ekterya.com

स्वयंसेवक कैसे करें

अपने समुदाय में एक स्वयंसेवक होने के कारण आपको वापस देने का मौका मिलता है। आपको अपना समय समर्पित करने में गर्व की भावना होगी, और एक स्थानीय संगठन भी लाभान्वित होगा। अगर आप स्वयंसेवा करना शुरू करना चाहते हैं, तो एक संगठन ढूंढें जो आपके लिए सही है और फिर निर्धारित करें कि आपको क्या करना है। बाद में, आप किसी संगठन के स्वयंसेवक के रूप में आवेदन कर सकते हैं और अपनी नई स्थिति में शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक संगठन चुनें
विदेश में स्वयंसेवी को उठाने के लिए धन का शीर्षक चित्र 1
1
उन कारकों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप दृढ़ विश्वास करते हैं जब आप स्वयंसेवा करने का निर्णय लेते हैं, तो आप पहले स्वयंसेवकों के अवसरों में प्रवेश करना चाह सकते हैं। हालांकि, आप एक संगठन में बहुत अधिक खुश और स्वयंसेवा होने की संभावना है, जो आपके लिए महत्वपूर्ण कारणों का समर्थन करता है जब आप स्वयंसेवक के लिए एक संगठन की तलाश करते हैं, तो एक ऐसा कारण चुनें जिसके बारे में आप भावुक हो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पशु कल्याण के बारे में भावुक हैं, तो शायद आप जानवरों के लिए एक आश्रय में स्वयंसेवक होना चाहते हैं। यदि आप साक्षरता में विश्वास करते हैं, तो आप एक पुस्तकालय या विद्यालय में स्वयंसेवा करना चाह सकते हैं।
  • विदेश में स्वयंसेवी को उठाने के लिए धन का शीर्षक चित्र 13
    2
    मानक स्वयंसेवा संगठनों से कुछ और देखें जब आप स्वयंसेवा के बारे में सोचते हैं, तो आपका मन सूप रसोईघर, बेघर आश्रयों या खाद्य बैंकों जैसे संगठनों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। हालांकि इन संगठनों के साथ समय बिताने के लिए, आप अन्य अवसरों को ढूंढ सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व या क्षमताओं के लिए उपयुक्त हैं, जिन्हें आप तुरंत नहीं सोच सकते हैं लेकिन फिर भी उन्हें सहायता की ज़रूरत है
  • उदाहरण के लिए, आपको पता चल सकता है कि एक जेल, युवा संगठनों या यहाँ तक कि आपदा राहत में अपने स्थानीय पार्क में स्वयं अपनी पसंद के हिसाब से अधिक हो सकता है।
  • स्वयंसेवा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अच्छा विकल्प ढूंढने के लिए स्वयंसेवक वेबसाइट का उपयोग करें। नौकरी खोज की वेबसाइटों की तरह, वेब पृष्ठों आप अपने क्षेत्र में स्वयंसेवक के अवसरों को खोजने में मदद करने के लिए स्वयंसेवी मैच या Serve.gov तरह स्वयंसेवकों का उपयोग कर सकते हैं। संगठन अपनी वेबसाइट पर स्वयंसेवा विकल्पों को सूचीबद्ध करते हैं और आप उन विकल्पों के बीच खोज सकते हैं और उन्हें कम कर सकते हैं, साथ ही कार्य सूचियां भी।
  • एक नौकरी चरण 6 में स्वयंसेवा स्थिति में बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दोस्तों और परिवार से बात करें यदि आप अभी भी उन जगहों को कम नहीं कर सकते हैं जहां आप स्वयंसेवा करना चाहते हैं, तो लोगों को ये पूछना शुरू कर दें कि वे स्वयंसेवा कहां हैं। यह हो सकता है कि इनमें से एक आपके लिए सही मौका है और जो आपके लिए पहले से ही किसी के साथ स्वयंसेवा करने के लिए आसान हो सकता है
  • दोस्तों के साथ स्वयंसेवी इस अनुभव आप ज्यादा डर नहीं देता है और इसे और अधिक आनंद ले क्योंकि आप अपने परिचित लोगों से कर रहे हैं और जिनके साथ आप मजा कर सकते हैं।
  • एक नौकरी चरण 9 में स्वयंसेवा स्थिति में बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक संगठन चुनें जो आपको कुछ नया सिखाना होगा स्वयंसेवा का पहला लक्ष्य संगठन और आपके समुदाय की सहायता करना है। हालांकि, स्वयंसेवकों के अवसर भी आपको लाभान्वित कर सकते हैं एक तरफ, वे आपको अपना कैरियर अनुभव दे सकते हैं जो आपके पास नहीं है। कुछ संगठन आपको प्रशिक्षण और कैरियर के विकास की भी पेशकश करेंगे। गौर करें कि किसी विशेष संगठन में स्वयंसेवा करने के बाद आपको बाद में फायदा हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, क्लिनिक में स्वयं सेवा आपको स्वास्थ्य प्रणाली के बारे में थोड़ा सिखा सकती है, जबकि एक पुस्तकालय में स्वयंसेवा आपको सामुदायिक कार्यक्रम, साक्षरता पहल और पुस्तकालय के आयोजन के बारे में बता सकता है। यदि आप पार्क सिस्टम में एक स्वयंसेवक हैं, तो आप पार्क प्रबंधन के बारे में सीखेंगे।
  • आप उन संगठनों को भी चुन सकते हैं जो आपके पास पहले से मौजूद कौशल विकसित करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटी सी दूसरी भाषा कमाते हैं, तो आप अपने कौशल को सामुदायिक संगठनों के अनुवादक के रूप में पेश कर सकते हैं, जिस तरह से अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं।
  • योजना आस्ट्रेलिया के लिए प्लान ए ट्रिप शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6

