ekterya.com

भूमि खरीद समझौते को कैसे रद्द करें

भूमि, भी वित्तपोषण समझौते, किश्तों या अनुबंध प्रत्यक्ष वित्त पोषण में भूमि की बिक्री के अनुबंध के रूप में जाना की बिक्री के एक अनुबंध, एक मालिक (विक्रेता) और एक खरीदार के बीच एक समझौता है, जिसमें खरीदार प्रत्यक्ष स्वामित्व प्राप्त है विक्रेता और किश्तों में भुगतान किया जाता है खरीदार भूमि पर जा सकता है लेकिन विक्रेता संपत्ति का कानूनी शीर्षक रखता है जब तक कि पहली बार खरीद के लिए सहमत कीमत रद्द कर दी गई हो। कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में, जैसे कि भुगतान न करने, विक्रेता और खरीदार भूमि खरीद समझौते को रद्द कर सकते हैं। अक्सर, संघीय कानून एक कृत्य को रद्द करने के लिए कदम स्थापित करता है और उन कार्यों को निर्दिष्ट करता है जो एक विक्रेता या खरीदार को अनुबंध का निपटान करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
लागू राज्य कानूनों का पता लगाएँ और समीक्षा करें

एक अनुबंध के लिए एक अनुबंध रद्द करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
लागू राज्य कानूनों का पता लगाएँ चूंकि कई राज्यों में भूमि की बिक्री के अनुबंध का उल्लेख करने के लिए अलग-अलग संप्रदाय हैं, इसलिए आपको अपने राज्य के कानूनों का पता लगाने के लिए एक व्यापक खोज का संचालन करना चाहिए। आपको राज्य के नाम से शब्द खोजना चाहिए, शब्द "कानून" या "कोड" और निम्न में से प्रत्येक कीवर्ड: "भूमि खरीद समझौता", "वित्तपोषण अनुबंध", "किश्तों में भूमि की बिक्री के लिए अनुबंध" और "प्रत्यक्ष वित्तपोषण अनुबंध"। जब खोज आपको राज्य सरकार की वेबसाइट legis.state.pa.us जैसे वेबसाइट पर भेजती है, तो आप लागू राज्य कानून की पहचान करेंगे।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, तो आप अपने राज्य के कानूनों को यहां देख सकते हैं: https://law.cornell.edu/statutes.html- अपनी स्थिति ढूंढें और कोड के लागू क़ानून या लिंक पर क्लिक करें। खोज बिक्री का पता लगाएँ और निम्नलिखित कीवर्ड की क्वेरी करें: "भूमि खरीद समझौता", "वित्तपोषण अनुबंध", "किश्तों में भूमि की बिक्री के लिए अनुबंध" और "प्रत्यक्ष वित्तपोषण अनुबंध"। यह आपको लागू कानून और उस नाम के बारे में बताएगा, जिसे आपका राज्य भूमि खरीद समझौतों के संदर्भ में उपयोग करता है।
  • एक अनुबंध के लिए एक अनुबंध रद्द करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    लागू राज्य कानून की जांच करें एक बार जब आप भूमि खरीद अनुबंधों से संबंधित राज्य कानून पर स्थित हैं, तो इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें निम्नलिखित पर विशेष ध्यान दें:
  • जानकारी जो अनुबंध में शामिल की जानी चाहिए राज्य के आधार पर, राज्य कानूनों के लिए जरूरी है कि कुछ जानकारी भूमि खरीद अनुबंध में शामिल की जाए ताकि यह वैध और लागू करने योग्य हो। यह जानकारी शामिल हो सकते हैं: हस्ताक्षर, राशि और किश्तों, अनुबंध राशि, अवधि और नीचे भुगतान की राशि की नियत तारीख।
  • अनुबंध का संकल्प कुछ राज्यों के कारणों से खरीदार या विक्रेता एक अनुबंध समाप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ विशिष्ट समय सीमा और प्रस्ताव के लिए प्रक्रियाएं स्थापित कर सकते हैं।
  • अनुबंध रद्द करना कुछ राज्यों में ऐसी परिस्थितियां स्थापित होती हैं जिसमें अनुबंध रद्द किया जा सकता है, जैसे कि कोर्ट के फैसले कुछ राज्यों ने खरीदार को किसी निश्चित अवधि के भीतर किसी भी कारण से, भूमि खरीद समझौते को खाली करने की अनुमति दी है, जब तक कि वह विक्रेता को ठीक से सूचित करता है
  • संपत्ति के जब्ती के लिए प्रावधान जब्ती, अधिकारों का पूर्ण समापन का उल्लेख कर सकता है कि अनुबंध खरीदार को अनुदान देता है, क्योंकि यह अनुबंध की आवश्यकता को पूरा नहीं कर सका।
  • मरम्मत खंड इन खंडों को कारण बता सकते हैं कि अनुबंध समाप्त क्यों किया जा सकता है। कुछ राज्यों में, उदाहरण के लिए, यदि कोई विक्रेता किसी जब्त को ठीक से सूचित नहीं करता है, तो खरीदार अनुबंध समाप्त कर सकता है।
  • शीर्षक एक छवि रद्द करें एक अनुबंध के लिए एक कदम चरण 3

