ekterya.com

एक विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में पैसे कैसे अर्जित करें

जब आप एक छात्र होते हैं, तो पैसा हमेशा एक समस्या है। चाहे आप किसी सार्वजनिक या निजी विश्वविद्यालय में नामांकित हो, आप पैसे की पढ़ाई करते समय एक चुनौती है। इस कारण से, यह लेख आपको अपनी रेटिंग्स जोखिम पर डाल दिए बिना अतिरिक्त पैसे कमाने के तरीके दिखाएगा।

चरणों

विधि 1
आप सीखने के लिए भुगतान करते हैं

एक कॉलेज छात्र चरण 1 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
1
छात्रवृत्ति और अनुदान के लिए आवेदन करें कई छात्रों का मानना ​​है कि पहले से ही नामांकित लोगों के लिए कोई वित्तीय सहायता नहीं है वे गलत हैं! उच्च ग्रेड के छात्रों के लिए कई छात्रवृत्तियां हैं, हालांकि वे घोषणाओं में बहुत बार दिखाई नहीं देते हैं। आप अपने विश्वविद्यालय के बाहर छात्रवृत्ति या अनुदान देख सकते हैं, विभिन्न संस्थानों द्वारा की पेशकश की।
  • पूरे परिसर में बुलेटिन बोर्डों की जांच करें और ईमेल द्वारा किसी भी घोषणा पर ध्यान दें।
  • आप ऑनलाइन छात्रवृत्ति की खोज कर सकते हैं और ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो आपकी खोज को अनुकूलित करने में सहायता कर सकते हैं (कुछ निशुल्क हैं, जबकि स्कॉली जैसे अन्य, 0.99 डॉलर या उससे अधिक की लागत)।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 2 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    2
    एक ट्यूटर के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करें किसी विषय को सीखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह इसे सिखाना है। एक निजी शिक्षक बनकर, आप अपने ज्ञान को सुदृढ़ कर सकते हैं, अन्य लोगों की सहायता कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। हर कोई जीतता है!
  • संभव है कि यदि आप अच्छे ग्रेड के साथ इसे अनुमोदित करते हैं तो आपका विश्वविद्यालय अन्य छात्रों को एक विषय सिखाने के लिए आपको किराया देगा। आप अन्य छात्रों के लिए अपनी सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं।
  • ट्यूटर के रूप में नौकरी खोजने के लिए, अपने छात्र सलाहकार या अपने शिक्षकों के संपर्क में रहें आप अपने विश्वविद्यालय में विद्यार्थी सहायता केंद्र पर भी जा सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 3 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    3
    नौकरी खोजें जहां आप अन्य लोगों के लिए नोट लेते हैं आप उत्कृष्ट नोट लिखने के लिए कैसे जानते हैं आप अपने प्रयासों के लिए भुगतान क्यों नहीं करते हैं?
  • विश्वविद्यालयों में, यह बहुत आम है कि ऐसे छात्रों को सीखने और अन्य अक्षमताओं में समस्याओं के कारण नोट लेने में सहायता की आवश्यकता होती है। विश्वविद्यालय आमतौर पर उन्हें एक छात्र प्रदान करता है जो उन्हें सहायता करता है (आमतौर पर अनाम)।
  • सामान्य तौर पर, इन नौकरियों का भुगतान किया जाता है। आप कक्षाओं के प्रत्येक घंटे के लिए $ 10 तक कमा सकते हैं। आपको विस्तृत नोट लेना चाहिए, उन्हें कंप्यूटर पर पास करें और फिर उन्हें अपने विश्वविद्यालय में विकलांग सहायता केंद्र को डाक से भेज दें, जो इन नोटों को उन विद्यार्थियों को दे देंगे जिनकी उन्हें जरूरत है।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 4 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    4
    लोगों को नोट लेने के लिए कहने वाले विज्ञापनों के लिए अपनी मेल जांचें जब एक छात्र को इन सेवाओं की जरूरत होती है, तो यूनिवर्सिटी के संपर्क में शिक्षकों को स्वयंसेवकों की तलाश करने के लिए विकलांग छात्र सहायता केंद्र और वे पाठ्यक्रम के सभी छात्रों को एक ईमेल भेजेंगे।
  • दूसरे छात्र की स्थिति जीतने से पहले जल्दी से ईमेल का जवाब दें!
  • एक कॉलेज छात्र चरण 5 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    5
