ekterya.com

पैरों में न्यूरोपैथी का इलाज कैसे करें

न्यूरोपैथी एक बीमारी है जो परिधीय तंत्रिका तंत्र (पीएनएस) को प्रभावित करती है। यह शारीरिक गतियों, उत्तेजनाओं और स्वचालित कार्यों जैसे रक्तचाप और पसीना पर नियंत्रण करता है। यदि नसों क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं के प्रकार के आधार पर विभिन्न लक्षण दिखाई दे सकते हैं। पैरों में न्यूरोपैथी आबादी का 2.4% और 55% से अधिक उम्र के 8% लोगों को इस बीमारी से ग्रस्त है। मधुमेह मुख्य कारणों में से एक है, लेकिन न्यूरोपैथी विरासत में मिली है या संक्रमण, अन्य बीमारियों और आघातों के कारण हो सकता है। इसलिए, इस स्थिति को ठीक से इलाज के लिए अपने डॉक्टर के साथ काम करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

जीवन शैली में परिवर्तन करें
पैर शीर्षक में न्यूरोपैथी का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
नियमित रूप से चलो। सप्ताह में कम से कम तीन बार बाहर घूमने का प्रयास करें आप एक ऐसा व्यायाम भी कर सकते हैं जो आपके लिए सुरक्षित और आरामदायक है। आप चिकित्सक से उचित व्यायाम आहार की सिफारिश करने के लिए कह सकते हैं। व्यायाम रक्त के प्रवाह में सुधार और क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं को पोषण करता है। चलना सामान्य में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और मधुमेह के नियंत्रण की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप इसे सफलतापूर्वक नियंत्रित करने के लिए प्रबंधित करते हैं, न्यूरोपैथी कम हो जाएगी।
  • अगर व्यायाम करने में समय लगाना मुश्किल है, तो याद रखें कि आप सक्रिय होने के लिए दैनिक जीवन की छोटी गतिविधियां कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, घर को साफ करें, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें या अपनी कार को हाथ से धोएं इन सभी गतिविधियों को रक्त के प्रवाह की सुविधा होगी।
  • छवि शीर्षक ट्रीट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण 2 में
    2
    पैर स्नान करें गर्म पानी के साथ एक छोटा कटोरा या टब भरें और प्रत्येक कप पानी के लिए 1/4 कप ईप्सम लवण जोड़ें। सुनिश्चित करें कि पानी 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक नहीं है। अपने पैरों को कंटेनर या बाथटब में रखो ताकि पानी उन्हें कवर कर सके। पानी की गर्मी आपको आराम कर सकती है और आपको अपने पैरों में दर्द से विचलित कर सकती है। इसके अलावा, एप्सॉन लवण में मैग्नीशियम होता है, एक खनिज जो मांसपेशियों को आराम कर सकता है।
  • यदि आपके पास संक्रमण या सूजन है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि वह खुद एप्सॉन लवण में विसर्जित होने से पहले।
  • छवि शीर्षक ट्रीट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण 3 में
    3
    शराब की खपत कम करें या इससे बचें अल्कोहल नसों के लिए विषाक्त हो सकता है, खासकर यदि वे पहले से क्षतिग्रस्त हो गए हों आपको प्रति सप्ताह 4 पेय के लिए खुद को सीमित करना चाहिए। शराब की वजह से कुछ न्यूरोपैथी पैदा हो सकती है इसलिए, यदि आप किसी न्यूरोपैथी से पीड़ित हैं, तो आपको शराब को समाप्त करना चाहिए। रोकना लक्षणों से छुटकारा पा सकता है और आगे की क्षति को रोक सकता है।
  • यदि अल्कोहल आपके परिवार में एक समस्या है, तो आपको इसे बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। समझता है पूरी तरह से शराब पीना बंद करो आपको स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए
  • पैर शीर्षक में न्यूरोपैथी का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    शाम का मूंगफली का तेल ले लो गोलियों के रूप में यह प्राकृतिक तेल एक जंगली फूल में पाया जाता है अपने चिकित्सक से शाम के एक विशेष खुराक की सिफारिश करने के लिए पूछें, पुरानी तेल के पूरक। अध्ययनों से पता चला है कि फैटी एसिड में न्यूरोपैथी के लक्षणों में सुधार हो सकता है। इन फैटी एसिड तंत्रिका समारोह में सुधार।
  • अन्य स्रोतों में कहा गया है कि फायदेमंद फैटी एसिड (गैम्मिलिनोलिक एसिड या एजीएल) बोरेज ऑयल और ब्लैक क्युरेंट ऑयल हैं।
  • Video: डायबिटिक न्यूरोपैथी कया है? आयुर्वेदिक उपचार जाने

