ekterya.com

एक परिवार के रूप में अल्जाइमर रोग के साथ रोगी की देखभाल कैसे करें

दुनिया भर में, लाखों लोगों को अल्जाइमर रोग (ई), एक आंकड़ा है कि के रूप में जीवन प्रत्याशा जाने के समय को बढ़ाने बढ़ाने के लिए जारी रहेगा से ग्रस्त हैं। चूंकि यह बीमारी बढ़ती है, यह किसी भी व्यक्ति की देखभाल करने के लिए तेजी से कठिन और चुनौतीपूर्ण हो जाती है, क्योंकि यह रोगी के परिवार की जिम्मेदारी है (ज्यादातर मामलों में), बातचीत, खराब संचार, ईर्ष्या, गुस्सा और अन्य समस्याएं उन चुनौतियों से गुंजाइश कर सकती हैं जो इस तरह की देखभाल पर जोर देती हैं। इसलिए, अगर आपका परिवार ईडी से पीड़ित अपने रिश्तेदारों में से एक का ख्याल रखना चाहता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे अच्छी तरह से योजना बनाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे टीम के रूप में काम करते हैं ताकि वे रोगी की जरूरतों को पूरा कर सकें। इसी तरह, उन्हें ध्यान में रखना चाहिए कि, हालांकि वे बंद हो सकते हैं, यह बहुत ही कठिन बीमारी अभी भी उनके भावनात्मक स्थिरता के साथ कहर पैदा कर सकता है।

चरणों

भाग 1
एक टीम के रूप में कार्य करें

Video: Alzheimer's रोग के काराण, लक्षण, बचने के उपाए और आयुर्वेदिक इलाज़

एक ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी स्टेप 18 नामक छवि बनाएं
1
एक साथ जाओ एडी से पीड़ित किसी रिश्तेदार की देखभाल के लिए, अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ खुले, ईमानदार और नियमित संचार को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि यह ऐसा कुछ नहीं है जो उनके लिए आसान है, तो ये सबसे पहला काम इन संचार कौशल को विकसित करने के लिए किया जाना चाहिए, क्योंकि रोगी की आवश्यकताओं, योजनाओं और इच्छाओं को एक ईमानदार और निरंतर तरीके से चर्चा करने में सक्षम होना जरूरी होगा।
  • सबसे अच्छा, वे निदान के बाद एक समय के दौरान इन मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं जिसमें रोगी अभी भी सही मन में है और बातचीत में भाग ले सकता है, ताकि उन्हें उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली देखभाल के बारे में अपनी प्राथमिकताओं को व्यक्त करने का अवसर मिले। प्राप्त करने के लिए जाओ, अपने प्रश्नों, अपनी चिंताओं और अपने भय
  • यह एक महत्वपूर्ण बातचीत है इसलिए, उन्हें क्रिसमस के भोजन के दौरान मुख्य पाठ्यक्रम और मिठाई के बीच पारित करने पर चर्चा करने के बजाय इस विषय के बारे में विशेष रूप से बात करने के लिए एक बैठक का आयोजन करना चाहिए।
  • रोगी की देखभाल के बारे में चर्चा वर्तमान में उन जरूरतों को पूरा करनी चाहिए और जो कि भविष्य में पैदा होनी चाहिए, ताकि बाद में भ्रम से बचने के लिए उनकी एक ठोस नींव हो।
  • परिवार के प्रत्येक सदस्य से पूछो ध्यान में इसे अपनी सुविधानुसार लेने के लिए और कैसे प्राथमिक caregiver के साथ समन्वय से पहले रोगी की देखभाल करने के साथ ही योजना नहीं छुट्टी अनुकूल करने के लिए के बारे में सोचते हैं।
  • परिवार के प्रत्येक सदस्य को अपनी ताकत और क्षमताओं का योगदान करना चाहिए।
  • मरीज की प्राथमिक देखभालकर्ता के रूप में नामित व्यक्ति को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होगी, अतएव बहुत सराहना, आराम और सकारात्मकता दिखाने के लिए मत भूलना।
  • वित्तीय, व्यक्तिगत और भावनात्मक क्षेत्रों में एक परिवार के रूप में अपनी सीमाओं को ध्यान में रखें।
