ekterya.com

कॉलेज में पैसा कैसे बचा सकता है

विश्वविद्यालय खर्च का पूरा समय है, और ज्यादातर विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय के वर्षों के दौरान ज्यादा क्रय शक्ति नहीं है। आप निश्चित रूप से ऋण के बिना कॉलेज खत्म कर सकते हैं, लेकिन आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और आपके लिए उपलब्ध सभी विकल्पों का उपयोग करना होगा! एक बजट की स्थापना, मितव्ययिता का अभ्यास करें और अपने पैसे को जानबूझ कर बचाएं।

चरणों

विधि 1
मज़ेदार रहो

बीटा स्वस्थ चरण 20 नाम वाली छवि
1
अपनी आदतों को नियंत्रण में रखें धूम्रपान, पीने और खरीद जैसी आदतें ऐसे व्यवहार हैं जो खर्चों को नियंत्रित नहीं करने पर आप एक हाथ और पैर खर्च कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में सहेजना चाहते हैं, तो भी सप्ताह में एक बार आप दुकान में खरीदते हुए कॉफी की खपत कम कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि विश्वविद्यालय में प्राप्त की जाने वाली आदतें आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए दिशानिर्देश स्थापित करेंगी।
  • सिगार और मादक पेय महंगे हैं। यदि आप इन लाइफस्टाइल विकल्पों को खत्म करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि बचत बहुत आसान है ऐसा करने के लिए, आपको अपने दोस्तों के साथ चारों ओर घूमना पड़ सकता है जो समान रूप से सोचते हैं।
  • याद रखें: आपके मित्र आपके व्यवहार को प्रभावित करते हैं, और इसके विपरीत। यदि आप स्वस्थ इच्छाओं को विकसित करना चाहते हैं, तो आप के लिए इच्छाशक्ति के अलावा, आपको रास्ते में प्रोत्साहित करने के लिए भी अच्छे मित्रों की ज़रूरत होगी।
  • एक त्वरित अमेरिकी पासपोर्ट चरण 10 प्राप्त करें

    Video: बाबा जी ने इस भाई को मोत से कैसे बचाया ?

