ekterya.com

कैसे एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए

स्वस्थ रिश्तों से आप अपने व्यक्तित्व (अपने साथी के साथ या बिना) को अभिव्यक्त करने की अनुमति देते हैं, दोनों के सर्वोत्तम गुणों को बाहर निकालें और विकास को प्रोत्साहित करें शुरुआत से एक सकारात्मक और स्वस्थ रिश्ते का आधार स्थापित करने के लिए बेहतर है, खासकर यदि आपके पास एक नया रिश्ता है यदि आप अपने सम्मान और सुविधाजनक संचार पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप एक स्वस्थ और संतोषजनक संबंध का आनंद ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रभावी ढंग से संवाद

एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
कहो कि तुम क्या सोचते हो अपने साथी को अपने मन को पढ़ने में सक्षम होने की आशा न करें या "इसे समझें" अगर आपकी ज़रूरत है तो आपको अपनी जरूरतों या विचारों का संवाद करना होगा। जब आप अपनी आवश्यकताओं के बारे में बात नहीं करते तो यह आपके या आपके साथी के लिए उचित नहीं है उसी तरह, इसमें जो आपको परेशान न करें, उसमें शामिल न करें। यदि कोई आपको परेशान करता है, तो अपने साथी को बताएं।
  • यदि आपको नहीं पता कि बातचीत कैसे आरंभ करें, तो कहें कि "मेरे मन में कुछ ऐसा है और मैं आपको सुनना चाहता हूं" इसी प्रकार, आप कह सकते हैं "ऐसी कोई चीज है जो मुझे परेशान करती है और मुझे लगता है कि हमें इसके बारे में बात करनी चाहिए।"
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    ध्यान से सुनो एक स्वस्थ रिश्ते का एक हिस्सा यह जानना है कि कब बोलना और कब सुनना है। अपने साथी को बाधित न करें और अपने सुनने के कौशल को विकसित करने के लिए उसे अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने को पूरा करें। सचमुच सुनो और बोलने के दौरान जवाब देने की कोशिश न करें।
  • अपने सक्रिय सुनने के कौशल का उपयोग करने के लिए आपके साथी ने क्या कहा है, इसकी सामग्री और भावनाओं पर विचार करें। कहो "मुझे यह सुनिश्चित करना है कि मैं समझता हूँ मैंने सुना है कि आप कह रहे हैं कि आपको घर पर रहने का समय नहीं बताया जाएगा और आप चाहते हैं कि मैंने पहले कुछ कहा था क्योंकि आप चिंतित थे।
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्वस्थ सीमा निर्धारित करें सीमाएं आपको फंसने का इरादा नहीं है, लेकिन संबंध बनाए रखने और संबंधों में उम्मीदों को समझने के लिए बनाई गई हैं। यदि कोई आपको असहज महसूस करता है, तो इसका उल्लेख करें और चर्चा करें कि चीजों को कैसे बदलना है और प्रत्येक व्यक्ति परिवर्तन कैसे करेगा। यदि कोई व्यक्ति अपने साथी के साथ बहुत समय बिताना चाहता है और वह नहीं करता है, तो यह तय करना महत्वपूर्ण है कि यह कितना समय तक एक साथ होना और अलग होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप यौन (यौन अनन्य) और सामाजिक सीमाएं निर्धारित कर सकते हैं (दोस्तों या गतिविधियों के लिए नामित रात)।
  • अपने साथी को आप पर नियंत्रण न रखने या उसे नियंत्रित करने का प्रस्ताव न दें। सीमा निर्धारित करने का अर्थ है खुद का सम्मान करना और उन समझौतों को खोजने के लिए जो रिश्ते को अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • Video: रिसर्च और अध्यात्म क्या एक दूसरे के उल्टे हैं? | Sadhguru Hindi - जे एन यू में सद्‌गुरु - भाग 3

    एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 4 शीर्षक छवि
    4
    स्पष्ट रूप से संवाद करें स्पष्ट संचार के बिना, एक रिश्ते जल्दी से लोगों से सबसे खराब निकाल सकते हैं अपने साथी को स्पष्ट रूप से एक इच्छा या एक आवश्यकता को व्यक्त करें जब आपके पास है। बुश के चारों ओर मत फेंकें या कुछ ऐसा कहें जो आपको लगता है कि आपको प्रसन्न करेगी जब आप दुखी होते हैं उन बयानों को कहने का प्रयास करें जो आपकी भावनाओं को व्यक्त करने, अवलोकन करने या आपकी राय साझा करने के लिए संदर्भित होते हैं। इन प्रकार के अभिव्यक्तियाँ आप को स्पष्ट रूप से और सीधे व्यक्त करने और अन्य लोगों पर दोष देने और आरोप लगाने से बचने के दौरान अपने विचारों और भावनाओं के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं।
  • ठीक से संवाद करने के लिए, "मुझे विश्वास है, मुझे लगता है, मैं चाहता हूं ..., कब ..., क्योंकि ..." उदाहरण के लिए, "जब आप दरवाज़ा खोलते हैं तो मुझे परेशानी महसूस होती है क्योंकि यह कमरे में ठंड और ड्राफ्ट का कारण बनती है।"
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 5 शीर्षक छवि
    5
    व्यक्त भावनाएं अपने विचारों और भावनाओं को अपने साथी के साथ साझा करें और भावनाओं से पहले स्वभाव रखें। अपनी भावनाओं में रुचि दिखाएं और तनावपूर्ण परिस्थितियों में सहायता करें। उसके साथ भावनात्मक रूप से कनेक्ट होने से आप उसके अनुभव के साथ सहानुभूति महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप उससे भावनात्मक वियोग का अनुभव करते हैं, तो भावनाओं के बारे में प्रश्न पूछना शुरू करें (और दोष या गलतियों को मत करो)। यदि आप उसकी भावनाओं को खोजते हैं तो आप उसके प्रति अधिक करुणा महसूस करना शुरू कर सकते हैं
  • एक स्वस्थ रिश्ते का निर्माण शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपने साथी के साथ संवाद करें और इसके विपरीत। रिश्ते के बारे में बात करने के लिए हर बार कुछ बार आरक्षित करें। कभी-कभी, परिवर्तन या कार्यक्रम व्यस्त हो जाते हैं, और ये बातचीत करने या बात करने के लिए समय खो सकते हैं। आप संबंधों के लक्ष्यों और अपेक्षाओं का उल्लेख कर सकते हैं, क्योंकि कभी-कभी वे बदल सकते हैं। मुश्किल मुद्दों को अनदेखा करना या उनके लिए गायब होने का इंतजार करना पतन के संबंध के लिए एक तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए, आप कह सकते हैं "हे, क्या आप कल कल हमारी असहमति के बाद ठीक हैं? मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता था कि कोई अनसुलझे भावनाएं या चीजें नहीं थीं। "
  • उनसे पूछें कि क्या वे रिश्ते की अपेक्षाओं पर सहमत हैं। आप एक साथ रहना, यौन संतुष्टि, विवाह, बच्चों या एक साथ रहने की योजनाओं के बारे में चर्चा कर सकते हैं। आप क्या चाहते हैं और जिस तरह से आपका साथी इस पर फिट बैठता है, उसके बारे में एक स्पष्ट दृष्टिकोण रखें।
  • भाग 2
    अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करें

    एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 7 शीर्षक छवि
    1
    सम्मान का आधार बनाएं रिश्ते पहले मजेदार और रोमांचक हो सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप और आपके साथी को सम्मान पर स्थापित किया गया। ऐसे तरीके से कार्य करें जो आपके साथी से सम्मान मांगते हैं। अपने आप को हमेशा सम्मान के साथ पालन करने का प्रयास करें, भले ही आप एक-दूसरे से परेशान हों
    • आपके साथी की इच्छाओं, विचारों और भावनाओं के मूल्य हैं। उसे पता चले कि आप जिस तरह से महसूस करते हैं, उसके बारे में सोचें। एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए म्युचुअल सम्मान एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • उन रिश्ते में सम्मान की देखभाल के बारे में अपने साथी से बात करें। निर्णय लें कि वे क्या करेंगे और न करें, जैसे अपमान या यौन घर्षण।
    • आप "उचित लड़ाई" नियम लागू कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
    • अपमानजनक भाषा का उपयोग न करें
    • दोष मत करो
    • चिल्लाओ मत
    • बल का प्रयोग न करें
    • तलाक या जुदाई के बारे में बात मत करो
    • जो कुछ वे सोचते हैं, अनुभव या महसूस करते हैं उन्हें दंपती को बताएं
    • वर्तमान में रहें
    • मुड़ें बोलते हुए
    • आवश्यक होने पर ब्रेक लें
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ चरण 8 का शीर्षक चित्र