    Video: पैरों में जलन के कारण और घरेलू उपाय | pairon ki jalan ka ilaj | pero ki jalan ka ilaj

    टेट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण में चरण 5
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी दवा का एक अभ्यास है जिसमें विशिष्ट दबाव बिंदुओं पर सुई लगाई जाती है। इन दबाव बिंदुओं (या एसीपॉइंट) को उत्तेजित करके एंडोर्फिन की रिहाई का उत्पादन होता है, जो दर्द से राहत देता है। एक्यूपंक्चरिस्ट चार-दस सुइयों को एक्यूपॉइंट में डाल देंगे और आधे घंटे के लिए उन्हें वहां छोड़ देंगे। आपको 3 महीनों के लिए 6 से 12 सत्रों के बीच की आवश्यकता होगी
  • उसके साथ परामर्श करने से पहले एक्यूपंक्चरिस्ट की प्रतिष्ठा की पुष्टि करें खूनी बीमारियों से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके कार्यालय और सुई निष्फल हो जाएं।
  • पैर शीर्षक में न्यूरोपैथी का शीर्षक चरण 6
    6
    पूरक और वैकल्पिक चिकित्साओं पर विचार करें एक्यूपंक्चर के अतिरिक्त, आप न्यूरोपैथी के लक्षणों को दूर करने के लिए ध्यान और कम तीव्रता वाले ट्रांस्क्युट्यूएशन विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (टीएनएस) का प्रयोग कर सकते हैं। टेनस प्रक्रिया छोटी इलाकों का एक सेट का उपयोग करता है जो उन इलाकों के आसपास रखा जाता है जो आपको दर्द महसूस करते हैं। जांच और बैटरी एक सर्किट बनाते हैं जिसके माध्यम से एक विद्युत् विद्युत प्रवाह ने कहा कि क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि दस प्रकार के न्यूरोपैथिक दर्द के उपचार में TENS प्रभावी है, हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है
  • ध्यान विधियों के लिए, आप ध्यान, बैठे ध्यान, चीगोंग या ताई ची चलने का प्रयास कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित ध्यान दर्द को कम कर देता है।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार का उपयोग करें
    पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी चरण 7
    1
    चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं लें न्युरोपटी के इलाज के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं आपका चिकित्सक चिकित्सा संबंधी विकार को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा जो न्यूरोपैथी को लक्षणों को कम करने और पैरों में तंत्रिका समारोह में सुधार करने के लिए कारण बनता है। वह निम्नलिखित दवाओं को लिख सकता है:
    • अमित्रिप्टिलाइन: यह दवा (प्रारंभ में एक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में इस्तेमाल की जाती है) न्यूरोपैथिक दर्द को प्रभावी ढंग से मानती है। आप सबसे कम खुराक से शुरू करेंगे, प्रति दिन 25 मिलीग्राम। आप प्रति दिन 150 मिलीग्राम तक थोड़ी सी मात्रा में खुराक बढ़ा सकते हैं। हमेशा सोने से पहले ले लो। यह निर्धारित नहीं किया जाना चाहिए अगर आपके पास आत्महत्या के जोखिम का इतिहास है
    • प्रीगैब्लिन: आमतौर पर, यह शामक मधुमेह के कारण परिधीय न्यूरोपैथी से संबंधित दर्द के लिए निर्धारित होता है। आप सबसे कम संभव खुराक के साथ शुरू करेंगे और इसे डॉक्टर की सलाह के रूप में बढ़ा देंगे। अधिकतम खुराक 50 और 100 मिलीग्राम के बीच है, जो मौखिक रूप से तीन बार लिया जाता है यह प्रतिदिन अधिकतम 600 मिलीग्राम तक बढ़ सकता है, लेकिन उच्च खुराक प्रभावी नहीं है।
    • ड्यूलॉक्सैटिन: सामान्य तौर पर, यह दवा मधुमेह के कारण न्यूरोपैथिक दर्द से संबंधित दर्द के लिए निर्धारित होती है। आरंभिक खुराक मौखिक रूप से 60 मिलीग्राम है और फिर इसे दोगुना किया जा सकता है। डॉक्टर दो महीने बाद उपचार की समीक्षा करेंगे। हालांकि, खुराक को दोगुना करना संभव है, प्रति दिन 60 मिलीग्राम से अधिक की अधिक मात्रा शायद ही कभी अधिक प्रभावी होती है और अन्य समस्याएं पैदा कर सकती है।
    • संयोजन उपचार: आपका चिकित्सक कई दवाओं जैसे ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेसेंट्स (एडीटी), वेनलफैक्सिन या ट्रामाडोल को संयोजित करने की सलाह दे सकता है। ये आपको न्यूरोपैथी के लिए बेहतर परिणाम दे सकते हैं, जो अकेले उपयोग किए जाने वाली दवाओं की तुलना में
  • टेट न्यूरोपैथी फेट चरण में चरण 8
    2



