ekterya.com

हमले से उबरने वाले किसी एक व्यक्ति की सहायता कैसे करें

जब किसी प्रिय व्यक्ति को किसी हमले का सामना करना पड़ता है, तो आपको महान समन्वय करना पड़ता है। यद्यपि हमले किसी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति को प्रभावित करता है, जिससे अन्य स्थितियों को विकसित करने में कठिनाई होती है जैसे कि बोलने में कठिनाई, शरीर में कमजोरी और अस्थिर चाल, आक्रमण भी भावनाओं को प्रभावित कर सकता है और हमले के उत्तरजीवी की मानसिकता किसी प्रियजन की देखभाल के लिए जो किसी हमले का सामना करना पड़ा है, वह मांग और भावनात्मक रूप से कठिन हो सकता है। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रियजन की देखभाल करते समय खुद का ख्याल रखें

चरणों

भाग 1
अपने प्यार को कठिनाइयों पर काबू पाने में मदद करें

स्ट्रोक चरण 1 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
1
घर सुलभ बनाओ आपके प्रियजन की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है मरीज की सुरक्षा को बनाए रखने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए कुछ व्यवस्थाएं करनी होंगी। हम आपको अपने प्रियजनों के जीवन को घर पर सुरक्षित और आसान बनाने के लिए कुछ विचार बताएंगे:
  • रोगी के बिस्तर को पहली मंजिल पर ले जाएं ताकि आप सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें।
  • शॉवर में एक सीट रखें ताकि आप स्नान कर बैठ सकें।
  • अपने बिस्तर के बगल में एक कुर्सी पर शौचालय रखें
  • स्ट्रोक चरण 2 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रियजन को जुटाने में सहायता करें जुटाव एक ऐसी कठिनाइयों में से एक है जो कि घर के देखभाल के दौरान किसी हमले के उत्तराधिकारी और उनके देखभाल करनेवाले का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मरीज को शरीर के कुछ हिस्सों के पक्षाघात से पीड़ित हो सकता है, उसे बिस्तर पर लगाया जाना पड़ सकता है या उसे चलने, बैठने या चलने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। इस स्थिति में न केवल शारीरिक प्रभाव पड़ता है, बल्कि एक भावनात्मक प्रभाव भी है।
  • सहायता उपकरणों का इस्तेमाल मरीज की गतिशीलता को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। परिवार के सदस्यों को चिकित्सा सहायक के साथ परामर्श करना चाहिए ताकि वे जान सकें कि कौन सा सहायक उपकरण हमले के उत्तरजीवी के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • रोगी को समर्थन और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए पहल को बैठने और खड़े होना शुरू करने की आवश्यकता है
  • स्ट्रोक चरण 3 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके प्रिय व्यक्ति सुरक्षित रहता है और कोई जटिलता नहीं है सुरक्षा सबसे अधिक प्राथमिकता है जब रोगी को ले जाने और चलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके हैं कि रोगी सुरक्षित है, साइड इफेक्ट या जटिलताओं से ग्रस्त नहीं है
  • बिस्तर के रेल उठाएं और बिस्तर के स्तर को आवश्यक रूप से कम करें जब तक मरीज आगे बढ़ना चाहें, तब तक रेलिंग रात और बिस्तर पर होनी चाहिए।
  • यदि मरीज को बिस्तर पर लगाया गया है, तो उसकी स्थिति हर दो घंटे में बदलनी होगी। यह बिस्तर में स्थिति से किसी भी बीमारी को रोक देगा क्योंकि रोगी को जुटाया नहीं जा सकता है।
  • अंडा बॉक्स के रूप में गद्दे का उपयोग करने से रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिल सकता है और लकवाग्रस्त क्षेत्रों में ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि हो सकती है।
  • आप उन मरीजों के लिए डायपर का उपयोग कर सकते हैं जो एक कुर्सी पर शौचालय का उपयोग नहीं कर सकते हैं या बाथरूम में जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि डायपर बिस्तर पर स्थित स्थिति से संक्रमण या अधिक असुविधा को रोकने के लिए गीला नहीं हो।
  • स्ट्रोक चरण 4 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि

