ekterya.com

यदि आप लंबे समय तक काम करते हैं तो पैर और पैरों में समस्याओं से कैसे बचें

काम पर खड़े होने से थकान और थकान में तेजी आती है, यह विभिन्न पैर और पैर की समस्याओं का खतरा भी बढ़ाता है क्योंकि यह हड्डियों, जोड़ों, टण्डों और मांसपेशियों पर तनाव डालता है। मांसपेशियों और स्नायुबंधन में लंबे समय तक खड़े होने पर भी निचले हिस्सों में रक्त की आपूर्ति में कमी होती है, जो मांसपेशियों में दर्द को बढ़ावा देती है। यह पैर में या टखनों के आसपास के खून का निर्माण भी कर सकता है। फ्लैट पैर

, प्लास्टर फासीसीटिस, गोखरू, शोफ, वैरिकाज़ नसों और शिरापरक अपर्याप्तता लंबे समय तक खड़ी होने से संबंधित समस्याएं हैं। हालांकि, यदि आप काम में लंबे समय तक खड़े रहना चाहते हैं, तो पैर और पैर की समस्याओं के जोखिमों को कम करने या उससे बचने के कई तरीके हैं, इसलिए इस पर पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अधिक बैठे ब्रेक लें

काम के लिए स्थायी अगर चरण 1 से बचें
1
जब आप काम करते हैं तो अधिक बार बैठें हालांकि आधुनिक समय में कई नौकरियों आसीन हैं और इसका यह अर्थ है कि आप बैठना चाहिए, वहां अभी भी रोजगार के अवसर लंबे जा रहा खड़े (की आवश्यकता है कि कर रहे हैं जैसे, एक बैंक टेलर, एटीएम, फैक्टरी मजदूर, नाई और कई नौकरियों विक्रेता के रूप में नौकरी और निर्माण, कुछ का उल्लेख करने के लिए) हालांकि, अक्सर काम करने और उत्पादक होने पर अपने पैरों को बैठने और आराम करने के अवसर होते हैं, इसलिए उन अवसरों की तलाश करें और अपने मालिक को बताएं कि आप क्या करते हैं। उदाहरण के लिए, फोन का जवाब देते हुए या काम के दस्तावेजों को भरने के दौरान बैठे कार्यस्थल में सही हो सकता है, खासकर अगर पास के पास कोई क्लाइंट नहीं है
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति, बहुत ज्यादा खड़े पैर और पैरों में चोटों की ज्यादा आशंका रहती है क्योंकि उनके ऊतकों (स्नायु, कंडरा, उपास्थि और प्रावरणी) लोच और अवशेषी खो देते हैं।
  • काम के लिए खड़े अगर कदम 2 चरण से बचें छवि चरण 2
    2
    दोपहर के भोजन के दौरान बैठो। जब आप दोपहर के भोजन के लिए आराम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बैठते हैं और अपने पैरों को खाने के दौरान रख देते हैं और आप हाइड्रेट करते हैं। शायद आप जल्दबाजी में हैं, लेकिन अपने पैरों के वजन को दूर करने का मौका लें। यदि आपके कार्य केंद्र में कुछ कुर्सियां ​​हैं या आपके पास भोजन कक्ष नहीं है, तो अपने स्वयं के तह कुर्सी या मल ले आओ आपको खाने के लिए एक अलग स्थान भी मिल सकता है जहां आप समस्याओं के बिना बैठ सकते हैं।
  • शॉपिंग मॉल, आउटडोर पिकनिक टेबल, पानी के फव्वारे या एक पेड़ के नीचे भी साफ घास के रेस्तरां क्षेत्र अच्छे स्थानों पर थोड़ा भार उठाते हैं और अपने दोपहर का भोजन का आनंद लेते हैं।
  • अगर कार्य के लिए स्थायी चरण चरण 3 से बचें तो पैर और पैर की समस्याओं से बचें
    3
    ब्रेक के दौरान बैठो सुनिश्चित करें कि आप पैरों की स्थापना की (जो कारण गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव को कम करने के लिए बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देता है) के साथ अधिमानतः अपने सभी ब्रेक ले और सौंपा पूरा समय बैठने के लिए प्रयास करते हैं, सुनिश्चित करें। जब आप आराम करते हैं, तो अपने जूते को हटाकर अपने पैरों को वाष्पीकरण और "श्वास" से शांत करने की अनुमति मिलेगी।
  • जब आप अपने ब्रेक पर हैं, तो अपने नंगे पैरों के साथ गोल्फ की गेंद लपेटें। आप बहुत अच्छी तरह से महसूस होगा, यह आपके पैरों के तलवों पर कुछ तनाव को राहत देने और शायद होगा भी मदद आप तल fasciitis रोकने (दर्द और संयोजी ऊतक की सूजन है कि लाइनों अपने पैरों के नीचे)।
  • विधि 2
    अपने सब्सट्रेट को बदलें

