ekterya.com

विश्वविद्यालय छोड़ने का तरीका

चलो यह चेहरा, विश्वविद्यालय हर किसी के लिए नहीं है चाहे आप परिवार के एक बीमार सदस्य की देखभाल कर रहे हों, महंगी शिक्षण नहीं ले सकते हैं, या बस अन्य योजनाएं कर सकते हैं, आपकी शिक्षा को निलंबित करने से पहले कुछ चीजें हैं। अपने पंजीकरण को अंतिम रूप देने के लिए उपयुक्त चैनलों के माध्यम से जाने के लिए, यथार्थवादी बैकअप योजना होनी चाहिए, और सभी से ऊपर यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होगा कि आप क्या करेंगे जो आप के लिए सबसे अच्छा है सिर्फ थोड़ी दूरदृष्टि के साथ, आप भविष्य में सफल होने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए पुनरोद्धार को तोड़ सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नौकरशाही विवरण संभालना

अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
1
अपने निर्णय के बारे में अपने शिक्षकों से बात करें एक विश्वसनीय शिक्षक या सलाहकार कॉलेज छोड़ने के लिए अपने कारणों को स्पष्ट करने में आपकी सहायता कर पाएंगे और आगे क्या करने के लिए आपको विवेकपूर्ण सलाह दे सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें क्या कहना है सुनने में दिलचस्पी नहीं है, तो यह सामान्य सौभाग्य है कि उन्हें यह बताने दें कि आप अपनी कक्षाओं में अब भाग नहीं लेंगे।
  • अपने शिक्षकों से मिलकर अपनी परिस्थितियों को स्पष्ट करने के बजाय उन्हें एक सतही ईमेल भेजें या उन्हें संदेह में छोड़ दें कि आपके साथ क्या हुआ।
  • महसूस करना कि आपकी कक्षाएं बहुत मुश्किल हैं, निराशा का औचित्य सिद्ध करने के लिए एक ठोस पर्याप्त कारण नहीं है - यह महसूस करने के लिए कि आपको जो भी प्यार है औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है।
  • एक नौकरी फास्ट चरण 4 प्राप्त करें
    2
    एक सलाहकार के साथ संभावित परिणामों के बारे में बात करें स्कूल में एक अकादमिक सलाहकार से मिलने के बारे में बात करने के लिए एक बार आप अपनी शिक्षा को बाधित करने के बाद क्या करेंगे। ध्यान रखें कि जब आप विश्वविद्यालय छोड़ते हैं, तो आपको छात्रवृत्ति, सब्सिडी या अन्य लाभ जो आपको प्राप्त हो सकते हैं, को छोड़ने के लिए मजबूर हो सकता है। यदि आप अपने निर्णय से सहमत नहीं हैं तो यह आपके परिवार के साथ अपने रिश्ते को भी प्रभावित कर सकता है
  • कुछ कॉलेजों में ऐसे छात्रों की अनुमति नहीं होती है, जो स्कूल से बाहर निकलकर फिर से नामांकन करते हैं, जो आपके मौके को सीमित कर सकता है, यदि आप बाद में लौटने का फैसला कर लेते हैं।
  • महाविद्यालय छोड़ने के बाद छात्र ऋण का भुगतान करना आपको कॉलेज में जाने के वित्तीय बोझ से फंस गया और लाभ में से कोई भी नहीं मिला।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    सेमेस्टर समाप्त करें यदि समय सीमा पहले से चल रही है और आप कक्षाएं छोड़ने के लिए समय सीमा को भूल गए हैं, तो एक अच्छा विचार यह होगा कि वे उन्हें समाप्त करें। इस तरह, आपको अपने संपूर्ण औसत को बर्बाद करने की चिंता नहीं होगी। जब अगला सेमेस्टर आता है, तो आप कुछ प्रशासनिक ढीले छोरों को बाँध सकते हैं और एक साफ ब्रेक बना सकते हैं।
  • एक सेमेस्टर खत्म करने से आपको एक प्रलेखित अंतिम ग्रेड के साथ कोई अस्पष्ट "अपूर्ण" या "रिक्त" नहीं मिलेगा
  • आपके कब्जे में जितने अधिक वर्ग हैं, उतना ही अधिक अनुभव आप नियोक्ताओं को दिखा सकते हैं।
  • छवि तैयार करें ए पावर ऑफ अटॉर्नी चरण 11
    4
    एक वापसी अनुरोध सबमिट करें वापसी की प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको कुछ रूपों को पूरा करना होगा और आपको एक कारण प्रदान करना होगा जिससे आप जा रहे हैं। इसके अलावा, वे आपको एक्जिट परामर्श प्राप्त करने के लिए अपने अकादमिक सलाहकार से मिलने के लिए कह सकते हैं, जिसमें आम तौर पर महत्वपूर्ण महाविद्यालय नीतियों की समीक्षा करना शामिल है और उन विकल्पों पर चर्चा करना शामिल है जो आपके लिए खुले हैं। एक बार जब आप प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, तो आपका पंजीकरण आधिकारिक रूप से समाप्त होगा।
  • आस्थगित भुगतान योजनाओं और अन्य विकल्पों के बारे में जानें, जो आपके अगले कदम को समझते हुए वित्तीय बोझ को आसान बना सकते हैं।
  • एक भर्ती एजेंसी का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    अपने विश्वविद्यालय की वापसी नीति का लाभ उठाएं आपके द्वारा रिटायर की तिथि के आधार पर, आप अपने ट्यूशन के पूर्ण या आंशिक रिफ़ंड के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, जो छात्र कक्षा में भाग लेने या सेमेस्टर के पहले दिन से पहले विश्वविद्यालय से वापस लेने में विफल होते हैं, वे 100% रिफंड प्राप्त करने के योग्य हैं। आप छात्र ऋण और अन्य स्कूल की फीस का भुगतान करने के लिए भी ज़िम्मेदार होंगे, लेकिन अपनी कक्षाओं के लिए आपके द्वारा जो भुगतान किया गया है वह वापस सार्थक तरीके से लोड को हल्का कर सकता है।
  • सामान्य रूप से प्रतिपूर्ति की गई राशि कम हो जाएगी बाद में आप स्थापना की अवधि के भीतर प्रतीक्षा करते हैं।
  • यह जानने के लिए ट्रेजरी कार्यालय से जांच करें कि आपको रिफंड प्राप्त करने का औपचारिक अनुरोध करने की आवश्यकता है या नहीं।
  • भाग 2
    अपने अगले चरण की योजना बनाएं

