ekterya.com

उद्देश्यों को कैसे लिखें

एक लक्ष्य मानसिक रूप से एक मापन योग्य और विशिष्ट उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करने का एक तरीका है जिसे आप प्रयास से हासिल करना चाहते हैं। एक लक्ष्य एक सपने या आशा पर आधारित हो सकता है, लेकिन इसके विपरीत, एक लक्ष्य मात्रात्मक है। एक अच्छी तरह से लिखित लक्ष्य के साथ, आपको पता चल जाएगा आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं और

इसे कैसे प्राप्त करें व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखना बहुत फायदेमंद और उपयोगी हो सकता है अनुसंधान ने दिखाया है कि सेटिंग लक्ष्य आपको अधिक सुरक्षित और आशावान महसूस कर लेता है, भले ही लक्ष्यों को तुरंत प्राप्त न हो। जैसा कि चीनी दार्शनिक लाओ-त्स ने एक बार कहा था: "हजारों किलोमीटर की यात्रा एक छोटे से कदम से शुरू होती है"। यथार्थवादी व्यक्तिगत लक्ष्यों को स्थापित करके आप सफलता के लिए अपनी यात्रा पर पहला कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रभावी लक्ष्यों को तैयार करना
छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आपके लिए क्या सार्थक है अनुसंधान बताता है कि जब आप अपने लक्ष्यों को किसी चीज से प्रेरित करते हैं, तो आप उन्हें प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं। अपने जीवन के पहलुओं को पहचानें जो आप बदलना चाहते हैं। इस स्तर पर, यह अच्छा है कि ये पहलु बहुत व्यापक हैं।
  • लक्ष्यों के सामान्य पहलुओं में व्यक्तिगत रूप से खुद को सुधारना, अपने रिश्ते में सुधार करना या किसी परियोजना के साथ कुछ सफलता हासिल करना शामिल है, जैसे नौकरी या पढ़ाई अन्य पहलुओं जिन पर आप विचार कर सकते हैं उनमें आध्यात्मिकता, वित्तीय, आपके समुदाय और स्वास्थ्य शामिल हो सकते हैं।
  • कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने पर विचार करें जैसे "मैं कैसे विकसित करना चाहता हूं?" या "क्या मैं दुनिया की पेशकश करना चाहता हूं?" ये आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अधिक मूल्य क्या है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने व्यक्तिगत संबंधों और आपके स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में सोच सकते हैं। उन दो पहलुओं को लिखें, साथ ही साथ आप जो परिवर्तन देखना चाहते हैं
  • यदि आपके परिवर्तन इस समय व्यापक हैं तो यह ठीक है। उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य के लिए आप "मेरी शारीरिक स्थिति में सुधार" या "स्वस्थ खाना" लिख सकते हैं निजी संबंधों के लिए, आप "मेरे परिवार के साथ अधिक समय बिताने" या "नए लोगों से मिलना" लिख सकते हैं आत्म सुधार के लिए, आप "खाना बनाना सीख" लिख सकते हैं
  • शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 2 लिखें
    2
    अपनी "सर्वोत्तम संभव पक्ष" को पहचानें अनुसंधान बताता है कि आपकी "सर्वोत्तम संभव पक्ष" की पहचान करने से आप अपने जीवन के बारे में अधिक सकारात्मक और खुश महसूस कर सकते हैं। यह आपके बारे में सोचने में भी मदद कर सकता है कि आपके लिए कौन से लक्ष्य सबसे अधिक सार्थक हैं। अपनी "सर्वोत्तम संभावित पक्ष" की खोज के लिए दो चरणों की आवश्यकता है: अपने लक्ष्यों को हासिल करने के बाद भविष्य में अपने आप को कल्पना करें और उन विशेषताओं पर विचार करें जिनकी आपको उस जगह पर जाना होगा।
  • भविष्य में एक क्षण की कल्पना करो जहां आप खुद का सबसे अच्छा संस्करण हैं यह कैसे दिखता है? कौन सा आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होगा? (दूसरों के द्वारा प्राप्त करने के लिए आपको जो दबाव महसूस होता है, उसके बजाय, आपके लिए क्या मायने रखता है पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है)।
  • अपने भविष्य के विवरण की कल्पना करो सकारात्मक सोचें आप कुछ ऐसी कल्पना कर सकते हैं जो "जीवन का सपना" है, एक ऐतिहासिक मील का पत्थर या किसी अन्य महान उपलब्धि। उदाहरण के लिए, यदि आपका सबसे अच्छा संभव पक्ष अपने पेटीसेरी के साथ पेस्ट्री शेफ है, तो कल्पना करें कि वह कैसा दिखेगा। यह कहां है? यह कैसे दिखता है? आपके पास कितने कर्मचारी हैं? आप किस प्रकार के नियोक्ता हैं? आप कितना काम करते हैं?
  • इस विज़ुअलाइज़ेशन का विवरण रिकॉर्ड करें उन विशेषताओं की कल्पना कीजिए जो आपकी "सर्वोत्तम संभव पक्ष" सफलता हासिल करने के लिए उपयोग करता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपना बेकरी चलाते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कैसे सेंकना, धन संभाल, लोगों से संपर्क करें, समस्याओं का समाधान करें, रचनात्मक बनें और अपने बेक किए गए सामान की मांग निर्धारित करें। सभी विशेषताओं और क्षमताओं को लिखें जिन्हें आप सोच सकते हैं।
  • उन सुविधाओं के बारे में सोचें जो आपके पास पहले से हैं खुद के साथ ईमानदार रहें और महत्वपूर्ण नहीं हो फिर, उन गुणों के बारे में सोचें जो आप विकसित कर सकते हैं।
  • इन विशेषताओं और क्षमताओं को विकसित करने के तरीकों की कल्पना करो। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना खुद का बेकरी चाहते हैं लेकिन आपको एक छोटा व्यवसाय चलाने के बारे में कुछ भी नहीं पता है, तो कुछ व्यवसाय या धन प्रबंधन वर्ग लेना इस कौशल को विकसित करने का एक तरीका होगा।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 3
    3
