ekterya.com

कैसे एक अच्छी आदत बनाने के लिए

एक नई अच्छी आदत बनाने से संघर्ष हो सकता है, लेकिन यह प्रयास के लायक है। अधिक अच्छी आदतें करने से आपको बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है या बड़ा लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। कुछ चीजें जो आप एक नई आदत बनाने के लिए कर सकते हैं, इसमें आपकी प्रेरणा की पहचान करना, सिग्नल बनाना और अपनी प्रगति पर निगरानी रखना शामिल है। यदि आपके पास एक बुरी आदत है, तो ध्यान रखें कि आपको इसे एक नई अच्छी आदत के साथ बदलने की कोशिश करने से पहले उससे छुटकारा पाने के लिए कार्रवाई करनी पड़ सकती है।

चरणों

विधि 1
एक योजना बनाएं

प्रपत्र एक अच्छी आदत चरण 1
1
अपना लक्ष्य निर्धारित करें इससे पहले कि आप अपनी नई आदत पर काम करना शुरू कर सकें, यह आपके लक्ष्य पर ध्यान देने योग्य है। वास्तव में पता लगाएं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए विशिष्ट, औसत दर्जे, व्यावहारिक, यथार्थवादी और स्थापित समय-सीमा के साथ है। विचार करें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और जितना संभव हो उतना विस्तृत हो सके। आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ प्रश्न हैं
  • "विशिष्ट" इसका मतलब है कि लक्ष्य व्यापक या अस्पष्ट की बजाय ठोस है। आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं और क्यों?
  • "कुछ हद तक" इसका मतलब है कि लक्ष्य मात्रा निर्धारित किया जा सकता है (संख्याओं से मापा गया) आपके लक्ष्य से कौन सी संख्याएं संबंधित हैं? संख्याओं का उपयोग करके इसे कैसे मापा जा सकता है?
  • "अभ्यास" इसका मतलब है कि लक्ष्य ऐसा कुछ है जो आप पर काम कर सकते हैं और नियंत्रण कर सकते हैं। क्या आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विशिष्ट गतिविधियों की आवश्यकता है? आपको इन गतिविधियों को कितनी बार करना चाहिए?
  • "यथार्थवादी" इसका मतलब है कि लक्ष्य ऐसा कुछ है जो आप वास्तव में उपलब्ध संसाधनों के साथ प्राप्त कर सकते हैं क्या आपका लक्ष्य कुछ है जो आपके पास शक्ति और संसाधन प्राप्त करने के लिए है? क्यों या क्यों नहीं?
  • "स्थापित समय सीमा के साथ" इसका मतलब है कि लक्ष्य की शुरुआत और अंत या एक समय सीमा है जिसे आप लागू करेंगे आप लक्ष्य कब हासिल करने के लिए काम करना शुरू करेंगे? आपको लक्ष्य तक पहुंचने की आवश्यकता कब है? अगर आप सफल होंगे तो क्या होगा? अगर आप असफल हों तो क्या होगा?
  • 2
    उस आदत की पहचान करें जिसे आप बनाना चाहते हैं जिन लक्ष्यों को आप हासिल करना चाहते हैं, उनके साथ गठबंधन करने वाली अच्छी आदत रखने से आपके लक्ष्यों तक पहुंचने की संभावना बढ़ सकती है। अपना लक्ष्य निर्धारित करने और इसे प्राप्त करने के लिए सभी विवरणों का समाधान करने के बाद, एक ऐसी आदत की पहचान करें जो कि लक्ष्य तक पहुंचने की प्रक्रिया का हिस्सा है। अपने लक्ष्य पर विचार करें और खुद से पूछिए: इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मुझे किस आदत से मदद मिलेगी?
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य 6 सप्ताह में 4.5 किलोग्राम (10 पाउंड) खोना है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप हर रात 7:00 पी पर चलने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। मीटर।
  • 3
    अपनी प्रेरणा के बारे में सोचो एक बार जब आप इसे प्राप्त करने के लिए अपने लक्ष्य और नई आदत को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता की पहचान कर लें, तो अपनी प्रेरणा पर विचार करने में थोड़ा समय दें आपकी प्रेरणा यही कारण है कि आप इस नई आदत का निर्माण क्यों करना चाहते हैं अच्छी प्रेरणा एक नई आदत बनाने में सफलता और असफलता के बीच का अंतर हो सकता है, इसलिए अपनी प्रेरणा को ध्यान में रखने के लिए अपना समय ले लो।
  • अपने आप से पूछो: इस नई आदत बनाने के संभावित लाभ क्या हैं? यह नई आदत आपके जीवन में सुधार कैसे करेगी?
  • अपनी प्रेरणा लिखें ताकि आप हर बार एक प्रेरणा की आवश्यकता कर सकें।
  • 4
    यह थोड़ा कम शुरू होता है यहां तक ​​कि अगर नई आदत जिसे आप बनाना चाहते हैं तो कुछ बड़ा है, सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक छोटा बदलाव करके शुरू करें। यदि आप बहुत अधिक कठोर बदलाव करते हैं, तो हो सकता है कि आप इसे जारी न रख सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप तले, फैटी और मीठे भोजन खाने को रोकना चाहते हैं, तो आपको उन्हें तुरंत छोड़ने में परेशानी हो सकती है इसके बजाय, आपको एक बार में एक श्रेणी को समाप्त करना आसान हो सकता है।
  • 5
    अपने आप को समय दें एक नई आदत बनाने में एक लंबा समय लग सकता है कुछ लोग कुछ ही हफ्तों में एक नई आदत बना सकते हैं, जबकि अन्य कई महीने ले सकते हैं। जैसा कि आप अपनी नई आदत बनाने का प्रयास करते हैं, बस यह ध्यान रखें कि इससे पहले कि यह स्वचालित हो जाए, उसे कुछ समय लगेगा अपनी नई आदत बनाने के रूप में अपने साथ धैर्य रखें।
  • 6
    बाधाओं के लिए रुको एक नई आदत बनाने की प्रक्रिया में, आप रास्ते में कुछ बाधाओं का सामना करने के लिए बाध्य हैं। यह समझना कि आपको बाधाओं का सामना करना पड़ेगा, आप उन पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं और अपनी नई आदत के लिए प्रयास करना जारी रख सकते हैं। यह भी याद रखना अच्छा है कि आप सड़क पर भी ठोकर खा सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप असफल हो जाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक दिन आप अपने दैनिक चलने के लिए बाहर नहीं गए, तो हतोत्साहित न करें। बस स्वीकार करें कि आपके पास एक बुरा दिन था और अगले दिन चलने के लिए जाना था।
  • विधि 2
    सफल होने के

