ekterya.com

बहुपदों को विभाजित कैसे करें

बहुपदों को विभाजित किया जा सकता है, साथ ही संख्यात्मक स्थिरांक, या तो फैक्टरिंग या लंबी विभाजन द्वारा। जिस पद्धति का आप उपयोग कर रहे हैं वह निर्भर करेगा कि लाभांश और बहुपद विभाजक कितना जटिल है।

चरणों

विधि 1
किस दृष्टिकोण का उपयोग करना निर्धारित करें

डिवाइड पॉलीनोमियाल्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
डिवाइडर कितना जटिल है यह देखें लाभांश की तुलना में विभाजक की जटिलता (बहुपद जिसे आप विभाजित करेंगे) (बहुपद जिसे आप विभाजक द्वारा विभाजित करेंगे) निर्धारित करेंगे कि सबसे अच्छा सन्निकटन क्या है
  • यदि विभाजक एक मोनोमियल (एकल-शब्द बहुपद) है, या तो एक गुणांक के साथ एक चर, या स्थिर (इसके बगल में एक चर के बिना एक नंबर), तो आप शायद लाभांश का कारण रख सकते हैं और परिणामी कारकों में से एक को रद्द कर सकते हैं विभाजक अधिक निर्देशों और उदाहरणों के लिए "लाभांश का फैक्टरिंग" देखें।
  • यदि विभाजक एक द्विपदीय (दो-शब्द बहुपद) है, तो आप लाभांश का कारक बना सकते हैं और विभाजक के साथ परिणामी कारकों में से एक को रद्द कर सकते हैं।
  • यदि विभाजक एक त्रिकोणीय (तीन-शब्द बहुपद) है, तो आप दोनों लाभांश और विभाजक को कारक बनाने में सक्षम हो सकते हैं, सामान्य कारक को रद्द कर सकते हैं, और फिर लाभांश का कारक जारी रख सकते हैं या लंबी डिवीजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि विभाजक तीन से अधिक कारकों के साथ एक बहुपद है, तो संभवतः आपको लंबी डिवीजन का उपयोग करना होगा। अधिक निर्देशों और उदाहरणों को देखने के लिए "स्प्लिट पॉलिनोमियल्स लॉन्ग का उपयोग करना" देखें
  • डिवाइड पॉलीनोमियल्स स्टेप 2 शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: कुल विभाजित संख्या ज्ञात करना -Math for competitive exams by SP Pandey Sir -20

    देखें कि लाभांश कितना जटिल है यदि विभाजक विभाजक को देखते हुए आप यह नहीं बता सकते कि क्या आपको लाभांश का कारक बनाने की कोशिश करनी चाहिए, फिर सीधे लाभांश का ध्यान रखें।
  • यदि लाभांश में तीन या उससे कम नियम हैं, तो आप संभवत: इसे कारक कर सकते हैं और इसे विभाजक के साथ रद्द कर सकते हैं।
  • यदि लाभांश में तीन से अधिक शब्द हैं, तो आपको संभवतः विभाजक द्वारा इसे लंबे विभाजन का उपयोग करके विभाजित करना चाहिए।
  • विधि 2
    लाभांश का फैक्टर

