ekterya.com

अल्जाइमर के मरीजों की मदद कैसे करें

औसतन, लोगों को अब तक जीवित रहना पड़ता है, लेकिन अल्जाइमर और अन्य प्रकार की मनोभ्रंश के मामले भी बढ़ रहे हैं। दुर्भाग्यवश, वर्तमान में अल्जाइमर के लिए कोई इलाज नहीं है और वहाँ बहुत है कि काफी धीमा करने के लिए इस मानसिक गिरावट का कारण बनता है किया जा सकता है नहीं है। हालांकि, अगर रोगी सक्रिय (शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्तर) है, यह मदद कर सकता है आप अपने कौशल का लंबे समय तक रखने के लिए, और लगभग निश्चित रूप से सबसे कठिन अनुभवों में से एक में कुछ आराम और खुशी प्रदान करेगा उसके जीवन।

चरणों

भाग 1
शारीरिक स्तर पर सक्रिय रहें

छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 1
1
रोगी को हर दिन व्यायाम करना चाहिए। कुछ प्रमाण हैं कि मध्यम शारीरिक गतिविधि (जैसे एरोबिक अभ्यास) के 20 से 30 मिनट के दिन अल्जाइमर के साथ रोगियों के मानसिक गिरावट को धीमा कर सकते हैं, जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण हो सकता है। अगर रोगी के पास स्वस्थ शरीर है, तो कम से कम वह अपनी मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखेगा और बढ़ा पाएगा, जिससे वह अन्य गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और अपनी व्यक्तिगत देखभाल में सुधार कर सकेंगे।
  • यह व्यायाम आधे घंटे के एक सत्र में किए जाने के लिए आवश्यक नहीं होगा, क्योंकि इस रोग से रोगी के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। "छोटा अभ्यास" की 10 मिनट की श्रृंखला समान लाभ प्रदान करेगी।
  • एक देखभालकर्ता के रूप में, आपको रोगी के साथ व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए। यह एक बड़ा सामाजिक घटक जोड़ देगा और मरीज को अधिक व्यायाम का आनंद मिलेगा, और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होगा।
  • यदि रोगी की हालत आपको लगातार व्यायाम कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देती है (या बुजुर्गों या यहां तक ​​कि जिन लोगों को केवल स्मृति समस्याएं हैं उन्हें समर्पित), एक साथ में भाग लेने के विकल्प पर विचार करें। व्यायाम केवल शारीरिक लाभ प्रदान नहीं करेगा, क्योंकि यह एक समाजीकरण घटक भी प्रदान करेगा।
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 2
    2
    एक स्पष्ट दिनचर्या लागू करता है। लगातार और अनुमान लगाने योग्य दिनचर्या अल्जीमर रोगियों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं क्योंकि मानसिक गिरावट की प्रगति होती है। आप अक्सर दैनिक गतिविधियों अनुसूचित व्यायाम सत्र करते हैं (पी। उदाहरण के लिए।, नाश्ते के बाद लेकिन सुखदायक संगीत सुनने से पहले), इस लिए उन्हें और अधिक आरामदायक और फिर रोगी को भाता बना सकते हैं।
  • अल्जाइमर के साथ रोगियों को आम तौर पर दिन के शुरुआती घंटों में अधिक सक्रिय और ध्यान दिया जाता है - इसलिए शायद सुबह के घंटों के लिए व्यायाम की अवधि निर्धारित करना सबसे अच्छा होता है।
  • दैनिक दिनचर्या में व्यक्तिगत देखभाल दिनचर्या शामिल करने का प्रयास करें यदि आप रोगी को खुद का ख्याल रखने की अनुमति देते हैं, तो यह शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी होगा। हालांकि, आपके द्वारा किए जाने वाली गतिविधियों को आपकी वर्तमान स्थिति के लिए सुरक्षित और पर्याप्त होना चाहिए, और पर्यवेक्षण की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। व्यंजन धोने, कचरा बाहर निकालने या फर्श को दूर करने की कोशिश करो
