ekterya.com

तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के साथ प्यार करने वाले को मदद कैसे करें

तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम (जिसे समायोजन विकार भी कहा जाता है) एक अल्पकालिक मानसिक बीमारी है जो जीवन में एक प्रमुख तनाव के संपर्क के बाद उत्पन्न होती है। हालत घटना के 3 महीने बाद होती है, और आम तौर पर केवल 6 महीने तक रहता है। वार्तालाप चिकित्सा और प्रियजनों की समझ तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति को बहुत मदद कर सकती है।

चरणों

विधि 1
अपने प्रियजन को उपचार का अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित करें

एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 1 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
1
उसे उपचार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें आप देख सकते हैं कि आपके प्रियजन को समस्या है और मदद की आवश्यकता है हो सकता है कि उसे यह भी पता न हो कि उसके पास क्या है, या नहीं मानना ​​है कि कुछ गलत है। आपको उसे उपचार का अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन आप उसे मजबूर नहीं कर सकते उसे धमकी न दें - इसके बजाय, उसे बताएं कि आप चिंतित हैं और आपको लगता है कि मदद पाने के लिए यह फायदेमंद होगा।
  • आप कुछ कह सकते हैं "मैं परवाह करता हूं और मैं आपके बारे में चिंतित हूँ चूंकि यह परिवर्तन हुआ है, आपको स्थिति से निपटने में कठिनाई हुई है मुझे लगता है कि आपको सुधार करने में मदद मिलनी चाहिए। "
  • अपने प्रियजन को उपचार प्राप्त करने में मदद करने का प्रस्ताव। आरक्षित नियुक्तियों में मदद करने के लिए प्रस्ताव, उन्हें उन पर ले, अपने स्कूल में समन्वय करें, अपना काम करें या अपने परिवार के साथ उसे वह सहायता दें जो उसे चाहिए।
  • यदि आप अपने प्रियजन को दया और करुणा से सामना करते हैं, तो वह आपकी मदद और सलाह को स्वीकार करने की अधिक संभावना होगी।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 2 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    2

    Video: Rolfing And Emotional Trauma - How Rolfing Can Help Your Emotional And Energetic Body

    चिकित्सा के लिए जाने की सिफारिश करें थेरेपी तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के लिए सबसे प्रभावी उपचार में से एक है। वार्तालाप चिकित्सा अक्सर व्यक्ति की मदद के लिए प्रयोग किया जाता है यह आपके प्रियजन को एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ निजी तौर पर बात करने की अनुमति देगा। आपके प्रियजन एक जीवन में उनके तनावपूर्ण या काफी बदलाव के बारे में बात कर सकते हैं, और अपनी भावनाओं को दूर कर सकते हैं। चिकित्सक स्थिति से निपटने के लिए कौशल विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपके प्रियजनों को स्वस्थ होने वाले अन्य लोगों के साथ नकारात्मक और हानिकारक विचारों की जगह में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • तनाव संबंधी सिंड्रोम के इलाज में मदद करने के लिए कुछ मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर कला चिकित्सा, गतिविधि चिकित्सा, संगीत चिकित्सा, या अन्य चिकित्सा का उपयोग कर सकते हैं
  • आप कर सकते हैं एक चिकित्सक को ढूंढें यदि आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या आपके क्षेत्र के अस्पताल के कर्मचारियों से बात करते हैं पता लगाएँ कि क्या आपके मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के लिए उपचार प्रदान करते हैं आप अपने क्षेत्र में इस स्थिति का इलाज करने वाले चिकित्सक को ढूंढने के लिए इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं। अपनी समीक्षा पढ़ें और अपने क्रेडेंशियल्स को सत्यापित करें जब आप उन्हें देखेंगे।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 3 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    3
    दवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता के बारे में बात करें दवाओं का उपयोग तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के इलाज के लिए नहीं किया जाता है - हालांकि, वे अंतर्निहित या सहायक समस्याओं का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि चिंता विकार या अवसाद।
  • उदाहरण के लिए, चिकित्सक तनावग्रस्त प्रतिक्रिया सिंड्रोम के साथ विकसित अवसाद का इलाज करने के लिए चुनिंदा सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) लिख सकता है बेंज़ोडायजेपाइन जैसी अन्य दवाएं नशे की लत हो सकती हैं और चिंता के लिए दीर्घकालिक उपचार में से बचा जाना चाहिए।
  • वे अनिद्रा के लिए दवा लिख ​​सकते थे
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 4 के साथ सहायता लवडेड ऑनस नाम वाली छवि

