ekterya.com

उन दोस्तों से कैसे निपटें जो बिना पूछे अपने घर में आमंत्रित किए गए हैं

यदि आप अप्रत्याशित यात्राओं के कारण अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, तो यह कुछ सीमाएं निर्धारित करने और उन लोगों का सामना करने का समय हो सकता है जो इसे नियमित रूप से करते हैं इस प्रकार की स्थिति आपको अपने घर में असहाय महसूस कर सकती है, चाहे वह आपके दोस्त हों जो बात करने आते हैं या आगंतुक जो छुट्टी पर रहने के लिए जगह चाहते हैं। पता करें कि आप किस चीज को विशेष रूप से परेशान करते हैं और उनसे संपर्क करते हैं और उनसे बात करते हुए सीमाएं निर्धारित करते हैं। अपने दोस्तों के लिए नई सीमाएं सेट करना कभी आसान नहीं होता है, लेकिन यह उनकी दोस्ती को बचा सकता है और आपको खुश महसूस कर सकता है।

चरणों

विधि 1
सीमा निर्धारित करें

1
उन्हें अस्वीकार करें सीमा तय करने का एक आसान तरीका जब कोई मित्र बिना किसी चेतावनी के दिखाए, तो इसे अस्वीकार करना और फिर समझाएं कि आप इसके साथ समय व्यतीत नहीं कर सकते जब तक आप समय से आगे नहीं जानते क्योंकि आपके पास बहुत सी चीज़ें हैं अगली बार जब कोई मित्र अप्रासंगिक दिखाई देता है, तो कहते हैं, "मुझे खेद है, लेकिन मैं जाने के लिए तैयार हो रहा हूं इसलिए मैं अब आपके साथ समय नहीं बिता सकता। मैं आपको बाद में फोन करूंगा, क्या यह ठीक है? "
  • उसके बाद, उसे फोन करें या उसे लिखें और कहें, "हाल ही में चीजें बहुत व्यस्त हैं, मैं आमतौर पर मेरे दोस्तों के साथ समय बिताना नहीं कर सकता जब तक कि मैं आगे नहीं बढ़ता।"
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो बिना खुद पूछे चरण 1
    2
    उसे पूछने के लिए उससे पूछो यदि आपके मित्र को चेतावनी के बिना दिखाया गया तथ्य यह है कि आप उनकी कंपनी से ज्यादा परेशान हैं, तो कुछ कहें। यह एक साधारण टिप्पणी हो सकती है जैसे "यह आपको देखने के लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप मुझे अगली बार बुलाते हैं तो मैं इसकी सराहना करता हूं" या "मुझे आपसे मिलने में खुशी हो रही है, लेकिन मैं आने वाले दिनों की शुरुआत में जानना चाहता हूं।" अगर यह एक स्थायी समस्या है, तो यह स्पष्ट कर दें कि इससे पता चलता है कि इससे पहले आपको सूचित किया जाना है।
  • आपको और अधिक सीधे उत्तर देने के लिए, कहते हैं: "मुझे पता है कि आप यहां आने का आनंद लेते हैं और मुझे आप का आनंद लेना पसंद है, लेकिन मैं आपको अघोषित होने के लिए पसंद नहीं करता। भविष्य में, मैं आपको यह बताने के लिए आगे कहूंगा कि क्या मैं उपलब्ध हूं। "
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो बिना खुद पूछे चरण 2
    3
    समय सीमा स्वीकार करें अगर किसी व्यक्ति को अनिश्चित अवधि के लिए आपके साथ रहने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो सावधान रहें विशिष्ट तिथियों के लिए पूछें यदि आपको कुछ समय के लिए ठीक करना पड़ता है या यदि आप अपने घर को तब तक बिताना चाहते हैं, तो उस समय के लिए कुछ दृढ़ सीमा निर्धारित करें जिसमें आप इसे होस्ट कर सकते हैं आप मुझे आतिथ्य का दुरुपयोग नहीं करना चाहते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे घर पर रहते हुए आनंद ले सकते हैं और इसे नाराज़ करना शुरू नहीं कर सकते।
  • यदि आप जानते हैं कि कोई आपके साथ रहने के लिए आपके घर जा रहा है, तो आप कह सकते हैं: "यही मैं सोच रहा था। आप सोमवार को आ सकते हैं, हम कई गतिविधियों कर सकते हैं और फिर आप [एक गतिविधि] करने से पहले बुधवार को रिटायर कर सकते हैं। वह आवाज कैसी है? " तथ्य यह है कि आप अपने रहने वाले समय को ठीक करने में आपको न कहने से रोकेंगे।
  • कुछ लोग कहते हैं कि मेहमान के लिए तीन दिनों का सही समय सीमा है, जबकि अन्य एक सप्ताह तक रहने के लिए उनका विस्तार करते हैं। एक समय सीमा चुनें जो आपके लिए काम करती है और आप जानते हैं कि आप साथ रह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो बिना खुद पूछे चरण 3
    4
    नीतियां निर्दिष्ट करें यदि कई दोस्त अपने घर पर खुद को आमंत्रित करते हैं या रात के लिए रहने के लिए जगह के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आप जो कुछ भी अनुमति देते हैं और जो कुछ नहीं है उसके लिए कुछ सामान्य बदलाव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि लोग पार्टी केंद्र के रूप में अपने घर का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट करें कि आप इसके साथ सहमत नहीं हैं और आप इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। एक नीति है कि आपके पास अपने दोस्तों के दोस्तों की मेजबानी करने का स्वभाव नहीं है। अगर लोग आपके घर में रहते हैं, तो कहें कि आप उन्हें अपनी कार में लेने या उन्हें शहर दिखाने के लिए उपलब्ध नहीं हैं।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या नीतियां चाहते हैं, उन्हें स्पष्ट रूप से अपने मित्रों को बताएं कहो: "हाल ही में मेरे घर में बहुत से लोग हैं, और मुझे यह बहुत सख्त लगता है। मुझे इस तथ्य के संदर्भ में कुछ सीमाएं निर्धारित करनी हैं कि लोग यहां आते हैं, इसमें कौन आ रहा है और मैं क्या करने को तैयार हूं।
  • छवि शीर्षक वाले शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो बिना खुद पूछे चरण 4

