ekterya.com

कैसे सुसंगत हो

इसका परिणाम उन अस्पष्ट विशेषताओं में से एक है, जो हर कोई चाहता है, लेकिन वास्तव में, कुछ लोग प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं। चिंता मत करो! उस हद तक कि आप विशिष्ट लक्ष्यों और सीमाओं को स्थापित करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में लगातार संगत होने की संभावना रखते हैं। आरंभ करने के लिए चरण 1 की समीक्षा करें।

चरणों

भाग 1

अपने विचारों को बदलें
इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 1

Video: The Word of the Holy Spirit | परमेश्वर के कथन "क्या तुम परमेश्वर के एक सच्चे विश्वासी हो?" (Hindi)

1
यथार्थवादी रहें इसका नतीजा एक बढ़िया गुण है और आपको इसे खेती करने का प्रयास करना चाहिए। हालांकि, याद रखें कि यह एक विशेषता है जो विकसित होने में कुछ समय ले सकता है। आप तुरंत पूरी तरह से संगत नहीं होंगे यह अच्छा है! जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप से कोमल रहें
  • "और अधिक सुसंगत" होने के लिए सामान्य योजना न करें अधिक सुसंगत होने की कोशिश करते हुए, सामान्य रूप से, बस भारी हो जाएगा अपने जीवन के विशिष्ट क्षेत्रों के बारे में सोचें, जो अधिक परिणाम की आवश्यकता होती है। क्या आपको अपनी व्यायाम की आदतों के साथ अधिक सुसंगत होने की आवश्यकता है? आपके काम की जरूरतों के बारे में? अपने रोमांटिक रिश्तों में?
  • आप समय का 100% संगत नहीं होंगे। आप अपने परिणाम की आदतों में कभी-कभार गलतियों और फिसलने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 2
    2
    अपनी इच्छा शक्ति का विकास यदि आप अपनी इच्छा शक्ति में सुधार नहीं करते हैं, तो आप लगातार नहीं हो सकते हैं। परिणामस्वरूप इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है क्योंकि, उदाहरण के लिए, परिणाम के कारण आप रोजाना जिम जाने के इच्छुक होंगे, भले ही आप इसे पसंद न करें। हालांकि, आप इसे करने के लिए इच्छा शक्ति की आवश्यकता होगी।
  • अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए युक्तियां करें कुछ चीजें करने के लिए खुद को मजबूर करना वास्तव में कठिन है और यह हमेशा कुछ पाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वस्थ भोजन की अवधारणा के अनुरूप होने की कोशिश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वस्थ विकल्प हैं जब आप केवल एक अस्वास्थ्यकर विकल्प चुनने के बजाय भूखे रहते हैं।
  • परिस्थितियों से बचें, जिसमें संगत रहना है, आपको पर्याप्त मात्रा में इच्छा शक्ति का प्रयोग करना होगा। एक बार स्वस्थ खाने के उदाहरण का उपयोग करने के लिए, यह बेहतर है कि आप काम पर लंबे और मुश्किल दिन के बाद किराने का सामान खरीदने के लिए नहीं जाते। आप अपने आहार के अनुरूप होने के बजाय तेज़ और सबसे आसान विकल्प (शायद ही कभी स्वास्थ्यप्रद) चुनने की संभावना रखते हैं
  • इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपकी कार्रवाई आपके शब्दों से मेल खाती है। लगातार अर्थ होने के नाते आप एक चीज नहीं कहेंगे, जब वास्तविकता में आप दूसरा करेंगे। आपके पास एक अप्राकृतिक व्यवहार नहीं हो सकता है और, साथ ही, अपने जीवन के अन्य पहलुओं में संगत होने का नाटक करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने रिश्ते में और अधिक सुसंगत होने की कोशिश करते हैं और घर के काम के अपने हिस्से को करने का सबसे अच्छा प्रयास करने की पेशकश करते हैं, तो लगातार मतलब यह है कि आप सचमुच घर के काम का हिस्सा होंगे।
  • किसी चीज की पुष्टि करने की कोशिश न करें जो आप अपने कार्यों के साथ समर्थन नहीं कर सकते। इस बात को लेकर कोई शर्म नहीं है कि आप अभी भी कुछ नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि काम पर आपको कुछ ऐसी चीज़ के साथ चार्ज किया जाता है जिसे आपने पहले नहीं किया है, या आपको यह नहीं पता कि कैसे करना है, तो दिखावा न करें कि आपके पास सब कुछ नियंत्रण में है इसके बजाय, कुछ मदद के लिए पूछें और जानने के लिए अपनी इच्छा दिखाने के लिए जो आपको अभी भी नहीं पता है।
  • इन्सटीज़ेंट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    नकारात्मक विचारों को हटा दें नकारात्मक विचारों का परिणाम और संकल्प का विनाश है यदि आपको नकारात्मक लगता है, तो आप संभवतः परिणाम के साथ कार्य नहीं कर सकते
  • नकारात्मक विचारों की ओर ध्यान दें जो भविष्य में एक बाधा हो सकती हैं। ऐसे विशिष्ट विचार हैं जो जीवन को नियंत्रित करते हैं जैसे: "मैं ऐसा नहीं कर सकता" या "मैं बेवकूफ हूँ (आलसी, आदि।)"
  • जब आप ये नकारात्मक विचार पैटर्न पहचानते हैं, उन्हें अनदेखा करते हैं या इसके बजाय, सकारात्मक या तटस्थ विचारों का चयन करें यदि, उदाहरण के लिए, आप खुद को सोचते हैं कि "मैं ऐसा नहीं कर सकता", उस विचार को अनदेखा करें और सोचें: "मैं अभ्यास करने जा रहा हूं, भले ही शुरुआत में यह बहुत अच्छा नहीं है"
  • क्या क्षेत्रों में आपको पता होना चाहिए कि आपको लगातार होने की अधिक संभावनाएं हैं। हम सभी के पास ऐसे क्षेत्र हैं जहां हम थोड़ा प्रयास करके सुधार कर सकते हैं। शायद काम के मामलों के लिए आपके परिणाम उत्कृष्ट हैं - हालांकि, घर पर, आप लगातार जो भी आवश्यक हैं, उसे भूल जाते हैं।
  • भाग 2