    Video: kaise Shuru करे आरएसएस की शाखा

    एक स्वयंसेवक विदेश में रहें यद्यपि आप अपने स्वयं के समुदाय में स्वयंसेवा करने के लिए बहुत अवसर पाएंगे, विदेश में स्वयं सेवा भी एक विकल्प है जब आप विदेश में स्वयंसेवक होते हैं, तो आप एक दूरदराज के शहर में एक क्लिनिक का समर्थन करने से सब कुछ कर सकते हैं, एक जैविक अभियान या एक वंचित इलाके में स्कूलों का निर्माण करने वाले वैज्ञानिकों का समर्थन कर सकते हैं।
  • जब आप विदेश में स्वयंसेवक होते हैं, तो आप कम एक सप्ताह की यात्राएं कर सकते हैं या आप बहुत अधिक समय तक कर सकते हैं।
  • तुम भी एक लंबी अवधि के अनुभव है जहाँ आप जैसे कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, आर्थिक विकास और युवाओं के विकास जैसे क्षेत्रों में स्वयंसेवा कर सकते हैं के लिए शांति कोर की तरह एक संगठन शामिल हो सकते हैं।
  • भाग 2

    आप क्या पेशकश कर सकते हैं की स्थापना
    एक नौकरी चरण 2 में स्वयंसेवा स्थिति में बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने कौशल की पहचान करें जब आप सोचते हैं कि आप स्वयंसेवक कहाँ चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी कौशल सेट पर विचार करें। संगठन हमेशा विभिन्न कौशल सेट वाले लोगों की तलाश में रहते हैं। इसलिए, जो भी आप अच्छे हैं, आपको उस जगह को खोजने की क्षमता होनी चाहिए जहां आप उन कौशल का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, आपको पहले उन कौशल की पहचान करनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास उत्कृष्ट पारस्परिक कौशल हो सकती है, इसलिए आप उस जगह पर अच्छा कर सकते हैं जहां आप अक्सर दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं, जैसे सूप रसोईघर या बेघर के लिए आश्रय।
    • दूसरी ओर, यदि लेखन आपकी शैली अधिक है, तो उस अवसरों की तलाश करें जो कि कौशल का उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, शायद आप स्थानीय गैर-लाभकारी संगठनों के लिए ब्रोशर लिख सकते हैं।
  • एडीपेट ए पॉलीफेसिक स्लीप शेड्यूल शीर्षक 14
    2



