ekterya.com

प्रशिक्षण मॉनिटर का उपयोग कैसे करें

जिम की मॉनिटर आपके प्रशिक्षण की प्रगति को ट्रैक करने के लिए और आपको अपने व्यायाम की नियमितता में एक सुरक्षित और प्रभावी सीमा के भीतर रखने के लिए बहुत उपयोगी उपकरण हो सकते हैं। एक प्रभावी और सुरक्षित तरीके से जिम मॉनिटर का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

तय करें कि आपके लिए कौन सी प्रशिक्षण मॉनीटर सबसे अच्छी है

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रशिक्षण मॉनीटर और आपके द्वारा खरीदे गए मॉनिटरों की गुणवत्ता, उस स्तर पर निर्भर करेगा जो आप में हैं, उद्देश्य और लक्ष्य प्रस्तावित हैं और आपके पास स्वास्थ्य जोखिम हैं। केवल मॉनिटर के प्रकार और इसे की गुणवत्ता खरीदने के द्वारा पैसे बचाएं जिससे आपको संतोषजनक ढंग से व्यायाम करने की आपकी क्षमता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
मॉनिटर पर विचार करें जो गति और दूरी की गणना करते हैं। यदि आप चलते-चलते, चलते हैं, साइकिल चलाते हैं, चढ़ो या तैरते हैं, तो आपकी मॉनीटर को आपकी गतिविधियों में आपकी प्रगति, धीरज, समय और चपलता पर नजर रखने के लिए गति और दूरी की गणना करनी चाहिए।
  • इन पर नज़र रखता है लोग हैं, जो सड़क पर कहीं भी और हर दिन के चरणों आप चलना या चलाने की संख्या में वृद्धि करने की कोशिश कर, या उन की सवारी साइकिल के लिए व्यायाम या कुछ लक्ष्यों दूर स्थापित बिना तैरने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।
  • कुछ विशेष जूते में एक कंप्यूटर चिप हो सकता है, जिसे प्रशिक्षण दिन की गति, दूरी और अवधि की गणना करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है और समय की अवधि में प्राप्त प्रगति दिखा सकता है।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    हृदय गति मॉनिटर का उपयोग करें यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपके पास हृदय रोग या अन्य स्वास्थ्य समस्या है जो महत्वपूर्ण लक्षणों की निगरानी के लिए आवश्यक है
  • दिल की दर मॉनिटर यह भी सुनिश्चित करने के लिए बहुत उपयोगी है कि आप कैलोरी जलाने और आपके हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इष्टतम दिल की दर सीमा के भीतर व्यायाम करें।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    एक प्रशिक्षण मॉनिटर पर विचार करें कुछ देखता है या कंगन कंगन पर नज़र रखता है अपने प्रशिक्षण समय का ध्यान रखना होगा, दूरी चलने के लिए या आप चलाने के लिए, आपकी नब्ज, और अन्य उपयोगी डेटा (एक श्रव्य अलार्म आप के लिए संकेत दिल की दर से अधिक हो जाने के साथ)। यदि आप विभिन्न गतिविधियों को पूरा करते हैं, या यदि आप सभी आवश्यक जानकारी चाहते हैं, तो एक बहु-उपकरण मॉनिटर आपके लिए उपयोगी होगा और आपको ये सब प्रदान करेगा।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तय करें कि आपके लिए कैलोरी मॉनिटर आवश्यक है। यद्यपि जो डिवाइस जला कैलोरी की संख्या की गणना करता है वह आकर्षक हो सकता है, लेकिन जब तक आप फिटनेस, आयु और अन्य स्वास्थ्य संकेतक के अनुरूप नहीं होते हैं, तो आप अक्सर समायोजन और बारीकी से जांच करते हैं।
  • पर नज़र रखता है कि कैलोरी अगर आप कितनी कैलोरी आप प्रत्येक सत्र में जला करना चाहते हैं की एक सामान्य विचार है उपयोगी हो सकता है नियंत्रित करते हैं, लेकिन इस तरह के बॉडी मास इंडेक्स, आराम और अन्य संकेतकों पर दिल की दर जैसे कारकों पर बहुत विश्वसनीय नहीं माना जाना चाहिए संबंधित कारकों को गणना में ध्यान में नहीं लिया जाता है।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सटीक स्तर की आवश्यकता आपको निर्धारित करें अपने अभ्यास की नियमित और आपके स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से अनुवर्ती, दूरी, गति और हृदय गति के समय के लिए सटीक माप के महत्व को ध्यान में रखें।
  • यदि आप बस प्रतिदिन 10,000 चरणों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप pedometer में सटीकता के स्तर से अलग होंगे यदि आप एक दौड़ या अन्य प्रतियोगी घटना के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। कुछ सस्ती मॉनिटर अच्छे सटीकता के साथ समय और कदमों को नियंत्रित कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो सटीक गति की गणना करने और अपने दिल की दर की निगरानी करने के बजाय अधिक महंगी मॉनिटर का उपयोग किया जा सकता है।
  • विधि 2

