ekterya.com

सड़क हिंसा के दौरान शांत रहने का तरीका

संयुक्त राज्य विभाग के परिवहन विभाग के मुताबिक, अगर आप दैनिक आधार पर और काम पर जाते हैं तो संभव है कि आप अपनी कार में बैठे एक दिन में कम से कम एक घंटे खर्च करें। और कभी-कभी, वह समय आपके सामान्य रूप से शांतिपूर्ण प्रकृति को बिगाड़ सकता है और आपको अहंकार से भरा जंगली बैल में बदल सकता है। हालांकि, सड़क क्रोध के एक प्रकरण के दौरान शांत रहने के लिए कोई व्यक्ति आपसे या किसी और को आप से या तो, यह ध्यान केंद्रित रहने के लिए अपने तनाव के स्तर को कम करने और परेशानी से मुक्त अनुभव से छुटकारा पाने के लिए महत्वपूर्ण है। सड़क हिंसा में ऐसे व्यवहार शामिल हैं जैसे अश्लील या उत्तेजक इशारों, चिल्ला, शाप और दूसरे वाहन के करीब गाड़ी चलाते हैं। इसमें कार को रोकना और चालक की तरफ घूमना और अपमान करना भी शामिल हो सकता है। कुछ मामलों में, शारीरिक हिंसा होती है, तो आप निश्चित रूप से कुछ से बचना चाहते हैं, तो इस लेख व्यवहार का पहला सेट के उद्देश्य से है और शारीरिक संपर्क तक पहुँचने या एक ड्राइवर या तक सड़क पर पीछा किया जा रहा से बचने के लिए शांत रखने के लिए करना है एक हिंसक शिकार

चरणों

विधि 1
दूसरे व्यक्ति द्वारा सड़क हिंसा

रोड रेज चरण 1 के दौरान रहने के लिए छवि का शीर्षक
1
इस कारण के बारे में सोचें कि दूसरे व्यक्ति आपके लिए सड़क की हिंसा के संकेत क्यों दिखा रहा है, जैसे कि आपकी मध्य उंगली दिखाना क्या आप अपनी गति को अवरुद्ध कर रहे हैं, जब आप तेजी से आगे निकल जा रहे हैं या तेजी से तेजी से जा रहे हैं? अगर यह आपके ड्राइविंग के बारे में नहीं है, तो क्या आपके पास कुछ डिकल है जो आपकी हिंसक प्रतिक्रिया का कारण बना है? जाहिर है, एक व्यक्ति के क्रोध के एक हास्यास्पद व्यवहार उत्पाद के लिए कई अन्य कारण हैं, लेकिन अगर आप किसी तरह से इस व्यवहार में योगदान दे रहे हैं, तो यह जानना अच्छा है कि आप इसे बदलने की कोशिश कर सकते हैं जो इसे पैदा कर सकता है।
  • रोड रेज चरण 2 के दौरान रहो रहो छवि शीर्षक
    2
    समझे कि हिंसक व्यक्ति एक इंसान है आप की तरह, यह व्यक्ति भी काम करता है, पूरे दिन में अनुभवों की एक श्रृंखला होती है, ट्रैफिक जाम को घृणा करता है, कारों के धुएं को उकसाता है और श्वास लेता है, और आपके जैसा, हमेशा सही नहीं होता है हालांकि, शायद आप के विपरीत, इस व्यक्ति का खराब अनुभव हो सकता था जिसने यात्रा के दौरान खराब व्यवहार किया। कुछ चालकों के लिए, सड़क हमेशा अपने सबसे आदिम इच्छाओं बाहर लाता है और उन्हें प्रतियोगिता का एक प्रकार या एक आक्रामक खेल के रूप में ड्राइविंग देख जहां आप दूसरों है कि वे नियंत्रण में हैं साबित करने की जरूरत है बनाता है और आप अपने रास्ते पर अकेले हैं कि या आप निम्नलिखित का अनुसरण नहीं कर रहे हैं आपके नियम यह आपके व्यवहार को किसी भी तरह से उचित नहीं है, लेकिन यह आपको समझने में मदद करता है कि आपकी तर्क शायद सही नहीं है यह संभव के रूप में शांत रहने के लिए पर्याप्त कारण से अधिक है - इस प्रकार, आप स्पष्टता के साथ जवाब दे सकते हैं और अपने मानव गुणों की सराहना करते रहेंगे। जिस कारण से इस व्यक्ति को सड़क पर अनुचित तरीके से व्यवहार करने का कारण हो सकता है, उसमें अनावश्यकता या अहंकार का एक तत्व शामिल हो सकता है जिसे आपको अधिक कारण नहीं देने का ध्यान रखना होगा। ये कारण हो सकते हैं:
  • थकान
  • खराब दिन होने के बाद
  • ड्रग्स या अल्कोहल
  • यात्रा के साथी जो आपको परेशान करते हैं या आपको उत्तेजित करते हैं
  • जीवन की ओर ही क्रोध
  • ड्राइविंग या ट्रैफ़िक के बीच में होने के बारे में डर या चिंताएं
  • कहीं न कहीं पाने की जरूरी आवश्यकता
  • रोड रेगे चरण 3 के दौरान रहो रहो छवि शीर्षक
    3
    धीमा, एक तरफ कदम और इसे जाने दो। अधिकांश नाराज लोग कहीं न कहीं पाने की जल्दी में हैं (भले ही यह महत्वपूर्ण नहीं है, यह उनके लिए महत्वपूर्ण है), और उन्हें विश्वास है कि आप उनके रास्ते में मिल रहे हैं। किसी भी प्रकार के संपर्क से बचें, आगे और तेज़ी से पीछे छोड़ो, बेहतर। यदि आवश्यक हो, तो आगे के संपर्क से बचने के लिए अपना मार्ग बदलें। आप अपने गंतव्य तक पहुंचने पर आप शांत हो जाएंगे।
  • सड़क क्रोध के दौरान रहो रहो छवि 4 शीर्षक