    1
    संकेत बनाएं सिग्नल होने से आपको हर दिन नया व्यवहार करने में मदद मिल सकती है। आपका सबसे अच्छा विकल्प आपके सिग्नल को कुछ करना है जो पहले से ही आपके दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है, जैसे सुबह स्नान या कॉफी बनाने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप ब्रश करते समय हर बार दांतों के फलों के साथ अपने दांतों को साफ करने की आदत विकसित करना चाहते हैं, तो अपने दांतों को अपने सिरों पर ब्रश करने के लिए ब्रश करें। अपने दांतों को ब्रश करने के बाद फ्लॉसिंग रखें और समय के साथ यह व्यवहार स्वचालित हो जाना चाहिए।
    • यदि आप एक सिग्नल के बारे में नहीं सोच सकते हैं जो आपकी नई वांछित आदत के साथ काम करेगा, तो आपको याद दिलाने के लिए अपने फोन पर दैनिक अलार्म सेट करने का प्रयास करें कि यह व्यवहार करने का समय है।
  • 2
    अपना वातावरण बदलें आप अपने वातावरण में परिवर्तन करके अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की संभावना बढ़ा सकते हैं। ऐसे तरीके के बारे में सोचने की कोशिश करें जिससे आप अपने पर्यावरण को ऐसे तरीके से बदल सकें कि यह आपकी नई आदत बनाने में आसान है। पर्यावरण परिवर्तन क्या आपकी हर रोज आपकी अच्छी आदत बनाने में मदद करेगा?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप काम से पहले हर सुबह जिम जाने की आदत में आना चाहते हैं, तो आप रात से पहले अपने स्पोर्ट्स कपड़ों को फिक्स करके और दरवाजे के पास अपना जिम बैग लगाने से सफलता के लिए तैयार कर सकते हैं।



