ekterya.com

रीडिंग लक्ष्य कैसे सेट करें, जो कि आपको अन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा

ज्यादातर लोगों के जीवन में लक्ष्य हैं शायद आप उन्हें व्यापार, स्वास्थ्य या वित्त में हैं आपके अन्य क्षेत्रों में लक्ष्य हो सकते हैं, जैसे कि रचनात्मक क्षेत्र में या आपके पारस्परिक संबंधों में चाहे जो भी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है, आपको मानसिक विकास, सीखने और व्यक्तिगत सुधार को अलग नहीं करना चाहिए। अपने लक्ष्यों से संबंधित जानकारी को जानने के लिए आप उन्हें प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
निर्णय लें कि क्या पढ़ना है

एक रीडिंग गोयल सेट करें जो कि आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा चरण 1
1
निर्णय लें कि आप कितना पढ़ेंगे पढ़ने के लिए आपको अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए पूरा करना होगा, इसके आधार पर भिन्न होगा। शुरू करने के लिए, आप को पढ़ना होगा की एक सामान्य जानकारी रखने का प्रयास करें, क्योंकि यह आपकी शेष योजना को नियंत्रित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य आपके क्षेत्र में खाद्य पौधों को पहचानना है, तो संभवतः विषय पर एक या दो पुस्तकों को पढ़ना अच्छा होगा। इसके विपरीत, यदि आप एक वनस्पति विज्ञानी के रूप में एक नया कॅरिअर शुरू करने की योजना है, तो आप सहित आप इसके बारे में में अधिक से अधिक पढ़ने के लिए होगा सब अध्ययन के इस क्षेत्र है, साथ ही वैज्ञानिक पत्रिकाओं और अन्य पत्रिकाओं किताबों में कई लेख में सबसे प्रसिद्ध।
  • कुछ लक्ष्यों के लिए आपको कई विषयों के बारे में पढ़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका वाइन तहखाने शुरू करना है, तो जाहिर है आपको शराब बनाने के बारे में कुछ पुस्तकों को पढ़ना होगा, लेकिन कुछ भी एक छोटे व्यवसाय के प्रबंधन के बारे में होगा। यह उस स्थान के कानूनों के बारे में पढ़ना अच्छा होगा जहां आप मदिरा पेय उत्पादन और बिक्री को नियंत्रित करते हैं।
  • एक रीडिंग गोयल सेट करें जो कि आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा, शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आपको पढ़ने वाली पुस्तकों की जांच करना सभी पढ़ने वाली सामग्री समान नहीं हैं पढ़ने शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करने में कुछ समय दें कि कौन से महत्वपूर्ण हैं कुछ शोध करें और पता लगाएं कि आपके लक्ष्य से संबंधित मुख्य पुस्तकें क्या हैं
  • आपके लक्ष्यों से संबंधित पुस्तकों को खोजने के कई तरीके हैं आप एक किताबों की दुकान में जा सकते हैं और अलमारियों की जांच कर सकते हैं या किसी स्टाफ के सदस्य से सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं। इसके अलावा, आपके क्षेत्र में सार्वजनिक पुस्तकालय कुछ सुझाव दे सकता है
  • इंटरनेट पर कई पुस्तक विक्रेताओं आपके द्वारा खोजे गए अन्य पुस्तकों के आधार पर सिफारिशें भी प्रदान करते हैं। यह सुविधा निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकती है कि आप किस पुस्तक को पढ़ना चाहिए, भले ही आप उन्हें ऑनलाइन नहीं खरीदते हैं
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपके विषय से पहले से बहुत परिचित है, तो सिफारिशों के लिए पूछें।
  • एक रीडिंग गोल्ड सेट करें जो कि आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा, शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    पढ़ने के लिए पत्रिकाओं का चयन करें यदि आपके मुख्य लक्ष्यों में बहुत सारी अद्यतनीकरण की आवश्यकता होती है, तो आपके पढ़ने के लक्ष्य के बीच पत्रिकाओं और पत्रिकाओं जैसे पत्रिकाओं को शामिल करना अच्छा होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य शेयर बाजार में व्यापार पर हावी होना है, तो विभिन्न शेयरों की वृद्धि और गिरावट के बारे में अप-टू-डेट जानकारी पढ़ना अच्छा होगा। कुछ उदाहरण व्यवसाय के एक समाचार पत्र या किसी भी कई पत्रिकाओं के हैं जो निवेश और वित्त से निपटते हैं।
  • फिर आप स्थानीय किताबों की दुकान या उस स्थान पर जा सकते हैं जहां वह समाचार पत्र बेचते हैं। आप अपने विषय के साथ इंटरनेट और खोज शब्द के रूप में "पत्रिका" या "वैज्ञानिक पत्रिकाओं" शब्द भी खोज सकते हैं - उदाहरण के लिए, "वाइन मैकिंग मैगज़ीन"।
  • विश्वविद्यालय पुस्तकालयों में अक्सर अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में वैज्ञानिक पत्रिकाओं की सूची होती है।
  • सेट एक रीडिंग गोयल, जो आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा चरण 4
    4
    खोज विविध ऐसे विषयों के मामले में, जिसमें बहुत अधिक पढ़ने की आवश्यकता होती है, लिखित सामग्री को विभिन्न दृष्टिकोणों से पढ़ने के लिए एक अच्छा विचार है। यह और भी महत्वपूर्ण है, यदि आपका विषय कई बहस पैदा करता है या विचारों के कई स्कूल हैं
  • जिन विषयों के बारे में आप पढ़ रहे हैं, उन्हें पूरी तरह समझना महत्वपूर्ण है यदि आप वास्तव में अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक हासिल करना चाहते हैं जटिल या दीर्घकालिक लोगों के मामले में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका लक्ष्य अर्थशास्त्री बनना है आप जल्दी से एहसास होगा कि नवशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य क्षेत्र आज पर हावी है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इसे केवल पढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। इस अनुशासन में कई अन्य विद्यालय हैं, जैसे केनेसियन, मार्क्सवादी और नई शास्त्रीय अर्थव्यवस्था।
  • भाग 2
    अपने पढ़ने को व्यवस्थित करें