    प्रशिक्षण मॉनिटर के लिए निर्देशों का पालन करें

    Video: How to Setup Multiple / Dual Monitors in Microsoft Windows 10 Tutorial | The Teacher

    जब आप एक प्रशिक्षण मॉनिटर खरीदते हैं या किसी एक व्यायाम मशीन पर उपयोग करते हैं, तो सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए इसका उचित उपयोग आवश्यक है। अधिकांश मॉनिटर स्पष्ट निर्देशों के साथ आते हैं, जिनका उपयोग पहले उपयोग के पहले किया जाना चाहिए। कई मॉनिटरों को कभी-कभी समायोजित करने की आवश्यकता होती है, और आपको यह देखना चाहिए कि पूर्ण कसरत की रूटीन शुरू करने से पहले मॉनिटर को आपकी ज़रूरतों में समायोजित किया गया है। अगर आप मॉनिटर को मशीन में एकीकृत कर रहे हैं, तो जिम में फिटनेस विशेषज्ञ की सलाह लेने पर विचार करें या स्क्रीन पर प्रोग्रामिंग के निर्देशों के लिए मशीन की वेबसाइट पर जाएं, खासकर अगर कंप्यूटर आपको अपने रीडिंग प्रदान करने से पहले व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी का परिचय दें

    उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 6 का शीर्षक छवि



    1
    अपनी उम्र, वजन और अन्य संकेतक के लिए मॉनिटर समायोजित करें अधिकांश जिम मॉनिटर कुछ स्वास्थ्य कारकों के आधार पर अलग-अलग आंदोलनों और महत्वपूर्ण संकेतों का पालन करता है। अधिक सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए डिवाइस निर्देशों में सुझाई गई सभी सूचनाएं दर्ज करें
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    एक उपयुक्त क्षेत्र में मॉनिटर रखें। मॉनिटर के लिए स्थान और सही स्थान की जांच करें यदि नज़र रखता है शरीर पर गलत जगह में रखा गया है, तो मॉनिटर `रीडिंग्स गलत हो सकती हैं।
  • कुछ पीडीमीटर को कमर के सामने रखा जाना चाहिए, जबकि अन्य को कूल्हे, पीठ, जूता या कलाई पर पहना जा सकता है।
  • कुछ हृदय गति मॉनिटर को कलाई के आसपास लपेटा जाना चाहिए, जबकि अन्य को हाथ की हथेली में रखा जा सकता है या छाती से बांध दिया जा सकता है।
  • पर नजर रखने के लिए एक मशीन का उपयोग कर रहे में बनाया गया है, तो यह आसान और सुविधाजनक, व्यायाम से पहले उपयोग करने के लिए कुछ मामलों में, हैंडल ऊंचाई या दिल की निगरानी के उन्मुखीकरण आसान पहुँच अनुमति देने के लिए समायोजित किया जा सकता हैं।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    आवृत्ति मॉनिटर के परिणामों की जांच करें मॉनिटर के उपयोग के पहले कुछ समय की समीक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है। सटीकता को सत्यापित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप मशीन द्वारा रिपोर्ट किए गए मूल्यों पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं, यह जांचने के लिए पैरोडोमीटर और हृदय गति मॉनिटर की जांच करना महत्वपूर्ण है।
  • (एक नया लक्ष्य दिल की दर को समायोजित करने के कुछ मॉनिटर फिटनेस के स्तर में परिवर्तन करने के लिए (पैदल दूरी पर नजर रखने के लिए के बजाय जब चल रहा है), किसी भी बदलाव या एक अलग उद्देश्य के आधार पर अंशांकित करना पड़ सकता है या एक नया वजन), या उस समय की मात्रा के लिए जिसे आप उनका उपयोग करेंगे
  • विधि 3