    Video: Rent Agreement | Rent agreement in hindi | how to make Rent Agreement | Legal Awareness

    3
    एक वकील का किराया एक बार जब आप स्थित है और अपने राज्य के विशेष कानून पढ़ा है, तो आप एक अचल संपत्ति वकील या ठेके पर रखने दोनों कानून और अनुबंध में संशोधन करने की संभावना का मूल्यांकन करना चाहिए। यह विशेष रूप से खरीदारों के लिए महत्वपूर्ण है जो भूमि खरीद समझौते के तहत कम कानूनी विकल्प हैं। आप कई मायनों में एक वकील का पता लगा सकते हैं, जैसे:
  • दोस्तों या रिश्तेदारों से संदर्भ। यदि आप जानते हैं कि कोई अचल संपत्ति लेनदेन या एक अनुबंध वकील के वकील को नियुक्त करता है, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि वह आपको यह सलाह दे। एक अच्छा शुरुआती बिंदु विश्वास की एक व्यक्ति की सिफारिश है जिसे वकील के साथ व्यक्तिगत अनुभव मिला है।
  • स्थानीय या राज्य बार संघों अक्सर स्थानीय और राज्य बार एसोसिएशन अपने क्षेत्र के वकीलों के बारे में सलाह देते हैं। राज्य बार एसोसिएशन के माध्यम से, आप यह जांच सकते हैं कि आपके संभावित वकील के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है या नहीं। अमेरिकन बार (एबीए) ने राज्य द्वारा संसाधनों की एक सूची तैयार की है, जो आपको उन साइटों पर भेज सकती है जहां आपको वकील के बारे में संदर्भ मिलेगा, जैसे राज्य बार संघों की संपर्क जानकारी आप निम्न लिंक पर एबीए जानकारी पा सकते हैं:https://apps.americanbar.org/legalservices/findlegalhelp/home.cfm
  • Video: Sushil Pandit, Well-Known Kashmir Activist In Conversation with Rajiv Malhotra