    2
    उच्चतम मूल्य टिकट रखने की कोशिश करें जब भी आपके पास कई छोटे मूल्य के बिल हैं, तो उन्हें एक बड़ा के लिए विनिमय करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, 1 20 डॉलर के बिल के लिए 20 1 डॉलर के बिल का आदान प्रदान करें। यह आपको याद रखने में मदद कर सकता है कि आप वास्तविक और महत्वपूर्ण धन खर्च करने जा रहे हैं। बहुत से लोग 1 डॉलर का बिल खर्च करने में खुशी रखते हैं, लेकिन 20 में से एक को खर्च करने से पहले दो बार सोचते हैं। इसलिए, उच्च मूल्य वाले टिकट होने से आप अपने खर्चों के बारे में जागरूक हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्वस्थ चरण 23 रहो
    3
    घर पर भोजन तैयार करें और बाहर खाने से बचें। खाना बनाना सीखो. खाद्य थोक खरीदने की कोशिश करें: अनाज और सब्जियां उत्कृष्ट स्टेपल खाद्य पदार्थ हैं। भोजन करना जल्दी से आपकी बचत का उपभोग कर सकती है, भले ही आप केवल फास्ट फूड पर खर्च करें। अपने स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था के लिए सबसे अच्छा क्या करें
  • सप्ताह के भोजन को अग्रिम में तैयार करने पर विचार करें उदाहरण के लिए, हर रविवार को "भोजन की तैयारी के दिन" को परिभाषित करें, जिसमें आप पूरे हफ्ते तक बहुत कुछ पकेंगे। सूप, चावल और ब्रेड अच्छे विकल्प हैं यदि आप इसे पकाने और इसे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करते हैं, तो यह अधिक समय तक खत्म हो जाएगा
  • किराने का सामान, विशेष रूप से फल और ताजा सब्जियों, कभी कभी निश्चित समय पर कम कीमत पर बेचा: दुकानों आहार है कि पर्याप्त ताजा बेचने के लिए नहीं कर रहे हैं से छुटकारा पाने के लिए प्रयास करें लेकिन वे अभी भी कुछ ही दिन पहले की है उसकी समाप्ति तिथि इन तिथियों से अवगत रहें, और अच्छे और स्वस्थ चीजें खरीद लें
  • रात के खाने के लिए कभी-कभी उपहार के रूप में जाना, दिनचर्या के रूप में नहीं। एक रात में एक बार वास्तव में मूल्यवान भोजन पर अपना पैसा खर्च करें, हर रात फास्ट फूड की तलाश में जाने के बजाय
  • जब आप किराने की दुकान में जाते हैं तो नि: शुल्क नमूने का लाभ उठाएं क्या स्टोर (कॉस्टको, उदाहरण के लिए) दैनिक नमूने देते हैं, और खरीदारी करते समय एक मुफ्त भोजन का आनंद लेने के लिए इस मौके को लेकर जागरूक रहें।
  • मेक मदर शीर्षक वाली छवि`s Day Gifts Step 7
    4
    उन्हें खरीदने के बजाय उपहार करें। जन्मदिन और छुट्टियों पर अपने सभी मित्रों और परिवार के लिए उपहार खरीदने के लिए महंगा हो सकता है। यदि आप एक रिश्ते में हैं, तो आपको शायद अधिक उपहार देना होगा। परीक्षण करने के लिए अपनी रचनात्मकता डालकर और उपहार खरीदने के बजाय, कुछ पैसे बचाएं
  • एक अच्छा कॉलेज छात्र बीतने वाली छवि चरण 5
    5