  • एक पेशेवर देखभाल प्रबंधक को भर्ती करने पर विचार करें ये लोग नर्सों या सामाजिक कार्यकर्ताओं के लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और बुजुर्गों की देखभाल में विशेषज्ञ हैं।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी चरण 7 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक व्यावहारिक तरीके से साझा जिम्मेदारियां सबसे अधिक संभावना है कि परिवार के अन्य सदस्यों में शामिल होने के बावजूद, केवल एक ही है (आमतौर पर बच्चे या मरीज का पति) जो प्राथमिक देखभालकर्ता के रूप में कार्य करता है इसलिए, सभी परिवार के सदस्यों के बीच जिम्मेदारियों को विभाजित करने की बात करते समय यह निष्पक्ष होना महत्वपूर्ण है, हालांकि आप को व्यावहारिकता से संबंधित कारकों को भी ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि प्रत्येक व्यक्ति की देखभाल के लिए उसके निपटान के समय, उसका निकटता रोगी के लिए भौगोलिक और हर एक के व्यक्तिगत कौशल
  • उदाहरण के लिए, यदि रोगी की बहन 160 किलोमीटर (100 मील) में रहती है, तो प्राथमिक देखभालकर्ता के रूप में नामित होने के लिए उपयुक्त नहीं होगा। इसके अलावा, यदि मरीज के भाई को अपनी चेकबुक स्क्वायर करने की योग्यता नहीं है, तो उसके लिए वित्तीय, कानूनी और चिकित्सा दस्तावेजों को संभालना उचित नहीं होगा।
  • रोगी देखभाल के मुद्दों के लिए एक विशिष्ट नोटबुक स्थापित करना जो आप आसानी से सभी परिवार के सदस्यों के बीच वितरित कर सकते हैं और नियमित रूप से अपडेट कर सकते हैं। यह एक भौतिक फाइलिंग कैबिनेट का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन आप एक आभासी नोटबुक भी स्थापित कर सकते हैं कि हर कोई अपने घर से प्रवेश कर सकता है। आपके द्वारा चुनी गई प्रारूप के बावजूद, आपको रोगी देखभाल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे आपकी दवाएं या प्रभारी डॉक्टरों के बारे में जानकारी, साथ ही जिम्मेदारियों के वितरण के बारे में ध्यान देना चाहिए।
  • यदि आप किसी भी समय जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस करते हैं तो आप सहायता के लिए किसी मित्र या स्वास्थ्य पेशेवर से पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक सामाजिक कार्यकर्ता या एक जरा चिकित्सक देखभाल प्रबंधक से परामर्श कर सकते हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका परिवार अन्य पेशेवरों के साथ मिलकर काम करता है जो रोगी के प्रभारी होते हैं ताकि वे अपनी विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त समाधान पा सकें।
  • एक व्यक्तिगत वित्तीय संकट चरण 12 से बचने वाली छवि
    3
    कानूनी, वित्तीय और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें ध्यान रखें कि एडी के साथ रोगी की देखभाल का प्रबंधन एक बीमार व्यक्ति की देखभाल करने के लिए बहुत ही समान है, सिर्फ इसलिए कि, एडी के साथ लोगों के मामले में, इस देखभाल को बहुत अधिक समय तक कवर किया जाना चाहिए। हालांकि, दोनों ही मामलों में, प्रक्रिया का एक हिस्सा बहुत सारे कागजी कार्रवाई से निपटने और कई निर्णय लेने में शामिल है, इसलिए पूरे परिवार को एक साथ लाने के लिए महत्वपूर्ण है (और रोगी, यदि वह भाग लेने के लिए काफी स्पष्ट है) संबंधित वित्तीय, कानूनी और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों
  • बिलों का भुगतान करने और इसी नीतियों और देखभाल योजनाओं को अपडेट करने के अलावा, यह भी महत्वपूर्ण है कि मरीज की मान्य इच्छा है, साथ ही साथ एक जीवित रहने के लिए, जिसमें अन्य बातों के अलावा, उनकी इच्छाओं को निर्धारित किया गया है। चिकित्सा सहायता के संदर्भ में