    काम के लिए खड़े अगर चरण 4 से बचें

    Video: जूते पहनने के बाद अगर पैर से बदबू आती है तो करे ये घरेलु उपाय | रोचक जानकारियां

    1
    एक अलग जगह में खड़े हो जाओ कई साल पहले, अधिकांश जगहों को दृढ़ लकड़ी फर्श के साथ बनाया गया था, जो कुछ गद्दी प्रदान करते हैं भले ही ऐसा लगता है कि उन पर चलना मुश्किल है। हालांकि, आधुनिक समय में, अधिकांश व्यवसायों ठोस फर्श, चीनी मिट्टी टाइल या संगमरमर, जो अनिवार्य नहीं उदासीनता या प्रभाव अवशेषी या इन्सुलेशन गुण होते हैं की है। इसलिए, ऐसे इलाके में खड़े रहें, जो कि लकड़ी के रूप में अधिक लोचदार सामग्री के साथ कवर किया गया है यदि यह संभव नहीं है, तो अपनी स्थिति को केवल व्यायाम के रूप में बदलें, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और आपके पैरों और पैरों की मांसपेशियों में तनाव को शांत कर सकता है।
    • कंक्रीट और सिरेमिक टाइल आसानी से आपके पैरों को ठंडा कर देते हैं, जो रक्त परिसंचरण के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए ठंडी हवा के बिना गर्म क्षेत्रों में खड़े हो जाओ।
    • यदि आप सड़क पर काम करते हैं, तो कुछ घंटियां देखने के लिए खड़े रहें जब आप बिक्री करते हैं या अगले काम की प्रतीक्षा करते हैं।
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 5 से बचें
    2
    एक विरोधी थकान चटाई पर खड़े हो जाओ विरोधी थकान मैट को आपके पैर और पैरों पर तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिससे आप लंबी अवधि के लिए खड़े हो सकते हैं। ये मैट आम तौर पर मोटी रबर से बने होते हैं, लेकिन कुछ फोम, चमड़े, विनाइल या लकड़ी का भी बना होता है कई मामलों में, यदि आप पूछते हैं कि आपके नियोक्ता आपको तत्काल थकान-विरोधी चटाई प्रदान करेगा, क्योंकि यह पैर और निचले पैर में समस्याओं की घटनाओं को कम करने के लिए सिद्ध है।
  • मोटी विरोधी थकान मैट कार्यस्थल में कम खतरा उत्पन्न करता है, तो लोग उन पर ठोकर सकता है, ताकि आप हमेशा पता है जहाँ आपके चटाई और अपने साथी।
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 6 से बचें
    3
    कुछ कालीन पर खड़े हो जाओ अपने कार्यस्थल के आसपास देखो और देखें कि क्या एक कालीन है जहां आप खड़े हो सकते हैं और अपना काम ठीक से कर सकते हैं। एक कालीन (यहां तक ​​कि एक सस्ता और पतला) कंक्रीट की तुलना में बहुत अधिक कुशन प्रदान करता है और आपके पैर और पैर काम में लंबे समय तक बदलावों में जीवित रहने में मदद करेगा। यदि आपके कार्यस्थल में कोई गलीचा नहीं है, तो अपने मालिक से पूछें कि क्या आप अपने घर से एक ला सकते हैं।
  • कुछ कालीन बिक्री व्यवसाय आपको मुफ्त के लिए एक सभ्य आकार का एक नमूना (बड़ा खड़ा होना) देगा।
  • सुनिश्चित करें कि कालीन के नीचे तल पर आसानी से स्लाइड नहीं है, अन्यथा आप फिसल और गिरने के उच्च जोखिम पर होगा।
  • विधि 3
    उचित जूते और मोजे पहनें

