ekterya.com

लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें कैसे पहुंचे

अपने आप को एक लक्ष्य निर्धारित करना और इसे प्राप्त करना दुनिया की सबसे अच्छी चीजों में से एक है। जैसे ही एथलीटों को एक दौड़ के बाद एक उत्साह महसूस होता है, लोगों को एक लक्ष्य पूरा करने में खुशी और गौरव का अनुभव होता है। यह आलेख लक्ष्य निर्धारित करने और प्राप्त करने के कई तरीके बताता है लक्ष्यों को स्वयं द्वारा पूरा नहीं किया जाएगा, जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की तलाश करते हैं तो आपको लगातार होना होगा शुरू करो, अपनी आकांक्षाओं का प्रयास करते रहें और पूरा करें

चरणों

भाग 1

अपने लक्ष्यों को तैयार करें
सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं। दूसरों के बारे में चिंता न करें, आप के लिए लक्ष्य निर्धारित करें अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आपके लक्ष्य आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आप उन तक पहुंचने की अधिक संभावना होगी।
  • यह अक्सर लक्ष्य सेटिंग और पूर्ति प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा होता है। तुम्हें क्या चाहिए? इस सवाल का जवाब आमतौर पर एक आंतरिक प्रेरणा और एक बाहरी प्रेरणा का संयोजन है। फैशन अभिव्यक्ति जैसे "अपने आप से सच रहें" परिवार और काम के दायित्वों से असहमत हैं I ऐसे लक्ष्यों की तलाश करें जो आपके जीवन में संतुलन को प्रोत्साहित करते हैं, जो आपको खुश कर देते हैं और अपने प्रियजनों और अन्य लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जो आप पर निर्भर हैं।
  • आप अपने आप से कुछ सवाल पूछ सकते हैं, जैसे "मैं अपने परिवार, मेरे समुदाय या दुनिया की क्या पेशकश करना चाहता हूं?" या "मैं कैसे विकसित करना चाहता हूं?" इन सवालों का पालन करने के लिए दिशा निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अगर इस बिंदु पर आपके विचार बहुत व्यापक हैं, तो इसमें कोई समस्या नहीं है। अब आप उन्हें सीमांकित करेंगे।
  • सेट लक्ष्य और छवि को प्राप्त करने के लिए चरण 2
    2
    प्राथमिकता देता। जब आपको पता चलता है कि आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आपको इन क्षेत्रों में प्राथमिकताएं देना होगा। यदि आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में एक बार काम करने की कोशिश करते हैं, तो यह आपको डूब सकता है और आपको अपने किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने से रोक सकता है।
  • अपने लक्ष्यों को 3 क्षेत्रों में विभाजित करें: पहले, दूसरे और तीसरे स्तर पर। पहले स्तर के लक्ष्य आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होंगे, और अधिक स्वाभाविक रूप से पैदा हो सकता है। दूसरे और तीसरे स्तर के लक्ष्य इतना महत्वपूर्ण नहीं हैं इसके अलावा, ये अधिक सीमित या विशिष्ट हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, पहले के स्तर के लक्ष्यों को हो सकता है "मेरे स्वास्थ्य में सुधार" या "अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएं।" दूसरे स्तर के लक्ष्य "मेरे कमरे को साफ रखें" या "सर्फ करने के लिए जानें" हो सकता है - और तीसरे स्तर के लक्ष्यों को "सीखना सीखना" या "कपड़े अधिक बार धोएं" हो सकता है।
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 3
    3
    स्थिर विशिष्ट लक्ष्य आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके साथ विशिष्ट और यथार्थवादी रहें। अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो इससे यह अधिक संभावना होगी कि आप इसे पहुंचे और आप सामान्य रूप से खुश महसूस कर सकें। जितना संभव हो उतना विशिष्ट और यथार्थवादी रहें, और याद रखें कि आपको बड़े लक्ष्यों को छोटे माध्यमिक लक्ष्यों में विभाजित करना पड़ सकता है।
  • अपने लक्ष्यों के बारे में अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें ¿उन्हें हासिल करने के लिए आपको क्या करना है? ¿आपको किसने मदद करना है? ¿आपको अपने लक्ष्य के प्रत्येक चरण को कब पूरा करना होगा?