  • ध्यान निर्धारित करने के लिए रोगी को उनकी क्षमता और कौशल में परिवर्तन ग्रस्त है के रूप में वे विकास और व्यायाम दिनचर्या को रोजगार, क्योंकि ये जल्दी से और अनियमित खराब कर सकते हैं। कुछ गतिविधियां करने के बाद यह उसे खतरे में डाल सकता है।
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 3
    3
    विभिन्न व्यायामों की कोशिश करें जो शारीरिक स्वास्थ्य के सभी पहलुओं के लिए फायदेमंद होते हैं। एक दैनिक चलना बिल्कुल व्यायाम नहीं करने से बेहतर होता है - इसलिए, विभिन्न अभ्यासों का उपयोग करके सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त हो सकते हैं (लेकिन यह सरल और मनोरंजक है)। अल्जाइमर रोगियों बागवानी, खींच, व्यायाम बैंड या छोटे वजन (या यहां तक ​​कि भोजन के डिब्बे) का उपयोग कर के रूप में गतिविधियों प्रदर्शन से फायदा हो सकता है, का पालन करें एक व्यायाम वीडियो जिसमें एक कुर्सी प्रयोग किया जाता है, आदि
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकी सरकार का यह पृष्ठ यह पुराने वयस्कों के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम प्रदान करता है, जो इन 4 महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है:
  • प्रतिरोध। रोगी टेनिस अभ्यास कर सकता है, पानी में एरोबिक्स कर सकता है, मॉल के माध्यम से चलना या पत्तियों को चुनना
  • शेष राशि। इसमें संतुलन बनाए रखने के दौरान चलने जैसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं (अपने पक्ष में अपनी बाहों को खींच कर और प्रत्येक चरण में घुटनों को उठाने के लिए), दूसरे पैर की एड़ी के बगल में एक पैर की अंगुली के साथ चलना या ताई ची करना।
  • लचीलापन। वे जोड़ों में पैरों को (चेहरे के सामने बैठते हुए अभ्यास के एक बैंड के पीछे पीछे खींच), बछड़ा खिंचाव (दीवार के दोनों ओर खड़े होकर) या जांघ के खंड (पीछे की तरफ के पीछे) कर सकते हैं रोगी अपनी तरफ झूठ बोलते हुए)
  • फोर्स। व्यायाम में कोहनी (एक हाथ का समर्थन किया और सिर पर गुड़िया के वजन को खींचकर), कलाई की पुश-अप (हथियारों के समर्थन के साथ एक कुर्सी पर आराम करने वाले किनारे के साथ), या पीछे की तरफ लिफ्टों को शामिल किया जा सकता है ( टखने के वजन का उपयोग करना और समर्थन के लिए एक कुर्सी के पीछे)
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 4
    4
    मरीज की क्षमताओं और व्यवहारों को ध्यान में रखते हुए नियमित व्यायाम विकसित करना। यह संभावना है कि आम अभ्यास एक व्यवहार्य विकल्प नहीं हैं, जो शारीरिक स्थिति और रोगी की बीमारी की प्रगति पर निर्भर करेगा। हालांकि, यदि आप उनकी आदतों पर ध्यान देते हैं और थोड़ा रचनात्मकता का उपयोग करते हैं, तो आप गारंटी ले सकते हैं कि वे पर्याप्त मात्रा में शारीरिक गतिविधि करते हैं।
  • एक व्यायाम को एक दिनचर्या या एक आदत जो कि रोगी ने किया है, खाते में ले लीजिए। यदि आप अपने पैरों को बहुत आगे ले जाते हैं, संगीत और नृत्य खेलते हैं यदि आप आमतौर पर मेज की सतह पर अपना हाथ रगड़ते हैं, इसे एक कपड़ा दे दो और इसे एक साथ साफ करें
  • रोगी के काम के इतिहास पर ध्यान दें, जब आपको वह व्यायाम चुनना चाहिए जो आपको करना चाहिए। आप एक निश्चित मरीज के अभ्यास को उस खाते में ले जा सकते हैं, जिनके बारे में आपको लगता है कि यह आपके काम के इतिहास के कारण अच्छा हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक खुदाई करने वाले को सिक्कों के आदेश और गणना करने का तरीका पता हो सकता है। इसके अलावा, एक किसान पौधे की देखभाल कैसे कर सकता है
  • असल में, आपका लक्ष्य आपके पास कौशल बनाए रखने के लिए व्यायाम का उपयोग करने के लिए होगा - तो आप जिस चीज़ के साथ काम कर सकते हैं उसका अधिकतम लाभ उठाएं।
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 5

