ekterya.com

अंतर्मुखी से बहिर्मुखी को बदलने के लिए कैसे करें

जीवन में कई अन्य चीजों की तरह, आपका व्यक्तित्व जटिल है और एक निरंतरता के भीतर है सभी अंतर्मुखी और बहिर्मुखी लक्षण हैं, और अधिकांश लोग दोनों तराजू पर एक मध्यवर्ती बिंदु पर हैं आपको दिन या अपने हाल के अनुभवों के आधार पर अधिक अंतर्मुखी या बहिर्मुखी महसूस करने की आवश्यकता हो सकती है इसे "महत्वाकांक्षा" कहा जाता है कभी-कभी, अंतर्मुखी लोगों को लगता है कि उनके साथ कुछ गड़बड़ है। अंतर्विरोध कई लोगों के लिए होने का एक स्वाभाविक तरीका है और उसमें कुछ भी गलत नहीं है हालांकि, आप अपनी बहिर्मुखी सुविधाओं को स्वीकार करने और अपने व्यक्तित्व के उस पक्ष को विकसित करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अंतर्विरोध और आवरकता को समझें

इन्ट्रॉवर्ट टू एक्स्ट्रोवर्ट चरण 1 पर जाएं
1
अंतर्विरोध के लक्षण पहचानें Introverts extroverts से शांत हो जाते हैं। वे अक्सर लोगों के साथ समय बिताने का आनंद लेते हैं, लेकिन नए लोगों की भीड़ के बजाय करीबी दोस्त या दो की कंपनी को पसंद करते हैं (इसे शर्म से तुलना नहीं करें)। Extroverts और introverts के बीच कुछ मतभेद शायद यह है कि उत्तरार्द्ध प्रक्रिया के दिमाग को पूर्व की तुलना में अलग जानकारी। गलत विचारों के बावजूद, "इंसानों" को नफरत नहीं करते और हमेशा शर्मीली नहीं होते हैं। नीचे, आप अंतर्मुखी लोगों के कुछ सबसे सामान्य लक्षण देखेंगे:
  • वे एकांत के लिए खोजते हैं अंतर्मुखी लोगों को आम तौर पर अपने दम पर बहुत अच्छा होता है कई मामलों में, वे कम से कम ज्यादातर समय अकेले रहना पसंद करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे अन्य लोगों से डरते हैं, वे बस लोगों से घिरा होने की एक मजबूत आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं
  • वे कम उत्तेजना पसंद करते हैं आमतौर पर, यह सामाजिक उत्तेजना को दर्शाता है, लेकिन यह शारीरिक उत्तेजना का भी उल्लेख कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक्सट्रॉवर्स की तुलना में एसिड स्वाद के जवाब में इंट्रॉवर्स अधिक लार का उत्पादन करते हैं! शोर, भीड़ और उज्ज्वल रोशनी (जो आमतौर पर नाइट क्लब है) ऐसी चीजें नहीं होती हैं जो इंट्रॉवर्ट्स का आमतौर पर आनंद लेती हैं।
  • वे कुछ लोगों की कंपनी या शांत वार्तालाप का आनंद लेते हैं। अंतर्मुखी सामाजिकता का आनंद ले सकते हैं, लेकिन आम तौर पर यहां तक ​​कि सुखद सामाजिक बातचीत उन्हें थोड़ी देर के बाद समाप्त हो जाती हैं। Introverts को अपने दम पर "रिचार्ज" करने की आवश्यकता है।
  • वे अकेले काम करना पसंद करते हैं अक्सर घुसपैठियों को समूह कार्य का आनंद नहीं मिलता है वे अपने दम पर काम करना पसंद करते हैं या केवल एक या दो लोगों के साथ सहयोग करते हैं
  • नियमित का आनंद लें और योजनाएं करें जो लोग बहुत ही अंतर्मुखी हैं वे नवीनता पर उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, जो एक्सट्रॉवर्ट्स करते हैं। आपके पास नियमित और पूर्वानुमानयुक्त चीज़ों की आवश्यकता हो सकती है वे कोई भी कार्य करने से पहले बहुत कम समय नियोजन या प्रतिबिंबित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे छोटा एक भी।
  • इन्ट्रॉवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 2 तक का शीर्षक चित्र
