ekterya.com

अपने आप को और आपके बच्चों को डे स्कूल कैसे करें

डेस्क्रिप्लिंग एक सीखने की विधि है जो अधिक से अधिक स्वतंत्रता प्रदान करता है और छात्र को अपने स्वयं के सीखने पर अधिक नियंत्रण करने की अनुमति देता है। यह पब्लिक स्कूल का एक अलग तरीका है, जहां सीखने के लिए बहुत ही विशिष्ट और हमेशा सफल सीखने के पाठ्यक्रम से नहीं आते हैं, अनमोल नियमों के साथ, जो बच्चों को अपने प्राकृतिक हित को प्रेरित करने के बजाय आज्ञाकारिता को शिक्षित करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।

चरणों

भाग 1
डेस्कलिंग के बारे में सीखना

Video: How to give Introduction in Interview अपना परिचय कैसे दें, Very helpful in interview and Life

अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
डेस्कलिंग की खोज करें डारस्कलिंग की मदद से बच्चा अपने व्यक्तिगत तरीके से अपनी जिज्ञासा और प्राकृतिक हितों के उपयोग से सीख सकता है। कक्षा में आठ घंटे तक बैठने के बजाय, वे इंटरेक्टिव प्रोजेक्ट विकसित करने में सक्षम होते हैं और लगातार सीखने के अवसर होते हैं।
  • डेस्कलिंग को अविश्वसनीय तरीके से अनुकूलित किया जाता है, क्योंकि यह परिवर्तन और बच्चे के साथ अपनी गति से चलता है। इस पद्धति से बच्चे को सिखाया जाता है कि सीखना लगातार "तथ्यों" और मूल्यांकन के कठोर ढांचे के साथ होती है, लेकिन एक प्राकृतिक और तनाव मुक्त वातावरण में। कोई निश्चित समय नहीं है, क्योंकि आप हर समय सीखते हैं।
  • बच्चों को स्वयं को जानने के लिए मौका और संसाधन देकर, वे अधिक स्वतंत्रता और स्वयं का प्रभार लेने और स्वयं के निर्णय लेने की क्षमता विकसित करते हैं।
  • पब्लिक स्कूल, कक्षा, जाति और लिंग के आधार पर कृत्रिम सीमाओं को मानने और स्थापित करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है जो कि बच्चों के व्यवहार और सीमाएं जो सामान्य रूप से संस्कृति में पहले से समस्याग्रस्त हैं, में स्थिर होती हैं। बच्चों को एक ऐसी प्रणाली के भीतर काम करने की तुलना में बहुत कुछ सीखते हैं जो उन्हें लोगों के रूप में भी नहीं मानते हैं (कई छात्र परीक्षाओं पर धोखाधड़ी के बारे में कहानियां बताते हैं, परेशानी से बचने के लिए झूठ बोलते हैं, और इतने पर)।
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    सीखने की बागडोर ले लो डेस्कूलिंग का मतलब है कि माता-पिता / बच्चे और बच्चे दोनों को सीखने का प्रभार लेना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि माता-पिता को "शिक्षक" बनने के लिए जिम्मेदार होना चाहिए, ताकि वे बोल सकें, लेकिन यह कि वे बच्चे के सीखने में सक्रिय प्रतिभागियों को होना चाहिए।
  • इसमें बच्चों के सवालों के जवाब खोजने में दिलचस्प परियोजनाएं शामिल हैं (जैसे: आकाश नीला क्यों है?)।
  • माता-पिता के लिए कई अच्छी किताबें और उपयोगी रिक्त स्थान हैं, जो स्कूल से बाहर निकलने का फैसला करते हैं, जो आपको विचार प्रदान करके और कठिन परिस्थितियों से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जॉन होल्टन की "टीच ओन ओन" या ग्रेस लॉवेलिन की "द किशोर लिबर्टीन हैंडबुक" जैसी पुस्तकें या स्व-सिखाया स्कॉलर की पठन सूची की जांच करें
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 3 के शीर्षक वाली छवि