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रोगी पर टिकाऊ शक्ति परिवार के एक सदस्य को दी जाती है (जो कि महत्वपूर्ण कानूनी या वित्तीय निर्णय लेने की क्षमता है), हालांकि यह दूसरों के बीच बहस और असंतोष का कारण हो सकता है इसी तरह, यह वही व्यक्ति (या परिवार का दूसरा सदस्य, जैसा मामला हो सकता है) को रोगी देखभाल के एजेंट के रूप में नामित किया जाना चाहिए। यद्यपि परिवार के सभी सदस्यों का योगदान हो सकता है, ज्यादातर मामलों में सबसे अच्छी बात सिर्फ एक ही व्यक्ति को फैसले में अंतिम कहने के लिए नामित करना है।
  • संसाधनों की जांच ऑनलाइन या अपने इलाके में कागजी कार्रवाई के बारे में आपको पारिवारिक सदस्य के लिए अटार्नी की टिकाऊ शक्ति प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि आप रोगी की देखभाल और संपत्ति का प्रबंधन कर सकें।
  • मेक ए ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी चरण 1 नामक छवि
    4
    बीमारी से होने वाले परिवर्तन और चुनौतियों का सामना करने के लिए एक साथ खड़े रहें। ईडी से किसी रोगी की देखभाल के लिए परिवार के सदस्यों के बीच भी बहस हो सकती हैं जो इसे सर्वश्रेष्ठ लेती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रकार की देखभाल स्थापित परिवार को गतिशील कर सकती है और पुराने तनाव या संघर्ष के नए स्रोतों को बढ़ा सकता है। इसलिए, मुश्किल क्षणों को दूर करने के लिए, मुख्य उद्देश्य को नजरअंदाज करना महत्वपूर्ण नहीं है - अर्थात, अपने प्रिय जीवन को अपने पूरे जीवन के दौरान पूरा करने के बाद उसके पास वह देखभाल करने के योग्य होने में सक्षम होना चाहिए।
  • आपकी बैठकों के दौरान आपकी भावनाओं और रायओं को व्यक्त करने में ईमानदार रहें और सुनिश्चित करें कि आप दूसरों के सम्मान करते हैं। यदि कुछ पहलुओं पर समझौते तक पहुंचने के लिए उनके लिए असंभव है, तो वे बाहरी सहायता का अनुरोध कर सकते हैं, जैसे परामर्शदाता, एक पादरी या रोगी के स्वयं के डॉक्टर से परामर्श करना
  • उदाहरण के लिए, यह निर्णय कि ईडी के साथ एक मरीज को विशेष देखभाल सुविधा में जाना चाहिए, अक्सर परिवार के संघर्ष का स्रोत होता है, क्योंकि इस मामले में राय विविध हो सकती है और प्रत्येक परिवार के सदस्य को समझौता करने में मुश्किल हो सकती है। । इसलिए, एक समझौते को सुविधाजनक बनाने का एक तरीका एक बाहरी व्यक्ति से परामर्श करना है, जिसकी इस प्रकार की स्थिति का अनुभव है
  • एक और विकल्प उन लोगों पर केंद्रित एक समर्थन समूह में शामिल होना है जो देखभाल करने वाले के रूप में कार्य करते हैं। यह उन लोगों से मिलना अच्छा तरीका है जो एक समान स्थिति से गुजर रहे हैं और महसूस करते हैं कि आप अकेले नहीं हैं। आप दोनों व्यक्तियों और ऑनलाइन में अपने क्षेत्र में सहायता समूह पा सकते हैं
  • बुजुर्ग कदम 9 में स्वयं आत्मविश्वास का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें यह संभव है कि एडी के साथ रोगी की देखभाल करने की मांग, खासकर अगर यह अपने उन्नत चरणों में है, तो आप सभी को भाई, चचेरे भाई, के बजाय अन्य परिवार के सदस्यों को सहकर्मियों के रूप में सोचना शुरू कर देंगे। आदि इसलिए, परिवार को अधिक सुखद संदर्भ में (उदाहरण के लिए, वर्ष पार्टियों या जन्मदिन की पार्टियों के अंत में बैठकों में) मिलने के लिए समय निकालने और समय व्यतीत करने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है ताकि आप एक पल के लिए भी भूल जाएं। देखभाल करने वालों के रूप में उनकी निराशा और असहमति
