ekterya.com

प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाता है `आप कौन हैं?

खुद को परिभाषित करें

यह एक मुश्किल प्रक्रिया है, चाहे आप एक पत्रिका में एक लेख लिखते हों, एक साक्षात्कार के दौरान एक प्रश्न का उत्तर दें या खुश रहने का प्रयास करें और अपने जीवन से अधिक संतुष्ट महसूस करें। हालांकि, इससे पहले कि आप यह निर्धारित कर सकें कि आप किसी और के लिए कौन हैं, आपको इसे अपने लिए पहले करना चाहिए। एक व्यक्ति का रवैया अपने दर्शन के अनुसार अलग होगा, लेकिन आप अपने अस्तित्व के कुछ बुनियादी भागों की जांच कर सकते हैं कि आप कौन हैं। उदाहरण के लिए, यह निर्धारित करने के लिए कि आप कौन हैं, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके कौशल, जुनून, व्यक्तित्व और मूल्य क्या हैं।

चरणों

विधि 1

अपने व्यक्तित्व और अपने मूल मूल्यों को डिकोड करें
शीर्षक वाला चित्र
1
व्यक्तित्व परीक्षण ऑनलाइन उपलब्ध कराएं जबकि सभी व्यक्तित्व परीक्षण उसी तरीके से तैयार नहीं होते हैं, कुछ तो आप कौन हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आम परीक्षण मेर्स-ब्रिग्स है, जो दो विकल्पों और चार श्रेणियों के बीच व्यक्तित्व को विभाजित करता है। इसके अलावा, आप पांच प्रमुख व्यक्तित्व श्रेणियों का परीक्षण कर सकते हैं।
  • परिणामों का प्रयोग करें एक बार जब आप परिणाम प्राप्त करते हैं, तो ये आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे कि आप एक व्यक्ति के रूप में कैसे हैं और आप निर्णय कैसे करते हैं। वे यह भी समझने में आपकी सहायता करेंगे कि आप अन्य लोगों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और आप विशिष्ट परिस्थितियों के लिए एक निश्चित तरीके से जवाब क्यों देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यह जानने के लिए कि आप एक अंतर्मुखी हैं, आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आपको छुट्टियों के बाद क्यों महसूस हो रहा है और आप अपनी ऊर्जा का प्रबंधन करने के लिए कार्रवाई कैसे कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    2
    ध्यान रखें कि आपकी सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियां क्या हैं उन तीन चीज़ों को लिखें, जिन्हें आप अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों पर विचार करते हैं। इन पलों में क्या समान है? उसी तरह, ध्यान रखें कि आप अपनी सबसे बड़ी विफलताओं के रूप में क्या सोचते हैं। क्या वे आम में है?
  • छवि शीर्षक प्रश्न