    अपनी सेवाओं की पेशकश करें आप अक्षम लोगों के लिए समर्थन केंद्र से संपर्क कर सकते हैं कि उन्हें यह जानने की आवश्यकता है कि उन्हें एक ऐसे छात्र की ज़रूरत है जो पहले से ले जा चुके या ले रहे पाठ्यक्रमों पर नोट लेता है आप अपनी सेवाओं को सीधे अपने सहयोगियों को प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी सेवाओं की पेशकश करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने विश्वविद्यालय के नियमों का उल्लंघन नहीं करते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 6 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    6
    अपने सहपाठियों के निबंधों को सही करें यदि आप निबंध लेखन और सुधारने में अच्छे हैं, तो आप अपने ज्ञान को सुदृढ़ कर सकते हैं और एक ही समय में पैसे कमा सकते हैं, उचित मूल्य के लिए अपने सहपाठियों के रिहर्सल और प्रस्तुतीकरण को ठीक कर सकते हैं।
  • अपने दोस्तों और रूममेट्स में शब्द फैलाएं आप अपनी सेवाओं को पेश करने वाला विज्ञापन भी पोस्ट कर सकते हैं
  • एक कॉलेज छात्र चरण 7 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    7
    अपने विश्वविद्यालय के सम्मान के कोड को जानें अगर आपको एक प्रूफरीडर के रूप में नौकरी मिलती है, तो आप जो सुझाव देते हैं और एक परियोजना की समीक्षा करते समय आप की आलोचनाओं पर ध्यान दें आपको अपने विश्वविद्यालय के मानदंड कोड और साहित्यिक चोरी पर उसके नियमों से पूरी तरह परिचित होना चाहिए।
  • अन्य छात्रों के साथ काम बांटने के लिए अपने शिक्षक के नियमों को फिर से जांचें कुछ शिक्षक ऐसे निबंध देते हैं जो एक परीक्षा के बराबर हैं, इसलिए वे अपने छात्रों को परियोजना के बारे में एक दूसरे से बात करने से रोकते हैं।
  • आप इसे सही करने के बजाय एक निबंध rehaces हैं, तो आप और आपके साथी के शैक्षिक धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया जा सकता है, तो वे निष्कासित कर दिया जा सकता है।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 8 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    8
    कंप्यूटर के साथ अपनी प्रतिभा का लाभ उठाएं क्या आप जानते हैं जल्दी से और सही ढंग से लिखने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर, यदि आप जानते PowerPoint में जटिल ग्राफिक्स के साथ प्रस्तुतियों बनाने का तरीका या टेबल और Excel में रेखांकन के लिए भयानक हैं, तो आप एक नौकरी मिल सकता है उनके होमवर्क के साथ अन्य छात्रों की मदद करने और एक साथ अपने ज्ञान को सुदृढ़ ।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 9 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    9
    अपने विश्वविद्यालय में व्यावसायिक मार्गदर्शन केंद्र पर जाएं अधिकांश विश्वविद्यालयों में एक केंद्र है जहां वे श्रम बाजार के बारे में जानकारी देते हैं और रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं। वे आपको काम के अनुरोध भेजने और साक्षात्कार के लिए तैयार होने में भी सहायता कर सकते हैं जब आप स्नातक होने के बारे में हैं। हालांकि, यह मत सोचो कि ये सेवाएं केवल उच्च ग्रेड वाले छात्रों के लिए उपलब्ध हैं।
  • ये केंद्र अक्सर भुगतान इंटर्नशिप और अंशकालिक नौकरियों के लिए विज्ञापन प्रकाशित करते हैं
  • यदि आप ऐसे अवसरों की तलाश कर रहे हैं जब आप अपना कैरियर शुरू करते हैं, तो आप न केवल उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं और अपना फिर से शुरू करने में सुधार कर सकते हैं, लेकिन आप सीखते समय भी पैसे कमा सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 10 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    10
    एक प्रतियोगिता दर्ज करें कई विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं और प्रतियोगिताओं (जैसे विज्ञान या इंजीनियरिंग) के बारे में घोषणाएं प्रकाशित करते हैं, जो कि सर्वश्रेष्ठ प्रतिद्वंद्वियों को पुरस्कार देते हैं।
  • हमेशा अपने ईमेल की जाँच आपके विश्वविद्यालय में बुलेटिन बोर्ड (अपने स्कूल पुस्तकालय में या पर शुरू), और पता लगाने के लिए अगर वहाँ एक प्रतियोगिता है कि आप में प्रवेश कर सकते है अपने परामर्शदाता या अपने शिक्षकों को सवाल पूछने।
  • यहां तक ​​कि अगर आप प्रतियोगिता नहीं जीत पाते हैं, तो आपको अनुभव मिलेगा, नए संपर्क बनाने और अपने सीवी में सुधार होगा।
  • विधि 2
    कॉलेज में पैसे कमाने के अन्य तरीके खोजें