    इन पहलुओं को प्राथमिकता दें एक बार जब आप ऐसे पहलुओं की एक सूची लिखते हैं जिसमें आप परिवर्तन देखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें प्राथमिकता देना होगा। यदि आप एक बार में सब कुछ सुधारने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं - और अगर आपको लगता है कि आप उन्हें प्राप्त नहीं कर सकते तो आप अपने लक्ष्यों का पालन करने की बहुत कम संभावना है।
  • अपने लक्ष्यों को तीन खंडों में विभाजित करें: सामान्य, माध्यमिक और तृतीयक लक्ष्यों सामान्य लक्ष्य लक्ष्य का सबसे महत्वपूर्ण है, जो कि आपके पास महान सहजता के साथ आते हैं माध्यमिक और तृतीयक महत्वपूर्ण लक्ष्यों में शामिल हैं, लेकिन वे सामान्य लोगों के रूप में आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं और वे अधिक विशिष्ट हैं
  • उदाहरण के लिए: आपके पास उच्च विद्यालयों में, "एक अच्छे दोस्त बनो, एक साफ घर बनाओ, अपने परिवार के रिश्तों को सुधारने (अधिक महत्वपूर्ण), विदेश में यात्रा करें" माउंट मैककिनले, "और तृतीयक" में बुनाई सीखना, काम पर अधिक कुशल बन जाते हैं, हर दिन व्यायाम करते हैं। "
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4
    4
    कम करने के लिए शुरू करें एक बार जब आप उन पहलुओं को ढूंढ लें जो आप बदलना चाहते हैं और जो बदलाव आप सामान्य रूप से देखना चाहते हैं, तो आप जो हासिल करना चाहते हैं, उसके ब्योरे को अलग करके शुरू कर सकते हैं। ये विवरण आपके लक्ष्यों का आधार होगा। कुछ प्रश्न पूछ कर आप जवाब देंगे कि कौन क्या, कब, कहां, आपकी उपलब्धियों की वजह क्यों और क्यों।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करने से न केवल इसे प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि यह कि आप सामान्य रूप से खुश महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 5
    5
    निर्धारित करें जो। लक्ष्य निर्धारित करते समय, यह जानना महत्वपूर्ण है कि लक्ष्य के प्रत्येक भाग को प्राप्त करने के लिए कौन जिम्मेदार है। चूंकि ये लक्ष्य निजी हैं, इसलिए आप शायद सबसे अधिक जिम्मेदार हैं। हालांकि, कुछ लक्ष्यों, जैसे "मेरे परिवार के साथ अधिक समय बिताने" के लिए दूसरों के सहयोग की आवश्यकता होती है, इसलिए यह पहचानना एक अच्छा विचार है कि प्रत्येक पार्टी के लिए कौन जिम्मेदार होगा।
  • उदाहरण के लिए, "पकाना सीखना" एक व्यक्तिगत लक्ष्य होगा जो शायद केवल आपको शामिल करता है हालांकि, यदि आपका लक्ष्य "खाने का आयोजन करना है", तो इसके लिए अन्य लोगों की ज़िम्मेदारी की भी आवश्यकता होती है
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 6
    6
    निर्धारित करें क्या। यह प्रश्न लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करता है, विवरण और परिणाम जो आप देखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "पकाना सीखना" बहुत ही प्रबंधनीय है, इसमें विशिष्टता का अभाव है आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके विवरण के बारे में सोचें। "मेरे दोस्तों के लिए इतालवी खाना पकाना सीखना" अधिक विशिष्ट है "मेरे दोस्तों के लिए चिकन पर्मिवियाना खाना बनाना सीखना" और भी विशिष्ट है
  • जितना अधिक विस्तृत आप इस तत्व को करते हैं, उतना कदम आपको इसे प्राप्त करने के लिए लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 7 लिखें
    7
    निर्धारित करें जब। लक्ष्यों को स्थापित करने की कुंजी उन्हें चरणों में विभाजित करना है अपनी योजना के विशिष्ट भागों को कब प्राप्त करने के बारे में जानने से आप पथ का अनुसरण कर सकते हैं और आपको प्रगति की भावना प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने चरणों को यथार्थवादी रखें यह संभावना नहीं है कि सप्ताह के एक मामले में "4 किलो (10 पाउंड) खोने वाला" होगा। इस बारे में सोचें कि आपकी योजना के प्रत्येक चरण को वास्तविक रूप से प्राप्त करने में कितना समय लगेगा।
  • उदाहरण के लिए, "कल मेरे दोस्तों के लिए चिकन पर्मिवियाना खाना बनाना सीखना" संभवतः अवास्तविक है यह लक्ष्य आपको बहुत अधिक तनाव पैदा कर सकता है क्योंकि आप इसे सीखने के लिए पर्याप्त समय (और अपरिहार्य गलतियाँ) करने के बिना कुछ पाने की कोशिश करते हैं।
  • "महीने के अंत में मेरे दोस्तों के लिए चिकन पर्मिवियाना खाना बनाना सीख" आपको अभ्यास और सीखने के लिए पर्याप्त समय देता है हालांकि, सफलता की संभावना को बढ़ाने के लिए आपको इसे और अधिक चरणों में विभाजित करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यह लक्ष्य प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करता है: "महीने के अंत में अपने दोस्तों के लिए परमेसन चिकन खाना सीखो, इस सप्ताह के अंत में व्यंजनों को ढूंढें, कम से कम तीन व्यंजनों का अभ्यास करें, प्रत्येक बार प्रत्येक जब मुझे लगता है कि मुझे पसंद है, मैं अपने दोस्तों को आमंत्रित करने से पहले इसे फिर से अभ्यास करेंगे।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 8
    8
    निर्धारित करें जहां। कई मामलों में, यह एक विशिष्ट स्थान की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकता है जहां आप अपने लक्ष्य पर काम करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य सप्ताह में 3 बार व्यायाम करना है, तो आपको यह तय करना चाहिए कि क्या आप जिम में जाएंगे, घर पर व्यायाम करेंगे या पार्क में दौड़ेंगे।
  • हमारे उदाहरण में, आप एक खाना पकाने वर्ग शुरू करने का फैसला कर सकते हैं या अपनी रसोई में पूरी प्रक्रिया कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 9
    9