    Video: Los 53 Sutras de Sidharta Gautama Buda, Dhammapada (Budha)

    4

    Video: Detroit: Become Human #7 - WE FINALLY HOOK UP (EPIC)

    क्रोध को पीछे छोड़ने के लिए हास्य का उपयोग करें जब कोई आपको मध्य उंगली दिखाता है और आप शांत रहना चाहते हैं तो दिखावा दें कि वे आपको बता रहे हैं कि आप नंबर एक हैं या सिर्फ उनके अश्लील इशारों पर हंसी या चिल्लाओ उसके बारे में सोचो एक मछली की मछली उसके मुंह में चलती में पकड़ा एक सोने की मछली के रूप में
  • रोड रेज चरण 5 के दौरान रहो रहो छवि शीर्षक
    5
    जब आप ट्रैफ़िक को छोड़ते हैं और अपने आप को इस कष्टप्रद व्यवहार से दूर करते हैं, तो आप उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर आप काम करेंगे। घर पर जब आप आराम से स्नान कर लेते हैं, बिस्तर पर जा रहे हैं, पढ़ना आदि के बारे में सोचें। अपने बच्चों, अपने परिवार या अपने दोस्तों के बारे में सोचो और जितनी जल्दी हो सके उनके साथ समय बिता सकते हैं।
  • रोड रेज चरण 6 के दौरान स्टे कैम नाम वाली छवि शीर्षक
    6
    सड़क हिंसा के चलते ड्राइवरों के व्यवहार पर ध्यान नहीं देता अधिनियम के रूप में अगर वे आप का अपमान या आप के आगे कार या आप के पीछे एक पर चिल्लाना। किसी भी चीज़ से परेशान किए बिना, सीधे आगे देखें
  • सड़क क्रोध के दौरान रहो रहो छवि शीर्षक शीर्षक 7
    7
    वह मुस्कुराता है। हिंसक चालक पर मुस्कुराते हुए उसे परेशान करने का एक अच्छा तरीका है अपनी दयालुता के साथ इसे मारो
  • रोड रेज फॉर स्टेप 8 के दौरान स्टे कैम का शीर्षक चित्र
    8