    विधि 2
    विक्रेता के रूप में भूमि खरीद समझौते को रद्द करना

    एक अनुबंध के लिए एक अनुबंध रद्द करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    समाप्ति या रद्दीकरण खंड का पता लगाने के लिए अनुबंध की समीक्षा करें इस खंड में अनुबंध समाप्त करने के निर्देश होंगे और आपको यह बताएंगे कि आपको ऐसा समय कब करना चाहिए। यदि आप उस खंड द्वारा निर्दिष्ट अवधि के भीतर थे, तो निस्तारण के संबंध में अनुबंध के निर्देशों का पालन करें।
  • एक अनुबंध के लिए एक अनुबंध रद्द करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    निर्धारित करता है कि खरीदार किसी भी उल्लंघन का खर्च कर रहा है। यदि खरीदार अपनी किसी भी शर्तों का पालन करने में विफल रहता है तो स्वामी भूमि खरीद समझौते को रद्द कर सकता है सबसे आम कारणों से मालिक भूमि खरीद समझौते को क्यों रद्द कर सकता है:
  • खरीदार भुगतान के साथ देर हो गया है राज्य कानून अपराध की न्यूनतम राशि और दिनों या महीनों की संख्या को निर्धारित करता है कि खरीदार को अनुबंध समाप्त होने से पहले मालिक को देरी चाहिए। अपने राज्य के कानूनों की जांच करें या यह निर्धारित करने के लिए वकील से सलाह लें कि खरीदार पर्याप्त रूप से पीछे है ताकि आप कानूनी तौर पर अनुबंध समाप्त कर सकें।
  • खरीदार ने संपत्ति का बीमा नहीं किया है अधिकतर भूमि खरीद अनुबंधों के लिए खरीदार को पर्याप्त राशि के लिए संपत्ति का बीमा करने की आवश्यकता होती है। यदि खरीदार इस शर्त का पालन नहीं करता है, तो वह डिफ़ॉल्ट हो सकता है और मालिक अनुबंध समाप्त कर सकता है।
  • खरीदार ने संपत्ति पर संपत्ति या संपत्ति कर का भुगतान करने का अनुपालन नहीं किया है। कई भूमि खरीद अनुबंधों की आवश्यकता होती है कि खरीदार संपत्ति के अनुसार संपत्ति या संपत्ति कर का भुगतान करता है। अपने राज्य के कानूनों की जांच करें या यह निर्धारित करने के लिए वकील से सलाह लें कि खरीदार इन भुगतानों के साथ पर्याप्त रूप से पीछे है ताकि आप कानूनी तौर पर अनुबंध समाप्त कर सकें।
  • शीर्षक एक छवि रद्द करें एक अनुबंध के लिए एक कदम चरण 6
    3
    गैर-अनुपालन के लिए अनुबंध की समाप्ति के खरीदार को सूचित करें। अधिकांश राज्यों को विक्रेता को गैर-अनुपालन के लिए अनुबंध समाप्त करने के लिए लिखने की आवश्यकता होती है। यदि आप खरीदार के कारण कारण के लिए भूमि खरीद समझौते को रद्द करने जा रहे हैं, तो आपको सूचना के उचित तरीके का निर्धारण करने के लिए राज्य के कानूनों की समीक्षा करनी चाहिए। राज्य की आवश्यकताएं निम्न हो सकती हैं:
  • कि अनुबंध का समापन लिखित रूप में किया जाता है और यह व्यक्तिगत रूप से या प्रमाणित मेल द्वारा दिया जाता है-
  • कि अधिसूचना गैर-अनुपालन के कारणों को निर्दिष्ट करता है, जैसे कि भुगतान न करने, संपत्ति के रख-रखाव की कमी या बीमा बनाए रखने में विफलता-
  • कि अधिसूचना रिज़ॉल्यूशन की तारीख को निर्दिष्ट करती है, जो आमतौर पर, अधिसूचना भेजे जाने के कुछ दिनों बाद प्रभावी होगी। राज्य कानून संकल्प की अवधि निर्दिष्ट करेगा।
  • एक अनुबंध के लिए एक अनुबंध रद्द करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    तय करें कि सबसे उचित रिज़ॉल्यूशन प्रक्रिया क्या है। उपलब्ध प्रक्रियाएं राज्य के कानूनों पर निर्भर करती हैं। अपने राज्य के कानूनों की जांच करें या यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं, वकील से सलाह लें। सबसे आम रिज़ॉल्यूशन प्रक्रियाओं में वार्ता के प्रस्ताव, रिजोल्यूशन डीड का निष्पादन और मुकदमा दर्ज करना शामिल है।