    Video: Things to do in Manchester, England - UK Travel vlog

    टेक्सास में अपना नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र 20
    1

    Video: Harvard-Professor: We are not alone - Exclusive Interview on Oumuamua & Alien Life Forms

    अपने छात्र ऋण का भुगतान करने के लिए तैयार ड्रॉप-आउट की तिथि के 6 महीनों की रियायती अवधि के बाद आपका ऋण भुगतान शुरू होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लागतों को कवर कर सकते हैं, आपको एक स्थिर वेतन के साथ नौकरी की तलाश करनी चाहिए या किसी अन्य वित्तीय सुरक्षा की जगह, जैसे मौजूदा बचत खाते इस बिंदु पर, आपका मुख्य फोकस खतरनाक ऋण जाल से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
    • यह निर्धारित करने के लिए एक वित्तीय योजना बनाएं कि आप अपने मासिक भुगतान करने के लिए कितना अलग सेट कर सकते हैं।
    • अपने ऋण का भुगतान करने में असफलता गंभीर रूप से आपके क्रेडिट को नुकसान पहुंचा सकती है, साथ ही साथ किसी अन्य विश्वविद्यालय में स्वीकार किए जाने की संभावना भी हो सकती है।



  • 2
    रहने के लिए एक जगह खोजें चूंकि आप विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद डॉर्मों में रहना जारी नहीं रख सकेंगे, इसलिए आपको आवास विकल्प तलाशना शुरू करना होगा। परिसर के नजदीक किसी अपार्टमेंट या छोटे घर का पता लगाएं एक बार जब आप अंदर बैठते हैं, तो आप अपने जीवन में एक नया चरण शुरू करने के लिए काम कर रहे और तैयार करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक धन नहीं है, तो अपने परिवार में वापस जाने पर विचार करें जब तक कि आप खुद की देखभाल करने में सक्षम न हो जाए
  • एक रूममेट के साथ चलकर अपने स्थान पर एक जगह किराए पर लेने का वित्तीय बोझ कम हो सकता है
  • आचार संहिता चरण 4 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी संभावनाओं का विश्लेषण करें अब आपके पास उपलब्ध विकल्पों की सूची ले लो, आपने कॉलेज को समय के लिए छोड़ दिया है। आप सैन्य में कैरियर का पीछा करने के बारे में उत्सुक हो सकते हैं या आप पहले से ही इंटर्नशिप पर काम कर रहे हैं जो आपको पूर्णकालिक स्थिति देने का वादा करता है। कोई भी चीज जो आपकी रुचियां नहीं है, को पूरा करने का लक्ष्य रखने के उद्देश्य से आपको उद्देश्य की भावना मिलेगी और आपको अपने समय और ऊर्जा का बेहतर इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।
  • एक नौकरी खोज साइट या पेशेवर सलाह वेबसाइट पर विशिष्ट आवश्यकताओं की तलाश में किसी भी शीर्षक के बिना अपने सपने की नौकरी पाने के लिए (और कैसे) कैसे संभव हो, पता करें।
  • अपने दूसरे अवसरों के बारे में यथार्थवादी रहें यह मानते हुए कि आपको एक ठोस योजना के बिना काम करने का एक रास्ता मिल जाएगा, आपको अधिक कठिन स्थिति में छोड़ देगा।
  • भाग 3
    कॉलेज के विकल्पों का अन्वेषण करें