    Video: The Case of the White Kitten / Portrait of London / Star Boy

    4
    रोगी को खाने के लिए सुरक्षित तकनीकें सीखें सुनिश्चित करें कि nasogastric ट्यूब से पहले अगर यह इस ट्यूब एक ट्यूब आदेश रोगी को खिलाने के लिए में पेट में नाक में डाला शामिल के माध्यम से तंग आ गया है खिलाने के लिए रोगी के पेट के अंदर है। रोगी के पेट के क्षेत्र में एक स्टेथोस्कोप डालते समय ट्यूब के अंत में एक रबर बल्ब रखें और हवा को नियंत्रित करें। आपको पता चल जाएगा कि ट्यूब पेट के अंदर है, अगर आपको गर्डिंग ध्वनि लगता है।
  • मरीज को एक ट्यूब percutaneous इंडोस्कोपिक जठरछिद्रीकरण (पीईजी) के माध्यम से तंग आ गया है, तो एक ट्यूब, यह बरकरार है यह सुनिश्चित कर लें फ़ीड करने के लिए प्रयोग किया जाता है और पेट में सीधे डाला जाता है और संक्रमण से रक्षा की है और रोगी नहीं था जले।
  • स्ट्रोक चरण 5 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    5
    मोटी, नरम खाद्य पदार्थों के साथ अपने प्रियजन को फ़ीड करें। आक्रामक निमोनिया को रोकने के लिए हमलों से बचने वाले मौखिक रूप से मोटी, नरम खाद्य पदार्थों को शुरू करना चाहिए। यह अनुशंसित नहीं है कि उन्हें तरल पदार्थ दिया जा सकता है, जैसे कि पानी और रस, क्योंकि ये पेय फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और आकांक्षा निमोनिया का कारण बना सकते हैं।
  • ऐसे एजेंट हैं जो बाज़ार में उपलब्ध तरल पदार्थ को मोटा कर देते हैं, जो सूप और रस को मोटा कर मदद कर सकते हैं। इसी तरह, आप अपने रसोई घर में आइटम का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि जिलेटिन, कॉनमेमल और ओटमैल को मोटा होना तरल पदार्थ।
  • Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

    स्ट्रोक चरण 6 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    6
    खाने के दौरान अपने प्रिय व्यक्ति को ईमानदार बनाओ आकांक्षा निमोनिया को रोकने के लिए भोजन के दौरान आपकी स्थिति महत्वपूर्ण है हमले का उत्तरजीवी एक ईमानदार या अर्ध-ईमानदार स्थिति में होना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि भोजन का सेवन सुरक्षित है और यह दिन का एक मजेदार हिस्सा है।
  • याद रखें कि भोजन एक सुखद गतिविधि माना जाता है। खाद्य पदार्थ की बनावट और गंध एक साथ भोजन साझा करें यह कम तनावपूर्ण भोजन करने और परिवार के सदस्य और हमले के उत्तरजीवी के बीच के बंधन को मजबूत बनाने में मदद करेगा।
  • स्ट्रोक चरण 7 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    7
    मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए अपने प्रियजनों की मदद करें। एक मौखिक संक्रमण होने और मुंह में असुविधा होने से रोकने के लिए हमले के बचे लोगों में मौखिक देखभाल महत्वपूर्ण है। किसी हमले से बचने के बाद, सुनिश्चित करें कि मौखिक देखभाल मुंह और मसूड़ों की दीवारों और दांतों के लिए टूथब्रश के लिए धुंध का उपयोग करके की जाती है।
  • यदि मरीज टूथब्रश का उपयोग नहीं कर सकता है और किसी रिश्तेदार की मदद की जरूरत है, तो टूथपेस्ट का उपयोग करना बेहतर नहीं है क्योंकि मरीज को कुल्ला करने में सक्षम नहीं होगा। इसके बजाय, पानी और थोड़ा बेकिंग सोडा का उपयोग करें
  • स्ट्रोक चरण 8 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    8
    उसे संचार संबंधी समस्याएं दूर करने में सहायता करें हमले के अधिकांश बचे लोगों में कम्युनिकेशन की कमी है। हमले की गंभीरता यह निर्धारित कर सकती है कि संचार की कमी कितनी गंभीर है। कुछ मरीज़ खुद को व्यक्त नहीं कर सकते हैं और कुछ अन्य समझ नहीं सकते हैं कि क्या कहा जा रहा है। पक्षाघात के कारण, कुछ बचे हुए हमले के शब्दों को ठीक से नहीं उच्चारण कर सकते, वे केवल उन्हें बड़बड़ाना और वे समझ में नहीं आते हैं। संचार की कठिनाइयों के साथ आपकी और आपके प्रियजनों की सहायता के लिए हम कुछ तकनीकों को प्रस्तुत करते हैं:
  • यह सोचने से पहले कि मौखिक कमी है, सुनिश्चित करें कि मरीज की सुनवाई में कठिनाई नहीं है यह संचार की कठिनाई का कारण हो सकता है और डॉक्टर सुनवाई सहायता की सिफारिश कर सकते हैं
  • डॉक्टर से पूछिए कि कमी के कारण क्या है ताकि आप इसका बेहतर इलाज कर सकें ऐसा है यदि आपकी सोच को व्यक्त करने की आपकी क्षमता कम है या आपकी बात करने की क्षमता पक्षाघात के कारण कम है।
  • शॉर्ट शब्दों और गैर-मौखिक संचार का उपयोग करें, जैसे इशारों, हिला, हिलते या ऑब्जेक्ट्स प्रदर्शित करना। मरीज को कई सवाल नहीं पूछा जाना चाहिए।
  • रोगी के साथ संचार करते समय दृश्य एड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, ग्राफिक्स, वर्णमाला तालिकाओं, वस्तुओं और छवियों जैसे एड्स
  • स्ट्रोक चरण 9 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि

