ekterya.com

ड्राइविंग करते समय आक्रामक होने से कैसे बचें

ड्राइविंग आक्रमण को एक घातक हथियार के साथ आक्रामकता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस मामले में, वाहन को चालक के हथियार को गुस्से में माना जाता है। नुकसान का कारण होने के इरादे से बिना बेक़ा (या आक्रामक) ड्राइविंग को एक यातायात उल्लंघन माना जाता है दूसरी ओर, आक्रामक ड्राइविंग को अपराध माना जाता है अपने क्रोध को नियंत्रित करने, शांत या अन्य चालकों के गुस्से से बचने के लिए सीखना आपको संभवतः घातक परिणामों के साथ एक यातायात घटना से बचना होगा।

चरणों

विधि 1
ड्राइविंग करते समय क्रोध की भावनाओं से बचें

चित्र से बचें रोड रेज चरण 2 से बचें
1
ड्राइविंग करते समय अपने परिवेश को शांत रखें। अपने वाहन को एक सुखी, शांत जगह बनाने से आप आक्रामक ड्राइविंग को खाड़ी में रखने में मदद करेंगे। संगीत सुनें जो आपको खुश या आश्वस्त करता है सकारात्मक वातावरण बनाने से आप यात्रा के दौरान शांत रह सकते हैं और अन्य चालकों के आक्रामकता को अनदेखा कर सकते हैं।
  • लंबी यात्रा के दौरान शांत रहने के लिए ऑडियो पुस्तकों को सुनना भी एक अच्छा विचार है
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 2 से बचें
    2
    अपने आप को ड्राइव करने के लिए पर्याप्त समय दें देर से होने से आपको केवल चिंतित और अधीर हो जाएगा, और आप शायद अन्य चालकों से गुस्सा करें या गैर-जिम्मेदार निर्णय ले लें, जिससे ड्राइविंग से दूसरे ड्राइवर आपको परेशान कर सकें। अपने आप को ड्राइव करने के लिए पर्याप्त समय देने से आपको शांत रहने में मदद मिलेगी
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 3 से बचें
    3
    एक आराम से तरीके से वाहन के स्टीयरिंग व्हील को पकड़ो अगर कुछ बिंदु पर आप ड्राइविंग करते समय स्टीयरिंग व्हील को कसने शुरू करते हैं, अपनी अंगुलियों को ले जाएं और फिर इसे अधिक आराम से तरीके से पकड़ने की कोशिश करें इस तरह, आप वाहन का नियंत्रण बनाए रखेंगे और आप कम तनाव महसूस करेंगे।
  • टाइटिल रोड रेज चरण 4 से बचें छवि
    4
    क्रूज़ नियंत्रण का उपयोग करें। यदि आपके वाहन में क्रूज़ नियंत्रण फ़ंक्शन है और सड़क पर स्थितियां यह अनुमति देती हैं, तो इस फ़ंक्शन का उपयोग करके अपना दाहिना पैर आराम कर सकता है जिससे आप कम तनाव महसूस कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आपको केवल उन परिस्थितियों में क्रूज़ नियंत्रण का उपयोग करना चाहिए जहां आप विस्तारित अवधि के लिए समान गति बनाए रखते हुए सुरक्षित रूप से ड्राइव कर सकते हैं। यातायात जाम की स्थितियों में मैन्युअल नियंत्रण का उपयोग करें
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    चित्र से बचें रोड रेज चरण 5 से बचें
    5
    एक गहरी सांस लें यदि आप उत्सुक और तनाव महसूस करना शुरू करते हैं, तो गहरा और धीरे धीरे साँस लें यह आपको शांत करने में मदद करेगा वाहन की खिड़की समय-समय पर कुछ ताजा हवा पाने के लिए।
  • छवि से बचें रोड रेज चरण 6 से बचें
    6
    वाहन और विंडशील्ड को साफ रखें चाहे आप इस बारे में जानते हैं या नहीं, तो विकार भी तनाव उत्पन्न कर सकता है गंदी विंडशील्ड के माध्यम से देखने या हर पल में द्रव की सफाई के साथ इसे साफ करने की कोशिश करने से आपको चिंतित और तनाव महसूस होगा। इन भावनाओं से आक्रामक ड्राइविंग व्यवहार हो सकता है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 7 से बचें
    7
    यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो ब्रेक लें यदि आप आक्रामक ड्राइविंग के लक्षण अनुभव करते हैं, तो वाहन को रोकना एक अच्छा विचार है। वाहन को रोकने और पार्क करने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें। फिर, बाहर चले जाओ और कुछ मिनट चलें जब तक आपको शांत नहीं लगता।
  • एक व्यस्त सड़क या राजमार्ग के बगल में वाहन को कभी भी बंद न करें जब तक आप सड़क से बाहर निकलना नहीं चलते रहें और वाहन को रोकने के लिए एक सुरक्षित जगह मिल जाए
  • एक पंक्ति में तीन घंटे से अधिक ड्राइव न करने का प्रयास करें यदि आप लंबी सड़क यात्रा पर हैं, तो अपने आप को एक ब्रेक दें, कम से कम, हर तीन घंटे और अपने पैरों को फैलाने के लिए कार को रोक दें।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 8 से बचें
    8
    यदि आवश्यक हो तो वैकल्पिक मार्ग खोजें यदि निर्माण क्षेत्र या राजमार्ग भीड़ घंटे में आप तनाव में डालते हैं और आक्रामक होने की संभावना अधिक होती है, तो आपको जिस स्थान की आवश्यकता होती है वहां जाने के लिए दूसरा मार्ग ढूंढें। अन्य वैकल्पिक मार्ग देखने के लिए ऑनलाइन मैपिंग सिस्टम का उपयोग करें ड्राइविंग करते समय इन मार्गों का उपयोग करने से आपको परेशान होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 9 से बचें
    9
    पर्याप्त नींद जाओ सामान्य तौर पर, डॉक्टर अनुशंसा करते हैं कि वयस्क लोग रात में करीब आठ घंटे सो जाते हैं। अगर आप कम सोते हैं, तो संचित नींद आपके मूड को गंभीरता से प्रभावित करेगी। थकान से क्रोध, कड़वाहट और झुंझलाहट हो सकती है, जो आक्रामकता को चलाने में योगदान दे सकती है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 10 से बचें
    10
    ड्राइविंग करते समय रेसिंग या रेसिंग से बचें याद रखें कि जब आप पहिया के पीछे हैं, तो आप कुछ "जीत" करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं आप केवल अपने गंतव्य तक सुरक्षित रूप से पहुंचने का प्रयास करते हैं अन्य चालकों के साथ प्रतियोगिताओं में शामिल होने से बचें, जो आपको पारित करने की कोशिश कर रहे हैं या दौड़ना चाहते हैं।
  • कुछ लोग अन्य ड्राइवरों को पारित करने का आनंद लेते हैं और फिर रहस्यमय निष्क्रिय-आक्रामक कारणों के लिए धीमा पड़ते हैं। यदि संभव हो तो, धीमा हो और दूसरे वाहन के पीछे जाएं। जैसे किसी भी ड्राइवर से दूर हो जाओ ""आप के साथ खेलना चाहिए
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 11 से बचें

