ekterya.com

अभिनय कैसे करें

किसी अच्छे अखबार को किसी भी कागज पर प्राकृतिक देखने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए इस प्रकार के एक पेशेवर स्क्रिप्ट, प्रथाओं मोनोलॉग पढ़ता है और अभिनय कक्षाओं में रचनात्मक जोखिम लेता है। एक प्राकृतिक व्याख्या करने के लिए इसमें बहुत मेहनत लगती है इस लेख में, आप एक सच्चे नाटकीय अभिनेता बनने के लिए कुछ प्रमुख कदम पायेंगे

चरणों

विधि 1

स्वतंत्र रूप से अभ्यास करें
प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपने आप को मोनोलॉग और छोटे दृश्य पढ़ने का रिकॉर्ड करें आप एक मोनोलॉज बुक ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जिससे आपको संभावित भूमिकाएं मिल सकती हैं, जिन्हें आप व्याख्या कर सकते हैं। एक को चुनें और इसे 2 से 3 बार अभ्यास करें और उसके बाद उसे व्याख्या करें। जब आप रिकॉर्डिंग देखते हैं, तो नोट्स ले लीजिए कि आपको किन सुधार करना चाहिए, कौन से पैलेमेंटर्स अच्छा लग रहा है और आपके विचारों को सुधारना है। फिर, जब तक आप परिणामों से संतुष्ट न हो जाएं तब तक मोनोलॉग पढ़ लें
  • विभिन्न मोनोलॉगस चुनें, न कि केवल उन लोगों के साथ जो आपको सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। यह एक अभ्यास का समय है, इसलिए अपने आप को चुनौती दें
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    उन अभिनेताओं का अध्ययन करें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। देखो और अपने पसंदीदा दृश्यों पर फिर से देखो अभिनेता की गतिविधियों कैसे हैं? प्रत्येक संसद में आप किन शब्दों पर जोर देते हैं? जब आप बात नहीं करते तो आप क्या करते हैं? न सिर्फ महान अभिनेताओं को देखिए बल्कि उन्हें सीखने का भी अध्ययन करें कि वे इतने अच्छे कैसे बने।
  • क्या आप संसद को अलग तरीके से पढ़ेंगे? यदि हां, तो कैसे?
  • यूट्यूब पर विभिन्न अभिनेताओं की खोज करें जिन्होंने एक ही भूमिका निभाई है, जो नाटक या शेक्सपियर फिल्मों के साथ आम है। कैसे प्रत्येक अभिनेता एक ही संसद के साथ कागज अद्वितीय और यादगार बना देता है?
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बोलने या अपने बोलने के तरीके पर ध्यान दें सभी अभिनेताओं को उनकी व्याख्याओं में स्पष्ट और आत्मविश्वास होना चाहिए। यह एक और पहलू है जिसमें रिकॉर्ड करने के लिए यह उपयोगी होगा क्योंकि आप अपनी आवाज़ सुन सकते हैं और जो भी वाक्यांश स्पष्ट नहीं किया गया है उसका पता लगा सकते हैं। विभिन्न प्रकारों और गति में स्पष्ट रूप से बोलने पर ध्यान दें ताकि आप शक्ति और दृढ़ विश्वास के साथ प्रत्येक शब्द का उच्चारण करें।
  • ज़ोर से एक एकालाप या लेख को पढ़ें, लेकिन इसे अभिनय के बिना शब्दों और वाक्यांशों पर स्पष्ट और अच्छी तरह से व्यक्त और एक भी ताल में फोकस। बोलो जैसा कि आप कुर्सी दे रहे थे
  • पढ़ते समय, सीधे अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ और आपकी ठोड़ी उच्च आयोजित की गई यह एक स्पष्ट और नि: शुल्क वायु प्रवाह की अनुमति देता है
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    कई भावनाओं के माध्यम से संसद पढ़ना प्रदर्शन के लिए आपको मानव अनुभवों की पूरी श्रृंखला दिखाने की आवश्यकता है, इसलिए एक भावनात्मक खींचने वाले खेल के साथ इन अनुभवों का अभ्यास करें। एक सरल और बहुमुखी संसद के रूप में "मैं आपसे प्यार करता हूं" या "मैं सभी को भूल गया था" और जितना संभव हो उतने तरीके से उन्हें पढ़ाने का अभ्यास करें: आनंद से, प्यार से, गुस्सा, चोट, आशावादी, डरपोक आदि। एक दर्पण के सामने करो। आप अपने चेहरे की अभिव्यक्ति देखने के साथ-साथ अपनी आवाज़ के स्वर को भी सुन सकते हैं।
  • उन भावनाओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्रत्येक बार व्याख्या करने जा रहे हैं। क्या कुछ ऐसा है जो आपको दूसरों की तुलना में अधिक बार अभ्यास करना है?
  • एक भावना से दूसरे को स्वाभाविक रूप से प्रवाह की कोशिश कर चुनौती बढ़ाएं उदाहरण के लिए, यह क्या होगा जैसे एक खुश व्यक्ति को अचानक विनाशकारी खबर मिली?
  • चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ भावनात्मक श्रेणियों में एक मास्टर वर्ग प्राप्त करने के लिए, एक नज़र डालें डेविड बर्न के साथ इस लघु फिल्म में पैटन ओसवाल्ड.
  • प्रैक्टिस ऐक्टिंग चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: कैसे कार्य करने के लिए 'वास्तविक' कार्यवाहक कोच NYC (इस पर 2 वीडियो के 1)