  • उदाहरण के लिए, "स्वस्थ होने" का लक्ष्य बहुत उपयोगी है और बहुत उपयोगी है। "स्वस्थ भोजन करना और अधिक व्यायाम करना" एक बेहतर लक्ष्य है, लेकिन फिर भी यह विस्तृत या विशिष्ट नहीं है
  • लक्ष्य "एक दिन में फलों और सब्जियों के 3 सेवन करना और सप्ताह में 3 बार व्यायाम करना" विशिष्ट और ठोस है, जो इसे हासिल करना बहुत आसान बना देगा
  • इसके अलावा, आपको इसके लिए आधार का विकास करना होगा जिस तरह से आप इन लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे उदाहरण के लिए, अपने फल और सब्जियों के उपभोग लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, क्या आप काम करने के लिए स्वस्थ नाश्ते लाएंगे? क्या आप अगली बार खाने के बाद चिप्स के बजाय एक कप फल का उपभोग कर सकते हैं? अभ्यास के बारे में, क्या आप जिम पर व्यायाम करेंगे या अपने पड़ोस के आसपास चलेंगे? अपने संपूर्ण लक्ष्य को "योगदान" करने के लिए आपको व्यक्तिगत कार्यों पर गौर करें
  • यदि आपके लक्ष्यों के लिए आपके पास कई चरण हैं, तो प्रत्येक को कब मिलेगा? उदाहरण के लिए, यदि आप मैराथन के लिए ट्रेनिंग के लिए जा रहे हैं, तो आपको उस समय का एक विचार होना चाहिए, जो आपके द्वारा अनुवर्ती प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण को समाप्त करेगा।
  • सेट गोल्ड्स सेट और छवि को प्राप्त करें चरण 4
    4
    यथार्थवादी रहें आप की ठोस और विशिष्ट लक्ष्य पर ध्यान देते हैं "एक प्रतिष्ठित क्षेत्र में 3 बेडरूम के साथ एक अपार्टमेंट खरीदें," इस उपयोगी नहीं होगी अगर आपको अपना बजट और एक के लिए अनुकूल है "एक कम महंगी क्षेत्र में छोटे से मकान।" यथार्थवादी लक्ष्यों को रखें आपके लक्ष्य आपकी आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, लेकिन आपको ये जानना होगा कि उन्हें पूरा करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका अंतिम लक्ष्य क्षेत्र में एक बड़े घर खरीदने के लिए है, तो आपको इसे हासिल करने के लिए कई माध्यमिक लक्ष्यों का होना चाहिए। आपको पैसा बचाना होगा, अपना क्रेडिट विकसित करना होगा, और आपको अधिक पैसे कमाने होंगे। इन माध्यमिक लक्ष्यों में से प्रत्येक को नीचे लिखें, साथ में आपको प्रत्येक एक में सभी चरणों का पालन करना चाहिए।
  • सेट लक्ष्य और छवि को प्राप्त करने के लिए चरण 5

    Video: How To Archive Goal - (hindi me )

    5
    अपने लक्ष्यों को लिखें विस्तृत और स्पष्ट तरीके से इसे करें, और समय सीमा शामिल करें। यदि आप अपने लक्ष्यों को लिखते हैं, तो ये आम तौर पर उन्हें थोड़ा अधिक यथार्थवादी महसूस करता है। अपनी सूची उस जगह पर रखें जहां आप अक्सर उनकी समीक्षा कर सकते हैं यह आपको प्रेरित बनाए रखने के लिए उपयोगी होगा
  • अपने लक्ष्यों को सकारात्मक तरीके से लिखें यदि आप सकारात्मक भाषा का प्रयोग करते हैं, जैसे कि "जंक फूड खाने को रोकें" के बजाय "ज्यादा फलों और सब्जियां खाएं", तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 6
    6
    आपके लक्ष्यों को मापने योग्य होना चाहिए यदि आप पहले से ही एक लक्ष्य पूरा कर चुके हैं तो आपको कैसे पता चलेगा? यदि आपका लक्ष्य किसी नए घर में जाना है, तो आप यह जान लेंगे कि आप इसे अपने नए पट्टे या अपने शीर्षक के काम पर हस्ताक्षर करके पहुंचे हैं। ऐसे अन्य लक्ष्य भी हैं जो एक नज़र में मापा नहीं जा सकते। अगर आपका लक्ष्य एक बेहतर गायक बनना है, तो आप यह कैसे जान पाएंगे कि आपने इसे हासिल किया है? निर्धारित लक्ष्यों को मापा जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक सिंगल गाना को याद रख सकते हैं और "परिपूर्ण" कर सकते हैं। जब आप गाते हैं तो एक उपकरण खेलने के लिए जानें एक नया नोट तक पहुंचें मापनीय लक्ष्यों को आप पूरा करने की भावना दे जब आप उन्हें पूरा कर लिया है और जैसा कि आप एक बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास करते हैं