    Video: डिमेंशिया के मरीज की मदद कैसे करें - Onlymyhealth.com

    5
    यह बाद के चरणों में अपेक्षाओं को और अधिक अपनाना है। अल्जीमर की प्रगति के रूप में देखभालकर्ता के लिए कुछ भी आसान नहीं होगा I आपको साधारण व्यायाम दिनचर्या भी छोड़ना पड़ सकता है हालांकि, यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी प्रकार के आंदोलनों या शारीरिक प्रयास कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं और शायद इस चरण में सबसे महत्वपूर्ण, रोगी के आराम।
  • बीमारी के बाद के चरणों में, एक कमरा से दूसरे कमरे में घूमना या कुर्सियां ​​बदलना (या यहां तक ​​कि केवल बिस्तर की स्थिति से) जैसी गतिविधियां एक शारीरिक गतिविधि के रूप में पर्याप्त हो सकती हैं आगे बढ़ें और कोशिश करें कि यह प्रयास के रूप में गिना जाएगा और मरीज के लिए और आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण होगा।
  • भाग 2
    मानसिक रूप से सक्रिय रहना

    छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 6
    1
    प्रक्रिया और मजेदार पर जोर देते हैं, न कि परिणाम। "मानसिक खेल" और "मानसिक व्यायाम" के आवेदनों की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, कोई वास्तविक सबूत नहीं है कि वे मानसिक गिरावट को कम कर सकते हैं। हालांकि, अक्सर मानसिक उत्तेजना अल्जाइमर के रोगियों के लिए कई तरह की सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक लाभ भी प्रदान करती है।
    • कंक्रीट उपलब्धियों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित न करें, जैसे कि आखिरी सप्ताह के रूप में एक ही समय में पहेली को एक साथ रखना। इसके बजाय, मरीज की मानसिक अभ्यासों का ध्यान रखें कि एक अच्छा समय और उपलब्धि की भावना को विकसित करने पर कोई फर्क नहीं पड़ता कि परिणाम क्या हैं।
    • आनन्द पर हाइलाइट करने पर जोर दें, यदि मरीज को ध्यान देना शुरू हो जाए कि उनकी क्षमताएं बिगड़ती हैं उदाहरण के लिए, एक संगीतकार उदासीन महसूस करना शुरू कर सकता है, यदि उनके कौशल उसी तरह नहीं होते हैं जितना वे करते थे इसी तरह, एक चित्रकार उदास हो सकता है यदि उनके पेंटिंग की गुणवत्ता कम होती है इन स्थितियों में, आपको रोगी को प्रोत्साहित करने और उसकी पसंदीदा गतिविधियों के लिए नए लक्ष्यों और उपलब्धियों के स्रोतों की पहचान करने में विशेष उपायों को लेना होगा।
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 7
    2