  • यदि संभव हो तो सुनिश्चित करें कि मरीज भी इस प्रकार की बैठकों में भाग लेता है, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि उसे इंसान के रूप में और परिवार के आधिकारिक सदस्य के रूप में इलाज न करना बंद करें। यदि आवश्यक हो, तो वे बैठकों की जगह पर निर्भर करते हुए इसे अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर एक बैठक आयोजित करने जा रहे हैं, तो आप केवल एक सीमित संख्या में लोगों को आमंत्रित करने का निर्णय ले सकते हैं या पहले के घंटे के लिए इसे शेड्यूल कर सकते हैं (ऐसा तब होता है जब एडी के रोगी आमतौर पर अधिक स्पष्ट होते हैं) या, यदि वे बाहर से मिलने को पसंद करते हैं घर, आप एक रेस्तरां को ज्ञात और रोगी के लिए सुलभ चुन सकते हैं।
  • आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि चुनौतियों का स्रोत रोग है और न कि रोगी, इसलिए आपको स्थिति के वास्तविक दृष्टिकोण को बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए और हमेशा विनोदी पक्ष की तलाश करें।
  • भाग 2
    रोगी का ख्याल रखना

    उदहारित थीम चरण 6 के लिए दी रूम दी इमेज
    1
    एक सुरक्षित रहने का माहौल प्रदान करें यह खतरा यह है कि दुर्घटनाओं के कारण मरीज को घायल कर दिया जाएगा या अपने स्वयं के भ्रम को और अधिक बढ़ाना होगा क्योंकि ईडी की शारीरिक और मानसिक गिरावट बढ़ती है। इसलिए, आपको अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा करनी चाहिए, जहां वह रहता है वहां मरीज की सुरक्षा के लिए संभावित जोखिम क्या हैं और उनसे संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
    • उनकी क्षमताएं अलग-अलग करने के लिए रोगी के रहने की जगह अनुकूल और यह सुरक्षित और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूल बनाने के लिए, यह, वस्तुओं की जमीन कि ट्रिप हो सकता है स्पष्ट सुरक्षित रूप से खतरनाक या तेज वस्तुओं डाल करने के लिए और महत्वपूर्ण है बाथरूम या रसोई जैसे विभिन्न स्थानों के स्थान को इंगित करने के लिए बड़े अक्षरों में रंगीन संकेत रखें
    • आपको हमेशा रोगी को आश्वस्त करना चाहिए कि वह सुरक्षित है और आप किसी तरह की मददगार टोन का उपयोग करके उसकी सहायता कर सकते हैं, खासकर ऐसे समय में जब रोगी भ्रमित या परेशान हो।
    • सुनिश्चित करें कि रोगी आरामदायक जूते पहनते हैं जो अच्छे कर्षण प्रदान करते हैं। उसी तरह, सुनिश्चित करें कि आप जिस जगह पर चलते हैं, वह स्पष्ट है ताकि आप गिर या ठोकर न सकें (उदाहरण के लिए, कालीन या मैट न डालें)।
  • बुजुर्ग चरण 7 में स्वयं आत्मविश्वास का निर्माण करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक नियमित रूप से रहो। ई। के लक्षणों में से एक भ्रम है, जो रोगी को भय, क्रोध और दुश्मनी महसूस कर सकता है। इसलिए, आपको एक नियमित दिनचर्या स्थापित करनी चाहिए और सुनिश्चित कर लें कि आप इसे चिपक कर दें ताकि रोगी को कुछ अज्ञात न हो। इस तरह, आप भ्रम और चिंता के कुछ हद तक एपिसोड को कम कर सकते हैं
  • दिनचर्या बहुत जटिल नहीं होना चाहिए। बस आप और आपके परिवार दोनों के लिए एक दैनिक शेड्यूल सेट करें यदि आप पाते हैं कि यह अधिक मददगार होगा तो आप परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए इसके सभी संबंधित उत्तरदायित्वों का विवरण भी कर सकते हैं।
  • हालांकि गतिविधियां भिन्न हो सकती हैं (उदाहरण के लिए, एक दिन वे दोपहर के भोजन के समय से पहले मरीज के साथ एक पहेली डाल सकते हैं और एक ही दिन में फोटो एलबम की समीक्षा करने के लिए), सबसे अच्छी बात यह है कि दैनिक दिनचर्या स्थिर है उदाहरण के लिए, दिनचर्या में उठने, नाश्ते लेने, संगीत लेने, व्यायाम करने, संगीत सुनने आदि शामिल हो सकते हैं, और आप इन गतिविधियों में से प्रत्येक की पहचान कर सकते हैं ताकि वे रोगी को स्पष्ट कर सकें।