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके के बारे में सोचो क्या आपके लक्ष्य तक पहुंचने के कई तरीके हैं? वह सब कुछ लिखें जो आप 3 मिनट में सोच सकते हैं, चाहे कितना मूर्खतापूर्ण या असंभव हो। अपने लक्ष्य को अच्छी हालत में हो रहा है, तो आप जिम के लिए साइन अप कर सकता है, अलग ढंग से खाते हैं, अपने दैनिक कार्यक्रम अनुकूलन अधिक क्षेत्रों को शामिल करने, काम करते हैं और साइकिल से घर आने के लिए, अपने भोजन तैयार करने के बजाय फास्ट फूड अक्सर खाने जाना , या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का भी उपयोग करें अक्सर, ऐसे कई मार्ग होते हैं जो एक ही गंतव्य के लिए जाते हैं। अंतिम लक्ष्य के रूप में अपने लक्ष्य पर विचार करें आप किस पथ या पथ ले जा सकते हैं?
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करें शीर्षक 7
    7
    अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें कि क्या आप प्राप्त कर सकते हैं ध्यान रखें कि आप केवल अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, दूसरों की नहीं। "रॉक स्टार बनें" एक बहुत ही व्यवहार्य लक्ष्य नहीं है, क्योंकि यह अन्य लोगों के कार्यों और प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करता है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। हालांकि, "एक बैंड बनाने और उत्कृष्ट संगीतकार बनने के लिए हमारे गीतों का अभ्यास करना" एक लक्ष्य है जो कि आपका अपना काम हासिल कर सकता है
  • यदि आप अपने स्वयं के कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह असफलताओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है, क्योंकि आप यह स्वीकार करेंगे कि आप उन बाधाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जिन्हें आप सामना कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि लक्ष्यों की प्रक्रिया भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, "एक सीनेटर बनना" अन्य लोगों के कार्यों पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। यदि आप एक सीनेटर नहीं बनते हैं, तो आप शायद इस पर विचार करेंगे कि आपका लक्ष्य विफल रहा है, भले ही आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया हो। "एक सार्वजनिक कार्यालय में आवेदन करें" एक ऐसा लक्ष्य है जिसे आप पूरी तरह से विचार कर सकते हैं, भले ही आप चुनाव जीत न सकें, क्योंकि आप पूरी प्रक्रिया में शामिल हो चुके होंगे, जो आपको सबसे अच्छा दे देंगे।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए छवि चरण 8
    8
    एक यथार्थवादी समयरेखा बनाएं आपकी समयसीमा सटीक नहीं है, लेकिन इसे यथासंभव करीब होना चाहिए। आपके लक्ष्यों के आधार पर आपकी समय-सीमा यथार्थवादी होना चाहिए। यदि आप अंशकालिक काम करते हैं और न्यूनतम मजदूरी अर्जित करते हैं, तो वर्ष के अंत में एक मिलियन डॉलर अर्जित करने का लक्ष्य निर्धारित नहीं करें। अपने निर्धारित समय को पूरा करने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें।
  • एक समयसीमा निर्धारित करें हम सभी चीजों को स्थगित करते हैं यह व्यावहारिक रूप से लोगों की एक प्राकृतिक विशेषता है - हालांकि, यदि आप एक समय सीमा के दृष्टिकोण से अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। स्कूल पर प्रतिबिंबित करें जब एक परीक्षा करीब थी, तो आपको पता था कि आपको पढ़ना था, और आपने किया। व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करना उसी तरह कार्य करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि कुछ लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। लक्ष्य "अधिक फल और सब्जियां खाएं" बहुत जल्दी से प्राप्त किया जा सकता है "बेहतर शारीरिक स्थिति में होने के नाते" अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होगी अपने शेड्यूल को उचित रूप में स्थापित करें