    डिवाइड पॉलीनोमियल्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान दें और लाभांश की सभी शर्तों में विभाजक के साथ एक सामान्य कारक है या नहीं, यह देखें। यदि हां, तो आप इसे कारक कर सकते हैं और आप संभवतः इसे विभक्त के साथ रद्द कर सकते हैं
    • अगर आपको द्विपदीय 3x - 9 by 3 को विभाजित करना है, तो आप द्विपदीय के दोनों पदों में 3 को कारक बना सकते हैं, इसे 3 (एक्स - 3) में परिवर्तित कर सकते हैं। फिर आप 3 के भाजक को रद्द कर सकते हैं, x-3 के एक भाग को छोड़कर
    • अगर आपको द्विपदीय 24x - 18x 6x से विभाजित करना है, तो आप द्विपदीय के दोनों शब्दों में 6x का कारक बना सकते हैं, इसे 6x (4x - 3) में परिवर्तित कर सकते हैं। आप 6x विभाजक को रद्द कर सकते हैं, 4x - 3 के भागफल को छोड़कर
  • डिवाइड पॉलीनोमील्स स्टेप 4 नामांकित छवि
    2
    लाभांश में विशेष नमूनों के लिए देखें जो आपको बताते हैं कि आप इसका कारक बना सकते हैं। कुछ बहुपदों के पास ऐसे शब्द होते हैं जो आपको बताते हैं कि आप उन्हें कारक बना सकते हैं। यदि उन पदों में से कोई एक विभाजक से मेल खाता है, तो आप उन्हें रद्द कर सकते हैं, परिणामी कारक को भागफल के रूप में छोड़कर। यहां कुछ नतीजे हैं जिनके लिए आप देख सकते हैं:
  • आदर्श वर्गों का अंतर यह `` कुल्हाड़ी- b `` प्रपत्र के साथ एक द्विपद है, जहां `` ए `` और `` बी `` के मान परिपूर्ण वर्ग हैं। ये द्विपदताएं दो द्विपद (एसिड + बी) (कुल्हाड़ी-बी) में कारगर साबित हो सकती हैं, जहां ए और बी गुणांक की पिछड़ी दांत और पिछले द्विपदीय के स्थिरांक हैं।
  • सही वर्ग ट्रिनीमियल इस त्रिकोणीय रूप में ax + 2abx + b 2 होता है। यह (कुल्हाड़ी + बी) (कुल्हाड़ी + बी) के रूप में कारगर हो सकता है, जिसे (कुल्हाड़ी + बी) 2 के रूप में भी व्यक्त किया जा सकता है। यदि दूसरे कार्यकाल के सामने साइन को एक शून्य चिह्न है, तो द्विपदीय कारकों का रूप होगा (कुल्हाड़ी - बी) (कुल्हाड़ी - बी)
  • योग या क्यूब्स का अंतर यह कुल्हाड़ी + बी या कुल्हाड़ी-बी के साथ एक द्विपद है, जहां `` ए `` और `` बी `` के मान सही क्यूब्स हैं ये द्विपद एक द्विपद और एक ट्रिनीमियल में कारगर हो सकते हैं क्यूब्स का एक योग (एफ़ + बी) (कुल्हाड़ी- एबीएक्स + बी) पर आधारित है क्यूब्स का एक अंतर (एख - बी) (कुल्हाड़ी + एबीसी + बी) पर आधारित है।
  • डिवाइड पॉलीनोमियल्स नामक छवि शीर्षक चरण 5
    3
    लाभांश का कारक बनाने के लिए परीक्षण और त्रुटि विधि का उपयोग करें यदि आपको लाभांश में अलग-अलग तरीके से पता लगाया जा सकता है कि उसे कारक कैसे किया जाता है, तो आप कई संभावित फैक्टरिंग संयोजनों की कोशिश कर सकते हैं। आप इसे पहले निरंतर देखकर और इसके लिए कई कारकों को ढूँढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, और फिर मध्यकाल का गुणांक।
  • उदाहरण के लिए, यदि लाभांश एक्स-3x-10 है, तो आप 10 के कारकों का निरीक्षण कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि कारकों के जोड़े किस प्रकार सही हैं।
  • संख्या 10 को 1 और 10 के कारकों में विभाजित किया जा सकता है, या 2 और 5। क्योंकि इसके सामने का संकेत ऋणात्मक है, फैक्टरिंग के द्विपदों में से एक को उसके स्थिरांक के सामने एक ऋणात्मक संख्या होनी चाहिए।
  • संख्या 3 2 और 5 के बीच का अंतर है, इसलिए ये फर्कराइजेशन के द्विपदों के स्थिर होना चाहिए। चूंकि 3 के सामने का चिह्न नकारात्मक है, क्योंकि द्विपदीय में 5 वाला होना चाहिए जो नकारात्मक संकेत देता है। द्विपदीय के कारक होंगे, इसलिए, (एक्स - 5) (एक्स + 2)। यदि विभाजक इन कारकों में से एक है, तो आप उन्हें रद्द कर सकते हैं, और परिणामी कारक भागफल होगा।
  • विधि 3
    बहुपदों का लंबा विभाजन का उपयोग करता है




    डिवाइड पॉलीनोमियल्स नाम की छवि चरण 6
    1
    डिवीजन का आकार दें। आपको संख्याओं को विभाजित करने के लिए उसी तरह बहुपद का लंबा विभाजन लिखना चाहिए। लाभांश लंबी डिवीज़न बार में जाता है, जबकि विभाजक बाईं तरफ जाता है।
    • अगर आपको x + 11 x + 10 by x 1 विभाजित करना होगा, तो x + 11 x + 10 बार से नीचे जाता है, जबकि x + 1 बाईं ओर जाता है
  • डिवाइड पॉलीनोमियल्स नामक छवि शीर्षक 7

    Video: बहुपद का शून्यक और ग्राफ – भाग – 7 – How to divide by a Polynomial – Part 1 – in Hindi

    2
    भाजक के पहले कार्यकाल से लाभांश की पहली अवधि को विभाजित करें। इस विभाजन का नतीजा विभाजन बार के ऊपर लिखा गया है।
  • हमारे उदाहरण में, एक्स को विभाजित करके, लाभांश की पहली अवधि x, विभाजक का पहला कार्यकाल, एक्स में परिणाम आपको एक्स से ऊपर, विभाजन बार के ऊपर एक एक्स लिखना चाहिए
  • डिवाइड पॉलिनीमियल स्टेप 8 नामक छवि
    3
    विभाजक द्वारा भागफल की स्थिति में एक्स को गुणा करें लाभांश के बायीं ओर से आगे के शब्दों के नीचे गुणन के परिणाम लिखें।
  • हमारे उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, x + 1 से x का गुणा परिणाम x + x के रूप में पैदा होता है आपको इसे लाभांश के पहले दो शब्दों के नीचे लिखना चाहिए।
  • Video: How to use long division for dividing two polynomials

