सीखने संबंधी विकार। यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे का सामान्य स्वास्थ्य या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा मूल्यांकन किया गया है ताकि आपको पता चले कि समस्या क्या है और इस पर कैसे संपर्क करें।
  • अपने बच्चों को समय-समय पर प्रयोग करने के साथ पालन करने के लिए अपने बच्चों को प्रशिक्षित करने वाली छवि चरण 2
    5
    बच्चों में एसएडी की पहचान करने की कठिनाइयों पर विचार करें। बच्चों में टीएएस को पहचानना जटिल हो सकता है, क्योंकि बच्चों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल हो सकता है और डर के जवाब में बुरी तरह से व्यवहार कर सकता है। एसएडी के साथ बच्चे व्यवहार की समस्याओं का सामना कर सकते हैं या एसएडी से निपटने के लिए कक्षाओं में भाग लेने से रोक सकते हैं। कुछ बच्चों में, एसएडी से जुड़े डर से आँसू में टूट कर भी व्यक्त हो सकता है
  • युवा बच्चों में टिप बिपलर अवसाद शीर्षक वाला छवि चरण 1
    6
    पता लगाएं कि आपका बच्चा बदमाशी का शिकार है या नहीं। उत्पीड़न आपके बच्चे की सामाजिक चिंता का कारण हो सकता है या यह इससे भी बदतर बना सकता है। धमकाने का शिकार होने के नाते सामाजिक चिंता विकार के विकास के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, यह बहुत संभावना है कि आपका बच्चा किसी प्रकार की उत्पीड़न से निपट रहा है। अपने बच्चे के शिक्षक और किसी अन्य वयस्क से बात करें जो आपके बच्चे को अन्य बच्चों के साथ यह पता लगाने के लिए देखता है कि आपका बच्चा बदमाशी का शिकार हो सकता है और हस्तक्षेप करने की योजना बना सकता है।
  • विधि 5

    TAS को नियंत्रित करें
    छवि को स्टेप 4 पर आराम करने और अपने आप को पामपर करने के लिए एक दिन समर्पित करें
    1
    एक गहरी सांस लें तनाव की अवधि के दौरान, आपको तेज हृदय गति, अधिक पसीना आना, मांसपेशियों में अधिक तनाव और अक्सर उथले श्वास का अनुभव हो सकता है। गहरी साँस लेने से आपको अपने तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करने में मदद कर उन नकारात्मक तनाव लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • पेट पर एक हाथ गाल पर और दूसरी ओर रखकर प्रारंभ करें
    • अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें, जैसे कि आप श्वास लेते हैं 7 की संख्या में।
    • उसके बाद, मुंह के माध्यम से साँस छोड़ते हैं, 7 की गिनती करते हैं, जबकि आप उदर की मांसपेशियों को कस कर देते हैं ताकि सभी हवा को उकसाना पड़े।
    • इस प्रक्रिया को हर 10 सेकंड के लिए एक बार सांस की औसत के साथ 5 बार दोहराएं।
  • माफी माँगने वाली छवि चरण 6
    2
    नकारात्मक विचारों को रोकें नकारात्मक विचार सामाजिक चिंता को खराब कर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि जब वे दिखाई देते हैं तो उन्हें रोक दें अगली बार जब कोई नकारात्मक विचार प्रकट होता है, तो इसे जारी न करें। इसका विश्लेषण करने के लिए कुछ समय निकालें और इसकी खामियों को देखने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, एक नकारात्मक विचार हो सकता है कि "जब मैं प्रकट करता हूं तो मैं हर किसी के सामने अपने आप को मूर्ख बनाऊँगा" यदि आप खुद को ऐसी चीज समझते हैं, तो अपने आप से पूछें "क्या मैं सच में जानता हूं कि मैं खुद को बेवकूफ बना दूँगा?" और "अगर मैं इसे पेंचूं, तो क्या इसका अर्थ यह है कि दूसरों को लगता है कि मैं मूर्ख हूं?"
  • इन सवालों के आपके उत्तर "नहीं" और "नहीं" होना चाहिए, क्योंकि आपको नहीं पता कि लोग क्या सोचेंगे या क्या करेंगे। सबसे अधिक संभावना यह है कि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं और कोई भी नहीं सोचता कि आप गूंगा हैं।
  • छवि का शीर्षक अवसाद और चिंता से छुटकारा चरण 10
    3
    ध्यान रखना स्वयं की देखभाल करना आपकी सामाजिक चिंता से निपटने में मदद कर सकता है। अच्छी तरह से भोजन करना, बहुत अधिक सो रही है और अक्सर व्यायाम करने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खाएं, पर्याप्त नींद लें और नियमित रूप से सर्वोत्तम व्यायाम करने के लिए व्यायाम करें।
  • एक संतुलित आहार खाएं जिसमें बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, पूरे भोजन और दुबला प्रोटीन शामिल हैं
  • प्रत्येक रात 7 से 9 घंटे तक सो जाओ
  • सप्ताह में तीन बार 30 मिनट के लिए व्यायाम करें
  • कैफीन और शराब की आपकी खपत को सीमित करें
  • छवि का शीर्षक` width=
    4
    आपकी सहायता करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक को देखने पर विचार करें अपने दम पर गहन चिंता की समस्याओं को हल करना मुश्किल हो सकता है यदि आप या किसी प्रियजन के पास टीएएस है, तो प्रमाणित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करने पर विचार करें। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी सामाजिक चिंता के कारणों की पहचान करने और उस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • आप सामाजिक चिंता वाले लोगों के लिए एक व्यवहार थेरेपी समूह में भी शामिल होने पर विचार कर सकते हैं। ये समूह आपको आत्मविश्वास विकसित करने और संज्ञानात्मक और व्यवहारिक तकनीकों को सीखने में मदद कर सकते हैं जो मुश्किल परिस्थितियों से निपटने की आपकी क्षमता में सुधार करते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से इलाज एडीएचडी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें अकेले दवाएं सामाजिक चिंता का इलाज नहीं कर सकती, लेकिन कुछ स्थितियों में ये उपयोगी हो सकती हैं आपकी स्थिति के लिए कुछ दवाएं दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकती हैं, इसलिए अपने लक्षणों और विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है
  • इस तरह के या इस तरह के प्रोज़ैक, Luvox, Zoloft, पेक्सिल और Lexapro- रूप Nardia- चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स रूप Xanax- Tenormin- Inderal के रूप में बेंज़ोडायज़ेपींस monoamine oxidase inhibitors (MAOI) (SSRIs) के रूप में बीटा ब्लॉकर्स: ये आम दवाओं टीएएस हैं सेरोटोनिन और norepinephrine (SNRIs) Effexor, Effexor XR और Cymbalta के रूप में के चुनिंदा रिअपटेक इनहिबिटर्स।
  • विधि 6

