ekterya.com

कैसे बदला लेने के लिए गहरी इच्छाओं को दूर करने के लिए

किसी ने आप पर अन्याय किया है और आप बदला लेने के लिए प्रतिशोध करना चाहते हैं आप शर्मिंदा महसूस करते हैं या आप गरिमा खो चुके हैं और अपनी प्रतिष्ठा बहाल करने की आशा में उन्हें चार्ज करना चाहते हैं। हालांकि, बदला लेने की खोज में किसी अन्य व्यक्ति के प्रति अनावश्यक हिंसा या क्रूरता शामिल हो सकती है। बदला लेने की इच्छाओं पर कार्य करना, चीजों को ठीक नहीं करेगा, और वास्तव में अधिक दुख पैदा कर सकता है। बदला लेने के लिए अपनी इच्छाओं को हराने के लिए सीखना आपको स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से पृष्ठ को चालू करने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें
छवि का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं को दूर करना चरण 1
1
मूल भावनाओं को समझें एक आक्रामक द्वारा बदनाम महसूस करने से बदला उठता है और परिणाम के रूप में, यह ऐसा होने की शर्म महसूस करता है। उस भावना से आपको गुस्सा आ रहा है, जिससे बदला लेने की इच्छा हो सकती है।
  • भावनाएं एक भौतिक स्तर पर महसूस होती हैं, इसलिए प्रत्येक भावना के भौतिक लक्षणों को पहचानने से आप उन्हें नियंत्रण में रखने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब हम नाराज होते हैं, तो रक्तचाप बढ़ जाता है और गर्दन के पैरों तक कंधे से गर्मी महसूस होती है
  • भावनाएं निर्णय लेने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं, क्योंकि यह प्रत्येक फैसले के साथ गहरा संबंध बनाता है जब आप गुस्सा महसूस करते हैं, तो आप इससे ज्यादा जल्दबाजी में निर्णय ले सकते हैं यदि आप खुश थे।
  • छवि का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं को नीचे लिखें शब्दों में भावनाओं को डंप करने से आप उन्हें स्वीकार कर सकते हैं और अपने विचारों को स्पष्ट कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को लिखना आपकी भावनाओं की तीव्रता को कम करने में आपकी मदद कर सकता है, जो आपको बदला लेने की गहरी इच्छा को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • अगर आप अपनी भावनाओं को कागज पर डंप नहीं करना चाहते हैं, तो उनके बारे में किसी से बात करने की कोशिश करें। एक विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य ढूंढें और उन्हें बताएं कि वास्तव में क्या होता है: आप कैसा महसूस करते हैं, इसमें कौन शामिल है, बदला लेने की इच्छा के लिए आपके कारण, आपको लगता है कि बदला आपको महसूस करेगा, आदि।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं का चरण 3
    3
    ध्यान करता। एक शांत कमरे में जाएं, मंजिल पर बैठें, अपनी आंखों को बंद करें और गहराई से और धीरे-धीरे श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जब आप ध्यान देते हैं, अपने सभी नकारात्मक विचारों को खाली करने की कोशिश करें और जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि ध्यान तनाव को कम करता है और बदला लेने की इच्छाओं का सामना करने के लिए एक उत्कृष्ट तंत्र हो सकता है यह आपके विचारों को धीमा कर सकता है और आप शांत और केन्द्रित महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 4

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    4
    शांतिपूर्ण प्रार्थना दोहराएं। भावनाओं को भारी और नियंत्रित करने के लिए मुश्किल हो सकता है ऐसे समय में, अपने आप को याद दिलाने के लिए शांत प्रार्थनाओं को दोहराते हुए प्रयास करें कि जब भी आप स्थिति पर नियंत्रण नहीं रखते, तब आप अपनी प्रतिक्रिया पर नियंत्रण कर रहे हैं। निम्नलिखित मंत्र हैं कि आप अपने आप को दोहराने की कोशिश कर सकते हैं:
  • "चीजें खराब हो सकती हैं।"
  • "मैं उस व्यक्ति के कार्यों के लिए मेरी प्रतिक्रिया का ध्यान रखूंगा।"
  • "मैं इस के साथ कर सकता हूँ।"
  • "यह केवल अस्थायी है।"
  • भाग 2