    एक स्मार्ट छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    पॉज़िंग पर विचार करें एक बार और सभी के लिए अकादमिक को छोड़ने के बजाय, आप बस एक लंबा ब्रेक ले सकते हैं। अपने सलाहकार और शिक्षकों को सूचित करें कि आप विश्वविद्यालय से कुछ समय निकालने की योजना बना रहे हैं। वे आपको उन कदमों के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे जिनसे आप को भविष्य में फिर से नामांकन के लिए अनुसरण करना होगा और समझाएं कि जब आप बाहर निकलते हैं तो आपकी योग्यताएं और वित्तीय सहायता का क्या होगा।
    • यदि आप एक अच्छी अकादमिक स्थिति के साथ विश्वविद्यालय छोड़ते हैं, तो आप अपने पंजीकरण के साथ ही बाद में एक ही कार्यक्रम में पुनर्गठन हो सकते हैं।
    • यदि आप एक अस्थायी उपाय के रूप में पढ़ाई छोड़ने देखते हैं, तो संभव है कि पूरे अनुभव बहुत कम भयानक हो।
  • छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 15
    2
    एक आरक्षित नौकरी है यदि आप अपने अध्ययन के लिए भुगतान करने के लिए काम नहीं कर रहे थे, तो आपको अकेले एक बार मिलने के लिए एक नौकरी मिलनी पड़ेगी। यहां तक ​​कि एक अंशकालिक नौकरी एक सुरक्षा जाली के रूप में काम करेगी और आपको धन एकत्रित करने का मौका देगी, जैसा कि आप जो भी हो सकते हैं के लिए तैयार करते हैं। बस नीचे और प्रगति से शुरू करने के लिए तैयार हो, क्योंकि आप कम पहचान के साथ पहुंचेंगे।
  • बिक्री, खुदरा प्रशासन, ग्राहक सेवा, कार्यालय प्रबंधन और इंतज़ार कर रहे तालिकाओं उन लोगों के लिए आकर्षक नौकरियां हो सकती हैं जिनके पास स्नातक डिग्री नहीं है
  • कुछ लोगों के लिए, कॉलेज छोड़कर एक फायदा हो सकता है, क्योंकि इससे उन्हें अपने समय और ध्यान को नौकरी पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है जिनके बारे में वे भावुक हैं।
  • 3
    इंटर्नशिप का अनुरोध करें सही मौका असली दुनिया में मूल्यवान कार्य अनुभव विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है और एक सम्मानित कंपनी को आपका नाम संलग्न कर सकता है, जिससे आपको नियोक्ताओं के लिए और अधिक आकर्षक बनाया जा सकेगा। अधिकांश कंपनियां अपने इंटर्नों को विश्वविद्यालय की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती हैं, जिसका मतलब है कि उनकी संभावना दूसरों की तुलना में खराब नहीं होती है। कुछ भाग्य के साथ, इंटर्नशिप समाप्त हो जाने पर वे आपको स्थायी स्थिति भी दे सकते हैं।
  • इंटर्नशिप खोजें जो आपके हित के क्षेत्र या विशेषज्ञता के क्षेत्र से सीधे जुड़े हुए हैं। यदि आप एक गैर-लाभकारी नौकरी में शामिल होना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे संगठन पर स्वयंसेवा का प्रयास कर सकते हैं जो बेघर लोगों को महत्वपूर्ण सामाजिक संसाधनों तक पहुंच में मदद करता है।
  • अवैतनिक इंटर्नशिप को बाहर निकालने के लिए जल्दी मत बनो उनके पास एक स्थिर और अच्छी तरह से भुगतान करने वाले नौकरी के लिए जाने की क्षमता है
  • अपने शैक्षिक इतिहास को पूरा करने के दौरान जब आप कॉलेज में थे, उस समय का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।
  • Video: Bargad se karen sukh-smriddhi ke upay - वट वृक्ष की पूजा और घरेलू उपाय - Vat Vriksh

