ekterya.com

कैसे एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने के लिए

जब एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहना होता है, तो इसमें शामिल सभी को पुरस्कार और कठिनाइयां मिलेंगी हालांकि, एक बुजुर्ग व्यक्ति को आत्मनिर्भर और स्वतंत्र महसूस करने की आवश्यकता का भी सम्मान होना चाहिए, और साथ ही जब भी आवश्यक हो तब सहायता प्रदान करनी चाहिए। काम करने के लिए, दोनों पार्टियों को धैर्य और उनके अद्वितीय जीवन स्थितियों को समझना चाहिए। असल में, सभी लोग अलग-अलग होते हैं - इसलिए, सभी स्थितियां भी अद्वितीय होंगी और सभी को अद्वितीय चुनौतियों का सामना करना होगा। हालांकि, यदि दोनों पार्टियां एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए तैयार हैं, तो रहने की स्थिति दोनों के लिए खुश और फायदेमंद होगी।

चरणों

भाग 1

एक सकारात्मक और सम्मानजनक रहने की जगह का विकास करना
एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 1 के साथ लाइव छवि का चित्र
1
बुजुर्ग व्यक्ति के साथ संवाद करते हैं जिसके साथ आप रहते हैं। संचार किसी भी संबंध का सबसे अनिवार्य तत्व है यदि कोई संचार नहीं है, तो उन्हें समस्याओं और दूसरी चिंताओं को नहीं पता होगा नतीजतन, वे उस रिश्ते को स्थापित करने में सक्षम नहीं होंगे, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति के विशिष्ट गुणों का सम्मान किया जाता है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 2 के साथ जीता लाइव छवि

