ekterya.com

कैसे कलाई sprains से बचने के लिए

एक कलाई का मस्तिष्क एक चोट है जो कलाई के मजबूत स्नायुबंधन में होता है, जो अक्सर अत्यधिक खींच या फाड़ के कारण होता है इस प्रकार का मोच सामान्यतः तब होता है जब कोई व्यक्ति फैला हुआ हाथ पर गिरता है और कलाई बल के बहुत अधिक भालू होती है। आमतौर पर, उन्हें लिगमेंट की चोट के प्रकार के आधार पर गंभीर रूप से हल्के से वर्गीकृत किया जाता है। हालांकि, किसी भी मस्तिष्क को दैनिक कार्यों पर और कलाई को मजबूत करने के लिए उचित अभ्यास के माध्यम से, गतिविधियों के दौरान उचित देखभाल से रोका जा सकता है। कलाई मोचों को रोकने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1

व्यायाम करते समय अपनी कलाई को सुरक्षित रखें
छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: हाथ पैर की मोच का घरेलु इलाज

एक सुरक्षात्मक उपकरण का उपयोग करें अगर आप एक एथलीट हैं या आपके पास एक बहुत सक्रिय जीवन शैली है, तो खेल का अभ्यास करते समय सुरक्षात्मक उपकरण, जैसे कलाई के ब्रेसिज़ और स्प्लिंट्स के उपयोग पर विचार करें, विशेष रूप से जहां आप गिरने की संभावनाएं हैं, जैसे बाहरी हॉकी या स्नोबोर्डिंग। । इन सुरक्षा उपकरणों को आपके हाथ और कलाई की रक्षा के लिए मजबूर किया गया है, यदि आप घुसने वाले या गिरने से पीड़ित हैं वहाँ भी लपेटे गए हैं और सुरक्षात्मक पट्टियाँ जो बेहतर पकड़ और गतिशीलता की अनुमति देते हैं, और दर्द को कम करते हैं।
  • पट्टियों के साथ कलाई की सुरक्षा को कलाई लपेटने या पट्टी कहा जाता है। वेटलिफ्टिंग और डाइविंग अभ्यास करने वाले एथलीटों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह कलाई को बहुत पीछे से झुकाकर और यदि आप किसी चोट या गिरने से पीड़ित हैं तो मोचों को रोकने में मदद करता है।
  • यदि आप सोच रहे हैं कि एथलेटिक टेप का उपयोग कैसे करना है, तो आप विकी ह्यू लेख को पढ़कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अपनी कलाई पट्टी कैसे करें.
  • कवच मोचों को रोकने वाला शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    सुनिश्चित करें कि आप गर्म और फिर एक उपयुक्त खिंचाव खेल खेलने से पहले नियमित रूप से गर्मजोड़ एवं व्यायाम करने से मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है हालांकि, पहली बार वार्मिंग के बिना खिंचाव मत करो! खींचने के पहले हाथ और कलाई को छिद्रण और घुमावने के लिए, हल्का जॉगिंग अभ्यास करना सुनिश्चित करें। पिछले गर्म-अप के बिना खींचने से वास्तव में चोट लग सकती है।
  • गर्म अप अभ्यास रक्त परिसंचरण में सुधार करके अधिक तीव्र अभ्यास के लिए शरीर को तैयार करते हैं। वे शरीर की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को मांसपेशियों में ले जाने और कसरत के दौरान ताकत और सहनशक्ति में सुधार करके स्थिति की स्थिति में होते हैं। वे रक्तचाप में कठोर बदलावों को भी रोकते हैं क्योंकि व्यायाम की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है।
  • छवि का शीर्षक कवच मोचों को रोकें चरण 3
    3
    यह कूलिंग भी करता है यह चरण हीटिंग और खींचने के रूप में महत्वपूर्ण है। कूलिंग करने से मांसपेशियों के कचरे को खत्म करने में मदद मिलती है जैसे कि लैक्टिक एसिड, जो अभ्यास के दौरान कलाई क्षेत्र में भारीपन और असुविधा का कारण बनता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि अगली बार जब आप आगे बढ़ रहे हों तो आपकी मांसपेशियों को कड़ा हो और आपको चोट लगने की संभावना अधिक होगी।
  • योग और पायलट्स का अभ्यास करना, खींचने और कूलिंग अभ्यास के दो अच्छे उदाहरण हैं। यदि आप अपनी मांसपेशियों को असामान्य रूप से बंद नहीं करना चाहते हैं, तो लचीलेपन को सुदृढ़ और सुगम बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यायाम के साथ उन्हें ठंडा करके उन्हें धीरे-धीरे रोकना बेहतर होता है।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: अगर आपके अंगूठे में दर्द हैं तो ऐसे पाएं राहत | Thumb Pain In Hindi | Life Care