    परिणाम का विकास
    इमेज का शीर्षक, सुसंगत चरण 5
    1
    यह विशिष्ट उद्देश्यों को स्थापित करता है सामान्य परिणाम उत्कृष्ट होता है - हालांकि, सुसंगत होना बहुत आसान होगा और सफलता की संभावना अधिक होगी यदि आप विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करते हैं ये लक्ष्य आपको लगातार कार्य करने और आपको प्रयास करने का एक कारण देने में मदद करेंगे। आप अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप अपने विशिष्ट उद्देश्यों को पूरा करने के लिए परिणाम का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका विशिष्ट लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको लगातार और व्यायाम करने का प्रयास करना होगा, आहार का पालन करें (स्वस्थ भोजन खाएं) आदि।
    • एक अन्य उदाहरण: यदि आप कोई पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आपको लगातार और हर दिन लिखना होगा, संपादन के लिए समय समर्पित करना होगा, प्रकाशनों की दुनिया की खोज करें और अपनी पांडुलिपि भेजें।
    • उद्देश्यों की सूची इस तरह दिखने की संभावना है: सेवानिवृत्ति के लिए पैसा बचाना, समय पर काम करना, घर पर अपने साथी की मदद करना याद रखना, कक्षा के सभी रीडिंग को पूरा करना। लगातार संगत होने के बाद: हर महीने अपने वेतन का एक हिस्सा आरक्षित करें, पहले अपने अलार्म घड़ी सेट करें, बच्चे का ख्याल रखें ताकि आपके साथी को कुछ मुफ्त रात मिलें और क्लास के रीडिंग को पूरा करने का समय मिल जाए।
  • इमेज नामक बी सुसंगत चरण 6

    Video: How to maintain TRUST - Talks by Sri Sri Ravi Shankar in Hindi | Aol Ambala

    2
    थोड़े से थोड़ा बदला अगर आप एक ही बार में सब कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो आपको एक ही चीज मिल जाएगी, जो भारी होगी। इससे आप के अनुरूप होने के लिए इसे और भी मुश्किल बना सकते हैं सिर पर जाने के बजाय क्रमिक बदलाव करें
  • यदि आप तीन हफ्तों के लिए कुछ कर सकते हैं, तो यह क्रिया आपकी रूटीन का हिस्सा बन जाएगी। एक बात चुनें जो आप एक महीने के लिए लगातार काम कर सकते हैं। उस महीने के समाप्त होने पर, कुछ और जोड़ दें जिसके साथ संगत होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए: यदि कार्यालय में आपका लक्ष्य एक बेहतर टीम का काम करना है, तो कुछ चीजें चुनें, जो आपको उस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेंगी। एक महीने के लिए समूह परियोजनाओं में अन्य लोगों के साथ शामिल होने का प्रयास करें या अपने विचारों को उनकी में शामिल करने के तरीके ढूंढें। एक बार जब आप इसे संभालते हैं, तो अपने दिनचर्या में एक और बदलाव जोड़ें।



