ekterya.com

शाकाहारी आक्टो लैक्टो कैसे बनें

ओवोलैटेटेवैगियारिज़्म, मांस, मछली और मुर्गी खाने से बचने के अभ्यास को संदर्भित करता है जबकि डेयरी और पशु उत्पादों के अन्य उत्पादों की खपत को अनुमति देता है। अध्ययन से पता चलता है कि इस प्रकार के आहार कुछ लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है इस विषय पर थोड़ी सी जानकारी के साथ, आप अपने खाने की आदतों को संशोधित करने के लिए अपने जीवन में ovolactovegetarian आहार को शामिल करने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

जानकारी प्राप्त करें
बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 1 नामक छवि

Video: बिना अंडे के बनाये अंडा करी - शुद्ध शाकाहारी, Eggless Egg Curry, PureVeg, Anda Curry انڈے Egg Masala

1
समझे कि वास्तव में ovolactovegetarian आहार क्या है ovolactovegetariana आहार सभी मांस, अंडा और मछली शामिल नहीं है, लेकिन अंडे और डेयरी उत्पादों, साथ ही भोजन एक या दोनों से युक्त अनुमति देते हैं। ovolactovegetariana आहार अन्य (अंडे डेयरी की इजाजत दी, लेकिन नहीं) की योजना इस तरह के pescetarianismo (मछली की अनुमति) या लैक्टो शाकाहार के रूप में शाकाहारियों के प्रकार, और यह भी शाकाहारी आहार है, जो सभी उत्पादों और जानवर मूल के खाद्य को भी शामिल से अलग है।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 2 नामक छवि
    2
    लाभों को समझें ओवोलटेक्टेगेटरी आहार मोटापा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर के निचले दर से जुड़ा है।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 3 नामक छवि
    3
    चुनौतियों का पता लगाएं एक ओवोलटेक्टेगेटरी आहार पर स्विच करना आपके लिए भोजन के विकल्पों में बड़ा परिवर्तन हो सकता है और आपके समग्र स्वास्थ्य में हो सकता है स्वास्थ्य में किसी भी काफी परिवर्तन के साथ, हम एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह देते हैं। इस प्रकार, आपको स्वस्थ पोषण संबंधी योजना विकसित करने में मदद मिलेगी जो यह सुनिश्चित करेगी कि आप सही मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करें।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीमा निर्धारित करें कि आप अपने आहार पर लागू करना चाहते हैं। जानवरों के उत्पाद, दूसरों के बीच में हैं, मांस, अंडे, जबकि जलीटिन और चरबी जैसे जानवरों से उत्पादित उत्पाद जानवरों के हैं, लेकिन आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जो विशेष रूप से जानवरों के उत्पादों नहीं होते हैं। आप उन विशिष्ट प्रकार के खाद्य पदार्थों के बारे में निर्णय ले सकते हैं जिन्हें आप अपने आहार या शाकाहारी भोजन से शामिल करना या बाहर करना चाहते हैं।
  • आप पशु मूल के सभी खाद्य पदार्थों को बाहर निकालने का चयन कर सकते हैं, जिसमें जिलेटिन, शहद आदि शामिल हैं, जैसे कई vegans।
  • यदि नहीं, तो आप जिलेटिन, शहद इत्यादि को शामिल करना चुन सकते हैं। अपने आहार में ovolactovegetariana, जबकि आप जानवरों के उत्पादों, जैसे गोमांस, पोल्ट्री और मछली को बाहर करते हैं
  • याद रखें कि पशु मूल के उत्पाद जैसे जिलेटिन कभी-कभी ऐसे खाद्य पदार्थों में शामिल होते हैं जो जाहिरा तौर पर पशु उत्पादों नहीं होते हैं। आपको महान देखभाल के साथ उत्पाद के लेबल्स को पढ़ना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए रेस्तरां में व्यंजनों की सामग्री के बारे में पूछना होगा कि क्या आपके द्वारा लगाए गए सीमाओं के अनुसार यह या आपके व्यंजन में या डिश की अनुमति है
  • भाग 2