  • जो गतिविधियों को स्थिर रखने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी होते हैं वे कपड़े पहने, खाने और स्नान करने का समय है, क्योंकि ये ऐसे परिवर्तन हैं जो ईडी के साथ रोगियों के साथ निपटने में अधिक मुश्किल बनाते हैं।
  • सूर्यास्त की वजह से चिंता से सावधान रहें यह आम तौर पर तब होता है जब सूरज सेट होता है और रात के दौरान एडी के रोगियों को बेहोश और घबराहट होने का कारण बनता है, इसलिए आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए। एक तरह से रोगी, सूर्यास्त के समय रोशनी मंद शोर को कम करने और खेलने आरामदायक संगीत के लिए एक शांत वातावरण (संगीत जब रोगी मदद कर सकते हैं उनके भ्रम और आंदोलन को कम छोटा था जैसे) तैयार करना है।
  • यह रोगी को कई नल लेने से रोकता है।
  • सुनिश्चित करें कि मरीज कुछ व्यायाम करता है, जैसे चलना, इसलिए वह रात के दौरान बेहतर सो सकता है
  • स्थिरता बनाए रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि सभी परिवार के सदस्य एक समान रूटीन का पालन करें, जिसके लिए उन्हें नियमित रूप से संपर्क में रखना चाहिए।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी चरण 8 नामक छवि का शीर्षक
    3
    पारस्परिक संचार को प्रोत्साहित करती है हालांकि एडी की प्रगति मरीज के अनुसार अलग-अलग है, सामान्य तौर पर, उनके संचार कौशल में विशेष रूप से मौखिक लोगों में नाटकीय कमी होती है। सामना करने के लिए, आप उसे और अधिक मुश्किल हो जाता है के साथ संवाद स्थापित करने के बाद भी (जैसे आप समझ में नहीं आता बात कर के बजाय), रोगी से बात कर रही जारी रखने के लिए यह सुनिश्चित करना चाहिये, और अशाब्दिक संकेतों जिसके द्वारा वे बातचीत करने के लिए कोशिश पता लगाने के लिए जानने के लिए, चेहरे का भाव या हाथ इशारों की तरह
  • यहां तक ​​कि अगर यह रोगी के साथ एक सुसंगत बातचीत करना असंभव है, किसी को भी, जो उसे यात्रा करने के लिए, बात करना बंद करो करने के लिए और अभिनय के रूप में यदि रोगी वहाँ नहीं थे से बचने के लिए नहीं जाता है, परिवार के अन्य सदस्यों से पूछना रूप में अच्छी तरह।
  • अपनी आवाज की टोन और आवृत्ति पर ध्यान दें। यदि संभव हो तो आपको हताशा की परवाह किए बिना आपको सम्मान और शांत तरीके से बात करनी चाहिए।
  • यदि रोगी क्रोध में टूट जाता है, तो उसके साथ धैर्य रखें और ध्यान रखें कि यह रोग के कारण होता है।
  • यदि आप बहुत निराश महसूस करते हैं, तो स्थिति से थोड़ा दूर हो जाओ उदाहरण के लिए, आप कमरे को छोड़ सकते हैं और थोड़ी देर के लिए अपनी श्वास पर बैठ सकते हैं जब तक आप शांत नहीं हो जाते।
  • प्रश्न पूछें, जिसमें मरीज एक प्रतिज्ञान या अस्वीकृति के साथ जवाब दे सकता है।
  • धीरे से बोलो ताकि रोगी आपको अच्छी तरह से सुन सकें।
  • सुनिश्चित करें कि वह कमरे जहां अच्छी तरह से जलाया जाता है।
  • रोगी को सीधे देखो जब आप उससे बात करते हैं
  • मेक ए ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4



    रोगी के प्रति सम्मान दिखाएं और दूसरों से यही मांग करें। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, लोग अक्सर ऐसा मानते हैं कि मरीज वहां नहीं है या उन्हें सम्मान और सम्मान के साथ इलाज नहीं करना (भले ही वे बुरे इरादों के साथ ऐसा न करें)। उदाहरण के लिए, यदि मरीज अपने कपड़े दागता है, तो एक व्यक्ति इसे दूसरे लोगों के सामने इसे बदलने के लिए उपयुक्त समझ सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि रोगी आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति नहीं रहेगा, भले ही बीमारी कितनी बढ़े।