  • बाहरी समय सीमा और समयरेखा को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य "एक नई नौकरी खोजें" है, तो आपको उस एप्लिकेशन के लिए कोई समय सीमा शामिल करनी होगी जो आपके संभावित नियोक्ताओं की है।
  • एक इनाम सिस्टम लागू करें लोग सिस्टम को इनाम देने के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं जब भी आप अपने लक्ष्य का एक हिस्सा पूरा करते हैं (कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी प्रगति कितनी छोटी है) अपने आप को एक छोटा इनाम दे दो उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य आपके संगीत को अधिक बार अभ्यास करना है, तो अपना दैनिक अभ्यास पूरा करने के बाद एक कहानी पढ़ने या अपने पसंदीदा टीवी शो देखने के लिए आधे घंटे का समय लें।
  • अगर आप अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पाते तो खुद को दंडित न करें आपको कुछ नहीं हासिल करने के लिए दंडित करना या परेशान करना आपको इसे पूरा करने से रोक सकता है।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए छवि चरण 9
    9
    संभावित बाधाओं को पहचानें जब आप सफलता हासिल करने की योजना बनाते हैं तो कोई भी गलत बात नहीं कर सकता है। हालांकि, यदि आप संभावित बाधाओं की पहचान करते हैं और उनके साथ कैसे निपटें, तो यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण होगा यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो चुनौतियां अनिश्चित रूप से उठने पर आपको एक कार्य योजना नहीं होगी।
  • बाधाएं बाहरी हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य आपकी स्वयं की दुकान खोलना है, तो यह संभावना है कि शुरुआत में आपके पास अपना स्वयं का कार्यशाला खरीदने के लिए पैसा नहीं है यदि आपका लक्ष्य बेकरी खोलना है, तो संभवत: आपके परिवार के साथ रहने का समय नहीं है।
  • इन संभावित बाधाओं को दूर करने के लिए आप उन कदमों की पहचान कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, एक व्यापार योजना लिख ​​सकते हैं, निवेशकों को आकर्षित कर सकते हैं, या एक दोस्त के साथ भागीदार को एक साथ व्यापार बनाने के लिए।
  • बाधाएं भी आंतरिक हो सकती हैं उदाहरण के लिए, सूचना की कमी एक बाधा हो सकती है, खासकर अधिक जटिल लक्ष्यों के लिए भय और अनिश्चितता जैसी भावनाएं आंतरिक बाधाएं भी हो सकती हैं।
  • यहाँ जानकारी की कमी को संबोधित करने के कुछ संभव उपाय कर रहे हैं: किसी व्यक्ति द्वारा आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं जो अभ्यास या कक्षाओं में भाग लेने से सलाह के लिए पूछना, के बारे में पढ़ा।
  • अपनी सीमाओं को पहचानें उदाहरण के लिए, यदि बाधा यह है कि आप जब तक आप अपने व्यवसाय स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करने और अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता था नहीं है, वहाँ इस तनाव को हल करने का कोई तरीका नहीं हो सकता है। हालांकि, आप अपने परिवार से यह बताने के लिए कह सकते हैं कि स्थिति केवल अस्थायी है
  • सेट लक्ष्य और छवि को प्राप्त करने के लिए चरण 10
    10
    अपने लक्ष्यों के बारे में लोगों से बात करें कुछ लोग दूसरों को अपने जीवन में लक्ष्य के बारे में जानने से रोकते हैं यदि वे असफल हो जाते हैं तो वे शर्मिंदा होने का डर इसके बारे में इस तरह से मत सोचो इसके बारे में सोचो आपको कमजोर छोड़ने के लिए, जिसके बिना आप दूसरों के साथ बंधन नहीं कर पाएंगे या एक व्यक्ति के रूप में विकसित नहीं होंगे। अन्य लोग आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकते हैं, आपको शारीरिक सहायता प्रदान कर सकते हैं, या सिर्फ आपको नैतिक समर्थन की आवश्यकता कर सकते हैं।