    Video: नशे की हालत में नशेड़ियों ने की एक बुजुर्ग व्यक्ति से मारपीट

    2
    सीमा निर्धारित करें दोनों पार्टियों को सीमा स्थापित करने और दूसरे स्थान, स्वतंत्रता और स्वायत्तता पर आपसी समझौते तक पहुंचने चाहिए। बुजुर्गों की मदद करने और सूक्ष्म तरीके से अपने कल्याण की निगरानी के लिए, आपको ये समझना चाहिए कि इन पहलुओं के संबंध में उन्हें क्या परेशान नहीं करेगा।
  • उनके संबंधों के बारे में उनकी उम्मीदों के बारे में उससे बात करें। सहायता और संपर्क के संबंध में आप अपने आप से क्या अपेक्षा करते हैं?
  • साझा स्थान के बारे में बात करें, जैसे बाथरूम, रसोई या रहने का कमरा
  • उस परिस्थितियों पर सहमत हों जिसमें परिवार या मित्र आपसे मिलेंगे।
  • प्रत्येक व्यक्ति की निजी सामान, जैसे डिश, उपकरण और यहां तक ​​कि भोजन के बारे में बात करें
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति स्टेप 3 के साथ जीता लाइव छवि
    3
    उन लोगों के भुगतान का निर्धारण करें, जो जिम्मेदार होंगे। अग्रिम में निर्धारित करें कि प्रत्येक के लिए कौन-से भुगतान जिम्मेदार होंगे। यदि वे भुगतान करने पर अग्रिम रूप से तय करते हैं और सहमत होते हैं, जो हर एक करेंगे, तो यह भविष्य में सिरदर्द या वकील की फीस भी बचा सकता है। रिकॉर्ड इस कदम के लिए महत्वपूर्ण होंगे - इसलिए, यदि आपके पास पहले से ही पता है कि आपके प्रत्येक भुगतान का भुगतान कैसे किया जाएगा और यदि आप इसे लिखित रूप में स्थापित करते हैं तो इसका लाभ होगा। इसके अलावा, निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • अपने संसाधनों को लीजिए यदि वे आर्थिक संसाधनों का उपयोग करते हैं तो वे दोनों ही हैं, आप में से किसी को भी अपने पैसे से मिल सकता है, इससे अधिक आरामदायक घर आता है।
  • पैसे के बारे में बातचीत में परिवार के सदस्यों को शामिल करें यदि आप एक बुजुर्ग रिश्तेदार के साथ रहने जा रहे हैं, तो आपको अपने दूसरे रिश्तेदारों से बात करनी चाहिए, ताकि आप अपने वित्तीय समझौते को स्पष्ट रूप से संवाद कर सकें। अपनी टिप्पणियां स्वीकार करें, खासकर अगर वे लागतों में योगदान करेंगे यह भविष्य में समस्याओं और असंतोष से बचने के लिए उपयोगी होगा।
  • खाते में लागत ले लो आपको पता होना चाहिए कि अगर आप उन्हें कवर करने जा रहे हैं तो बुजुर्ग व्यक्ति की लागत क्या है। नैशनल एलायंस फॉर केअरगीविंग (एनएसी) और एवरकेयर द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में यह पता चला है कि एक वृद्ध रिश्तेदार की देखभाल के लिए देखभालकर्ता अपने पैसों से प्रतिवर्ष औसतन $ 5,500 खर्च करते हैं। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि आंकड़े बहुत अधिक हो सकते हैं, जो करीब 15,000 डॉलर प्रति वर्ष तक पहुंचता है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 4 के साथ लाइव छवि का चित्र
    4
    एक व्यक्ति के रूप में व्यक्ति का सम्मान करें उसे एक बच्चे की तरह व्यवहार न करें बुजुर्ग लोगों ने जीवन की गहराई के साथ जीवन का अनुभव किया है, जो आम तौर पर हम की सराहना करते हैं, और ज़िंदगी में बहुत अधिक अनुभव रहते हैं। उसे अपने जीवन के बारे में कुछ प्रश्न पूछें, वह क्या सोचता है और उसके लिए क्या मायने रखता है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ Live नाम वाली छवि चरण 5
    5
    उसे गोपनीयता दें व्यक्ति को गोपनीयता और व्यक्तिगत स्थान होना चाहिए जो सुविधाजनक हो सके जब भी संभव हो। एक देखभालकर्ता या नर्स न बनें, अगर व्यक्ति को आप की ज़रूरत नहीं है या इसके लिए नहीं पूछता है, और अपनी निजी जगह का उल्लंघन नहीं करते हैं। अगर आप उसके बारे में चिंतित महसूस करते हैं तो हमेशा पहले संवाद करें
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 6
    6
    बुजुर्ग व्यक्ति की स्वायत्तता का समर्थन करता है आपको अपने खुद के निर्णय लेने की अनुमति देता है और आपकी राय सुनने के बजाय, अपनी खुद की राय को लागू नहीं करता है सभी वयस्क अपने स्वयं के कुछ (या सभी) फैसले करने में सक्षम हैं - इसलिए उन्हें जितनी जल्दी संभव हो उतना ही काम करने की अपनी क्षमता में सुधार करने और निर्णय लेने के लिए अपनी मदद करें। साधारण तथ्य यह है कि आप एक बुजुर्ग व्यक्ति हैं, आपको यह नहीं समझा जाना चाहिए कि आप अपने खुद के मामलों का प्रभार नहीं ले सकते, भले ही आप उनके साथ सहमत न हों।
  • Video: मर कर जिंदा हुए बुजुर्ग ने सुनाई परलोक की दास्ताँ, बोला- ‘दो लोग घसीट कर लेजा रहे थे मुझे…’

    एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 7 के साथ लाइव छवि का चित्र
    7
    अपने ज्ञान और जीवन में उनके अनुभवों के लिए प्रशंसा दिखाता है। आप कम अनुभव वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं ऐसा होने की संभावना है कि इस व्यक्ति के पास आपकी तुलना में बहुत अधिक ज्ञान और अनुभव है उनसे बात करें और उन दोनों के लिए लागू समस्याओं के बारे में सलाह लेने के लिए उससे पूछें
  • भाग 2