    Video: पी-एच०डी० के लिए शोध प्रस्ताव ऐसे बनाते हैं

    निर्धारित करें कैसे। यह कदम आपको यह सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है कि आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रत्येक चरण की प्रक्रिया कैसे प्राप्त करेंगे। यह स्पष्ट रूप से लक्ष्य के रूपरेखा को परिभाषित करता है और प्रत्येक चरण में आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का अच्छा विचार देता है
  • चिकन पर्मिगिआना के उदाहरण के लिए, आपको एक नुस्खा खोजना होगा, अवयव प्राप्त करना, आवश्यक उपकरण प्राप्त करना और पकवान के अभ्यास के लिए समय देना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 10
    10
    निर्धारित करें क्यों। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यदि आप इसे प्राप्त करने के लिए सार्थक और प्रेरित पाते हैं, तो आप लक्ष्य हासिल करने की अधिक संभावना रखते हैं। यह प्रश्न आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपकी प्रेरणा को स्पष्ट करने में सहायता करेगा। आपके लिए यह लक्ष्य क्या हासिल होगा?
  • हमारे उदाहरण में, आप अपने दोस्तों के लिए चिकन पर्मिजिना को कैसे खाना बनाना सीख सकते हैं, ताकि आप उन्हें उनके साथ विशेष भोजन साझा करने के लिए आमंत्रित कर सकें। ऐसा करने से आप अपने दोस्तों के साथ बंधन करने और उन्हें दिखाते हैं कि आप कितनी देखभाल करते हैं
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करते समय यह "क्यों" को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है बहुत विशिष्ट और विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करना उपयोगी है, लेकिन आपको "बड़ी तस्वीर" को भी ध्यान में रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 11
    11
    अपने लक्ष्यों को सकारात्मक तरीके से तैयार करें अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप सकारात्मक रूप से सामने आते हैं तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं। दूसरे शब्दों में, अपने लक्ष्यों को कुछ के रूप में लिखें आप क्या काम करते हैं, कुछ की तरह आप चाहते हैं की तरह दूरी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके लक्ष्यों में से कोई एक अधिक स्वस्थ भोजन खा रहा है, तो तैयार करने का एक बेकार रास्ता "जंक फूड को खाना बंद करना" होगा। अभिव्यक्ति के इस रूप में ऐसा लगता है कि आप अपने आप को किसी चीज़ से वंचित करते हैं और मनुष्य ऐसा महसूस नहीं करते हैं
  • इसके बजाय, लक्ष्य को तैयार करने की कोशिश करें जैसे आप कमाते हैं या सीखते हैं: "रोजाना कम से कम 3 सर्विंग्स फलों और सब्जियां खाते हैं।"
  • शीर्षक लिखें छवि व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 12 लिखें
    12
    सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य प्रदर्शन पर आधारित हैं। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और प्रेरणा की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको उन लक्ष्यों को निर्धारित करना भी सुनिश्चित करना चाहिए जो आपका काम शायद हो सकता है आप केवल अपने स्वयं के कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, न कि आपके परिणाम (या अन्य की कार्रवाई)।
  • अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, आपके द्वारा अपनाने वाले उपायों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, विशिष्ट परिणामों पर ध्यान देने के बजाय, आपको कठिनाइयों का अनुभव करने में भी आपकी सहायता करेगा। निष्पादन प्रक्रिया के रूप में सफलता की कल्पना करके, आप महसूस कर सकते हैं कि यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तब भी जब आप जरूरी नतीजा आप नतीजे प्राप्त नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मेरे देश का राष्ट्रपति बनना" एक लक्ष्य है जो दूसरों के कार्यों के परिणाम (इस मामले में, मतदाता) पर निर्भर करता है। आप इन कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और इसलिए, यह लक्ष्य समस्याग्रस्त है। हालांकि, "सार्वजनिक कार्यालय के लिए आवेदन" प्राप्त करना संभव है, क्योंकि यह आपकी अपनी प्रेरणा और काम पर निर्भर करता है। यहां तक ​​कि अगर आप जिन चुनावों के लिए आवेदन किया है, आप भी जीत नहीं पाते हैं, तो आप अपनी सफलता को सफलता के रूप में देख सकते हैं।
  • भाग 2

    एक योजना विकसित करना
    शीर्षक शीर्षक छवि व्यक्तिगत लक्ष्य लिखें 13
    1
    अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें उद्देश्यों को आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उपयोग करने वाले कार्यों या रणनीतिएं हैं आगे विशिष्ट उद्देश्यों में उद्देश्यों को विभाजित करने से आप उन्हें प्राप्त करना और आपकी प्रगति का ट्रैक रख सकते हैं। अपने लक्ष्यों को पहचानने में आपकी मदद करने के लिए उन सवालों के उत्तरों का उपयोग करें जिन्हें आपने पहले पूछा था (क्या, कब, कब, आदि)।
    • उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्य की यह पुष्टि करें: "मैं विश्वविद्यालय में जाना चाहता हूं और अंततः लॉ स्कूल में हूं ताकि मैं समुदाय के सदस्यों को सिविल कोर्ट के कानूनों का पता लगाने में अपर्याप्त रूप से प्रतिनिधित्व दे सकूं।" यह एक विशिष्ट लक्ष्य है, लेकिन यह अभी भी बहुत जटिल है। आपको इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई उद्देश्यों को परिभाषित करना होगा।
    • इस लक्ष्य के संभावित उद्देश्यों के उदाहरण निम्न हो सकते हैं:
    • हाई स्कूल कक्षाओं में हाइलाइट करें
    • बहस टीम में भाग लें I
    • अंडर ग्रेजुएट संस्थानों की पहचान करें
    • अंडरग्रेजुएट संस्थानों पर लागू करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों 14 लिखें
    2



