ekterya.com

इंट्रिवर्ट्स को कैसे समझें

आप एक अंतर्मुखी हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करें कि क्या मतलब है या यदि आप लोग अंतर्मुखी लक्षण दिखा के साथ समय बिताना, एक अच्छा विचार है कि क्या मतलब का एक बड़ा समझ होगा नहीं कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
अंतर्मुखी को समझें

अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्रित करें चरण 1
1
समझें कि कोई कैसे अंतर्मुखी है अंतर्मुखी व्यक्तित्व अक्सर वातावरण में आसानी से चुप, चिंतनशील और टायर हैं जहां बहुत अधिक ऊर्जा होती है यह अक्सर माना जाता है कि introverts "विचारक" होते हैं और उन लोगों के रूप में देखा जाता है जो अकेलेपन से सम्बंधित होते हैं।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्रित करें चरण 2
    2
    देखो कि एक व्यक्ति को "रिचार्ज" कहां पर बल दिया जाता है, थका हुआ या थका हुआ हो। यह extroverts और introverts के बीच का अंतर का एक प्रमुख संकेतक है
  • एक्टर्रोवर्ट रिचार्ज करते हैं, जब दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, सामाजिक आयोजनों, घटनाओं, आदि में भाग लेते हैं। सामाजिक उत्तेजना बहिष्कार को ऊर्जा देती है
  • इंट्रॉवर्ट सामाजिक अवसरों और अन्य लोगों से अकेले बैठे या शायद केवल विश्वास के व्यक्ति के साथ बात करते हुए रिचार्ज करते हैं। इसका कारण यह है कि लोगों, शोर और निरंतर आने वाली घटनाओं के साथ-साथ समय बिताने का अतिरिक्त उत्तेजना एक अंतर्मुखी ऊर्जा को कम करता है। दूर जाने की इस क्षमता के बिना, एक अंतर्मुखी जल्दी ही परेशान, तनावग्रस्त, चिड़चिड़ा और असहज हो जाता है
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 3
    3
    याद रखें कि अंतर्मुखी लोगों के कुछ वातावरण में अत्यधिक उत्तेजित होने का अधिक जोखिम है। अंतर्मुखी आमतौर पर बाहरी उत्तेजनाओं, जैसे शोर, प्रकाश और गतिविधियों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं हालांकि एक बहिर्मुखी एक रेडियो के साथ काम करने पर विचार कर सकता है, अंतर्मुखी उस बिंदु पर बहुत परेशान हो सकता है कि केवल चुप्पी उसे प्रभावी ढंग से काम करने की अनुमति देगा।
  • भाग 2
    कुछ बातों पर विचार करने के लिए

    अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 4
    1
    यह मानने से बचें कि introverts या extroverts समान नहीं हैं। व्यक्तित्व का कोई प्रकार अन्य की तुलना में बेहतर या बुरा नहीं है वर्तमान में, बहिर्मुखी गुणों की तारीफ होती है क्योंकि वे लोग हैं जो कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ते हैं। कई स्थानों में, दुनिया यह प्रतिस्पर्धी नौकरियों और बिक्री स्थानों हिस्सा है, जो सभी कई अंतर्मुखी लोगों को चुनौती देने (लेकिन असंभव नहीं) माना जाता में सफल होने के लिए आवश्यक माना जाता है के लिए एक जोर से और बेचने के कौशल की उपस्थिति की घोषणा की। हालांकि, शांत व्यक्तित्व के रूप में मान्य और उनके शोर समकक्षों के रूप में महत्वपूर्ण हैं, बस अक्सर केंद्र के मंच पर होने के लिए पसंद नहीं है।
  • इन्ट्रेट इंटेस्ट्रेटेड पीपुल फाईल्स 5
    2
    समझें कि प्रत्येक व्यक्ति ने अपने व्यक्तित्व के अंतर्मुखी और बहिर्मुखी पहलुओं को शामिल किया है। हालांकि, आमतौर पर ऐसा होता है कि कुछ लोग अधिक बहिर्मुखी होते हैं और दूसरों को अधिक अंतर्मुखी है, कुछ "केंद्रीय लचीलापन" जिसमें दो लक्षण एक दूसरे को छेदते हैं। विशेषता केवल कुछ स्थितियों या किसी में स्पष्ट हो सकता है, व्यक्ति पर निर्भर करता है। इस प्रकार, प्रत्येक व्यक्ति कई पहलुओं, जहां अंतर्मुखता या extroversion एक बड़ा पूरे के दो भाग हैं है। हालांकि, क्या होता है एक निश्चित विशेषता करने की प्रवृत्ति है और यह कि, बारी में, जिस तरह से है कि उनके समय उनके सामाजिक संबंधों को संतुलित करता है, और रिचार्जिंग की जरूरत है प्रभावित करता है।
  • अंतर्विधि की डिग्री की अभिव्यक्ति स्थिति पर निर्भर करती है।
  • कुछ लोग अंतर्विरोध या अतिसंवेदनशीलता के चरम पर हैं जिन लोगों के पास कुछ प्रवृत्ति के प्रति अधिक "संतुलित" झुकाव है उनके लिए जीवन इन लोगों के लिए ज्यादा कठिन हो सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि वे "सामान्य" नहीं हैं, लेकिन ये उन सामाजिक संदर्भों में समस्याओं का अनुभव करने की अधिक संभावना है, जहां लोगों को व्यवहार और संपर्क की कुछ "विशिष्ट" अपेक्षाएं हैं।
  • शब्द "एम्बिटरडो" उन लोगों के लिए उपयोग किया जाता है जो समान मात्रा में अंतर्विरोध और आच्छादन दिखाते हैं। हालांकि, यह हो सकता है कि व्यक्ति एक या दूसरे लक्षण को दिखाता है, लेकिन वह उस व्यक्ति की अभिव्यक्ति में उदार है जो अधिक प्रभावशाली है और फिर भी दोनों विशेषताओं को व्यक्त करने में सहज महसूस करता है।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्रित करें चरण 6
    3
    एक व्यक्ति के अंतर्मुखी या बहिर्मुखी प्रवृत्तियों के अनुसार धारणाएं करने से बचें। जबकि व्यक्त व्यक्तियों को अक्सर लागू करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, मानव व्यक्तित्व इस तरह के दृष्टिकोण के लिए बहुत जटिल है। अपने आप के साथ या दूसरों के साथ, यह सोचने की प्रवृत्ति से बचें कि व्यक्तित्व गुण पूरे को परिभाषित करता है यह ऐसा नहीं है और आप ऐसा नहीं कर सकते एक पूरे के रूप में आपके व्यक्तित्व के गठन के संबंध में अधिक, एक साथ सामाजिक कौशल के साथ आप सीख सकते हैं