    अपने घर को व्यवस्थित करें और इसे सुलभ और सुरक्षित बनाएं
    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने का शीर्षक स्टेप 8
    1
    सुनिश्चित करें कि घर पहुंच योग्य है। अपने घर को सुलभ बनाने के लिए आपको कई पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए, जो बुजुर्ग व्यक्ति की शारीरिक स्थिति पर निर्भर करेगा।
    • गतिशीलता के लिए सहायक तत्वों को स्थापित करें यदि व्यक्ति को उन्हें आवश्यकता है इनमें शौचालय और बाथटब, एक शॉवर सीट या व्हीलचेयर रैंप पर समर्थन बार शामिल हो सकते हैं। रैंप के बजाय, आप एक अंतरिक्ष-बचत विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि एक इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर लिफ्ट
    • यह उस व्यक्ति से खतरों से बचाता है जो सीढ़ी मुद्रा कर सकते हैं बुजुर्ग व्यक्ति पहली मंजिल पर रहेंगे? क्या उस मंजिल पर एक बाथरूम है जहां यह स्थित है? बुजुर्ग व्यक्ति को हर दिन सीढ़ियों पर चढ़ने से रोकें (यदि संभव हो तो), क्योंकि यह दुर्घटना से अधिक होने की संभावना देगा।
    • विकलांग लोगों के लिए सुलभ वस्तुओं के साथ अपने घर से लैस करें। यदि आवश्यक हो तो व्हीलचेयर या वॉकर का उपयोग करने के लिए पर्याप्त बाथरूम है? व्हीलचेयर के मामले में, प्रवेशक की न्यूनतम चौड़ाई 82 सेमी (32 इंच) होनी चाहिए, लेकिन यह बेहतर है कि यह 9 2 सेंटीमीटर (36 इंच) मापता है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 9
    2



    घर को साफ और साफ रखा जाना चाहिए। आपका घर साफ और साफ होना चाहिए, खासकर अगर वहाँ कोई सीमित गतिशीलता वाला व्यक्ति है - वॉकर, व्हीलचेयर या अन्य गतिशीलता सहायता का उपयोग करें - या खराब दृष्टि है सब के बाद, आप चाहते हैं कि इस व्यक्ति को वस्तुओं के साथ ठोकरें या टकराने के बिना स्थानांतरित कर सकें
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ जीता लाइव छवि चरण 10
    3
    सुनिश्चित करें कि घर में एचवीएसी सिस्टम, टेलीफोन और यहां तक ​​कि एक आपातकालीन चेतावनी प्रणाली भी है। बुजुर्गों के लिए ताप, वेंटिलेशन और कूलिंग सिस्टम महत्वपूर्ण हैं जो पुरानी परिस्थितियों से पीड़ित हो सकते हैं या जो मौसम की स्थिति के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। इसके अलावा, आपके पास टेलीफोन और संभवत: एक चेतावनी प्रणाली होनी चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार के दुर्घटना के मामले में व्यक्ति सहायता मांगने या आपातकालीन सहायकों से संपर्क करने के लिए कॉल कर सके।
  • भाग 3

