ekterya.com

प्राकृतिक रूप से गोखरू का इलाज कैसे करें

बुनों एक आम विपत्ति है जिसमें पैर के अंगूठे के आधार संयुक्त में सूजन, दर्द और अनुशासन (घुमा) शामिल है। संक्षेप में, एक गोखरू संयुक्त का एक पुराना मोड़ है जो पैर के अंगूठे को दूसरे पैर की ओर ले जाती है, जिसके परिणामस्वरूप अगुआ-पैर की भीड़ और विरूपण होता है। बुननों में आम तौर पर एक आनुवंशिक घटक होता है और कुछ प्रकार या उंगलियों और पैर की उंगलियों के आकार में अधिक बार दिखाई देते हैं - हालांकि, संकीर्ण पैर के साथ जूते पहने हुए, उच्च ऊँची एड़ी के साथ या गलत आकार के साथ महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, गोलाएं विशेष रूप से आम हैं और सभी महिलाओं की 1/3 से अधिक प्रभावित करती हैं सीखना कि गोखरू के इलाज के लिए स्वाभाविक रूप से प्रगति में बाधा उत्पन्न होती है और लक्षण कम हो सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपको सुधारात्मक सर्जरी जैसे अधिक आक्रामक उपाय करने की आवश्यकता नहीं है।

चरणों

भाग 1

घर पर वृक्षों का इलाज करें
ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जूते पहनें जो आपको अच्छी तरह फिट होते हैं ज्यादातर बूंद महिलाओं में होते हैं जो आमतौर पर जूते पहनते हैं जो उनके पैरों के लिए बहुत संकीर्ण होते हैं। संकीर्ण जूते उंगलियों (विशेष रूप से अंगूठे) को समतल कर देते हैं और गोखरू और अन्य पैर की समस्याओं के विकास के जोखिम को काफी बढ़ाते हैं। जिन जूते में व्यापक टिप्स, एक अच्छा आर्क समर्थन और अपने पैरों के आकार को समायोजित करने पर स्विच करना, गोखरू को रोकने में मदद कर सकता है और अपनी प्रगति को भी रोक सकता है, लेकिन मौजूदा बोनियन को सही नहीं करेगा दूसरे शब्दों में, गुच्छा को खराब होने से पहले बेहतर जूते पर स्विच करें और महत्वपूर्ण लक्षण बनाएं।
  • एक विक्रेता को अपने जूते की दोपहर में आज़माने के लिए कहें, क्योंकि यह समय है जब आपके पैरों को सूखने और मेहराब के मामूली संपीड़न के कारण बड़ा हो जाता है।
  • 5 सेंटीमीटर (2 इंच) से अधिक की सफाई से अपने शरीर को आगे झुकाने के लिए मजबूर किया जा सकता है, जिससे पैर और अंगुलियों (बोनस के लिए एक अन्य जोखिम कारक) पर बहुत अधिक दबाव पैदा हो सकता है।
  • करीब 9 0% गुच्छा के मामलों में महिलाएं शामिल हैं, मुख्यतः जूते के संबंध में उनके बुरे विकल्प के कारण।
  • ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह दर्द को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करता है कुटिल उपस्थिति के अलावा और पैर के साथ समझौता किए गए सौंदर्यशास्त्र, गोखरू की मुख्य शिकायत चलने का दर्द (और कभी-कभी आराम) है। दर्द को तेज और तेज (जैसे एक तीव्र संयुक्त मस्तिष्क के रूप में) या, कभी-कभी, हल्के और स्थिर (ओस्टियोर्थ्राइटिस के समान) के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इसलिए, गोखरू के दर्द को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको सख्ती से ओवर-द-काउंटर दवाओं पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है हर्बल उपचार की एक किस्म है जो दर्द और सूजन का सामना कर सकती है, जिसमें हल्दी, बिल्ली का पंजे, अदरक की जड़ और विलो छाल शामिल है। उन्हें कैप्सूल या हर्बल चाय के रूप में लिया जा सकता है। सबसे हर्बल उपचार के लिए प्रभावी मात्रा अच्छी तरह से स्थापित नहीं है और कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे शुद्धता और एकाग्रता
  • हल्दी जड़ विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक गुण (दर्द कम) है। इसके अलावा, अध्ययनों के अनुसार, यह इबुप्रोफेन जैसी कार्य करता है, लेकिन दुष्प्रभावों के बिना। जोड़ों के दर्द के लिए हल्दी निकालने की खुराक 300 से 600 मिलीग्राम प्रति दिन होती है।
  • बिल्ली का पंजा निकालने की खुराक 30 से 300 मिलीग्राम प्रति दिन होती है। बिल्ली के पंजों को ओस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • अदरक कोक्स 2 का उत्पादन रोकता है और Celebrex, एक गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ जैसी सूजन कम कर देता है। जोड़ों के दर्द के लिए कम से कम 2,000 मिलीग्राम प्रतिदिन (विभाजित मात्रा में) आवश्यक है
  • ऐलिसिलसिसिल एसिड (एस्पिरिन) बनाने के लिए 1800 के अंत में विलो छाल का उपयोग किया गया था। निकालने की मात्रा 300 से 500 मिलीग्राम प्रतिदिन तीन बार होती है।
  • मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड की एक उच्च सामग्री होती है। इसके अलावा, यह भी विरोधी भड़काऊ गुण है। प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम 2 या 3 बार की मात्रा स्पष्ट रूप से सूजन और दर्द को कम कर सकती है।
  • Capsaicin (लाल मिर्च का एक व्युत्पन्न) पदार्थ पी नामक एक रसायन का उत्पादन कम कर देता है, जो दर्द की अनुभूति के लिए योगदान देता है। प्रतिरूप प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आमतौर पर इसे कुछ दिनों के लिए दिन में क्रीम के रूप में कई बार प्रयोग किया जाता है।
  • ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ठंड चिकित्सा लागू करें यदि आप ध्यान दें कि आपके पैर के अंगूठे का संयोजन लाल, सूजन और व्यायाम के बाद या काम पर एक दिन के बाद संवेदनशील है, तो सूजन कम करने और दर्द को सुन्न करने के लिए ठंडे उपचार लागू करें। बर्फ (या बर्फ बात) को लागू करने से पूरे musculoskeletal तनाव या मामूली तनाव, गोखरू रक्त वाहिकाओं constricts और रक्त प्रवाह और घायल क्षेत्र के लसीका तरल पदार्थ कम कर देता है के रूप में शामिल करने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक चिकित्सा है। दर्द और सूजन कम होने तक प्रत्येक घंटे 10 या 15 मिनट के लिए ठंडा उपचार आपके पैर पर लागू किया जाना चाहिए।
  • जलन, बर्फ जलने या आपकी त्वचा पर जमने से रोकने के लिए एक पतली तौलिया के साथ एक फ्रीज़र में हमेशा बर्फ, जमे हुए जेल पैक या सब्जी बैग लपेटो।
  • अपनी उंगली या अपने पैर की उंगलियों पर बर्फ डालते समय, गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए स्टूल या कुछ तकियों के साथ अपना पैर बढ़ाएं और सूजन को कम करने की अनुमति दें।
  • शीत चिकित्सा चोटों या तीव्र सूजन के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिसमें महत्वपूर्ण सूजन शामिल है और पुरानी संयुक्त समस्याओं के लिए प्रभावी नहीं है।
  • ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: प्रोस्टेट का सरल और रामबाण इलाज / Home Remedy for Enlarged Prostate & Urine Problems.