    2
    अतिवाहीकरण की विशेषताएं पहचानें एक्स्ट्रूवर्ट्स को लोगों द्वारा घिरा होना पसंद है वे अक्सर बहुत सक्रिय लोग होते हैं और आम तौर पर विभिन्न प्रकार की चीजों का अनुभव करते हैं। एक आम मिथक यह है कि extroverts अकेले नहीं हो सकता है, लेकिन यह सच नहीं है। वे एक अलग तरीके से अकेले अपने समय का अनुभव करते हैं। नीचे, आप बहिर्मुख लोगों की सबसे आम विशेषताएं देखेंगे:
  • वे सामाजिक स्थितियों की तलाश करते हैं सामान्य तौर पर, बाहरी लोगों को जब दूसरे लोगों द्वारा घिरा हुआ है, तो इससे अधिक खुश होते हैं। वे समाजीकरण को "रिचार्ज" के रूप में अनुभव करते हैं और अगर उनके पास सामाजिक संपर्क नहीं है तो वे थका हुआ या निराश महसूस कर सकते हैं
  • वे संवेदी उत्तेजना का आनंद लेते हैं बहिर्मुखी लोगों को अक्सर डोपामाइन कार्रवाई करने के लिए एक अलग तरह से, एक हार्मोन है कि बनाता है उन्हें उत्तेजित या खुश महसूस जब वे रोमांचक नए अनुभवों के बीच में हैं।
  • आप ध्यान का आनंद ले सकते हैं एक्स्ट्रोवर्ट्स दूसरों की तुलना में कम नहीं हैं, लेकिन आम तौर पर लोगों पर ध्यान नहीं देते हैं।
  • वे एक समूह में आराम से काम कर रहे हैं। Extroverts हमेशा समूहों में काम करने के लिए पसंद नहीं है, लेकिन आमतौर पर ऐसा करने से उन्हें परेशान नहीं करता है।
  • वे रोमांच, जोखिम और नवीनता का आनंद लेते हैं एक्स्टोरवेट नए अनुभवों का आनंद लेते हैं और तलाश करते हैं। वे आसानी से ऊब सकते हैं और एक गतिविधि या अनुभव से दूसरे स्थान पर भी स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • इन्ट्रॉवर्ट टू एक्स्ट्रोवर्ट चरण 3 पर जाएं
    3
    पहचानें कि विद्यमानता के तत्व जैविक हैं अनुसंधान दिखाया है कि बहिर्मुखता दो मस्तिष्क क्षेत्रों से संबंधित है: प्रमस्तिष्कखंड, जो प्रसंस्करण भावनाओं के लिए जिम्मेदार है, और नाभिक accumbens, जो एक "इनाम सेंटर" डोपामाइन के साथ उत्तेजना का जवाब है। जिस तरह से आप जोखिमों और उत्तेजनाओं (अतिरिक्त निष्कर्षण में एक महत्वपूर्ण कारक) का जवाब देते हैं, आपके मस्तिष्क के भाग में निर्भर करता है।
  • कई अध्ययनों ने अतिवाहीकरण के साथ डोपामिन की भूमिका से जुड़ा है। ऐसा लगता है कि extroverts के दिमाग और अधिक प्रतिक्रिया (गहराई और रासायनिक "पुरस्कार") या रोमांच जब जोखिम इसके लायक हैं की संभावना है।
  • एक्स्ट्रोवर्ट्स को उनके शरीर में कैसे काम करता है, इसके कारण नवीनता और विविधता की संभावनाएं अधिक होती हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि जो जीन वाले जीन वाले लोगों के साथ जीवाणुओं में सुधार हुआ था, वे उन लोगों की तुलना में अधिक बहिष्कृत होने की संभावना थी।
  • इन्ट्रॉवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 4 तक का शीर्षक चित्र
    4
    व्यक्तित्व परीक्षण करें संकेतक मायर्स-ब्रिग्स प्रकार, सबसे बड़ा अंतर्मुखी का उपयोग करें और गतिशील परीक्षण बहिर्मुखी में से एक एक पेशेवर की देखरेख किया जाना चाहिए (MBTI, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए)। हालांकि, ऐसे परीक्षण के कई संस्करण हैं जो इंटरनेट पर निःशुल्क उपलब्ध हैं। वे एमबीटीआई के रूप में व्यापक या व्यावसायिक रूप से मान्य नहीं हैं, लेकिन वे आपको यह विचार दे सकते हैं कि आप अंतर्विरोध और आच्छादन के निरंतरता में हैं।