    Video: महिलाएं घर पर क्रेच या डे केअर खोल बनें आत्मनिर्भर

    3
    सभी समय जानें डेस्कलिंग का मतलब लगातार सीखना है यह थकाऊ लगता है, लेकिन वास्तविकता में इसका मतलब यह है कि तथ्यों को याद करने के लिए एक विशिष्ट समय का निर्धारण करने के बजाय, आपका बच्चा लगातार दुनिया और सीखने के अवसरों के साथ सामने आएगा।
  • आप अपने बच्चे को सीखने के लिए कैसे और आपके बच्चे को सीखना शुरू करेंगे और यह आपके बच्चे को सीखने के लिए सबसे उपयोगी तरीके खोजने के लिए थोड़ा परीक्षण और त्रुटि लेगा, क्योंकि कोई सही तरीके से नहीं है
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    डी-स्कूलीइंग और कॉलेज के अवसरों के बारे में जानें। आप सोच सकते हैं कि डिज़िबिंग की प्रक्रिया में एक बच्चा विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं करेगा (और यह वही समस्या उन बच्चों पर लागू होती है जो घर से स्कूली हैं), लेकिन यह सच नहीं है। बिल्कुल नहीं, हर कोई चाहता है या कॉलेज जाने की जरूरत है, लेकिन कई लोग करते हैं
  • हार्वर्ड, एमआईटी, ड्यूक, येल और स्टैंडफोर्ड जैसे विश्वविद्यालयों और संस्थान सक्रिय रूप से उन छात्रों की सक्रिय रूप से देख रहे हैं जिन्होंने एक अलग छात्र अनुभव किया है, क्योंकि इन प्रकार के छात्र परंपरागत छात्रों की तुलना में अधिक क्रेडिट प्राप्त करते हैं और उनकी पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। , क्योंकि वे आत्म-प्रेरित सीखने के लिए अधिक बार सामने आए हैं
  • कई विश्वविद्यालयों ने इन प्रकार के छात्रों के लिए आवेदन करने में आसान बनाने के लिए अपनी प्रवेश नीतियों को समायोजित किया है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए, अगर आप एक आउट-ऑफ स्कूली छात्र हैं जो कॉलेज में प्रवेश करना चाहते हैं, तो अपने काम का अच्छा रिकॉर्ड रखना है, यह सुनिश्चित करें कि आप एसएटी (स्कूल रेडिएशन टेस्ट) जैसी चीजों के लिए समय सीमा का पता लगाएं और मिलें। आवेदन सबमिट करें, और अपने आवेदन निबंध पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 2
    deschool

    Unschool Yourself और Your Children नामक छवि का चरण 5
    1
    बच्चे के हितों पर ध्यान दें डे स्कूलींग का लक्ष्य बच्चे की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना है और जहां उसकी रुचि उसे लेती है उन्हें पढ़ने या गणित के अभ्यास करने में थोड़ी देर लग सकती है, लेकिन अगर उन्हें अपनी गति से काम करने की अनुमति दी जाती है, तो वे स्वयं के लिए सीख सकते हैं और जानकारी को बेहतर बनाए रख सकते हैं।
    • चीजों में अपने प्राकृतिक हितों को प्रेरित करता है यदि आप खाना पकाने में दिलचस्पी दिखाते हैं, तो कुछ मजेदार खाना पकाने के प्रयोगों को ढूंढें और उन्हें एक साथ आज़माएं, या बच्चे को अपने आप से बाहर करने की कोशिश करें। रसोई आप सभी प्रकार की चीजों को सिखा सकते हैं, जैसे गणित (अंश और मात्रा के साथ) और यह भी एक व्यावहारिक कौशल है
    • यदि आपका बच्चा कहानियां बनाने, रचनात्मक लेखन परियोजनाएं बनाना और अपने स्वयं के खेलों में अलग-अलग पात्रों के बारे में बात करना और कहानियों को पढ़ना या पढ़ना पसंद करता है। आप लक्षण वर्णन, लेखन कौशल और मज़े के बारे में सीखेंगे।
    • यदि आप किसी ऐसे विषय के बारे में अधिक गहनता से सीखना चाहते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, तो कुछ अच्छे ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं, जैसे खान अकादमी और स्वयं-सिखाया विद्वान आप ओपन संस्कृति डेटाबेस में मुफ्त ऑनलाइन विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम भी पा सकते हैं।
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 6 के शीर्षक वाली छवि