    एक कॉलेज छात्र चरण 11 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    1
    अपने विश्वविद्यालय में रोजगार कार्यक्रम के लिए अनुरोध भेजें। यहां तक ​​कि अगर आप कॉलेज शुरू करने के दौरान इस कार्यक्रम के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं, तो शायद आप इसे अब कर सकते हैं। अपने विश्वविद्यालय में वित्तीय सहायता कार्यालय के साथ एक नियुक्ति करें, यह देखने के लिए कि क्या आप इस कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए आवेदन कर सकते हैं (या पुनः दर्ज करें, अगर आपकी वित्तीय स्थिति हाल ही में बदल गई है)
    • वहाँ आप परिसर में कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कैफेटेरिया में काम कर रहे अपने संकाय के कर्मचारियों की मदद करने और यहां तक ​​कि कॉलेज थियेटर, कहाँ कुछ काम करता है या फिल्मों के लिए नि: शुल्क उपयोग कर सकते हैं के लिए काम नौकरियों के कई प्रकार हैं,!
  • एक कॉलेज छात्र चरण 12 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपका विश्वविद्यालय संघीय कार्य और अध्ययन कार्यक्रम का सदस्य है (केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में))। यह कार्यक्रम उन छात्रों को अंशकालिक नौकरियां प्रदान करता है जिनकी वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, और वे आपको कम से कम न्यूनतम वेतन अर्जित करने की गारंटी देंगे।
  • यदि संभव हो, तो अध्ययन के अपने क्षेत्र से संबंधित नौकरी पाने का प्रयास करें और अन्य लोगों की सहायता करें
  • एक कॉलेज छात्र चरण 13 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    3
    एक निवासी सलाहकार के रूप में रोजगार की तलाश करें यदि आप विश्वविद्यालय के निवास में रहते हैं, तो कई अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेते हैं, अच्छे औसत होते हैं और दूसरों की सहायता करना पसंद करते हैं, तो आप एक सलाहकार के रूप में काम कर सकते हैं, जो एक महान अवसर है।
  • हालांकि वे सलाहकार के रूप में काम करने के लिए आपको ज्यादा भुगतान नहीं कर सकते हैं, विश्वविद्यालय आम तौर पर भोजन और आवास के लिए भुगतान करता है, जिससे आप अन्य खर्चों के लिए बहुत पैसे बचा सकते हैं। हालांकि, कुछ संस्थान अतिरिक्त पैसे देते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 14 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    4
    गिनी पिग के रूप में कार्य करें बुलेटिन बोर्ड की जांच करें अगर कोई व्यक्ति किसी ऐसे विज्ञापन को पोस्ट करता है जहां उन्हें वैद्यकीय अध्ययन के लिए स्वयंसेवकों की आवश्यकता होती है।
  • आम तौर पर, ये परियोजनाएं एक निश्चित शुल्क का भुगतान करती हैं, लेकिन कभी-कभी वे प्रश्नोत्तरी भरने जैसी साधारण (और उबाऊ!) गतिविधियों के लिए प्रति घंटे 20 डॉलर तक का भुगतान करते हैं
  • एक कॉलेज छात्र चरण 15 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि प्रयोग खतरनाक नहीं है भाग लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्रयोग या परियोजना को संस्थागत समीक्षा समिति या अनुसंधान में शामिल मनुष्यों की सुरक्षा के लिए एक कार्यक्रम द्वारा अनुमोदित किया गया है। तो अगर आप यह सुनिश्चित करें कि अपने अधिकारों का सम्मान और अपने स्वास्थ्य की रक्षा की जाएगी कर रहे हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 16 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    6
    अपने विश्वविद्यालय के बाहर एक प्रयोगात्मक अध्ययन खोजें यदि आपको अपने विश्वविद्यालय में एक परियोजना नहीं मिल रही है, तो अपने निवास स्थान पर अध्ययन करने के लिए सरकार की नैदानिक ​​अध्ययन वेबसाइट पर जाएं। आप यह देखने के लिए कि क्या उन्हें स्वयंसेवकों की ज़रूरत है, आप अपने शहर के अस्पतालों के वेब पेज पर भी जा सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 17 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    7
    सेमेस्टर समाप्त होने पर अपनी पुस्तकों को बेचें। सबसे बड़ा खर्च किताबों में से एक है यदि आप उन्हें बेचते हैं, तो आप सेमेस्टर के अंत में इस पैसे का एक अच्छा प्रतिशत वसूल कर सकते हैं।
  • कुछ किताबों की दुकानें खरीदने वाली किताबें खरीदती हैं, लेकिन कई विश्वविद्यालय स्वतंत्र कंपनियों को सेमेस्टर के अंत में इन पुस्तकों को खरीदने की स्थिति रखने की अनुमति देते हैं। आप अपने विश्वविद्यालय के बाहर बुकस्टोर्स खोज सकते हैं जो आपकी पुस्तकों को खरीदता है।
  • अपनी पुस्तकों को स्वीकार करने की संभावना बढ़ाने के लिए (या उनके लिए अधिक भुगतान), सेमेस्टर के दौरान उनकी अच्छी देखभाल करें और एक पेन या हाइलाइटर वाले पृष्ठों को चिह्नित करने से बचें।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 18 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    8
    आदेश के एक गुरु बनें यह सफल होना मुश्किल है (दोनों स्कूल में और काम पर!) यदि सामग्री अव्यवस्थित हैं अपने संगठन की तकनीक विकसित करें और फिर अपने छात्रों को और यहां तक ​​कि आपके शिक्षकों को भी अपनी सेवाएं प्रदान करें।
  • अपने ग्राहकों को अपनी फाइलें व्यवस्थित करने में मदद करें (दोनों कागज़ात और इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज) और उन्हें व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए एक विधि विकसित करें, ताकि बाद में वे स्वयं के साथ सामना कर सकें।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 1 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    9
    सफाई और कपड़े धोने की सेवाएं प्रदान करता है आमतौर पर कॉलेज के छात्रों का आदेश नहीं दिया जाता है या आमतौर पर समय पर उनके कपड़े धोते हैं। यदि ये कार्य आपको परेशान नहीं करते हैं और यदि आप गड़बड़ी के साथ रख सकते हैं, तो अपने विचित्र साथी आपको अपने कमरों को साफ करने या उनके कपड़े के साथ मदद करने के लिए भुगतान करते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 20 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    10
    अपने कमरे में "ब्यूटी सैलून" खोलें (या अन्य लोगों के घर पर जाएं) यदि आपको पता है कि कंघी, मेकअप और पेंट नाखूनों के लिए, अन्य छात्रों को विशेष रूप से महत्वपूर्ण घटनाओं या तिथियों जैसे कि पार्टियों या वेलेंटाइन डे के दौरान आपकी सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • पता लगाएँ कि कितने स्थानीय सौंदर्य सैलून आपकी कीमतों को चार्ज और कम करते हैं, ताकि आपके सहयोगी आपकी सेवाओं को खरीद सकें और अभी भी पैसे कमा सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 21 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    11
    एक स्नैक शॉप खोलें यह स्पष्ट है कि कॉलेज के छात्र भूखे हैं! यदि आप बेकिंग के साथ अच्छे हैं (या आप जानते हैं कि सस्ते नाश्ता कहां से हैं), तो यह लाभ लेता है
  • विज्ञापन पोस्ट करें जिसमें आपके स्वादिष्ट स्नैक्स की तस्वीरें हों या परीक्षा अवधि के दौरान लाइब्रेरी और अध्ययन के अन्य बिंदुओं पर जाएं, दोनों आंशिक और अंतिम
  • यदि आप रात के व्यक्ति हैं, तो ऐसे छात्रों की तलाश करें जो शुक्रवार और शनिवार (या गुरुवार के कुछ घंटों में नाश्ते चाहते हैं, या कुछ निश्चित विश्वविद्यालयों में जहां लोग बहुत उत्सव मनाते हैं!)। यदि आप नाश्ते को बेचना चाहते हैं, तो यह बेहतर है कि आपकी सहायता करने के लिए आपके पास एक साझेदार है
  • एक कॉलेज छात्र चरण 22 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    12
    छात्र निवास में एक रीसाइक्लिंग सेंटर रखो यदि आप एक जगह में रहते हैं जो आपको बोतलों को इकट्ठा करने की अनुमति देता है, तो आप डिब्बे या बोतलों को इकट्ठा और बेचकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं।
  • आप एक बड़े प्लास्टिक कचरा कर सकते हैं खरीद सकते हैं फोररालो एक प्लास्टिक बैग और एडोरालो के साथ एक संकेत: "यहां खाली सोडा के अपने डिब्बे फेंक दो!"। कचरे को अपने कमरे से बाहर रखो और आपको जो करना है उसे आप रीसाइक्लिंग स्थान पर ले जाने से पहले डिब्बे ले लें।
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं करते हैं। जब तक विश्वविद्यालय आपको अनुमति देता है, तब तक आप परिसर में किसी भी रीसाइक्लिंग बिन से आइटम एकत्र कर सकते हैं।
  • विधि 3
    विश्वविद्यालय के बाहर रोजगार के लिए खोजें