    काम के लिए स्थायी अगर चरण 7 से बचें
    1

    Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    जूते पहनें जो आपको अच्छी तरह फिट होते हैं लोगों की एक महत्वपूर्ण प्रतिशत या जूते कि अच्छी तरह से फिट नहीं है, शायद इसलिए क्योंकि उनके पैर अचानक आकार में वृद्धि हुई है, शायद इसलिए कि जूते एक बहुत सस्ती कीमत थी पहनने क्योंकि वे एक परिवार के सदस्य या दोस्त दिए गए थे। किसी भी तरह से, जूते पहनते समय हमेशा फिट होने के लिए जूते पहनते हैं। आप लेकिन एक जोड़ी है कि अच्छी तरह से फिट नहीं है चुनने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो आप के बजाय एक छोटे, तंग के रूप में जूते अक्सर छाले और पैर में ऐंठन के रूप में परिणाम देने के एक बहुत बड़े को प्राथमिकता देनी चाहिए।
    • दोपहर में अपने जूते की कोशिश करने के लिए जूता सेल्समैन से पूछें, क्योंकि जब आपके पैर बड़े होते हैं, आम तौर पर मेहराब के सूजन और मामूली संपीड़न के कारण होता है
    • कार्यक्षमता के लिए शैली और फैशन को बलिदान करना जब आप काम के लिए जूते खरीदते हैं तो सबसे अच्छी रणनीति होती है



  • कार्य शीर्षक के लिए चरण 8 से बचें अगर पैर और पैर की समस्याएं
    2

    Video: जूते उतारने पर पैरों से आती है बदबू, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