  • वेबसाइट "16 व्यक्तित्व" में एक संक्षिप्त और उपयोगी परीक्षा है जो कि एमबीटीआई के मुताबिक मुफ्त है। आपके "प्रकार" को इंगित करने के अलावा, यह आपके प्रमुख गुणों से संबंधित कुछ सामान्य ताकत और कमजोरियों को समझने में आपकी सहायता करेगा।
  • इन्ट्रॉवर्ट टू एक्स्ट्रोवर्ट चरण 5 पर जाएं
    5
    पता लगाएँ कि क्या आप अंतर्मुखी या शर्मीली हैं अंतर्मुखी लोगों के बारे में एक आम मिथक यह है कि वे बहुत शर्मीली हैं। इस मिथक का दूसरा पहलू यह है कि extroverts हमेशा पार्टीबाजी कर रहे हैं। इनमें से कोई भी विश्वास हमेशा सही नहीं है शील एक से निकला है डर या सामाजिक संपर्क के बारे में चिंता अंतर्विरोध कम से निकला है सहज करने के लिए सामाजिक जरूरत है Introverts को सामाजिकता शुरू करना कठिन लगता है, लेकिन आम तौर पर वे ऐसा करने से नहीं बचते।
  • अनुसंधान दिखाया है कि अंतर्मुखता और शर्म एक बहुत कम संबंध है कि है, शर्मीली जा रहा है मतलब नहीं है कि आप अन्य लोगों के साथ खुद को चारों ओर नहीं करना चाहता है, और इसका मतलब यह नहीं आप शर्मीली हैं दूसरों के करीब होने के लिए नहीं करना चाहते हैं (या जरूरत)। भी extroverts शर्मीली हो सकता है!
  • शर्मिंदगी एक समस्या बन जाती है जब आपको लगता है कि इससे चिंता उत्पन्न होती है या इसके साथ हस्तक्षेप होता है आप करना चाहते हैं समूहों का समर्थन करने और आत्म-स्वीकृति का प्रयोग करने से आप शर्म महसूस कर सकते हैं।
  • इस में लिंक वेलेस्ली कॉलेज शर्म के पैमाने का एक नि: शुल्क संस्करण प्रदान करता है जिसका प्रयोग जांच में किया जाता है। प्रश्नावली आपके प्रश्नों की एक श्रृंखला पर आधारित शर्म के स्तर की गणना करती है जैसे:
  • जब आप अन्य लोगों के आसपास होते हैं (विशेष रूप से उनको आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं) तो क्या आप तनाव महसूस करते हैं?
  • ¿क्या आप अन्य लोगों के साथ बाहर जाना चाहते हैं?
  • क्या आप परेशान महसूस करने से डरते हैं या नहीं जानते कि क्या कहना है?
  • जब आप विपरीत लिंग के सदस्यों के करीब होते हैं तो क्या आप और अधिक असहज महसूस करते हैं?
  • वेलेस्ले पैमाने में 49 के लिए एक उच्च स्कोर इंगित करता है कि आप बहुत शर्मीले होते हैं, 49 के लिए 34 के बीच के स्कोर इंगित करता है कि आप काफी डरपोक हैं, जबकि एक 34 की तुलना में कम इंगित करता है कि आप बहुत शर्म नहीं हैं। आप यह उपकरण निर्धारित करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि क्या आपको लगता है कि आपको कम शर्मीली व्यक्ति होने का प्रयास करना चाहिए।
  • विधि 2
    अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ दें

    इन्ट्रॉवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 6 तक का शीर्षक चित्र
    1
    अपने इष्टतम चिंता का पता लगाएं मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि "इष्टतम चिंता" (जिसे "उत्पादक असुविधा" भी कहा जाता है) का क्षेत्रफल पाया जाता है बस अपने आराम क्षेत्र के बाहर इष्टतम चिंता के पीछे सिद्धांत यह है कि सीमित चिंता की उपस्थिति वास्तव में आपके उत्पादकता को बढ़ाती है
