ekterya.com

कैसे imposter सिंड्रोम से उबरने के लिए

व्यक्तिगत सफलता के बावजूद अयोग्यता की सामान्य भावनाएं दोषमुक्त सिंड्रोम का लक्षण हो सकती हैं, जो इसे पीड़ित लोगों में कम आत्मसम्मान को बढ़ावा देती हैं। इन लोगों को "खोज की जा रही" और उनके झूठे या कपटपूर्ण पहचान का खुलासा करने का लगातार डर है, भले ही वे जो कुछ करते हैं वे कितने अच्छे हैं। इसलिए, यदि आप देखते हैं कि ये भावनाएं कुछ ऐसा है जो आप आमतौर पर अनुभव करते हैं, तो इसका प्रभाव कम करने के लिए इस सिंड्रोम के विशिष्ट लक्षणों की पहचान करने का एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, आप इसे दूर करने के लिए बाहरी सहायता प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

प्रतिरूप सिंड्रोम की पहचान करें
बीट उल्फोरी घटना चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
अपने संभावित लक्षणों का मूल्यांकन करें अपने आप से कई प्रश्न पूछें जो शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किया है कि क्या आप दोषपूर्ण सिंड्रोम से पीड़ित हैं या नहीं। उनमें से प्रत्येक के लिए अपने उत्तर पढ़ें और लिखें। बहुत ज्यादा मत सोचो और दिमाग में आने वाले पहले व्यक्ति को लिखें।
  • आपके जीवन में किए गए उपलब्धियों के बारे में आप क्या सोचते हैं?
  • जब आप कोई गलती करते हैं तो आपको कैसा लगता है?
  • जब आप किसी चीज़ में सफल होते हैं तो क्या बात आती है?
  • आपको रचनात्मक आलोचनाओं पर क्या प्रभाव पड़ता है?
  • क्या आपको लगता है कि आप दूसरों को धोखा देते हैं?
  • बीट इंपोस्टर घटना चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    विकृत सिंड्रोम को चिह्नित करने वाले विचारों और भावनाओं को पहचानना सीखें यदि आपके पिछले सवालों के उत्तर में आप अपनी उपलब्धियों को कम करने, अपने कौशल पर सवाल, गलतियों के बारे में चिंतित या रचनात्मक आलोचना स्वीकार करने में कठिनाइयों का सामना करने की प्रवृत्ति प्राप्त करते हैं, तो यह एक संकेतक हो सकता है कि आपकी भावनाओं के कारण असंयम सिंड्रोम । उदाहरण के लिए, ऐसा लग रहा है कि कुछ हासिल करने के लिए "भाग्य का स्ट्रोक" या "यह कुछ नहीं था" यह एक संकेत है कि आप अपनी जीत को गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • यह भी संभव है कि गलतियों से, आपको लगता है कि "कोई आपके पास पर्याप्त तैयार" या, जो परिपूर्णतावादियों की विशेषता है "यदि आप एक सही काम नहीं किया", एक विशेषता सामान्यतः सिंड्रोम के साथ उन लोगों में पाया कपटी।
  • आपके इस सिंड्रोम का एक और संकेत यह है कि आप अपने काम या आपके विचारों की आलोचना पर कुछ गलत काम करते हैं और आपको निराश करते हैं।
  • इसके अलावा, यह सिंड्रोम खुद को "धोखाधड़ी" होने की भावना और "खोज" की चिंता और आप को "ढोंगी" कहने की चिंता से प्रकट होता है।
  • ध्यान रखें कि यह सब imposter सिंड्रोम का हिस्सा माना जाता है, हालांकि यह वास्तव में एक चिकित्सा समस्या नहीं है
  • बीट उल्फोरी घटना चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक सीधे प्रश्न पूछें आप अपनी स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए और अधिक सीधे प्रश्न पूछ सकते हैं यदि आप पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं कि क्या आप इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं या नहीं उदाहरण के लिए, इन सवालों के जवाब केवल एक या हाँ के साथ ईमानदारी से करने का प्रयास करें:
  • क्या आपको लगता है कि आप जो कुछ भी हासिल कर चुके हैं, उसके लायक नहीं हैं?
  • क्या आप चिंतित हैं कि दूसरों को पता चलेगा कि आप उस जगह में होने के लायक नहीं हैं जहां आप पहुंचे?
  • क्या आप हमेशा अपनी जीत को भाग्य का एक स्ट्रोक या सही समय पर सही जगह पर रखने की बात मानते हैं?
  • क्या आपको लगता है कि आप दूसरों को धोखा देते हैं?
  • क्या आपको लगता है कि दूसरों ने आपकी उपलब्धियों को अधिक महत्व दिया है?
  • आपने कितने सकारात्मक जवाब दिए? यदि दो से अधिक थे, तो एक अच्छा मौका है कि आपके पास यह सिंड्रोम है।
  • विधि 2