    बुजुर्ग व्यक्ति के कल्याण को सुनिश्चित करें
    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने का शीर्षक पृष्ठ 11
    1
    ध्यान रखें कि आपकी क्षमताओं और सीमाएं क्या हैं प्रत्येक व्यक्ति की बड़ी समस्याएं और क्षमताएं होती हैं, जैसे वे बड़े हों - अतः आप को यह तय करना चाहिए कि किस तरह की क्षमता या आपकी आवश्यकता होगी? यदि आपके पास कम क्षमता या शारीरिक या मानसिक प्रतिबंध हैं, तो कई कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए, जैसे कि निम्नलिखित:
    • व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्थिति क्या है, और आपको पुरानी बीमारियों से क्या पीड़ित हैं? अगर आपको किसी भी तरह का सामना करना पड़ता है, तो आपको उन्हें ध्यान में रखना होगा और उनके लिए तैयार रहना होगा।
    • क्या व्यक्ति को स्वस्थ दिमाग है? यदि आपको मनोभ्रंश या अल्जाइमर से पीड़ित है, या उन्हें विकसित कर रहे हैं, तो आपको इसे गंभीरता से प्रतिबिंबित करना चाहिए कि आप इसे सुरक्षित रखने के लिए क्या करेंगे। यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप अल्जाइमर एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: https://alz.org/alzheimers_disease_what_is_alzheimers.asp.
    • क्या व्यक्ति को खुद की देखभाल करने के लिए पर्याप्त शारीरिक क्षमताएं हैं? यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि हमेशा उसकी देखभाल करने के लिए उसके करीब कोई व्यक्ति हो। अगर आप घर के बाहर काम करते हैं, तो आपको घर पर बुजुर्ग व्यक्ति की देखभाल करने के लिए किसी को भी किराए पर लेना पड़ सकता है
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति स्टेप 12 के साथ जीता लाइव छवि
    2
    आप जो सहायता प्रदान कर सकते हैं उसका ध्यान रखें। आपको किस प्रकार की सहायता और आप जिस बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं, उसकी सहायता करने के लिए खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा जानना चाहिए। यदि आपको बहुत अधिक सहायता प्रदान करनी होगी, तो यह आपके जीवन में अप्रत्याशित तनाव उत्पन्न कर सकती है।
  • आप क्या कर सकते हैं और आप क्या नहीं कर सकते हैं, इसके बारे में यथार्थवादी बनें। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि समय के साथ अधिक से अधिक मदद की आवश्यकता के स्तर में वृद्धि होनी चाहिए।
  • अपनी सीमाएं जानें अगर व्यक्ति को स्नान करने, कपड़े पहने या बाथरूम जाने में मदद की ज़रूरत है, तो क्या आपको लगता है कि आपकी सहायता की पेशकश करना सहज महसूस होता है? यह एक ऐसा सवाल है जिसे आपको स्वयं को हल करना चाहिए।
  • अपना समय याद रखें यदि आपके घर में पूर्णकालिक नौकरी और छोटे बच्चे हैं, तो उस व्यक्ति की मेजबानी के नतीजों को ध्यान में रखें जो बहुत मदद की आवश्यकता है
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ लाइव लाइव शीर्षक पृष्ठ 13

    Video: 4 Tips किसी से भी बात कैसे करें ? How to talk to anyone? How to impress anyone?

    3
    अगर वह ऐसा नहीं कर सकती तो उसके लिए रिकॉर्ड रखें। यदि व्यक्ति रिश्तेदार नहीं है, तो आपके पास उनके परिवार के सदस्यों की संपर्क जानकारी होनी चाहिए। आपको अपनी आपातकालीन चिकित्सा जानकारी भी होनी चाहिए और आपातकाल के मामले में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों के स्थान को जानना चाहिए, अगर आपको इसके साथ कोई समस्या नहीं है यह आप सभी जानकारी है जो आप की आवश्यकता होगी अगर आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहते हुए लाइव छवि शीर्षक 14
    4
    उन दवाओं को जानें जो आप उपभोग करते हैं यदि व्यक्ति को सहायता की आवश्यकता होती है, तो उन्हें पता है कि कोई दुर्घटना या चिकित्सा आपातकाल की स्थिति में, वह क्या दवाएं ले रहे हैं इसके अलावा, आपको दवाओं की बातचीत की चेतावनियों को ध्यान में रखना चाहिए, और उपवास की आवश्यकता वाले दवा के उपभोग के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए या भोजन के साथ खाया जाना चाहिए।
  • Video: 250 साल तक जीने के बाद इस बुजुर्ग ने बताई अपनी लंबी जिंदगी से जुड़ी राज की बात