    • उदाहरण के लिए, कई लोग अच्छा प्रदर्शन करते हैं जब वे एक नई नौकरी शुरू करते हैं क्योंकि नई नौकरी उनके लिए थोड़ा असहज है, वे खुद को और अपने नए मालिक को साबित करने के लिए अतिरिक्त ध्यान और समर्पण करते हैं कि वे नौकरी कर सकते हैं।
    • अपने इष्टतम चिंता क्षेत्र को ढूँढना जटिल हो सकता है, क्योंकि यह उस बिंदु को निर्धारित करने के लिए स्व-निगरानी का मतलब है जिससे चिंता उत्पादकता से अधिक है
    • आपके इष्टतम चिंता क्षेत्र से बाहर निकलने का एक उदाहरण नौकरी प्रभावी ढंग से करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण या योग्यता के बिना एक नई नौकरी शुरू करना होगा। इस मामले में, प्रभावी रूप से प्रदर्शन नहीं करने की चिंता शायद उत्पादकता के लिए किसी भी संभावित पलट पड़ेगी।
  • इन्ट्रॉवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 7 तक का शीर्षक चित्र
    2

    Video: आचार्य प्रशांत: बदलने की तुम्हारी इच्छा तुम्हें बदल न देगी(Your desire to change won't change you

    अपने आराम क्षेत्र से थोड़ा दूर छोड़ने के लिए खुद को मजबूर करें। अपने आराम क्षेत्र से बाहर जाने के लिए खुद को मजबूर करना आपको नई चीजें सीखने और उन चीजों को हासिल करने में मदद कर सकता है जिन्हें आपने संभव नहीं सोचा है। अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के लिए आरामदायक महसूस करने से आपको अपने अधिक बहिर्मुखी गुणों को स्वीकार करने में सहायता मिलेगी, जैसे कि नवीनता का आनंद लेना
  • हालांकि, अपने आप को धक्का मत करो आपकी सुविधा क्षेत्र से बहुत दूर है और इसे करने के लिए अपना समय ले लो। अपने आराम क्षेत्र से बहुत दूर जा रहे हैं, इससे ज़्यादा चिंता पैदा होगी और आपके प्रदर्शन में कमी आएगी।
  • कुछ को शुरू करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर शांत व्यक्ति हैं और आम तौर पर एक ही चीज़ खा लेते हैं, तो भीड़ के सामने पूरी तरह से अलग कुछ खाने के लिए शायद एक अच्छा विचार नहीं है। आपके आराम क्षेत्र से बाहर आने वाली कुछ चीज़ों का चुनाव करें, जैसे किसी दोस्त के साथ सुशी खाने या बेगल की कोशिश करने से पहले जो आपने कभी नहीं खाया है
  • इन्ट्रॉवर्ट से लेकर अॉॉपरवर्ड चरण 8 तक का शीर्षक चित्र
    3
    चुनौतियों का सामना करने के साथ आराम से महसूस करें हर हफ्ते कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए खुद को चुनौती दें (या हर बार अंतराल जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है) ताकि आप नियमित रूप से बदल सकें। अपने आराम क्षेत्र से खुद को मजबूर करने के एक लाभ यह है कि आप इष्टतम चिंता पैदा करने के लिए उपयोग करेंगे जैसा कि आप नवीनता का स्वागत करने के लिए अपने मस्तिष्क को सिखाते हैं, नई चीजों की कोशिश करने के लिए यह कम और कम असुविधाजनक होगा।
  • पहचानें कि आप इन चुनौतियों के साथ असहज महसूस कर सकते हैं, खासकर शुरुआत में लक्ष्य आपको उन चीजों की कोशिश कर तुरंत महसूस नहीं करना है जो आपके लिए नया हो सकता है लक्ष्य यह जानना है कि आप नई चीजें सीखने को तैयार हैं।
  • Video: आचार्य प्रशांत, छात्रों के संग: दुनिया से प्रभावित क्यों हो? (Why get influenced by the world?)

    इन्ट्रॉवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 9 तक का चित्र देखें

    Video: आचार्य प्रशांत: मन की शीतलता का क्या अर्थ है? (What is meant by peace of mind?)