  • 3

    Video: 5 सबसे अच्छी आदतें जो आपको करोड़पति बना देंगी

    अधिक जागरूक रहें कुछ लोगों को अच्छी आदत बनाने में परेशानी का कारण यह है कि वे ऑटोपिलॉट पर हैं और उन चीजों के बारे में नहीं सोचते जो वे करते हैं। लेकिन जैसा कि आप अपने व्यवहार के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं, एक नई अच्छी आदत बनाने के लिए यह आसान हो सकता है खुद से विचलित व्यवहार के बारे में सवाल पूछें जो आपकी अच्छी आदत का अभ्यास करने से रोकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हर सुबह जिम जाने की आदत बनना चाहते हैं, तो सोचें कि आप किस चीज़ को वापस रखते हैं सुबह में आपका सामान्य दिनचर्या क्या है? जब आप जिम में नहीं जाते तो आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं? आप ऐसा क्यों अपना समय बिताते हैं? यह आपको कैसा महसूस करता है?
  • अगली बार जब आप अपने आप को ऑटोपिलॉट पर पकड़ लेते हैं और बुरी आदतों में पलटा लेते हैं, विचलित चक्र से बचने में आपकी मदद करने के लिए अपने व्यवहार और अपनी भावनाओं पर सवाल उठाएं।
  • 4
    इसे लोगों को बताओ आप दूसरों के साथ अपना लक्ष्य साझा करके अपनी नई आदत के अभ्यास के लिए आपको ज़िम्मेदार रखने में मदद कर सकते हैं अपनी नई आदत के साथ ट्रैक पर रहने में आपकी मदद करने के लिए एक मित्र से पूछे। हो सकता है कि आपके एक मित्र को अपनी तरफ से अच्छी आदत बनाने की उम्मीद है और आप पक्ष को वापस कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जिस मित्र को आप अपनी नई आदत के साथ मदद करने के लिए भर्ती कर रहे हैं, उसे आपको जिम्मेदार बनाने का कोई तरीका है। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त को थोड़ा पैसा दे सकते हैं और उसे बता सकते हैं कि आपको इसे वापस नहीं देना चाहिए जब तक आप अपनी अच्छी आदत नहीं करते X गुणा राशि
  • 5
    अपनी प्रगति की निगरानी करें अपनी आदत के विकास की दिशा में अपनी प्रगति की निगरानी से आपको प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है और लगता है कि जब चीजें योजना के अनुसार नहीं जातीं अपने फोन पर एक डायरी या ऐप का प्रयोग करें ताकि आपको मॉनिटर करने में मदद मिल सके कि आप अपनी अच्छी आदत कैसे करते हैं। आप अपने सामाजिक नेटवर्क (फेसबुक, ट्विटर आदि) पर अपनी प्रगति साझा करने पर विचार कर सकते हैं। आपकी सार्वजनिक प्रगति को आपकी अच्छी आदत पर काम करना जारी रखने के लिए प्रेरित करने में मदद मिल सकती है।
  • 6
    अपने आप को अपनी अच्छी आदत के लिए खुद को समर्पित करने के लिए पुरस्कृत करें आप को पुरस्कृत करके अपनी अच्छी आदत पर काम करना जारी रखने के लिए आप प्रेरित होने में सहायता कर सकते हैं। एक लक्ष्य प्राप्त करने के बाद एक बार खुद को देने के लिए एक पुरस्कार चुनें 4.5 किग्रा (10 पाउंड) को खोने के बाद एक नए संगठन के साथ खुद को पुरस्कृत करने की सरल चीजें आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपकी प्रेरणा में बड़ा अंतर कर सकती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ होने वाले पुरस्कारों को चुनते हैं और आप भुगतान कर सकते हैं जब आप एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो अपने आप को पुरस्कार देने के बाद सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    एक बुरी आदत मारो

    1
    अपनी जागरूकता बढ़ाना बुरी आदतों को तोड़ना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे तीक्ष्ण हो गए हैं और स्वचालित हो गए हैं। बुरी आदत से मुकाबला करने के लिए, आपको जो पहली चीज की ज़रूरत है वह उस आदत से अधिक जागरूक है। आप हर बार जब आप बुरी आदत को छोड़ देते हैं तो रिकॉर्ड रखने के माध्यम से आपकी जागरूकता बढ़ा सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बुरी आदत भोजन के बीच नाश्ता खाती है, तो हर बार जब आप अपने आप ऐसा कर पाते हैं, तो एक कार्ड पर निशान बनाएं यह देखने के लिए एक हफ्ते के लिए करो कि आप इस आदत को कितनी बार करते हैं
  • Video: अच्छी आदतें बनाने के लिए क्या करें.

    2
    एक बुरी आदत का विरोध करने के लिए उपाय करें एक बार जब आप आदत से अधिक जागरूक हो जाते हैं, तो इसका विरोध करने के लिए उपाय करने लगते हैं। अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें ताकि आप बुरी आदत न करें। सुनिश्चित करें कि आप जब भी आप इसे आदत डालते हैं, तब भी आपको बुरी आदत बनाने के अवसरों को लिखना पड़ता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप भोजन के बीच नाश्ते का उपयोग कर अपने आप को पकड़ सकते हैं, तो आप बेहतर कप का पानी ले सकते हैं या थोड़ी देर के लिए जा सकते हैं।
  • 3
    अपनी बुरी आदत का विरोध करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें बुरी आदतों को करने की इच्छा का विरोध करने के लिए खुद को इनाम देने के लिए महत्वपूर्ण है यह पुरस्कार आपको बुरी आदत का विरोध जारी रखने के लिए प्रेरित करता है। सुनिश्चित करें कि आपका इनाम बुरा आदत नहीं बनाना है, लेकिन कुछ और करने के लिए सुखद है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पूरे हफ्ते भोजन के बीच नाश्ते खाने की इच्छा का विरोध करते हैं, तो आपको नयी किताब या नाई को आउटलेट के साथ खुद को इनाम दें।
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो आपके व्यवहार को बदलने के लिए समय और बहुत प्रयास होते हैं।

    चेतावनी

    Video: अच्छी आदतें हम सब के लिए सिख है....

    • यदि आपको ड्रग्स या अल्कोहल के साथ समस्याएं हैं, तो आपको इस खराब आदत को बदलने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है। मदद पाने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com