  • तथ्य यह है कि एक व्यक्ति खुद को अंतर्मुखी समझता है इसका अर्थ यह नहीं है कि वह किसी चीज के प्रभारी नहीं हो सकता है, वह शक्तिशाली नहीं है या वह ध्यान के केंद्र में नहीं हो सकता है। ऐसे कई प्रसिद्ध अंतर्मुखी लोग हैं जो महान नेताओं, प्रेमी और परिवर्तन करने के लिए जाने जाते हैं।
  • एक बहिर्मुखी कभी कभी प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेने के लिए, के माध्यम से बातें सोचने के लिए और जरूरत पड़ने पर एकांत में शांति होने के लिए और में इस तरह से तो तत्काल या कोई बहिर्मुखी के लिए महत्वपूर्ण नहीं है तो बस लंबी अवधि के खर्च करते हैं। हालांकि, जैसा कि आप स्पष्ट रूप से एक निश्चित तरीके से किसी अंतर्मुखी को लेबल नहीं करना चाहिए, न ही आपको बहिष्कृत किसी के साथ करना चाहिए।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 7
    4
    इंट्रोवर्ट्स को लेबलिंग से बचें "असामाजिक।" यह अनुचित और असंतोषजनक है Introverts सामाजिक समारोहों में भाग लेंगे और दोस्ताना, खुले और मुखर (सभी लक्षण या व्यक्तित्व कौशल जो कि सीखा या जन्मजात हैं लेकिन उनके साथ कुछ भी नहीं है, चाहे उनमें से एक बहिर्मुखी या अंतर्मुखी है) के समान होने की संभावना है। ) extroverts की तुलना में हर इंसान दूसरों के साथ संपर्क की प्रशंसा करता है और यह केवल कितना संपर्क के साथ है, किसके साथ और कितनी देर तक स्वयं के लिए वास्तविकता को मान्यता देते हैं, उन लोगों के मामले में कम से कम ऐसे मामलों में अंतर्मुखी कमियों को कम करने के लिए इंट्रास्ट्रक्ट्स की संभावनाओं को कम करने के लिए थकावट या भारी भावनाओं को कम करने की संभावना अधिक होती है
  • दोनों extroverts और introverts दोनों सामाजिक कौशल सीखने और लागू करने के लिए समान रूप से सक्षम हैं, बस विपरीत विपरीत है, दोनों भी सामाजिक रूप से अक्षम हो सकता है। कौशल व्यक्तित्व लक्षणों से एक अलग समस्या है
  • बहुत से इंट्रॉवर्ट्स ऐसे करियर में काम करते हैं, जिनमें विभिन्न लोगों के साथ बहुत सारे संपर्क शामिल होते हैं। आपको क्या पता चल जाएगा कि वे व्यवस्था की स्थिरता का सामना करने में सक्षम होने के बजाय देखभाल के साथ सिस्टम प्रबंधन करते हैं। उदाहरण के लिए, शायद वे केवल कुछ दैनिक अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या वे कार्य के बाद किसी भी गतिविधि को अस्वीकार कर सकते हैं जो अपेक्षित वापसी के लिए समय का अच्छा निवेश नहीं है एक अंतर्मुखी पलायनवाद या आदत के रूप में सामाजिक घटनाओं में संलग्न होने की संभावना कम होगी, लेकिन ऐसा करने से पहले लाभों के बारे में सोचेंगे।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 8
    5
    ध्यान रखें कि उम्र के अंतर्विरोध और आवरकता के लक्षणों पर एक प्रभाव हो सकता है हम उम्र के रूप में, आमतौर पर नरम और सबसे स्पष्ट extroversion या अंतर्मुखता से कुछ कम हो जाते हैं एक और अधिक केंद्रीय क्षेत्र को चिह्नित समाप्त होता है और इसलिए व्यक्तित्व चाल के दोनों प्रकार के। इससे अबाधियों को अधिक चिंतनशील राज्यों तक पहुंचने की अनुमति मिलती है, जबकि इंट्रावर्ट्स अपनी आवाज ढूंढने और उन महत्वपूर्ण चीज़ों का बचाव करने की अनुमति देते हैं जो वे महत्वपूर्ण मानते हैं। इनमें से अधिकांश ज्ञान से आता है, जो अनुभव के साथ आता है, जब तक कोई व्यक्ति शिक्षा सीखता है और अपने जीवन में सुरक्षित महसूस करता है।
  • भाग 3
    अंतर्मुखी लोगों के साथ बातचीत करना

    अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 9
    1
    सीखने के लिए खुला रहें Introverts के साथ बातचीत के बारे में यह हिस्सा सभी लोगों पर लागू होता है सिर्फ इसलिए कि किसी को अंतर्मुखी है इसका मतलब यह नहीं है कि वे स्वचालित रूप से जानते हैं कि अन्य इंटरेवर्ट्स के साथ कैसे इंटरैक्ट किया जाए।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 10



    2
    देखभाल और रुचि से सुनो अंतर्मुखी लोगों को यह जानना चाहिए कि वे सुन रहे हैं, लेकिन वे यह सुनिश्चित करने की कोशिश नहीं करते कि दूसरे व्यक्ति उनकी सुनता है। अगर आपको लगता है कि आप समय बिताते हैं और ध्यान से सुन सकते हैं, तो वे अपना मुंह बंद कर देते हैं और खुद को व्यक्त करने में परेशानी शुरू कर देते हैं। यह आपको प्रभावित कर सकता है नहीं अगर तुम (एक घटना है जो कई अंतर्मुखी लोगों आप डर रहे हैं) व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति जाना है, जबकि नेटवर्क की स्थापना - हालांकि, आप किसी को अंतर्मुखी के साथ एक वास्तविक संबंध बनाना चाहते हैं, तो आप वास्तव में कनेक्ट करने और ध्यान से सुनने के लिए प्रयास करना चाहिए ।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 11
    3
    अंतर्वस्तुओं को ध्यान से सुनना रुको। यह सोचने से पहले कि यह पक्षपाती है, याद रखें कि, यदि आप करते हैं, तो आप कठोर हो सकते हैं। इंट्रॉवर्ट्स एक बार जब आपने स्पष्ट किया है कि आप उन चीजों की तरफ सुनने के लिए प्यार करते हैं, तो आप भी उन्हें सुनकर खुद को समर्पित करते हैं। वास्तव में, वे आपके विचारों, विचारों और चिंताओं के लिए अच्छी बुद्धिमान सलाह के लिए आपके ठोस रॉक स्रोत हो सकते हैं क्योंकि अंतर्मुखी लोगों को आम तौर पर अच्छे श्रोता हैं, तो आप एक समस्या है, तो या यदि आप सलाह की जरूरत है, वे आप सुन सकते हैं, वे जब तक प्रतीक्षा करें आप बात कर रहे हैं और फिर आप सलाह दे या आप क्या कहा पर ध्यान करने की पेशकश करते हैं और इतने के साथ सभी को फिर से शुरू करना समाप्त कर लें एक समाधान या विचार
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 12
    4
    अंतर्मुखी लोगों को स्थान देता है जैसा कि पहले से ही समझाया गया है, बहिर्मुख लोगों के विपरीत, जब इंट्रॉवर्ट लंबे समय तक लोगों से संपर्क करते हैं, तो उनकी ऊर्जा कम हो जाती है। इसलिए, बुरा मत मानना ​​चाहिए अगर आपका अंतर्मुखी मित्र दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन नहीं लटकाता। यह व्यक्तिगत नहीं है, यह आपके कल्याण और समृद्धि के लिए आवश्यक है
  • Introverts के साथ, बहुत सारी जानकारी संसाधित होती है बातचीत या घटना के बाद यह इस कारण से है कि ब्रेक लेना और अन्य लोगों से दूर होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए, यह चीजें स्पष्ट करने का समय है, उन्हें और अधिक विस्तार में समझें और जो कुछ भी आप सीखा है उसे प्रक्रिया करें। एक अंतर्मुखी सामाजिक संपर्क के दौरान लगभग असंभव जानकारी के तात्कालिक प्रसंस्करण को समझता है और इसलिए, अगर वह जगह में निर्णय लेने या राय देने के लिए दबाव महसूस करता है तो उसे बहुत परेशान महसूस हो सकता है या "बंद" करने की आवश्यकता हो सकती है सीधे।
  • अंतर्मुखी व्यक्ति के लिए आपके से अधिक समय लेने की आवश्यकता का सम्मान करें यहां तक ​​कि अगर आप कुछ के साथ आगे बढ़ने या कुछ तय करने या तय करने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आपको अपने मित्र, सहकर्मी या अंतर्मुखी ग्राहक को आपकी सोच से आश्वस्त होने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना पड़ सकता है। अस्वीकृति या बहिष्कार के संकेत के रूप में तत्काल कुछ करने के लिए अपनी स्थिरता और अनिच्छा का अनुभव न करें क्योंकि ऐसा नहीं है। दूसरी ओर, यह स्वीकार करते हुए कि अंतर्मुखी जरूरतों को स्थान और प्रक्रिया करने के लिए समय, आप देखेंगे कि उनकी उनकी आवश्यकता है और आप के प्रति अपमान या अस्वीकृति नहीं।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 13
    5
    अंतर्मुखी की शक्तियों के साथ कार्य करें अंतर्मुखी में बहुत नकारात्मकता है - हालांकि, इसमें अद्भुत गुण हैं जो महान लाभ के हैं। आखिरकार, यदि यह बहुत उपयोगी नहीं था, तो गुण विकसित नहीं होता। Introverts के कुछ मजबूत बिंदु हैं:
  • सावधान रहें, चिंतनशील और जोखिम-विपरीत हो
  • एक व्यक्त तरीके से लिखें-
  • विश्लेषणात्मक रूप से सोचें-
  • संकट के दौरान शांत रहें (जब तक अभिभूत नहीं) और शांत और आंतरिक शांति दिखाएं
  • ध्यान रखें और उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में अच्छा रहें जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है-
  • एक उत्कृष्ट श्रोता और एक सावधानीपूर्वक परामर्शदाता बनो-
  • स्वतंत्र रहें-
  • दृढ़, दृढ़ और एक लंबी अवधि के दृश्य लेने के लिए तैयार हो-
  • ईमानदार, राजनयिक और प्रतिबद्ध करने के लिए प्रतिबद्ध।
  • भाग 4
    एक अंतर्मुखी के साथ लाइव

    अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक
    1

    Video: यदि आप एक अंतर्मुखी (हिन्दी) कर रहे हैं

    एक अंतर्मुखी के साथ रहने के लिए आभारी रहें आपके पास कोई है जो आपके घर को स्वर्ग बना देगा!
  • इंट्रोवरेटेड लोगों को समझें शीर्षक चरण 15
    2
    ध्यान रखें कि घर में अंतर्मुखी व्यक्ति को ब्रेक लेने की जरूरत है इसे व्यक्तिगत अस्वीकृति या एक बदनामी के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए जो आपको बनाता है यह अंतर्मुखी रिचार्ज दे रहा है यदि आप चिंतित हैं, तो बातचीत करें और सुझाव दें कि वह कम से कम आपको बताता है कि उसे ब्रेक लेना और अकेले होना चाहिए। इस तरह, सभी जानते होंगे कि क्या हो रहा है और आपको परेशान नहीं करेगा या व्यक्तिगत रूप से इसे ले जाएगा।
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र 16

    Video: शर्म और संदीप माहेश्वरी द्वारा अंतर्मुखी लोगों पर काबू पाने

    3
    जगह छोड़ें अंतर्मुखी को घर की जगह के भीतर रिटायर करने के लिए एक निजी, शांत और अस्पष्ट जगह की जरूरत है। यदि आप इसे नहीं देते हैं, तो अंतर्मुखी तनाव और परेशान हो सकता है, एक ऐसी भावना जो घर में हर किसी को प्रभावित कर सकती है
  • यदि आप एक ऐसी स्थिति में रहते हैं जहां अंतरिक्ष एक समस्या है, तो एक दिन में एक बार घर से बाहर निकलने का समय निकालने पर विचार करें। यह अंतर्मुखी को पूर्ण शांति प्रदान करेगा
  • अंतर्मुखी छवियों का शीर्षक चित्र
    4
    दूसरे व्यक्ति की ताकत के साथ काम करें यदि आप एक बहिर्मुखी हैं और आपका साथी अंतर्मुखी है, तो कुछ कार्य करने के लिए सबसे अच्छा कौन है इसके अनुसार कार्य साझा करें उदाहरण के लिए, आपके अंतर्मुखी साथी, कर विवरण की समीक्षा करने और घर की सजावट के रंगों को चुनने के लिए बेहतर हो सकता है, जबकि आप योजना पार्टियों के लिए बेहतर हो सकते हैं, मेहमानों को घर पर गर्मजोशी से प्राप्त कर सकते हैं या अपने बाथरूम खराब होने के लिए उद्धरण पाने के लिए प्लंबर को ठंडा कॉल करें। अंतर्मुखी को क्या करना कठिन है और किसके बारे में समझौता करता है, इसके बारे में स्पष्ट रूप से बोलें
  • अंतर्मुखी व्यक्तियों के चरण 18 को समझें
    5
    अगर दोनों ही अंतर्मुखी हैं, तो उन समस्याओं से बचने की संभावना से सावधान रहें, जो आपके बीच में से कोई भी उनसे निपटना पसंद नहीं करता। आपको खुले और दोस्त बनाना चाहिए या उनके साथ संपर्क में रहना चाहिए। जब आप एक साथ होते हैं, जीवन के गहन अर्थों को संसाधित करने के लिए आपके पेटी की जरूरत को खिलाने के लिए एक व्यापक परिप्रेक्ष्य रखने के लिए बिल्कुल आवश्यक होगा।