    एक कॉलेज छात्र चरण 23 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    1
    एक नौकरी खोजें जहां आपको युक्तियां मिलती हैं एक कॉलेज के छात्र होने के नाते, हाथ पर पैसा रखने के लिए बहुत उपयोगी होता है। ऐसी नौकरी पाने की कोशिश करें जहां आप बदलाव के अंत में युक्तियां पा सकते हैं।
    • आप एक रेस्तरां में एक वेटर या बर्मन हो सकते हैं, होटल के लिए वॉलेट के रूप में काम कर सकते हैं, भोजन वितरित कर सकते हैं (हालांकि इसके लिए आपको बीमा और एक कार की ज़रूरत है) या सड़क में हथकंडा
  • एक कॉलेज छात्र चरण 24 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    2
    एक दुकान में अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें सड़क पर जाएं और अपने पड़ोस के दुकानों में रोजगार की तलाश करें। आप एक अंशकालिक नौकरी पा सकते हैं जो आप पढ़ते समय कर सकते हैं।
  • हालांकि क्लासिफाईड को नियमित आधार पर समीक्षा करना अच्छा है, यह ध्यान में रखें कि सभी व्यवसाय नोटिस पोस्ट नहीं करते हैं और यदि आप किसी भी रोजगार की पेशकश करते हैं, तो आप सीधे बेहतर पूछ सकते हैं
  • जब आप पहली बार स्टोर पर जाते हैं तो अपने फिर से शुरू की एक प्रति तैयार करें और अच्छी तरह से तैयार करें मत जाओ जैसे तुम जिम से ही आए! आप उस तरह एक अच्छा प्रभाव नहीं छोड़ेंगे!
  • एक कॉलेज छात्र चरण 25 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    3
    एक अस्थायी रोजगार एजेंसी पर जाएं ये एजेंसियां ​​आपको अस्थायी रोजगार ढूंढने में मदद कर सकती हैं वे आपके लिए क्लासिफाईड की समीक्षा कर सकते हैं और आमतौर पर विभिन्न कंपनियों और व्यवसायों के साथ लिंक हो सकते हैं
  • जबकि एजेंसी आपके वेतन का हिस्सा रखेगी, अस्थायी नौकरियां बहुत भुगतान करती हैं और आप अपनी कक्षाओं के अनुसार अपने कार्यक्रम को बदल सकते हैं।
  • एक एजेंसी के माध्यम से काम करने का एक और फायदा यह है कि अगर आप कॉलेज में भारी सप्ताह या महीने में काम करते हैं तो आप काम करने से इंकार कर सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 26 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    4
    स्थानीय परिवारों के लिए बच्चों की देखभाल करें यदि आप बच्चों की देखभाल करने में अच्छा कर रहे हैं और आप जिम्मेदार हैं, तो आप एक नानी के रूप में एक स्थिर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने शहर में एक नानी के मजदूरी का पता लगाएं एक विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में, आप सामान्य से अधिक वेतन की मांग कर सकते हैं, खासकर यदि आप शिक्षा का अध्ययन करते हैं (मनोविज्ञान भी एक अच्छा विकल्प है - दवा या नर्सिंग, अगर आपके पास प्राथमिकता में प्रमाणीकरण है, आदि)। कुछ शहरों में, आप $ 15 प्रति घंटे तक कमा सकते हैं
  • एक कॉलेज छात्र चरण 27 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    5
    एक पेशेवर दाई सेवा के लिए साइन अप करने का प्रयास करें ये व्यवसाय नानी की पृष्ठभूमि को खोजते हैं कई माता-पिता अपने बच्चों को इस प्रक्रिया के माध्यम से चले गए बच्चों की देखभाल में छोड़ना पसंद करते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 28 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    6
    विश्वविद्यालय में अपनी बाल देखभाल सेवाएं प्रदान करें आप अपने शिक्षकों को अपनी सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं। यदि आप वर्तमान में एक छात्र हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे पर्याप्त आराम से महसूस नहीं करेंगे (या विश्वविद्यालय की अनुमति देता है) आप को किराया, लेकिन वे अपने मित्रों और सहकर्मियों को इस शब्द का प्रसार कर सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 29 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    7
    अधिक भुगतान करने के लिए काम करें यदि आप पहले से ही बच्चों की देखभाल कर रहे हैं, तो आप कुछ काम और काम करके अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं कि आप एक अतिरिक्त लागत (जैसे $ 10) के लिए व्यंजन या कपड़े धो लेंगे, वही वेतन जिसे आप पहले ही अर्जित करते हैं
  • एक कॉलेज छात्र चरण 30 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    8