    इस सिंड्रोम के मन में होने वाले प्रभाव को कम करना
    बीट इंपोस्टर घटना चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    1
    आत्म-आलोचना को नियंत्रित करने का प्रयास करें जैसे ही आप इसे महसूस करते हैं उन सभी महत्वपूर्ण विचारों को संबोधित करते हुए जो आपके द्वारा किए जाने वाले क्षण से उत्पन्न होता है, एक अच्छी आदत है जो आप दोषपूर्ण सिंड्रोम को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी बिंदु पर आपको लगता है कि आप विफलता से बचने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, तो याद रखें कि आप सही नहीं हैं और कोई भी नहीं है।
    • यह भी है कि लगातार कम आत्मसम्मान याद करने के लिए आप के रूप में अच्छी आप कर सकता अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी महत्वपूर्ण है, तो आप अपने ध्यान हर बार मिलना चाहिए तो आप इस नकारात्मक विचारों और इस प्रकार के साथ बहुत अधिक obsess को रोकने के लिए होता है नोटिस , आप क्या कर रहे हैं पर जा रहा रख सकते हैं
    • अपने आप को दोहराने के लिए यह बहुत मददगार हो सकता है "जब आप किसी नकारात्मक विचार को छोड़ नहीं सकते हैं, यह" सिर्फ ढोंग सिंड्रोम है, यह वास्तविक नहीं है "।
  • बीट इंपोस्टर घटना चरण 5 के शीर्षक वाला छवि

    Video: ठग सिंड्रोम के लिए आश्चर्यजनक समाधान | लो सुलैमान | TEDxCharlotte

    2
    आपकी उपलब्धियों की अपनी धारणा को सुधारें शुभकामनाएं या अवसरों को उन उपलब्धियों का श्रेय न दें जिनसे आपको कई प्रतिभाएं और कड़ी मेहनत मिल गई है। इसके लिए, आपके मस्तिष्क को "पुनर्मुद्रण" करना संभव है ताकि ये विचार आपकी उपलब्धियों को कम करके आंका जा सके। आप अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछ कर शुरू कर सकते हैं: क्या मेरी उपलब्धियों के साथ कुछ भी किया है? आपको एहसास होगा कि जवाब एक शानदार हाँ है
  • हर बार जब आप कुछ हासिल करते हैं तो आप को बधाई देते हैं यह उन चीजों के बारे में घुसपैठ करने के लिए उत्पादक या स्वस्थ नहीं है जो आप अलग तरह से कर सकते थे। सबसे अच्छी बात यह हमेशा ध्यान रखना है कि आपके पास अपनी उपलब्धियों का आनंद लेने का अधिकार है
  • आपके लिए किए गए तारीफों के लिए धन्यवाद करना भी महत्वपूर्ण है न केवल उनसे कहें कि यह कुछ भी नहीं है या आप सिर्फ भाग्यशाली थे, लेकिन जवाब देने के लिए प्रयास करें, इसके बजाए, "यह कहने के लिए धन्यवाद"।
  • बीट इंपोस्टर घटना चरण 6 के शीर्षक वाली छवि