    महत्वपूर्ण गतिविधियों की खोज करें जो गर्व और संबंधित की भावना को बढ़ावा दें। यदि आप अल्जीमर के साथ एक रोगी से पूछते हैं कि एक ही शब्द सूप को बार-बार हल करने के लिए या फिर उसी तौलिया को बिना किसी कारण के बार-बार गुना, तो यह मानसिक उत्तेजना या भावनात्मक लाभ प्रदान नहीं करेगा। दूसरी ओर, यदि आप छोटे सामान्य कार्यों जैसे टेबल सेट करना या कपड़े धोने में मदद करते हैं, यह न केवल आपको एक मानसिक (और शारीरिक) व्यायाम देगा, बल्कि आपको यह भी महसूस करेगा कि आप घर में भाग लेते हैं- क्या अलगाव है कि इस बीमारी के रोगियों को आम तौर पर महसूस होता है
  • अनियमित कार्यों से बचें, जो उसे लटकाएं और दूसरों के लिए तलाश करें जो उसके लिए महत्वपूर्ण हैं। इसमें संगीत खेलना, आदेश देना या थोड़ा सफाई करना, बगीचे की देखभाल करना, किताबें पढ़ना या अखबार में खबरों की जाँच करना, खाना पकाने या पाक के साथ मदद करना, परिवार की फोटो या वीडियो आदि को देखने जैसी गतिविधियों को शामिल किया जा सकता है। मरीज के हितों और क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए गतिविधियों का विकास करना।
  • आप एक बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकता है अगर आप रोगी के पुराने काम के आसपास की गतिविधियों को विकसित कर सकते हैं (जैसे कि कंटेनर में सिक्के डालने के रूप में प्रदर्शित करता है, तो एक बैंक क्लर्क के रूप में काम कर रहा)।
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 8
    3
    उसकी सहायता करें और सहायता मांगें रोग की प्रगति के आधार पर, अल्जाइमर के साथ रोगी को पर्यवेक्षण और अक्सर (या, व्यावहारिक रूप से, निरंतर) मदद की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, कोई भी बेकार महसूस नहीं करना चाहता है, और अल्जाइमर के साथ एक रोगी किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह उपलब्धि या उपयोगिता की भावना के माध्यम से आनंद ले सकता है यह चाल देखभाल करनेवाले के लिए रोगी को बेकार महसूस किए बिना आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक साथ केक तैयार करने जा रहे हैं, तो उपयोग की जाने वाली सामग्री की मात्रा को मापने की पेशकश करें, लेकिन उसे पूछिए कि आप उन्हें एक लकड़ी के चम्मच से मिलाकर बनाने में मदद करें
  • व्यक्ति को भाग लेने और सक्रिय रूप से सहायता करने दें कुछ खाद्य पदार्थों को गिरा दिया जाता है या यदि आप नैपकिन को पूर्णता में नहीं गुंजाते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • अल्जाइमर वाले लोग आमतौर पर जानकारी और ज्ञान रखते हैं कि वे दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार होंगे उसे आपसे कुछ सिखाने या आपको एक कहानी बताएं अगर वह बुनाई पसंद करती है, तो उसे बताने के लिए कहें यदि आप फुटबॉल खेलने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उसे एक यादगार खेल के बारे में आपको बताने के लिए कहें। कुछ मामलों में, यह शारीरिक व्यायाम को प्रोत्साहित करेगा और व्यक्ति को अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा।
  • Video: अल्झाइमर रोग – कमज़ोर याददाश्त और दिमागी कमजोरी दूर कर IQ बढाने के लिए सेब का प्रयोग