    Video: 5 बॉलीवुड हीरोइन जिन्होंने पैसों के लिए शादी की 5 ACTRESS WHO MARRIED FOR MONEY

    अपने पसंदीदा स्टेशन पर रेडियो चालू करें संगीत की लय के लिए गाएं, जल्दी घंटे के यातायात से अपना ध्यान भंग करने के लिए, वॉल्यूम को आगे बढ़ाने से डरना मत। दूसरी तरफ, आप ऐसे संगीत का चयन कर सकते हैं जो आप को उत्तेजित करता है या प्रोत्साहित करता है जो आप को आराम देता है किसी भी तरह से, आपको एक बुलबुला बनाने में सक्षम होना चाहिए जो बाद में अपमानजनक ब्रैगैगर्ट से अलग हो।
  • एक विकल्प के रूप में, आप आइपॉड को कनेक्ट कर सकते हैं और एक पॉडकास्ट सुन सकते हैं जो आपके हित में है, या शायद एक ऑडीबूक।
  • विधि 2
    अपने आप को हिंसक कृत्य शुरू करने के बाद खुद को नियंत्रित करें




    सड़क क्रोध के दौरान स्टे शल्म शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    सड़क पर अनुचित तरीके से व्यवहार करने के लिए अपना स्वयं का झुकाव का सामना करें। हालांकि यह स्वीकार करना अच्छा नहीं है कि ड्राइविंग करते समय आप एंटीपैथी और अनुचित इशारों के क्षणों में झुकते हैं, तो यह पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसके बारे में कुछ कर सकें। कुछ संकेत जो संकेत देते हैं कि आप सड़क हिंसा में योगदान करते हैं:
    • रियरव्यू मिरर के माध्यम से नाराजगी और रोष लगती है
    • कम आवाज में गड़बड़ाना और घबराहट
    • अपमान या चिल्लाओ, शायद आपकी मुट्ठी के साथ भी खतरा हो
    • एक वाहन के बहुत करीब ड्राइविंग
    • अन्य ड्राइवरों के लिए क्रोध महसूस करें
  • सड़क क्रोध के दौरान रहो रहो छवि शीर्षक शीर्षक 10
    2
    ध्यान दें कि आपका शरीर आपके क्रोध, नफरत या चिड़चिड़ापन के प्रति आपके विचारों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, इस विचार में कि आप "अपने" अधिकारों की अनदेखी कर रहे हैं जब आपको लगता है आप नाराज या खतरे में हैं, आपके शरीर प्रतिक्रियाओं अपने सांस की दर में वृद्धि हुई है, हृदय गति, रक्तचाप और एड्रेनालाईन, कोर्टिसोल और तनाव से प्रेरित अन्य हार्मोन शामिल हैं। जब ऐसा कभी-कभी होता है, तो ऐसा कुछ होता है जिसे आप से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं हालांकि अगर आप इन प्रतिक्रियाओं नियमित रूप से अनुभव करते हैं, तो आप इस तरह के उच्च तनाव, हृदय की समस्याओं, उच्च रक्तचाप के रूप में बीमारियों सहित, लंबी अवधि के जोखिम में डालना करने के लिए शुरू और तनाव आपके स्वास्थ्य के परिणामस्वरूप प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी हुई।
  • सड़क क्रोध के दौरान रहो रहो छवि 11 शीर्षक
    3
    आपको शांत करने के लिए श्वास तकनीक का उपयोग करें शांत होने और आराम करने के लिए डायाफ्राम से गहराई से श्वास करना महत्वपूर्ण है। यह आपके हृदय की दर और रक्तचाप सहित पिछले चरण में उल्लिखित प्रतिक्रियाओं को धीमा करने में भी मदद करता है। आपको पसीने के स्तरों में कमी भी दिखनी चाहिए। गहरी साँस लेने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा हर बार कुछ परेशान होता है जबकि ड्राइविंग आपको शांत करने में मदद कर सकता है। हर बार जब कोई आपका रास्ता पार करता है, तो आपके सामने बहुत धीमी गति से ड्राइव करता है या जब आप अप्रत्याशित रूप से चलते हैं हर बार कुछ ऐसा होता है जो आपके क्रोध को बढ़ा सकता है
  • सड़क क्रोध के दौरान स्टेथ कैम्प्स का शीर्षक चित्र 12
    4
    अपनी पूर्णता को दूर रखें और इसे छोड़ दें यह है आपकी धारणा है कि आप एक अच्छा चालक हैं, आपकी नहीं इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह सोचता है कि आप घटिया ड्राइवर हैं। शायद वास्तविकता दोनों के बीच कहीं है हालांकि, दोनों निश्चित रूप से एक बार या किसी अन्य में गलती करने के लिए प्रवण हैं, और इनमें से कुछ त्रुटियां सड़क पर खुद को प्रकट करेंगे क्या आप यह स्वीकार करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं कि आपकी गलती, यदि दुर्भाग्यपूर्ण है, तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं?
  • रोड रेज चरण 13 के दौरान रहो रहो छवि शीर्षक
    5