    Video: Calling All Cars: Don't Get Chummy with a Watchman / A Cup of Coffee / Moving Picture Murder

    9
    संचार के अवरोध को कम निराशाजनक बनाने के लिए एक रूटीन की स्थापना करें यदि हमले के उत्तरजीवी दिन की दिनचर्या को जानते हैं, तो वह गतिविधियों में भाग लेंगे और परिवार उसकी ज़रूरतों का अनुमान लगाएगा।
  • यह संचार कठिनाइयां परिवार के सदस्यों और हमले से बचने के लिए निराशाजनक और कठिन हो सकती हैं। एक दिनचर्या विकसित करना आपको खाड़ी में निराशा रखने में मदद करेगा। जब आप जानते हैं कि क्या उम्मीद है, तो उद्देश्य और सकारात्मक बने रहना आसान है, जो आपके प्रियजन को किसी और चीज़ से ज्यादा की जरूरत है।
  • स्ट्रोक चरण 10 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    10
    धीरज रखो सुनने के लिए प्रयास करें कि हमले के उत्तरजीवी क्या कहते हैं उससे बात करें और देखें कि क्या वह प्रतिक्रिया करता है। यद्यपि संचार निराशाजनक हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि परिवार के सदस्यों ने इसे मजबूत किया ताकि जीवित रहने के लिए बेहतर पुनर्वास किया जा सके। जितना अधिक आप सकारात्मक बने रहेंगे, उतनी ही बड़ी प्रगति होगी।
  • भाग 2
    चिकित्सा के माध्यम से अपने प्रियजनों को सहायता करें