    Video: ओशो ने दिया सबसे गहरे प्रश्न का जवाब - Deepest question answered by OSHO

    3
    पहचानें कि आपने क्या सीखा है यही है, अपनी उपलब्धियों और अपनी विफलताओं दोनों को ध्यान में रखते हुए, यह मूल्यांकन करें कि आपने उस नतीजे प्राप्त करने के लिए क्या किया है या यदि आप चीजों को अब अलग तरह से करना चाहते हैं यदि आपकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक स्नातक होने का है, तो इसका मतलब है कि कड़ी मेहनत और समर्पण आपके लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपका सबसे बड़ी विफलताओं में से एक नशे में था और अपने साथी को धोखा देने के लिए, यह मतलब है कि आप कुछ अलग करना है, क्योंकि अपनी समस्याओं गया ज्यादतियों और अपने वादों की विफलता है चाहता हूँ।
  • शीर्षक वाला चित्र
    4
    जिन लोगों की आप प्रशंसा करते हैं उनका ध्यान रखें। उन लोगों को देखो जो आपको सबसे प्रशंसा करता है। आप उनके बारे में क्या प्रशंसा करते हैं? आप किस गुणों को पसंद करेंगे? उनके पास क्या मूल्य हैं? वे संभवतः वे मूल्य हैं जो आप भी चाहते हैं
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    5
    अपने आप से पूछिए कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है तो आप अपने मूल्यों की खोज कर सकते हैं, आपको अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्या करना चाहिए - शायद यह आपके परिवार का है या हो सकता है कि यह आपकी दोस्ती है
  • अपने आप से पूछें कुछ मूल्यों का पता लगाने का एक तरीका है जो मूल्यवान है। उदाहरण के लिए, यदि आपके घर में आग लग गई है, तो आप क्या बचाएंगे (आपके परिवार और आपके पालतू जानवरों के अलावा)? यदि आप कर सकते हैं, तो आप दुनिया को बदलने के लिए क्या करेंगे? आपको क्या पसंद है? आवर्ती पैटर्न जो आपको मिलते हैं वह आपको अपने मूल्यों को परिभाषित करने में मदद करेगा।
  • शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपके मूल्यों के बयान में, शामिल करें कि आपने क्या सीखा है। उदाहरण के लिए, आपको महसूस हो सकता है कि कड़ी मेहनत आपके लिए महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि यह आपके मूल्यों में से एक है आप यह भी देखेंगे कि आपके लिए मॉडरेशन और निष्ठा महत्वपूर्ण है और आपके मूल्यों का हिस्सा है।
  • शीर्षक वाले चित्र
    7
    अपने निर्णय का मार्गदर्शन करने के लिए अपने मूल्यों का उपयोग करें खाली मूल्यों के लिए आसान है - फिर भी, जो आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है वह है कि आप उन मानों को कैसे व्यवहार में डालते हैं ऐसा कहा जाता है कि जब लोग अपने मूल्यों से शासित होते हैं तो पूरी तरह से लोग पूर्ण हैं - यही कारण है कि यदि आप अखंडता के व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको अपने विश्वासों को बनाए रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    8
    अपने मूल्यों को आप परिभाषित करें आपके व्यक्तित्व और आपके मूल्य आपके कार्यों को परिभाषित करेंगे उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने परिवार को किसी चीज की तुलना में महत्व देते हैं, तो आप इसे काम या अन्य दायित्वों पर पसंद करेंगे। हालांकि, अगर आपका मूल्य आपकी नौकरी है, तो आप एक परिवार नहीं चुन सकते हैं, जो एक वैध विकल्प भी है। आप क्या करते हैं यह परिभाषित करता है कि आप क्या हैं
  • एक बार जब आप खोजते हैं कि आपके मूल्यों ने आपको एक व्यक्ति के रूप में क्या परिभाषित किया है, तो आप इसे शब्दों में अनुवाद कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ और ऊपर अपने परिवार को महत्व देते हैं, शायद आप अपने आप को करने पर विचार के लिए एक "परिवार के व्यक्ति" - दूसरी ओर, यदि आप अपने काम को महत्व देते है, तो आप, कह सकते हैं "मैं अपने काम के बारे में भावुक हूँ" ।
  • विधि 2

    अपने जुनूनों को खोजें
    छवि शीर्षक प्रश्न
    1
    जब आप एक बच्चा थे तो आप क्या पसंद करते हैं, इसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप रंग पसंद करते हैं, तो आपके पास डिजाइन के लिए एक गुप्त जुनून हो सकता है अगर तुम्हारा खिलौने बनाने के लिए, जैसे ईंटों या ब्लॉकों, शायद आपके जुनून को आर्किटेक्चर या निर्माण के साथ कुछ और करना है।
    • केवल आपको जो करना पसंद है उसके बारे में न सोचें यह भी ध्यान रखें कि आप ऐसा क्यों करते हैं उदाहरण के लिए, आप खोज सकते हैं कि आप ब्लॉकों को एक साथ रखना पसंद करते हैं क्योंकि आपको पंक्तियों और रंगों को पसंद किया गया था, जिसका अर्थ है कि आप जो संगठन को बहुत प्यार करते थे वह संगठन था।
  • शीर्षक वाला चित्र
    2
    विचार करें कि आप क्या करेंगे अगर पैसा कोई समस्या न हो। यही है, अगर आप अचानक या धन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप अपने समय का निवेश कैसे करेंगे? सोफे पर बैठे और टीवी देखने से कुछ और सोचो क्या आप खुद को कुछ शौक के लिए समर्पित करेंगे? क्या आप स्वयंसेवक होंगे? क्या आप पुस्तकालय या संग्रहालय की यात्रा करेंगे? आप जो करना चाहते हैं वह यह दर्शाएगा कि आप किस बारे में सबसे अधिक भावुक हैं
  • शीर्षक वाले चित्र
    3
    जब आप अवशोषित हो जाते हैं तब ध्यान दें। क्या आप उन क्षणों को जानते हैं जब आप समय का ट्रैक खो देते हैं क्योंकि आप पूरी तरह से आपके लिए क्या कर रहे हैं? उन क्षणों में, जिन में आप स्पष्ट रूप से प्यार करते हैं कि आप क्या करते हैं, वे हैं जिन्हें आपको ध्यान देना चाहिए।