  • रोगी की स्वच्छता और सौंदर्य की देखभाल करने के लिए टीम के रूप में कार्य करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि यह एक ऐसा पहलू था जिसमें मरीज को जोर दिया जाता था। उदाहरण के लिए, उन कपड़ों को पहनना अधिक व्यावहारिक हो सकता है जो आसानी से निकालने और डालते हैं, लेकिन यह कई दिनों तक कपड़े बदलने के लिए भी उपयुक्त नहीं है।
  • लाइव लाइफ विद नो रेग्रिट्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    5
    उन्हें स्वीकार करना चाहिए कि रोगी एक अनियमित लेकिन निरंतर तरीके से खराब हो जाएगा फिलहाल, अलझाइमर की बीमारी को ठीक नहीं किया जा सकता है, रोक या एक महत्वपूर्ण तरीके से देरी हो सकती है, इसलिए यह अनिवार्य है कि रोगी समय के साथ खराब हो जाएंगे। यह गिरावट बहुत तेज हो सकती है या कई सालों तक ले सकती है। आप डॉक्टर जो अनुमोदित या इस गिरावट में देरी करने के लिए सबसे उचित संदर्भ में उनके इलाज के प्रभारी रहे हैं से पूछताछ कर सकते हैं, लेकिन आपको लगता है कि स्वीकार करते हैं, अंत में, अपने मुख्य लक्ष्य के रूप में रोगी की देखभाल करने वालों बस तरीके से किया जा रहा खत्म हो जाएगा सबसे आरामदायक और प्रेमपूर्ण माहौल संभव प्रदान करें
  • मरीज को शारीरिक रूप से, मानसिक रूप से और सामाजिक रूप से जितना संभव हो उतना संभव रखना चाहिए, इसके बावजूद इस दृष्टिकोण की उपयोगिता की परवाह किए बिना गिरावट में देरी, क्योंकि इससे आपको और आपके दोनों को फायदा होगा। रोगियों को एडी सक्रिय रखने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन खोज सकते हैं।
  • रिपोर्ट शीर्षक वाली छवि का दुरुपयोग चरण 2
    6
    मरीज की जरूरतों को ध्यान में रखें एडी के रोगियों में चिड़चिड़ापन और आक्रामकता से ग्रस्त होने वाले रोगियों के लिए यह सामान्य है, या तो रोग के कारण या अन्य कारकों के कारण। इसलिए, आपको रोगी में जलन के निम्न संभावित कारणों पर ध्यान देना चाहिए:
  • दर्द
  • कब्ज
  • अतिरिक्त कैफीन
  • नींद की कमी
  • गंदा सैनिटरी नैपकिन
  • भाग 3
    मदद के लिए पूछें

    इरेन्ट इमेटेन्टलली स्टेप 5 लाइव
    1
    अपने जीवन के साथ जारी रखने के लिए दोषी महसूस न करें एडी से ग्रस्त किसी रिश्तेदार की देखभाल शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से थकाऊ है, भले ही आपको अपने परिवार के अन्य सदस्यों से बड़ी मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया कि लगभग 40% लोग रिश्तेदारों की देखभाल करते हैं, कुछ समय में अवसाद से पीड़ित होते हैं। इसलिए, ब्रेक की आवश्यकता होती है और मदद के लिए पूछना सामान्य है।
    • अपने परिवार के अन्य सदस्यों के संपर्क में रहें और यदि स्थिति बहुत भारी हो जाती है, तो उन्हें बताने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए, आप उनमें से एक को थोड़े समय के लिए अपनी ज़िम्मेदारियों का ध्यान रखने के लिए कह सकते हैं
    • अपने लिए मुफ्त समय भी होना ज़रूरी है कि आप काम करने के लिए, न तो परिवार को और न ही आपकी अन्य जिम्मेदारियों को समर्पित करते हैं, बल्कि मरीज की देखभाल भी करते हैं। अन्यथा, यह आपके लिए सबसे अच्छा संभव तरीके से उसकी देखभाल करने की क्षमता को प्रभावित करेगा।
    • तनाव का प्रबंधन करने के लिए तकनीकें जानें उदाहरण के लिए, आप गहन पांच बार सांस ले सकते हैं, प्रैक्टिस योग या ध्यान.
