ekterya.com

बेहतर फोलिक एसिड को कैसे अवशोषित करना

फोलिक एसिड विटामिन बी का पानी-घुलनशील तत्व है और यह किसी भी स्वस्थ आहार में पर्याप्त मात्रा में उपभोग करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा pteroylglutamic एसिड, फोलेट (सूत्र भोजन में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है) या folacin के रूप में जाना नई कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए शरीर में मदद करता है। हालांकि फोलिक एसिड किसी भी आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है, यह जो महिलाएं गर्भवती बनना चाहते हैं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, के बाद से फोलिक एसिड की पर्याप्त सेवन प्रमुख जन्म दोष से बचाता है। आप सही निर्णय लेते हैं, तो यह काफी फोलिक एसिड और हमेशा अवशोषित करने के लिए जब आप सही खाद्य पदार्थों का चयन और यदि आवश्यक हो या सिफारिश के आधार पर आपके चिकित्सक आपको देता है आप एक अतिरिक्त लागत जोड़ आसान हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
फोलिक एसिड के अवशोषण को अधिकतम करें

सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खराब अवशोषण के लिए अपने जोखिम कारकों की जांच करें आनुवंशिक कारणों, पुरानी बीमारियों या कुछ दवाइयों के कारण फोलिक एसिड में दूसरों की तुलना में कुछ लोगों की संभावना अधिक होती है। अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपके पास जोखिम वाले कारक हैं जो आपको पर्याप्त फोलिक एसिड को अवशोषित करने से रोक सकते हैं।
  • आनुवंशिक उत्परिवर्तन जैसे बहुरूपता (एक भिन्नता या आनुवंशिक विफलता) फोलिक एसिड की कमी के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है MTHFR उत्परिवर्तन के रूप में जाना जाता है, अपने शरीर को एक एंजाइम methylenetetrahydrofolate रिडक्टेस कहा जाता है, जो आवश्यक शरीर में फोलिक एसिड पर कार्रवाई करने के लिए है का उत्पादन हो सकती है।
  • जठरांत्र संबंधी मार्ग में अवशोषण को प्रभावित करने वाले गंभीर बीमारियों से फोलिक एसिड की कमी भी हो सकती है। यदि आप क्रोन की बीमारी या सेलीक बीमारी से पीड़ित हैं, या यदि आप डायलिसिस के उपचार पर हैं, तो अपने चिकित्सक से कुछ रणनीतियों पर विचार करें जिससे कि आपको पर्याप्त फोलिक एसिड मिले।
  • कई आम दवाएं फोलिक एसिड के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं, जिसमें एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, एंटीबायोटिक्स और एंटासिड्स शामिल हैं। यदि आप किसी विशेष समस्या के लिए उपचार प्राप्त कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ पहले जाँच के बिना फोलिक एसिड की खुराक न लें।
  • सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: गेहूं के जवारे: पृथ्वी की संजीवनी बूटी - Health Benefits of WheatGrass Juice