  • इमेज का शीर्षक, सुसंगत चरण 7
    3
    विशिष्ट सीमा निर्धारित करें सीमाएं सुसंगत होना आसान बनाती हैं क्योंकि वे एक कार्य क्षेत्र को विभाजित करते हैं, अस्पष्ट "मैं लगातार हो जाएगा" के बजाय सीमा निर्धारित करने पर इसका मतलब है कि आप कुछ चीज़ों को कैसे और कब करेंगे।
  • उदाहरण के लिए: बस कहने के बजाय: "मैं अपने पार्टनर की वज़न करने के बारे में सुसंगत रहूंगा", आप कह सकते हैं: "जब मैं काम कर रहा हूं तो मैं अपने साथी को धन्यवाद देता हूं या डिनर तैयार करता हूं या घर पर मदद करता हूं।"
  • एक और उदाहरण आपके काम के लिए गुणवत्ता संकेतकों की स्थापना कर सकता है इसका मतलब निश्चित निश्चित मानकों का निर्धारण करना या अपने मालिक को यह बताने के लिए कह रहा है कि वह क्या सोचता है कि आपकी नौकरी करने का सबसे अच्छा तरीका क्या होगा और उन मानकों के साथ लगातार काम करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक, सुसंगत चरण 8
    4
    जिम्मेदार बनें सुसंगत होने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने कब स्थापित मानकों और उद्देश्यों को पूरा नहीं किया है, या जब आपने अपने लक्ष्यों के साथ लगातार कार्य नहीं किया है
  • जब आप सफल होते हैं या परिणाम के अपने उद्देश्यों की पूर्ति में नहीं होते, तो एक कैलेंडर में दैनिक लिखिए। यदि आप असफल हो गए हैं, तो समझाएं कि आपने ऐसा क्यों नहीं किया। इससे आप जिम्मेदारी लेने में मदद करेंगे जब आप अपने लक्ष्यों और अपनी सीमाओं का पालन नहीं करेंगे - यह प्रगति का एक संकेतक भी होगा।
  • अपने लक्ष्यों के बारे में लोगों को बताएं और अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में अपने प्रयासों के बारे में बताएं। उन्हें पूछने के लिए कहें, जब वे देखते हैं कि आप लगातार नहीं हैं।
  • जब आप इसे नहीं प्राप्त करते हैं, तो अपने आप को यातना न दें। कोई भी सही नहीं है और कोई भी पूरी तरह अनुरूप नहीं है। आप या तो नहीं करेंगे क्या मायने रखता है कि आप अपने लक्ष्य पर और परिणाम की ओर काम करते रहेंगे।
  • भाग 3

    परिणाम रखें
    इमेज नामक बी सुसंगत चरण 9
    1
    महत्वपूर्ण विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, विज़ुअलाइज़ेशन वास्तव में आपकी मदद कर सकता है, यदि आप इसे ठीक से उपयोग करते हैं एक यथार्थवादी विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें जो आपको बाधाओं और असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है जो आपको सामना करना पड़ सकता है।
    • डेड्रीमिंग भी उपयोगी हो सकता है, जब तक आप इसके लिए खर्च किए गए समय को सीमित करते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात आज़ादी से घूमने के लिए अपना मन कुछ समय दो। यह आपको कुछ स्थितियों की प्रक्रिया और मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है, और परिणाम और लक्ष्यों को बनाए रख सकता है क्योंकि आप संभावित बाधाओं को दूर करने के तरीके खोज सकते हैं, जो आपको इस क्षमता को प्राप्त करने से रोक सकते हैं।
    • ध्यान आपको अपने दिमाग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और यदि आप लगातार होना चाहते हैं तो आपको अपना मन (और आपके आग्रह) को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी। हर दिन, कम से कम 15 मिनट के लिए ध्यान दें एक शांत जगह पर बैठो और गहराई से साँस लें। जब आप साँस लेते हैं, तो अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। अगर आपको लगता है कि आपका मन भटकना शुरू कर देता है, तो फिर से अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • Video: ईश्वर तक प्रेम कैसे पहुचा सकता है ।

    इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 10
    2
    विफलता के लिए तैयार करें हम सभी असफल चाहे कितना समर्पित, स्मार्ट या तैयार हो, आप हमेशा सफल नहीं होंगे। आपको उस संभावना से निपटने के लिए तैयार होना चाहिए और यदि आप सफल न हों तो क्या करें। आप विफलता से कैसे निपटने जा रहे हैं?
  • कई अवसरों में लोगों को अपनी इच्छा शक्ति और परिणाम बनाए रखने में विफल रहा है, क्योंकि वे विफलता के लिए तैयार नहीं किया है। व्यक्तिगत असफलताओं का मतलब आपकी समग्र सफलता में ज्यादा नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि कोई साहित्यिक एजेंसी आपको अस्वीकार करती है, तो आपके प्रकाशित होने की सामान्य संभावनाओं पर इसका सीमांत असर होगा)
  • बाधाओं और विफलताओं के लिए तैयार यदि कोई साहित्यिक एजेंट आपकी पांडुलिपि को खारिज कर देता है, तो पता लगाएं कि आप इसे कहां देख सकते हैं या इसकी समीक्षा कर सकते हैं कि आप क्या सुधार कर सकते हैं।
  • याद रखें, परिणाम पूर्णता का पर्याय नहीं है। उदाहरण के लिए, यह सच है कि एक अच्छे लेखक को हर दिन लिखने की कोशिश करनी चाहिए - हालांकि, कभी-कभी जीवन में रास्ते आ जाती है कभी-कभी, संभवतः, आप बीमार हो जाएंगे - दूसरी बार आप बस नहीं लिखेंगे यदि आप खुद को लिखित नहीं करने के लिए दोष देना शुरू करते हैं, तो आपको लगातार होने की कम संभावना होगी।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी प्रेरणा बढ़ाएं यदि आप प्रेरित नहीं हैं, तो आप अपने जीवन में बदलाव नहीं करेंगे, जिससे आप लगातार हो सकेंगे। आप पुरानी में वापस आ जाएंगे, और न तो अच्छा, नवाचारों को बनाने के बजाए व्यवहार के पैटर्न, जो आप बनाने की कोशिश करते हैं।
  • मत कहो "मैं प्रेरित नहीं हूं" या "आज मुझे प्रेरित नहीं लगता" जब आप अपने आप के लिए विचारों के नए पैटर्न बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप को छोड़ने के अधिक दिन, सफलता की संभावना कम हो जाएगी। इसके बजाय, "मैं प्रेरित होने की कोशिश करने जा रहा हूं, भले ही मुझे ऐसा महसूस न हो।" यदि आपके पास एक कठिन दिन है और, उदाहरण के लिए, आप लेखन, लेखन या कुछ लिखने या सामान्य रूप से करते समय कम नहीं करते हैं। यदि आप एक घंटे के लिए लिखते हैं, तो उसे आधे से कम कर देते हैं और केवल आधे घंटे लिखते हैं या किसी पेज के बजाय पैराग्राफ लिखते हैं।
  • एक ही समय में बहुत सी बातें करने की कोशिश मत करो हमने पहले ही इसका उल्लेख किया है लेकिन यह दोहराने के लायक है। अपने आप को एक ही समय में एक या दो अलग-अलग उद्देश्यों के लिए समर्पित करें। यदि आप अपनी पांडुलिपि को खत्म करने की कोशिश करते हैं, काम में आपकी मजबूरी को बेहतर बनाने और फिट होने के लिए, आप जल्दी से समाप्त हो जाएंगे इसके बजाय, अभ्यासों को शामिल करने से पहले काम पर और लिखित रूप में अपने अनुशासन में सुधार करने के लिए कार्य करें
  • याद रखें कि परिणाम आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है आप परिणाम के साथ क्या देख रहे हैं? क्या होगा अगर आप लगातार हो रहे हैं? इन बातों को ध्यान में रखें जब आप लगातार अपने लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश कर रहे हों
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि यह "सामान्य रूप में" संगत होने में बहुत मदद नहीं करता है आपको विशिष्ट पहलुओं जैसे "मैं दूसरों के प्रति मेरे दृष्टिकोणों में संगत होना चाहता हूं" या "मैं अपने खाने की आदतों के बारे में सुसंगत रहना चाहता हूं" के अनुरूप होना चाहता हूं।

    चेतावनी

    • शहीद मत हो, अगर आप हर समय संगत नहीं हो सकते। याद रखें कि कोई भी सही नहीं है - हालांकि, अभ्यास के साथ, आप अपने कार्यों में और अधिक सुसंगत हो सकते हैं
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com