    समय की अवधि निर्धारित करें कुछ लक्ष्यों को दूसरों की तुलना में तेज़ी से हासिल किया जाता है उदाहरण के लिए, "पार्क में एक सप्ताह के लिए 3 दिन एक सप्ताह के लिए चलना" कुछ ऐसा है जिसे आप तुरंत करना शुरू कर सकते हैं कुछ लक्ष्यों के लिए, आपको लंबी अवधि में अपने चरणों का विस्तार करना होगा।
  • विधि संकाय के लक्ष्य के उदाहरण में, यह लक्ष्य पूरा करने में कई वर्षों तक लगेगा। इस प्रक्रिया में कई चरणों की आवश्यकता होती है, प्रत्येक व्यक्ति को उस उद्देश्य के भीतर एक उद्देश्य और कार्यों की विशेषता हो सकती है।
  • बाहरी समय सीमा और अन्य स्थितियों पर विचार करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, "अंडर ग्रेजुएट संस्थानों की पहचान" का उद्देश्य विश्वविद्यालय में भाग लेने से पहले किया जाना चाहिए। इसमें थोड़ी देर लगेगी और कई संस्थानों को लागू करने की समयसीमाएं हैं। इसलिए, आपको इस उद्देश्य के लिए उचित समय पर निर्धारित समय निर्धारित करना है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 15
    3
    उद्देश्यों को कार्यों में विभाजित करें एक बार जब आप अपने लक्ष्यों और अपनी समयावधि निर्धारित करते हैं, तो उद्देश्यों को छोटे, अधिक ठोस कार्यों में विभाजित करें। ये ऐसे कार्य होंगे जो आप लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। प्रत्येक कार्य के लिए समय सीमा निर्धारित करें ताकि आपके पास ट्रैक पर बने रहने का एक तरीका हो।
  • उदाहरण के लिए, विधि संकाय के लक्ष्य में प्रथम लक्ष्य के लिए "माध्यमिक कक्षाओं में हाइलाइट करें", आप इसे कई विशिष्ट और विशिष्ट कार्यों में विभाजित कर सकते हैं। संभव कार्य में "सरकार और इतिहास जैसे वर्गों में भर्ती" और "मेरे सहपाठियों के साथ अध्ययन समूहों में भाग लें।"
  • इनमें से कुछ कार्यों में समय सीमा निर्धारित की जाएगी, जैसे कि "कक्षाओं में दाखिला करें"। निहित समय सीमा के बिना इन कार्यों के लिए, अपनी जिम्मेदारी लेने के लिए सेट करना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 16
    4