    बिल्ड ए हाउस चरण 34 नामक छवि
    4
    यह एक सीखने के कार्यक्रम का हिस्सा है। किसी को पता करें कि आप क्या करना चाहते हैं और आपको सिखाने के लिए उनसे पूछें कई वाणिज्यिक और व्यावसायिक संस्थान व्यवसायों के लिए इंटर्नशिप प्रदान करते हैं जैसे बढ़ईगीरी, नलसाजी और मोटर वाहन की मरम्मत एक अनुभवी कारीगर से पहले से मूल बातें सीखना व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जो आपको एक नए उद्योग में प्रवेश करने में सहायता करेगा।
  • एक पारंपरिक समुदाय कॉलेज या विश्वविद्यालय में डिग्री की दिशा में काम करने की तुलना में शिक्षुता कार्यक्रम सस्ता, छोटे और अधिक विशिष्ट होते हैं।
  • यह पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि कौन-कौन से संस्थाएं और संगठन इस क्षेत्र में प्रोग्राम सीखने के लिए अवसर प्रदान करते हैं जहां आप हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको संतुष्ट नहीं लगता है, तो आप अधिक काम कर सकते हैं या अध्ययन का एक अलग क्षेत्र चुनने का समय हो सकता है।
    • बाहर छोड़ने के बजाय, एक अलग विश्वविद्यालय में जाकर या अपनी खुद की गति से अपना ऑनलाइन कैरियर खत्म करने पर विचार करें।
    • अपने अगले कदम की योजना बनाने और अधिक ऋणी बनने से बचने के लिए अधिक समय के लिए बाद में बजाय अपने विश्वविद्यालय के कैरियर को खत्म करना चाहिए, इसके बारे में फैसला करने का प्रयास करें।
    • अपने माता-पिता या पति के साथ बैठो और कठोर उपाय करने से पहले अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर वे जो आपकी ट्यूशन का भुगतान करते हैं
    • आपके लिए 2, 5 या 10 साल की योजना बनाएं। उस समय के अंत में, यदि आपके द्वारा चुना गया क्षेत्र में सफल होने के लिए उच्च शिक्षा जरूरी है तो पुनर्मूल्यांकन करें।
    • यदि आप अपनी पढ़ाई जारी रखने का निर्णय लेते हैं, जहां आपने उन्हें छोड़ दिया था, दो बार प्रयास करते हैं और मजबूत वापस आ जाते हैं।

    चेतावनी

    Video: फेल छात्र भी होंगे पास, डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद || rmlau latest news ||

    • विश्वविद्यालय छोड़ने के लिए दरवाजे खोल सकते हैं जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा था कि संभव होगा, लेकिन यह सफलता की गारंटी नहीं देता है। आपको अभी भी कड़ी मेहनत और चतुर होना होगा जहां आप जीवन में रहना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com