    2
    सीखने के लिए रचनात्मक अवसरों का उपयोग करें यह डारस्कलिंग के सबसे मजेदार और रोमांचक भागों में से एक है। दुनिया के बारे में जानने के लिए आपके और आपके बच्चे के पास बहुत से भिन्न और रचनात्मक अवसर होंगे।
  • अपने क्षेत्र में संग्रहालयों की यात्रा करें कई संग्रहालयों के पास दिन होते हैं जब वे स्वतंत्र होते हैं या बच्चों के लिए स्वतंत्र होते हैं और एक मजेदार सैर हो सकते हैं। इसके अलावा, कई बड़े संग्रहालयों में एक ऑनलाइन कैटलॉग है, हालांकि आप व्यक्तिगत रूप से संग्रहालय नहीं देख सकते, फिर भी आप अद्भुत और रोचक प्रदर्शनों की प्रशंसा कर सकते हैं।
  • पुस्तकालय सीखने का उत्कृष्ट स्रोत हैं ये अक्सर कई रोचक किताबें बनाने के अलावा, परियोजनाओं को विकसित करते हैं, समूहों और सम्मेलनों को पढ़ने के लिए। शेड्यूल किए गए ईवेंट के बारे में जानने के लिए अपने पुस्तकालय कैलेंडर की जांच करें और अपने बच्चे के साथ बात करें, जिससे आपको रुचि हो।
  • यदि आपका बच्चा कुछ में दिलचस्पी लेता है और आप को पता है कि सही कौशल है, तो पता करें कि आपका बच्चा दिन से एक सप्ताह, एक सप्ताह या यहां तक ​​कि कुछ महीनों में भी कुछ सीख सकता है। व्यक्ति के पास कोई पेशे हो सकता है, शेफ से, एक रसायन शास्त्र शिक्षक, एक पुरातत्वविद् इससे न केवल बच्चे को नया ज्ञान मिलेगा, बल्कि यह अन्य दृष्टिकोणों के बारे में जानने के लिए और वयस्क दुनिया में अधिक शामिल होने के लिए भी एक बढ़िया तरीका है।
  • Video: टीचर ने डंडे से पीटकर बच्चों को कीड़े वाला मिड डे मील खिलाया

    Video: धनबाद के धनसार स्थित दिव्यांग बच्चों के विशेष स्कूल पहला कदम में शनिवार को एक्टिविटी डे के अवसर पर च

    अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चों के नाम पर छवि चरण 7
    3
    सीखने के उपकरण के रूप में मज़ेदार गेम और प्रोजेक्ट का उपयोग करें क्योंकि आपको सीखने में मदद करने के लिए विभिन्न खेलों और परियोजनाओं का उपयोग करना सीखने के कई मज़ेदार और रचनात्मक तरीके मिलना होगा।
  • पता चलता है कि पारिस्थितिकी तंत्र आपके क्षेत्र में कैसा है। उदाहरण के लिए, यदि आप समुद्र के पास रहते हैं, समुद्री जानवरों और विभिन्न प्रकार के जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों के बारे में जानें। यदि संभव हो, तो गोले और समुद्र के प्राणियों के लिए समुद्र तट की यात्रा करें
  • यदि आप एक दूरबीन प्राप्त कर सकते हैं या एक बना सकते हैं, तो रात का समय देखने और सितारों के बारे में बात करने के लिए इसका उपयोग करें। आप नक्षत्रों से पौराणिक कथाओं के बारे में बात करने के लिए इसका लाभ भी ले सकते हैं।
  • अपने पिछवाड़े और लकड़ी की छत में गंदगी की जांच करने और दोनों की तुलना करने के लिए एक माइक्रोस्कोप का प्रयोग करें। इस बात के बारे में बात करें कि दोनों देशों में मतभेद क्यों हैं और उनके कारण क्या होता है
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    4
    सवालों के जवाब दें यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के साथ सवालों के जवाब देने के लिए समय निकालें। आपको सभी विषयों में विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब वे कुछ पूछते हैं, तो अपने बच्चे के जवाब जानने के लिए समय निकालें।
  • आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि आप एक विश्वकोश (या ऑनलाइन) में जवाब देखें और आपको यह बताएं। यदि आपको इसे दस मिनट में नहीं मिल सकता है, तो उत्तर जानने के लिए अपने बच्चे के साथ काम करें।
  • अगर कोई जवाब नहीं है, या कोई सही उत्तर नहीं है, तो आप अपने बारे में जवाब जानने के लिए और क्यों चर्चा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि गुरुत्वाकर्षण क्या है और कोई भी सही कारण क्यों नहीं जानता है वे गुरुत्वाकर्षण के साथ प्रयोग भी कर सकते हैं (क्योंकि, कौन से एक लंबा इमारत से चीजें फेंकना पसंद नहीं करता?)
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 9
    5
    पारंपरिक स्कूल को भूल जाओ कभी-कभी विद्यालय शुरू करने के लिए, आपको पहले पारंपरिक स्कूल को भूलना होगा। यह कदम आमतौर पर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके बच्चे ने थोड़ी देर के लिए पब्लिक स्कूल में भाग लिया है। परंपरागत विद्यालय को भूल जाने के लिए आपको स्कूली शिक्षा की पारंपरिक प्रणाली को भूलने के लिए उन्हें कुछ हफ्तों या एक महीने का ब्रेक देना चाहिए।
  • एक बार जब आप अधिक आराम से गति दर्ज कर लेंगे, तो अपने बच्चे से सीखें कि वह क्या सीखना चाहते हैं और वह इसे कैसे सीखना चाहते हैं। उस क्षण में कुछ ठोस विचार करना आवश्यक नहीं है, यह बस फिर से सीखने के विषय को पेश करना है
  • अनुस्मारक स्वयं और आपके बच्चे चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    6
    धीरज रखो आप शायद तुरंत स्कूली शिक्षा के प्रभाव को नहीं देख सकते कभी-कभी बच्चों को सीखना अनिच्छुक हो सकता है और वे कुछ भी सीखना नहीं चाहते हैं, खासकर यदि उन्होंने सार्वजनिक स्कूल में समय बिताया हो। यह सामान्य है उन्हें नई प्रणाली में इस्तेमाल करने और फिर से उनकी प्राकृतिक जिज्ञासा खोजने के लिए समय ले सकते हैं।
  • आपको अपने बच्चे पर भरोसा करना होगा कि वे अपने स्वयं के सीखने पर नियंत्रण रखें। बच्चे स्वाभाविक रूप से दुनिया में रुचि रखते हैं और कई चीजों के बारे में उत्सुक हैं। हालांकि इसमें समय लग सकता है, यह सीखना शुरू हो जाएगा, क्योंकि इसमें समाहित नहीं किया जा सकता है।
  • बच्चों को सीखने के लिए दबाव डालने से उन्हें चिंता हो सकती है और उन्हें सीखने से रोका जा सकता है (अक्सर स्कूलों में होता है) उन्हें अपने द्वारा सीखने के लिए अधिक संवेदनशील रखने के लिए, सीखने को तनाव और मजेदार से मुक्त रखने के लिए आवश्यक है।
  • युक्तियाँ

    • वहां "स्कूल्स" के लिए डिस्नेस्किंग है जिसमें आप अपने बच्चे को भेज सकते हैं। यदि आप दिन के दौरान काम करते हैं तो यह जांचना उपयोगी हो सकता है कि क्या आप अपने क्षेत्र के पास इन स्कूलों में से एक पाते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को अन्य बच्चों के साथ अधिक समय बिताने की जरूरत है, तो पता करें कि उसे खेल (जैसे फुटबॉल) पसंद है या यदि वह आपके समुदाय में एक क्लब में शामिल होना चाहता है।
    • आप इतिहास से संबंधित विचारों को सीखने में सहायता करने के लिए ज़िन शैक्षणिक परियोजना जैसे स्थानों पर जा सकते हैं।
    • ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो समान रूप से सोचते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं। सहयोगियों का समुदाय बनाने के लिए यह अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है और जिनके साथ आप विचारों और कुंठियों का आदान-प्रदान कर सकते हैं आपके बच्चे के साथ साथियों के साथ बातचीत करने के लिए यह एक शानदार तरीका भी है

    चेतावनी

    • संरचना की कमी से सभी लोगों को लाभ नहीं होता है आपको उसके बारे में अपने बच्चे से परामर्श करना होगा कि उनके लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com