    उच्च ऊँची एड़ी के जूते का उपयोग न करें अक्सर, यह उम्मीद है कि महिलाओं को हाइ हील्स पहनने (या उन्हें का उपयोग करने के लिए दबाव डाला) कई नौकरियों में, लेकिन फ़्राई अधिक से अधिक 5 सेंटीमीटर (2 इंच) उच्च शरीर आगे झुक कर सकती है, जो पैर की तरफ से पीठ पर असंतुलन की विविधता पैदा करता है यह स्थिति बछड़ा, घुटने के दर्द की मांसपेशियों में पैर पर तनाव, Achilles tendonitis, तनाव के कारण और पीठ की समस्याओं और अस्थिरता जब घूमना कम कर सकते हैं।
  • जूते पहने हुए पूरी तरह से समतल समाधान है, क्योंकि एड़ी पर बहुत अधिक दबाव डाला, तो 0.60 के बारे में या 1.25 सेंटीमीटर (1/4 या आधा इंच) की एक एड़ी ऊंचाई होने के जूते का उपयोग नहीं है।
  • विस्तृत एथलेटिक जूते या चौड़े पैर की उंगलियों के साथ चलने के जूते अच्छे विकल्प हैं यदि आपको अपने काम के कुछ बिंदु पर घंटों तक खड़े होना चाहिए।
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 9 से बचें
    3
    संकीर्ण जूते पहनना मत। उच्च ऊँची एड़ी के जूते अक्सर पैर के अंगूठे में बहुत संकीर्ण होते हैं, जो पैर की उंगलियों को अनैसर्गिक रूप से संकुचित करते हैं और दर्दनाक गोखरू और भद्दा कॉलुस के जोखिम को बढ़ाते हैं। चरवाहा जूते और पीठ के साथ कुछ सैंडल भी पैर की अंगुली पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, खासकर यदि आप कई चीजें खड़ी करने की योजना बनाते हैं इसके बजाय इन जूतों की, जूते कि आपके एड़ी को मजबूती से पालन करना चुनते हैं, वे पर्याप्त जगह अपने पैर की उंगलियों के लिए कदम और औंधी स्थिति को रोकने के लिए पर्याप्त आंतरिक समर्थन करना होगा (आवक या पतन टखने रोलिंग )।
  • मोटापे से ग्रस्त लोगों में Pronation अधिक आम है और आमतौर पर फ्लैट पैर के साथ मेल खाता है।
  • काम के लिए खड़े अगर चरण 10 से बचें, तो पैर और पैर की समस्या से बचें
    4
    संपीड़न मोजे पहनें संपीड़न मोजे निचले पैर की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को समर्थन प्रदान करते हैं, जो कि सूजन और सूजन को कम कर देता है और बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देता है। आप उन्हें एक चिकित्सा आपूर्ति की दुकान पर और कभी-कभी फार्मेसियों या भौतिक चिकित्सक के कार्यालय में ऑनलाइन मिल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, समर्थन पैन्टीज़ या अच्छी तरह से गद्देदार मोजे पहनें
  • संपीड़न मोजे विशेष रूप से शिरापरक अपर्याप्त (रिसाव नस नसों) या सूजन वाले वैरिकाज़ नसों से पीड़ित लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं
  • मोटी, अच्छी तरह से गद्देदार मोज़े उपयोगी होते हैं यदि आप खड़े होने पर आपकी ऊँची एड़ी का दर्द अनुभव करते हैं
  • विधि 4
    लाभकारी उपचार जांचें

