ekterya.com

कैसे अपने पोषण के साथ एक बूढ़े आदमी की मदद करने के लिए

वृद्ध वयस्क उम्र के रूप में, पोषण संबंधी आदतें उनके समग्र स्वास्थ्य की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हैं। जब बुजुर्ग पौष्टिक भोजन खाते हैं तो वे अपनी मानसिक चपलता और सावधानी बरकरार रख सकते हैं, उनकी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि कर सकते हैं और उनकी उम्र बढ़ाना दूसरी ओर, बुजुर्गों को भी अच्छे पोषण बनाए रखने की कोशिश में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि मनोभ्रंश या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण खाने को भूलना या दुर्घटना से गलत खाद्य पदार्थों का सेवन करना। इस लेख को पढ़ते रहें अगर एक देखभालकर्ता, मित्र या परिवार के सदस्य के रूप में, आप स्वयं को पोषण देने और स्वस्थ खाने की आदतों के लिए एक बुजुर्ग व्यक्ति की मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बुजुर्गों के लिए पौष्टिक आहार

सहायता शीर्षक के साथ बुजुर्ग वृद्धावस्था चरण 1
1
एक स्वस्थ मेनू की स्थापना करें जिसमें भोजन को खाने के लिए बुजुर्ग खाना चाहिए। एक बड़े व्यक्ति को बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्वों के साथ भोजन खाना चाहिए, खासकर यदि वे दिन में बहुत अधिक ऊर्जा नहीं जलाते हैं और उच्च कैलोरी आहार की आवश्यकता नहीं होती है
  • फूड, सब्जियां, अनाज और प्रोटीन और कैल्शियम से समृद्ध पदार्थ जैसे टूना, बीन्स, नट, अंडे, दूध, दही, और पनीर जैसे खाद्य पिरामिड से कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को चुनें।

Video: WHAT IS KAYLA SO EXCITED ABOUT? | We Are The Davises

सहायता शीर्षक के साथ द एल्डरली विद पोषण, चरण 1 बुलेट 1
  • बिल्डरी विथ न्युट्रिशन चरण 2 के साथ शीर्षक में छवि देखें
    2
    स्वस्थ भोजन का एक दैनिक कार्यक्रम स्थापित करें दिन के दौरान स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाने से वृद्ध व्यक्ति को उच्च स्तर की ऊर्जा और एक अच्छा चयापचय बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • यह सत्यापित करें कि बुजुर्गों में से किसी भी भोजन को छोड़ने के बिना दैनिक नाश्ता, खाओ और भोजन करें।
    सहायता शीर्षक के साथ बुजुर्ग पुत्री पोषण चरण 2 बुलेट 1
  • चलिए, चिप्स, मिठाई और अन्य प्रकार के जंक फूड के बजाय बड़े भोजन, बादाम, किशमिश, कॉटेज पनीर या मूंगफली के मक्खन के बीच मुख्य भोजन के बीच पौष्टिक नाश्ता खाएं।
    सहायता शीर्षक के साथ बुजुर्ग बुजुर्ग पोषण चरण 2 बुलेट 2
  • सहायता शीर्षक के साथ द एल्डरली विद न्यूट्रीशन स्टेप 3
    3
    बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो बड़ी समस्या का सामना कर रहा हो। बुजुर्गों के आहार के लिए खाद्य पदार्थ चुनने के लिए कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानें उदाहरण के लिए, यदि आप एक दवा लेते हैं जो अधिकतर खाद्य पदार्थों को अपने स्वाद को खो देता है, तो आपको अपनी भूख को उखाड़ने में परेशानी हो सकती है
  • यह निर्धारित करने के लिए कि आप किस प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जो आपके पोषण को प्रभावित कर रहे हैं, चिकित्सक या बुजुर्गों के देखभाल करनेवाले को देखें
    सहायता द बुल्डर्ली विद न्यूट्रीशन स्टेप 3 बुलेट 1 नामक छवि
  • सहायता शीर्षक के साथ द बिल्डरली विथ न्युट्रिशन चरण 4
    4
    पूरक या उपकरणों को प्राप्त करें जिनसे बड़ी जरूरतों को कवर करने की आवश्यकता होती है। वास्तव में, इन मदों में खाने के दौरान बुजुर्गों के अनुभव में काफी सुधार हो सकता है, खासकर अगर स्वास्थ्य समस्या से भोजन से संबंधित कुछ कार्यों के लिए मुश्किल हो जाता है।
  • एक ब्लेंडर का प्रयोग करें, फलों के सैंडविच बनाने या स्टीमर में सब्जियां पकाने के लिए अगर बूढ़े व्यक्ति को फलों और सब्जियों को चबाने में परेशानी होती है, जैसे कि सेब या ब्रोकोली
    सहायता शीर्षक के साथ द बिल्डरली विथ पोषण, चरण 4 बुलेट 1
  • उन स्वादों को खरीदें जो प्रसंस्कृत शर्करा या मेज से अधिक पोषक हैं स्वाद के लिए नमक और भोजन के स्वादों को बढ़ाते हैं। कुछ बुजुर्ग लोग दवाओं के कारण स्वाद या भूख की भावना को खो सकते हैं।
    सहायता शीर्षक के साथ वृद्धों की पोषण, चरण 4 बुलेट 2