    अपने डॉक्टर के साथ किसी भी प्रतिकूल लक्षणों के बारे में बात करें पाचन की कमी का लक्षण, एनीमिया के लक्षणों में कमजोरी, एकाग्रता की कमी और लपट की भावना शामिल है। अन्य लक्षणों में दस्त, हाथ और पैर की सुन्नता, मांसपेशियों में कमजोरी और अवसाद शामिल हो सकते हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित फोलिक एसिड स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    अपने विटामिन का मिश्रण करें बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड को लें। फोलिक एसिड की खुराक विटामिन बी 12 की कमी के कारण होने वाली एनीमिया को छुपा सकती है।
  • हृदय और नसों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड काम synergistically
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित फोलिक एसिड चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    मल्टीविटामिन कॉम्प्लेक्स या भोजन के बाद 30 मिनट के भीतर पूरक ले लो। यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर आपके भोजन के साथ परिशिष्ट और प्रक्रिया को प्रभावित करता है।
  • एक शेड्यूल पर छड़ी जैसा कि यह महत्वपूर्ण है कि आप दैनिक फोलिक एसिड का उपभोग करते हैं, इसे एक सुविधाजनक समय पर ले लें, जिसे आप याद करते हैं। यदि आपको इसकी लागत होती है, तो अपने सेल फोन या कंप्यूटर पर एक अलार्म प्रोग्राम करें।
  • जब आप हरी चाय पीते हैं तो फोलिक एसिड लेने से बचें कुछ शोध से पता चलता है कि यह फोलिक एसिड के अवशोषण को कम करता है।
  • सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने शराब की खपत को कम या समाप्त करें अल्कोहल फोलिक एसिड को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • फोलेट की कमी वाले शराबियों के कारण जिगर की समस्याओं के विकास का अधिक खतरा होता है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषित फोलिक एसिड चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    कच्चे या उबरे हुए फल और सब्जियां चुनें फोलिक एसिड, हवा और गर्मी, और फोलिक एसिड में खाद्य की मात्रा द्वारा नष्ट हो जाता है बहुत कम कर सकते हैं, तो सहेजा नहीं अगर वे अधिक में पकाया गया है या अगर rewarmed।
  • भाप खाना पकाने के सब्जी खाना पकाने का एक बेहतरीन तरीका है क्योंकि यह अपने विटामिन, फोलेट सहित, को उबलते बिंदु को पकाने से बेहतर बनाए रखता है।
  • सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    कांच के रस का एक गिलास लें ऑरेंज जूस या विटामिन सी पूरक आपके शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, जिसमें फोलिक एसिड भी शामिल है।
  • विधि 2
    दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए निशाना लगाओ

    सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको फोलिक एसिड के दैनिक 400 और 600 माइक्रोग्राम के बीच का उपभोग करना चाहिए। 13 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में 400 माइक्रोग्राम का उपभोग होना चाहिए, जबकि महिलाओं को 400 से 600 माइक्रोग्राम के बीच खाने चाहिए। वयस्कों को पूरक या गढ़वाले खाद्य पदार्थों में प्रतिदिन 1000 से अधिक माइक्रोग्राम का उपभोग नहीं करना चाहिए।
    • नियंत्रित परीक्षण यह दर्शाते हैं कि पर्याप्त फोलिक एसिड की खपत एम्बोलि और हृदय रोग के खिलाफ की रक्षा करती है।
    • हालांकि ज्यादातर लोग फोलिक एसिड के दुष्प्रभावों पर ध्यान नहीं देते हैं, कुछ लोग मतली, गैस, सूजन, परेशानी, और अन्य लक्षणों को महसूस कर सकते हैं।
    • आप फोलिक एसिड की अधिक मात्रा में ग्रस्त हो सकते हैं। यह लक्षणों को जन्म दे सकता है जैसे श्वास, कमजोरी, थकान या मूत्र के रंग में परिवर्तन, दूसरों के बीच में।
  • सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    फोलिक एसिड में समृद्ध पदार्थों के बहुत सारे खाएं फॉलिक एसिड जो स्वाभाविक रूप से भोजन में होता है उसे फॉलेट कहा जाता है सर्वश्रेष्ठ स्रोत हैं शतावरी, ब्रोकोली, चना, दाल और अन्य फलियां। अन्य अच्छे स्रोत अंडे, फूलगोभी और पपीता हैं
  • खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की आवश्यकता है कि ब्रेड, अनाज, आटा, पास्ता और अन्य गढ़वाले अनाज खाद्य पदार्थों में अधिक फोलिक एसिड होते हैं वे तत्व हैं जो फोलिक एसिड के सेवन के साथ बहुत योगदान करते हैं।
  • Video: CUALES SUPLEMENTOS Y ALIMENTOS SIRVEN PARA BAJAR DE PESO ana contigo