    इस्तेमाल की गई पाठ्यपुस्तकों खरीदें जांचें कि वे खुली पुस्तकों के साथ परीक्षाओं के लिए क्षतिग्रस्त या अनुचित नहीं हैं, और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पाठ्यपुस्तक को बाकी वर्गों द्वारा उपयोग किया जाने वाला संस्करण है आपकी स्कूल लाइब्रेरी प्रयुक्त पाठ्यपुस्तकों को बेच सकती है, या आप ऑनलाइन उपयोग किए गए पाठ्यपुस्तक खुदरा विक्रेताओं को खोज सकते हैं Craigslist जैसी वेबसाइटों पर चेक करें ताकि आप उस क्षेत्र में पाठ्यपुस्तक ऑफ़र प्राप्त कर सकें जहां आप हैं। रीसाइटल पाठ्यपुस्तकें जब आप उनका उपयोग करना समाप्त कर लेंगे।
  • बस पाठ्य पुस्तकों को उधार लेने पर विचार करें उन्हें मित्र के साथ साझा करें या पुस्तकालय की एक प्रति का उपयोग करें। आपको बिना किसी प्रतिबंध के समान पहुंच प्राप्त होगी, यदि आप पुस्तक खरीदी तो आपके पास होगा, लेकिन यह बहुत सस्ता होगा!
  • कुछ पाठ्यपुस्तक भंडार में सदस्यता छूट है उन्हें लाभप्रद लगता है - उदाहरण के लिए, $ 10 की आजीवन सदस्यता आपको सभी पाठ्यपुस्तकों पर 10% छूट देता है। यदि आप खरीदते हुए पहली पुस्तक $ 100 से अधिक है, तो सदस्यता स्वयं के लिए भुगतान की जाएगी।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 16 बनें
    6
    सस्ते या मुफ्त मनोरंजन की तलाश करें इसका अर्थ यह नहीं कि आप जीवन में एक अनूठा शो पर खर्च नहीं करना चाहिए, लेकिन ज्यादातर विश्वविद्यालय कस्बों घटनाओं, शो और दिलचस्प बैठकों कि एक पैसा भी खर्च नहीं होगा से भरे हुए हैं। कूपन, ऑफर और डिस्काउंट देखें बैंड और स्थानीय शो के बारे में बुलेटिन पढ़ें। छात्र क्लब में शामिल हों, जो आपके बजट के भीतर अपनी रुचियों का पता लगाने के अवसर प्रदान करता है। परिसर में कई कार्यक्रम मुफ्त भोजन प्रदान करते हैं
  • कंसर्ट टिकट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र सस्ते या नि: शुल्क चरण 8
    7
    परिवहन का एक सस्ती रूप खोजें यदि आप विश्वविद्यालय से बहुत दूर रहते हैं और लंबी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता है, तो विचार करें कि क्या आप अपनी यात्रा को साझा कर सकते हैं या सार्वजनिक परिवहन ले सकते हैं। की संभावना पर विचार करें एक साइकिल खरीदें (आप आमतौर पर बहुत कम पैसे के लिए इस्तेमाल किया बाइक खरीद सकते हैं!) या चलना कुछ विश्वविद्यालयों में टिकट की कीमत के हिस्से के रूप में एक स्थानीय बस पास शामिल है पता लगाएँ कि क्या आपका विश्वविद्यालय कुछ परिवहन सब्सिडी प्रदान करता है और इसे आपके पक्ष में उपयोग करता है
  • यदि आपके पास एक मित्र है जो आपके पास उसी समय विश्वविद्यालय में जाता है, तो साझा-यात्रा की स्थिति बनाने की कोशिश करें गैस की लागत को कम करें और कम ईंधन जला दें आप ऑनलाइन साथी यात्रियों को खोजने के लिए कई यात्रा-साझा करने वाली वेबसाइटों का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • लंबे समय तक इन विकल्पों में से कौन से अधिक टिकाऊ होगा यह विचार करें। देखें कि अन्य लोग यूनिवर्सिटी में जाने के लिए लामब्रेक कैसे करते हैं। यदि क्षेत्र में कई बाइक हैं, तो आप एक साइकिल खरीदना चाह सकते हैं।
  • विधि 2
    एक बजट की स्थापना करें