    निर्धारित के रूप में ओपिओयड का उपयोग करें न्यूरोपैथी से दर्द का इलाज करने के लिए चिकित्सक लंबे समय से अभिनय ओपिओयड लिख सकता है आम तौर पर यह व्यक्तिगत रूप से निर्धारित होता है, क्योंकि दुष्प्रभावों में निर्भरता (व्यसन), सहिष्णुता (वे समय के साथ कम प्रभावी हो जाती हैं) और सिरदर्द शामिल हैं।
  • वे इम्यूनोसॉस्प्रेजी एजेंट जैसे कि साइक्लोफोसाफैमाइड को एक पुरानी प्रकार के न्यूरोपैथी (ऑटोइम्यून न्यूरोपैथी) का इलाज कर सकते हैं जो अन्य उपचारों के लिए प्रतिरोधी हो सकता है।
  • पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी चरण 9
    3
    सर्जरी की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें आपकी न्यूरोपैथी के कारणों के आधार पर, डॉक्टर आपको सिफारिश कर सकता है कि आप विघटनकारी सर्जरी से गुजरें। यह अवरुद्ध तंत्रिकाओं के दबाव को रिलीज करता है ताकि उन्हें ठीक से काम कर सकें। यह अक्सर कार्पल टनल सिंड्रोम के इलाज के लिए किया जाता है लेकिन, कुछ प्रकार के आनुवंशिक न्यूरोपैथी जो पैर और टखनों में समस्याएं पैदा कर सकता है, उन्हें डीकंप्रेसिव सर्जरी से भी फायदा हो सकता है।
  • अमाइलॉइड पेरिफेरल न्यूरोपैथी का इलाज लीवर प्रत्यारोपण द्वारा किया जा सकता है, क्योंकि इस प्रकार की न्यूरोपैथी यकृत के चयापचय संबंधी समस्याओं के कारण है।
  • भाग 3