    एक रीडिंग गोल्ड सेट करें जो कि आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा, शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक सूची बनाएं यह निर्धारित करने के बाद कि आपको कितना पढ़ने की आवश्यकता है और कौन री रीडिंग आपको अधिक से अधिक अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेगी, सूची बनाएं।
    • इस बिंदु पर, आपकी सूची में वह सब कुछ शामिल होना चाहिए जो आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता कर सकते हैं।
  • एक रीडिंग गोयल सेट करें जो कि आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा चरण 6
    2
    सूची में पुस्तकों का एक वर्गीकरण बनाएं। किसी भी प्रकार के लक्ष्य की स्थापना करते समय, उन्हें महत्व के क्रम में रैंक करने के लिए अक्सर एक अच्छा विचार होता है, जिससे आप उन्हें प्राप्त करने के प्रयास में अपनी प्राथमिकताओं को स्थापित करने में मदद करेंगे। यह विचार आपके पढ़ने के लक्ष्य के समान ही लागू होता है
  • आप अपनी सूची को महत्व के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं, जो आपको लगता है कि प्रत्येक रीडिंग आपके लिए है या प्रत्येक की सिफारिशें। लेकिन आप के लिए एक नया विषय के बारे में पढ़ने के लिए जा रहे हैं, यह कुछ बुनियादी और परिचयात्मक रीडिंग से शुरू करने के लिए अच्छा होगा और फिर और अधिक उन्नत सामग्री से गुजरता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि जीवन में आपका लक्ष्य एक फिल्म निर्देशक बनना है, लेकिन आपको फिल्में बनाने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह एक पुस्तक होगी जो बुनियादी प्रबंधन तकनीकों और अवधारणाओं से संबंधित होगी। इसके विपरीत, एक पुस्तक जो लेखक के सिद्धांत को महान विवरण में वर्णित करता है लेकिन अन्य विषयों के साथ काम नहीं करता, बाद में एक सामग्री हो सकती है।
  • Video: Author, Journalist, Stand-Up Comedian: Paul Krassner Interview - Political Comedy

    सेट एक रीडिंग गोयल जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा सेट शीर्षक
    3



    पढ़ना कार्यक्रम का विकास करना एक बार जब आप अपनी सूची को वर्गीकृत कर लेंगे, तो वह समय होगा कि आप क्या पढ़ सकें और जब आप यह करेंगे, तब के बारे में लक्ष्य निर्धारित करें। पुस्तकों और पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए एक कार्यक्रम बनाएं जिन्हें आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • आप जो पढ़ना चाहते हैं और जब आप इसे करना चाहते हैं, और प्रत्येक पुस्तक या अध्याय को पूरा करने के लिए समय सीमा तय करना चाहते हैं, उसके बारे में विशिष्ट रहें। ये समयसीमा आपके कार्यक्रम के साथ जिम्मेदार होने में आपकी मदद करेगी।
  • आप क्या प्राप्त कर सकते हैं के साथ यथार्थवादी रहें यह चार महीने में चार पुस्तकों को पढ़ने और अध्ययन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण पत्रिकाओं के साथ रहना अच्छा होगा - हालांकि, ज्यादातर लोगों के पास ऐसा करने का समय नहीं है। अपनी पठन की गति को ध्यान में रखकर और इस गतिविधि को समर्पित करने के लिए समय दें। इन पहलुओं के आधार पर, उन लक्ष्यों को स्थापित करें जिन्हें आप मिल सकते हैं।
  • बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करना असफलता और निराशा को आमंत्रित करना है, जो आपकी प्रेरणा को कमजोर करने के लिए अगले लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश कर सकता है। यह उन्हें स्थापित करने के शुरुआती उद्देश्य को निराश कर सकता था।
  • Video: Taurus November 2018 * Horoscope * Tarot Reading * The Big Shift Is Here! Subtítulos En Español