    2
    अपने साथी की सराहना करते हैं और इसके विपरीत। एक स्वस्थ संबंध होना चाहिए, जिसमें आपका साथी होना चाहिए और आप इसकी सराहना करते हैं। कई छोटी चीजों के संबंधों के संबंध में यह आम है, दूसरे के ऊपर एक है उन चीजों का पता लगाएं जो आपके साथी आपके लिए करता है और "धन्यवाद" कहें। जिस तरीके से आप अपनी ज़िंदगी में योगदान करते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें कि आप अपनी गलतियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जब आप कुछ नोटिस करते हैं, तो अपने आप को व्यक्त करें और अपनी प्रशंसा दिखाएं।
  • अपने साथी से पूछें कि उसे कैसा महसूस होता है एक नोट या कार्ड लिखें, या अक्सर "धन्यवाद" कहने में कड़ी मेहनत करें
  • उसे पता है कि आप कैसे सराहना महसूस करना पसंद करते हैं। कहते हैं, "जब मैं आपके लिए काम करता हूं, तो यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है।"
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 9 शीर्षक छवि
    3
    अपने साथी के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं। डिजिटल संचार करने के लिए चेहरे से मुमकिन होना आसान है हालांकि, कभी-कभी अर्थ गंवाए जा सकते हैं या गैर-अवयव संचार अस्तित्वहीन हो सकते हैं। गुणवत्ता के समय के साथ खर्च करने से संबंधों को मजबूत करने और आप एक साथ बंधन को बढ़ा सकते हैं।
  • उन गतिविधियों की तलाश करें जो आप नियमित रूप से एक साथ कर सकते हैं। रात में एक कप कॉफी का आनंद लेना या एक साथ पढ़ना उतना आसान हो सकता है
  • एक साथ कुछ नया करने की कोशिश करना एक साथ समय बिताने का एक मजेदार और रोमांचक तरीका हो सकता है। आपको पागल कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, यहां तक ​​कि किसी नए रेस्तरां में रात के खाने के लिए जाने या एक नई रसोईघर की कोशिश करना एक मजेदार अनुभव हो सकता है।
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने साथी को जगह दें और इसके विपरीत। कोई भी व्यक्ति प्रत्येक पहलू और अन्य के लिए प्रत्येक भूमिका को पूरा नहीं कर सकता अपने साथी को मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने का मौका दें, और शौक रखें यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति के अपने स्वयं के दोस्त हों और स्वयं की गतिविधियाँ जो कि वे अपने आप में आनंद लेते हैं। हालांकि यह सच है कि आप रिश्ते की शुरुआत के दौरान प्रत्येक पल एक साथ बिताते रहना चाहते हैं, अपने आप को ज्यादा समय बिताने के लिए सम्मान देते हैं और जानते हैं कि इस समय संबंध के संबंध में कुछ नकारात्मक नहीं है। अपनी दोस्ती बनाए रखने के लिए अपने साथी का समर्थन करें।
  • अपने दोस्तों को त्यागने से बचें या अपने साथी को छोड़ने के लिए दबाव डालें। मित्रों और भावनात्मक समर्थन देने के लिए आपके पास महत्वपूर्ण है इसी तरह, अपने साथी को यह तय न करें कि आप अपने परिवार को देख सकते हैं या नहीं।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ चरण 11
    5
    बदलाव की अपेक्षा करें ध्यान रखें कि आपका रिश्ता बदल सकता है आपके लिए, आपके साथी और रिश्ते के लिए विकास हो। पहचानें कि रिश्ते में बदलाव नए विकास के लिए अवसर हैं। परिवर्तन अनिवार्य है, इसलिए इसे स्वीकार करें और स्वीकार करें कि रिश्ते को अनुकूल होगा।
  • जब परिवर्तन होते हैं, एक गहरी साँस लेते हैं और उनके साथ एक-एक करके सौदा करते हैं।
  • भाग 3
    एक अस्वास्थ्यकर रिश्ते में सुधार करें

    एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 12 शीर्षक वाला छवि
    1
    एक चिकित्सक को देखें यदि आपके पास अस्वास्थ्यकर पैटर्न हैं और आप में सुधार करना चाहते हैं, तो अपने साथी से एक चिकित्सक को एक साथ देखने के लिए कहें। यह पेशेवर आपको अस्वास्थ्यकर पैटर्न में बाधित करने में मदद कर सकता है जिसमें आप फंस सकते हैं, जैसे चिल्ला, दोष देना, अलग करना, समझना और प्रभावी ढंग से संचार नहीं करना। यह भावनात्मक चोरी, व्यवहार को बदलने और रिश्ते के आपके दृष्टिकोणों को बदलने में भी मदद कर सकता है। एक चिकित्सक को देखकर इसका मतलब यह नहीं है कि रिश्ते को विफल करने के लिए नियत है, लेकिन यह बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करने को तैयार हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए, जोड़ों के उपचार में उपस्थित होने के तरीके के बारे में देखें।
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 13 शीर्षक छवि
    2
    कोडपेंडेंस से छुटकारा पाएं कोडिपेंडेंट संबंध में बेकार व्यवहार एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है जो गैर जिम्मेदारारिता, अपरिपक्वता, नशे की लत या दूसरे के खराब स्वास्थ्य का समर्थन या अनुमति देता है। यदि आप सहयोगी हैं, तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं यदि आप अपने साथी की मदद नहीं करते हैं, भले ही आप जानते हों कि यह आपको दीर्घकालिक में परेशान करता है। कोडेपेंडेंसी अक्सर बचपन में निहित होती है और इसमें दमनकारी भावनाएं शामिल हो सकती हैं (जब आपको कोई ज़रूरत नहीं थी, तो किसी लड़ाई से बचने के लिए चुप रहना) और असमंजस को न कहना
  • आप और आपका साथी अन्य लोगों से अलग हो सकते हैं और रिश्ते के बाहर मित्र नहीं हैं।
  • कोडपेंडेंसी के बारे में जानें और अपने (या अपने साथी के) उल्टा व्यवहार की पहचान करने में कुछ समय बिताना आप एक जोड़ों के चिकित्सक के साथ काम कर सकते हैं या जो अकेले लोगों के साथ अकेले काम करता है
  • लेख पढ़ें अगर आप कोडपेन्देंट हैं तो यह कैसे पता चलेगा इसके बारे में अधिक जानने के लिए
  • एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 14 शीर्षक छवि
    3
    अपने साथी की गोपनीयता का सम्मान करें रिश्ते में होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रत्येक क्षण एक साथ बिताना होगा या सब कुछ साझा करना होगा। आपके साथी की गोपनीयता और स्थान की आवश्यकता का सम्मान करें यदि ईर्ष्या उत्पन्न होती है, तो अपने आप को याद दिलाएं कि वे ऐसा कुछ हैं जो आप महसूस करते हैं और जो आपके साथी के कार्यों से सीधे संबंधित नहीं हो सकते।
  • अपने साथी के सोशल मीडिया अकाउंट या ईमेल से पासवर्ड की मांग न करें अपनी गोपनीयता का सम्मान करें और इसे भरोसा करने के लिए तैयार रहें।
  • यह आपके साथी के लिए स्वस्थ नहीं है या आप प्रत्येक के व्यवहार को लगातार निरंतर निगरानी करने के लिए। यह ईर्ष्या और नियंत्रण के कारण हो सकता है, जो रिश्ते में स्वस्थ घटक नहीं हैं।
  • Video: गर्भधारण के लिए स्वस्थ अंडाशय जरूरी -खराब अंडे,निःसंतानता, आईवीएफ। डॉ. निवेदिता गोवर्धन।

    एक स्वस्थ रिश्ते बनाएँ 15 शीर्षक छवि
    4
    दुरुपयोग की चेतावनी के संकेतों को नोट करें रिश्ते को सम्मान और समानता के आधार पर बनाया जाना चाहिए, शक्ति और नियंत्रण नहीं। हालांकि यह सच है कि आप शुरुआत में कुछ व्यवहारों के बारे में ज्यादा नहीं सोच सकते हैं, जो कि किसी रिश्ते में एक स्वर की अपमानजनक स्थापना करते हैं देखें कि क्या आपका साथी किसी भी तरह के अधिकार, अपमानजनक, चिल्ला, अपमानजनक या अपमानजनक है। दुर्व्यवहार के लिए कोई बहाना नहीं है, जो एक व्यक्ति को निर्णय करता है, और आपको शिकार करने की ज़रूरत नहीं है।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें एक संभावित अपमानजनक संबंध को पहचानने के तरीके.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com