    एक स्ट्रोक चरण 11 से सहायता अ लाइड वन रिकcover से शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी दवाओं के सेवन के घंटे और आपकी चिकित्सा के कार्यक्रम को स्मरण करो। अस्पताल छोड़ने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप हमले के उत्तरजीवी के लिए जरूरी दवाओं और उपचारों को जानते हैं। दवाइयों की एक सूची बनाएं और उस घंटों के दौरान रोगी को निगलना चाहिए। उसी तरह, उन दवाइयों की मात्रा की सूची बनाओ जो कि रहती हैं ताकि आपको पता चल जाए कि आपको उन्हें फिर से कब खरीदना चाहिए। उन रोगियों के लिए दवाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं जो एक हमले का सामना कर रहे हैं क्योंकि इससे उन्हें फिर से पीड़ित होने में मदद मिलती है।
    • आप किसी हमले के उत्तरजीवी की देखभाल करना सीख सकते हैं। यह रोगी की स्थिति और मस्तिष्क और शरीर को नुकसान के आधार पर भिन्न हो सकता है अपने प्रियजन की उचित और व्यक्तिगत देखभाल को जानने से हमले के उत्तरजीवी और आपके लिए वसूली प्रक्रिया आसान हो सकती है।
  • स्ट्रोक चरण 12 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि रोगी उसकी दवा का उपयोग करता है उत्तरजीवी की दवाओं को कैसे नियंत्रित किया जाता है, इसके साथ सावधान रहें, चाहे मौखिक रूप से दिया जाए या इसे कुचल दिया जाए। ऐसे समय होंगे जब मरीज कुछ भूल जाए या मदद की ज़रूरत होगी। आप उसे उपयुक्त पाठ्यक्रम के भीतर रहने में मदद कर सकते हैं।
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सक की नियुक्तियों में शामिल होना चाहिए कि पुनर्वास के दौरान जो भी समस्याएं हो सकती हैं, उन्हें जल्दी ही इलाज किया जाता है। यह देर से उपचार की जटिलताओं को रोकने में मदद करेगा। आपको अपने प्रियजन को याद दिलाना होगा कि उन्हें चिकित्सक के साथ नियुक्ति में शामिल होना चाहिए और परिवहन का आयोजन करना चाहिए ताकि वह क्लिनिक में जा सके।
  • अपने सेल फोन पर एनाटेशन लिखकर या अलार्म रखने से यह काम आसान बनाओ। क्योंकि आपके पास अपनी जिंदगी में एक लाख की गतिविधियों है, आप यह नहीं भूलना चाहते हैं कि आपको क्या करना है!
  • स्ट्रोक चरण 13 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    3
    खुद को व्यायाम और गतिविधियों से परिचित कराएं जो रोगी को घर पर करनी चाहिए। यह चिकित्सा सत्र में भाग लेने के लिए बुद्धिमान है ताकि आप अभ्यास और गतिविधियों से अधिक परिचित हो जाएं जो कि हमले के उत्तराधिकारी को घर पर अभ्यास करना चाहिए। इस अभ्यास को दोहराएं कि चिकित्सक हमले के उत्तरजीवी के साथ प्रदर्शन करता है।
  • जब आप व्यायाम सीखते हैं, तो एक चिकित्सक मौजूद होने में सहायक होता है चिकित्सक आपको सही कर सकता है या अभ्यास के दौरान हमले के उत्तरजीवी की मदद करने के तरीके को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। याद रखें कि न केवल उन रोगियों को जो कि हमले का सामना करना पड़ा था, सीखना है, लेकिन देखभाल करने वालों और परिवार के सदस्यों को भी।
  • स्ट्राइक चरण 14 से सहायता अ लाइड वन रिकcover से शीर्षक वाली छवि
    4
    पुनर्वास के उद्देश्यों को जानिए कि चिकित्सक और हमले के उत्तरजीवी की स्थापना। पुनर्वास के उद्देश्यों को जानने से आपको उन परिणामों के बारे में पता होना चाहिए जो अपेक्षित हैं और समय सीमा उन्हें प्राप्त करने के लिए। इससे रोगी को अधिक व्यायाम करने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह रोगी को उपचार के लक्ष्यों को अनदेखा न करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए काम कर सकता है।
  • शिक्षा सर्वोत्तम उपकरण में से एक है, परिवार के किसी सदस्य को हमले के उत्तराधिकारी को ठीक करने में मदद करनी पड़ सकती है। अपने वसूली के बारे में किसी प्रियजन की शिक्षा के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक घर पर देखभाल है, जिसे परिवार के सदस्यों को उन्हें देना चाहिए। इस पहल में आपकी भूमिका छोटी नहीं है
  • Video: Dragnet: Claude Jimmerson, Child Killer / Big Girl / Big Grifter