  • शीर्षक एक छवि रद्द करें एक अनुबंध के लिए एक कदम चरण 8
    5
    अनुबंध के समाधान की बातचीत। अनुबंध के लिए पार्टियां, किसी भी समय, अनुबंध समाप्त करने के लिए सहमत हो सकती हैं, भले ही एक ही अनुबंध अन्यथा कहता है भूमि खरीद समझौते को रद्द करने के लिए बातचीत करने के लिए निम्नलिखित उपाय करें:
  • दूसरे पक्ष के संपर्क में जाओ और पूछें कि क्या वह अनुबंध के समाधान के लिए बातचीत करने को तैयार होगा।
  • यह भूमि खरीद समझौते को रद्द करने के लिए अन्य पार्टी के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करता है। अन्य पक्ष ने संपत्ति के लिए किए गए किसी भी सुधार के लिए आपके द्वारा पहले से प्राप्त या मुआवजे के कुछ भुगतानों की वापसी की पेशकश करने पर आपको विचार करना चाहिए।
  • एक बार दोनों दलों ने एक समझौते पर पहुंचने के बाद, उन्हें इसे लिखित में रखना चाहिए और एक नोटरी पब्लिक से पहले दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक एक अनुबंध के लिए रद्द करें चरण 9
    6
    संकल्प लेखन निष्पादित करें। संकल्प का काम कुछ राज्यों में उपलब्ध है और खरीदार को अनुबंध के तहत भुगतान किए गए धन लौटने के मालिक के बिना संपत्ति के सभी अधिकारों को त्यागने की अनुमति मिलती है। यह भी रोकता पार्टियों अदालत के पास जाना चाहिए और अपने क्रेडिट रिपोर्ट दोषी खरीदार बंद ग्रहणाधिकार या कब्ज़ा बनाए रखता है।
  • विक्रेता (लेनदार) और खरीदार को एक समझौते पर पहुंचने चाहिए जिससे खरीदार अनुबंध को पूरा करने या पुनर्वास करने का अधिकार छोड़ देता है। कुछ राज्यों को खरीदार को अनुमति देता है, भले ही एक अधूरी, उल्लंघन को ठीक करने और अनुबंध बनाए रखने के लिए।
  • यह प्रदर्शित करने के लिए कि विक्रेता अपने अधिकारों को त्यागने के लिए खरीदार को मजबूर नहीं करता है, तो विक्रेता को अपने स्वामित्व के हितों को छोड़ने के लिए खरीदार को कुछ लाभ (विचार माना जाता है) प्रदान करना चाहिए। बहुत बार, विक्रेता को खरीदार को किसी प्रकार के मुआवजे की पेशकश की उम्मीद की जा सकती है।
  • दोनों पार्टियों को न्यायालयों के लिए संकल्प लेखन समझौते की समीक्षा करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि खरीदार को काफी नुकसान नहीं पहुंचा है।
  • शीर्षक एक छवि रद्द करें एक अनुबंध के लिए एक कदम चरण 10
    7
    एक दावे सबमिट करें कई राज्यों को यह आसान और प्रभावी पेश करने के लिए लागतें मांग एक खरीदार के खिलाफ, जिसने भूमि खरीद समझौते का उल्लंघन किया है। हालांकि, मिनेसोटा जैसे अन्य राज्यों ने इस प्रक्रिया को काफी जटिल बना दिया है और बहुत समय और धन की मांग की है। स्थानीय अदालत क्लर्क कार्यालय या एक वकील से संपर्क करें और उन्हें अपने राज्य में भूमि खरीद समझौते को रद्द करने के लिए एक मुकदमा दायर करने की प्रक्रिया की व्याख्या करने के लिए कहें। जब आप एक मुकदमा दायर करते हैं, तो निम्न पर विचार करें:
  • भूमि खरीद समझौते को रद्द करने के लिए आवश्यक कानूनी आधार होना आवश्यक है इन संसाधनों में अनुबंध में जब्ती का एक खंड शामिल हो सकता है, विशिष्ट अनुपालन के लिए अनुकूलित किया जाता है, जिसके द्वारा खरीदार को संपत्ति का भुगतान या निकालना होता है या अन्यथा, डिफ़ॉल्ट रूप से लागू होता है।
  • विधि 3
    खरीदार के रूप में भूमि की बिक्री का अनुबंध रद्द करें