    • अपना ध्यान रखना मत भूलना इसका मतलब है कि अपनी नियमित चिकित्सा जांच-पड़ताल की उपेक्षा न करें, साथ ही व्यायाम, अच्छी तरह से खाएं और पर्याप्त नींद प्राप्त करें
    • तनाव के लक्षणों को पहचानें ये आमतौर पर अस्वीकार, क्रोध, सामाजिक वापसी, भविष्य के बारे में चिंता, अवसाद, थकावट, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता और स्वास्थ्य समस्याओं की कमी शामिल हैं। इन लक्षणों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे न केवल अपने स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं बल्कि मरीज की भी प्रभावित कर सकते हैं। अगर आपको बहुत थका हुआ लग रहा है, तो अपने परिवार के अन्य सदस्यों को बताने में संकोच न करें ताकि वे आपको ब्रेक ले सकें।
  • 2
    पता लगाएँ कि क्या आपका इलाका सुरक्षित वापसी सेवाएं प्रदान करता है ईडी के साथ रोगियों द्वारा की जाने वाली मुख्य समस्याओं में से एक भटकना और खो जाने की प्रवृत्ति है। यदि यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण विचार है, तो यह देखने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या किसी भी स्थानीय संगठन को ईडी के साथ रोगियों का पता लगाने के लिए सुरक्षित वापसी सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं जो खो गए हैं। आमतौर पर, इस प्रकार की सेवा रोगी एक आईडी और एक कंगन जो एक उपलब्ध फोन नंबर दिन में 24 घंटे होते हैं ताकि वे रोगी लौट सकते हैं खोजने के लिए या जो आप यदि मरीज खो दिया है कॉल कर सकते हैं करने के लिए देता है। यह भी संभव है कि यह सेवा पुलिस या अन्य प्रकार के स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को अलर्ट करती है ताकि वे रोगी को ढूंढने में सहायता कर सकें।
  • यह पता लगाने के लिए ऑनलाइन खोज करें कि क्या यह सेवा आपके क्षेत्र में उपलब्ध है।
  • Video: Here's How You Can Use Peanut Butter To Diagnose Alzheimer’s Disease

    सहायता शीर्षक से युक्त छवि चरण 6
    3
    पूछे जाने के लिए प्रतीक्षा किए बिना अपने परिवार के अन्य सदस्यों की सहायता करें उसी तरह आपको सहायता की मांग करने में संकोच नहीं करना चाहिए, यदि आपको इसकी ज़रूरत है, तो आपको इसे पेश करने में संकोच नहीं करना चाहिए, अगर आपको लगता है कि आपके परिवार के दूसरे सदस्य को इसकी ज़रूरत है एक टीम में कार्य करना इसका मतलब है कि दूसरों की जरूरतों का पता लगाना और आप अपने सामान्य लक्ष्य के लिए जिस तरह से योगदान कर सकते हैं उसका योगदान करना चाहिए।
  • सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं और उनकी प्राथमिकता एक ही व्यक्ति की देखभाल कर रहा है, तो यह, इसके बजाय, समझ और एक दूसरे के लिए दयालु अपने मतभेदों को भूल जाते हैं और हो सकता है महत्वपूर्ण है और मदद करने के लिए उनके अत्यंत है। यही वह है जो उसके बीमार रिश्तेदार चाहते थे
  • अस्पताल में फीड एक बुजुर्ग सापेक्ष शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    बाहरी सहायता के लिए पूछें निश्चित रूप से ऐसे अवसर भी आ जाएगा, जब रोगी की देखभाल हर किसी के लिए भी भारी हो जाते हैं और यह उनके इरादों के विपरीत अच्छा नहीं करते हैं, ऊर्जा की मात्रा वे देखभाल और विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के साथ उनके दृढ़ संकल्प में निवेश। ऐसा होने पर, उन्हें इसके बारे में शर्म महसूस नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, प्राथमिकता हमेशा की तरह, रोगी होना चाहिए, हालांकि यह लोगों को बेहतर उनकी देखभाल के साथ सौदा करने में सक्षम दे शामिल है। ये कुछ सहायता विकल्प हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं:
  • राहत देखभाल प्रदाता: इन प्रकार के पेशेवर समय की थोड़ी अवधि के लिए पूर्णकालिक रोगी का ख्याल रखते हैं। इस तरह, परिवार के सभी सदस्यों को अपनी बैटरी को आराम और रिचार्ज करने का अवसर मिलेगा।