    विभक्त पॉलिनोमियाल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लाभांश पर ऋण ऐसा करने के लिए, पहले गुणा के उत्पाद के संकेतों को पलटना। घटाए जाने के बाद, लाभांश के शेष शब्दों को नीचे खींचें।
  • एक्स + x के संकेतों को चालू करके आपको एक्स-एक्स होगा यदि आप इसे लाभांश के पहले दो शब्दों से घटाना चाहते हैं, तो आपको 10x मिलेगा। लाभांश के शेष नियमों को नीचे खींचने के बाद, आपके पास विभाजन प्रक्रिया के साथ जारी रखने के लिए 10x + 10 को एक अनंतिम भागफल के रूप में होगा।
  • डिवाइड पॉलीनोमियल्स नामक छवि शीर्षक 10
    5
    अनंतिम भागफल के लिए पिछले तीन चरणों को दोहराएं। फिर से, आपको भाजक के पहले कार्यकाल से अनंतिम भागफल को विभाजित करना होगा, विभाजन के पहले कार्यकाल के बाद, विभाजन पट्टी के ऊपर का नतीजा लिखिए, विभाजक के परिणाम को गुणा करें, और फिर गणना करें कि आपको इसे से घटा देना चाहिए। अनंतिम अनुपात में
  • चूंकि एक्स 10 x में 10 गुना फिट बैठता है, इसलिए आपको डिवीजन बार में संबंधित भाग की स्थिति में एक्स के बाद "+ 10" लिखना चाहिए।
  • 10 + 10 10 + 10 में परिणाम 10 गुणा करना। आपको इसे अनंतिम भागफल के नीचे लिखना चाहिए और उप-चिह्न करने के लिए संकेतों को पलटना चाहिए, जो इसे 10x-10 में बदल देगा।
  • जब आप घटाव करते हैं, तो शेष आपके पास 0 हो जाएगा। इसलिए, x + 11 x + 10 by x 1 विभाजित करके एक्स + 10 का भागफल उत्पन्न होता है। (आप फैक्टरिंग के द्वारा उसी परिणाम प्राप्त कर सकते थे, लेकिन यह उदाहरण चुना गया था विभाजन को काफी सरल बनाने के लिए)
  • युक्तियाँ

    • यदि, जब आप बहुपदों के लंबे डिवीजन बनाते हैं, तो आपके पास एक नोजरोज़ आराम होता है, आप अंश के शेष हिस्से को एक अंश के रूप में लिख सकते हैं, शेष को शेष के रूप में लिखते हैं और विभाजक को विभाजक कहते हैं। अगर, लंबे डिवीज़न के हमारे उदाहरण में, लाभांश एक्स + 11 एक्स + 10 के बजाय एक्स + 11 एक्स + 12 हो गया होता, जो लाभांश को एक्स + 1 से विभाजित करता, तो शेष 2 प्राप्त होता। पूरा भागफल इसलिए, इसे निम्नानुसार व्यक्त किया जाना चाहिए: x + 10 + 2 / (x + 1)।
    • यदि आपके लाभांश के पास अपनी शर्तों की श्रेणी में अंतर है, जैसे 3x + 9x + 18, तो आप 0 के गुणांक के साथ लापता शब्द सम्मिलित कर सकते हैं, इस मामले में, 0x इस दौरान अन्य शब्दों का पता लगाने में आसान बना सकते हैं। विभाजन। ऐसा करने से लाभांश के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं होगा।
    • ध्यान दें कि कुछ बीजगणित पुस्तकें लंबे बहुपक्षीय प्रभागों को सही और उचित लाभांश के साथ सही, या शब्दों के साथ प्रस्तुत की जाती हैं ताकि एक बहुपद के भीतर एक ही डिग्री की शर्तों को एक दूसरे के साथ गठबंधन किया जा सके। हालांकि, संभवतः आपके लिए यह आसान होगा, जब आप हाथ से विभाजन करना चाहते हैं, तो पिछले चरण के अनुसार दर्शाए गए भागफल और लाभांश को छोड़ दें।

    चेतावनी

    • अपने स्तंभों को गठबंधन रखें जब आप बहुपंजीय के लंबे डिवीज़न के लिए प्रत्येक एक की शर्तों को गलत रूप से घटाए जाने से बचाएंगे।
    • जब आप एक बहुपक्षीय विभाजन के भागफल को लिखते हैं जिसमें एक अंश शब्द शामिल होता है, तो पूरी संख्या (या संपूर्ण चर) की अवधि और आंशिक अवधि के बीच हमेशा एक प्लस चिह्न का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com