    स्ट्रोक चरण 15 से सहायता अ लाइड वन रिकcover से शीर्षक वाली छवि
    5
    पता है कि आपको चिकित्सक को कब लेना चाहिए ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनमें आपके प्रियजन को डॉक्टर के पास जाना होगा।
  • गिरने पर ध्यान न दें जो आपके प्यार करता है इन्हें पुनर्वास के दौरान होने के लिए ये सामान्य होते हैं। वे रोगी को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं और उनकी स्थिति खराब कर सकते हैं। रोगी को मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया जाना चाहिए, यदि कोई गिर पड़ता है और ऐसा कोई और नुकसान नहीं होता है
  • उन मामलों में जो अभ्यास लंबे समय तक होता है और रोगी में सुधार नहीं होता है, परिवार के सदस्यों को इस स्थिति को देखभालकर्ता को संवाद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जो इलाज के तरीके को परिवर्तित करने की अनुमति देगा। यह संकेत दवाओं पर भी लागू होता है आप डॉक्टर को बता सकते हैं कि यदि मरीज को दी गई दवाएं काम कर रही हैं यह चिकित्सक को यह जानने में मदद करेगा कि क्या आपको दर्दनाशक दवाओं की खुराक बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करेगा कि पुनर्वास अवधि के दौरान रोगी को दर्द न हो।
  • अधिकांश रोगियों को अवसाद से ग्रस्त हैं, जो उनके पुनर्वास और वसूली को बहुत प्रभावित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अवसाद के लिए एक प्रारंभिक उपचार की तलाश करते हैं, जैसे कि परामर्श, या अन्य मामलों में, एक मनोचिकित्सक को खोजने पर विचार करें
  • भाग 3
    अपना समर्थन दिखाएं