    बदला लेने के विकल्प ढूंढें
    छवि शीर्षक से बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 5
    1
    अपने क्रोध को रचनात्मक रूप से समझाओ क्रोध और घृणा अक्सर बदला लेने की इच्छा के साथ आते हैं इन नकारात्मक भावनाओं के लिए एक स्वस्थ आउटलेट खोजने का प्रयास करें। आप एक ऐसी गतिविधि कर सकते हैं जो आपकी भावनाओं के अनुसार संगीत को सुखी या सुनेगी। आप एक कविता या खाना बनाने की भी कोशिश कर सकते हैं
    • व्यायाम नकारात्मक भावनाओं के लिए एक अद्भुत आउटलेट है व्यायाम हार्मोन जारी करता है जो मूड में सुधार करता है और बदला लेने की इच्छा को नियंत्रित करने की इच्छा से जुड़े तनाव को जारी करता है।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे वासनाओं को दूर करना चरण 6
    2
    अपने विरोधी के उन कार्यों से बेहतर कदम उठाएं अपने विरोधी के स्तर पर अपने आप को कम करने के बजाय, अधिक सुंदर हो और ऐसा कुछ करें जो आपको एक अधिक कुशल व्यक्ति बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका दुश्मन आपको परीक्षा में खराब ग्रेड लेने के लिए ठट्ठा कर दिया, तो उस कार्रवाई के लिए बदला लेने के बजाय, अगली परीक्षा के लिए सर्वोत्तम स्कोर प्राप्त करने के लिए और अधिक अध्ययन करें। आपका दुश्मन तुम्हारा मज़ाक नहीं कर सकता अधिक अध्ययन करके, आपको अच्छा लगेगा और अपने प्रतिद्वंद्वी के कार्यों को रोकना बेहतर होगा।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 7
    3
    लिखें कि आप कैसे बदला लेना चाहते हैं और फिर कागज को तोड़ना चाहते हैं। अपने सभी दुश्मनों के प्रति अपने आप से बदला लेने के लिए, सभी प्रकार के तरीकों के बारे में सोचो, सबसे बुरे से लेकर उगलदार तक। आप इसे पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं, इसे सामाजिक नेटवर्क से अवरुद्ध कर सकते हैं, इसके प्रयासों को कमजोर कर सकते हैं, दुर्भावनापूर्ण पाठ संदेश अज्ञात रूप से भेज सकते हैं, इसे सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा कर सकते हैं। प्रतिशोध के प्रत्येक विकल्प पर प्रतिबिंबित करें और भविष्यवाणी करें कि आप बाद में कैसे महसूस करेंगे। जब आप इसके बारे में सोचते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो पेपर तोड़ दें और रिलीज को महसूस करें।



  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे वासना का पीछा करना चरण 8
    4
    दोस्तों और परिवार के आराम की तलाश करें जैसे-जैसे सामाजिक प्राणी हैं, हमें दूसरों की बातचीत और समर्थन की आवश्यकता है। यदि आप एक विशेष रूप से कठिन समय से गुजर रहे हैं और आप बदला लेने की आपकी इच्छा को दूर नहीं कर सकते हैं, तो दूसरों की कंपनी की तलाश कर सकते हैं। आपको अपनी भावनाओं या इच्छाओं के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है कैफ़े पर जाएं या कोई मूवी देखें, और अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने का प्रयास करें। यह आपको उन इच्छाओं के बारे में सोचना बंद करने में मदद करेगा और यह आपको खुश कर देगा, और जोर नहीं या नाराज नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं को दूर करना चरण 9
    5
    समय पास दें समय के साथ, आप अपनी भावनाओं को संसाधित करेंगे, और बदला लेने की इच्छा कम तीव्र हो जाएगी जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आप बदला लेने में रुचि खो देंगे और आप जीवन में वास्तव में क्या मायने रखेंगे।
  • जैसे-जैसे समय लगता है, आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल देंगे। आप और अधिक स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होंगे कि आपके जीवन में क्या ज़रूरी है और अगर आपके बदला के प्रयास और संभव परिणाम वास्तव में इसके लायक हैं
  • भाग 3

