ekterya.com

एक द्विआधारी घड़ी कैसे पढ़ें

अपने डेस्क पर एक द्विआधारी घड़ी रखकर अपने मित्रों को प्रभावित करें यदि आप इन सरल चरणों का पालन करते हैं तो आप इसे दो मोड में पढ़ सकते हैं

एक द्विआधारी घड़ी का विचार सरल है 10 (जो कि ज्यादातर लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है) पर आधारित आपको संख्या दिखाने के बजाय, एक द्विआधारी आधार (आधार 2) का उपयोग करें जो केवल 1 और 0 का उपयोग करता है। क्योंकि केवल दो अंक हैं, अंकों के बजाय रोशनी का उपयोग किया जाता है "पर" का मतलब है 1 और "बंद" का मतलब है 0. एक बाइनरी घड़ी पढ़ने के लिए, आपको केवल द्विआधारी मान को दशमलव में कनवर्ट करना होगा।

चरणों

विधि 1

बीसीडी मोड (दशमलव द्विआधारी में एन्कोडेड)
एक बाइनरी क्लॉक चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि

Video: Review: Quiz 1

1
प्रत्येक बाइनरी डिजिट को डिकोड करें घड़ी को तीन खंडों में बांटा गया है, जिनमें प्रत्येक रोशनी के दो स्तंभ हैं। पहला खंड घंटे दिखाता है, दूसरा मिनट और तीसरा सेकंड दर्शाता है। प्रत्येक अनुभाग में पहला कॉलम पहला अंक (दसियों की जगह) को दर्शाता है और दूसरा कॉलम दूसरा अंक (इकाइयों का स्थान) दर्शाता है। प्रत्येक स्तंभ 2 से 4 रोशनी से बना है, जहां प्रत्येक व्यक्ति दो के मान का प्रतिनिधित्व करता है। नीचे से शुरू, पहला प्रकाश 2 (1) का प्रतिनिधित्व करता है, दूसरा 2 (2) का प्रतिनिधित्व करता है, तीसरा है 2 (4) और ऊपरी प्रकाश 2 (8) दर्शाता है। छवि में, आप प्रत्येक पंक्ति के बाईं ओर संख्याओं को आसानी से देख सकते हैं उचित संख्या को खोजने के लिए कॉलम में प्रत्येक प्रकाश के संबंधित मान जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि नीचे दिए गए तीन रोशनी चालू हों, तो संख्या 4 (तीसरी पंक्ति) + 2 (दूसरी पंक्ति) + 1 (नीचे पंक्ति) = 7 (चित्र में मिनटों का दूसरा अंक नोट करें)।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    पहला खंड डिकोड करके समय पढ़ें। छवि में, निम्न प्रकाश (पहली पंक्ति को दर्शाता है 1) पहले कॉलम में है और दूसरा कॉलम बंद है (0)। उन अंकों को मिलाएं और आपको 10 बजे मिलेगा। नोट: समय 24 घंटे में प्रदर्शित होता है यदि संख्या 13 से अधिक है तो संख्या से 12 घटाएं। उदाहरण के लिए, 3 बजे दोपहर में 3 बजे होगा।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    मिनटों के लिए, उसी प्रक्रिया का उपयोग करें छवि को फिर से देखें मध्य खंड में, पहले स्तंभ के पहले दो (निचले) रोशनी जलाई जाती हैं (दूसरी पंक्ति 2 का प्रतिनिधित्व करती है और पहली पंक्ति 1- 2 + 1 = 3) और दूसरे स्तंभ में पहले तीन जलाया जाता है (तीसरी पंक्ति 4 का प्रतिनिधित्व करती है, दूसरा 2 और पहले -1 4 + 2 + 1 = 7), दो अंकों के संयोजन में, हमें पता चलता है कि वे घंटे के 37 मिनट पहले जाते हैं।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 4 को पढ़ें
    4
    सेकेंड को डिकोड करें सक्रिय घड़ी में यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि सेकंड हमेशा बदलते रहते हैं। इस छवि में, पहली कॉलम की तीसरी रोशनी (तीसरी पंक्ति का प्रतिनिधित्व करता है 4) और दूसरे स्तंभ का चौथा और पहला प्रकाश (चौथी पंक्ति 8 है और पहला है 1- 8 + 1 = 9) पर हैं, 49 सेकंड दिखा रहा है अगर आप भूल जाते हैं कि प्रत्येक प्रकाश क्या दर्शाता है, तो पंक्ति की बाईं ओर संख्या को देखें
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 5 पढ़िए छवि
    5
    समय जानने के लिए संख्याओं को मिलाएं
  • विधि 2