    "अधिक सुरक्षित" रास्ते में आना सीखें कोच को एथलीट्स को सलाह दी जानी चाहिए कि वे कलाई मोचों से बचने के लिए उचित गिरने की तकनीकों को सीख सकें। ज्यादातर समय, जब लोग गिर जाते हैं, तो उनके सिर और चेहरे को जमीन के सामने आने से रोकने के लिए उनके हाथों का इस्तेमाल होता है - यह आमतौर पर एक कलाई के मोच के कारण होता है इसके बजाय, अपने शरीर के पास अपने हाथों के साथ रोल करने की कोशिश करें यह पूरे ट्रंक पर गिरने की ताकत को समान रूप से वितरित करता है, कलाई से दबाव लेता है।
  • यदि आप स्कीइंग कर रहे हैं, तो आप को छोड़ दें तो आपको लगता है कि आप गिरने जा रहे हैं। इससे कलाई को पीछे की तरफ झुकने से रोकने में मदद मिलती है और कलाई मोचों को रोकती है। इसके अलावा, स्की डंडे को कम पकड़ के साथ उपयोग करने का प्रयास करें और स्ट्रैप का इस्तेमाल न करें। इस तरह, आपातकाल के मामले में, आप कणों को फेंक सकते हैं और कलाई में मस्तिष्क पीड़ने के बिना सहज रूप से गिर सकते हैं।
  • भाग 2

    रोज़मर्रा के आधार पर मस्तिष्क से बचें
    छिपाना कवच मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: पैर के मोच की असहनीय पीड़ा से बचने के कारगर उपाय| Care for leg spell/strain & pain