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    अन्य तरीकों से बच्चों के साथ काम करें यदि आप बच्चों की देखभाल करने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो आप प्राथमिक या उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए ट्यूटर या गुरु के रूप में एक पुरस्कृत काम की तलाश कर सकते हैं।
  • स्थानीय स्कूलों से संपर्क करने के लिए पता करें कि क्या आपके पास ऐसे छात्र हैं जो आपकी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं या यदि उनके पास उपलब्ध ट्यूटर की स्थिति है
  • आप वाईएमसीए या वाईडब्ल्यूसीए जैसे संस्थानों में रोजगार भी पा सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 31 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    9



    जानवरों के साथ काम करें यदि आप लोगों के मुकाबले जानवरों के साथ बेहतर तरीके से मिलता है, तो उस नौकरी की तलाश करें जहां आप उनके साथ बांड करते हैं, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और आपकी वित्तीय स्थिति दोनों में सुधार करेगा।
  • एक कुत्ता वॉकर या पालतू बैठनेवाला के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करें आप विज्ञापन डाल सकते हैं (सबसे अच्छे स्थान हैं कुत्ते पार्क और आपके स्थानीय पशुचिकित्सा के कार्यालय) या ऑनलाइन नोटिस पोस्ट करें, लेकिन उन लोगों से बात करने के लिए मत भूलें जिन्हें आप पहले से जानते हैं।
  • आप कुत्ते के गोबर को चुनने के लिए भी एक व्यवसाय खोल सकते हैं। एक कुत्ते की जरूरतों को साफ करना एक सुखद काम नहीं है, लेकिन अगर आपके पास दस्ताने और आवश्यक उपकरण की एक जोड़ी है, तो यह एक आसान काम है। आपके पास एक स्थिर नौकरी भी होगी!
  • एक कॉलेज छात्र चरण 32 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    10
    सड़क पर काम करने के लिए भुगतान करें यदि आप जवान, मजबूत और बाहर रहने वाले हैं, तो एक व्यवसाय खोलने पर विचार करें जहां आप एक यार्ड या बगीचे में काम करते हैं
  • मौसम बदलते समय आपको नौकरियों को बदलने में सक्षम होना पड़ेगा: गर्म मौसम के दौरान एक लॉनमवर और हाथ से कटर मशीन रखिए और जब यह बर्फ से शुरू होता है तो एक फावड़ा का उपयोग करें।
  • यदि यह आपके शहर में बहुत कुछ चला जाता है, तो एक बर्फबारी खरीदना एक अच्छा निवेश है यदि आप जल्दी उठते हैं, तो आप लोगों को काम पर जाने से पहले कारों से बर्फ निकाल कर पैसे कमा सकते हैं आप अपने पड़ोस में या अपार्टमेंट के भवन में ग्राहकों को मिल सकते हैं
  • एक कॉलेज छात्र चरण 33 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    11
    अपनी कार का लाभ उठाएं यदि आपकी अपनी गाड़ी है, तो आपके पास बीमा है और आपके पास अच्छी पृष्ठभूमि है, पैसा पाने के लिए इसका इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं
  • आप समाचार पत्रों को बांटने, अपने सहयोगियों को कुछ जगहों पर ले जा सकते हैं (हवाई अड्डे से, महत्वपूर्ण नियुक्तियों और अन्य लोगों के लिए) या वितरण और शिपमेंट्स के अपना खुद का व्यवसाय खोल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप विकलांग लोगों के लिए शॉपिंग करके पैसे कमा सकते हैं, जबकि अपना खुद का पेंट्री भरते हैं
  • यदि आपके पास एक वैन है, तो आप जानते हैं कि ये कारें हमेशा उच्च मांग में हैं, खासकर दिन वे सभी छात्र निवास पर जाते हैं वाहक के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करें नि: शुल्क नहीं, बिल्कुल!
  • एक कॉलेज छात्र चरण 34 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    12
    किसी के घर की देखभाल करें क्या आप किसी को जानते हैं जो एक लंबी छुट्टी ले रहा है या आपके शिक्षक ने उल्लेख किया है कि वह अपने सब्बाइल वर्ष के दौरान विदेश यात्रा करना चाहता है? यदि आपका जवाब हां है, तो आप अपने घर की देखभाल करने के लिए एकदम सही उम्मीदवार बन सकते हैं।
  • यह एक विशेष रूप से अच्छी नौकरी है आपको घर का ख्याल रखना, मेल प्राप्त करना, पौधों को पानी देना, बगीचे को ठीक करना और पालतू जानवरों का ख्याल रखने की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा, आप ऐसे घर में रह सकते हैं जो कुछ दिनों या हफ्तों के लिए तुम्हारी तुलना में सुंदर है।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 35 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    13
    घरों की देखभाल करने के लिए नौकरी खोजने के लिए अन्य लोगों से संपर्क करें अपने परिवार, दोस्तों और शिक्षकों को यह बताएं कि अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो आप अपने घर का ख्याल रख सकते हैं। सबसे अच्छे लोग आपके मित्र (एक सहयोगी, दोस्त या आपके माता-पिता का मालिक) आदि के मित्र हैं।
  • आपके करीबी दोस्त और परिवार निश्चित रूप से यह मानेंगे कि आप उन्हें मुफ्त में मदद करेंगे और अगर आप उन्हें पैसे मांगेंगे तो आप उनसे नाराज होंगे।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 36 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    14
    रक्त और प्लाज्मा बेचें दूसरे लोगों की मदद करने के बारे में आप क्या सोचते हैं जब वे इसके लिए भुगतान करते हैं? क्या आप रक्त या प्लाज्मा देने पर निर्भर करते हैं, आप प्रति दान $ 20 से $ 45 के बीच कमा सकते हैं।
  • हालांकि, रक्त या प्लाज्मा को दान करने से पहले आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा आप कितना दान कर सकते हैं और आप कितनी बार दान कर सकते हैं, इसकी सीमा भी है।
  • रक्त या प्लाज्मा बेचने से पहले रेड क्रॉस वेबसाइट पर दान दिशानिर्देश पढ़ें। एक अन्य विकल्प आपको अस्पताल या क्लिनिक में जाना है जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं।
  • विधि 4
    घर पर काम करें