    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने का शीर्षक स्टेप 15
    5
    उचित बुनियादी शौचालय बनाए रखने के लिए व्यक्ति को अपनी मदद ले आओ। अक्सर, बुजुर्ग लोग अपने नाखूनों और टोनी, कंघी या अपने बाल ब्रश नहीं कर सकते, या जूते पहन सकते हैं और टाई शेललेस कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि व्यक्ति अपनी सुरक्षा रखता है और दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है। यदि आप चाहें, तो आपकी सहायता करें, अगर आपको समस्याएं हैं, लेकिन यदि आप सहमति देते हैं तो
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ लाइव लाइव शीर्षक पृष्ठ 16
    6
    स्कैमर और धोखाधड़ी से सावधान रहें दुर्भाग्य से, ऐसे लोग भी हैं जो बुजुर्ग लोगों का लाभ लेते हैं और उन्हें घेर लेते हैं, जैसे कि वे धोखा देने वाले विश्वासियों, विक्रयविदों और ऐसे लोग हैं जो धार्मिक संगठनों का प्रतिनिधित्व करने का दावा करते हैं। ये व्यक्ति सद्भावना या बुजुर्गों की पर्याप्त जानकारी की कमी का लाभ ले लेंगे, और पैसे मांगेंगे।
  • आप इन लोगों को दरवाजे पर खारिज करके या बुजुर्ग व्यक्ति से खाने के दौरान अपने दैनिक संपर्कों के बारे में बात करके इस समस्या से बच सकते हैं। यह न केवल आपको आर्थिक समस्याओं से बचायेगा, इससे आपको सिरदर्द भी बचाएगा, क्योंकि आपको परिणामों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहते हुए लाइव छवि शीर्षक 17
    7
    अपनी आहार संबंधी जरूरतों को जानें, जैसे चीनी या नमक की खपत। बुजुर्ग लोगों को अक्सर सख्त आहार होता है, लेकिन उन्हें अन्य लोगों की तरह ही उन्हें तोड़ने का मोह होता है यदि आप जिस व्यक्ति के साथ जीवित रहते हैं, वह स्मृति समस्याओं से ग्रस्त है, तो आप अपनी खुद की आहार आवश्यकताओं के बारे में भी भूल सकते हैं। हालांकि, आपको इस मुद्दे के बारे में उसे धमकाना नहीं चाहिए या बहुत आक्रामक होना चाहिए। अपने विकल्पों का सम्मान करें और, साथ ही, उनके कल्याण को देखें
  • युक्तियाँ

    • इस आलेख में दर्शाए गए सभी वर्गों और चरणों को एक ही समय में सभी स्थितियों के लिए उपयुक्त नहीं होगा। सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और उपयुक्त रूप में अनुकूल करें, अपनी निजी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर और बुजुर्ग व्यक्ति के साथ जिनके साथ आप रहते हैं
    • इसके अलावा, ऐसे कई कठिनाइयां होती हैं जो इस स्थिति में उत्पन्न होती हैं जब छोटे बच्चों या बड़े परिवारों के साथ रहना। आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि यह घर में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कैसे प्रभावित करेगा, और आपको तदनुसार योजना बनानी होगी।
    • इसमें भविष्य के लिए एक योजना है जैसे-जैसे लोग बड़े हो जाते हैं, उनका स्वास्थ्य आमतौर पर बिगड़ जाता है यदि बुजुर्ग व्यक्ति जिसे आप जीते हैं तो आज अच्छी हालत में है, यह भविष्य में बदलाव की संभावना है। उसके बारे में उससे बात करें, यदि वह चाहती है कि अगर उसके स्वास्थ्य में अचानक से अचानक एक स्ट्रोक या अन्य दुर्घटना के माध्यम से थोड़ा कम हो जाता है
    • आखिरकार, जीवन के आखिरी वर्षों में जो समस्याएं पैदा होती हैं, उसके बारे में व्यक्ति से बात करें, अगर आपको इसके बारे में असहज महसूस नहीं करना पड़ता है। देखभाल के विकल्पों की जांच करें, जैसे किसी को मदद करने के लिए घर जाने के लिए। हालांकि, आपको पहले से पता होना चाहिए कि एक दिन बुजुर्ग व्यक्ति को पूर्णकालिक पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com