    4
    याद रखने के लिए रोगी को प्रोत्साहित करें मनोभ्रंश और अल्जाइमर वाले लोग आमतौर पर हाल की घटनाओं की बजाय पुरानी यादों को उजागर करने के लिए अधिक सुविधाएं हैं। यह इसलिए है क्योंकि पुरानी यादों को प्रभावित करने के लिए रोग बहुत अधिक समय लेता है। यदि मरीज अपने जीवन और अनुभवों की यादों को याद करता है, तो यह उसके मनोदशा को सुधारने, अपने परिवार के साथ बेहतर संवाद करने और सुरक्षा विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • उसे अपने अतीत की तस्वीरें और यादें दिखाएं, या उन्हें दिखाने के लिए परिवार के सदस्यों को प्रोत्साहित करें। भौतिक वस्तुओं को यादें पैदा करने और कहानियों को बताने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए महान हैं।
  • आप रोगी के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान पर जा सकते हैं, जैसे एक पार्क जहां वह चलना पसंद करता था या जहां वह काम करता है या स्वयंसेवा करता है ये विज़िट आपको याद रखने और घर छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने में भी सहायता करेंगे।
  • एक एल्बम या एक स्मारिका प्रदर्शन (जैसे पोस्टर या एक फोटो एल्बम) बनाएं रोगी के जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं की यादों से भरें, जैसे कि उनके बच्चे का जन्म या पेशेवर प्रशिक्षण यात्रा। इस वस्तु का सृजन व्यक्ति को अधिक याद रखने में मदद करेगा और भविष्य में यादों को जन्म देने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • तथ्यों के आधार पर विस्तृत उत्तर की आवश्यकता वाले प्रश्न मत पूछो इसके बजाय, आपको वार्तालाप के प्रवाह पर अधिक ध्यान देना चाहिए। अल्जाइमर वाले लोग अक्सर विशिष्ट विवरण (जैसे नाम और दिनांक) को भूल जाते हैं, इसलिए आपको व्यक्ति को मजाक करने के बारे में अधिक ध्यान देना चाहिए। उससे पूछें कि वह आपको अपने जीवन के बारे में बताने के लिए और बातचीत में वास्तविक रुचि दिखाता है।
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 9
    5
    संवाद करने में केवल एक ही न हो, इसे दो तरीकों से करें अल्जाइमर के सबसे निराशाजनक पहलुओं में से एक यह है कि इससे पहले कि अन्य संज्ञानात्मक विकार होने से पहले कुछ मरीज़ अपने संचार कौशल को खो सकते हैं। कुछ रोगियों के साथ मौखिक रूप से संवाद करना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन जवाब देने की प्रतीक्षा किए बिना उनसे बात करने के लिए प्रलोभन न दें, जैसे कि यह एक निर्जीव वस्तु थी।
  • व्यक्ति के साथ संवाद करने का प्रयास करें, भले ही वह मुश्किल हो जाए चेहरे की प्रतिक्रियाओं और हाथों के आंदोलनों सहित, गैरवर्तनीय संकेतों की पहचान करना और उनका उपयोग करना सीखें। आप जिस हद तक समझ गए हैं उसे निर्धारित करने में आपको परेशानी हो सकती है, लेकिन आपको यह अवश्य माना जाना चाहिए कि मरीज अभी भी उस समय से कहीं ज्यादा समझ सकता है। धीरज रखो और लगातार प्रयास करें
  • भाग 3
    सामाजिक रूप से सक्रिय रहना

    छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 10

    Video: Alzheimer's रोग के काराण, लक्षण, बचने के उपाए और आयुर्वेदिक इलाज़

    1
    आपके पास सामाजिक लिंक रखें। यह सामान्य है कि रोगी को अल्जाइमर के निदान के बाद सामाजिक संपर्कों से बचने के लिए करना चाहिए, जो डर, शर्म की बात है या फिर क्रोध के कारण है उसे याद दिलाएं कि "वह एक ही व्यक्ति रहेगा" और जो कि उनके बारे में ध्यान रखते हैं, वे अपने जीवन का हिस्सा बने रहना चाहते हैं।
    • बहुत सारे सबूत हैं जो इंगित करता है कि ठोस सामाजिक बांड और पारस्परिक संबंध हमारे शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जबकि अलगाव और अकेलेपन विपरीत तरीकों से कार्य करते हैं। इस संबंध में अल्जाइमर के साथ मरीज़ अलग नहीं हैं I
    • साझा गतिविधियों (जैसे कि परिवार के पुनर्मिलन, सामाजिक क्लब की बैठकों या सिर्फ रात की सैर) के रूप में संबंधित की एक स्थिर भावना प्रदान कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 11