    Video: Behavioral Health Therapy With Mental Health Network CEO Kristin Walker

    5
    परिणामों की स्थापना करें जिस व्यक्ति को आप जिस तरह से प्रभावित करते हैं, उसे नहीं देखते उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके घर में आता है और आपने उन्हें छोड़ने के लिए कहा है, लेकिन मना कर दिया है, तो ध्यान रखें कि आप क्या करेंगे और आप खुद को लागू करने के लिए कहेंगे। आप कह सकते हैं: "मैंने तुम्हें जाने के लिए कहा है, लेकिन आप अभी भी यहां हैं। यदि आप ऐसा करते रहेंगे तो मैं आपको अपने घर में नहीं लाऊंगा। "
  • यदि व्यक्ति एक उपद्रव है, तो कहें, "अगर आप पांच मिनट के भीतर नहीं जाते हैं, तो मैं पुलिस को बुलाता हूँ।"
  • विधि 2
    दोहराने वाले अपराधियों का सामना करना

    चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो बिना खुद पूछे कदम 5
    1
    व्यक्ति से बात करें अगर किसी को आपके घर में अक्सर आमंत्रित किया जाता है, तो यह उम्मीद नहीं कर सकता कि आप कुछ कहने के बिना जादुई गायब हो। अगर यह आपको परेशान करता है कि कोई व्यक्ति अक्सर या अप्रत्याशित रूप से आपको दौरा करता है, तो यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप इसे खत्म कर सकते हैं। आपका मित्र सोच सकता है कि जब वह घर जाता है तो आप उसे देखकर खुश होते हैं, खासकर यदि आपने कुछ नहीं कहा है यह आपके व्यवहार का सामना करने और कुछ बदलाव करने का समय है।
    • फैसला कब करना है आप एक ईमेल लिख सकते हैं, एक फोन कॉल कर सकते हैं या उस व्यक्ति से आमने-सामने बात कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसके बारे में कैसे बात करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले शीर्षक वाले डील विद फ्रॉमस जो बिना खुद पूछे चरण 6
    2