    एक स्ट्रोक चरण 16 से सहायता अ लाइड वन रिकcover से शीर्षक वाली छवि
    1
    चलो अपने प्रियजन को पता है कि आप अकेले नहीं हैं हमले से उबरने वाले एक मरीज़ को महीनों या पुनर्वास के वर्षों की आवश्यकता हो सकती है। हमलों के पीड़ितों को एक बार वे सब कुछ हासिल करना पड़ सकता है। पुनर्वास पर विचार करने से पहले, मरीज को एक भावनात्मक आघात से गुज़रना पड़ सकता है क्योंकि वह वह गतिविधियों का प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं जो वह खुद करते थे। मरीज एक अवसाद या इनकार तस्वीर में प्रवेश कर सकते हैं इसी तरह, आप असहाय महसूस कर सकते हैं, अभिभूत और भयभीत इस कारण से, रिश्तेदार उनकी वसूली में एक महत्वपूर्ण भूमिका का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमले के बाद ये भावनाएं सामान्य होती हैं और परिवार के सदस्य इन के साथ मदद कर सकते हैं।
    • हमले से बचने वाले को लगता है कि वह अकेला नहीं है, वह बहुत महत्वपूर्ण है। इस अवधि के दौरान, जीवित रहने वाले को अपने काम के बारे में डर हो सकता है, वह व्यक्ति जो उसकी देखभाल करेगा, और वह कैसे जल्दी से ठीक हो जाएगा यह जानना महत्वपूर्ण है कि वह इस यात्रा में अकेले नहीं हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए आपसे यह पूछने के लिए समय निकालें
  • एक स्ट्रोक चरण 17 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    2
    चिकित्सा में भाग लेना और आपकी वसूली की प्रगति परिवार के सदस्य जो अपने प्रियजनों के पुनर्वास में शामिल हैं, एक मजबूत और निरंतर समर्थन के रूप में सेवा करते हैं। डॉक्टर से पूछिए कि रोगी किस प्रकार के हमले से पीड़ित हैं और यह कैसे अपने दैनिक जीवन को प्रभावित करेगा। सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जानना कि क्या होता है या क्या हमले के उत्तरजीवी होने से आप उसे सहायता कर सकते हैं, साथ ही साथ शांत रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भावनात्मक सहायता को लागू करने का एक अन्य तरीका है कि चिकित्सा सत्रों में उपस्थित होने और आप के साथ। यह आपको दिखाता है कि आपके प्रियजनों की देखभाल और आपकी वसूली में रुचि है।
  • स्ट्रोक चरण 18 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके बीच एक सकारात्मक संचार स्थापित करें याद रखें कि जिस कारण से आप उस व्यक्ति को भावनात्मक समर्थन देते हैं, उन्हें सामान्य मानद स्थिति पर वापस लौटने के लिए मार्गदर्शन करना है। यह एक सकारात्मक दिशा में अवसाद को चलाने के लिए किया जाता है। हम आपकी स्थिति की उम्मीदों को न देने के बावजूद बातचीत में सकारात्मक विचारों को पकड़ लेते हैं।
  • उत्तरजीवी को ठीक करने में मदद करने के बीच आपके बीच अच्छा संचार एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। हालांकि किसी हमले के बचे लोगों के साथ संवाद करना मुश्किल हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो बोलने में कठिनाई हो रही है और संवाद करने में मदद करने के तरीकों को खोजना भावनात्मक समर्थन प्रदान करने के साधन के रूप में काम कर सकता है।
  • आप संकेतों का उपयोग कर सकते हैं या कागज पर शब्दों को लिख सकते हैं यदि उनके पास संवाद करने में कठिन समय है जब मरीज वह चाहता है कि वह क्या चाहता है और क्या महसूस करता है, तो वह अच्छा लगेगा कि कोई व्यक्ति उसकी सुनता है और उसे समझने की कोशिश करता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 1 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    4
    उसे स्वतंत्र महसूस करने में मदद करें एक हमले के बाद, इस एक व्यक्ति के जीवित व्यक्ति को असहाय महसूस हो सकता है। उस समय के दौरान, परिवार के सदस्यों और देखभाल करने वालों की सहायता की आवश्यकता है हालांकि, उत्तरजीवी की मदद करना शुरू करना बेहतर है ताकि वे स्वतंत्र महसूस कर सकें, भले ही उनकी मदद की ज़रूरत हो। स्वतंत्रता को मजबूत करने के कुछ तरीके हैं:
  • हमले का मूल्यांकन करें और पता करें कि मरीज क्या कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं। जिन गतिविधियों आप कर सकते हैं, उन्हें जानने के लिए आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि इनमें से आप अपनी आजादी को कैसे लागू कर सकते हैं।
  • पुनर्वास सत्र के दौरान उन्होंने जिन गतिविधियों को सीखा है, उनका अभ्यास करने के लिए हमले के उत्तरजीवी को प्रोत्साहित करें। जब तक आप इसे अपने दम पर कर सकें तब तक इसके आगे क्या करें
  • हमले के उत्तरजीवी के पुनर्वास विकल्प का समर्थन करें। यदि वह इसे घर पर, अस्पताल में या बाह्य रोगी के आधार पर करना चाहता है, तो उसे ऐसा करने दें। पारिवारिक सदस्यों और पुनर्वास टीम का यह विचार है कि हमले के उत्तरजीवी क्या चाहते हैं जब निर्णय लेने का अवसर दिया जाता है। इसके अलावा, स्वतंत्रता को लागू करने की अधिक संभावना है अगर मरीज को उनकी देखभाल में शामिल किया गया है।
  • स्ट्रोक चरण 20 से सहायता अ लाइड वन रिकॉर्कर शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना ख्याल रखना परिवार के सदस्य जो सक्रिय रूप से रोगी की देखभाल में शामिल हैं, उन्हें खुद का ख्याल रखना चाहिए। इसका मतलब है कि उन्हें रोगी की देखभाल करने से एक ब्रेक लेना चाहिए और एक परिवार के सदस्य को एक पल के लिए उनकी देखभाल करने के लिए कहें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अत्यधिक तनाव से बचें और सुनिश्चित करें कि आप भविष्य में रोगी के लिए आवश्यक देखभाल पूरी कर सकते हैं।
  • आपको स्वस्थ रहना होगा और खुश रहना होगा ताकि आप अपने प्रियजन के लिए उपयोगी हो सकें। यह आपको निराश करने के लिए नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भविष्य में उनके लिए खुद को उपलब्ध करा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रोगी की जरूरतों का मूल्यांकन करें और सुनिश्चित करें कि वे संतुष्ट हैं। इसमें स्नान, ड्रेसिंग, भोजन, पीने और चलना शामिल है
    • सुनिश्चित करें कि मरीज़ों से पीड़ित शर्तों को उनके पुनर्वास में शामिल किया गया है, जैसे कि रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल की निगरानी करना।
    • फिजियोथेरेपिस्ट, चिकित्सक और सामाजिक कार्यकर्ता के साथ परामर्श करना कि कितने समय तक पुनर्वास खत्म होगा, आप उन वित्तीय योजनाओं की योजना बना सकते हैं जो बीमा कवर और आपके द्वारा कवर की जाने वाली अतिरिक्त राशि शामिल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com