  • दूसरों को उत्साह के साथ आपके लक्ष्यों पर प्रतिक्रिया नहीं मिल सकती है आप महत्वपूर्ण बातों को दूसरों के लिए महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है ध्यान रखें कि रचनात्मक और दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियों के बीच अंतर है। सुनें कि उन्हें आपको क्या कहना है, लेकिन दीर्घावधि में, यह आप ही होगा कि यह तय करना होगा कि आपके लिए लक्ष्य कितना महत्वपूर्ण है।
  • इसके अलावा, आप उन लोगों से मिल सकते हैं जो आपके लक्ष्यों का समर्थन नहीं करते हैं। याद रखें कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहे हैं आप, किसी और के लिए नहीं यदि कोई आपके लक्ष्यों के बारे में हमेशा नकारात्मक होता है, तो यह इंगित करता है कि आपको न्याय का अनुभव नहीं करना है या वे आपकी सहायता नहीं करते हैं उस व्यक्ति से पूछें कि वह आपकी पहचान न करे।
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 11
    11
    ऐसे लोगों का एक समुदाय खोजें, जो आपके जैसा सोचते हैं ऐसा लगता है कि आप इस लक्ष्य के साथ एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं। ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो एक ही प्राप्त करना चाहते हैं। आप एक साथ शुरू कर सकते हैं और दूसरे के ज्ञान और अनुभवों से लाभ उठा सकते हैं। जब आप अपना लक्ष्य पूरा कर लेते हैं, तो आपके पास किसी के साथ भी इसे मनाने के लिए होगा।
  • इंटरनेट और सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें, और अपने क्षेत्र में अपने लक्ष्यों को पूरा करने वाले स्थानों पर जाएं। इस डिजिटल युग में, कनेक्ट करने और एक समुदाय बनाने के लिए कई तरीके हैं।
  • भाग 2

    प्रारंभ


    सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 12
    1
    आज से अपने लक्ष्यों पर काम करना शुरू करें अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सबसे कठिन कदमों में से एक है पहला कदम। तुरंत शुरू करें बस अपनी प्रवृत्ति का पालन करें, भले ही आपको अभी भी पता नहीं है कि आपको कौन सी सटीक कार्य करना चाहिए। अपने लक्ष्यों को उन्मुख कुछ करें उस चरण को पूरा करके, यह पहचान लें कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए ट्रैक पर हैं। यदि आप तत्काल प्रगति की भावना का अनुभव कर सकते हैं तो आप अपने लक्ष्य की ओर काम करना जारी रख सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य "स्वस्थ खाएं," तो किराने की दुकान पर जाएं और ताजे फल और सब्जियां खरीद लें। अपने अलमारी में सभी जंक फूड से छुटकारा पाएं इंटरनेट ब्राउज़ करें और स्वस्थ व्यंजनों के लिए खोजें। ये छोटे कार्य हैं जो आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे जल्दी से योगदान कर सकते हैं
    • यदि आप एक नया कौशल सीखना चाहते हैं, तो आपको अभ्यास करना शुरू करना होगा। यदि आप एक उत्कृष्ट संगीतकार बनना चाहते हैं, तो एक गिटार को गड़बड़ाना और बुनियादी chords का अभ्यास करना। शुरुआती लोगों को नए कौशल विकसित करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन की गई स्वयं सहायता पुस्तकें पढ़ना प्रारंभ करें जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, एक तरीका है जिससे आप तुरंत शुरू कर सकते हैं
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 13
    2