    अधिनियम सीधे सूक्ष्मता किसी मित्र से निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है जो आपके घर में लगातार चला जाता है यदि आप कहते हैं: "मेरे पास अब करने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं" या "मुझे कुछ करना है और मुझे जल्दी करना होगा" और आपका दोस्त संकेत समझने में असमर्थ है, ऐसा होने की संभावना है कि आपको अधिक स्पष्ट रूप से और सीधे कार्य करना होगा। अगर आपको लगता है कि कोई आपको घुटन कर रहा है, तो उन्हें स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से बताएं
  • उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मुझे अपने लिए अधिक समय चाहिए, इसलिए मैं थोड़ी देर के लिए आपके साथ ज्यादा समय खर्च नहीं कर पाएगा। आइए अब एक हफ्ते से एक बार साथ मिलाने की योजना है। " सुनिश्चित करें कि यह बात आपके और आपकी ज़रूरतों के बारे में है, न कि उस व्यक्ति के बारे में और करीबी होना चाहती है
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो बिना खुद पूछे जाने पर कदम 7
    3
    विनम्र तरीके से कार्य करें उस व्यक्ति के प्रति गुस्सा या दिखाने की कोई ज़रूरत नहीं है जो यह समझ नहीं पा रहा है कि यह एक उपद्रव है। जब तक आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते तब तक प्रतीक्षा न करें और आप पहले से न सोचा व्यक्ति के बारे में विस्फोट करते हैं आप विनम्र और ध्यानपूर्वक कार्य कर सकते हैं, लेकिन अभी भी संवाद करने का प्रबंधन कर सकते हैं। सकारात्मक अभिव्यक्ति के साथ शुरू करें और फिर अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपको देखकर बहुत मज़ा आता है, लेकिन घर पर रहने से हमेशा थोड़े से शारीरिक रूप से थका रहे हैं हो सकता है कि मेरे घर के अलावा, अन्य जगहों में मिलने का समय मिल जाए। "
  • चित्र शीर्षक से डील विद फ्रेंडस जो खुद को बिना पूछे चरण 8
    4
    सीमा निर्धारित करें उन्हें बाहर की जाँच करें और अपनी इच्छाओं और अपेक्षाओं को स्पष्ट छोड़ दें, चाहे आप अपने दोस्त को घर पर जाने न दें या आप अपनी यात्राएं कम या कम अक्सर होने चाहें यदि व्यक्ति सप्ताह में एक बार दिखाता है, तो उसे एक महीने में जाने के लिए कहें। यदि आप जाते हैं और घंटों तक चले जाते हैं, तो अपनी यात्रा को एक घंटे या उससे कम समय तक कम करें अपनी अपेक्षाओं के बारे में बात करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे आपसे बात करना अच्छा लगता है, लेकिन मुझे हमारी बैठकों को कम होने की ज़रूरत है ऐसी चीजें हैं जो मुझे पसन्द हैं और मुझे करना है, लेकिन यह कि मैं यहां नहीं कर सकता। "
  • इमेज शीर्षक वाले डील विद फ्रेंड्स जो बिना खुद पूछे कदम 9
    5
    मित्रता का मूल्यांकन करें यदि वह व्यक्ति आपको सद्भाव की तुलना में अधिक सिरदर्द बनाता है, तो यह आपकी दोस्ती का मूल्यांकन करने का समय हो सकता है। इस बारे में सोचें कि क्या आप चाहते हैं कि वे मित्र रहें या यदि अलविदा कहने का समय हो। कुछ लोग विषाक्त हैं और आपके जीवन को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि वह व्यक्ति आपकी मदद करता है और आपके निपटान में है, तो आप उन दोस्ती के साथ जारी रह सकते हैं जिनके पास वे हैं। हालांकि, अगर ऐसा नहीं है और यह इससे अधिक लेता है, तो आप उस दोस्ती पर पुनर्विचार कर सकते हैं जो उनके पास है।
  • आप इस व्यक्ति के साथ अभी भी दोस्ती क्यों करते हैं? क्या आप अपने कुछ अनुरोधों का जवाब देते हैं?
  • यदि आपके पास पर्याप्त है और दोस्ती को रोकना है, तो कहें: "मैंने आपको कई बार चेतावनी के बिना नहीं आने के लिए कहा है और बिना पूछे। यह दोस्ती मेरे लिए अच्छा नहीं है और यह बेहतर है कि हम अलविदा कहें। "
  • विधि 3
    अपनी प्रतिक्रियाओं को देखो

    चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो बिना खुद पूछे कदम 10
    1
    अपने शरीर को देखो यदि आप आमतौर पर अधिकांश अनुरोधों के लिए हां कहते हैं, तो आप घर पर रहने वाले किसी व्यक्ति के बारे में वास्तव में महसूस करते हुए संपर्क खो सकते हैं। अगर कोई आपके दरवाजे पर आता है और कहता है "क्या मैं अंदर आ सकता हूं?" या "क्या मैं रह सकता हूं?", एक पल लें और अपने शरीर को देखो यदि आप वास्तव में खुशी है कि वह वहां है, तो उसे प्रवेश करें हालांकि, यदि आप दरवाजा खोलने के लिए उठना नहीं चाहते हैं, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया गुर्राना होगी, या यदि आप घर जाने के लिए पूछने के बाद आपको अपने पेट में समुद्री मील महसूस करते हैं, तो यह स्पष्ट होगा कि उस व्यक्ति का स्वागत नहीं है।
    • यदि आपके शरीर से नकारात्मक प्रतिक्रिया है, तो अपने दोस्त को बताएं: "यह एक अच्छा समय नहीं है मुझे क्षमा करें। "
    • कभी-कभी यह आपके सहयोगी या एक विश्वसनीय दोस्त के साथ जो आप वास्तव में महसूस करते हैं उसके नीचे जाने के बारे में बात करने में सहायक हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो बिना खुद पूछे कदम 11
    2
    ध्यान दें क्या आपको ऊर्जा प्रदान करता है और आप क्या टायर करते हैं हो सकता है कि कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जो आपको उत्तेजित करती हैं और कुछ जो आपको निकास जाती हैं, हालांकि यह उस पर निर्भर करेगा कि आप एक अंतर्मुखी या बहिर्वाह हैं या नहीं। Introverts अकेले अपने अकेले अधिक समय बिताना पसंद करते हैं, जबकि extroverts अन्य लोगों के साथ अपने समय का सबसे अधिक खर्च करना पसंद करते हैं। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास कैसी व्यक्तित्व है, फिर आप मायर्स-ब्रिग्स टेस्ट को ढूंढ सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप एक पुराने दोस्त को चेतावनी के बिना आपको मिलते हैं, तो आपको उत्साह महसूस हो सकता है, लेकिन कुछ घंटों से अधिक समय के बाद वह थका हुआ हो। क्या ऐसी स्थितियां हैं जो अच्छा लगती हैं और दूसरों को, बुरे? क्या कुछ ऐसे लोग हैं जो आप बर्दाश्त कर सकते हैं और दूसरों को, नहीं? यह देखते हुए शुरू करें कि आप किस स्थिति में ऊर्जा देते हैं और आपको थका देते हैं इससे आपकी स्पष्ट सीमा के रूप में स्पष्ट रूप से सहायता मिल सकती है कि आप किस सीमा को निर्धारित कर सकते हैं और आप उन्हें कैसे लागू कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति को पसंद कर सकते हैं जो आपके घर जाते हैं, लेकिन नफरत करते हैं कि वह आपके ऊपर अपनी नकारात्मकता को डाउनलोड करेगा
  • इमेज शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो खुद को बिना पूछे चरण 12
    3
    अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें यदि आप अपनी आवश्यकताओं को लगातार दूसरे लोगों से जुड़ने के लिए अलग-अलग होते हैं, तो सोने का समय खोना, गुस्सा या परेशानी महसूस करना, पैसा खोना या अतिच्छादित करना यदि आप जानते हैं कि किसी की यात्रा आपको निकाला जाएगा या आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित करेगी, तो इसके बारे में कुछ कहें।
  • आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में बल देता हूं और मुझे कुछ समय अकेले चाहिए" या "मैं एक परियोजना पर काम करता हूं और मुझे अकेले ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।"
  • यदि आप ध्यान से अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा करते हैं, तो उस दिनचर्या के लिए विकल्प चुनें जिसमें आप आराम करने के लिए कुछ समय ले सकते हैं। योग कक्षा में शामिल हों, रोज़ाना चलें या नियमित आधार पर ध्यान करें। यह आपको तनाव से निपटने में मदद कर सकता है और समय के साथ चीजों को जटिल बनाने में मदद नहीं करता है। यदि आपके पास अंतर्मुखी व्यक्तित्व है, तो यह नियमित रूप से अपने आप को अलग करने और चुप रहने के लिए समय निर्धारित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको सामाजिक रूप से सहभागिता करने के लिए ऊर्जा बनाए रखने में सहायता करेगा।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ्रेंडस जो खुद को बिना पूछे कदम 13
    4
    यह लोगों की प्रतिक्रियाओं को सहन करता है आप लोगों को परेशान करने से बचने के लिए हर चीज को हां कह सकते हैं, लेकिन इससे आपको नाखुश महसूस हो सकता है या जैसे कि वे आपका लाभ उठाते हैं। यदि आप किसी की निराशा से डरते हैं, तो याद रखें कि सीमाओं की कमी के कारण दीर्घकालिक असंतोष या समय के साथ परेशानी हो सकती है। यदि कुछ आपसे घृणा करता है या आपको कुछ नुकसान होता है, तो यह आपके लिए उचित नहीं है। नहीं कहने में कोई समस्या नहीं है, भले ही उस व्यक्ति को यह पसंद न हो।
  • अगर कोई परेशान हो जाता है, तो कहें "मैं समझता हूं कि यह आपकी उम्मीद नहीं है, लेकिन मुझे डर है कि मैं इस समय आपकी मदद नहीं कर सकता। मुझे खेद है कि आप निराश हैं। "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com