ekterya.com

कैसे खुद के साथ ईमानदार होना

क्या आपको कभी अपने आप के साथ ईमानदार नहीं होने के अवचेतन भावना होती है? शायद आप खुद को विश्वास करने के लिए धोखा देते हैं कि आपके कैरियर या आपके रिश्ते बहुत अच्छी तरह से चल रहे हैं जब ऐसा नहीं है या शायद आपको लगता है कि आप वित्तीय रूप से खराब कर रहे हैं लेकिन वास्तव में आप अच्छी तरह से कर रहे हैं किसी भी तरह से, अपने आप से ईमानदारी से जीवन के लिए उपयोगी कौशल विकसित करने, चुनौतियों पर काबू पाने, खुद को स्वीकार करने और अधिक प्रामाणिक होने के लिए एक महान अवसर है।

चरणों

भाग 1

आत्म मूल्यांकन करने के लिए तैयार करें
छवि ईमानदारी से खुद के साथ चरण 1 देखें
1
सही दृष्टिकोण को अपनाना आत्म-आकलन करने के लिए तैयार रहें, क्योंकि समस्याओं को हल करने के लिए यह एक महान उपकरण हो सकता है। आप इसे शर्म या अपराध के बिना करना चाहिए। अपने साथ बेरहमी से ईमानदार होना जरूरी नहीं है इसके बजाय, नम्र और दयालु हो, जबकि ईमानदारी से।
  • लगता है कि आप एक दोस्त हैं जो आपको सलाह देता है यह आपको अपने आप पर बहुत कठिन होने से बचाएगा
  • इरेस्ट इटेंट विथ ईवर ईस्ट द स्टीव 2
    2
    उस क्षेत्र की पहचान करें जिसमें स्वयं-मूल्यांकन करना है अपने जीवन के हर पहलू का मूल्यांकन अपने आप को ईमानदारी से शुरू करने के लिए आवश्यक नहीं है उन चीजों के बारे में सोचें जो आपको परेशान करते हैं और ये बदला जा सकता है। आपके लक्ष्यों, आपके करियर, आध्यात्मिकता, पैसा, आपके परिवार और प्रेम पर ध्यान देने के लिए कुछ बिंदु हैं।
  • आप यह भी देख सकते हैं कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं उदाहरण के लिए, आप किसके साथ अपना समय बिताते हैं? आप दूसरों के साथ बिताने के समय की गुणवत्ता क्या है?
  • आप अपने द्वारा किए जाने वाले विकल्पों की भी जांच कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपके लक्ष्य, आपके अभ्यास, आपके भोजन, आपके पेय और आपकी काम करने की आदतों
  • आप अपनी भूमिकाओं में अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन भी कर सकते हैं, जैसे कि काम, मातृत्व, आपके संबंध आदि। अपने लक्ष्यों का मूल्यांकन करें और उनसे आगे बढ़ें।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट ईस्ट द स्टीफ़ 3
    3
    बहादुर हो जाओ शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह ऐसी समस्याएं हैं जो आप से निपटने पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे आप परेशान होने वाली समस्याओं की ओर बढ़ सकते हैं। जैसा कि आप खुद के साथ ईमानदार होने की आपकी क्षमता पर विश्वास रखते हैं, उन मुद्दों को संबोधित करके खुद को चुनौती देते रहें, जिनके साथ आप सहज महसूस नहीं करते।
  • सावधान रहें कि आप किसी विशिष्ट विषय को कैसे महसूस करते हैं, इसके आधार पर न चुनें। यदि आप उन चीजों से बचते हैं जो आपको परेशान करते हैं, तो शायद आप सबसे महत्वपूर्ण बात से बचते हैं।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेप 4
    4

    Video: ईमानदारी जीवन का सत्य | honesty is the best policy

    आपके लिए समय निर्धारित करें अपने परिवार की तुलना में पहले या बाद के समय में जाओ या एक शांत स्थान खोजें जहां आप बैठकर सोच सकते हैं कुछ अन्य लोगों को लगता है कि बेहतर कार्य करते समय (धोने की तरह) या चलते समय बेहतर होता है पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम करता है
  • भाग 2

    आत्म-आकलन करें
    इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेप 5
    1
    नीचे बातें लिखें शब्दों में कुछ डाल कर आपको विशिष्ट होने में मदद मिलती है आप इसे इच्छित तरीके से, सूचियों में, नोट्स में, कार्टून, चित्र या नक्शे में कर सकते हैं। यदि आप लिखित रूप में अच्छी नहीं हैं, तो अपने विचार रिकॉर्ड करने के लिए एक रिकॉर्डर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट ईस्ट द स्टीव 6
    2
    विशिष्ट और पूर्ण रहें एक अस्पष्ट और व्यापक मूल्यांकन के बजाय, विशिष्ट क्षेत्रों और क्षमताओं का विश्लेषण करें जिन्हें आप बेहतर बनाना चाहते हैं। जब आप कार्य करते हैं तो यह आपकी मदद करेगा सुधार करने के लिए केवल क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन कौशल और क्षमताओं पर भी ध्यान केंद्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, यह ध्यान देने के बजाय कि आप "बहुत शर्मीली" हैं, आप कह सकते हैं "काम की बैठकों में मेरी स्थिति स्पष्ट करने के लिए मैं अधिक मुखर होना चाहता हूं"।
  • Video: How to Fix Your Car for Pennies