    अपनी कार्रवाई योजना का पालन करें यदि आपने ऊपर दिए गए चरणों का पालन किया है, तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए जिन चरणों का पालन करना होगा, उनका अच्छा विचार होना चाहिए। यह उन्हें कार्रवाई में डालने का क्षण होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य 3 बेडरूम के साथ एक घर खरीदने के लिए है, अचल संपत्ति और घरों कि मापदंड आप देख रहे हैं, या उन्हें करीब पहुंच से मिलने की तलाश में की वेबसाइट पर जाते। अपने बजट को निर्धारित करें और प्रारंभिक भुगतान की राशि जो आपको आवश्यकता होगी नीचे भुगतान के लिए बचत खाता बनाएं और बचत शुरू करें एक जिम्मेदार तरीके से बिल का भुगतान और क्रेडिट की अपनी लाइनों को नियंत्रित करने से आपके क्रेडिट का विकास करें।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने वाले स्टेप 14
    3
    खुद को अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कल्पना करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि विज़ुअलाइज़ेशन आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। दो प्रकार के विज़ुअलाइज़ेशन हैं: परिणाम के परिणाम और उस प्रक्रिया का। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दो जोड़ों
  • परिणामों को देखने के लिए, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कल्पना करें। इस दृश्य को सबसे ठोस और विस्तृत तरीके से संभव में लें। यह कितना अच्छा लगता है? आप को बधाई देने के लिए कौन है? क्या आप गर्व या खुश महसूस करते हैं?
  • इस प्रक्रिया की कल्पना करने के लिए, अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको कौन से कदम उठाना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य आपका छोटा व्यवसाय है, तो अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रत्येक कार्रवाई की कल्पना करें। कल्पना कीजिए एक व्यवसाय योजना बनाने, छोटे व्यवसायों के लिए ऋण का अनुरोध, निवेशकों को समझना आदि।
  • इस प्रक्रिया का दृश्य आपके मस्तिष्क को "संभव यादें कोड" में मदद करता है। मनोवैज्ञानिक संकेत देते हैं कि इस प्रक्रिया से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं क्योंकि आपके मस्तिष्क पहले से ही उन की सफलता का हिस्सा महसूस करता है
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए छवि चरण 15
    4
    एक सूची है हर दिन अपने लक्ष्यों की जांच करें एक दिन में कम से कम एक बार अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें जब आप सुबह उठ जाएं और रात में सोने से पहले अपने लक्ष्यों को पढ़ें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक दिन आपने क्या किया है पर ध्यान दें
  • जब आप अपनी सूची में लक्ष्य पूरा करते हैं, तो इसे पूरी तरह से पार नहीं करें। इसके बजाय, इसे "लक्ष्यों की पूर्ति" की सूची पर रखें। कभी-कभी, हम उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हमने हासिल नहीं किया है और जो भी लक्ष्य हमने हासिल किया है उसे भूल जाते हैं। इसके अलावा उपलब्धियों की सूची हाथ में है यह पर्याप्त प्रेरणा का एक स्रोत होगा
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 16
    5
    मार्गदर्शन के लिए पूछें एक संरक्षक या कोई व्यक्ति ढूंढें जो आपके लक्ष्य तक पहुंच गया है और आपको सलाह दे सकता है इस व्यक्ति को पता होगा कि आप अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त कर सकते हैं या आप जिस चीज से सफलता हासिल करना चाहते हैं उससे बचें। ध्यान से सुनो और अक्सर उसके साथ परामर्श करें।
  • स्कूल के रूप में, आप हमेशा अपने आप से उन्नत गणित सीखने का फैसला नहीं करेंगे। यह बहुत आसान है, तो आप एक शिक्षक (कोई है जो सफलता के लिए "सूत्र" जानता है) रास्ते में मदद करनी है, तो आप तरीके बाधाओं को दूर, और आप के साथ जश्न मनाने के लिए जब आप सफलता तक पहुँचने के लिए समझाने। एक अच्छा गुरु तुम्हारी तरह ही गर्व होगा जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे।