    सोचें कि दूसरे व्यक्ति एक इंसान है जैसा कि पिछले भाग में चर्चा की, जो व्यक्ति आपको परेशान मानवीय बनाने के लिए, आप क्रोध का एक अभेद्य किले के रूप में देख बंद करो और अनुभव करने के लिए है कि आप के रूप में अपने गंतव्य के लिए प्राप्त करने के लिए इतना कमजोर, थक, ऊब यातायात और चिंतित है शुरू ।
  • आपके आसपास की कारों में लोग माताओं, पिता, भाई, बच्चे, चचेरे भाई, चाचा, मालिक और सहकर्मी हैं। वे आपके जैसे आशा, भय और इच्छाओं से भरे हुए हैं शायद उनमें से कुछ सामान्य से कम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और निर्णय में एक गलती की है, लेकिन क्या आप उन्हें न्याय करने के हकदार महसूस करने के लिए सही हैं?
  • रोड रेज के दौरान स्टेथ कैम स्टेप 14 के शीर्षक वाली छवि
    6
    चीजें या उन लोगों की याद दिलाने के लिए अपने उपकरण पैनल में छवियों को सहेजें, जो वास्तव में मायने रखती हैं। आपकी पत्नी, बच्चों, दोस्तों या एक पालतू जानवर की एक तस्वीर आपको ध्यान केंद्रित रख सकती है जब आप दूसरे चालक द्वारा परेशान महसूस करना शुरू करते हैं। इस तस्वीर को देखो, जब आप गहराई से सांस लेते हैं, आपको यह याद रखने में सहायता के लिए कि वास्तव में क्या मायने रखता है और क्यों शांत रहना महत्वपूर्ण है
  • रोड रेज चरण 15
    7
    बस गुस्सा चालक को शांति और मुस्कान का संकेत दिखाएं। यह अक्सर स्थिति को शांत करता है। यदि आप नहीं करते हैं, तो कदमों के साथ आगे बढ़ें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या यह खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि हिंसक चालक आपको पीछा करना शुरू कर देता है या आपकी कार पर कुछ फेंकता है, तो शांत रहें। पुलिस या राजमार्ग गश्ती को बुलाओ वाहन, वाहन चालक का विवरण याद रखने की कोशिश करें, और यदि संभव हो तो, लाइसेंस प्लेट नंबर को पुलिस को सूचित करें। निकटतम पुलिस स्टेशन या आबादी वाले क्षेत्र पर जाएं। रास्ते में, शांति से ड्राइव करें, और यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम चार मुड़ें सही (या यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया या आयरलैंड के मामले में छोड़ दिया) करें। यह संभावना है कि आपका अनुसरणकर्ता हार जाएगा क्योंकि आप मंडलियों में चल रहे हैं
    • स्थिति के चेहरे में परिपक्वता के साथ अधिनियम।
    • यदि वह आपको अपमान करता है या किसी अच्छे कारण के लिए आप पर चिल्लाता है (भले ही यह गलती थी) तो "आप इसे महसूस करते हैं" कहते हैं इससे आपको याद दिलाया जा सकता है कि आप केवल इंसान हैं और आप उसे परेशान नहीं कर रहे हैं।
    • आधुनिक मनोविज्ञान ने दिखाया है कि जिन स्थितियों के बारे में हमारे पास हैं, वे अक्सर इसके बारे में सोचते हैं। हालांकि, क्षण की गर्मी में ये विचार या ज्ञान हमेशा तर्कसंगत या जागरूक तरीके से नहीं माना जा सकता है, लेकिन भावनात्मक और व्यवहारिक परिणाम निश्चित रूप से करते हैं। अच्छी खबर ये है कि इन तर्कहीन विचारों को और अधिक तर्कसंगत व्यक्तियों के साथ बदल दिया जा सकता है और इस प्रकार हम जिस तरह से महसूस करते हैं और भावनाओं से भरा कुछ स्थितियों को स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया देते हैं, उसमें गहराई से सुधार करते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर एक अच्छी स्व-सहायता पुस्तक की समीक्षा करें।
    • हमेशा चीजें करने से पहले सोचें, अपने आप को उन परिस्थितियों में सोचें जो आप "जोखिम भरा" पर विचार करेंगे और उनका विश्लेषण करेंगे, पर चर्चा करें और उन पर विचार करें कि आप उनमें से एक के सामने खुद को देखने से पहले क्या करेंगे।
    • याद रखें: जो कोई आपको मध्य उंगली दिखाता है या यातायात के बीच में गुस्से में आता है, क्योंकि उसे समस्या है इसका आपके साथ कुछ नहीं करना है उस व्यक्ति को आपकी करुणा के हकदार हैं क्योंकि उनके जीवन में कुछ गलत है।
    • याद रखें कि वे केवल एक मध्य उंगली और कुछ अपमान हैं। मध्य उंगली कायर है जो ये नहीं कहती कि वे क्या सोचते हैं। अपमान क्रोध से भरे लोगों से आता है जो अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए बहुत भयभीत या बहुत अभिमानी हैं। सहानुभूति महसूस करने में सक्षम रहें, अपने क्रोध को न सिर्फ दिखाएं