    सेट एक रीडिंग गोयल जो कि आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा, शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    नोट्स ले लो एक बार पढ़ना शुरू करने के बाद, आपने जो पढ़ा है, उसके बारे में नोट्स आयोजित करने का एक अच्छा विचार है। ऐसा करने से आपकी मदद मिलेगी अगर आपको बाद में जानकारी की समीक्षा करने की आवश्यकता होती है। आदर्श रूप से, नोट्स आपको आवश्यक जानकारी देते हैं, इसलिए आपको मूल स्रोत को फिर से देखना नहीं पड़ता है
  • जब आप नोट लेते हैं, तो आप छोटे विवरण के बजाय मुख्य विचारों को कैप्चर करना चाहते हैं। ये विचार वे हैं जो आमतौर पर पाठ में बार-बार दिखाई देते हैं। आप बोल्ड या इटलाइसिड शब्द, अध्याय टाइटल्स या चार्ट, ग्राफ़ और आंकड़े जैसे दृश्य सुराग का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक योजना, टैब, चिपकने वाला इंडेक्स या संगठित करने के लिए किसी अन्य टूल का उपयोग करना आपको अधिक आसानी से बाद में जानकारी ढूंढने में मदद करेगा।
  • अनुसंधान के मुताबिक, नोट्स को प्रभावी ढंग से लेना आपको अच्छी तरह समझने और याद रखता है कि आपने क्या पढ़ा है।
  • भाग 3
    अपने पढ़ने के लक्ष्य तक पहुंचें