    अपने विरोधी को माफ कर दो
    इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 10
    1
    उस व्यक्ति से बात करें यदि संभव हो, तो अपने आक्रामक के साथ संवाद शुरू करें ताकि उनके दृष्टिकोण को जानने की कोशिश कर सकें। उदाहरण के लिए, पूछें: "क्या कोई विशिष्ट बात है जिसने आपको नाराज किया है?" या "हम दोनों के बीच चीजों को ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं?" शर्मिंदा या आक्रामक मत बनो, अधिक समझदार और सहायक हो।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी का सामना करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप पाठ संदेश या ईमेल भेजने की कोशिश कर सकते हैं हालांकि, लिखित शब्दों में आपके सच्चे इरादे के लिए एक अलग टोन हो सकता है, और इसका अर्थ गलत समझा जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं को दूर करना चरण 11
    2
    दयालु रहें सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से अपने विरोधी के प्रति करुणा दिखाएं। वह मुश्किल समय के माध्यम से जा रहा हो सकता है या हो सकता है कि उसे कुछ स्थितियों से निपटने के लिए कौशल का अभाव है जैसा वह करना चाहिए। यह पहचान लें कि आपका विरोधी मानव है और भावनाओं का है
  • अपने दिल को अपने दुश्मन से खोलने की कोशिश करें और खुद को अपने जूते में रखें ताकि ये पता चले कि उन्हें कैसा महसूस हो।
  • Video: आचार्य प्रशांत: बिना चिंता के जीना

    इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 12
    3
    पहचानें कि आप अपने विरोधी के नियंत्रण में नहीं हैं। यदि आप किसी को माफ़ करने का फैसला करते हैं, तो ध्यान रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको माफ़ करेंगे। किसी के कार्यों और दूसरों की भावनाओं पर कोई नियंत्रण नहीं है। लेकिन, इस पर आपको माफ करने के अपने फैसले पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए।
  • सब कुछ को नियंत्रित करने की इच्छा को छोड़ दें और आत्मसमर्पण करें, भरोसा रखें कि चीजें तय हो जाएंगी। प्रभुत्व को छोड़ दें, जो आपको लगता है कि आप अपने शत्रु में हैं ताकि आप उसे माफ कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे वासनाओं का सफाया चरण 13
    4
    समझें कि माफी आप पर निर्भर करती है। क्षमा और सुलह बहुत अलग चीजें हैं, क्योंकि सुलह के लिए आवश्यक है कि दोनों पार्टियां सहयोग करती हैं, जबकि माफी के लिए केवल एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है: आप किसी को माफ करने का यह मतलब नहीं है कि आप इसे अपने डिवाइस पर छोड़ देते हैं, इसका केवल मतलब है कि आप जो भी हुआ उसे स्वीकार करते हैं और आप पृष्ठ को चालू करने के लिए तैयार हैं।
  • "माफ और भूल" रणनीति सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकती है यह याद रखना अच्छा है कि आपके प्रतिद्वंद्वी ने उस अनुभव से सीखने के लिए कुछ किया है और यह पहचानने के लिए कि क्या यह फिर से होता है
  • युक्तियाँ

    Video: नारद जी ने भगवान बनने की इच्छा जाहिर की - Bramha Vishnu Aur Mahesh Episode - 36

    • याद रखें कि आपके कार्यों के नतीजे हैं और यदि आप बदला लेने की आपकी इच्छा से मार्गदर्शन करते हैं, तो आप अधिक नकारात्मकता पैदा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास बदला लेने के लिए एक अनियंत्रित इच्छा है, तो अपनी भावनाओं से निपटने के लिए एक चिकित्सक या परामर्शदाता के रूप में एक चिकित्सा पेशेवर की मदद लें।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com