    मनी मनी ऐज ए कॉलेज छात्र चरण 37 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने हल्के से इस्तेमाल किए गए कपड़ों को बचत दुकानों में बेच दें। अपनी अलमारी को सावधानीपूर्वक जांचें क्या कपड़े आप नियमित रूप से पहनते हैं? क्या कपड़े तुम अभी भी है? क्या कपड़े अब भी फैशन हैं? यह बहुत संभावना है कि आपके पास अपनी कोठरी या कोठरी में पैसे का स्वीकार्य स्रोत है।
    • किसी भी परिधान को अच्छी स्थिति में ले लें, सुनिश्चित करें कि यह साफ है, शिकन मुक्त है और इसे अपने स्थानीय थ्रेड स्टोर में ले लें। आप कुछ नकद कमा सकते हैं। बस अपने कपड़े नए कपड़ों पर खर्च करने की कोशिश न करें, जब तक कि आप इसे शुरुआत से नहीं करना चाहते हैं!
  • एक कॉलेज छात्र चरण 38 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    2
    ऑनलाइन सामान बेचें अगर आपके घर के पास कोई बचत दुकान नहीं है (या यदि आप सोचते हैं कि आप आइटम बेचते हैं तो आप अधिक पैसा कमा लेंगे), उन सामानों को बेच दें जिन्हें आप अब ऑनलाइन उपयोग नहीं करते हैं Craigslist और eBay इस उद्देश्य के लिए सबसे अच्छे पृष्ठ हैं
  • कपड़े, जूते, पर्स, सहायक उपकरण, कसरत मशीन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे चीजें बेचें। जब तक वे अच्छी स्थिति में हैं, तब तक आप लगभग कुछ के लिए खरीदार पा सकते हैं
  • हम अनुशंसा करते हैं कि आप ऑब्जेक्ट्स की उच्च-रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो लें और उनमें स्पष्ट और संक्षिप्त विवरण लिखें। यदि आपके पास मैनुअल, ब्रोशर या आपके निपटान में गारंटी है, तो आप ऑब्जेक्ट को बेचने में अधिक भाग्य प्राप्त करेंगे।
  • मनी मनी ऐज ए कॉलेज छात्र चरण 39 शीर्षक वाला इमेज
    3
    गेराज की बिक्री करें आप अपने खुद के पिछवाड़े में एक स्टैंड लगा सकते हैं (आप इसे गैरेज में या कार के प्रवेश द्वार पर भी कर सकते हैं)। कई जगह गेराज बिक्री प्रदान करते हैं और आपके लिए ग्राहकों को सौदेबाजी की तलाश करने में मुश्किल नहीं होगी
  • अपने पड़ोस में विज्ञापन पोस्ट करें और याद रखें कि वे विज्ञापन के इस प्रकार की अनुमति देते हैं तो क्लासिफाईड में एक नोटिस पोस्ट करेंगे।
  • खरीदारों के साथ परेशान करने के लिए तैयार हों और अपने आइटमों पर उच्च मूल्य न दें। सबसे सुरक्षित बात यह है कि आप ऑब्जेक्ट की मूल कीमत का 25% कमाते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 40 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    4
    ऑनलाइन लिखें यदि आप लिखित रूप में अच्छा कर रहे हैं, तो आप ऑनलाइन लेखन (या संपादन) लेखों के माध्यम से बहुत से नौकरी के अवसर पा सकते हैं
  • स्वतंत्र रूप से लेख लिखकर और संपादित करके काम की खोज करें वेतन कार्य प्रकार के अनुसार भिन्न होता है प्रत्येक शब्द के लिए कुछ भुगतान, अन्य पूरे दस्तावेज़ के लिए एक निश्चित दर प्रदान करते हैं और कुछ लोग प्रति घंटा मजदूरी का भुगतान करते हैं। हालांकि, सबसे सुरक्षित बात ये है कि आपके पास अपने काम के लिए कॉपीराइट नहीं है लेकिन आप अपनी नौकरियों के साथ एक पोर्टफोलियो बना सकते हैं और भविष्य में एक स्थिर नौकरी पाने के लिए संपर्क प्राप्त कर सकते हैं।
  • मनी मनी ऐज ए कॉलेज छात्र चरण 41 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी वेबसाइट बनाएं या एक ब्लॉग लिखें यदि आप अपना काम अकेले ही होना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आप जो चाहें लिखने की स्वतंत्रता चाहते हैं, तो आप अपना स्वयं का वेब पेज या ब्लॉग बना सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त आगंतुक हैं, तो आप विज्ञापन के साथ पैसे कमा सकते हैं
  • यद्यपि आप पर्याप्त क्लिक के साथ विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए कुछ सेंट अर्जित करेंगे, लेकिन आप लंबे समय तक पैसे जमा कर सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 42 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    6
    एक यूट्यूब चैनल बनाएं यदि आप मीडिया पसंद करते हैं और आप मज़ेदार या शैक्षिक वीडियो बनाने में अच्छे हैं, तो आप यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर विज्ञापन और विज्ञापन पोस्ट करके पैसा कमा सकते हैं।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद विकी से YouTube पर पैसे कमाने के लिए
  • एक कॉलेज छात्र चरण 43 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    7
    अपने शौक को एक व्यवसाय में बदल दें क्या आप DIY परियोजनाओं को पसंद करते हैं? क्या आप जानते हैं कि कैसे बुनना, crochet, बढ़ईगीरी या पोशाक गहने? यदि आप जानते हैं कि इनमें से किसी भी चीज को कैसे करें, तो आप ईबे या एटसी जैसी जगहों पर कई ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको पेपैल खाते की आवश्यकता होगी, अपनी परियोजनाओं की तस्वीरें लेने के लिए एक अच्छा कैमरा और आपके द्वारा प्राप्त आदेशों को व्यवस्थित करने का तरीका।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 44 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    8
    एक प्रशासनिक सहायक रहें यदि आपको कंप्यूटर का उपयोग करने का तरीका पता है और आप दोहरावदार काम पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अपने घर से लिफाफे भरने, डेटा दर्ज करने या टेलीफोन के विक्रेता के रूप में नौकरी की तलाश कर सकते हैं।
  • आप इन नौकरियों को अपने खाली समय में कर सकते हैं, और आपको उन्हें करने के लिए ज्यादा प्रशिक्षण की ज़रूरत नहीं है।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 45 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    9
    अपना समय ऑनलाइन का लाभ उठाएं यदि आप इंटरनेट पर समय बर्बाद करते हैं, तो आप उस शौक को एक नए उद्यम में बदल सकते हैं। ऐसे कई व्यवसाय हैं जो सर्वेक्षण को भरने के लिए धन प्रदान करते हैं (जैसे [https://ipoll.com iPoll.com), एप्लिकेशन डाउनलोड करें या संगीत सुनें
  • इस तरह से अर्जित धन बहुत कम है: प्रति नौकरी केवल कुछ सेंट हालांकि, आप समय के साथ कुछ पैसे जमा कर सकते हैं और जब आप दूध के साथ एक बहुत महंगा कॉफ़ी खरीदते हैं तो आपको कम दोषी महसूस होगा।
  • मनी मनी ऐज ए कॉलेज छात्र चरण 46 शीर्षक वाली छवि
    10
    एक आवेदन डिजाइन करें आप मोबाइल उपकरणों के लिए आवेदन के कारोबार में बहुत अधिक धन कमा सकते हैं। यदि आपके पास एक अच्छा विचार है जो लोगों को मनोरंजन करता है या आपको अपने जीवन को एक अभिनव तरीके से व्यवस्थित करने में मदद करता है, तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।
  • ऐसे कई गाइड हैं जो एप्लिकेशन बनाने के तरीके की व्याख्या करते हैं और आपको हमेशा एक करने के लिए प्रोग्रामिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है।
  • विधि 5
    पैसे की बचत करें