  • छवि शीर्षक प्रश्न
    4
    आप जो पसंद नहीं करते हैं, उस पर गौर करें जो सीखना आपको पसंद नहीं है वह सीखना जितना महत्वपूर्ण है उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप क्या प्यार करते हैं। यह केवल एक कारण के लिए है: यह आपको बता सकता है कि जब आप अपनी जुनून का पीछा करते हैं और नौकरी की तलाश करते हैं तो आपको क्या करना चाहिए।
  • उन गतिविधियों से प्रारंभ करें, जिन्हें आप डरते हैं। क्या है जो आपको उनके बारे में डराता है? आप डर क्यों हैं? एक बार जब आप इन सवालों का जवाब देते हैं, तो आप गतिविधियों के बीच कुछ पैटर्नों को ध्यान में रखना शुरू कर देंगे, जैसे कि आप को व्यवस्थित करना पसंद नहीं है या यह कि आप वास्तव में मिलनसार व्यक्ति न हो।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    5
    उन चीजों के लिए एक जगह बनाएँ जो आपको प्रेरणा देते हैं चाहे आप एक अखबार, पोस्टर या बोर्ड का उपयोग करें, ऐसी चीजों को लगाने के लिए एक जगह बनाएं जो आपको प्रेरणा देते हैं उद्धरण, चित्र और विचारों को रखने की कोशिश करें एक बार जब आप बोर्ड भरने शुरू करते हैं, तो आप उन पैटर्नों को ध्यान में रखना शुरू कर देंगे जो आपकी कुछ जुनूनें पहचानते हैं।
  • इंटरनेट और जंक मेल से पुरानी पत्रिकाओं को अपने बोर्ड के लिए जो कुछ भी आपके हाथ में पड़ता है, उसका उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    6
    अपने दिन का जिज्ञासा का हिस्सा बनाएं जब आप कुछ के बारे में उत्सुक लगते हैं, तो इसके बारे में थोड़ा सा जांच करने के लिए समय निकालें आप पा सकते हैं कि एक विषय जिसे आप एक विचार का पीछा करते हुए बहुत भावपूर्ण बनाते हैं अपनी जिज्ञासा को संतोषजनक करने के लिए इंटरनेट या लाइब्रेरी का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    7
    उत्तर दें "हां।" जब जीवन आपको कुछ नया करने के लिए आमंत्रित करता है, थोड़ी देर के लिए करो। उदाहरण के लिए, जब आपके पास काम पर कुछ नया करने का अवसर होता है, तो इसे स्वीकार करें। जब कोई मित्र आपको कुछ नया अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है, तो उससे जुड़ें आप कभी नहीं जानते कि अंत में आप क्या पसंद करेंगे
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    8

    Video: Question for driving licence in Hindi ,ड्राइविंग लाइसेंस बनावाते समय पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