    4
    सहजता से कुछ करो बहिर्मुख लोगों का एक लक्षण यह है कि वे नए अनुभव और रोमांच को पसंद करते हैं। दूसरी ओर, introverts कार्रवाई करने से पहले हर विस्तार की योजना और सोचने की तरह। अपने समय और आपकी योजनाओं का सख्ती से प्रबंध करने की आपकी आदत को छोड़ने के लिए स्वयं को छोड़ दें
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सब कुछ छोड़ना चाहिए और थाईलैंड में एक सहज और अनियोजित छुट्टी लेनी चाहिए (जब तक आप ऐसा नहीं करना चाहते) बाकी सब कुछ के साथ, छोटे से शुरू करें और अपने आप को छोटे सहज कार्रवाई के साथ परिचित करें
  • उदाहरण के लिए, किसी सहकर्मी के कक्ष में जाएं और उससे पूछें कि क्या वह आपके साथ दोपहर का भोजन करना चाहता है अपने साथी को रात के खाने के लिए ले जाएं और बिना किसी नियोजन के मूवी देखें जहां वे जाएंगे या वे क्या देखेंगे। इस तरह के छोटे कार्य सुरक्षित और फायदेमंद स्थितियों में सहजता के साथ अधिक सहज महसूस करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • इन्ट्रॉवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 10 तक का चित्र देखें
    5
    अग्रिम में समूह की बातचीत का प्लान करें जब आप जानते हैं कि आप सार्वजनिक रूप से, गतिविधि या मीटिंग में या लोगों के बड़े समूह के बीच में होंगे, तैयार हो जाओ और अपने विचारों को व्यवस्थित करें ऐसा करने से चिंता कम करने में मदद मिलेगी।
  • इन्ट्रॉवर्ट से एक्सटॉवर्ट चरण 11 तक का शीर्षक चित्र
    6
    अपने सामाजिक कौशल को अनुकूलित करें एक आम मिथक यह है कि सरहदों की तुलना में समरूप बनाने के लिए extroverts "बेहतर" हैं यह वास्तव में सच नहीं है हालांकि, अन्य सकता है प्रारंभिक रूप से अधिक सकारात्मक के रूप में विद्यमानता को प्राप्त करना क्योंकि एक्सट्रेवर्स दूसरों के साथ बातचीत करना चाहते हैं। अगले सामाजिक स्थिति में कम से कम एक इंटरैक्शन देखने के लिए खुद को चुनौती दें, जिसमें आप खुद को ढूंढ सकते हैं
  • किसी पार्टी में किसी व्यक्ति से बात करें। यह बाहर जाने के लिए भारी लग सकता है और "बहिष्कृत व्यक्ति के रूप में स्थान का पता लगा सकता है" इसके बजाय, एक व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करने का प्रयास करें अपने आप को कुछ कह कर बताएं "मुझे नहीं लगता कि हम एक-दूसरे को जानते हैं मैं हूं ... "
  • ऐसे अन्य लोग ढूंढें जो नृत्य नहीं करते। वे अंतर्मुखी या बस शर्मीली हो सकते हैं बधाई एक महान दोस्ती की शुरुआत हो सकती है, लेकिन जब तक आप कोशिश नहीं करते तब तक आप नहीं जानते
  • अपने भेद्यता को स्वीकार करें यदि आप अजनबियों के साथ असहज महसूस करते हैं, तो उससे शुरू करें! अपनी घबराहट के बारे में एक मजेदार टिप्पणी (जैसे, "मुझे कभी नहीं पता कि इन स्थितियों में बर्फ कैसे तोड़ना है") तनाव को दूर करने और दूसरे व्यक्ति को आपके साथ सहभागिता करने में मदद कर सकता है।
  • "वार्तालाप" के कुछ हिस्सों की योजना बनाएं। आम तौर पर, इंट्रॉवर्ट्स आगे की योजना बनाते हैं, इसलिए अगली बार जब आप छोड़ दें तो कुछ बातचीत विषय तैयार करें। यह आवश्यक नहीं है कि वे पनीर या डरावना हो। खुले प्रश्नों की कोशिश करें, जिनके लिए हां या कोई जवाब नहीं है, जैसे "मुझे बताएं कि आप क्या करते हैं" या "आप सबसे अधिक यहां क्या करना चाहते हैं?" लोग खुद के बारे में बात करने का आनंद लेते हैं और खुले प्रश्नों को आपसे बातचीत करने के लिए आमंत्रित करते हैं।



  • इन्ट्रॉवर्ट से बहिर्मुखी चरण 12 तक का शीर्षक चित्र
    7