    Video: Dealing with Tiredness | Ajahn Brahm | 19 Feb 2016

    4
    समूह चिकित्सा का प्रयास करें ग्रुप थेरेपी आपके प्रियजन के लिए एक विकल्प हो सकता है तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के लक्षणों से निपटना मुश्किल हो सकता है ग्रुप थेरेपी आपके प्रियजन को एक सुरक्षित माहौल देगा जिसमें आप अपने लक्षणों के बारे में बात कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि दूसरों ने इसी समस्या से कैसे निपटाया है। ग्रुप थेरेपी भी सामाजिक कौशल में सुधार करेगी और अपने प्रियजन को बहुत अलग महसूस करने से रोकें।
  • आपके प्रियजन को परिवार के उपचार से लाभ मिल सकता है पारिवारिक चिकित्सा उपयोगी है अगर परिवार में तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम की वजह से समस्याएं हैं या जो इस रोग को उत्पन्न कर चुके हैं।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 5 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि

    Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    5
    क्या उसे एक सहायता समूह में शामिल होना है आपकी पसंद के किसी एक सहायता समूह में जाने से लाभ हो सकता है समर्थन समूहों में चिकित्सा शामिल नहीं होती है, ये समान विकार से पीड़ित लोगों के स्वतंत्र समूह हैं। ये समूह सामाजिक सहायता प्रदान करते हैं, जो जीवन में आघात और बड़े बदलावों से उबरने के लिए महत्वपूर्ण है। एक समर्थन समूह में, आपका प्रियजन उन लोगों से मिल सकता है जिनके समान अनुभव हुए हैं
  • आपके प्रियजन को जीवन में उनके महत्वपूर्ण परिवर्तन के लिए एक विशिष्ट सहायता समूह प्राप्त करने में सक्षम होगा। तलाकशुदा लोगों, कैंसर से बचे लोगों के लिए समर्थन समूह, जो लोग किसी प्रियजन के नुकसान से पीड़ित हैं, और इसी तरह की समस्याएं हैं
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूह के लिए इंटरनेट खोजें। आप अपने क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक या अस्पताल से भी संपर्क कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या उन्हें आपके क्षेत्र में सहायता समूह पता है।
  • यदि आप अमेरिका में हैं, तो मानसिक बीमारी की नेशनल एसोसिएशन (https://nami.org/) समर्थन समूहों की तलाश शुरू करने के लिए एक उपयुक्त जगह है। आप सोशल सेंटरों पर भी विचार कर सकते हैं, जिनके लिए आप दिन के दौरान यात्रा कर सकते हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 6 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    6
    एक उपचार केंद्र के बारे में बात करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम वाले कुछ लोगों को एक आंत्र रोगी उपचार केंद्र में भाग लेने से फायदा हो सकता है। ये उपचार केन्द्र उपयोगी होते हैं यदि लक्षणों में व्यक्ति के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण रूप से बाधा उत्पन्न हो गई है, अगर उन्होंने एक और मानसिक बीमारी पैदा की है, या यदि उनके पास एक लत समस्या है।
  • ये केंद्र आपके प्रियजन को स्थिति से निपटने और तनाव को दूर करने के लिए कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, ये आपको चिकित्सा तक पहुंच प्रदान करेंगे।
  • विधि 2
    अपने प्रियजनों का समर्थन करें

    एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 7 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    1
    उसे लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक अल्पकालिक रोग है। इसका मतलब यह है कि आपके प्रियजन के लिए यह महत्वपूर्ण होगा अल्पकालिक लक्ष्य स्थापित करें जैसा कि आप विकार का सामना करते हैं और उपचार प्राप्त करते हैं। आपके प्रियजनों ने चिकित्सा में गोलियों की कल्पना कर सकती थी, लेकिन अगर वह नहीं करता, तो उन्हें अपने दम पर सेट करने में मदद करें
    • लक्ष्य दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने, स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा में सीखा कौशल का उपयोग कर सकते हैं या तनाव को दूर करने के लिए तकनीकों को लागू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन को एक दिन में एक बार कम से कम एक परिवार के सदस्य या मित्र को एक संदेश भेजने या भेजने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं। एक और लक्ष्य योग को 4 बार एक सप्ताह में अभ्यास कर सकता है।
    • अपने प्रियजन से कुछ पूछें जैसे "आपका लक्ष्य क्या हैं? दिन में कम से कम एक रिश्तेदार के साथ संवाद करने के लक्ष्य को अपनाने के बारे में आप क्या सोचते हैं? "
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 8 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    2
    अपने प्रियजनों को व्यापक रूप से व्यवहार करें आप उस स्थिति को समझ नहीं सकते हैं जो आपके प्रियजन के माध्यम से हो रहा है। आप यह नहीं समझ सकते हैं कि आप जो कुछ हुआ उससे निपटने नहीं कर सकते हैं, खासकर अगर आपने ऐसी ही स्थिति का सामना किया है। हालांकि, आपके प्रिय व्यक्ति आपके जीवन से एक महत्वपूर्ण घटना से निपटने के लिए अलग तरीके से काम करेंगे। इसके साथ कोई समस्या नहीं है, लोग अलग-अलग चीज़ों पर प्रतिक्रिया देते हैं आपको उस तरीके से समझना चाहिए जिसमें आपके प्रियजन ने प्रतिक्रिया दी थी।
  • "इसे खत्म करने" की अक्षमता से उसे न्याय न करें। वह एक पल से अगले तक चलने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन उसे आत्मसमर्पण करने और अपने जीवन के साथ जारी रखने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी। अपने प्रिय व्यक्ति को याद दिलाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और उसे समर्थन करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि आप जीवन में एक बड़ा बदलाव के माध्यम से चले गए हैं मैं समझता हूं कि इसके साथ निपटने के लिए आपके पास कठिनाइयां हैं। मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं। "
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 9 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि



    3
    अपने प्रियजन को सुनो आपके प्रियजन को किसी को उसकी बात सुनने की आवश्यकता हो सकती है तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम एक बड़ा परिवर्तन या जीवन में तनाव के बाद उठता है - इसलिए आपके प्रियजन को किसी से क्या हुआ, उसके बारे में बात करनी पड़ सकती है उसे बताओ कि अगर उसे इसकी ज़रूरत है तो वह आपसे बात कर सकता है
  • आपके प्रियजन को इस घटना के बारे में कई बार बात करनी पड़ सकती है क्योंकि वह भावनाओं पर काबू पाती है और उस प्रक्रिया को बदलती है या जो हुआ है।
  • अपने प्रियजन को कुछ बताएं जैसे "मैं यहाँ हूं अगर आपको बात करना है मैं तुम्हें न्याय न करने के बारे में सुनूँगा। "
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम के साथ सहायता लूटेड ऑनस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    धैर्य रखें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के अधिकांश मामलों में, रोगी 6 महीने में समस्या को दूर करेगा - हालांकि, यह हर किसी के साथ नहीं हो सकता है आपके प्रियजन को तनाव के साथ सामना करने में अधिक मुश्किल हो सकती है उसके साथ धैर्य रखें क्योंकि वह वसूली प्रक्रिया पर काबू पाती है। इसे जल्दी करने की कोशिश मत करो या बताओ कि आप मुश्किल से कोशिश नहीं कर रहे हैं उसे अपनी गति से पुनर्प्राप्त करें।
  • अगर आपका प्रियजन पहले से ही अवसाद या चिंता विकार से पीड़ित है, या एक पदार्थ दुरुपयोग की समस्या है, तो इसे ठीक करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है या संबंधित मानसिक विकारों का विकास हो सकता है
  • अपने प्रियजन को कुछ बताएं जैसे "अपना समय निकालने के लिए अपना समय निकालना दूसरे लोगों के साथ खुद की तुलना न करें आप अपनी गति से ठीक हो रहे हैं। "
  • यदि आपके लक्षण 6 महीने से अधिक समय तक जारी रहें हैं, तो आपको सामान्यीकृत चिंता या किसी अन्य निदान से पीड़ित हो सकता है जैसे कि आतंक विकार, जिसके लिए आपके चिकित्सक और मनोचिकित्सक द्वारा मूल्यांकन की आवश्यकता होगी
  • सहायता स्टूडियो रिस्पांस सिंड्रोम के साथ मदद वाले लोगों का शीर्षक चरण 11
    5
    उसे छोडो ताकि वह नकारात्मक न हो। तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से ग्रस्त लोग बेकार और उदास महसूस कर सकते हैं, और लगता है कि कुछ भी नहीं सुधार होगा। इससे उन्हें अपने व्यक्ति और उनके जीवन के बारे में नकारात्मक बात करनी पड़ सकती है अपने प्रियजन को याद दिलाने के द्वारा इस तरह से बात करें कि वह इसे खत्म करेगा और वह ठीक हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं समझता हूं कि आप जिस तरह से चले गए हैं, उसके कारण आपको ऐसा लगता है, लेकिन ध्यान रखें कि यह केवल अस्थायी है और आप ठीक हो जाएंगे"।
  • Video: A lomos de la bestia - Jon Sistiaga - Langosto

    एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 12 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    6
    उसे सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम आपके प्रियजन को अकेले अधिक समय बिताना चाहते हैं और कुछ भी नहीं कर सकता है उसे मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने और सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित करें। आपको उसे अपने घर से बाहर लाने के लिए या कुछ सक्रिय कार्य करने में मदद करने के लिए उससे संबंधित कार्य करने के लिए कहना पड़ सकता है।
  • अपने पसंदीदा शख्स को फिर से शुरू करने के लिए अपने प्रियजनों की मदद करें, या एक नई खोज करें जिसे वह अभ्यास कर सकता है।
  • आप यह सुझाव दे सकते हैं कि वे दोनों रात के खाने या फिल्मों में जाते हैं, कि वे एक वर्ग में भाग लेते हैं, या वे एक सैर लेते हैं। यदि वह व्यक्ति आपका साथी है, तो रोमांटिक पैदल या रात की नियुक्ति की अनुशंसा करें
  • कुछ कहें "चलो अपने पसंदीदा रेस्तरां में खाना" या "चलो कुछ दोस्तों के साथ मिलकर एक फिल्म देखने के लिए।"
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 13 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    7
    यह एक स्वस्थ दिनचर्या को बढ़ावा देने में मदद करता है स्वस्थ दिनचर्या आपके प्रियजन को अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना से उबरने में मदद करने का एक और तरीका है। इसमें अक्सर व्यायाम, स्वस्थ भोजन और पर्याप्त नींद शामिल है। इससे आपके प्यार को तनाव और नकारात्मक शारीरिक लक्षणों से सामना करने में मदद मिल सकती है।
  • स्वस्थ खाओ इसमें दैनिक भोजन में सभी खाद्य समूह शामिल हैं। व्यक्ति को कई फलों और सब्जियां, स्वस्थ वसा, दुबला प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करना चाहिए। इसके अलावा, आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, परिष्कृत चीनी और सरल कार्बोहाइड्रेट से बचने के लिए होगा।
  • फिटनेस स्पोर्ट्स एंड पोषण पर राष्ट्रपति परिषद के मुताबिक, आपके प्रियजन को कम से कम 30 मिनट की मध्यम तीव्रता अभ्यास 5 दिन एक सप्ताह में करना चाहिए। इसमें तेजी से चलना, जॉगिंग, एक साइकिल की सवारी, बागवानी, भार उठाना या नृत्य करना शामिल हो सकता है
  • आपके प्रियजन को प्रयास करना चाहिए 7 से 9 घंटे तक सो जाओ हर रात
  • विधि 3
    तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम को समझें

    एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम चरण 14 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    1
    जानें कि तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम क्या है प्रत्येक व्यक्ति एक अलग तरीके से इस सिंड्रोम का अनुभव करता है। अपने प्रियजनों की मदद करने के लिए, आपको जितना भी हो सकता है उतना सीखना होगा जैसे विकार इससे आप क्या सोचते हैं इसकी कल्पना करने में मदद मिलेगी। जीवन में एक बड़ा परिवर्तन या तनाव के बाद तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम उत्पन्न होता है। यह भावनात्मक या व्यवहार के लक्षणों के रूप में प्रकट होता है, और आम तौर पर घटना के 3 महीने बाद उठता है।
    • तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम आम तौर पर लगभग 6 महीने तक रहता है। कभी-कभी, कुछ लक्षण लंबे समय तक रहेंगे।
    • इस स्थिति को समायोजन विकार के रूप में भी जाना जाता है
    • हालत के बारे में अधिक जानने के लिए, आप एक पुस्तक खरीद सकते हैं या पुस्तकालय में उसकी समीक्षा कर सकते हैं। आप इंटरनेट पर या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात कर सकते हैं।
  • ट्रेस रिस्पांस सिंड्रोम चरण 15 के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि
    2
    लक्षणों की पहचान करें तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम उठता है जब लक्षण काफी अधिक या कारण से भी बदतर होते हैं। लक्षण स्कूल, काम और सामाजिक संबंधों सहित दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करते हैं। किसी व्यक्ति के जीवन के दौरान किसी भी समय यह विकार हो सकता है - हालांकि, यह किशोरावस्था, मध्य आयु और बाद में जीवन के दौरान अक्सर होता है। लक्षणों में निम्न शामिल हैं:
  • आवेगी व्यवहार, खराब व्यवहार या चुनौतीपूर्ण व्यवहार। वह व्यक्ति स्कूल या काम को याद कर सकता है, झगड़े में शामिल हो सकता है या शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग कर सकता है।
  • अवसाद की भावनाएं, जैसे उदासी और निराशा व्यक्ति रो सकता है या अलग कर सकता है
  • घबराहट या तनाव जैसे गंभीर और दीर्घकालिक तनाव की स्थिति सहित चिंता के लक्षण।
  • असामान्य हृदय की दर या अन्य शारीरिक समस्याओं
  • ठंड, झटके या ऐंठन
  • ट्रेस रिस्पांस सिंड्रोम के साथ सहायता लूटेड ऑनस नाम वाली छवि स्टेर 16
    3
    ट्रिगर्स को पहचानें जीवन या भावनात्मक तनाव में कोई भी काफी परिवर्तन तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम पैदा कर सकता है। यह घटना गंभीर या हल्का, सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है - हालांकि, यह व्यक्ति के लिए तनाव और परिवर्तन का काफी स्रोत बन जाएगा। वह क्या हुआ या इसे स्वीकार करने से निपटने में सक्षम नहीं होगा, और वह विकार का विकास करेगा ये कुछ ट्रिगर हैं:
  • तलाक
  • किसी की मौत के करीब
  • शादी
  • एक बच्चा है
  • अपनी नौकरी खो दी है या आर्थिक कठिनाइयों हैं
  • स्कूल में समस्याएं
  • परिवार की समस्याओं
  • यौन समस्याएं
  • चिकित्सा निदान
  • शारीरिक चोट
  • एक प्राकृतिक आपदा से बचें
  • निवृत्ति
  • एक तनाव रिस्पांस सिंड्रोम के साथ सहायता लूटेड ऑनस शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    विभिन्न प्रकार के तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम को जानें। तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के विभिन्न प्रकार होते हैं, जिन्हें समायोजन विकार भी कहा जाता है। आपके लक्षण आपके अनुभव के तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के प्रकार पर निर्भर हो सकते हैं। ये 6 माध्यमिक प्रकार हैं:
  • उदास मूड के साथ समायोजन विकार
  • चिंता के साथ समायोजन विकार
  • चिंता और उदास मूड के संयोजन के साथ समायोजन विकार
  • व्यवहार की परेशानी के साथ समायोजन विकार
  • भावनाओं और व्यवहार की गड़बड़ी के संयोजन के साथ समायोजन विकार
  • निर्दिष्ट किए बिना अनुकूलन विकार
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com