    चेतावनी

    • अपनी आँखें सड़क पर रखें यदि आप सिर्फ एक सेकंड के लिए विचलित हो जाते हैं, तो यह घातक हो सकता है।
    • सड़क हिंसा कभी सुरक्षित नहीं होती है हर कीमत पर शांत रहने की कोशिश करें
    • यदि आपके बच्चे कार में हैं, तो असभ्य इशारों और अनुचित इशारों का उपयोग करने से बचें। याद रखें कि वे नोटिस करेंगे और इसकी नकल करेंगे।
    • एक गुस्से में चालक का सामना करने के लिए प्रलोभन से बचें। यह संभव है कि हाथ-शेक या एक उड़ा चुंबन (या एक वास्तविक मुस्कान) को व्यंग्य या मजाक के रूप में समझा जाता है और एक नाराज व्यक्ति को और भी अधिक उत्तेजित कर सकता है। जिस समय आप दूसरे व्यक्ति से बातचीत शुरू करते हैं, आप एक लड़के बन जाते हैं, शिकार नहीं, इसलिए ऐसा मत करो।
    • अपनी कार की खिड़की से फांसी नहीं छोड़ें, या ऑब्जेक्ट या सींग फेंक दें, जिससे केवल अधिक समस्याएं आ जाएंगी। एक के बजाय, आपके पास कई परेशान लोग होंगे जो आप को देख रहे हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: ANTIGUA ROMA 2: La República Romana y la conquista de Italia

    • आराम से संगीत और ऑडीओबूक
    • प्रियजनों या कीमती स्थानों की तस्वीरें
    • एयर कंडीशनिंग यदि यह गर्म है, यह बहुत ठंडा होने पर हीटिंग (सही तापमान पर रहने से आपकी गुंजाइश को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है)
    • एक जीपीएस आपको अपने गंतव्यों के बीच सबसे सुरक्षित और सबसे आसान मार्ग खोजने में मदद करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com