    आपके लिए सही परिस्थितियां ढूंढें यदि आपका एक लक्ष्य नए दोस्त बनाना है, तो आपको इसे करने के तरीकों की तलाश करनी चाहिए। कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपको क्लब या सलाखों के पास जाना चाहिए, या कहीं और नहीं जब तक आप नहीं चाहते। बहिष्कृत लोगों के पास एक विशेष नाइट क्लब नहीं है, जहां वे मिलते हैं (वास्तव में, कुछ एक्सट्रॉवर्स शर्मीली हैं!)। समझदार रूप से उन लोगों के प्रकार पर विचार करें जिन्हें आप मित्र के रूप में देखना चाहते हैं। फिर, ऐसे सामाजिक स्थितियों की तलाश करें जहां आप उन्हें ढूंढ सकते हैं या अपना स्वयं का बना सकते हैं।
  • कुछ मित्रों को अपने घर में एक छोटी सी बैठक में आमंत्रित करें। प्रत्येक मित्र से उनकी एक मित्र लाने के लिए कहें, जो आपके पास मिले नहीं हैं इस तरह, आप उन लोगों के साथ एक आरामदायक वातावरण में नए लोगों से मिलेंगे जिनके बारे में आप पहले से जानते हैं।
  • ऑनलाइन रिश्तों का विस्तार और आमने-सामने स्थितियों में सामूहीकरण। उदाहरण के लिए, यदि आप मंचों का उपयोग करते हैं, तो आप परिसर पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और व्यक्तियों से मिलने के अवसरों की तलाश कर सकते हैं। इस तरह, आप उन लोगों से नहीं मिलेंगे जो आपके लिए पूरी तरह विदेशी हैं।
  • याद रखें कि बहुत अंतर्मुखी लोगों को अक्सर आसानी से अतिप्रभाव होता है। आप लोगों से मिलने में सक्षम नहीं होंगे यदि आपको विभिन्न प्रकार के विघटनकारी उत्तेजनाओं से निपटना होगा। ऐसे स्थान और स्थितियों को चुनें जहां आप आरामदायक महसूस करते हैं (या बस थोड़ा असुविधाजनक) यदि आप सहज महसूस करते हैं तो आप सामाजिक होने की अधिक संभावना लेंगे।
  • इन्ट्रॉवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 13 तक का शीर्षक चित्र
    8
    व्यायाम कक्षा में शामिल हों बेशक, आप अपनी अंतर्मुखी प्रवृत्तियों का सम्मान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक योग कक्षा आपके लिए एकदम सही हो सकती है, क्योंकि योग में आंतरिक ध्यान और शांति पर ध्यान केंद्रित है। आपके पास व्यक्ति के साथ दोस्त बनें या प्रशिक्षक से कुछ प्रश्न पूछें।
  • याद रखें कि आपको अपने सबसे बहिर्मुखी सुविधाओं को स्वीकार करने के लिए कमरे में हर किसी से बात करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इन्ट्रॉवर्ट से बहिर्मुखी चरण 14 तक का शीर्षक चित्र
    9
    शामिल हों या एक रीडिंग क्लब शुरू होता है. एक गतिविधि को सामाजिक गतिविधि में बदलने का यह एक शानदार तरीका है पढ़ना क्लब आपको उन लोगों के साथ अपनी राय और विचार साझा करने की अनुमति देगा, जिनके समान हित हैं Introverts अक्सर छोटे लोगों के साथ गहरी बातचीत का आनंद और पढ़ने क्लब आदर्श हो सकता है।
  • पढ़ना क्लब आमतौर पर कभी-कभी मिलते हैं, जैसे सप्ताह या महीने में एक बार। यही कारण है कि वे अंतर्मुखी लोगों के लिए आदर्श हो सकते हैं, जो आम तौर पर इतनी बार सामूहीकरण नहीं करना चाहते हैं
  • यदि आपको नहीं पता कि एक पुस्तक क्लब कहां है, तो इंटरनेट पर देखें उदाहरण के लिए, Goodreads.com एक ऑनलाइन रीडिंग क्लब के रूप में कार्य करता है जहां लोग चर्चा करते हैं और राय साझा करते हैं। इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ने वाले क्लबों की सूची भी है एक ऐसे समूह का पता लगाएं जो आपकी रुचियों के साथ अच्छी तरह फिट हो रहा है।
  • इन्ट्रॉवर्ट से लेकर अनारोवरवेट चरण 15 तक का शीर्षक चित्र
    10
    एक अभिनय वर्ग लो आप यह जानकर हैरान होंगे कि कई प्रसिद्ध अभिनेता बहुत अंतर्मुखी हैं। रॉबर्ट डी नीरो बहुत अंतर्मुखी है, लेकिन वह सबसे प्रसिद्ध अमेरिकी कलाकारों में से एक है "हैरी पॉटर" की अभिनेत्री एम्मा वाटसन को एक शांत और अंतर्मुखी व्यक्ति के रूप में भी वर्णित किया गया है। अभिनय आप एक अलग "व्यक्तित्व" को अपनाने और ऐसे व्यवहारों का पता लगाने की अनुमति दे सकते हैं, जिन्हें आप सुरक्षित वातावरण में सहज महसूस नहीं कर सकते।