    एक छात्र ऋण चरण 5 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने खर्चों की योजना बनाएं. अपनी प्रत्येक लागत की जांच करें, और देखें कि क्या यह सस्ता बनाने का एक तरीका है। आप एक महीने में खर्च की गई सभी चीजों की एक सूची बनाते हैं और फिर महीने के अंत में इसकी समीक्षा करें कि आप पैसे बचाने के लिए क्या कर सकते हैं। "अस्थिर लागत" जो आपके जीवन को अधिक मनोरंजक बनाने के साथ अपने "निर्धारित लागत" (जैसे चालान, किताबें, किराया, भोजन आदि जैसे आवर्ती जरूरत है,) को संतुलित करें।
    • बचत खाते में कम से कम अपने आधे पैसे (भोजन, बिल और अन्य तत्काल आवश्यकताओं के बाद) पर विचार करें। मज़ेदार चीजों या भविष्य की सुरक्षा के लिए यह एक खाता हो सकता है, या आप जो कुछ करना चाहते हैं उसे खरीदने के लिए बचा सकता है।
  • एक छात्र ऋण चरण 4 प्राप्त शीर्षक वाली छवि



    2
    हमेशा आगे की योजना और एक आकस्मिकता निधि है यह एक ऐसे छात्र के लिए मुश्किल लग सकता है जिसमें बहुत अधिक नकदी नहीं है, लेकिन एक छोटा सा प्रयास बहुत उपयोगी हो सकता है। आप अपने बजट में कटौती करने और इस तरह के डिस्काउंट पारगमन छात्रों फोन के लिए गुजरता में कमी के साथ एक टूटी हुई या सौदा मरम्मत के रूप में अप्रत्याशित खर्चों से निपटने के लिए हो सकता है। जो कुछ भी आश्चर्य है, वह अतिरिक्त पैसा आपको कुछ दुख को बचाएगा।
  • आकस्मिक निधि के लिए दूसरा कारण आपको कॉलेज के काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यदि विश्वविद्यालय विशेष रूप से मांग कर रहा है, तो आपको अपना काम पाने के लिए कुछ समय निकालना पड़ सकता है। इस स्थिति में, चालू माह के लिए पेचेक पिछले महीने जितना बड़ा नहीं हो सकता है, लेकिन क्योंकि आपके पास कुछ अतिरिक्त पैसा है, तो आप ठीक हो सकते हैं।
  • बीटा स्वस्थ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मेनू के फायदे और नुकसान की तुलना करें कई विश्वविद्यालय मेनू योजनाएं प्रदान करते हैं ताकि छात्र परिसर के आम भोजन कक्ष में या संबद्ध रेस्तरां में उचित मूल्य पर खा सकते हैं। यह मितव्ययिता में एक व्यायाम हो सकता है: यदि आपके पास मेनू का विकल्प है, तो आपको बजट का बजट बनाना चाहिए और कब विचार करें कि क्या आपके पास अपना स्वयं का खाना बनाने के लिए रसोईघर है, या यदि अन्य कारक हैं जो मेनू को अप्रासंगिक बनाते हैं सामान्य तौर पर, मेनू दो रूपों में आते हैं:
  • योजना "रखरखाव दावा": आप आप कमरे समय की एक निर्धारित संख्या में प्रवेश करने और सभी खाने आप संख्या चाहते हैं कर सकते हैं जिसका अर्थ है प्रति सेमेस्टर "भोजन" की एक निश्चित राशि प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप बड़े, पौष्टिक भोजन खाने के लिए जब आप आम डाइनिंग रूम पर जाएं यह लाभदायक विकल्प हो सकता है, और तुम भी कुछ खाना अपने बेडरूम में चुपके से ला सकते हैं।
  • "डेबिट" योजनाएं: कुछ विश्वविद्यालय डेबिट खाते के समान कुछ ऑफर करते हैं, जहां आप खरीदते प्रत्येक आइटम के लिए आप भुगतान करते हैं। हर बार जब आप खाते हैं, तब तक आपके खाते से शुल्क लिया जाता है जब तक शेष राशि शून्य तक नहीं पहुंचती है। एक प्रीसेट खाद्य बजट के साथ अपना कार्ड लोड करना आपको अपने खर्चों को आवंटित करने का तरीका जानने में मदद कर सकता है। आपका विश्वविद्यालय आपको कुछ डेबिट और कुछ फूड क्रेडिट के साथ एक संयुक्त योजना भी प्रदान कर सकता है
  • चित्र का शीर्षक, कॉलेज के चरण 2 पर जाएं

    Video: रोड एक्सीडेंट के बाद क्या करें? | भाग जाए?

