ekterya.com

कैसे कार्यालय में पीठ दर्द से बचने के लिए

क्या आपको कार्यालय में थका देने वाले दिन के बाद पीठ दर्द महसूस हो रहा है? क्या आपको हर दिन एक ही पीठ दर्द है? कई कारणों से पीठ दर्द हो सकता है चाहे वह आपके आसन के कारण हो, नौकरी के लिए जो भारी या दोहराव के आंदोलनों की आवश्यकता होती है या काम के माहौल के लिए भी, यदि आप इस समस्या के विरुद्ध सावधानी बरतते हैं तो आपको राहत मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
अच्छे आसन का अभ्यास करें

Video: गर्भावस्था के दौरान कार्यालय में स्वस्थ रहने के आसान टिप्स - Onlymyhealth.com

शीर्षक वाला चित्र, पीठ के दर्द से दूर रहें या कार्यालय के चरण 1 पर दर्द
1
कुर्सी समायोजित करें एक डेस्क पर लंबी अवधि के लिए बैठें या एक कंप्यूटर स्क्रीन पीठ पर और रीढ़ की हड्डी के डिस्क पर बहुत दबाव डालता है। पीठ दर्द को रोकने के लिए उचित कुर्सी आवश्यक है एक प्राप्त करने की कोशिश करें जिसमें आप आसानी से ऊँचाई समायोजित कर सकते हैं, पीछे की स्थिति और झुकाव।
  • कुर्सी की ऊंचाई समायोजित करें ताकि, जब यह सीधे हो, सीट का उच्चतम बिंदु घुटने के नीचे होता है। कुर्सी पर बैठो और अपने पैरों को फर्श पर रखें, फिर बैकस्ट समायोजित करें ताकि यह आपकी पीठ के गुहा में फिट हो। अगर आप चाहें तो सीट पीछे या आगे की ओर झुकाएं घुटनों को कूल्हों से थोड़ा कम होना चाहिए
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से दूर या कार्यालय में दर्द 2 चरण
    2
    सीधे बैठो सही बैठी स्थिति के लिए अपनी पीठ के साथ सीधे और अपने कंधे को सही ढंग से बैठें नितंबों को सीट पर सपाट होना चाहिए, ताकि वे कुर्सी के पीछे स्पर्श कर सकें। सुनिश्चित करें कि कुर्सी के पीछे पीठ के सभी प्राकृतिक घटता का समर्थन करता है
  • आप दोनों कूल्हों के बीच समान रूप से शरीर के वजन को वितरित करना चाहिए इसके अलावा, यदि आपके पास पर्याप्त कुर्सी नहीं देता वापस जोड़ा समर्थन के लिए एक लुढ़का तौलिया या अन्य तकिया प्रयोग करने पर विचार।
  • शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए कार्यालय के चरण 3 पर पीठ के दर्द या दर्द से बचें
    3
    कंप्यूटर को सही ढंग से रखें यदि आप किसी कंप्यूटर के साथ काम करते हैं, तो स्क्रीन सीधे आपके सामने होनी चाहिए एक हाथ की दूरी के बारे में मॉनिटर रखें, लगभग आंख के स्तर के ऊपर। यदि आपकी स्क्रीन बहुत कम या बहुत अधिक है, तो आपकी गर्दन को मोड़ना होगा, जो लंबे समय तक असुविधाजनक हो सकता है।