  • यदि दोनों बहुत समान हैं, तो एक जोखिम है कि वे एक दूसरे पर बहुत निर्भर हैं। इस संभावना के लिए सावधान रहें और अपने सामाजिक चक्र को विस्तारित करने और कुछ चीजें अलग करने के लिए समय व्यतीत करना सुनिश्चित करें। हालांकि यह बहुत ही आराम के स्रोत हैं, लेकिन इसे कुछ पर निर्भर न करें।
  • इस तथ्य का आनंद लें कि दोनों एक ही समय में एक ही मानसिकता के हैं, ताकि आप जितनी संभव हो सके जीवन जीने के लिए एक-दूसरे को चुनौती देने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • मुझे पता है कभी-कभी चुप एक आपका दोस्त हमेशा शांत नहीं होगा अंतर्मुखी निश्चित रूप से क्षणों में होते हैं जिसमें वे गाते हैं, नृत्य करते हैं और बहुत ही संक्षिप्त रूप से ध्यान केन्द्रित होते हैं।
    • शर्मिंदा होने के नाते वह अंतर्मुखी होने के समान नहीं है जबकि कुछ घुसपैठियां शर्मीली हो सकती हैं, ये सभी गलतियों के रूप में डरपोक को लेबल करने की गलती है। शील का मतलब है कि परिस्थितियों और सामाजिक संपर्कों से डर लगना और अंतर्विरोध का मतलब उन स्थितियों पर विचार करना है जो बहुत अधिक मात्रा में खुराक है। उसने कहा, एक शर्मीली अंतर्मुखी शायद सामाजिक घटनाओं के दौरान चिंता की एक डबल खुराक का अनुभव करता है।
    • अत्यधिक संवेदनशील लोगों (एसबीपी), जैसा कि ऐलेन ऐरन बताते हैं, इंट्रॉवर्ट्स के समान नहीं हैं। एसबीपी एक्सट्रैक्ट्स और इंट्रॉवर्ट्स के बीच दोनों स्पेक्ट्रा में पाए जाते हैं, हालांकि इनके अंतर्मुखी होने की अधिक संभावना है

    चेतावनी

    • ओपन स्पेस ऑफिस कई इंट्रोवर्ट्स के लिए अच्छा वातावरण नहीं है। शोर का स्तर, निरंतर रुकावट और गोपनीयता की कमी के कारण उन्हें उजागर, कमजोर और अभिभूत महसूस हो सकता है।
    • ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं उसे पता ही नहीं है कि वह अंतर्मुखी है अगर व्यक्ति हमेशा चिड़चिड़ा होता है और सामाजिक और काम के माहौल में दबदबे और अतिरंजित महसूस करता है, तो यह संभावना है कि वह अभी तक अपने व्यक्तित्व की ज़रूरतों के बारे में स्पष्ट नहीं हैं और वह अभी तक "दूर" के लिए आवश्यक समय नहीं मिल रहा है अपनी ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करें आप एक उत्कृष्ट स्थिति में सुझाव दे सकते हैं कि आप अधिक अंतर्मुखी लक्षणों को समझने से लाभ उठा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com