  • विधि 2
    अच्छे पोषण बनाए रखने के लिए बुजुर्गों की सहायता करें

    सहायता शीर्षक के साथ बुजुर्ग पुत्री के चरण 5
    1
    बड़े लोगों के लिए खाना खाने के लिए अन्य लोगों के साथ भोजन करें ज्यादातर मामलों में, बड़े वयस्क अपने भोजन का आनंद उठाते हैं और अपने स्वास्थ्य, जब वे अपने दोस्तों, परिवार या अन्य लोगों के साथ खा सकते हैं अधिक जागरूक हो जाते हैं
    • वृद्ध व्यक्ति को भोजन कार्यक्रम या बुजुर्गों के लिए दिन देखभाल केंद्र में नामांकित करें ताकि वे भोजन के दौरान कंपनी बना सकें।
    सहायता शीर्षक के साथ बुजुर्ग के साथ पोषण चरण 5 बुलेट 1
  • सहायता द बुल्डर विथ न्युट्रिशन चरण 6
    2
    पोषण में बुजुर्ग रुचि रखने के लिए व्यंजनों या नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें इससे पुराने वयस्कों को खाने से ऊब होने से बचा जा सकता है या फिर उन्हें कुछ व्यंजन खाए जाने की ज़रूरत नहीं है यदि आप उन्हें बहुत बार सेवा देते हैं
  • बड़े से पूछिए कि वह किस प्रकार के भोजन की कोशिश करना चाहते हैं, तो उन्हें पौष्टिक अवयवों या स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों के जरिए तैयार करें।
    सहायता शीर्षक के साथ बुजुर्ग बुजुर्ग पोषण चरण 6 बुलेट 1
  • सहायता शीर्षक के साथ वृद्धों की मदद से पोषण चरण 7
    3
    सत्यापित करें कि बड़े समय तक स्वस्थ खाद्य पदार्थों तक पहुंच हो सकती है। इस घटना में कि आप अपने घर को स्थानांतरित नहीं कर सकते या नहीं छोड़ सकते हैं, अपने घर पर भोजन लाने की व्यवस्था कर सकते हैं या भोजन तैयार करने के लिए किसी व्यक्ति को किराए पर लेना होगा।
  • सहायता शीर्षक के साथ वृद्धों की पोषण चरण 8

    Video: Goat Breeding (बकरी पालन मे - कुछ अहम बातों पर ध्यान देनी चाहिए)

    4
    बुजुर्गों के लिए भोजन खाने के लिए मजेदार और सुखद वातावरण बनाएं यदि वे वायुमंडल और परिवेश का आनंद लेते हैं तो एक बड़े व्यक्ति को खाने के लिए अधिक तैयार हो सकता है। उदाहरण के लिए, भोजन के दौरान अपना पसंदीदा संगीत डालें, या अगर मौसम अच्छा है तो इसे बाहर कीजिए।
  • युक्तियाँ

    • जब कुक सब्जियों उबले हुए कर रहे हैं या उन्हें जैतून का तेल sofríelas में पकाना। आप इन प्रक्रियाओं दोनों में से किसी के साथ सब्जियों को तैयार हैं, तो पोषक तत्वों को बनाए रखने, जबकि उबाल पर या उन्हें माइक्रोवेव में खाना बनाना सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों उनमें शामिल नष्ट कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सभी खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लेबल और पैकेजिंग को पढ़ें ताकि प्रसंस्कृत शर्करा वाले उत्पादों को खरीदने के लिए न हो, जो बुजुर्गों के लिए खराब पोषण में अनुवाद कर सकते हैं। शर्करा का कुछ उदाहरण जिसे आप से बचना चाहिए: कॉर्न सिरप, फ्रुक्टोज, गुड़, डेक्सट्रोज़ और माल्टोस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com