    4
    नमक स्नान पर विचार करें यदि आपके गोखरू कई महीनों या वर्षों के लिए गंभीर समस्या है और सूजन से अधिक कठोर महसूस करता है, तो एपसॉम नमक के साथ गर्म स्नान में भिगोने से राहत मिल सकती है। गर्म पानी परिसंचरण में सुधार होगा और नमक (उच्च मैग्नीशियम सामग्री के साथ) बंधन और कण्डरा तनाव, संयुक्त कठोरता और दर्द कम हो जाएगा। अपने पूरे पैर को लगभग 20 मिनट के लिए भिगोएँ और एक पुरानी गुच्छा का इलाज करने के लिए दैनिक इस प्रक्रिया को दोहराएं। कसरत या काम करने से पहले, सुबह अपने पैर को भिगोना, दिन के अंत में गोखरू अधिक लचीला और कम लक्षण दिखाए जाने का एक अच्छा तरीका है
  • स्नान नमक एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है, जो छाले, नाजुक कटौती या नाखून से संबंधित संक्रमण का सामना करने के लिए फायदेमंद होता है (जो गोखरू के सामान्य सीक्यूएलई हैं)।
  • अपने पैरों को भिगोते हुए धीरे-धीरे अपने गले में उंगली को धीरे-धीरे फिसलने की कोशिश करें, क्योंकि यह व्यायाम संयुक्त के परिसंचरण और गतिशीलता में वृद्धि करेगा।
  • आवश्यक तेलों कि आप लक्षणों को राहत देने के लिए एप्सम नमक के साथ स्नान में जोड़ सकते हैं: टकसाल, नीलगिरी और रोसमेरी अर्क जोड़ों या मांसपेशियों के तीव्र या क्रॉनिक दर्द के लिए अर्नीका मिलावट भी फायदेमंद है
  • ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    रात में एक स्प्लिट लागू करें यदि आपकी पैर की अंगुली पैर की कलाई दिखती है और असुविधा का कारण बनती है, तो एक संरचनात्मक सहायता के रूप में रात में एक पलटने को लागू करने पर विचार करें। जब आप नींद लेते हैं, तो आपको पपड़ी को छोड़ देना चाहिए बोनियन कितना उन्नत होता है इसके आधार पर, प्रभावित पैर के चारों ओर एक प्लास्टिक या धातु का पट्टा लगाने से दर्द कम हो सकता है और संयुक्त पुनर्जन्म हो सकता है। गोखरू के लिए एक स्प्लिंट को उंगली पर लम्बाई रखा जाना चाहिए, जो एक सुधारात्मक बल के आवेदन में होता है। हालांकि, विभाजन मुख्य रूप से रोकथाम के लिए हैं और गुच्छा को पूरी तरह से उलट करने के लिए नहीं किया जाता है। जंगली चट्टान का टुकड़ा सबसे चिकित्सा आपूर्ति या पुनर्वास दुकानों में पाया जा सकता है, लेकिन एक का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर या पोडियास्ट्रिस्ट से जांच करें।
  • आमतौर पर, रात के लिए कठोर विभाजन को उचित माना जाता है, क्योंकि सामग्री मोड़ नहीं है और वजन नहीं ले सकती।
  • पैड या सिलिकॉन पैड जो दिन के दौरान पैर या जूतों पर पहना जाता है वह भी गोलाकार दर्द को दूर कर सकता है - हालांकि, प्रभाव घुमा और संयुक्त क्षति की डिग्री पर निर्भर करता है।
  • भाग 2