    अपने साप्ताहिक कार्यक्रम की जांच करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक महीने के बाद संगठन छोड़ने के लिए सप्ताह में पांच बार स्वयंसेवा कर सकते हैं। आप अपने अन्य प्रतिबद्धताओं के आधार पर किसी संगठन को समर्पित समय की मात्रा के बारे में यथार्थवादी होना चाहिए।
  • अपने आप को बहुत ज्यादा समझौता करने की कोशिश न करें यदि आप करते हैं, तो आप हार मानने की अधिक संभावना है।
  • स्वयंसेवा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    उस समय को निर्धारित करें जब आप स्वयंसेवक होना चाहेंगे हो सकता है कि आप एक महीने के लिए केवल एक स्थान पर स्वयंसेवा करना चाहते हों। दूसरी ओर, आप लंबे समय तक स्वयंसेवकों के लिए जगह तलाश रहे हैं। या तो विकल्प ठीक है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और इसके बारे में संगठन के साथ प्रत्यक्ष होना चाहिए।
  • जिस समय आप समर्पित करना चाहते हैं, उसे जानने से आप संगठन चुन सकते हैं और स्वयंसेवा का प्रकार चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल एक अल्पकालिक प्रतिबद्धता चाहते हैं, तो आप स्थानीय कला संग्रहालय में एक शैक्षिक चर्चा को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप दीर्घकालिक प्रतिबद्धता चाहते हैं, तो आप संग्रहालय में एक शिक्षक बन सकते हैं।
  • आप एक समय में स्वयंसेवक के अवसर भी पा सकते हैं, जैसे गोद लेने की गतिविधि, पुस्तकालय की वार्षिक बिक्री या पार्क की समूह सफाई
  • स्वयंसेवा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यक्ति या ऑनलाइन में एक स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें कुछ लोगों के पास संगठन में व्यक्ति में स्वयंसेवा करने का समय है यदि नहीं, तो ऑनलाइन काम करने से दूरी पर स्वयंसेवा के बारे में सोचें कई संगठन अब उन लोगों की तलाश कर रहे हैं जो कॉपिराइटिंग और जनसंपर्क कार्य जैसी चीजों में मदद कर सकते हैं, जिनमें से अधिकांश ऑनलाइन हो सकते हैं
  • आपको पता चल जाएगा कि स्वयंसेवक के लिए अलग-अलग तरीके हैं आप एक बड़ा भाई या बहन के रूप में काम, आदेश एक संगठन के लिए धन जुटाने के लिए में एक मैराथन चलाने के लिए, या एक खाद्य बैंक में भोजन की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन स्वयंसेवा करना चाहते हैं, तो आपको अभी भी सही संगठन ढूंढना होगा। उदाहरण के लिए, आप स्थानीय संगठनों को ईमेल भेजने और अपने लेखन कौशल या डिजाइन प्रदान करते हैं, हालांकि शायद अभी भी कम से कम एक बार व्यक्ति में आप के साथ मिलना चाहता हूँ सकता है। आप बच्चों को ऑनलाइन कक्षाएं देने जैसी चीज़ें भी कर सकते हैं जिनके लिए होमवर्क करने में मदद की आवश्यकता है
  • भाग 3