    Video: डिमेंशिया क्या है, कारण लक्षण और इलाज, What Is Dementia, Causes, Symptoms, Treatment

    2
    उन स्थानों पर जाएं जिनके बारे में मरीज को पता है। सच्चाई से बचा नहीं जा सकता है, अल्जाइमर के साथ रहने के लिए चीजें अलग-अलग और तेजी से कठिन हो सकती हैं ज्ञात लोगों और जगहों से प्रदान किए गए आराम से आने वाले कठिन समय में स्वास्थ्य और खुशी का स्तर बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • यदि व्यक्ति धार्मिक समारोहों, संग्रहालयों या स्थानीय कैफेटेरिया में शामिल होना पसंद करता है, तो आपको उन्हें इन जगहों पर ले जाना जारी रखना चाहिए, जब तक कि यह संभव नहीं है। उसे याद दिलाएं कि लज्जित होने का कोई कारण नहीं है और अनुभव के मजेदार पहलुओं पर ज़ोर देना।
  • ज्ञात स्थान ऐसे संदर्भ बिंदु के रूप में भी कार्य कर सकते हैं जो यादों को जन्म देते हैं जिन्हें अन्यथा खोया जाने के बारे में सोचा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 12
    3
    दूसरों के साथ बातचीत करें जो एक ही बात से गुजर रहे हैं दुर्भाग्यवश, औसत जीवन प्रत्याशा बढ़ने के कारण अल्जाइमर तेजी से प्रचलित हो रहा है। हालांकि, अगर इसमें सकारात्मक पक्ष है, तो ऐसे लोगों के साथ बातचीत करने के लिए अधिक संसाधन और अवसर हैं जो एक ही बात से गुजर रहे हैं।
  • अल्जाइमर के लिए समर्थन वाले समूह की तलाश करें, मरीज के रूप में या देखभालकर्ता (या एक साथ)। यह हमेशा यह जानकर दिलासा दिलाएगा कि आप केवल एक मुश्किल परिस्थिति में नहीं जा रहे हैं, विशेष रूप से, जो आपको अलग और अकेले महसूस कर सकता है
  • अल्जाइमर के रोगियों को प्रोत्साहित करें (विशेषकर उन रोगियों के शुरुआती चरणों में) उनकी भावनाओं और भय के बारे में बात करने के लिए जिनके साथ वे भरोसा करते हैं यह एक पादरी, एक चिकित्सक या करीबी दोस्त हो सकता है। हर किसी को किसी और से सहानुभूति से लाभ हो सकता है
  • छवि शीर्षक अल्ज़ाइमर सहायता`s Patients Stay Active Step 13
    4
    सीमाएं स्वीकार करें और ब्याज कम हो। समय के साथ, मरीज को सामाजिक संबंधों में कम दिलचस्पी महसूस होगी और इस तरह से बातचीत करने की कम क्षमता होगी। इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें अलग करना चाहिए या "लॉक" करना चाहिए - इसके बजाय, उन्हें स्थिति की वास्तविकता को स्वीकार करना चाहिए और इसके अनुसार गतिविधियों और उम्मीदों को अनुकूलित करना चाहिए। प्रोत्साहन देना और सामाजिक संबंधों को सुगम बनाना, लेकिन उन्हें मजबूर न करें।
  • अधिकांश रोगों के साथ, अल्जाइमर के रोगियों के अच्छे दिन और बुरे दिन होंगे साधारण तथ्य यह है कि मरीज ने अनिच्छा से परिवार के जन्मदिन की पार्टी में भाग लेने या अपने दोस्त को अपने घर में आमंत्रित करने से इनकार कर दिया, इसका यह अर्थ नहीं है कि वे इस स्थिति को हमेशा के लिए बनाए रखेंगे। बस कोशिश कर रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com