    Video: समाज कार्य का अर्थ ||VIDEO-2 ||उत्तर कैसे लिखें

    होमवर्क में कार्यों को विभाजित करें अब से, आप एक प्रवृत्ति को देख सकते हैं: ये चीजें छोटे और छोटे हो रही हैं इसके लिए एक अच्छा कारण है अनुसंधान ने लगातार दिखाया है कि विशिष्ट लक्ष्यों को अच्छी प्रदर्शन करने की संभावना अधिक होती है, भले ही वे मुश्किल हो इसका कारण यह है कि अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं
  • "सरकार और इतिहास जैसे वर्गों में दाखिला" के कार्य को लेकर, आप इसे होमवर्क में विभाजित कर सकते हैं। प्रत्येक कर्तव्य का अपना कार्यकाल होगा उदाहरण के लिए, इस कार्य के लिए संभव कर्तव्यों में "उपलब्ध कक्षाओं के अनुसूची की समीक्षा," "मेरे स्कूल परामर्शदाता के साथ नियुक्ति का समय निर्धारण" और "नामांकन के बारे में अंतिम तिथि (तिथि)" शामिल हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 17 लिखें
    5
    विशिष्ट चीजों की एक सूची बनाओ जो आप पहले से कर रहे हैं कई लक्ष्यों के लिए, आप पहले से ही कुछ ऐसे व्यवहार या क्रियाएं कर सकते हैं जो आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका अंतिम लक्ष्य कानून स्कूल में जाना है, तो विभिन्न अख़बारों के लेखों में कानूनों के बारे में पढ़ना उत्पादक है जो आपको संभवतः जारी रखना चाहिए।
  • इस सूची के साथ भी विशिष्ट होना चाहिए। आप यह भी पा सकते हैं कि आपने कुछ कार्य या कार्य पहले ही कर चुके हैं और आपने ध्यान नहीं दिया है। यह आपको प्रगति की भावना देने में उपयोगी है I
  • शीर्षक टाइप करें व्यक्तिगत लक्ष्य लिखें चरण 18
    6
    पहचानें कि आपको क्या सीखना और विकसित करना है। कई लक्ष्यों के मामले में, आपके पास अभी तक उन सभी कौशल या आदतों की ज़रूरत नहीं है जिनकी आपको आवश्यकता है। उन विशेषताओं, कौशल और आदतों के बारे में सोचें जो आपके पास पहले से मौजूद हैं (आपके "सर्वोत्तम संभावित पक्ष" का प्रयोग आपकी मदद कर सकता है) और अपने लक्ष्यों के साथ आपको संबद्ध करें
  • यदि आपको कोई ऐसा बिंदु मिल जाए जो उसे विकसित करने की जरूरत हो, तो इसे अपने नए लक्ष्य के रूप में सेट करें विभाजन की इसी प्रक्रिया का पालन करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वकील बनना चाहते हैं, तो आपको दूसरों के सामने सहज बोलने और लोगों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होगी। यदि आप बहुत शर्मीली हैं, तो आपको अपने अंतिम लक्ष्य को हासिल करने की क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह से अपने सामाजिक कौशल विकसित करना होगा।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 1 9
    7
    आज के लिए एक योजना बनाएं लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त किए बिना सबसे आम तरीकों में से एक यह सोचने की है कि कल उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करना शुरू कर देना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह बहुत छोटा है, तो आप ऐसा कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं आज इस योजना के घटकों में से एक के साथ शुरू करने के लिए यह आपके प्रगति की भावना को बढ़ावा देगा क्योंकि आप तत्काल कार्रवाई करेंगे।
  • आज की कार्रवाई आपको अन्य कर्तव्यों या कार्य करने के लिए तैयार कर सकती है उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि आपको अपने परामर्शदाता के साथ उस नियुक्ति का निर्धारण करने से पहले कुछ जानकारी एकत्र करनी चाहिए। या, यदि आपका लक्ष्य हफ्ते में 3 बार पैदल चलना है, तो आपको अच्छे समर्थन से आरामदायक पैदल चलने के जूते खरीदना चाहिए। यहां तक ​​कि छोटी उपलब्धियां आपकी प्रेरणा को जारी रखने के लिए प्रेरित करती हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 20 लिखें
    8
    बाधाओं को पहचानें वास्तव में, किसी को सफलता की बाधाओं के बारे में सोचने का आनंद नहीं मिलता, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी योजना के विकास के दौरान संभावित बाधाओं की पहचान करें। ऐसा करने से आपको ऐसी योजना तैयार करने में मदद मिलेगी, जब चीजें आपकी योजना के मुताबिक काम न करें। संभावित बाधाओं और उन उपायों की पहचान करें जिन्हें आप उन पर काबू पाने के लिए ले सकते हैं।