    काम के लिए खड़े अगर चरण 11 से बचें
    1
    पैर स्नान करें. एपसॉम नमक के साथ गर्म स्नान में अपने पैरों और निचले पैर भिगोकर काफी दर्द और सूजन कम हो सकती है। नमक में मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। यदि सूजन और सूजन आपके लिए एक समस्या है, तो नमक के साथ गर्म स्नान के बाद, एक बर्फ के स्नान के साथ जारी रखें जब तक कि आपके पैर सुन्न नहीं होते (अधिक या कम 15 मिनट तक)।
    • हमेशा उठने से पहले अपने पैरों को सूखा और स्लिप्स और गिरने से रोकने के लिए फुटबाथ को छोड़ दें
    • एप्सम नमक के साथ स्नान से लाभान्वित भी फायदेमंद होते हैं बेचैन पैर सिंड्रोम रात में, जिस पर नींद चक्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 12 से बचें
    2
    एक मालिश प्राप्त करें एक पैर और बछड़ा मालिश देने के लिए एक मालिश करनेवाले या करीबी दोस्त से पूछें मालिश की मांसपेशियों में तनाव कम करने और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देना पैर की उंगलियों से रगड़ना शुरू करें और शिरापरक रक्त को दिल में लौटने में मदद करने के लिए बछड़ा का पालन करें। अपने हाथों का उपयोग किए बिना आप अपने पैरों के नीचे एक लकड़ी के रोलर डालकर एक सभ्य मालिश प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अपने पैरों पर टकसाल का लोशन लगाने पर विचार करें, क्योंकि इससे आपको झुनझुने लगेगा और अपने पैर मजबूत होंगे। मालिश के बाद, दोनों पैरों में पैर और बछड़ा के कुछ खींचें।
  • एक घुटने की मोड़ के साथ एक दीवार के खिलाफ झुकाव करके और दूसरे चरण के पैर के साथ फर्श पर आराम करने के साथ पैर की मांसपेशियों को बढ़ाएं। 30 सेकंड के लिए इस तरह रहें और व्यायाम दोबारा दोबारा दोहराएं।
  • पैर की चोटी के चारों ओर एक तौलिया लपेटकर और फिर पैर को फैलाने की कोशिश करते हुए पैर के तल को बढ़ाएं। 30 सेकंड के लिए इस तरह रहें और व्यायाम दोबारा दोबारा दोहराएं।
  • अगर कार्य के लिए स्थायी चरण 13 से बचें तो पैर और पैर की समस्या से बचें
    3
    जूते का उपयोग करें orthosis ऑर्थोसेस कस्टम डिजाइन किए गए जूते हैं, जो आर्क समर्थन, प्रभाव अवशोषण और बेहतर पैर बायोमैकेनिक्स प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो पैरों, पैरों और पीठ में कम दर्द में अनुवाद कर सकते हैं और पैरों और पैरों की विभिन्न स्थितियों का कम जोखिम। ऑर्थोसेस प्लास्टर फासीसीइटिस (पैरों के निचले हिस्से की बहुत दर्दनाक स्थिति) और फ्लैट पैर को रोकने और रोकने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। कस्टम-मेड ऑरथॉसेस मेडिकल कवरेज के बिना महंगे हो सकते हैं, लेकिन पूर्वनिर्मित टेम्पलेट भी लाभ प्रदान कर सकते हैं।
  • अनुमान लगाया गया है कि लगभग 2 मिलियन लोगों को हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में तल फैसिसिटिस के लिए उपचार की आवश्यकता होती है।
  • यह संभावना है कि आप जूते को थोड़ा बड़ा खरीदना चाहिए जितना आप आमतौर पर ऑर्थोस को समायोजित करने के लिए खरीदते हैं।
  • कार्य के लिए स्थायी अगर कदम 14 से बचें तो चरण और पैर की समस्याओं से बचें
    4
    कम वजन कम करें आमतौर पर, जो लोग अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं, उनके पैरों पर दबाव की बढ़ी हुई संख्या के कारण उनके पैरों में अधिक समस्याएं होती हैं फ्लैट पैर, ढक्कन वाले मेहराब, गंभीर झुकाव और "वाल्गास घुटनों" (एक ऐसी स्थिति जिसे वैद्यकीय रूप से जीनू वैल्गो कहा जाता है) मोटे लोगों के बीच अधिक आम हैं इसलिए, कुछ वज़न को खोकर अपने पैरों को एहसान करो कार्डियोवास्कुलर कसरत (जैसे चलना) बढ़ाने और आपके कैलोरी सेवन को कम करके वजन कम करें
  • अधिकांश लोग जो अपेक्षाकृत स्थराबेदार हैं, उन्हें शरीर की प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए लगभग 2,000 कैलोरी की आवश्यकता होती है और व्यायाम के हल्के स्तर के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है।
  • प्रतिदिन 500 कैलोरी को कैलोरी सेवन करने से प्रति माह वसा ऊतक की 1.8 किलोग्राम (4 पाउंड) की हानि होगी।
  • युक्तियाँ

    • पैरों के दर्द को कम करने में जूते बदलना अक्सर एक महत्वपूर्ण कारक है, खासकर उन कर्मचारियों के लिए जिन्हें लंबे समय तक खड़े होना चाहिए।
    • काम करते समय, समय-समय पर एक पैर से दूसरे तक वजन डालें और फिर एक तरफ से दूसरे के सामने एक पैर के साथ खड़े होने की कोशिश करें।
    • जबकि काम पर, थोड़ी ऊंची उठाए हुए पैर के साथ खड़े होने की कोशिश करें इसके लिए 15 सेंटीमीटर (6 इंच) का एक चौखट होना आदर्श होगा
    • अपने शरीर के बाकी हिस्सों पर अपने पैर (दीवार के विरुद्ध या कुछ तकियों पर) को ऊपर उठाने से काम पर खड़े होने से सूजन कम हो जाएगी।
    • यदि आपके पैरों में कोई शर्त है, परामर्श और उपचार सलाह मांगने के लिए एक पोडियाडिस्ट (डॉक्टर जो पैर पैथोलॉजी में विशेषज्ञ हैं) पर जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com