    Video: कार Chalana SiKHIYE Sirf 20 मिनट मेरे। कैसे कार चलाने के लिए?

    11
    सभी विकर्षण से बचें फोन पर बात न करें, पाठ संदेश भेजें, कॉमा या ड्राइविंग करते समय लिपस्टिक लागू करें। इससे अन्य ड्राइवरों के कार्यों को आश्चर्यचकित करके, अपने आक्रामक ड्राइविंग को बढ़ावा देने और एक खतरनाक घटना पैदा करने का कारण हो सकता है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 12 से बचें
    12
    अपनी यात्रा को छोटा करें अगर आपको लगता है कि आप लगातार आक्रामक ड्राइविंग की भावनाओं से जूझ रहे हैं, तो आपको नौकरी बदलने या आपकी नौकरी के करीब जाने पर अपनी यात्रा को कम करने पर विचार करना पड़ सकता है जब आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं या आप जो काम कर रहे हैं, तो सड़क पर बहुत अधिक समय बिताने के साथ आने वाली दुःख के लिए एक उच्च वेतन नहीं बढ़ेगा।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 13 से बचें
    13

    Video: कार स्टीयरिंग Ko Kaise नियंत्रण करे - आराम सबक कैसे कार ड्राइव करने के लिए




    आक्रामकता ड्राइविंग का एक परीक्षण ले लो। यह पता लगाने के लिए कि आपका ड्राइविंग आक्रामक माना जाता है, तो यह परीक्षा ऑनलाइन लें। आक्रामकता को चलाने के लिए अपनी प्रवृत्तियों को जानने से आपको इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं।
  • छवि से बचें रोड रेज चरण 14 से बचें
    14
    अपने डॉक्टर से बात करें कुछ डॉक्टर मानते हैं कि कुछ लोगों में ड्राइविंग करते समय आंतरायिक विस्फोटक विकार (आईईडी) के रूप में जाना जाने वाला रोग आक्रामक ड्राइविंग का कारण बनता है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आप लगातार क्रोध या आक्रामकता की भावनाओं का अनुभव करते हैं या यदि आपको अपने मन या व्यवहार को नियंत्रित करने में परेशानी होती है
  • टीईआई अन्य कारकों में योगदान दे सकता है, जैसे कि अवसाद, पदार्थ का दुरुपयोग, चिंता और स्वस्थ रिश्तों को बनाए रखने में कठिनाई।
  • आपका चिकित्सक आपको इस विकार के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा में शामिल होने या दवा लेने की सलाह दे सकता है
  • विधि 2
    अन्य लोगों के आक्रामकता से निपटना