    3
    छोटी गलतियों से निराश मत हो यहां तक ​​कि अगर आप एक कंप्यूटर कोडिंग प्रतिभाशाली हैं, तो आप अपनी कंपनी में एक मीटिंग के दौरान एक टिप्पणी में गलती कर सकते हैं जिससे आपको लगता है कि आप अपने साथियों के समान उतना ही अच्छा नहीं हैं। इस मामले में, आपको याद दिलाना एक अच्छा विचार है कि आप एक हैं जो कंपनी के लिए सभी कोडिंग कार्य करता है और यह आपको अच्छी तरह से सभी प्रतिभागियों से उस बैठक के संयोजन के साथ अधिक मूल्यवान और सक्षम बना सकता है।
  • इसके अलावा, अपनी विफलताओं को फिर से फोकस करने का प्रयास करें। हर बार जब आप कोई गलती करते हैं या कुछ असफल हो जाते हैं, तो अपने आप को कम आत्मसम्मान से दूर होने की बजाय, आप अपने आप को दोहरा सकते हैं कि यह जानने का एक अवसर है और यह अगली बार समान स्थिति उत्पन्न करने के लिए आपको बेहतर तैयार करने में मदद करेगा।
  • बीट उल्फोरी घटना चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन चीजों को ध्यान में रखें जो आप जानते हैं कि आप अच्छी तरह से करते हैं एक यथार्थवादी तरीके से अपने कौशल का मूल्यांकन करना एक अच्छा विचार हो सकता है। क्या आम तौर पर इन मामलों में होता यह है कि इस सिंड्रोम के साथ लोगों को इतनी स्मार्ट हैं और सफल वे खुद के बहुत अवास्तविक उम्मीदें हैं, जो उन्हें लगता है कि वे काफी अच्छा नहीं कर रहे हैं होता है। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रतिभाशाली भी सभी के लिए अच्छा नहीं हो सकता।
  • आप कागज की एक शीट पर अपनी उपलब्धियों और उन कौशलों को लिख सकते हैं जिनके साथ आप भविष्य में उनमें से अधिक तक पहुंच सकते हैं।
  • कई बार जब आप संदेह से भस्म महसूस करते हैं, तो आप काम को सफलतापूर्वक कल्पित करने की कोशिश कर सकते हैं इस तरीके से, आप उन उपलब्धियों को याद करेंगे जो आपने पहले हासिल किए हैं और आप अपनी अगली चुनौती के लिए तैयार कर सकते हैं, और सफलता की छवि आपको शांत रहने में सहायता कर सकती है।
  • विधि 3