    एक कॉलेज छात्र चरण 47 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    1
    किसी अन्य व्यक्ति को कमरे में किराए पर लें यदि आप विश्वविद्यालय के बाहर एक घर किराए पर लेते हैं या खुद के मालिक हैं, तो आप रूममेट की तलाश में काफी पैसे बचा सकते हैं।
    • अपने संभावित कमरे में रहने वालों की पृष्ठभूमि की जांच करें हम आपको अपने दोस्तों और कॉलेज के सहपाठियों के साथ शुरू करने की सलाह देते हैं। एक प्रारंभिक अनुबंध करें जो कहता है कि आप खर्चों को कैसे संभाल लेंगे और सुनिश्चित करें कि आप किसी दूसरे व्यक्ति को निवास में लाकर किराए पर लेने के समझौते के नियमों को तोड़ नहीं सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 48 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    2
    अपनी पुस्तकों के साथ पैसे बचाओ किताबें किसी भी विश्वविद्यालय के छात्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण व्यय हैं, लेकिन उन्हें खरीदने से रोकना अच्छा नहीं लगता है। हालांकि, किताबें खरीदने पर पैसे बचाने के कई तरीके हैं
  • जब आपके पास पुस्तकों की सूची होती है, तो विश्वविद्यालय की किताबों की दुकानों में उनकी कीमतों का पता लगाएं और फिर कहीं देखने के लिए कि क्या आप उन्हें कम कीमत पर पाते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 49 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    3

    Video: Education System Issues

    प्रयुक्त पुस्तकें खोजें आम तौर पर, आप कम कीमत (दोनों नए और उपयोग किए गए) ऑनलाइन या इस्तेमाल किए गए बुकस्टोर्स में किताबें पा सकते हैं, जो आमतौर पर सेमेस्टर के अंत में पुरानी छात्र की किताबें खरीदते हैं।
  • क्योंकि कई शिक्षक प्रत्येक सेमेस्टर में उसी पुस्तकों का उपयोग करते हैं, इसलिए आप उस संस्करण के बहुत सस्ते संस्करण पा सकते हैं। आप विश्वविद्यालय पुस्तकालय या स्थानीय से पुस्तक भी उधार ले सकते हैं
  • एक कॉलेज छात्र चरण 50 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    4
    पुराने संस्करण की खोज करें यदि आपका शिक्षक इस सेमेस्टर के नए संस्करण का उपयोग करने जा रहा है, तो आप पुस्तक के पुराने (और सस्ता) संस्करण का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। प्रकाशक अक्सर पुस्तक के प्रत्येक संस्करण के बीच बहुत कम बदलाव करते हैं और केवल अंतर पेज नंबर या एक नया अनुभाग है।
  • अपने शिक्षक से पूछें कि क्या इसे खरीदने से पहले एक पुराने संस्करण का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • Video: मक्का से अधिक उपज एवं आमदनी के लिए इस प्रकार करें खेती