  • बाधाएं बाहरी हो सकती हैं, जैसे धन की कमी या आपके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए समय। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बेकरी खोलना चाहते हैं, तो एक महत्वपूर्ण बाधा आपकी कंपनी को पंजीकृत करने, संपत्ति किराए पर लेने, उपकरण खरीदना आदि के लिए वित्तपोषण पा रहा होगा।
  • इस बाधा को दूर करने के लिए आप जिस कदम उठा सकते हैं, इसमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं: निवेशकों को आकर्षित करने के लिए व्यापार योजना लिखना सीखें, निवेश के बारे में अपने मित्रों और परिवार से बात करें या छोटी चीजें शुरू करें (पहले अपनी रसोई में पेस्ट्री की तरह)।
  • बाधाएं भी आंतरिक हो सकती हैं जानकारी की कमी एक आम बाधा है आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी बेकरी होने के लक्ष्य के साथ, आप पा सकते हैं कि बाजार बेक्ड उत्पाद का एक प्रकार चाहता है जिसे आप नहीं जानते हैं कि कैसे करें
  • इस बाधा को दूर करने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं, उन्हें अन्य पेस्ट्री शेफ मिल सकते हैं जो इन उत्पादों को तैयार करने, एक कक्षा लेते हैं या अपने खुद के परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से सीखते हैं।
  • डर सबसे आम आंतरिक बाधाओं में से एक है अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं करने का डर आपको इसे प्राप्त करने के लिए उत्पादक उपायों को अपनाने से रोक सकता है। अपने डर से निपटने वाला विभाग आपको कुछ ऐसी तकनीकें सिखाना होगा जो आपकी मदद करेंगे।
  • भाग 3

    अपने भय का सामना करें

    Video: समाचार लेखन की शैली

    छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 21
    1
    विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें अनुसंधान ने दिखाया है कि विज़ुअलाइज़ेशन के आपके प्रदर्शन में सुधार के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकते हैं। अक्सर, एथलीटों ने अपनी सफलता के पीछे के कारण इस तकनीक के बारे में बात की। दृश्य के दो रूप हैं, परिणाम का दृश्य और विज़ुअलाइज़ेशन प्रक्रिया, और सफलता का उच्चतम मौका प्राप्त करने के लिए आपको उन्हें गठबंधन करना होगा।
    परिणाम का विज़ुअलाइज़ेशन है, जहां आप कल्पना करते हैं कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर रहे हैं। बस अपने "सर्वोत्तम संभव पक्ष" का प्रयोग करने की तरह, यह काल्पनिक दृश्य यथासंभव विशेष और विस्तृत होना चाहिए। इस मानसिक छवि को बनाने के लिए अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करें: कल्पना करें कि आपके साथ कौन है, यह क्या गंध है, आप किस ध्वनि को सुनते हैं, आप क्या उपयोग कर रहे हैं, आप कहां हैं आप पा सकते हैं कि दृष्टि बोर्ड इस प्रक्रिया में उपयोगी हो
  • प्रक्रिया का विज़ुअलाइज़ेशन है, जहां आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आवश्यक कदमों की कल्पना करते हैं। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक कार्रवाई के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वकील बनना है, तो कानून का अभ्यास करने के लिए अपनी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अपने परिणामों की कल्पना का उपयोग करें। इसके बाद, सफलतापूर्वक सुनिश्चित करने के लिए आपके द्वारा किए गए सभी चीजों की कल्पना करने के लिए प्रक्रिया विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें
  • यह प्रक्रिया मनोवैज्ञानिकों के लिए "संभावित यादों को कोडिंग" के रूप में जाना जाता है। यह प्रक्रिया आपको यह महसूस करने में मदद कर सकती है कि आपके कार्यों को हासिल करना संभव है और आपको यह भी महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप पहले से ही कुछ सफलता हासिल कर चुके हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें निजी लक्ष्य चरण 22
    2