    इरेस्ट इटेंट विद ईवर ईस्ट वेस्ट फॉर स्टेप 7
    3
    अपनी शक्तियों से शुरू करें तुम क्या कर रहे हो? आप क्या करने के बारे में भावुक हैं? आप दूसरों को बधाई क्यों देते हैं या कहते हैं कि वे अच्छे हैं? जब आप उन्हें सूचीबद्ध करते हैं, तो सोचें कि उन्हें और भी बेहतर कैसे सुधार करें या उनका लाभ उठाएं।
  • अगले वाक्य को आप जितना अलग तरीके से पूरा करने में दस मिनट लग सकते हैं। मेरी शक्तियों में से एक है ...
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट द स्टीव 8
    4

    Video: ईमानदारी की कहानी||inspirational Story of honesty(चोर का इमानदार बेटा हिंदी प्रेरक कहानी)

    जिन क्षेत्रों में आप सुधार कर सकते हैं उन्हें सूचीबद्ध करें क्या आप नापसंद करते हैं? उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना जहां आप सुधार कर सकते हैं सब कुछ परिप्रेक्ष्य में रख सकते हैं। एक बार जब आप उन्हें सूचीबद्ध करते हैं, तो आप कुछ क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं या उन्हें अलग-अलग छोड़ सकते हैं।
  • एक और दस मिनट का समय लें और निम्न वाक्य को कई अलग-अलग तरीकों से पूरा करें जैसे कि: हालात ठीक नहीं जाते हैं जब ...
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट ईस्ट द स्टीफ़ेन 9
    5



    अवसरों को लिखें वे अपनी ताकत का उपयोग करने या सुधार करने के तरीके पर आधारित हो सकते हैं। व्यक्तिगत स्तर पर, मौके सिर्फ पैसा बनाने की संभावना नहीं है इसके बजाय, एक अवसर आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है या आपको सुधारने में सहायता करता है।
  • उदाहरण के लिए, एक उपकरण खेलने के लिए सीखना एक वित्तीय अवसर का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता, लेकिन इसे खेलने के लिए सीखने की संतुष्टि पर्याप्त हो सकती है
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेफेस 10
    6
    उन कारकों की सूची बनाएं, जो आपके और सफलता के बीच खड़े हैं आपके और उन अवसरों के बीच क्या खड़ा हो सकता है? क्या आपकी अपेक्षाओं को बर्बाद कर देता है या आपकी सफलता को मिटता है? इन कारकों की पहचान करने से उन्हें कम धमकी मिलेगी और आपको और अधिक जागरूक कर देगा।
  • कुछ जोखिम आपके नियंत्रण से बाहर हैं, लेकिन वे कम या अनुमानित किया जा सकता है।
  • छवि ईमानदारी से अपने आप के साथ कदम 11 कदम
    7
    एक मौखिक स्वयं मूल्यांकन करें अपने सामने एक खाली कुर्सी रखो और अपने आप को उस पर बैठे कल्पना करो। सभी चीजें जो आप अपने आप को रखने के लिए जोर से कहो वे आपके बारे में सकारात्मक या नकारात्मक चीजें हो सकती हैं
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से बात करने में अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि वह कुर्सी पर बैठे हैं। हो सकता है कि आप उस व्यक्ति से संपर्क करें और उन्हें उन चीज़ों को बताएं जो आपने असली के लिए कहा था
  • भाग 3

    समीक्षा करें और अपने स्वयं-मूल्यांकन को संशोधित करें
    इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्टस्टेयर स्टेफेस 12
    1
    सुधार करने के लिए शक्तियों, अवसरों और क्षेत्रों की अपनी सूची की समीक्षा करें उन चीजों को पार करते हैं जो समझ नहीं पाते हैं या इसे सोचने के बाद वास्तविक नहीं लगता है। उन चीज़ों को बदलें जिन्हें आप नोटिस करते हैं। साथ ही, उन चीजों के बगल में तारांकन डाल कर जो विशेष रूप से सही हैं या जो आपको प्रतिक्रिया देते हैं।
  • इरेस्ट इटस्ट विद ईवर ईस्ट ईस्ट द स्टीव 13
    2
    हार न दें आप सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करते हुए निराशा और निराशा की भावनाओं से लड़ें ऐसा करने का एक तरीका यह है कि अपने क्षेत्रों को बेहतर बनाने और उसके अनुसार कार्य करने के लिए अपने छोटे पुरस्कार प्रदान करें। साथ ही, जब निराशा और निराशा की भावनाएं मौजूद हैं, तो "सबसे कम फल" पर ध्यान केंद्रित करें और ऐसी किसी चीज का मूल्यांकन करें जो अपेक्षाकृत दर्द रहित और मरम्मत करने में आसान हो।
  • याद रखें कि आप अपने मूल्य को इंसान के रूप में नहीं मानते हैं, लेकिन आप अपने असली स्व और आपके आदर्श स्व के बीच अंतर की पहचान करते हैं।
  • इरेस्ट इटस्ट विथ ईवरस्ट विद सेल्फ ऐज़ स्टेफ 14