    एक स्वयंसेवक अवसर प्रारंभ करें
    छवि शीर्षक वाला स्वयंसेवा चरण 2
    1
    एक नौकरी के रूप में आवेदन का इलाज करें यद्यपि आवेदन प्रक्रिया के संबंध में कुछ स्वयंसेवक के अवसर अपेक्षाकृत सरल होंगे, जबकि दूसरों को वही चीजें चाहिए जो एक नियोक्ता चाहते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग आपको एक आवेदन भरने के लिए कहेंगे। वे शायद आप से बात करना चाहते हैं, साथ ही साथ अपने संदर्भों की जांच भी कर सकते हैं। इन इंटरैक्शन में विनम्र और पेशेवर बनें।
    • साक्षात्कार के लिए तैयार कुछ समय व्यतीत करें जैसे नौकरी साक्षात्कार के लिए आप चाहते हैं आपको खुद के बारे में बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए, आपकी प्रशिक्षण और संगठन को क्या प्रदान करना है।
    • याद रखें कि साक्षात्कार भी आपके लिए मूल्यांकन करने का एक क्षण है यदि यह संगठन आपके लिए सही है। आपके पास कोई भी प्रश्न पूछने में संकोच न करें।
  • स्वयंसेवा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    पूछें कि स्वयंसेवकों से क्या अपेक्षा की जाती है संगठन अपने स्वयंसेवकों के लिए कुछ उद्देश्य हैं कुछ को प्रशिक्षण या साप्ताहिक घंटों के एक निश्चित संख्या की आवश्यकता हो सकती है कुछ में सख्त स्वयंसेवा कार्यक्रम हो सकता है, जबकि अन्य अधिक लचीला हो सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अग्रिम में जानते हैं कि आप किस प्रकार में शामिल होने जा रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, संग्रहालय में स्वयंसेवकों को निर्देशित पर्यटन के लिए दीर्घाओं का हिस्सा जानने की उम्मीद की जा सकती है, जबकि एक क्लिनिक में स्वयंसेवक कुछ गोपनीयता मानकों को बनाए रखने की उम्मीद करेंगे।
  • अगर आप 5 किमी की दान दौड़ में मदद करने जा रहे हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि स्वयंसेवकों से लोगों को रजिस्टर करने, पानी के टैंकों का समर्थन या भीड़ को व्यवस्थित करने में मदद करने की उम्मीद है।
  • एक नौकरी चरण 7 में स्वयंसेवा स्थिति में बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी भी आवश्यक प्रशिक्षण को पूरा करें कुछ संगठनों के लिए, प्रशिक्षण न्यूनतम होगा उदाहरण के लिए, आपको एक संक्षिप्त अभिविन्यास में शामिल होना पड़ सकता है अन्य संगठनों में, यह अधिक व्यापक हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक आत्मघाती संकट संगठन के लिए अपने स्वयंसेवकों को एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेने और 250 डॉलर का प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है, हालांकि आप लागत में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: आरएसएस में कैसे शामिल हो ,वो भी घर बैठे

    एक नौकरी चरण 3 में स्वयंसेवा स्थिति में बदलें
    4
    धीरे से स्वयंसेवा शुरू करें यही है, आप सप्ताह में तीन बार स्वयंसेवा करने के लिए यह नहीं समझना चाहते हैं कि आप स्वयंसेवा की स्थिति से नफरत करते हैं बेशक, आपके पास हमेशा सेवानिवृत्त होने का विकल्प होता है, लेकिन शुरुआत में केवल थोड़े समय को समर्पित करने के लिए यह देखना बेहतर है कि क्या आप उस संगठन में स्वयंसेवा करना चाहते हैं। एक बार जब आप थोड़े समय के लिए स्वयंसेवा कर चुके हैं और आपको पता चला है कि आप इसे पसंद करते हैं, तो आप लंबे समय तक काम कर सकते हैं।
  • एक नौकरी चरण 5 में स्वयंसेवा स्थिति में बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आवश्यक हो तो अपने संगठन को बदलें यदि आपको संतुष्ट न लगे तो आपको स्वयंसेवा की स्थिति में नहीं रहना चाहिए। यदि आप खुश नहीं लगते हैं, तो पूछें कि संगठन के भीतर आप अपना काम कैसे बदल सकते हैं। यदि वह काम नहीं करता है, तो कहीं और मौका ढूंढने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि वे आपको एक नेतृत्व की स्थिति प्रदान करते हैं या वे आपको बॉस नामांकित करते हैं, तो सावधानी से विचार करें कि यदि आप चाहते हैं कि वह क्या है। यदि आप जो प्यार करते हैं वह संगठन में अवर काम है, शायद आपकी बोर्ड मीटिंग्स और बजट केवल बोझ और अतिरिक्त समय की प्रतिबद्धता साबित होंगे। दूसरी तरफ, अगर आपको लगता है कि आप बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए किसी संगठन की सहायता करके बेहतर योगदान दे सकते हैं, तो नेतृत्व की स्थिति को लें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com