    Video: How to write a love letter in hindi || हिंदी में प्रेम पत्र कैसे लिखें

    सकारात्मक सोच का उपयोग करें अध्ययनों से पता चला है कि दोष या गलतियों पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में लोगों को सीखने, अनुकूलन और बदलने में सकारात्मक सोच अधिक प्रभावी है। यह भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लक्ष्य क्या हैं, सकारात्मक सोच केवल कलाकार या स्नातक छात्रों या व्यवसाय प्रबंधकों के लिए पहली दर के एथलीटों के लिए प्रभावी है।
  • अध्ययनों से यह भी पता चला है कि नकारात्मक और सकारात्मक टिप्पणियां मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करती हैं। सकारात्मक सोच दृश्य प्रसंस्करण, कल्पना, "बड़ी तस्वीर" सोच, सहानुभूति और प्रेरणा से जुड़े मस्तिष्क क्षेत्रों को उत्तेजित करती है।
  • उदाहरण के लिए, याद रखें कि आपके लक्ष्य सकारात्मक वृद्धि के अनुभव हैं, न कि चीजें जो आप छोड़ देते हैं या पीछे छोड़ते हैं
  • यदि आप अपने लक्ष्यों के साथ अपने आप को एक मुश्किल समय मिलते हैं, तो अपने दोस्तों और परिवार से आपको प्रोत्साहित करने के लिए कहें
  • केवल सकारात्मक सोच पर्याप्त नहीं है आपको अपने लक्ष्यों की अंतिम उपलब्धि को बढ़ावा देने वाले उपायों को अपनाने के लिए अद्यतित किए गए उद्देश्यों, कार्यों और कर्तव्यों की सूची रखना चाहिए। अकेले सकारात्मक सोच पर भरोसा करना आपको बहुत दूर नहीं ले जाएगा।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 23
    3
    "झूठी आशा सिंड्रोम" को पहचानें यह एक ऐसा शब्द है जो मनोवैज्ञानिक एक चक्र का वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं जो संभवत: आपके लिए परिचित है यदि आप कभी भी नए साल के उद्देश्य को स्थापित करते हैं इस चक्र के तीन हिस्से हैं: पहला लक्ष्य निर्धारित करना है, दूसरा यह है कि यह लक्ष्य हासिल करना कितना मुश्किल है और तीसरा लक्ष्य को त्यागना है।
  • यह चक्र तब हो सकता है जब आप तत्काल परिणाम की अपेक्षा करते हैं (जो अक्सर नए साल के संकल्प के साथ होता है) अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना और अपना समय निर्धारित करना इस अवास्तविक उम्मीद से निपटने में मदद करेगा।
  • यह तब भी हो सकता है जब लक्ष्य निर्धारित करने के लिए शुरुआती उत्साह की हलचल और हलचल गायब हो जाती है और आप वास्तविक कार्य के साथ रहते हैं। लक्ष्यों को निर्धारित करना और फिर उन्हें छोटे घटकों में विभाजित करना आपकी मदद कर सकता है जब भी आप छोटी कर्तव्य को प्राप्त करते हैं, अपनी सफलता का जश्न मनाते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 24
    4
    सीखने के अनुभवों के रूप में गलत तरीके का उपयोग करें अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग ठोकरें सीखते हैं, उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण होने की अधिक संभावना है। आशा है कि आपके लक्ष्यों के साथ सफल होने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है - इसके अलावा, आशा भविष्य के पीछे नहीं दिखती है
  • अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि जो लोग सफल होते हैं, उन्हें अधिक मतभेद नहीं होता है या उन्हें आत्मसमर्पण करने वालों की तुलना में कम नहीं है। अंतर यह है कि जिस तरह से कुछ लोग इन गलतफहमी की कल्पना करना चुनते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 25
    5
    यह पूर्णतावादी प्रवृत्तियों को खारिज करती है पूर्णतावाद अक्सर कमजोरियों के डर से निकलता है - हम "परिपूर्ण" बनना चाह सकते हैं ताकि नुकसान, भय या "विफलता" का अनुभव न हो। हालांकि, पूर्णतावाद इन प्राकृतिक मानव अनुभवों से आपको दूर नहीं कर सकता यह आपको और अन्य लोगों को असंभव मानकों के लिए रखता है कई अध्ययनों ने पूर्णतावाद और दुःख के बीच एक मजबूत संबंध दिखाया है