    4
    नौकरी प्राप्त करें. यदि आप स्वतंत्र नकदी की एक स्थिर स्ट्रीम कर सकते हैं, तो आपको पैसा बचाने के बारे में इतना चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। न केवल आपको उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए सिखाना होगा, जो पूरे समय काम करते हैं, लेकिन यह आपके फिर से शुरू करने के लिए अनुभव भी जोड़ देगा। सुनिश्चित करें कि आपका रोजगार आपके अकादमिक अध्ययनों के लिए एक बाधा नहीं है। आप सब के बाद, एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं अकादमिक क्षेत्र सबसे पहले आता है। नौकरियां आपकी मुख्य सीखने की जिम्मेदारी को सुविधाजनक बनाने का एक ही तरीका है।
  • अपने विश्वविद्यालय में एक नौकरी प्राप्त करें लाइब्रेरी या सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में काम करने से, लाइब्रेरी या कैंपस कैंटीन तक कोई भी काम, एक अच्छा अनुभव है। ये नौकरियां कुछ ऑफ कैंपस जॉब्स के रूप में ज्यादा भुगतान नहीं कर सकती हैं, लेकिन उनके पास नौकरी की सुरक्षा और आराम के लाभ हैं। परिसर में कई नौकरियां अंशकालिक हैं और आप उन घंटों को चुनने के लिए अनुमति देते हैं जो आपकी कक्षा के कार्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ फिट होते हैं।
  • विश्वविद्यालय के बाहर एक नौकरी प्राप्त करें बच्चों की देखभाल, मॉडलिंग करना, स्वतंत्र रूप से लेखन, एक सचिव के रूप में काम करना और ट्यूटर होने के कारण उत्कृष्ट विकल्प हैं। एक कैफेटेरिया में एक वेटर या कॉफी की सेवा करें आपके लिए उपलब्ध सभी विकल्पों पर विचार करें यह संभव है कि आप परिसर से अधिक पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आपको भी आगे बढ़ना होगा। इसके अलावा, यह संभव है कि आपका नियोक्ता हमेशा आपकी शिक्षा को प्राथमिकता नहीं देता।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 4 बनें
    5
    गर्मियों के दौरान इंटर्नशिप प्राप्त करें इंटर्नशिप काम का अनुभव पाने और पैसे बचाने के लिए एक बढ़िया तरीका है। आदर्श रूप से, इंटर्नशिप की तलाश करें जो एक अच्छा वेतन प्रदान करते हैं। बैंकों, कानून फर्मों और बड़े निगमों आमतौर पर गर्मियों में इंटर्नशिप के लिए छात्रों को अच्छी तरह से भुगतान करते हैं। यदि कॉर्पोरेट जीवन आपकी बात नहीं है, तो मानविकी पर ध्यान केंद्रित इंटर्नशिप के लिए चुनिए: एक निर्माण परियोजना, संरक्षण कार्यक्रम या पत्रिका
  • ध्यान रखें कि इंटर्नशिप आमतौर पर पूर्णकालिक ग्रीष्मकालीन नौकरियों जैसे वेतन नहीं देते, लेकिन वे आपको अपने लक्ष्यों के लिए अधिक प्रासंगिक बनाने का अवसर दे सकते हैं। अगर आपके पास बहुत अधिक नकदी नहीं है, तो आपको निर्माण, सेवा आदि में पूर्णकालिक नौकरी स्वीकार करनी पड़ सकती है। इंटर्नशिप करने के खर्चों और लाभों का मूल्यांकन करें
  • यदि इंटर्नशिप एक अच्छा वेतन प्रदान नहीं करता है, तो पता लगाएं कि क्या आप अपने विश्वविद्यालय से वेतनमान प्राप्त कर सकते हैं या अपने देश के मूल से छात्रवृत्ति या अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, बड़े गैर-सरकारी संगठनों और निगमों से छात्र अनुदान की तलाश करें। ये अनुदान उन विद्यार्थियों की मदद करते हैं जो अर्थपूर्ण स्वयंसेवक काम या केंद्रित कला इंटर्नशिप करते हैं।
  • विधि 3
    क्रेडिट प्राप्त करें और बचत प्रबंधित करें