  • Improvisation वर्ग भी introverts के लिए उपयोगी हो सकता है। ये कक्षाएं आपको जल्दी से सोचने, लचीलेपन को विकसित करने और नई जानकारी और अनुभवों के लिए "हां" कहने में मदद करेंगे। आशुरचना के मुख्य अवधारणाओं में से एक को स्वीकार करना है जो आपके पास आता है और उस पर कार्रवाई करें, जो कि एक कौशल है जो निश्चित रूप से आपके अंतर्मुखी सुविधा क्षेत्र से आपकी मदद करेगी।
  • इन्ट्रॉवर्ट टू एक्स्ट्रोवर्ट चरण 16 पर जाएं
    11
    एक संगीत समूह में शामिल हों एक संगीत समूह में शामिल हो रहे हैं, जैसे कि गाना बजानेवालों, एक बैंड या नाई चौकड़ी, नए दोस्त बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं इन गतिविधियों को इंट्रिवर्ट्स के लिए अच्छा किया जा सकता है, क्योंकि संगीत पर फोकस कुछ दबावों को दूर कर सकता है जिसे आपको सामूहीकरण महसूस होता है।
  • कई प्रसिद्ध संगीतकारों introverts हैं देश के संगीत, विल रोजर्स और पॉप स्टार क्रिस्टीना एगुइलेरा की किंवदंती कुछ उदाहरण हैं।
  • इन्ट्रॉवर्ट से अनूवरवर्ट चरण 17 पर जाएं
    12
    निष्क्रिय रहने के लिए कुछ समय ले लो सामाजिक स्थिति को स्वीकार करने के लिए जोर देने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को भावनात्मक और मानसिक रूप से सुधारने के लिए एक शांत समय दें। एक अंतर्मुखी के रूप में, आपको नए सिरे से महसूस करने और फिर से सामूहीकरण करने के लिए तैयार करने के लिए "खाली समय" की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    पारस्परिक संबंधों को प्रबंधित करें

    इन्ट्रॉवर्ट से एक्सट्रोवर्ट चरण 18 पर जाएं
    1
    अन्य लोगों के साथ संवाद करें कभी-कभी introverts भूल जाते हैं कि हर कोई नहीं लगता है जब वे अकेले हैं "रिचार्ज" अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ संवाद करने के लिए मत भूलो, भले ही आप ऐसा ही कहना हैलो कहें उस व्यक्ति के रूप में जो इस संपर्क को प्रारंभ करता है एक अधिक बहिर्मुखी विशेषता है, लेकिन यह थोड़ा अभ्यास के साथ ऐसा करना मुश्किल नहीं होगा।
    • सोशल नेटवर्क आपके रिश्तों में पहला कदम लेने के तरीके का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। मित्र को एक दोस्ताना ट्वीट भेजें अपने भाई के फेसबुक की दीवार पर एक बिल्ली का एक मजेदार चित्र पोस्ट करें अन्य लोगों के साथ संपर्क शुरू करना, यहां तक ​​कि छोटे तरीकों से, आपकी बहिर्मुखी पक्ष को स्वीकार करने में आपकी सहायता करेगा
  • इन्ट्रॉवर्ट से एक्सटॉवर्ट चरण 1 पर जाएं
    2
    यह सामाजिक संपर्क के लिए दिशा निर्देश स्थापित करता है। यदि आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध है जो आपके से अधिक आउटगोइंग है, तो आप उनसे पूछ सकते हैं कि आप अपने बहिर्मुखी गुणों को स्वीकार कर सकें। हालांकि, अगर आप अपनी पसंद की चीजों के बारे में बात करते हैं और आपको सामूहीकरण करना पसंद नहीं करते तो आपको लाभ होगा। अपनी विभिन्न ज़रूरतों को कैसे संभाल लेंगे इसके लिए दिशानिर्देश तैयार करें
  • उदाहरण के लिए, शायद एक आउटगोइंग व्यक्ति को सहज महसूस करने के लिए दूसरों के साथ अक्सर सामूहीकरण करने की आवश्यकता होती है यद्यपि आप और अधिक खुले और बहिर्मुखी होने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने साथी के जितना भी सामूहीकरण नहीं करना चाहेंगे। अपने साथी को अपने दम पर छोड़ने की इजाजत कभी-कभी आपको घर पर रहने और खुद को रिचार्ज करने की अनुमति देती है, ताकि आप दोनों खुश रह सकें।
  • आप अपने साथी को सामाजिक कार्यक्रमों में आमंत्रित करने के लिए कह सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जरूरी नहीं जाने के बारे में उत्साहित महसूस करते हैं, तो समय-समय पर ऐसा करने की कोशिश करें जिस व्यक्ति को आप जानते हैं और जो आपकी तरफ से भरोसा करते हैं, आपको आसानी से अधिक महसूस करने में सहायता मिलेगी।