    बोनस के लिए प्राकृतिक उपचार खोजें
    ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ओस्टियोपैथ या एक हाड वैद्य के साथ एक नियुक्ति करें ओस्टियोपैथ या शिरो चिकित्सक जोड़ों में विशेषज्ञ हैं और रीढ़ की जोड़ों के सामान्य आंदोलन और कार्य की स्थापना के साथ-साथ परिधीय जोड़ों (जैसे कि पैर की उंगलियों के रूप में) को स्वाभाविक रूप से स्थापित करने पर केंद्रित है। मैनुअल मैनिप्युलेशन के साथ आपके गोखरू के घुमाव को कभी-कभी कम किया जा सकता है, जिसे समायोजन कहा जाता है। आपके पैर की अंगूठे को समायोजन संभवतः गलत संरेखित संयुक्त की स्थिति को बदल सकती है और उंगली को अधिक सीधे बना सकती है। जब आप एक समायोजन से गुजरते हैं, तो आप अक्सर "क्रैकल" सुन सकते हैं, जो कि संयुक्त कैप्सूल रीडसॉइसिंग की आवाज है।
    • यद्यपि, कभी-कभी, एक समायोजन, अधिक उन्नत बोनियंस के मामले में, एक हल्के गोखरू को पूरी तरह से फिर से संरेखित कर सकता है, यह अधिक होने की संभावना है कि कई समायोजन करने होंगे।
    • हालांकि एक पैर की अंगुली फिट हमेशा एक गोखरू के मोड़ को कम नहीं करता है, यह काफी दर्द और कठोरता को कम कर सकता है, फिर से पैर के अंगूठे को फिर से कार्यात्मक बना देता है
  • ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पोडियास्ट्रिस्ट पर जाएं Podiatrists पैर विशेषज्ञ हैं, वे आपके पैर की उंगलियों की जांच कर सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि आपके पास गोखरू है या यदि आपको एक होने का खतरा है सामान्य तौर पर, पोडियाट्रिस्ट्स ने स्वाभाविक रूप से बीनियां (दवाई या इंजेक्शन या शल्य चिकित्सा के बिना) का प्रयोग किया है, जिससे स्प्लिंट्स, विशेष पट्टी तंत्र या कस्टम मेड ऑर्थोपेडिक डिवाइसेस (टेम्प्लेट) का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऑर्थोपेडिक उपकरणों और जूते फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे अपने मेहराब का समर्थन करते हैं, सदमे अवशोषण प्रदान करते हैं, पैर के बायोमैकेनिक्स सुधारते हैं और पैरों के अंगूठे पर दबाव कम करते हैं। कस्टम-मेड ऑर्थोटिक्स चिकित्सा कवरेज के बिना महंगा हो सकता है, इसलिए अपनी बीमा पॉलिसी की जांच करें - हालांकि, अलमारियों पर उपलब्ध कम खर्चीला टेम्पलेट भी फायदेमंद हो सकते हैं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आप जूते को थोड़ी बड़ा खरीदना चाहिए जो आप सामान्य रूप से कस्टम आर्थोपेडिक इन्सोल को समायोजित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • कुछ डॉक्टर, हाड वैद्य और भौतिक चिकित्सक भी आर्थोपेडिक डिवाइस बनाते हैं, इसलिए सर्वोत्तम मूल्य और सेवा की तलाश करें
  • ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: गोखरू (Corn) को जड़ से ख़त्म करने के लिए 4 रामबाण घरेलू उपचार!!! Top home remedies for corn.