  • अपने पास कीबोर्ड रखें , जब लेखन डेस्क के सामने से लगभग 10 से 15 सेमी (4 से 6 इंच) की दूरी के लिए कीबोर्ड आप से पहले किया जाना चाहिए। उस अंतरिक्ष में अपनी कलाई को आराम करो आपका कलाई भी सीधे होना चाहिए जब आप लिख सकते हैं और कीबोर्ड के साथ फ्लश, कोहनी अपने कंधों और पक्षों के तहत सीधे होना चाहिए। एक कलाई का आराम कलाई को सीधे जब आप लिखते हैं और बहुत सस्ते होते हैं (कीमत आपके रहने के आधार पर भिन्न हो सकती है) में मदद कर सकती है। कीबोर्ड का उचित उपयोग अपनी मुद्रा में सुधार कर सकते हैं और यह भी कार्पल टनल सिंड्रोम (बार-बार कलाई का उपयोग करने के एक चोट) को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • संभव के रूप में माउस को आपके पास बंद रखें इसके अलावा, आप कलाई स्तर को बनाए रखने के लिए अंतर्निहित पैडिंग में माउस पैड ढूंढ सकते हैं।
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से दूर या कार्यालय में दर्द चरण 4
    4
    वस्तुओं को सुलभ बनाना यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप अक्सर कुछ वस्तुओं जैसे टेलीफ़ोन, स्टेपलर या पेपर क्लिप का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अपनी उंगलियों पर रखें उन तक पहुंचने के लिए अपने शरीर को बार-बार खींच या घुमाइए। इसके अलावा, फोन को खींचने से बचें हेडसेट में निवेश करने के बारे में सोचें, अगर आप फोन पर अक्सर होते हैं, क्योंकि यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप गर्दन की मांसपेशियों को फैला सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से पीठ दर्द से बचें या कार्यालय में दर्द चरण 5
    5
    वस्तुओं को सही ढंग से लिफ्ट करें सुरक्षित रूप से कार्य करें यदि आप अपने कार्यस्थल पर अक्सर बक्से या भारी वस्तुएं उठाते हैं जब आप चीजों को उठाते हैं, पैर अलग करने के लिए आपको समर्थन का एक व्यापक आधार प्रदान करें फिर घुटनों से धीरे-धीरे झुकना और उठो, अपनी पीठ का उपयोग नहीं! इसके बजाय, इसे सीधे झुकने या घुमाए बिना और ऑब्जेक्ट को आपके शरीर के नजदीक के रूप में रखना, जैसा कि आप कर सकते हैं, नाभि के स्तर पर रखें।
  • भारी वस्तुओं के साथ सहायता प्राप्त करें आप आसानी से संभाल या आप जो संभाल सकते हैं अधिक अनुमान लगा सकते हैं उससे अधिक उठाने की कोशिश न करें। यदि कोई ऑब्जेक्ट भारी है, तो इसे सहने के लिए एक सहकर्मी से पूछें या उसे दो। गोदाम वस्तुओं के मामले में जो पैलेट की तरह बहुत भारी हैं, आप भी फोर्कलिफ्ट जैसे मशीनों को उठाने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से कार्यालय में चरण 6 से बचें पीठ दर्द