    बच्चों में टीएएस नियंत्रण
    बीवर स्ट्रॉंग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको पता होना चाहिए कि प्रारंभिक उपचार का पालन करना क्यों महत्वपूर्ण है एसएडी की शुरुआत की औसत उम्र 13 साल है, लेकिन यह छोटे बच्चों में भी प्रदर्शित हो सकती है। यह किशोरावस्था में अवसाद और पदार्थों के अत्यधिक उपयोग के विकास से संबंधित है। इसलिए, यदि आपको लगता है कि बचपन या किशोरावस्था में रहने वाला कोई बच्चा टीएएस से पीड़ित हो सकता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों में ट्रीट स्प्रेन्स चरण 4
    2
    अपने बच्चे को एक चिकित्सक के पास ले जाएं एक चिकित्सक आपके बच्चे की चिंता के कारणों का निर्धारण करने में बहुत सहायक हो सकता है, जो इसे नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगा। चिकित्सक भी एक्सपोज़र चिकित्सा, जिसमें बच्चे धीरे-धीरे उन्हें एक नियंत्रित स्थिति में उनके डर को उजागर चेहरे के माध्यम से अपने बच्चे को कर सकते हैं।
  • बच्चे के चिकित्सक आपको अपने बच्चे की सहायता के लिए कुछ सलाह भी दे सकते हैं।
  • एक अन्य लोकप्रिय उपचार संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है, जो कि बच्चे को नकारात्मक या बेमतलब विचारों को पहचानने और नियंत्रित करने में मदद कर सकता है
  • आपके बच्चे के चिकित्सक भी समूह चिकित्सा का सुझाव दे सकते हैं। यह आपके बच्चे के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वह यह देखेगा कि वह अपने डर में अकेले नहीं हैं और दूसरों के पास उसके जैसी समस्याएं हैं।
  • एक परिवार चिकित्सक आपको अपने बच्चे के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने में मदद कर सकता है और अपनी चिंता को नियंत्रित करने के लिए उसके साथ काम कर सकता है। इस तरह की चिकित्सा बहुत उपयोगी है, खासकर अगर बच्चे की चिंता दूसरे परिवार के सदस्यों के लिए समस्याएं पैदा करती है।
  • ऑटिज़्म या एस्परर्स के साथ बच्चों में डील विद ए मेल्टडाउन शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    3
    अपने बेटे का समर्थन करें यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा टीएएस से ग्रस्त है, तो उसे समर्थन देने के लिए पेशेवर मदद लें। उससे परेशान होने से बचें उसे शर्म करने के लिए मजबूर करके उसे कार्य करने या उसे सामाजिक स्थितियों में भाग लेने के लिए मजबूर किया जिससे चिंता पैदा हो। सामाजिक स्थितियों में अपने बच्चे को अधिक सहज महसूस करने में मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे की भावनाओं को पहचानते हैं।
  • आप अपने बच्चे के आत्मविश्वास का प्रदर्शन करने के लिए एक आदर्श होना चाहिए, जैसे कि जब आप सामाजिक परिस्थितियों में खुद को आराम देते हैं
  • अपने बच्चे को सामाजिक कौशल सीखना, जैसे मित्र बनाने, हाथ मिलाते हुए, शिकायत करना, आदि की सहायता करें।
  • आर्टिफिश डील के साथ सहायता बच्चों को ट्रांज़िशन चरण 2 के साथ शीर्षक
    4
    अपने बच्चे को चिंता से निपटने में सहायता करें अगर आपका बच्चा टीएएस से ग्रस्त है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप चिंता से निपटने में उसकी मदद करने के तरीकों को खोज लें। कई तरह से आप चिंता से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपकी कुछ सामाजिक चिंता को दूर कर सकते हैं। आप जिस तरीके से मदद कर सकते हैं, वह अपने बच्चे को व्यायाम श्वास करने के लिए सिखाना है, जिससे उसे नकारात्मक विचारों का पुनर्गठन करने में मदद मिलती है, उसे सुखदायक और प्रोत्साहित करती है।
  • अपने बच्चे को गहरा और धीरे धीरे साँस लेने से शांत हो जाओ अपने बच्चे को गहरी साँस लेने के लिए सिखाएं और फिर जब भी वह चिंतित महसूस करे, इस तकनीक का उपयोग करें।
  • उसे नकारात्मक विचारों के पुनर्गठन में मदद करें उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे की तरह कुछ कहते हैं, "कल मैं अपनी पुस्तक रिपोर्ट को बर्बाद कर देगा!", कुछ के साथ प्रतिक्रिया की तरह "आप अच्छी तरह से अभ्यास करते हैं, आप कैसे अपनी रिपोर्ट जमा और आप ठीक कर देंगे पर एक बेहतर विचार होगा।"
  • अपने बच्चे को शांत करने के लिए एक चित्र दें उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा अपनी पुस्तक रिपोर्ट के बारे में भी परेशान महसूस करता है, क्या आप का एक छोटा सा तस्वीर देने के लिए और तुम्हें सिखाने कैसे पेज के शीर्ष के पास यह जगह कर सकते हैं। इस तरह, आपका बच्चा दिखा सकता है कि वह आपके लिए रिपोर्ट पढ़ रहा है
  • उसे प्रोत्साहित करने के लिए उसे प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियों में भाग लेने के लिए उसे थोड़ा सा प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा किसी अन्य बच्चे के साथ खेल में भाग लेने के लिए सहज नहीं है, तो उसे भाग लेने के लिए मजबूर न करें। हालांकि, अगर वह भाग लेता है, तो उसे थोड़ी प्रशंसा करें और उसे अन्य लोगों से दूर होने पर स्तुति करो।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 8
    5
    बस तनावपूर्ण स्थितियों से बचें न। यद्यपि यह आपके बच्चे को ऐसे परिस्थितियों से बचाने के लिए प्रलोभन कर सकता है जो तनाव या चिंता का कारण बनती है, ये वास्तव में आपकी चिंता को और भी बदतर बना सकती है। अपने समर्थन के साथ, तनावपूर्ण दैनिक परिस्थितियों के आपके उत्तर को नियंत्रित करना सीखना अधिक उपयोगी है।
  • इसके विपरीत, उसे याद दिलाएं कि उसने पहले तनावपूर्ण परिस्थितियों को पार किया है और उसे बताते हैं कि वह इसे फिर से कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा हार्टबर्न चरण 13