  • खाद्य सेवा प्रदाता: ये पेशेवर नियमित रूप से घर से वितरित भोजन के साथ रोगी प्रदान कर सकते हैं।
  • वयस्क दिवस देखभाल कार्यक्रम: इन कार्यक्रमों को एडी के साथ रोगियों के लिए गतिविधि कार्यक्रमों का आयोजन।
  • घर पर स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता: इन पेशेवरों रोगी की देखभाल के विभिन्न प्रकार, कभी कभी का दौरा या स्थायी देखभाल के रूप में दिन के 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन प्रदान कर सकते हैं।
  • जेरियाट्रिक केयर के प्रबंधकों: इन पेशेवरों को नियमित रूप से घर में रोगी पर जा सकते हैं, देखभाल के संबंध में आपको सुझाव प्रदान कर सकते हैं और आपको ज़रूरत पड़ने वाली विशेष सेवाओं के समन्वय में मदद कर सकते हैं।
  • हाल ही में बीमारी से भरे हुए एक बुजुर्ग माता के साथ काल्पनिक चित्र शीर्षक 1 चित्रा
    5

    Video: Alzheimer's Rog Me Kya Khaye Kya Nhi |अल्जाइमर रोग में क्या खाना चाहिए | Alzheimer's Diseases Food

    रोगी को डॉक्टर से नियमित रूप से लें खासकर जब तुम सिर्फ उपचार शुरू कर दिया है, यह महत्वपूर्ण है एक डॉक्टर 2 से 4 सप्ताह के अंतराल पर रोगी समीक्षा करते हैं, इस अवधि के दौरान के रूप में, डॉक्टर अभी भी दवाओं और संभव की खुराक समायोजित करने की प्रक्रिया में हो आपके पास पूछने के लिए कई सवाल हैं तो फिर तुम इस तरह अपने दैनिक गतिविधियों, उनके अनुभूति, चिकित्सा comorbid विकारों और मूड और देखभाल करने वाले की शर्त के रूप में विभिन्न पहलुओं में मूल्यांकन के लिए 3 और 6 के बीच महीनों के अंतराल पर डॉक्टर के पास रोगी रखना चाहिए।
  • डॉक्टर आपके परिवार का मूल्यांकन करेंगे ताकि उन्हें स्थिति के साथ बेहतर सामना कर सकें और उन संसाधनों को उपलब्ध कराएं जो रोगी की देखभाल के तनाव से निपटने के लिए उपयोगी हैं।
  • स्तन कैंसर के चरण 3 के निदान के साथ छवि का शीर्षक प्राप्त करें
    6
    उन लोगों के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों जो एडी के साथ रोगियों की देखभाल भी करते हैं। यद्यपि परिवार के अन्य सदस्यों के बीच में भी सांत्वना, समर्थन और मदद की जा सकती है, यदि यह सहायता अजनबियों से एक ही स्थिति में हो, तो उनके लिए यह आसान हो सकता है। सबसे अधिक संभावना है, क्योंकि अल्जाइमर के मामले अधिक बार होते जा रहे हैं, आपके क्षेत्र में उपलब्ध इस प्रकार के कई समर्थन समूहों को ढूंढना आसान है।
  • यदि संभव हो, तो पूछने के लिए इंतजार किए बिना अपने परिवार के अन्य सदस्यों की सहायता करें। कई बार, किसी को अपने काम में सहायता करने या मरीज के साथ चलने में मदद करने से दूसरों के लिए चीजें बहुत आसान हो सकती हैं, क्योंकि उन्हें बैटरी को रीचार्ज करने के लिए समय भी मिलना पड़ता है।
  • आप उन डॉक्टरों के लिए स्थानीय सहायता समूह खोजने में सहायता के लिए पूछ सकते हैं जो रोगी के प्रभारी होते हैं या अल्जाइमर के बारे में विशिष्ट वेबसाइटों पर ऑनलाइन खोज कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप निम्नलिखित पुस्तकों से परामर्श कर सकते हैं (या पता लगा सकते हैं कि क्या स्पैनिश अनुवाद उपलब्ध हैं) यदि आप ई। के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और किसी के लिए उपयुक्त देखभाल के बारे में जानना चाहते हैं:
    • व्यस्त रखते हुए: दिमेंशिया के साथ लोगों के लिए क्रियाकलापों की एक पुस्तिका डॉउलिंग, जेआर जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी प्रेस - 1 99 5
    • भूलभुलैया में रहना: अल्जीमर की भूलभुलैया के माध्यम से एक व्यक्तिगत यात्रा मैकगोइन, डीएफ प्रकाशन डेल प्रकाशन कंपनी- 1994
    • स्वयं का नुकसान: अल्जाइमर रोग और संबंधित विकारों की देखभाल के लिए एक परिवार संसाधन, कोहेन, डी और ईसाडोफर, सी। डब्ल्यू। संपादकीय नॉर्टन & कंपनी, इंक- 2002

    अन्य विकीहोव

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com