    चित्र से बचें रोड रेज चरण 15
    1
    नज़र से संपर्क करें। यद्यपि कोई प्रतिक्रिया न करना मुश्किल हो सकता है जब कोई आप पर चिल्लाता है, तो इसे नज़रअंदाज़ करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। अपनी आँखें सड़क पर रखें और क्रोधित चालक के साथ नज़र से संपर्क न करें।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 16 से बचें
    2
    अपना क्रोध बढ़ाने से बचें यदि गुस्सा चालक आपके पर चिल्लाता है या खिड़की के माध्यम से आप पर असभ्य इशारा करता है, तो इसे वापस मत दो। जितना सुरक्षित हो उतना सुरक्षित रहें और इसे अनदेखा करें लड़ना और दुर्व्यवहार करना आपके और दूसरे ड्राइवरों के लिए खतरनाक है और केवल स्थिति को भी बदतर करेगी
  • अमेरिकी चालकों के लगभग आधे आवेदकों ने स्वीकार किया कि वे अन्य चालकों की चिल्लाहट या कठोर इशारों को वापस लौटते हैं।
  • आक्रामकता ड्राइविंग की 37% तक की घटनाओं में आग्नेयास्त्रों का उपयोग शामिल है। अकेले कारण आक्रामक ड्राइविंग व्यवहार को बढ़ाने से बचने के लिए पर्याप्त है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 17
    3
    याद रखें कि यह कुछ भी निजी नहीं है यदि कोई अन्य चालक आपको अपना सींग छोडता है या उसे छूता है, तो यह इसलिए है क्योंकि वह आक्रामक ड्राइविंग व्यवहार का अनुभव कर रहा है और इसलिए नहीं कि वह आपके साथ परेशान है। इसे अपनी यात्रा को बर्बाद मत करो। अकेले ऐसे कार्रवाई से नाराज होने से आपका ड्राइविंग आक्रामकता बढ़ने का कारण होगा।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 18 से बचें
    4
    सुरक्षित रहें यदि आप एक आक्रामक चालक के शिकार बन गए हैं और आपको खतरा महसूस हो रहा है, तो सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। मामले की स्थिति खराब हो जाती है और वाहन क्षति में होने के कारण वाहन के प्लेट नंबर और मॉडल को रिकॉर्ड करें। यदि ड्राइवर आपको पीछा करना शुरू कर देता है, तो निकटतम पुलिस स्टेशन पर जाएं और मदद मांगें।
  • विधि 3
    ड्राइविंग करते समय अच्छे व्यवहार को लागू करें