    6
    दोहराव कार्यों को संशोधित करें किसी भी कार्य है कि दोहरावदार गति की आवश्यकता है या आप एक लंबे समय के अति प्रयोग चोट के लिए जोखिम में डाल कर सकते हैं के लिए तय की स्थिति में काम करते हैं (यह एक कार्यालय में बैठते हैं शामिल हैं)। पीठ पर तनाव को कम करने के लिए इन कार्यों को संशोधित करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यह कम मांग वाले लोगों के साथ मांग कार्य को वैकल्पिक करता है यदि आप किसी कंप्यूटर के साथ काम करते हैं, तो अनावश्यक रेंज, घुमा या झुकने और अपने वर्कस्टेशन को सही ढंग से तैनात किया जाना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    पीठ दर्द से बचें

    पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से पीड़ित या कार्यालय में दर्द 7 चरण
    1
    नियमित ब्रेक लें जिस स्थिति में आप दिन के दौरान बैठते हैं उसे बदलें। ताज़ा हवा के लिए एक या दो बार हर घंटे, ताजा हवा के लिए या अपने पैरों पर कार्य करने के लिए बंद करो, इस तरह से आप अपने पीठ की मांसपेशियों को आराम करने के लिए समय देते हैं। इस तरह आप कठोर या परेशान होने से बचेंगे। कुछ लंबे समय तक ब्रेक के बजाय लगातार कम ब्रेक लें क्योंकि यह आपकी पीठ के लिए बेहतर होगा।
  • शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए कार्यालय चरण 8 में पीठ दर्द या दर्द से बचें
    2
    सक्रिय रहें सामान्य रूप से, पीठ दर्द से बचने और ठीक होने का सबसे अच्छा तरीका सक्रिय रहना है अगर आपकी पीठ दर्द हो जाती है लेकिन आप अपने दैनिक कार्यों में खुद को समर्पित कर सकते हैं, बिस्तर पर रहने या सोफे पर रहने की इच्छा का विरोध कर सकते हैं। गतिशीलता बनाए रखें, मांसपेशियों को उपयोग में रखें और यदि आवश्यक हो, तो दर्द के विरुद्ध दवा लें। लंबे समय तक बाकी वास्तव में आपको वापस धकेल लेंगे, अपनी पीठ की मांसपेशियों को कमजोर कर लें और अपने सामान्य कार्यों को फिर से शुरू करने के लिए इसे कठिन बना दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी रूटीन में शारीरिक गतिविधि भी शामिल करते हैं। पीठ दर्द को रोकने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक अपनी मांसपेशियों को बनाए रखने और नियमित व्यायाम से मजबूत होने के लिए है। अधिकतर सरकारों ने प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम व्यायाम करने की सलाह दी है, जो इस अवधि में फैल गई है, साथ ही सप्ताह में शक्ति प्रशिक्षण दो बार किया जाता है। कुछ अभ्यास विशेष रूप से पीठ को मजबूत करेंगे, उदाहरण के लिए, तैराकी, चलने और केंद्रीय मांसपेशियों को उस बिंदु को खींचकर।
  • चित्र शीर्षक से पीठ के दर्द से बचें या कार्यालय में दर्द 9

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    3
    आरामदायक जूते पहनें यद्यपि यह विश्वास करना मुश्किल है, बहुत पीछे की समस्याएं पैरों और हमारे जूते से शुरू होती हैं, क्योंकि इससे जिस तरह से हम चलते हैं उसे प्रभावित करते हैं वे एक इमारत के "आधार" (हमारे शरीर) की तरह हैं उदाहरण के लिए, खराब जूते, जैसे उच्च ऊँची एड़ी के जूते, दर्द का कारण बन सकते हैं या खराब कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके जूते पैर और पीछे व्यापक समर्थन देते हैं, खासकर यदि आपके काम के लिए आपको दिन भर में खड़ा होने की आवश्यकता होती है। ऐसे जूतों का उपयोग करें जिनके पास कड़ी चोट और मिडियोल हैं, जैसे कि स्नीकर्स नियमित insoles और हड्डी रोग insoles भी उपयोगी हैं
  • पोस्ट शीर्षक से पीठ के दर्द से पीड़ित या कार्यालय में दर्द 10 कदम
    4
    रात में अच्छी तरह से आराम करो सपना हमेशा चिकित्सा प्रक्रिया में मदद करेगा यह अपनी पीठ की समस्याओं के लिए ही है, खासकर यदि आप एक गद्दे आरामदायक है कि का उपयोग करें। कुछ नैदानिक ​​आंकड़े बताते हैं कि एक मध्यम फर्म गद्दे (हार्ड गद्दे नहीं) पीठ के लिए अधिक राहत प्रदान करता है रीढ़ की प्राकृतिक घटता का समर्थन करने वाले गद्दा भी खोजें इससे आपको सुबह में दर्द से बचने में भी मदद मिलेगी।
  • एक और सुझाव है कि घुटनों के नीचे एक तकिया डालना अपने घुटनों को उठाने से थोड़ी देर तक पीठ पर दबाव कम हो जाता है जब तक आप सोते हैं वास्तव में, यह आधे से कम करने के लिए आता है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंबल, तौलिया या तकिया
    • एक जूता बॉक्स या लकड़ी के ब्लॉक (अपने पैरों को बनाए रखने और एक सही कोण यदि आवश्यक हो पर अपने घुटनों के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com