    1
    देखभाल के साथ चलो आम तौर पर, एक बुरी तरह से गिराए हुए गिरने के कारण मोचों का कारण होता है इसलिए, फिसलन और गीले क्षेत्रों में घूमते समय अत्यधिक सतर्कता की सलाह दी जाती है। ध्यान से चलने और अपने परिवेश को ध्यान में रखने के अलावा, गिरने से बचने के लिए गैर-पर्ची तलवों के साथ जूते का उपयोग करें।
    • यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है लेकिन अपने सेल फोन को देखना बंद करो! आपके चारों ओर एक साधारण नज़र अनावश्यक दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। अपने सिर को जिस तरह से चोट लग सकती है, उस रास्ते में किसी भी बाधा के लिए सावधान रहें
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अपने शरीर के उचित तंत्र का प्रयोग करें जोड़ों (यानी, कोहनी और घुटने) के रूप में अपने हाथ की मांसपेशियों को काम का एक समान भार साझा करते हैं, एक औसत रेंज में ले जाते हैं। ऐसी वस्तुओं को लोड न करें जो बहुत अच्छे हैं ताकि अच्छे शरीर यांत्रिकी बनाए रखना मुश्किल हो। यदि आप इसे विस्तारित करने से बचते हैं या इसे ज़्यादा व्यायाम करते हैं, तो आपकी कलाई चोट नहीं पहुंचेगी
  • भारी वस्तुओं को लोड या उठाने के दौरान तटस्थ स्थिति में कलाई को रखने के लिए अतिरिक्त निवारक उपायों को लें। मुश्किल उठाने वाले बक्से के लिए पट्टियों का प्रयोग करें, अपनी बाहों और धड़ की मांसपेशियों के साथ बड़ी वस्तुओं को दबाएं, अगर संदेह हो, तो मदद मांगें।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    ब्रेक ले लो लगातार अपनी कलाई का प्रयोग करने के बाद नियमित रूप से ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है, जैसे कि आप घंटों तक अपने दिमाग में काम करने के बाद किया था। यदि आपके हाथ, कलाई और हथियार थक गए, तो इसे एक संकेत के रूप में ले लें कि आपके शरीर को ब्रेक चाहिए। आपकी मांसपेशियों को कैसा महसूस होता है, इस पर ध्यान देना, आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए एक बढ़िया कदम है।
  • इन हिस्सों को सभी प्रकार के व्यायामों में लिया जाना चाहिए, जो भारी वस्तुओं को उठाने के लिए कलाई को खींचने से। धड़ के पैर और मांसपेशियों के विपरीत, आपकी कलाई मजबूत और लंबी गतिविधियों का सामना नहीं कर सकती। यदि आप अपनी कलाई का अत्यधिक उपयोग करते हैं, तो किसी भी संभावित मोच से बचने के लिए प्रत्येक वीस से तीस मिनट के लिए थोड़े समय का ब्रेक लेने की कोशिश करें।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार चुनें पौष्टिक खाद्य पदार्थों से पर्याप्त विटामिन और जरूरी खनिजों का सेवन करने से आपको न केवल एक मच्छर की चोट से ठीक होने में मदद मिलती है, इससे शरीर की मांसपेशियों और स्नायुबंधन की रक्षा में भी मदद मिलती है। अपने आहार में अधिकतर खाद्य पदार्थों में फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करें
  • चिप्स, कैंडी और पटाखे जैसे अस्वास्थ्यकर भोजन में बहुत सारे खाली कैलोरी होते हैं। यही है, वे कैलोरी के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत नहीं हैं। अपने आहार से उन अनावश्यक उत्पादों को हटा दें जंक फूड खाने से बचें, क्योंकि यह हड्डी खनिज घनत्व को कम कर सकती है और द्रव का नुकसान बढ़ा सकता है।
  • हालांकि यह साबित करने के लिए थोड़ा शोध किया गया है कि आहार वास्तव में चोटों को रोका जा सकता है, लेकिन मजबूत सैद्धांतिक संबंध हैं जो दिखाते हैं कि संभावित चोट के मामलों में पोषण के महत्वपूर्ण प्रभाव हैं।
  • कवच मस्तिष्क को रोकें चित्र 9