    मदद के लिए अपने साथियों और स्वास्थ्य पेशेवरों से पूछो

    Video: पाखण्डी सिंड्रोम

    बीट इंपोस्टर घटना चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    सहायता समूह में शामिल हों यह उन लोगों के साथ अपने अनुभवों को साझा करने का सबसे अच्छा तरीका है, जो समान परिस्थितियों से गुजर रहे हैं और अपने विचारों को सर्वोत्तम तरीके से प्रबंधित करना सीखते हैं। आप ऑनलाइन सहायता समूह प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं या रेफरल के लिए एक स्थानीय मनोचिकित्सक से पूछ सकते हैं।
    • जब आपके सहायता समूह की बैठकों में भाग लेते हैं, तो आपको दो मुख्य उद्देश्यों को ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले, आपको अयोग्यता और अनिश्चितता से संबंधित अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत मददगार होगा। दूसरी ओर, सलाह देने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों को दे सकते हैं, क्योंकि उनके पास कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो इन समस्याओं को दूर करने में उनकी मदद कर चुके हैं।
    • को कम करने और नकारात्मक प्रभाव है कि आप अपर्याप्तता की भावनाओं का कारण हो सकता रोकना एक आसान तरीका बस कहना है कि कभी कभी आपको लगता है कि आप एक धोखाधड़ी कर रहे हैं और समझते हैं कि आप केवल एक है जो इस तरह से महसूस करता है नहीं कर रहे हैं है।
  • बीट इंपोस्टर प्रोजेक्शन स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक संरक्षक प्राप्त करें एक उच्च रैंक के व्यक्ति के साथ संबंध विकसित करना उचित है, खासकर यदि आप ऐसे वातावरण में विकसित करते हैं जिसमें आप और आपके साथियों में कई उपलब्धियां होती हैं और उनके लक्ष्यों में बहुत अधिक लक्ष्य होता है ऐसे गुरु को प्राप्त करने का प्रयास करें जिनके जीवन का अनुभव तुम्हारी तरह ही है, एक व्यक्ति के रूप में, जो धीरे-धीरे अकादमी के पांव पर चढ़ने वाले या एक महिला जो मुख्य रूप से पुरुष क्षेत्र में काम करता है, के रूप में बहुत मदद एक संरक्षक होना चाहिए जो आपकी सहायता कर सकता है लेकिन अधिक सूचित स्थिति से।
  • उदाहरण के लिए, आपका संरक्षक आपके अपने मूल्य और व्यक्तिगत उपलब्धियों को अपने आप से बेहतर पहचान सकता है और आपको याद दिलाता है कि आप एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं, जो समय-समय पर स्वयं को संदेह करते हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया का केवल एक हिस्सा है आपकी क्षमता
  • एक संभावित संरक्षक के साथ संबंध स्थापित करने के लिए, आप नियमित रूप से पूरा कर सकते हैं (या आवृत्ति है कि उन दोनों को सूट) वरिष्ठ सहकर्मी या अपने बॉस के साथ, अगर आप उनके साथ मिलता है। उदाहरण के लिए, आप एक सप्ताह में एक बार अपने कार्यालय में जा सकते हैं।
  • Video: कैसे स्व विश्वास का निर्माण और ठग सिंड्रोम काबू करने के लिए। 7 मिनट।

    बीट इंपोस्टर घटना 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    जिन क्षेत्रों में आप मास्टर हैं, उनमें दूसरों की सहायता करें। आपकी विशेषज्ञता को स्वीकार करने में आपकी मदद करने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है। आप अपने पेशे के विवरण उन लोगों को पढ़ाने के लिए स्वयंसेवक कर सकते हैं, जिनके पास जितना ज्यादा अनुभव नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो आप एक महीने में एक बार स्थानीय स्कूल में मुफ्त फोटोग्राफी कक्षाएं दे सकते हैं)।
  • यह आपको सामान्य रूप में अच्छा महसूस करने के लिए ही नहीं बल्कि यह आपको अपने कौशल विकसित करने में भी मदद करेगा और यह महसूस करने के लिए कि आप जो भी करते हैं उसे आप दूसरों के साथ साझा करते समय व्यापक अनुभव करते हैं।
  • बीट उल्फोरी घटना चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ मिलो यदि इस समस्या का आपके जीवन पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है क्योंकि आप लगातार चिंता और आपकी चिंताओं के बारे में सोचते हैं, तो मनोवैज्ञानिक या किसी अन्य प्रकार के चिकित्सक का दौरा करने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है। ध्यान रखें कि सही तरीके से इस सिंड्रोम को संबोधित न करने से आपको केवल एक खुश और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने से रोक दिया जाएगा
  • प्रतिरूप सिंड्रोम एक मानसिक विकार नहीं है, इसलिए यह संभावना है कि कोई पेशेवर केवल सुझाव देता है कि आप इस आलेख में सूचीबद्ध उन लोगों के लिए समान उपाय करते हैं।
  • आपके द्वारा उठाए गए कार्यों के कुछ उदाहरण एक गुरु या किसी अन्य विश्वसनीय सहयोगी के साथ एक मजबूत और खुले रिश्ते को विकसित करना है, अपने लक्षण लिखें और नियमित रूप से एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की यात्रा करें।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com