    अभ्यास "ठंड रीडिंग।" एक ठंड पढ़ना तब होता है जब आपको संसद दी जाती है और आप बिना किसी अभ्यास के उन्हें व्याख्या करने के लिए कहा जाता है। ऑडिशन के लिए यह विशेष रूप से आम है हालांकि यह डरा देने लगता है, यह आपके कौशल को बेहतर बनाने और आपको सुधारित प्रदर्शन के साथ अधिक सहज महसूस करने का एक शानदार तरीका है, जो बदले में, आपको और भी अधिक आश्वस्त अभिनेता बनाती है।
  • संसद पढ़ने पर ध्यान दें, अपने मन में इसे तुरंत अध्ययन करें, और फिर दर्शकों के साथ नज़र से संपर्क करें और इसे सुनें।
  • नाटकीय विराम बहुत उपयोगी होते हैं। आम तौर पर, यह बहुत तेज से धीमी गति से जाने वाला है।
  • एक समाचार पत्र या पत्रिका ले लीजिए या एक कहानी चुन लीजिए और इसे सुनाना जैसे कि यह एक संसद थी
  • छोटे दृश्यों या मोनोलॉग को ऑनलाइन ढूंढें और तैयारी के बिना उन्हें पढ़ना शुरू करें।
  • फीडबैक प्राप्त करने के लिए रिकॉर्डिंग रिकॉर्ड करें और खेलो।
  • यह एक अच्छा व्यायाम भी है क्योंकि यह आपके शरीर और अभिनय के लिए आपके मन को तैयार करने में मदद करता है।
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    वर्ण, भूमिकाएं और लोगों की एक विस्तृत विविधता को प्रकट करें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता गिरगिट हैं: वे गायब हो जाते हैं और उनकी प्रत्येक भूमिकाओं में से एक हो जाते हैं। हालांकि, ऐसा करने के लिए, आपके पास कई तरह के अनुभव होंगे। जब आपको फिल्मों और नाटकों को देखना चाहिए, पढ़ना और लिखना आपको नए दृष्टिकोणों और आवाजों को दिखाएगा जो आपके प्रदर्शन को समृद्ध करेगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप किसी विशेष भूमिका के लिए करना चाहते हैं थोड़ी अधिक गहराइए और अपने पात्रों को पूरी तरह से निवास करने की जांच करें।
  • नाटक और स्क्रिप्ट पढ़ें, कम से कम एक दिन। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो फिल्म देखते हैं और अभिनेता पाठ को व्याख्या करते हैं।
  • प्रसिद्ध पात्रों और मोनोलॉग का अध्ययन वे कैसे विकसित और बदलते हैं? क्या उन्हें इतना अच्छा बनाता है? हाइलाइट करें, टिप्पणियां लिखें और किसी भी शब्द को ढूंढें, जिसे आप पाठ के करीब पाने के लिए नहीं जानते हैं।
  • विधि 2