    सच बाइनरी मोड
    एक बाइनरी क्लॉक चरण 6 पढ़ें



    1
    प्रत्येक बाइनरी डिजिट को डिकोड करें उसी प्रकार बीसीडी मोड में, लेकिन प्रत्येक अनुभाग के दो कॉलम अब एकल कॉलम के रूप में कार्य करते हैं। दाएं स्तंभ में रोशनी अभी क्रमशः 2, 2, 2 और 2 का प्रतिनिधित्व करती है, लेकिन बाईं तरफ के स्तंभ पैटर्न का अनुसरण करते हैं नीचे से शुरू, पहला प्रकाश 2 (16) और दूसरा 2 (32) दर्शाता है। 2 से आगे बढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि 59 (सबसे ज्यादा नंबर की आवश्यकता) 111011 (2 + 2 + 2 + 2 + 2 = 32 + 16 + 8 + 2 + 1 = 59) के रूप में लिखा जा सकता है।याद रखें: घड़ी संख्याओं के बजाय रोशनी का उपयोग करती है - यह 1 है और ऑफ 0 है।
  • एक बाइनरी क्लॉक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: The Great Gildersleeve: The Campaign Heats Up / Who's Kissing Leila / City Employee's Picnic

    घंटे पढ़ें इस घड़ी को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करने के लिए, शीर्ष पंक्ति में अंतिम दो रोशनी जलाई जाती हैं (2 + 1 = 3), इसलिए यह 3 बजे है। अब, ध्यान दें कि घड़ी पर रोशनी पंक्तियों में व्यवस्थित की गई है रोशनी को पंक्तियों या स्तंभों द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है, लेकिन रीडिंग एक ही है। याद रखें, 1 पर 1 और बंद है। घड़ी पर घंटे 0011 जैसी द्विआधारी में लिखी जा सकती है, जो दशमलव में 3 है।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 8 पढ़िए छवि
    3
    मिनटों का पता लगाएं एक बार फिर, घड़ी घड़ी हमारे पास 011001 नीचे की पंक्ति में है, जो 2 + 2 + 2 = 16 + 8 + 1 = 25 मिनट से मेल खाती है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Diet / Arrested as a Car Thief / A New Bed for Marjorie

    एक बाइनरी क्लॉक चरण 9 पढ़िए छवि
    4
    घंटे और मिनट के रूप में उसी तरह सेकंड सेकेंड करना तस्वीर में घड़ी सेकंड नहीं दिखाती है।
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! बाइनरी घड़ियों को पढ़ना मुश्किल है, इसलिए आपको अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास की आवश्यकता है।
    • गणनाओं को न देखें आपको याद रखना जरूरी है वह मूल्य जो प्रत्येक प्रकाश का प्रतिनिधित्व करता है।
    • रोशनी के संयोजन याद रखने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए, आप सेकंड के कॉलम को देख सकते हैं और उस पर भरोसा कर सकते हैं। इससे आपको प्रकाश संयोजन से परिचित होने में मदद मिलेगी, और यह समय पढ़ने के लिए आसान और तेज़ हो जाएगा।
    • कभी-कभी स्तंभों को क्षैतिज रूप से व्यवस्थित किया जा सकता है (पिछली छवि में घड़ी की तरह)। किसी भी स्थिति में, समय की व्याख्या करने की प्रक्रिया एक समान रहती है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने दोस्तों को दिखाए जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप आसानी से बाइनरी पढ़ सकते हैं आपको यह करना तय करना है कि आप गलत हैं या नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बाइनरी घड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com