  • इंट्रोवर्ट से लेकर बहिर्मुखी चरण 20 तक का शीर्षक चित्र
    3
    दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है क्योंकि वे बहुत आत्म-अवशोषित हो सकते हैं, इंट्रीवर्ट्स हमेशा याद नहीं रख सकते हैं कि उन्हें अपनी भावनाओं को दूसरों को व्यक्त करना चाहिए। यह अन्य लोगों के लिए, विशेषकर उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जो बहुत निवर्तमान हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप मज़ेदार हैं या यदि आप छिपाने के लिए बेताब हैं अन्य लोगों को बताएं कि आपसे पूछने से पहले आपको कैसा महसूस होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दोस्त के साथ एक पार्टी में हैं, तो कहें "मुझे एक महान समय हो रहा है!" आप स्वाभाविक रूप से अधिक सुरक्षित या चुप हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक पूर्ण रहस्य होना चाहिए।
  • इसी तरह, यदि आप सोशल मीटिंग में दूसरों से पहले ऊर्जा (ऊर्जा) में भाग लेते हैं, तो भी इसे स्पष्ट कर दें। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं "वास्तव में मुझे मजा आया था, लेकिन मैं थका हुआ हूं मैं घर जाऊंगा मुझे एक अच्छा समय देने के लिए धन्यवाद! " इस तरह, दूसरों को पता चलेगा कि आपके पास एक अच्छा अनुभव है, लेकिन आप घर जाने और रिचार्ज करने की अपनी ज़िम्मेदारी का बचाव भी कर सकते हैं।
  • इन्ट्रॉवर्ट टू एक्स्ट्रोवर्ट चरण 21
    4
    आपके मतभेद का आदर करें अंतर्विरोध और विवशता के कारण होने के विभिन्न तरीके हैं। कोई अन्य से बेहतर नहीं है अपने दोस्तों या प्रियजनों की तुलना में एक अलग तरीके से स्थितियों का जवाब देकर खुद को कम मत समझें। उसी तरह, अन्य स्थितियों के बारे में जिस तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं, उसका न्याय न करें।
  • दुर्भाग्य से, सामान्य रूप से रूढ़िबद्ध introverts जो कि "दूसरों से नफरत है" या "ऊब" के रूप में है। अंतर्मुखीओं के लिए सभी बहिर्वाहों को "सतही" या "अराजक" के रूप में समान रूप से सामान्य रूप से समान रूप से सामान्य है। यह महसूस न करें कि आप कौन हैं, इसकी सराहना करने के लिए आपको "दूसरी ओर" जाना होगा। प्रत्येक प्रकार के व्यक्ति की अपनी ताकत और चुनौतियां हैं
  • युक्तियाँ

    • अंतर्मुखी होना शर्मीली होने के समान नहीं है। एक अंतर्मुखी व्यक्ति वास्तव में सामाजिक लोगों के बजाय एकल गतिविधियों का आनंद लेता है, जबकि किसी को डर या चिंता के कारण सामाजिक स्थिति से दूर रहना पड़ता है। अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो लोगों से बात करना चाहता है, लेकिन आपस में मिलना चाहते हैं, लेकिन आप लंगड़े महसूस करते हैं या आपको नहीं लगता कि आपके पास पर्याप्त आत्मविश्वास है, तो आप शायद शर्मीली हैं। उस मामले में, लेख को पढ़ा शर्म को दूर करने के लिए कैसे.
    • Introverts के लिए, सामाजिक स्थितियों थका रहे हैं यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आप को अकेले समय की ज़रूरत होने पर सामाजिककरण की चिंता न करें।
    • जबकि शर्म और सामाजिक चिंताएं हल हो सकती हैं, जिन्हें हल किया जा सकता है और दूर किया जा सकता है, अंतर्विधि एक मौलिक व्यक्तित्व विशेषता है जो आम तौर पर आपके जीवन में स्थिर होती है। यह बेहतर होगा कि आप कौन हैं, और एक व्यक्ति के रूप में और एक अंतर्मुखी के रूप में आपके मूल्य और योगदान को पहचानने के लिए।

    चेतावनी

    • अपनी बहिर्मुखी सुविधाओं को स्वीकार करें क्योंकि आप ऐसा करना चाहते हैं, क्योंकि किसी और से आपको यह नहीं बताया गया है कि आप "निश्चित रूप से" निश्चित तरीके से होंगे। अपने आप को प्यार करने के लिए आप कौन हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com