    अन्य लोगों के साथ व्यापार को जानें
    प्रैक्टिस अभिनय चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    1
    दोस्तों के साथ लघु दृश्यों का अभ्यास करें आप खुद को पर्दे लिख सकते हैं या आप उन्हें एक किताब से बाहर ले जा सकते हैं। आप ऑनलाइन स्क्रिप्ट की खोज कर सकते हैं और अपनी पसंदीदा फिल्में या श्रृंखला पुनः व्याख्या कर सकते हैं। अभिनय अभिनय का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए अपने कौशल को सुधारने के लिए एक मित्र के साथ काम करें।
    • यूट्यूब ने लघु और मजेदार दृश्यों या वीडियो के लिए एक बाजार बनाया है एक दोस्त के साथ एक छोटी वेब श्रृंखला शुरू करने पर विचार करें
    • यदि संभव हो तो, अपने अभ्यास सत्रों को रिकॉर्ड करें या किसी दूसरे मित्र से इनका पालन करें और उन्हें सुधारने के तरीके के बारे में सलाह दें।
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: बिना डायलॉग अभिनय कैसे करें ये दिखाया गजेंन्द्र सिंह मण्डली ने 99285 51401

    अभिनय कक्षाओं में नामांकित करें यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो आपको इसका अध्ययन करना होगा। न केवल शिक्षक के लिए, बल्कि अन्य छात्रों को भी ध्यान दें। आप हर किसी से कुछ सीख सकते हैं, भले ही आप अपने अभिनय निर्णयों से सहमत न हों इस बारे में सोचें कि आप प्रत्येक भूमिका की व्याख्या कैसे करेंगे, और अपने सहपाठियों की सफलताओं और विफलताओं से सीखें।
  • आप अपने साथियों के साथ बाद में अभिनय कर सकते हैं और आपको कभी नहीं पता होगा कि किसी के पास अपना बड़ा मौका होगा। दयालु रहें और उन्हें समर्थन दें क्योंकि जैसे ही आप बढ़ते हैं, वे अपने अभिनय समुदाय को आकार देंगे।
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    3