    सर्वश्रेष्ठ अवशोषित फोलिक एसिड चरण 10 नाम वाली छवि
    3
    मल्टीविटामिन या विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पूरक दैनिक लें यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप फॉलेट में समृद्ध आहार लेते हैं, अधिकांश लोग रोजाना भोजन के माध्यम से दैनिक रूप से आवश्यक फोलिक एसिड की मात्रा को अवशोषित नहीं कर सकते। एक विटामिन या पूरक चुनें जिसमें फोलिक एसिड के कम से कम 400 माइक्रोग्राम होते हैं। शरीर पूरक या कम 90% फोलिक एसिड को अवशोषित कर सकता है जो एक पूरक में खाया जाता है।
  • चूंकि फोलिक एसिड पानी में घुलनशील है और मूत्र में समाप्त हो रहा है, इसलिए इसे दैनिक पूरक की आवश्यकता होती है। शरीर फोलिक एसिड को स्टोर नहीं कर सकता।
  • जब आप मल्टीविटामिन कॉम्प्लेक्स लेते हैं तो बहुत मजबूत खाद्य पदार्थ न खाएं यह फोलिक एसिड की एक अत्यधिक मात्रा के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • विधि 3
    सुनिश्चित करें कि आप गर्भावस्था के दौरान और दौरान फोलिक एसिड को अवशोषित करते हैं

    सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड शीर्षक चरण 11 चित्र
    1
    गर्भवती होने से पहले फोलिक एसिड लें फोलिक एसिड न्यूरल ट्यूब में दोष रोकता है, जो रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क को प्रभावित करती है। तंत्रिका ट्यूब भ्रूण का हिस्सा है जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का विकास होता है। जैसा कि गर्भावस्था के पहले महीने में तंत्रिका ट्यूब दिखाई देती है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन पर्याप्त फोलिक एसिड का उपभोग करते हैं, इससे पहले कि आप जानते हो कि आप गर्भवती हैं
    • न्यूरल ट्यूब में कमी प्रति वर्ष 3000 गर्भधारण पर प्रतिकूल रूप से प्रभावित होती है।
    • दो न्यूरल ट्यूब में सबसे आम दोष स्पाइना बाइफ़िडा, जिसमें भ्रूण की रीढ़ की हड्डी पूरी तरह से बंद नहीं करता है, और anencephaly, सिर कंकाल और भ्रूण खोपड़ी का अधूरा विकास में जिसके परिणामस्वरूप कर रहे हैं।
    • फोलिक एसिड लेना, न्यूरल ट्यूब दोष के बच्चे के जोखिम को 70% तक कम करने में मदद कर सकता है।
  • सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रीपेन्टल मल्टीविटामिन कॉम्प्लेक्स लें जन्मपूर्व विटामिन में फोलिक एसिड के 600 माइक्रोग्राम होते हैं और गंभीर जन्म दोषों को रोकने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का मुख्य स्रोत हैं।
  • वयस्कों के लिए पूर्वव्यापी विटामिन मल्टीविटामिन परिसरों से अधिक फोलिक एसिड होते हैं
  • सबसे अच्छा अवशोषित फोलिक एसिड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपको अधिक फोलिक एसिड की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपके पास न्यूरल ट्यूब दोषों से प्रभावित गर्भावस्था होती है, यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपको मधुमेह है, आपको गर्भावस्था के दौरान अधिक फोलिक एसिड की आवश्यकता हो सकती है।
  • अधिक वजन वाली महिलाओं में न्यूरल ट्यूब दोष वाले बच्चों की संभावना अधिक होती है।
  • चिकित्सा देखभाल के बिना, महिलाओं को जो एक गर्भावस्था न्यूरल ट्यूब दोष से प्रभावित किया है 3 से 5% तक न्यूरल ट्यूब दोष से जटिलताओं के साथ एक और गर्भावस्था होने का मौका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com