    अच्छा खाओ
    बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    भोजन की सही मात्रा का सही हिस्सा खाएं जब आप एक ovolactovegetarian आहार का पालन करते हैं, तो आवश्यक पोषक तत्वों की पूरी श्रृंखला का उपभोग करना संभव है, लेकिन किसी भी खाद्य योजना के साथ, आपको अपना भोजन संतुलित करना होगा।
    • ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न फलों और सब्जियों, फलियां (बीन्स और दाल), चीज, दही, अनाज (गेहूं, चावल, जई, आदि) और अन्य खाद्य पदार्थ खाने से होता है। यह आपको सही पोषक तत्व प्राप्त करने और किसी भी विटामिन या खनिज की कमी से बचने के बारे में सुनिश्चित करने में मदद करेगा
    • आपको खाए जाने वाले भोजन की सटीक मात्रा आपकी उम्र, गतिविधि स्तर आदि के लिए आवश्यक कैलोरी के स्तर पर निर्भर करेगी। यदि आपको संदेह है, तो डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 6 नामक छवि
    2
    पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें शरीर को कार्य करने और बढ़ने के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं। एक ओवोलटेक्टेगरीय के रूप में, आप सेम, नट्स, सोया उत्पादों, साथ ही साथ डेयरी उत्पादों और अंडे खाने से आपकी आवश्यकताओं को कवर कर सकते हैं। प्रोटीन के लिए कुछ खाद्य पदार्थ (अपने दैनिक आहार मानते हुए 1,200 कैलोरी की आवश्यकता है) हैं: 1 ऑमलेट तथ्य 4 अंडे का सफेद, 2 पेनकेक्स 10 सेमी (4 इंच) अंडे का सफेद या आधा कप पकाया सेम के साथ बनाया है।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप विटामिन डी का उपभोग करते हैं ओवॉलेक्टोवगेंटियस कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें डेयरी उत्पादों से न केवल अपने हड्डियों और दांतों के लिए, बल्कि कुछ सोया दूध, नाश्ता अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों से भी प्राप्त कर सकते हैं। दूध और गढ़वाले अंडे जरूरी विटामिन डी प्रदान करते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ विटामिन डी (अपने दैनिक आहार को 1,200 कैलोरी मानते हैं) पाने के लिए हैं: कम वसा वाले दूध, 30 ग्राम (1 ऑउंस) कम वसा वाले पनीर या 1 कप कच्ची हरी पत्तेदार सब्जियां
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त लोहा खाओ नाश्ता अनाज लोहा, पालक, सेम, पूरी गेहूं की रोटी के साथ दृढ़: इसके बजाय मांस से लोहा होने का, ovolactovegetarianos स्वादिष्ट विकल्प है, जो बीच में हैं की एक विस्तृत श्रृंखला है। लोहे के लिए कुछ खाद्य पदार्थ (अपने दैनिक आहार मानते हुए 1,200 कैलोरी की आवश्यकता है) कर रहे हैं: आधा कप पकाया सेम, 1 टुकड़ा पूरी गेहूं की रोटी, कच्चे पालक का 1 कप या दृढ़ ¾ कप ठंडे अनाज।



  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    जस्ता मत भूलना ओवॉलेक्टोवेटियट्स ने गढ़वाले नाश्ता अनाज, कई बीन्स, कद्दू के बीज, चना, गेहूं के बीज और डेयरी उत्पादों से जिंक प्राप्त किया है। कुछ खाद्य पदार्थ जस्ता प्राप्त करने के लिए (अपने दैनिक आहार को 1,200 कैलोरी मानते हैं) हैं: पकाया सेम के आधा कप, दूध के ढकने का कप या ¾ कप मजबूत ठंडे अनाज
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा में विटामिन बी 12 प्राप्त करें विटामिन बी 12 पशु उत्पादों या पूरक से प्राप्त किया जाता है। एक ओवोलटेक्टेग्रीियन के रूप में, आपके पास बी 12 से डेयरी उत्पाद, अंडे या विटामिन के साथ गढ़वाले खाद्य पदार्थ प्राप्त करने का विकल्प होता है। कुछ खाद्य पदार्थों को विटामिन बी 12 (यह मानते हुए कि आपके रोज़ाना में 1200 कैलोरी की आवश्यकता होती है) प्राप्त होते हैं: 1/2 कप स्किम दूध, 1 मध्यम अंडे या आधा गढ़वाले ठंडे अनाज
  • बी एक लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: बॉडी बनाने के लिए शाकाहारी आहार Body Banane Ka Tarika | Body Building With Vegetarian | Live Vedic

    यदि आप पर्याप्त आयोडीन का उपभोग करते हैं तो निर्धारित करें आयोडीन कई अंगों के कामकाज में मदद करता है और यह आमतौर पर आयोडीनयुक्त नमक में पाया जाता है। यह कई संसाधित खाद्य पदार्थों में पाया गया है जो आयोडीनयुक्त नमक से बना है। यदि आपके आहार का आधार मुख्य रूप से कच्चा खाद्य पदार्थ है, तो संभवतः आपको पर्याप्त आयोडीन नहीं मिलता है अगर यह मामला है, तो आइओडइजयुक्त नमक को हाथ में दें, लेकिन सावधानी बरतें कि बहुत अधिक सोडियम न डालें।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    ओमेगा 3 में समृद्ध पदार्थों के लिए देखो ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं Ovolactovegetarians यह पागल, बीज, सोयाबीन और कुछ गढ़वाले खाद्य पदार्थ उपभोक्ता द्वारा प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, सफ़ेद सन या चिया बीज, या सन तेल का एक बड़ा चमचा एक उत्कृष्ट ओमेगा 3 राशन है। कुछ अंडे की किस्मों को भी ओमेगा में समृद्ध है 3. आप आमतौर पर इसे लेबल पर देखेंगे।
  • भाग 3