    Video: SICKULARISM : School Textbooks "मुग़लियाई दरिंदो" के काले करतूतों पर कैसे मक्खन लगाती है..खुद देखिये

    3
    उन मित्रों से पूछें जिन पर आप भरोसा करते हैं कि वे आपको कैसे देखते हैं अपने आप को निष्पक्ष मूल्यांकन करना हमेशा इतनी सरल नहीं होता है, इसलिए तीसरे पक्ष के ईमानदार मूल्यांकन से आप यह जांच कर सकते हैं कि आपका व्यक्तिगत मूल्यांकन उचित है या नहीं।
  • परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें आपको अभी तक नोबेल पुरस्कार नहीं मिला है, लेकिन न तो हम में से अधिकांश आप इंसान हैं और कोई भी नहीं, खुद को भी नहीं, आपको सही होना चाहिए।
  • इरेस्ट इटेंट विद ईवर ईस्ट वेस्ट फॉर स्टेप 15
    4
    एक कार्य योजना बनाएं प्राप्त करने के लिए लक्ष्य बनाने और बनाने के लिए क्षेत्रों का चयन करें। छोटे हिस्सों में बहुत साहसी लगने वाले अलग-अलग लक्ष्यों पर विचार करें। सफलता को परिभाषित करने के बारे में सुनिश्चित करें जिससे आप सफल हो सकें और जब आपके पास यह होने की संभावना हो,
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके पास वज़न की समस्या है, तो छोटे कदमों में "50 किलो खोने" का लक्ष्य शुरू करें, जो आपको इसे ले जाएंगे। छोटे परिवर्तनों के बारे में सोचें जो कि लक्ष्य तक पहुंचने के लिए समय के साथ जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, पहले सप्ताह में सोडा और पेय से शराब पीने से रोकें। दूसरे सप्ताह में, पैक किए गए उत्पादों जैसे कुकीज़ या डोनट्स का उपयोग करना बंद करें और उन्हें स्वस्थ संस्करणों के साथ बदलें लगभग हर समय स्वस्थ खाने तक अपने आहार का पुनर्गठन जारी रखें।
  • इरेस्ट इटेंट विद ईवर ईस्ट वेस्ट से स्टेर 16
    5
    अपनी प्रगति का ट्रैक रखें अपनी ताकत और अपने नए लक्ष्यों को याद रखने के लिए एक सूची बनाएं जब आप कोई कार्य पूरा करते हैं या एक लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो इसे पार करें और सूची में एक अन्य आइटम जोड़ें। यदि आप अटक जाते हैं, बाधाओं की पहचान करें और उन्हें कैसे दूर करें, इसके बारे में सोचें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खेल के लिए अपनी महत्वाकांक्षा से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो विश्लेषण करें कि आपने कैसे प्रक्रिया शुरू की और आप किस बिंदु पर सफल नहीं हुए। शायद आप इसकी पहचान करते हैं कि आप सप्ताहांत पर खेलना शुरू करते हैं जब आपके पास कुछ और नहीं होता है और आप अपने समय पर कब्जा करने के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बना सकते हैं।
  • इरेस्ट इटेंस्ट विद इयर ईस्ट वेस्ट फॉर स्टेज़ 17
    6
    खुद के साथ कोमल रहें और परिप्रेक्ष्य रखें। जैसा कि आप इस प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं, अपने व्यवहार के बीच भेद करना याद रखें और आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं। आप अपने कार्यों नहीं हैं और आपके कार्यों से व्यक्ति के रूप में आपके मूल्य को परिभाषित नहीं किया जाता है। जब आप सुधार करने के लिए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह केवल "सुधार" लग सकता है, इसलिए आपको ऐसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जहां आपको सुधारने की आवश्यकता नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक व्यायाम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पिछले महीने के दौरान अपने सभी व्यायामों का अनुपालन करते हैं, तो यह एक दिन का समय लेने के लिए स्वीकार्य है और एक दौड़ के लिए जाने के बजाय फिल्मों पर जाना स्वीकार्य है। आपको सावधानी बरतनी पड़ेगी कि वह काम पूरा न करें और बर्बाद न करे।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कुछ लिखने में कुछ भी गलत नहीं है। आप इसे साझा नहीं कर सकते, इसे नष्ट कर सकते हैं, उसे संपादित कर सकते हैं या इसे गुप्त रख सकते हैं
    • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो व्यक्तित्व परीक्षण लेने की कोशिश करें (बाह्य लिंक देखें) वे इसे आपके लिए खोज नहीं करेंगे, लेकिन वे आपको एक सुराग दे सकते हैं।
    • आप हमेशा पेशेवर मदद के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या प्रगति करें। खुद के साथ ईमानदार होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अकेले काम करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com