    5
    अधिक कैल्शियम और विटामिन सी खाएं हम जानते हैं कि कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, एक वयस्क के लिए कैल्शियम की सिफारिश की दैनिक मात्रा 1000 से 1200 मिलीग्राम प्रति दिन है। हरा पत्तेदार सब्जियां और दूध और पनीर जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पादों कैल्शियम से समृद्ध हैं और आपके आहार में मुख्य खाद्य पदार्थ होने चाहिए।
  • हमारे शरीर को कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी (जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है), ऊतकों और स्नायुबंधन के गठन में एक आवश्यक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अधिकांश फलों और सब्जियों में उच्च विटामिन सी सामग्री होती है इसलिए शरीर को प्रति दिन केवल 75 से 90 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है - मूत्र में अतिरिक्त विटामिन सी उत्सर्जित किया जाएगा।
  • एक पूरक लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें हालांकि इन पोषक तत्वों को अपने प्राकृतिक स्रोत से सीधे प्राप्त करना बेहतर है, पूरक आपकी अगली सर्वोत्तम विकल्प हैं अपने चिकित्सक से उन पोषक तत्वों और खुराक के बारे में पूछें जो कि फायदेमंद हो सकते हैं
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    अधिक प्रोटीन खाएं मांसपेशियों और ऊतकों के गठन में ये पोषक तत्व आवश्यक हैं और हड्डियों की मरम्मत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रोटीन कोलेजन को पुनर्स्थापित करते हैं और कोशिकाओं में तरल संतुलन बनाए रखते हैं। प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोत दही, अंडे, पनीर, मुर्गी, मछली, लाल मांस और दुबला मांस हैं। सेम और नट्स में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक है
  • औसत वयस्क के लिए प्रोटीन की सिफारिश की मात्रा 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम शरीर के वजन या 0.36 ग्राम प्रति पाउंड है। यह एक आसीन महिला के लिए लगभग 46 ग्राम और एक आसीन व्यक्ति के लिए 56 ग्राम के बराबर है।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अपनी मांसपेशियों, रंध्र, स्नायुबंधन, अंगों और हड्डियों के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह आसानी से आहार और व्यायाम के संयोजन के माध्यम से प्राप्त किया जाता है लेकिन आपको विशेष रूप से आपकी आवश्यकताओं के लिए तैयार की जाने वाली योजना की आवश्यकता है अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको क्या लगता है कि आप क्या कर सकते हैं, खासकर यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं
  • हमारे जोड़ों को हमारी हड्डियों में जितना ज्यादा वजन चाहिए उतना अधिक काम करना चाहिए। यह अतिरिक्त वजन हमारी कलाई को कमजोर कर सकता है और उन्हें चोट के कारण अधिक प्रवण कर सकता है। इसके अलावा, मोटापा संतुलन को नुकसान पहुंचा सकता है, जो अकस्मात गिरता है और कलाई के मोच। अपने आदर्श वजन के वजन को प्राप्त करने के लिए ऊपर वर्णित कलाई को मजबूत बनाने के व्यायाम के अलावा हृदय व्यायाम, प्रतिरोध प्रशिक्षण और लचीलेपन अभ्यास अभ्यास करने की संभावना पर विचार करें।
  • भाग 3

    अपनी कलाई मजबूत करें
    छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    "कलाई रोलर" अभ्यास के साथ कलाई विस्तारकर्ता को मजबूत करता है कलाई के extensors हाथ की पीठ से कोहनी तक फैली कलाई के flexor के सामने हैं एक कलाई मोच हो सकती है जब हाथ की पीठ पर बहुत बल लगाया जाता है या जब अंगुलियों के किनारे पर आगे बढ़ते हैं ये मांसपेशियों को व्यायाम करके मजबूत किया जा सकता है जो मुट्ठी के साथ कलाई को ठोकाकर शुरू कर देते हैं और इसे ठोके लगी हैं।
    • अन्य अभ्यासों के बीच उल्टे कलाई के कर्ल का अभ्यास करना जो इस क्षेत्र का प्रयोग करते हैं, इन मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता कर सकते हैं उलटे कलाई कर्ल अभ्यास प्रत्येक चरण के बीच बाकी के अंतराल के साथ 12 के तीन सेटों में किया जा सकता है।
  • छिपाना कवच मोचों का शीर्षक चित्र 13
    2