    अपनी प्रतिक्रियाओं को सुधारने के लिए आशुरचना कक्षाएं लें इम्प्रोविजेशन एक महत्वपूर्ण कौशल है, भले ही आप कभी भी सुधारक कॉमेडी करने की योजना न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आशुरचना आपको किसी भी स्थिति पर प्रतिक्रिया करने और चरित्र के भीतर रहने के लिए मजबूर करती है। अभिनय के लिए संसद को पढ़ने के साथ ही नहीं बल्कि चरित्र पर रहने के साथ, स्वतंत्र रूप से मंच पर या स्क्रीन पर क्या होता है।
  • यदि आप किसी वर्ग के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप और आपके मित्र ऑनलाइन गेम सुधार के लिए देख सकते हैं। अपने घर में अभ्यास करने के लिए उनका इस्तेमाल करें
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    विभिन्न प्रकार की कार्रवाई के साथ अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना अपने आप को किसी प्रकार के कागज या शैली में न रखें यह न केवल काम करना मुश्किल बनाता है, बल्कि आपके कौशल सेट को भी सीमित करता है और आपको अभिनेता के रूप में और अधिक विकसित करने से रोकता है। जो कुछ भी आपको दर्शकों के सामने रखता है, चाहे वह फ़िल्में, विज्ञापन, नाटक, या यहां तक ​​कि लाइव कॉमेडी भी आपके अभिनय कौशल का अभ्यास करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अभिनेता के रूप में नौकरी पाने के लिए शुरू होने से पहले पॉल रुड शादियों के एक डीजे के रूप में शुरू हुआ, लेकिन उन्होंने उस समय एक दर्शक के साथ अंतर जानने के लिए उपयोग किया
  • लाइव कॉमेडी मूल रूप से एक व्यक्ति की प्रस्तुति है और आपको खुद को सामग्री लिखना और व्याख्या करना है। यह अभ्यास करने का एक अविश्वसनीय अवसर बनाता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक फिल्म अभिनेता बनना चाहते हैं, तो एक नाटक में कार्य करने का प्रयास करें। इस माध्यम में एक भूमिका के लिए समर्पित समय और स्थिरता की आवश्यकता किसी भी अभिनेता के लिए अमूल्य है।
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी भी प्रकार की फिल्म में शामिल हो जाएं या आप खेल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कार्य नहीं करते हैं, तो उन लोगों के साथ संपर्क स्थापित करना शुरू करें, जो आप मंच पर बाद में प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। खुद को पदों पर रखें, जो आपको निर्देशकों, निर्माता और अन्य अभिनेताओं के साथ जुड़ें, भले ही आप एक विनम्र उत्पादन सहायक के रूप में शुरू करें एक पुरानी लेकिन सच्ची क्लिच यह है कि "लोग लोगों को किराये पर लेते हैं" आपको अपनी अगली बड़ी भूमिका क्या मिलेगी, यह आपका रिसाम या एक अनोखा ईमेल नहीं है। आपको दुनिया में बाहर जाना है, लोगों से मिलना और हर बार जब आप अभिनय नहीं कर रहे हैं तो अपना पहला कदम उठाते हैं।
  • विधि 3