    एक बैंक टेलर चरण 7 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बैंक खाता खोलें, अगर आपने पहले ऐसा नहीं किया है बैंक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने की कोशिश करें। वार्षिक फीस और प्रोसेसिंग फीस की पुष्टि करें: आम तौर पर, बैंक कॉलेज के छात्रों के लिए इन फीस को लागू नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप बैंक खाता खोलने से पहले सभी आवश्यक शुल्क समझते हैं। यह प्रयास करें कि दरें शून्य हैं, ताकि आपका बैंक खाता आपके खिलाफ काम न करे।
    • बैंकर से पूछिए कि कॉलेज के छात्रों के लिए पैसे-स्थापना रणनीतियां क्या उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, एक लोकप्रिय विकल्प समय-समय पर एक दीर्घकालिक जमा राशि में धन डालता है और पूरे वर्ष में ब्याज कमाता है। यह बचत की आदत को भी प्रोत्साहित करता है
    • यदि आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई वार्षिक शुल्क नहीं है। अगर कोई है, तो बैंकर ने आपको इसे निकाल दिया है।
  • छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 1
    2
    अपने बैंक खाते को समय-समय पर जांचें उन चीज़ों का रिकॉर्ड रखें जिन पर आप पैसा खर्च करते हैं, और सुनिश्चित करें कि आपके खाते में हमेशा थोड़े धन होते हैं। सुनिश्चित करें कि चेक बाउंस नहीं करते हैं, चूंकि अमान्य चेक प्रक्रिया शुल्क में हैं I
  • कम संतुलन अधिसूचना की स्थापना पर विचार करें उदाहरण के लिए, $ 50 - कुछ बैंक आपको पाठ संदेश या ईमेल द्वारा अलर्ट भेजते हैं, जब एक सेट बिंदु से संतुलन कम होता है। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आप पैसे से बाहर क्यों चल रहे हैं और तदनुसार अपने खर्चों की योजना बना सकते हैं।
  • एक छात्र ऋण चरण 15 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने लोन विकल्प और वित्तीय सहायता का मूल्यांकन करें कई विश्वविद्यालय आपको छात्र ऋण प्राप्त करने में मदद करने के लिए बैंकों के साथ काम करते हैं। कुछ विश्वविद्यालय भी उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं जिनके पास प्रवेश शुल्क का भुगतान करने में परेशानी होती है। अपने विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाएं और आपको उपलब्ध विकल्पों के बारे में पता करें। ध्यान रखें कि, यदि आप ऋण लेते हैं, तो आप कर्ज में आते हैं (आमतौर पर, यह हजारों डॉलर का होगा) विचार करें कि क्या आप स्नातक होने के बाद वर्षों से इस पैसे का भुगतान करना चाहते हैं, या यदि आपके पास कोई विकल्प है
  • वित्तीय सहायता कार्यक्रमों में आम तौर पर आपको कम आय का इतिहास दिखाने की आवश्यकता होती है आपको पैसे के प्रवाह को बनाए रखने के लिए एक न्यूनतम सामान्य औसत आवश्यकता को बनाए रखना पड़ सकता है, और आपको अन्य आवश्यकताओं को पूरा करना पड़ सकता है - उदाहरण के लिए, परिसर में रहने या कुछ संगठनों में भाग लेना। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो एफएएफएसए (संघीय छात्र सहायता के लिए निःशुल्क आवेदन) वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करना शुरू करने के लिए सबसे आम जगह है।
  • इस माध्यम से छात्र ऋण के लिए आवेदन करें शिक्षा विभाग अपने देश से, या अपने बैंक के प्रतिनिधि से सीधे बोलें। ऋण के लिए आवेदन करने से पहले अपने माता-पिता, अपने शिक्षकों और सलाहकारों के लिए सलाह लें हमेशा परिणामों को ध्यान में रखें।
  • एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 11
    4
    की संभावना पर विचार करें क्रेडिट कार्ड का अनुरोध करें. आपात स्थितियों के लिए इसे सहेजें, अगर आप इसे खरीद सकते हैं, और एक ठोस क्रेडिट इतिहास विकसित करने का प्रयास करें आप इसकी जरूरतों के लिए उपयोग कर सकते हैं और अपने बजट में निर्धारित खर्चों के अधिकांश का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अकेले रहते हैं और अपने घर से दूर रहते हैं तो भोजन बजट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, आप किराने का सामान के लिए नकद अलग कर सकते हैं, और फिर इन खाद्य खरीद के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं महीने के अंत में, जब आपको बिलों का भुगतान करना पड़ता है, तो आपके पास उन सभी को भुगतान करने के लिए आपके खाते में धन जमा होगा।
  • छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 15
    5
    अपने क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम मजदूरी का भुगतान न करें आपके कार्ड के मासिक शुल्क का शुल्क साफ़ करें और उन्हें पूर्ण भुगतान करें क्रेडिट कार्ड शुल्क हास्यास्पद रूप से उच्च है, आमतौर पर 30% से अधिक है। यदि आप कभी भी क्रेडिट कार्ड पर ब्याज का शुल्क लेना शुरू करते हैं, तो आप खुद को ऋण में जल्दी से मिलेंगे शुरुआत से गलती से बचें और समय पर अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिलों को समाप्त करें।
  • पहले सहेजें - अंत में खर्च करें अगर आपको क्रेडिट कार्ड ऋण का सामना करना पड़ता है, तो पैसा खर्च करने के लिए एक के लिए आवेदन नहीं करें। खर्च न करें जो आपके पास नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com