    छवि शीर्षक एक अनुबंध के लिए एक अनुबंध रद्द करें चरण 11
    1
    निर्धारित करें कि अनुबंध न्यूनतम राज्य आवश्यकताओं को पूरा करता है। ध्यान से अनुबंध पढ़ें और निर्धारित करें कि राज्य के कानूनों द्वारा आवश्यक सभी तत्व मौजूद हैं या नहीं। कुछ राज्यों में, खरीदार संविदा समाप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं यदि विक्रेता में उस मद को शामिल नहीं किया जाता है जो आवश्यक हो।
  • एक अनुबंध के लिए एक अनुबंध रद्द करें चित्र शीर्षक 12
    2
    समाप्ति या रद्दीकरण खंड का पता लगाने के लिए अनुबंध की समीक्षा करें इस खंड में अनुबंध समाप्त करने के निर्देश होंगे और आपको यह बताएंगे कि आपको ऐसा समय कब करना चाहिए। यदि आप अभी भी इस खंड द्वारा निर्दिष्ट अवधि के भीतर हैं, तो समाप्ति के संबंध में अनुबंध में दिए गए निर्देशों का पालन करें। राज्यों के अनुबंध के समाप्त होने के संबंध में विशिष्ट नियम हो सकते हैं, जिसमें लिखित सूचना शामिल हो सकती है।
  • शीर्षक एक छवि रद्द करें एक अनुबंध के लिए एक कदम चरण 13
    3
    लिखित में सूचित करें। अगर अनुबंध में एक समाप्ति खंड है, तो आपको अपने निर्णय को रद्द करने के लिए लिखित रूप में संवाद करना होगा। इस लिखित दस्तावेज़ीकरण में एक हस्ताक्षरित निलंबन प्रपत्र शामिल हो सकता है, जिसे आपने पहले दिया है, या एक सरल पत्र में कहा गया है कि आप अनुबंध समाप्त कर रहे हैं। वे आपको निम्न जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता भी कर सकते हैं:
  • विक्रेता का नाम, पता और टेलीफोन नंबर या उसके वकील-
  • पार्टियों के नाम सहित भूमि खरीद समझौते का विवरण-
  • संपत्ति का विवरण-
  • समाप्ति का एक बयान जिसमें अनुबंध को रद्द कर दिया जाएगा और समाप्ति का आधार होगा-
  • अनुबंध के तहत किए गए सभी भुगतानों की एक सूची
  • यदि आपके अनुबंध में निस्तारण खंड नहीं है, तो यह देखने के लिए राज्य के कानूनों की जांच करें कि क्या निस्तारण अवधि लागू होती है। कुछ राज्य और संघीय कानूनों की आवश्यकता होती है कि कुछ अनुबंध अनुबंध की समाप्ति के बाद आम तौर पर तीन (3) से दस (10) दिनों की अवधि के भीतर निस्तारण की अनुमति देते हैं।
  • शीर्षक एक छवि रद्द करें एक अनुबंध के लिए एक कदम चरण 14
    4
    सत्यापित करें कि आपके पास अनुबंध समाप्त करने का कोई कानूनी अधिकार है कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिसके तहत पार्टियों में से एक एक अनुबंध समाप्त कर सकता है। ये संसाधन भूमि खरीद अनुबंधों के लिए विशिष्ट नहीं हैं - हालांकि, कुछ राज्यों ने भूमि खरीद समझौतों पर सामान्य अनुबंध के संसाधनों को लागू करने की अनुमति दी है। एक खरीदार निम्नलिखित कारणों से भूमि खरीद समझौता समाप्त कर सकता है:
  • धोखाधड़ी और झूठ आप अनुबंध रद्द कर सकते हैं यदि आप यह दिखा सकते हैं कि विक्रेता ने संपत्ति की शर्तों के बारे में आपसे झूठ बोला और जिसने आपको अनुबंध समाप्त करने के लिए प्रेरित किया।
  • अन्य पार्टी के अनुबंध का उल्लंघन अगर पार्टियों में से एक जानबूझकर अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करता है, तो अन्य पार्टी अनुबंध समाप्त कर सकती है। उल्लंघन करने वाली पार्टी को उस अनुबंध की समाप्ति के लिए दावा करने का अधिकार नहीं होगा जो वह अनुपालन में विफल रहे।
  • असंभव। अगर अनुबंध में पार्टियों में से कोई एक अपने दायित्वों को पूरा करने में असमर्थ है, तो उसे अनुबंध समाप्त करने का कानूनी अधिकार होगा। अनुपालन की असंभावना का कारण पार्टी की गलती नहीं होनी चाहिए, जो अनुपालन नहीं कर सकता। यह अन्य पार्टी या एक के परिणाम के कारण होना चाहिए "भगवान का कार्य" या प्रकृति का कार्य, जैसे कि तूफान या बवंडर उदाहरण के लिए, यदि एक बवंडर संपत्ति खरीदने से पहले संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है, तो आप कानूनी तौर पर भूमि खरीद अनुबंध रद्द कर सकते हैं।
  • बिना दायरे के शीर्षक पर भरोसा न करें कुछ राज्यों ने विक्रेता को भूमि खरीद समझौते में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी है, अगर उसे धारणा का अयोग्य अधिकार है या अगर संपत्ति में बंधक या अन्य ग्रहणाधिकार हैं आपको राज्य के कानूनों की समीक्षा करनी चाहिए कि क्या वे भूमि खरीद समझौते में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाते हैं, जब संपत्ति का ग्रहणाधिकार होता है अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको संपत्ति के शीर्षक को देखना होगा कि संपत्ति पर कोई धारणाधिकार है या नहीं। यदि हां, तो अनुबंध समाप्त करने के लिए आपके पास कानूनी आधार हो सकता है।
  • चेतावनी

    • आपको अपने कानूनी अधिकारों और दायित्वों को प्रभावित करने वाली किसी भी कार्रवाई करने से पहले लाइसेंस प्राप्त वकील से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com