  • भाग 3

    यात्रा के साथ डील करें
    सेट लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए शीर्षक चरण 17
    1
    "झूठी आशा सिंड्रोम" की पहचान करें यदि आपने कभी नए साल के संकल्प की स्थापना की है तो आप पहले से ही झूठी आशा सिंड्रोम को जानते हैं मनोवैज्ञानिक तीन भागों से बना एक चक्र के रूप में इस सिंड्रोम का वर्णन: 1) लक्ष्य की स्थापना, 2) उनकी कठिनाई से हैरान लग रहा है, 3) लक्ष्य हार।
    • झूठी आशा सिंड्रोम आम तौर पर तब होती है जब आप अपने कार्यों को तत्काल परिणाम उत्पन्न करने की अपेक्षा करते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने आप को "बेहतर शारीरिक स्थिति में होने" का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए दो सप्ताह तक प्रयोग करने के बाद निराश हो सकते हैं। यदि आप स्पष्ट चरणों और समयरेखा स्थापित करते हैं, तो यह अवास्तविक उम्मीदों से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है
    • यह सिंड्रोम तब भी पैदा हो सकता है जब लक्ष्य को पूरा करने के लिए शुरुआती "जल्दी" कम हो गया है। उदाहरण के लिए, "गिटार बजाने के लिए सीखना" बहुत ही कम समय के लिए बहुत ही रोमांचक है, जैसा कि आप एक नया उपकरण खरीदते हैं, कुछ क्रोन्स सीखते हैं, आदि। हालांकि, आप गति को खो सकते हैं जब असली काम रोज़ाना अभ्यास, कॉलस विकसित करने और तार प्रगति के अभ्यास से आता है। यदि आप छोटे लक्ष्यों को सेट करते हैं और छोटे उपलब्धियों को जश्न करते हैं, तो यह निरंतर गति बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य हासिल करने के लिए शीर्षक स्टेप 18
    2
    सीखने के अनुभवों के रूप में चुनौतियों पर विचार करें कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अनुभवों सीखने के रूप में असफलताओं पर विचार अधिक अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता के साथ सकारात्मक लग रहा है की संभावना है। आप चुनौतियों, असफलताओं या "विफलताएं" के रूप में भी अपनी खुद की गलतियों को मानते हैं और आप उनके लिए पीड़ा हैं, तो आप के बजाय भविष्य के लिए देख के अतीत पर ध्यान दिया जाएगा।
  • अनुसंधान ने यह दिखाया है कि जो लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं वे आमतौर पर उन लोगों की तुलना में कम असफल होते हैं जो उन्हें छोड़ देते हैं अंतर यही तरीका है जिसमें वे झटका लगाते हैं क्या आप सीख सकते हैं कि अगली बार कुछ अलग करने के लिए क्या गलत था?
  • पूर्णता की आवेग आपको विकास के स्रोतों के रूप में गलतियों को पहचानने से रोक सकती है। यदि आप असंभव प्रदर्शन मानकों का पालन करते हैं, तो आपको यह महसूस होने की अधिक संभावना है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते।
  • इसके बजाय, अपने आप के साथ दयालु हो याद रखें कि आप एक व्यक्ति हैं, और सभी लोग गलतियों और अनुभव चुनौतियां करते हैं
  • अध्ययनों से पता चला है में मदद करता है कि सकारात्मक सोच लोगों को प्रभावी ढंग से जानने के लिए और अनुकूलन, बल्कि उनके त्रुटि या दोष फार्म पर ध्यान देने के बजाय। अगली बार जब आप एक कथित विफलता से पीड़ा, याद रखें कि आप कैसे अप्रिय यह समय में कोई फर्क नहीं पड़ता, हर अनुभव से सीख सकते हैं।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करें शीर्षक चरण 1 9
    3
    प्रत्येक जीत को पहचानें आपके लक्ष्यों की पूर्ति के अधिकांश धारणा पर निर्भर करता है। छोटी जीत का जश्न मनाएं यदि आपका लक्ष्य सर्वोत्तम ग्रेड प्राप्त करना है और आप परीक्षा में अच्छी तरह से करते हैं, तो इसे जश्न मनाएं। यदि आपका लक्ष्य एक वकील बनना है, तो हर कदम को सफलतापूर्वक लेना जरूरी है, जैसे कि लॉ स्कूल में प्रवेश करना- एक कोर्स में अच्छा ग्रेड-बार परीक्षा उत्तीर्ण- और अंत में, नौकरी पाने के लिए