    सेट एक रीडिंग गोयल जिसे आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा सेट टॉप 9 चरण
    1
    पढ़ने के लिए एक क्षण चुनें। प्रत्येक दिन ऐसा करने के लिए प्रत्येक समय को अलग करें। यह 15 मिनट या एक घंटा हो सकता है, लेकिन इसे हर दिन एक ही समय बनाने की कोशिश करें।
    • अपनी रोज़ दिनचर्या का हिस्सा पढ़ने से आपको यह आदत बनाने में मदद मिलेगी। थोड़ी देर के बाद, इस समय के दौरान पढ़ना एक और या कम स्वचालित गतिविधि बन जाएगी।
    • उदाहरण के लिए, कई लोग हर रात बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ते हैं दूसरों को काम पर जाने और जाने पर बस या बस पर ट्रेन की आदत है इसी तरह, जैसे ही वे सुबह उठते हैं, दूसरों को पढ़ना पसंद है
  • एक रीडिंग गोयल सेट करें जो कि आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा, शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपना कार्यक्रम पूरा करें जब तक आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो, तब तक अपने स्थापित रीडिंग टाइम को पूरा नहीं करना बंद करें यदि आपको किसी कारण के लिए ऐसा करना है, तो इसे किसी अन्य समय के लिए पुनः प्रकाशित करें क्योंकि यह नियमित नहीं तोड़कर अच्छा नहीं होगा।
  • याद रखें कि किसी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिए, आपको आवश्यक समय और प्रयास को समर्पित करना होगा। इस पहलू से बचने का कोई रास्ता नहीं है यदि आप अपने पठन लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आपको नियमित रूप से पढ़ना चाहिए।
  • छवि सेट करें एक रीडिंग गोयल जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा चरण 11
    3
    प्रभाव का मूल्यांकन करें जैसा कि आप अपनी पठन सूची में प्रगति करते हैं, यह आकलन करने के लिए रोकें कि आप क्या पढ़ रहे हैं, आपके लक्ष्य में योगदान होता है। यदि नहीं, तो अपनी सूची को संशोधित करें!
  • आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आपके द्वारा चुनी गई पुस्तकों में से एक ने आपकी समझ या ज्ञान के लिए कुछ नया नहीं लाया है। यदि यह मामला है, तो यह बेहतर नहीं होगा कि इस पुस्तक को पढ़ना या ऐसा कोई भी एक उदाहरण के लिए, कुछ बिंदु पर आपको लगता है कि आप पहले से ही केनेसियन अर्थशास्त्र की अवधारणाओं को मास्टर करते हैं यदि हां, तो यह संभव है कि इस विषय से संबंधित अधिक किताबें पढ़ना आपकी प्राथमिकता नहीं है
  • दूसरी ओर, शायद आपके द्वारा चुने गये कई रीडिंग किसी अन्य विषय को संदर्भित करते हैं, जिसे आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं यदि आपकी सूची में और कोई भी विषय उस विषय को शामिल नहीं करता है, तो अधिक रीडिंग्स जोड़ना अच्छा होगा। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप वाइन बनाने के बारे में पढ़ रहे हैं और आप रसायन विज्ञान की अवधारणाओं में आते हैं जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं। इस मामले में, अपनी सूची में मूल रसायन विज्ञान के बारे में एक किताब जोड़ने के बारे में सोचें।
  • अंत में, आप महसूस कर सकते हैं कि आपने जो कुछ सामग्री चुना है वह बहुत उन्नत है और आप उसे पढ़ने के लिए तैयार नहीं हैं। इसे करने के लिए अपने आप को मजबूर करने के बजाय और बड़े हिस्से को समझने में सक्षम नहीं होने के बजाय, इसे अपनी सूची में बाद में बदलें और इसे बाद में संशोधित करें। यह संभव है कि विषय के बारे में अधिक जानने के बाद यह अधिक महत्वपूर्ण होगा।
  • सेट एक रीडिंग गोयल जो आपके अन्य लक्ष्य को पूरा करने में सहायता करेगा सेट टॉप 12
    4
    प्रेरित रहें प्रेरणा और दृढ़ता किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी है। अपनी प्रेरणा उन्हें प्रदर्शन करने के लिए महत्वपूर्ण होगा रखें।
  • अग्रिम योजना के लिए अच्छा है, जिसमें आपको कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आप को प्रेरित करते हैं और जिन निराशाओं को आप अनुभव कर सकते हैं उन्हें दूर करने के लिए। यह करीबी दोस्त हैं जो जानते हैं कि आपको कुछ लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए एक प्रेरक बातचीत या इनाम सिस्टम की आवश्यकता हो सकती है
  • अपनी प्रेरणा बढ़ाने के लिए सुदृढीकरण का उपयोग करें जब आप एक किताब (या एक कठिन अध्याय) को पढ़ने के रास्ते पर एक लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो कुछ छोटे से खुद को इनाम दें उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी सूची में एक किताब को खत्म करते हैं, तो आप अपने आप को एक स्वादिष्ट मिठाई या जूते की एक नई जोड़ी के साथ पफ कर सकते हैं। यह आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के विचार के साथ एक सकारात्मक सहयोग बनाने और अगले लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • यदि कोई बाधा है जो आपको थोड़ी देर के लिए अपने कार्यक्रम के साथ रखने से रोकती है, तो उसे संशोधित करना अच्छा होगा। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि किसी प्रियजन के पास एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है इस स्थिति में थोड़ी देर के लिए शराब बनाने के बारे में किताबों पर ध्यान केंद्रित करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। एक बार आपका जीवन सामान्य होने पर, अपनी योजना को फिर से शुरू और संशोधित करें हो सकता है कि आप अपने दैनिक पढ़ने के समय में कुछ मिनट जोड़कर अपने प्रोग्राम को पकड़ने के लिए उचित हो सकें। हालांकि, यदि आप इस कार्रवाई को लेकर बहुत देर हो गए हैं, तो आपके शब्दों का अनुकूलन करने का मतलब यह नहीं होगा कि आप असफल रहे हैं।
  • एक रीडिंग गोल्ड सेट करें जो कि आपकी अन्य लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता करेगा, शीर्षक वाली छवि चरण 13
    5
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें अपनी प्रेरणा को बेहतर बनाने का एक और शानदार तरीका है नियमित रूप से अपनी प्रगति का ट्रैक रखना। आपके द्वारा लिखी गई किताबों के मुकाबले आपने जो किताबें पूरी कर ली हैं या जो कुछ आपने उन्नत किया है, उसे नीचे लिखें।
  • आपके कार्यक्रम की समयसीमा आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए तात्कालिकता और जिम्मेदारी की भावना पैदा करने में मदद करेगी। किसी को यह महसूस करना पसंद नहीं है कि वे असफल रहे हैं।
  • अपनी प्रगति को रिकॉर्ड करने और उसे नियमित रूप से अपडेट करने के लिए एक पत्रिका, कैलेंडर या एक एप्लिकेशन का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • विविधता प्राप्त करने से आपको आपकी पठन सामग्री में रुचि रखने में मदद मिल सकती है। कुछ हल्के पुस्तकों का चयन करना या किसी अन्य बिंदु से विषय को तलाशना अच्छा होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य फिल्म निर्देशक बनना है, तो अपने पसंदीदा निर्देशक की आत्मकथा को अपनी सूची में डाल दें, जो प्रबंधन तकनीकों और फिल्म उद्योग के बारे में पुस्तकों के लिए पूरक हो सकता है, साथ ही साथ विविधता भी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com