  • "पूर्णतावाद" आमतौर पर "सफल होने के प्रयास" के साथ उलझन में है। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चलता है कि पूर्णिमावादी वास्तव में उन लोगों की तुलना में कम सफलता का अनुभव कर सकते हैं जो अपने अवास्तविक मानकों को हासिल करने की कोशिश नहीं करते हैं। पूर्णतावाद भय, विलंब और गहन चिंता पैदा कर सकता है।
  • पूर्णता के अप्राप्य विचार के लिए प्रयास करने के बजाय, वास्तविकता को प्राप्त करने के प्रयास के साथ आने वाली भेद्यता को स्वीकार करें। उदाहरण के लिए, आविष्कारक मायशकिन इंगवाले एक ऐसी तकनीक का आविष्कार करना चाहते थे जो भारत में मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए गर्भवती महिलाओं में एनीमिया का पता लगाने के लिए परीक्षण करता है। वह अक्सर यह बताता है कि इस तकनीक को बनाने के अपने पहले 32 प्रयासों में विफल कैसे हुआ। चूंकि उन्होंने पूर्णतावाद को अपने दृष्टिकोण पर हावी नहीं होने दिया, इसलिए उन्होंने तीसरे आविष्कार के काम करने तक नई रणनीति की कोशिश की।
  • आत्मनिष्ठता विकसित करना पूर्णतावाद का मुकाबला करने में मदद कर सकता है। याद रखें कि आप इंसान हैं और यह कि सभी इंसान ठोकरें और बाधाओं को अनुभव करते हैं जब आप इन बाधाओं का अनुभव करते हैं तो अपने आप पर दया करें
  • छवि शीर्षक टाइप व्यक्तिगत लक्ष्य चरण 26
    6
    कृतज्ञता का अभ्यास अनुसंधान सक्रिय आभार अभ्यास और लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफलता के बीच एक सुसंगत रिश्ते को दर्शाता है। कृतज्ञता पत्रिका को अपने दैनिक जीवन में कृतज्ञतापूर्वक अभ्यास करने के सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।
  • आपका कृतज्ञ पत्रिका एक उपन्यास नहीं होना चाहिए यहां तक ​​कि एक अनुभव या व्यक्ति जिसकी आप के लिए आभारी हैं, के बारे में एक या दो वाक्य लिखने के लिए वांछित प्रभाव होगा।
  • मानो कि यह काम करेगा यद्यपि यह पनीर लग सकता है, आभारी पत्रिका अधिक सफल होती है यदि आप अपने आप को बताना ही बताते हैं कि इससे आप खुश और अधिक आभारी होंगे। दरवाजे पर संदेह छोड़ दें
  • विशिष्ट क्षणों का आनंद लें, चाहे कितना छोटा हो। एक पत्रिका लिखने की प्रक्रिया में जल्दी मत करो इसके बजाय, अपना समय ले लो और वास्तव में सोचें कि अनुभव या क्षण आपके लिए क्या मतलब हैं और आप उन्हें क्यों सराहना करते हैं।
  • सप्ताह में एक या दो बार लिखें। अध्ययनों से पता चलता है कि हर दिन एक पत्रिका लिखना वास्तव में कम प्रभावी है एक पत्रिका लिखने से केवल एक हफ्ते में कुछ ही बार। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हम सकारात्मक विचारों के लिए और अधिक बेहोश हो जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप लक्ष्य हासिल नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों की समयसीमा बढ़ा सकते हैं या छोटा कर सकते हैं हालांकि, अगर यह एक लंबा समय लगता है या आप एक लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं लेते हैं, तो अपने द्वारा सेट किए गए लक्ष्य को पुन: प्रस्तुत करने पर विचार करें - प्रश्न में समय प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है या बहुत आसान है।
    • व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखना एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, लेकिन ऐसा लक्ष्य प्राप्त कर रहा है एक लक्ष्य हासिल करने के बाद, अपने आप को इनाम दें! कुछ भी आपको अपनी सूची के अगले लक्ष्य के साथ जारी रखने के लिए अधिक प्रेरणा देगा।

    चेतावनी

    • कई लक्ष्यों को निर्धारित करने से बचें, ताकि आप अभिभूत महसूस कर सकें और अंत में आप कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे।
    • व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखना और उन्हें प्राप्त करना कभी आसान नहीं है (नए साल के प्रस्तावों के बारे में सोचें) आपको प्रेरित रहना होगा और अंतिम परिणाम पर ध्यान केंद्रित करना होगा ताकि आप वास्तव में उन्हें प्राप्त कर सकें।
    और पढ़ें ... (46)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com