    प्रशिक्षण पर नज़र रखता है लगातार उपयोग करें

    कुछ प्रशिक्षण पर नज़र रखता है परिणामों को एक अलग तरीके से रिपोर्ट करें, आप जिस प्रकार की गतिविधि का अभ्यास कर रहे हैं या करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके अनुसार, आपने परिणामों पर निर्भर होने से पहले सही शारीरिक गतिविधि के लिए मॉनिटर निर्धारित किया है। उसी तरह, प्रशिक्षण मॉनिटर के निरंतर उपयोग के बिना, दूरी, हृदय गति, गति या अवधि के लक्ष्यों में सही सुधार की कल्पना करना लगभग असंभव होगा।

    उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    हर बार जब आप व्यायाम करते हैं तो स्क्रीन को देखें मॉनिटर के लाभों को प्राप्त करने के लिए मॉनिटर का नियमित उपयोग आवश्यक है, खासकर यदि आपके दिल की दर को ध्यान से निगरानी करने के लिए आवश्यक है।
    • मॉनिटर को किसी दृश्य स्थान पर रखें, जैसे जूते या प्रशिक्षण बैग, ताकि आप व्यायाम करने पर इसका उपयोग करना न भूलें।
    • स्क्रीन का उपयोग करने से आप गति, दूरी, समय और औसत हृदय गति में अपने सुधारों को ट्रैक करने की अनुमति देंगे, जो प्रगति के क्षेत्रों या सुधार के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रत्येक सत्र के अंत में रीडिंग रिकॉर्ड करें जब तक मॉनीटर आपके रीडिंग का ऐतिहासिक रिकॉर्ड न रखे, प्रशिक्षण डायरी में प्रत्येक सत्र के बाद रिकॉर्ड रिकॉर्ड करें।
  • अपने वर्कआउट्स का ट्रैक रिकॉर्ड रखने पर विचार करें, जैसे कि आपके दिल की दर के लक्ष्य को प्राप्त करने में खर्च किए गए समय, आप कसरत में बिताए गए मिनटों की संख्या, कुल दूरी, चलने के बजाय चलने वाले मिनटों की संख्या, और किसी भी अन्य कारक जो आपके व्यायाम के लिए प्रासंगिक हैं
  • अपने अभ्यासों का एक लिखित रिकॉर्ड होने से आपको कुछ चेतावनी के संकेत मिलेगा, उदाहरण के लिए, कई सत्रों में आप अपने दिल की दर के लक्ष्य से अधिक या बहुत कुछ सत्रों में जो आपको 10 किलोमीटर के अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं। यह भी आपको दिखा सकता है कि कुल दूरी में निरंतर वृद्धि के संबंध में आपने कितना सुधार किया है, या यह भी आपको दिखाएगा कि एक तेज़ सड़क पर आपकी गति कितनी बढ़ जाती है
  • Video: मतदान कर्मियों को दिया जाएगा मतगणना का प्रशिक्षण

    युक्तियाँ

    • याद रखें कि सभी मॉनिटर सटीक नहीं हैं, यदि आपको लगता है कि आपका मॉनीटर गलत है, तो इसे पुन: पढ़ना पर विचार करें, इसकी तुलना किसी अन्य मॉनिटर से करें, या अधिक सटीक मॉनिटर खरीदने के लिए जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाती है

    चेतावनी

    • हमेशा अपने व्यायाम दिनचर्या के चयन में डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह का पालन करें। अगर आपके दिल की बीमारी, कुछ प्रकार की चोट या अन्य स्वास्थ्य स्थिति है जो आपके विशेष दिनचर्या में विपरीत हो सकती है, तो ज़ोरदार अभ्यास से बचें।
    • अपने हृदय की निगरानी पढ़ने के बावजूद, अगर आपको चक्कर आना या बीमार लग रहा है तो कोई भी व्यायाम बंद करें सभी मॉनिटर एक सटीक लक्ष्य दिल की दर या नाड़ी की गणना नहीं करते हैं, और अधिकतर हाइड्रेशन या भूख के स्तर जैसे खाता कारकों में नहीं ले सकते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com