    एक विशिष्ट भूमिका बिल्कुल सही
    प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    कई बार स्क्रिप्ट पढ़ें आपको यह समझना होगा कि पूरी कहानी न केवल आपकी भूमिका है, ताकि आपकी व्याख्या प्रभावी हो। याद रखें कि आपकी नौकरी उत्कृष्टता नहीं है बल्कि एक बड़ी कहानी का हिस्सा बनने के लिए है उस बिंदु पर जाने के लिए आपको इतिहास, अपने विचारों और अपने मुद्दों और साथ ही अपनी भूमिका को समझना होगा।
    • एक बार जब आप पूरी कहानी समझते हैं, तो अपने हिस्से पर ध्यान दें और उन्हें 1 से 2 गुना अधिक पढ़ें। अब, अपने चरित्र और आपकी संसद की भूमिका पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अगर आपको फिल्म को 1 या 2 वाक्यों में संक्षेप करना था, तो क्या होगा? क्या होगा यदि आपको अपने पेपर के साथ ऐसा करना पड़ा?
  • प्रैक्टिस अभिनय चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने चरित्र की मूल पृष्ठभूमि भरें वास्तव में चरित्र में शामिल होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि वह कौन है आपको एक जीवनी लिखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको अपने बुनियादी जीवन और इतिहास को निर्धारित करना होगा। कभी-कभी, आप इसे निर्देशक के साथ चर्चा कर सकते हैं और कभी-कभी आपको अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करना पड़ता है। बहुत गहरी जाने के बारे में चिंता मत करो इसके बजाय, यह केवल कुछ बुनियादी सवालों का जवाब देता है:
  • मैं कौन हूँ?
  • मैं कहाँ से आया हूं? मुझे कहाँ जाना है?
  • मैं यहाँ क्यों हूँ?
  • प्रैक्टिस ऐक्टिंग चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपका चरित्र क्या चाहता है लगभग हर कहानी में सभी अक्षर कुछ करना चाहते हैं सभी पात्रों की ज़रूरत या इच्छा होती है, भले ही यह उन्हें अकेला छोड़ने के लिए भी हो, जैसे द डेड इन महान लेबॉस्की यह इच्छा जो आपके चरित्र को पूरे साजिश में प्रेरित करती है और शायद आपकी भूमिका में सबसे महत्वपूर्ण कारक है।
  • एक चरित्र की शुभकामनाएं बदल सकती हैं, लेकिन आपको यह जानना होगा कि यह स्क्रिप्ट में कब होता है
  • एक अभ्यास के रूप में, अपने पसंदीदा पात्रों की इच्छाओं का पता लगाने की कोशिश करें। में उदाहरण के लिए, खूनी तेल, डैनियल प्लेन्यूव्यू पूरी तरह से तेल प्राप्त करने की आवश्यकता से प्रेरित है। हर क्रिया, देखो और भावना इस भावपूर्ण और अंतहीन लालच से उत्पन्न होती है।
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने भाषणों का अभ्यास करें जब तक कि आप उन्हें याद न रखें। आपको उन्हें इतनी अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि आपको उन्हें याद रखना नहीं है। आपको बस उन्हें पढ़ना है, इस बारे में सोचना है। किसी मित्र से दूसरे कागज़ात की व्याख्या करने के लिए कहें ताकि आपको जो कुछ करना है, वह आपकी ओर से व्याख्या करता है। फिर, वे एक तरफ से दूसरे तक जा सकते हैं जैसे कि यह एक वास्तविक बातचीत थी।
  • संसद के साथ प्रयोग उन्हें अलग-अलग तरीकों से देखें वे इस दृश्य को कैसे प्रभावित करते हैं?
  • उन्हें पूरा करने से पहले संसदों को याद रखना यदि आप शब्दों को याद रखने की कोशिश करते रहें, तो आप उन्हें कभी भी प्राकृतिक रूप से ध्वनि नहीं देंगे।
  • प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    चरित्र के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में निर्देशक से बात करें याद रखें कि आप कहानी की सेवा के लिए हैं, अपने आप को नहीं। निदेशक से बात करने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या कोई विशेषता, भावना या विचार है जो वह चरित्र में देखना चाहता है। हालांकि, आपको कागज पर अपने विचार भी योगदान देना चाहिए। निर्देशक को चरित्र के लिए अपनी दृष्टि जानने दें, लेकिन आपको अपने विचारों को शामिल करने के लिए भी तैयार होना चाहिए।
  • यदि आप ऑडिशन के लिए जा रहे हैं, तो चरित्र के लिए एक पता चुनें और उसे छड़ी दें। आपको सलाह के लिए पूछने का समय नहीं होगा और फिर ऑडिशन में चरित्र को बदलना होगा, इसलिए बस अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें।
  • Video: अभिनय के लिए 5 टिप्स

    प्रैक्टिस एक्टिंग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    कागज के साथ अपने व्यक्तित्व और अनुभवों को बताएं मानव भावनाओं की बुनियादी अवधारणाएं सार्वभौमिक हैं शायद आपने दुनिया को किसी विदेशी आक्रमण से कभी नहीं बचाया है, लेकिन आपको पहले डर लग रहा है। आपको बहादुर होना पड़ा है और मुश्किल समय में प्रभार लेना पड़ा है। यदि आप कभी भी काम करने के बारे में भ्रमित महसूस करते हैं, तो अपने चरित्र से संबंधित भावनाओं और अनुभवों को देखें महान अभिनेता लोगों को स्वयं के दूसरे पक्ष को दिखाते हैं और पात्रों को करीब और मानव बनाते हैं, भले ही चरित्र अभिनेता की तरह ही नहीं दिखता।
  • यह दृश्य की मूल भावना का निर्धारण करके शुरू होता है: खुशी, पश्चाताप, उदासी आदि। फिर, वहां से दृश्य का विकास करें
  • युक्तियाँ

    • अपनी भावनाओं को छोड़ दें अपने मन को साफ करें और अपने चरित्र पर ध्यान केंद्रित करें
    • आप अभ्यास करते समय हाथ में एक नोटबुक लें यह आपको याद रखेगा कि आप क्या कर रहे हैं गलत या किसी भी विचार जो निर्देशक को सुधारना होगा।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com