    अपने मेनू विकल्पों का विस्तार करें
    बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने की कोशिश करें एक आहार में बदलना ovolactovegetariana एक बड़ा परिवर्तन हो सकता है और मिलना मुश्किल हो सकता है यदि आप केवल उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप नहीं खा सकते हैं। हालांकि, यह आहार नए और रोमांचक संभावनाओं को खोलने का एक तरीका भी हो सकता है। नई चीजों की कोशिश करना यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके पास एक विविध आहार है और सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करें।
  • बीए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न व्यंजनों की कोशिश करें कई व्यंजनों ovolactovegetarianos के लिए विकल्प में समृद्ध हैं विभिन्न रेस्तरां में भोजन करने के लिए नया जायके लगाने और व्यंजनों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए उत्कृष्ट हो सकता है।
  • एशियाई व्यंजनों (चीनी, जापानी, थाई और वियतनामी सहित) अक्सर गैर-मांस विकल्प हैं, सब्जियों या टोफू के आधार पर। इनमें से कुछ व्यंजन मछली सॉस के साथ तैयार हैं, इसलिए पूछें कि क्या आप सुनिश्चित नहीं हैं।
  • Gastronomies दक्षिण एशियाई (भारतीय, पाकिस्तानी, नेपाली, आदि) अक्सर दाल, चावल, सब्जी की करी, दही और अन्य एक ovolactovegetariana आहार पर अनुमति के आधार पर meatless व्यंजनों है।
  • मैडिटरेनियन गैस्ट्रोनोमी (इटालियन, ग्रीक, मध्य पूर्वी) में मांस के बिना विकल्पों को ढूंढना मुश्किल नहीं है। उन व्यंजनों की तलाश करें जो फलाफ़ेल, कुसुआ, बैंगन, टैबलेट, फेआ और अन्य विकल्प शामिल करते हैं। कई व्यंजन और सॉस विशेष रूप से मांस रहित होते हैं, उदाहरण के लिए, स्प्रिंग पास्ता, मारिनारा सॉस और पेस्टो।
  • मैक्सिकन भोजन में ovolactovegetarianos के लिए विकल्प सेम आधारित बरिटोस, fajitas और nachos सब्जियों, या सेम पनीर enchiladas, quesadillas, tamales चावल के व्यंजन, huevos rancheros, guacamole, salsas, refried सेम और अधिक शामिल हैं। पूछें कि क्या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ये व्यंजन मक्खन या अन्य जानवरों के उत्पादों से बने हैं या नहीं।
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    विकल्प खोजें अगर आपके पास एक नुस्खा या पकवान होता है जो आम तौर पर मांस के साथ होता है, तो इसे बदलने के तरीके हैं ovo-vegetarian के लिए अनुमोदित विकल्प कुछ मांस के विकल्प हैं:
  • Tempeh किण्वित सोयाबीन के साथ बनाया जाता है यह कटा हुआ या फ्राईंग, बेकिंग, बरसाना आदि के लिए मांस के रूप में संसाधित किया जा सकता है।
  • Seitan गेहूं लस से संसाधित है इसमें हल्के स्वाद और मांस के समान बनावट है। इसका उपयोग स्ट्रिप्स, टुकड़ों आदि में किया जा सकता है। मांस के बजाय कई व्यंजनों में
  • टोफू को ब्लॉक में दबाया गया सोया दूध दही है। मुलायम टोफू कुरकुरी होने के लिए क्रीमयुक्त हो सकता है, जबकि फर्म टोफु को कटा हुआ जा सकता है, भंग, मैरीनिंग, बेकिंग आदि के लिए।
  • पीवीटी (टेक्टेटेड सब्जी प्रोटीन) सोया से निर्मित होता है और विभिन्न रूपों (फ्लेक्स, टुकड़े, आदि) में आता है। इसे प्रोटीन सामग्री बढ़ाने के लिए व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है या इसे मिर्च, स्पेगेटी, हैम्बर्गर्स और लगभग किसी भी अन्य पकवान में जमीन के गोमांस के लिए विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बीन्स प्रोटीन में समृद्ध हैं और मांस के लिए एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए, मांस के बजाय शाकाहारी मिर्च अधिक बीन्स के साथ बनाया जा सकता है
  • पशु शाकाहारी खाने से बचने के लिए कई शाकाहारी या शाकाहारी विकल्प विकसित किए गए हैं। कई सुपरमार्केट और दुकानों सेम, सोया आधारित "सॉस", और "टर्की" और "बेकन" पर आधारित "हैम्बर्गर" बेचते हैं जिसमें टोफू और टेस्टी जैसे सामग्री के साथ बनाया जाता है।
  • हालांकि पनीर को ओवोलटेक्टेगेटरीजियन आहार में अनुमति दी जाती है, आप भी शाकाहारी "पनीर" सोया के लिए विकल्प चुन सकते हैं
  • बीए ए लैक्टो ओवो शाकाहारी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    विचारों को खोजने के लिए cookbooks और नुस्खा साइटें का उपयोग करें आप आसानी से ovolactovegetarian व्यंजनों के लिए खोज कर सकते हैं। ये आपको अपने आहार में शामिल करने के लिए नए और अलग-अलग व्यंजनों और खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए कई सुझाव देंगे
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग और अन्य संगठनों में संसाधन सूचियां हैं और इंटरनेट खोज इंजन आपको बहुत सारी संभावनाएं भी देंगे।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com