    Video: मनोरोग भ्रांतियां। डॉ. ज्ञानेंद्र झा ( मनोचिकित्सक)

    6
    चिकित्सकों से दवाओं से पूछें यदि आपके बच्चे की चिंता गंभीर है या सुधार नहीं करता है, तो आप अपने बच्चे के डॉक्टर से उन दवाइयों के बारे में बात कर सकते हैं जो मदद कर सकते हैं। कुछ बच्चों के लिए, एसएसआरआई (चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटरस) एसएडी की वजह से चिंता से राहत में प्रभावी हो सकते हैं।
  • SSRIs सामान्यतः टीएएस साथ बच्चों के लिए निर्धारित citalopram (Celexa), escitalopram (Lexapro), फ्लुक्सोटाइन (प्रोज़ैक) और पैरोक्सेटाइन (पेक्सिल) शामिल हैं।
  • एचसीआई (Effexor) venlafaxine एक और एंटी आमतौर पर निर्धारित है, लेकिन एक SNRI (चयनात्मक serotonin-norepinephrine reuptake अवरोध करनेवाला) है।
  • युक्तियाँ

    • एसएडी के साथ लोगों को दूसरों के सामने खाने के लिए मुश्किल लगता है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि दूसरों की आलोचना होगी कि वे कैसे खाते हैं।
    • टीएएस के साथ लोगों को फोन कॉल करने या अपने वॉइसमेल में संदेशों को छोड़ना मुश्किल लगता है, क्योंकि वे विद्वान या प्रभावशाली होने के बारे में चिंतित हैं।

    चेतावनी

    • टीएएस एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसे इलाज की आवश्यकता है अगर आपको लगता है कि आपको सामाजिक चिंता से पीड़ित हो सकता है, तो एक चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें जो आपकी सहायता कर सके।
    और पढ़ें ... (57)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com