  • जश्न मनाने के लिए जब आप संदर्भ या एक उद्देश्य के बिंदु तक पहुंचें। कुछ लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ वर्षों या उससे अधिक की आवश्यकता होगी पहचानो और उस समय का जश्न मनाएं जब आप कुछ कर रहे हैं। अभ्यास के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। उस समय को पहचानें जब आपने कुछ करने के लिए समर्पित किया है और इसके बारे में गर्व है।
  • यह छोटी उपलब्धियां भी मनाता है उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य "स्वस्थ खाएं" है और आप "न धन्यवाद" कह सकते हैं, तो आप फैटी, लेकिन स्वादिष्ट पिज्जा का टुकड़ा पेश करते हैं, तो अपने आप को अपनी इच्छा शक्ति के लिए बधाई देते हैं।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य हासिल करने के लिए शीर्षक छवि 20
    4
    जुनून रखें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका लक्ष्य क्या है, यह किसी कारण के लिए है ऐसा कुछ है जिसे आप भविष्य में अपने लिए चाहते हैं उस जुनून और उस आवेग को दिखाएं यदि आपको याद है कि आप क्या प्रयास कर रहे हैं, तो यह क्षणिक कठिनाइयों या अप्रिय स्थितियों पर काबू पा सकता है। कभी-कभी, बेहतरीन जगहें आपको सबसे कठिन ट्रेल्स लेने के लिए मजबूर करती हैं।
  • सेट लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए शीर्षक चरण 21
    5
    यदि आवश्यक हो तो अपने लक्ष्यों की जांच करें जीवन नींबू से भरा है जो बहुत अच्छे नींबू पानी नहीं देते हैं कभी-कभी, अप्रत्याशित होता है और आपकी योजनाओं को प्रभावित करता है परिवर्तन करने से डरो मत - नई योजनाओं की योजना बनाएं - नए लक्ष्यों को सेट करें - और कुछ मामलों में, पुराने लक्ष्यों को अस्वीकार कर दें जो अब आपके लिए कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • निराशा कुछ प्राकृतिक है इन्हें आपको स्वचालित रूप से विसर्जित नहीं करना चाहिए ताकि आप अपने अंतिम लक्ष्यों का पालन न करें। कारणों को पहचानें कि आपको एक झटका क्यों पड़ता है क्या ऐसा कुछ है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं या नहीं? उचित के रूप में आगे बढ़ें
  • नए अवसरों को ध्यान में रखें जीवन में कुछ बेहतरीन चीजों की योजना नहीं है नए अवसरों को स्वीकार करें यदि वे आपको अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं या आपको नए और बेहतर लोगों को प्रदान करते हैं।
  • सेट लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए शीर्षक चरण 22

    Video: तेंदूखेड़ा -लक्ष्य निर्धारित कर निष्पक्षता से करें अपना कार्य: कलेक्टर अभय वर्मा

    6
    दृढ़ रहता है। छोटे सफलताओं को ध्यान में रखें यदि आप इन छोटे कार्यों को पूरा करते हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद करेगा, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप जो सेट की स्थापना कर रहे हैं उसे प्राप्त करने में सक्षम हैं। अपनी पिछली सफलताओं को याद रखें जब आपके पास कठिनाइयां होंगी
  • ध्यान रखें कि विफलता विफलता का पर्याय नहीं है जे.के. लेखक द्वारा हैरी पॉटर उपन्यास रोवलिंग को 12 बार खारिज कर दिया गया, इससे पहले कि प्रकाशक उनके साथ जोखिम लेने को स्वीकार करेगा। आविष्कारक थॉमस एडीसन के स्कूल के शिक्षक ने कहा कि वह "कुछ भी जानने के लिए बेवकूफ थे"। ओफ़रा को अपनी पहली टेलीविज़न नौकरी से निकाल दिया गया था और कहा "वह टेलीविजन के लिए उपयुक्त नहीं थी।"
  • कभी-कभी, अन्य लोगों की नकारात्मक टिप्पणियां सफलतापूर्वक हमारे लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त करने की हमारी इच्छा को संचालित करती हैं।
  • और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com