    चित्र से बचें रोड रेज चरण 19 से बचें
    1
    एक शिक्षित चालक बनें अन्य ड्राइवरों को आपको पारित करने या यदि आवश्यक हो तो अपनी लेन में बदलाव की अनुमति दें विनम्र होने के नाते सभी को एक और स्थिर मूड में रहने की अनुमति मिलती है
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 20 से बचें
    2
    अपना फोन सहेजें ड्राइविंग के दौरान फोन या टेक्स्टिंग पर बात करना एक भयानक विकर्षण है जो अक्सर दुर्घटनाओं का कारण बनता है ड्राइविंग आक्रमण का कारण हो सकता है क्योंकि एक क्रूर चालक ने आपको कार में फोन का उपयोग करते हुए देखा।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में सेल फोन के उपयोग में 25% से अधिक वाहन दुर्घटनाएं होती हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, 13 राज्यों और वाशिंगटन डी.सी. कैलिफोर्निया, कनेक्टिकट, डेलावेर, हवाई, इलिनोइस, मैरीलैंड, नेवादा, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, ओरेगन, वरमोंट, वाशिंगटन और वेस्ट वर्जीनिया: ड्राइविंग करते समय फोन का उपयोग करने पर रोक लगाने वाले कानून हैं।
  • प्यूर्टो रिको, गुआम और यूएस वर्जिन आइलैंड्स जैसे जगहों पर भी आपके हाथों में फोन के साथ ड्राइव करने के लिए अवैध माना जाता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, 37 राज्यों और वाशिंगटन डीसी, नौसिखिए चालकों को ड्राइविंग करते समय अपने फोन का उपयोग करने से मना कर दिया गया है (अर्थात किसी विशेष आयु में चालकों, राज्य के आधार पर 16 से 20 वर्ष के बीच)
  • ड्राइविंग करते समय पाठ संदेश लिखना फोन पर बात करने से भी ज्यादा खतरनाक है यदि आप 88 किमी / घंटा (55 मील प्रति घंटे) में ड्राइव करते हैं और पांच सेकंड के लिए पाठ संदेश भेजने के लिए सड़क से दूर दिखते हैं, तो यह एक फुटबॉल क्षेत्र की आंखों पर पट्टी की पूरी लंबाई ड्राइविंग के समान है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 21 से बचें
    3
    अपने निर्देशों का उपयोग करें अपने दिशानिर्देशों का उपयोग करें जब भी आप लेन बदलना या बदलना चाहते हैं। यह बहुत डरावना है कि कोई अग्रिम में आपको चेतावनी देने के बिना अचानक आपकी लेन में जाता है। कुछ लोगों के लिए, ड्राइविंग करते समय यह आक्रामकता को चलाने के मुख्य कारणों में से एक हो सकता है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 22
    4
    अपने अंधे स्पॉट की जांच करें इसे दो बार करो जब आप लेन बदलते हैं, खासकर अंतरराज्यीय पर। पीछे देखो और अपने अंधा स्पॉट की जांच सुनिश्चित करने के लिए कि आप दूसरे चालक को काटने नहीं जा रहे हैं। देखभाल के बिना लेन में पहुंचने के लिए, उस लेन में ब्रेक करने वाले दूसरे चालक को मजबूर करते हुए, आक्रामक ड्राइविंग को आसानी से भड़क सकता है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 23 से बचें
    5
    सींग बजाना बंद करो कई लोगों में ड्राइविंग करते समय अधिक से अधिक आक्रामकता के लिए हॉर्न खेलने के लिए और सामान्य तौर पर, यह बहुत कठोर कार्रवाई है। सींग का उपयोग केवल असामान्य स्थितियों में किया जाना चाहिए, जैसे कि आपकी उपस्थिति के दूसरे ड्राइवर को चेतावनी देना।
  • सींग का प्रयोग केवल अगर आपको लगता है कि दूसरे चालक को यह नहीं पता है कि आप पार्किंग स्थल छोड़ रहे हैं
  • सींग का इस्तेमाल दूसरे चालक को सतर्क करने के लिए करें जो कि आपकी लेन व्यस्त है और आप सोचते हैं कि आप अपनी दिशा में तेजी से चालू करना चाहते हैं।
  • सींग का उपयोग न करें, क्योंकि आप ट्रैफिक जाम में फंसने के थक गए हैं। याद रखें कि हर कोई उतना ही परेशान है और सींग का उपयोग केवल उन्हें परेशान करेगा इसके अलावा, यह आपको यातायात कम करने में मदद नहीं करेगा।
  • जैसे ही ट्रैफ़िक रोशनी हरे रंग में बदलती है, उतने ही चलने के लिए चालक को सवार करने के लिए सींग का इस्तेमाल न करें, लेकिन अगर आप अभी भी आगे नहीं बढ़ पाएं तो आप ऐसा कर सकते हैं। बस बहुत अप्रिय होने की कोशिश न करें
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 24
    6
    अपने वाहन के उच्च बीम को ध्यान में रखें। जब आप एक अंधेरी जगह में गाड़ी चला रहे हैं और आप बेहतर दृश्यता के लिए उच्च रोशनी का प्रयोग कर रहे हैं, तो जब आप कार की तरफ देखते हुए उन्हें सामान्य रोशनी में बदलना याद रखें। एक अपमानजनक चालक के लिए अच्छी तरह से धन्यवाद देखने में सक्षम नहीं है जो एक उजाड़ और अंधेरे जगह में अपनी ऊंची रोशनी का उपयोग करता है आक्रामक ड्राइविंग को भड़काने का कारण है।
  • चित्र से बचें रोड रेज चरण 25 से बचें
    7
    एक चेतावनी के रूप में तेजी से ब्रेक के आग्रह को रोकें जब आपके पीछे का वाहन बहुत करीब है, तो अचानक "ब्रेक करें" ड्राइवर को जागने के लिए मत करो। अक्सर, यह एक पीछे के झटके का कारण बनता है यहां तक ​​कि अभी भी थोड़ा धीमा है ताकि दूसरे वाहन के चालक ने संकेत दिया कि क्रैश हो सकता है।
  • जब कोई भी वाहन आपकी सुरक्षा के लिए बहुत करीब है, तो यदि संभव हो तो दूसरी लेन पर जाएं।
  • यदि आप लेन बदल नहीं सकते हैं, धीरे धीरे धीमा कर दें और ड्राइवर को आप से गुजारें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com