    अपने स्वास्थ्य में सुधार करें
    पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी शीर्षक चरण 10
    1
    अपने आहार में अधिक विटामिन शामिल करें यदि आप मधुमेह नहीं हैं और किसी भी अन्य पहचानने योग्य प्रणालीगत बीमारी नहीं है, तो न्यूरोपैथी विटामिन ई, बी 1, बी 6 और बी 12 की कमी के कारण हो सकता है। हालांकि, विटामिन पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें पूरक या दवाओं की सिफारिश करने से पहले चिकित्सक को आपकी न्यूरोपैथी के कारण का निदान करना चाहिए
    • स्वस्थ आहार के माध्यम से अधिक विटामिन प्राप्त करने के लिए, कई हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे और यकृत का सेवन करें।
  • पैर शीर्षक में ट्रीट न्यूरोपैथी शीर्षक चरण 11
    2
    अपनी मधुमेह को नियंत्रित करें आमतौर पर, मधुमेह के निदान के कई वर्षों बाद न्युरोपैथी का विकास होता है। मधुमेह का एक अच्छा नियंत्रण न्यूरोपैथी को रोक सकता है या रोक सकता है। लेकिन एक बार विकसित होने पर, इस स्थिति को पूरी तरह से उलटा देना असंभव हो सकता है। डॉक्टर न्यूरोपैथी के कारण मधुमेह और दर्द को नियंत्रित करने पर ध्यान देंगे।
  • आपके रक्त शर्करा के स्तर की जांच करना महत्वपूर्ण है आदर्श ग्लूकोज का स्तर खाली पेट पर 70 से 130 मिलीग्राम / डीएल और नाश्ते के दो घंटे बाद 180 मिलीग्राम / डीएलएल से कम है। आपको अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखना चाहिए
  • फुटेज में दावत न्यूरोपैथी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    चोटों और अल्सर के गठन से बचें आपको न्यूरोपैथी के साथ पैर में अनुभूति में कमी आ सकती है। यह आपको चोट, पिरचर या खरोंच जैसे घायल होने के लिए अधिक प्रवण कर सकता है आपको हमेशा मोजे या जूते पहनना चाहिए, चाहे आप अंदर या बाहर हों पैरों पर दोहराए गए घावों को ठीक करने के लिए मुश्किल हो रहे अल्सर के गठन का कारण हो सकता है। आपको नियमित यात्राओं के दौरान अपने पैरों की जांच करने के लिए डॉक्टर से भी पूछना चाहिए।
  • बिना किसी जूते की चप्पलों की एक जोड़ी जैसे आरामदायक जूते पहनें, लेकिन जूते, सैंडल या फ्लिप फ्लॉप से ​​बचें, जो थोड़े समर्थन की पेशकश करते हैं। तंग जूते पैर के दबाव के बिंदु पर पर्याप्त रक्त की आपूर्ति को रोक सकते हैं और इन क्षेत्रों में अल्सर की उपस्थिति का कारण बन सकते हैं।
  • एक उचित लंबाई में अपने नाखून रखें। यह पैरों पर इनग्राउन टोनील्स के गठन को रोक देगा। उन्हें काटने के दौरान सावधान रहें आकस्मिक कटौती से बचने के लिए, ब्लेड का प्रयोग न करें।
  • टेट न्यूरोपैथी फ़ेट चरण 13 में छवि शीर्षक
    4
    अल्सर विकसित स्वच्छ रखें गर्म नमक पानी से अल्सर का क्षेत्र धो लें बाँझ धुंध का एक टुकड़ा लें और उस पर कुछ खारा समाधान डालें। अल्सर पर मृत ऊतक को साफ करने के लिए धुंध का उपयोग करें फिर, क्षेत्र सूखा और एक बाँझ पट्टी के साथ अल्सर को कवर। इसे दिन में एक बार या दो बार बदलना सावधानी बरतें या अधिक बार अगर यह गीला हो जाए अगर अल्सर खराब गंध को बंद कर देता है, तो तुरंत डॉक्टर को लौटना, क्योंकि खराब गंध संक्रमण को इंगित करता है, जो गंभीर हो सकता है
  • अल्सर की उपस्थिति के तुरंत बाद डॉक्टर को सूचित करें यदि वे छोटे हैं, तो आप आसानी से पट्टियों और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उनका इलाज कर सकते हैं। हालांकि, बड़े अल्सर का इलाज करना मुश्किल है। वे उंगलियों या पैरों के अंगूठियां भी ले सकते हैं।
  • फीट चरण 14 में टेट न्यूरोपैथी शीर्षक वाली छवि
    5
    यह दर्द को नियंत्रित करता है। न्यूरोपैथिक दर्द की गंभीरता बहुत भिन्न होती है यदि आप हल्के या मध्यम दर्द महसूस करते हैं, तो ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें आप 400 मिलीग्राम की ibuprofen या 300 मिलीग्राम एस्पिरिन दिन में दो या तीन बार ले सकते हैं।
  • एंटीसेप्टिक दवाएं लेने के लिए मत भूलना, क्योंकि दर्दनाशक दवाओं (इबुप्रोफेन, आदि) पेट को परेशान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप रोजाना 150 मिलीग्राम का राइनिटिडाइन खाने से पहले दो बार ले सकते हैं।
  • टेट न्यूरोपैथी फ़ेट में शीर्षक चरण 15
    6
    न्यूरोपैथी के कारणों के लिए चिकित्सा उपचार की तलाश करें न्यूरोपैथी जो गुर्दे, यकृत या अंतःस्रावी रोगों के कारण होती है, इन कारगिल रोगों के इलाज के द्वारा ठीक किया जा सकता है। यदि आप तंत्रिका संपीड़न या अन्य स्थानीय समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आप उन्हें फिजियोथेरेपी या सर्जरी के साथ सुधार कर सकते हैं।
  • आपको हमेशा अपने चिकित्सक से ग्रस्त न्युरोपटी के बारे में और किसी पूरक को लेने से पहले हमेशा से परामर्श करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह रोग तीव्र या पुराना हो सकता है। तीव्र न्युरोपटी के मामले में, एक चिकित्सा परीक्षा तुरंत आवश्यक है।
    • आप अपने हाइड्रेशन को बढ़ाकर या संपीड़न मोज़ा पहनकर लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com