    एक कॉलेज छात्र चरण 51 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    5
    किसी अन्य व्यक्ति के साथ किताबें किराए या साझा करें शायद आप कम कीमत पर किताबें किराए पर ले सकते हैं या एक सहपाठी के साथ खर्च साझा कर सकते हैं जो उसी पाठ्यक्रम में नामांकित है।
  • यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो यह तय करना सुनिश्चित करें कि किताब किसकी होगी और किस समय पर।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 52 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    6
    आप के साथ केवल नकदी ले लें अगर आप अपनी खरीदारी करने के लिए नकदी का उपयोग करते हैं तो आप कम खर्च कर सकते हैं। अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को स्टोर करें या उन्हें अपने बटुए में छिपे हुए स्थान पर रख दें यदि आपातकालीन स्थिति होती है।
  • जब आप अपने खाते से पैसे लेते हैं या चेक की नकदी लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको पूरे महीने के लिए पर्याप्त समय मिलता है इस तरह, आप कई बार खजांची पर जाने से बचना होगा। क्योंकि प्रत्येक ऑपरेशन की लागत है, आप उस तरह बहुत सारे पैसे खर्च कर सकते हैं।
  • अपने साथ अपने सारे पैसे लेने से बचें बस जो कुछ भी आप की आवश्यकता के साथ बाहर जाना।
  • मनी मनी ऐज ए कॉलेज छात्र चरण 53
    7
    भोजन पर पैसे बचाओ यदि आप परिसर में रहते हैं, तो यह संभव है कि आपको भोजन योजना खरीदनी पड़े। यदि यह मामला है, तो सबसे अधिक आर्थिक रूप से चुनें (आप कितनी बार कैफेटेरिया में खाने के लिए जाएंगे इसके बारे में ईमानदार होना)।
  • आपके पास किसी भी भोजन योजना का लाभ उठाएं भोजन छोड़ने से बचें ताकि आपको कुछ बाद में खरीदने की ज़रूरत न हो। इसके अलावा, यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो आप को फल या पानी के साथ ले आते हैं ताकि आप दिन के बाकी हिस्सों के लिए नाश्ता कर सकें।
  • आप परिसर की घटनाओं में भी भाग ले सकते हैं जहां वे मुफ्त भोजन प्रदान करते हैं।
  • यदि आपके पास कैफेटेरिया या रसोई में नौकरी है, तो हो सकता है कि आप अपने साथ मुफ्त भोजन ला सकें।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 54 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    8
    भोजन योजना का उपयोग न करें यदि संभव हो, तो आप भोजन योजना को खरीदने और अपनी खुद की खरीदारी करने से ज्यादा पैसा बचा सकते हैं।
  • एक डिस्काउंट स्टोर या थोक स्टोर पर भोजन खरीदें जब आप थोक खरीद कर बचा सकते हैं, तब भी इसमें बहुत खर्च होता है आप किसी मित्र या रूममेट के साथ शॉपिंग पर जाकर इस समस्या से बच सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 55 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    9
    कपड़े पर पैसा बचाओ यह तर्कसंगत है कि आप अच्छे दिखना चाहते हैं, लेकिन आपको फैशनेबल होने के लिए बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है अपनी अलमारी को थोड़ा सा आसान बनाने की कोशिश करें: क्लासिक कपड़े खरीदें जिसे आप अन्य कपड़ों के साथ जोड़ सकते हैं
  • अपने कपड़े दूसरे हाथ के स्टोर में खरीदें या ऑफ़र पर कपड़े ढूंढें। आप अपने दोस्तों के साथ कपड़ों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 56 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    10
    अपने दोस्तों के साथ विनिमय सेवाएं क्या आप ब्यूटी सैलून में आवश्यक से अधिक समय व्यतीत करते हैं? क्या आपके पास एक दोस्त है जो रेस्तरां में किसी केक खाने के लिए आग्रह करता हूं या जिम में व्यक्तिगत ट्रेनर के लिए भुगतान करता है? ऐसी चीज़ों के बारे में सोचें जो आप और आपके दोस्तों दोनों पर पैसा खर्च करते हैं और पता लगा सकते हैं कि पैसे बचाने के लिए सेवाओं का आदान-प्रदान करने का कोई तरीका क्या है।
  • उदाहरण के लिए, एक नियुक्ति के पहले अपने बाल फिक्स करने के बदले, आप अपने दोस्त को बता सकते हैं कि आप उसे ताज़ा बेक्ड कुकीज़ दे देंगे।
  • मनी मनी ऐज ए कॉलेज छात्र चरण 57 नामक छवि
    11
    परिवहन पर पैसा बचाओ कॉलेज जाने और घर जाकर (या कुछ काम करने के लिए शहर जाने) की लागत काफी अधिक है। गैस, कार बीमा और पार्किंग पर पैसा बचाने के लिए, जितना भी हो सके सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • यह संभव है कि आपका विश्वविद्यालय छात्रों के लिए बस पास पर छूट प्रदान करता है, हालांकि आप कक्षा में जाने या संदेश बनाने के लिए किसी दोस्त के साथ कार भी साझा कर सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 58 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    12
    अपने आप को इतने सारे विलासिताएं न दें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप केबल के बिना या अपने स्टारबक्स कॉफी के बिना नहीं रह सकते हैं, तो अपने आप से ईमानदार रहें। आपको कैफीन की ज़रूरत है, लेकिन $ 4 लेट नहीं है
  • घर पर अपनी कॉफी तैयार करें और सस्ता विकल्प (जैसे नेटफ्लिक्स या हुलू) के लिए केबल को बदल दें। यह कम से कम कुछ समय के लिए सबसे आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को खरीदने से बचा जाता है।
  • अपने आप को कुछ विलासिताओं से वंचित करके, आपके पास केवल अतिरिक्त पैसे नहीं होंगे, लेकिन जब आप अधिक पैसा कमाते हैं तो आप उन वैभवों के मूल्य और मूल्य का आनंद लेंगे।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 59 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक चित्र
    13
    छात्र छूट का लाभ उठाएं एक संग्रहालय का दौरा करने या एक रेस्तरां में जाने से पहले, पता करें कि क्या वे छात्रों के लिए छूट की पेशकश करते हैं। एक छात्र के रूप में, आप कई स्थानों पर नि: शुल्क प्रवेश कर सकते हैं या अपने क्रेडेंशियल के साथ छूट प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक कॉलेज छात्र चरण 60 के रूप में मनी मनीज़ का शीर्षक
    14
    मुफ्त मनोरंजन खोजें आप फिल्मों, बार या डिस्को में जाने के लिए कितना पैसा खर्च करते हैं? यद्यपि एक सामाजिक जीवन है और जब आप पढ़ नहीं रहे हैं, आराम करने में सक्षम होना जरूरी है, तो आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है (या थोड़ा भी!) अपने खाली समय में मजा करने के लिए
  • सभी परिसर में पोस्ट की गई घोषणाएं पढ़ें, जो आम तौर पर मुफ्त गतिविधियों या कक्षाएं प्रदान करते हैं, जो मज़ेदार और दिलचस्प हैं आप एक नाटक देख सकते हैं या एक संगीत कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं, महत्वपूर्ण लोगों या कॉलेज पार्टी के साथ संगोष्ठी में जा सकते हैं। आपके क्रेडेंशियल से मुक्त सभी
  • मनी मनी ऐज ए कॉलेज छात्र चरण 61
    15
    विश्वविद्यालय में एक या अधिक क्लबों में शामिल होने का प्रयास करें नए और दिलचस्प लोगों से मिलने के अलावा, कुछ क्लब गतिविधियों की पेशकश करते हैं (जैसे फिल्म की रात) कि आप शामिल हो सकते हैं और यहां तक ​​कि भ्रमण भी कर सकते हैं।
  • ये क्लब आमतौर पर दान या संगठित अभियानों के माध्यम से धन जुटते हैं।
  • चेतावनी

    • आपका अध्ययन सबसे महत्वपूर्ण हैं पढ़ाई का मुद्दा एक बेहतर नौकरी पाने के लिए डिग्री प्राप्त करना है, इसलिए अन्य गतिविधियों से भी विचलित न हो।
    • कभी अपने रेज़ुमे पर झूठ नहीं बोलें उन सेवाओं की पेशकश न करें जो आप जानते हैं कि आप प्रदर्शन नहीं कर सकते।
    • गैरकानूनी गतिविधियां न करें। आसान पैसा बनाकर अपने भविष्य को खतरे में मत डालें, भले ही आप सोचें कि वे आपको पकड़ नहीं लेंगे!
    • अगर कोई काम सच साबित करने के लिए अच्छा लगता है, तो यह संभवतः है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com