    अपने विकल्पों का अन्वेषण करें अन्वेषण का एक तरीका अलग अलग चीजों की कोशिश करना है। लाइब्रेरी पर जाएं और उन विषयों के बारे में किताबें पढ़िए, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। विभिन्न समुदाय क्लबों में शामिल होने या पार्कों और मनोरंजन विभाग के माध्यम से कक्षाएं लेने की कोशिश करें हालांकि, आपको अलग-अलग भावनाएं तलाशने के लिए घर छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। एक दोपहर, अपने बगीचे में लिखने या बजाने की कोशिश करो। अपने आप को संभावनाओं के लिए खुद को खोलने की अनुमति दें
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    9
    खुद को अपने जुनून के माध्यम से व्यक्त करने की अनुमति दें आपके जुनून में क्या होगा जो आप दुनिया को दिखाने के लिए अनुमति देता है कि आप कौन हैं। उन्होंने यह भी परिभाषित किया है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं, क्योंकि आप जो कुछ भावुक हैं वह आपकी ज़िंदगी को निर्देशित करता है। इसलिए, जुनूनें होना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप कला के बारे में भावुक हो, तो आप खुद को इसके माध्यम से अभिव्यक्त कर सकते हैं, चाहे आप कलाकार हो या कलाकारों का समर्थन करें
  • विधि 3

    अपने कौशल की खोज करें
    छवि शीर्षक प्रश्न
    1
    उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जो आपने अच्छी तरह से किया है आपने अतीत में क्या किया है? उदाहरण के लिए, उन वर्गों के बारे में सोचें, जिनमें आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा, उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए स्वाभाविक रूप से करते हैं, और वे आपको ऐसा करने के लिए कहते हैं क्योंकि आप उस पर अच्छा कर रहे हैं। लिखो कि आप अच्छी तरह से क्या करते हैं
    • आपके कौशल आपकी पहचान का हिस्सा हैं, क्योंकि बहुत से लोग आप के लिए क्या पहचानेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी नौकरी में आपके द्वारा विकसित किए गए कौशलों पर विचार करें कुछ प्रकार की नौकरियां आपको कुछ कौशल सिखाती हैं, चाहे आप जानते हों कि आप उन्हें सीख रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक फास्ट फूड रेस्तरां के काउंटर पर काम करते हैं, तो आप जल्दी से और कुशलतापूर्वक नाटक से निपटना सीखेंगे
  • फास्ट फूड और रिटेल कारोबार में काम करने से आप पारस्परिक कौशल भी सीख सकते हैं।
  • उसी तरह, आप जो भी कर रहे हैं उसके साथ रहने के लिए लोगों को भी आप से जोड़ना होगा। आप काम पर अपने जीवन का एक अच्छा हिस्सा बिताते हैं, इसलिए यह आप का हिस्सा बन जाता है।
  • Video: hindi important question हिंदी अतिमहत्वपूर्ण ३७ प्रश्न परीक्षा में आते ही है

    छवि शीर्षक प्रश्न
    3
    कुछ कौशल परीक्षण जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं कई वेब पेज, विशेषकर नौकरी खोज और स्वयंरोजगार, कौशल परीक्षण करने का अवसर प्रदान करते हैं। ये परीक्षण आपको यह मूल्यांकन करने में सहायता करेंगे कि आप विशिष्ट क्षेत्रों में कैसे विशेषज्ञ हैं, आमतौर पर श्रम बाजार से संबंधित हैं
  • शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों से पूछें आपके साथी कुछ क्षेत्रों में अपनी योग्यता का मूल्यांकन कर सकते हैं, और जितना आप अपने आप को दुनिया के सामने ला सकते हैं, आप अपनी क्षमताओं के बारे में अधिक राय मांग सकते हैं। आपके मालिक भी आपको बता सकते हैं कि आप कुछ क्षेत्रों में कितनी अच्छी तरह प्रदर्शन करते हैं। आप अपने मित्रों और परिवार से भी पूछ सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि आप कुछ खास कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी क्षमताओं से खुद को परिभाषित करें जब आप एक वयस्क बन जाते हैं, तो आपके कौशल आपको पेशेवर रूप से परिभाषित करेंगे जब आप काम की तलाश कर रहे हैं, तो आप मूल रूप से कौशल और अनुभव की एक सूची है। यह आपकी छवि दुनिया से पहले है हो सकता है कि आप सभी नहीं हैं, लेकिन यह इसका एक हिस्सा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com