    Video: चोट मोच के लिए पेटेंट इलाज पुरानी चोट

    कलाई flexors के खींचने व्यायाम कलाई के स्नायुबंधन फाड़ सकते हैं यदि कलाई को झुकाव से अधिक होता है, तो यह खिंचाव के लिए प्रथागत है। इस कारण से, हाथ की पीठ की ओर अपनी उंगलियों को ले जाने के द्वारा खिंचाव की सिफारिश की जाती है यदि आप इस खंड को सही ढंग से करते हैं, तो आप अपनी कलाई से नीचे खींचने का असर महसूस करेंगे।
  • जब आप किसी को मारने जा रहे हैं जैसे अपना हाथ बढ़ाएं दूसरी ओर, अपनी उंगलियों को अपनी बांह की दिशा में वापस दबाएं, और अपना हाथ और उंगलियों को फर्म रखें आपको इस अभ्यास को धीरे-धीरे प्रगति करना चाहिए, अपने हाथ की थोड़ी-थोड़ी करीब पीछे हट जाना चाहिए, लेकिन आपको दर्द नहीं होना चाहिए।
  • छिपाना कवच मोचों का शीर्षक छवि 14
    3
    इसके अलावा कलाई extensors खींचने प्रदर्शन इसमें कलाई flexors के अभ्यास के समान व्यायाम खींचना शामिल है, लेकिन कलाई वापस खींचने के बजाय, यह दूसरी दिशा में फैला हुआ है लेकिन याद रखना, जब तक आप दर्द महसूस नहीं करते हैं, तब तक ऐसा करने की कोशिश न करें कि बीच में दर्द हो।
  • यह खंड बीस सेकंड के लिए किया जाना चाहिए और तीन बार दोहराया जा सकता है ताकि प्रत्येक खंड के बीच ब्रेक लगाया जा सके। अपने हाथ के करीब और अपने हाथ के करीब झुका करके ताल को धीरे-धीरे बढ़ाएं। अगर आपको कोई परेशानी महसूस होती है तो रोकें
  • 4
    कलाई कर्ल और संपीड़न अभ्यास करें यह व्यायाम का दूसरा समूह है जो कलाई flexors को मजबूत कर सकता है। कलाई flexor मांसपेशी है कि हाथ की हथेली से कोहनी तक फैली हुई है इन मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाने में कलाई को ठोके जाने पर, उंगलियों को प्रकोष्ठ की दिशा में आगे बढ़ाना होता है। पूर्ण रोटेशन करते हुए सभी दिशाओं में मुट्ठी बनाएं और अपना हाथ गुना करें।
  • अभ्यास प्रत्येक श्रृंखला के तीन मिनट के बाद तीन मिनटों के तीन ब्रेक के दौरान किया जाना चाहिए। संपीड़न अभ्यास और कलाई कर्ल के मामले में, 12 प्रत्येक के सेट में प्रदर्शन किया जाना चाहिए, जबकि रूस गुड़िया व्यायाम आप एक ही पास में एक पूर्ण श्रृंखला प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से छुटकारा कलाई मोचियां चरण 15
    5
    अपने आप को "प्रार्थना की स्थिति" में रखें मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों को मजबूत करने से हड्डियों और उपास्थि को लपेटने के द्वारा कटाई के अभ्यास चोटों से आपकी कलाई की रक्षा करते हैं। अपनी कलाई के आंतरिक मांसपेशियों को मजबूत करने की प्रार्थना स्थिति में खुद को रखने की संभावना पर विचार करें:
  • सम्मिलित हों और अपने हथेलियों को दबाएं, जो 180 डिग्री के कोण पर स्थित किनारों के साथ गठबंधन की कलाई रखते हैं।
  • 5 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो अपने हाथों को छोड़ दो और स्थिति को दोबारा दोहराएं।
  • छिपाना कलाई मोचें शीर्षक वाली छवि चरण 16
    6
    कलाई प्रेस करें कलाई की कवच ​​की मांसपेशियों को दिशा में मदद करने के लिए डंबल्स की एक जोड़ी रखें। अपने पैरों के साथ एक साथ खड़े हो जाओ और आराम से स्थिति में अपने सामने। डंबल को दृढ़ता से पकड़ो और धीरे-धीरे कलाई को पीछे से आगे झुका कर घुमाएं। 10 से 12 बार दोहराएं
  • प्रतिरोध प्रशिक्षण या स्ट्रेचिंग अभ्यास करते समय तेज या धड़कते हुए दर्द महसूस करते हैं, खासकर जब डंबल्स के साथ काम करते समय कोई भी कलाई अभ्यास करना बंद करो एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि दर्द हो।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com