    3
    अपने पैरों पर एक मालिश प्राप्त करें एक योग्य मालिश चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और पैरों पर एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करें जिसमें Achilles उंगलियों और tendons शामिल हैं मालिश मांसपेशियों में तनाव कम कर देता है, संयुक्त गतिशीलता बढ़ जाती है और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। चिकित्सकों को पैर की उंगलियां और बछड़ों को चढ़ने से शुरू करने के लिए कहें ताकि शिरापरक रक्त और किसी भी सूजन परिसंचरण में वापस आ जाए। चतुर चिकित्सक को आपको गहरी रूप में मालिश करने दें, जैसा कि आप विशेष रूप से पैर के अंगूठे के आधार के आसपास बर्दाश्त कर सकते हैं मस्तिष्क गोखरू के लक्षणों का इलाज कर सकती है, लेकिन उनके द्वारा की गई विकृति को उल्टा करने की संभावना नहीं है।
  • शुरू में, 30 मिनट के 3 फुट मालिश के साथ प्रयोग एक हफ्ते में वितरित किया गया और देखें कि यह आपके गोखरू के लक्षण कैसे प्रभावित करता है।
  • आपके शरीर के भड़काऊ डेरिवेटिव को खत्म करने के लिए एक मालिश के बाद हमेशा बहुत पानी पीते हैं। ऐसा करने में विफलता सिरदर्द या हल्के मतली का कारण हो सकता है
  • ट्रीट बुनांस स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक्यूपंक्चर उपचार पर विचार करें एक्यूपंक्चर एक तकनीक या एक प्राचीन चिकित्सा कला है जो चीन में मुख्य रूप से विकसित हुआ था। इसमें दर्द और सूजन को कम करने और उपचार को उत्तेजित करने के लिए त्वचा के विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं पर छोटे सुइयों को शामिल करना शामिल है। बोन्नेशन के लिए एक्यूपंक्चर उपचार पेशेवर डॉक्टरों द्वारा आमतौर पर सुझाए गए उपचार नहीं हैं, हालांकि कुछ वास्तविक रिपोर्ट बताती हैं कि यह जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद हो सकता है। जैसे, यदि आपने सफलता के बिना अन्य प्राकृतिक उपचारों की कोशिश की है, तो एक्यूपंक्चर के साथ प्रयोग करना इसके महान सुरक्षा रिकॉर्ड और रिश्तेदार पहुंच के कारण इसके लायक है।
  • कई स्वास्थ्य पेशेवर अब एक्यूपंक्चर का अभ्यास करते हैं, जैसे कि डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार और मालिश करनेवाले चाहे, जो भी आप चुनते हैं वह राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग के एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।
  • एक्यूपंक्चर बिंदु जो गोखले के लिए राहत प्रदान कर सकते हैं पैर के पास नहीं स्थित हैं, जहां दर्द से आता है। कुछ बिंदु शरीर के दूर के क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं।
  • जापानी एक्यूपंक्चर चिकित्सकों को मधुमेह के लिए एक सीकेल या शरीर में शर्करा के असंतुलन के लक्षण के रूप में गोखरू देखते हैं। उनका मानना ​​है कि चीनी का अत्यधिक सेवन सूजन में हो सकता है, जो गोखरू के विकास को बढ़ावा दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • इसमें कोई संदेह नहीं है कि गोखरू के इलाज के प्राकृतिक तरीके प्रभावी हो सकते हैं - हालांकि, अगर वे आपको आपके द्वारा दी गई राहत नहीं देते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
    • गोखले के लिए चिकित्सा उपचार में एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन), एनालेजिस (एसिटामिनोफेन), कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन और विभिन्न शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं।
    • यदि गोखरू पर एक कंधे के रूप में आते हैं, तो अपने पैरों को एपसॉम नमक के गर्म स्नान में 15 मिनट (इसे नरम करने के लिए) में भिगोएँ और फिर हल्के ढंग से इसे झिल्लीदार पत्थर के साथ उबालें।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com