ekterya.com

कैसे अनौपचारिक चर्चाओं और बहस जीतने के लिए

बहस करने का तरीका जानने के लिए एक कला है अपने दृष्टिकोण के अन्य लोगों को चर्चा और समझाने के द्वारा जीतने के लिए, आपको तर्क, मनोविज्ञान और प्रभावी संचार के बुनियादी घटकों को समझना चाहिए।

चरणों

अपनी खुद की चर्चा और बहस जीतें

विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
तय करें कि आप किस स्थिति पर चर्चा करना चाहते हैं, और इस स्थिति के बारे में अच्छी तरह से जानें आदर्श रूप से, जिस स्थान पर आप चर्चा करेंगे, वह ऐसी चीज होगी जो आप वास्तव में विश्वास करते हैं, इस तरह से उन विचारों को समझना आसान है जो आपको उत्तेजित करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप न केवल आपकी स्थिति बल्कि विपरीत स्थिति को भी समझें। इससे आपको आपत्तियों की आशा करने और प्रभावी ढंग से जवाब देने में मदद मिलेगी।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    चर्चा करने के लिए किसी को खोजें आगे बढ़ने से पहले, आपको "असंभव लोगों से निपटने" की अवधारणा के साथ अपने आप को परिचित होना चाहिए। एक बहस जीतने या उत्पादक को प्राप्त करने का अवसर पाने के लिए, आपको उस व्यक्ति के साथ चर्चा करना चाहिए जो मूल रूप से उचित है। अन्यथा, परेशान मत करो और किसी और के साथ आप जिस पर चर्चा कर सकते हैं खोजें।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक थीसिस को उजागर करके शुरू करें यह केवल आपकी स्थिति का एक संक्षिप्त बयान होगा और आपके कारणों से आप इस स्थिति को क्यों बनाए रखते हैं। उदाहरण के लिए: आप यह कह सकते हैं: "मेरा मानना ​​है कि चंद्रमा एक बार पृथ्वी का हिस्सा था, इसके बाद के कारण", इसके बाद के कारणों का संक्षिप्त सारांश आपको क्यों मानता है? यदि संभव हो तो सबूत का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "भूवैज्ञानिक जानकारी से पता चलता है कि चंद्रमा की चट्टानों पृथ्वी के प्रारंभिक इतिहास में पाए जाने वाले के समान हैं" इस से "तथ्य यह है कि चंद्रमा एक टक्कर से पृथ्वी से निष्कासित कर दिया गया है बेहतर है एक बहुत ही शांत विचार। "
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    आपत्तियों को उत्तर दें ज्यादातर मामलों में अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने शोध का जवाब आपके एक या परिकल्पना की अधिक पर आपत्ति उठाने का, जो है, कारणों से आप दे दिया है अपनी स्थिति को समर्थन करने के लिए होगा। यदि आप अपनी स्थिति के बारे में अच्छी तरह से सूचित कर रहे हैं, तो अधिकतर आपत्तियों को आप से परिचित होना चाहिए अपने प्रतिद्वंद्वी को साबित करने के लिए तर्क और सबूत का उपयोग करें क्योंकि उसकी आपत्तियां काम नहीं करेगा। आप दो तरह से उनकी आपत्तियों का खंडन कर सकते हैं: सबूत है कि अपनी दृष्टि का समर्थन नहीं करता दिखा या सबूत अपनी आपत्ति के आधार में एक तार्किक दोष को छोड़ कर।
  • इस विचार को खारिज करने के लिए कि सफेद रोटी स्वस्थ है क्योंकि इसे संसाधित किया जाता है, आप तर्क दे सकते हैं कि एक अध्ययन से पता चला है कि चूहों ने केवल सफेद रोटी को भुनाया है। यह एक उत्तर के आधार पर साक्ष्य हो सकता है।
  • आप यह तर्क दे सकते हैं कि "तथ्य यह है कि रोटी पर कार्रवाई की गई है इसका मतलब यह नहीं है कि यह स्वस्थ है। प्रसंस्कृत खाद्य और स्वास्थ्य में सुधार के बीच कोई स्थापित लिंक नहीं है, इसलिए आपकी आपत्ति आपके आधार का पालन नहीं करती है। " तर्क के आधार पर यह एक प्रतिक्रिया होगी।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने विरोधी के आपत्तियों का विकास यदि संभव हो तो, उन्हें खंडन न करें, उन्हें बारी और उन्हें अपने विरोधी की स्थिति के खिलाफ उपयोग करें।
  • उदाहरण: आपकी थीसिस का तर्क है कि प्रयोगशाला चूहों का उपयोग दर्दनाक प्रयोगों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। आपका प्रतिद्वंद्वी यह संकेत कर सकता है कि चूहे मनुष्यों की तरह दर्द महसूस नहीं करते हैं आप ऐसे अध्ययनों का जिक्र करते हुए इस आक्षेप को खारिज करने के लिए सबूतों का उपयोग कर सकते हैं जो बताते हैं कि जब वे बहुत तनाव में होते हैं तो चूहों के समान प्रकार के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र होते हैं। यहां रोक देने के बजाय, अपने प्रतिद्वंदी को दिखाएं कि आपकी आपत्ति वास्तव में आपकी स्थिति का समर्थन कैसे करती है। एक ही उदाहरण के साथ जारी रखें, आप की तरह कुछ कह सकते हैं, "जब से तुम एक आपत्ति के रूप में दर्द महसूस करने की क्षमता उल्लेख किया है, सबूत नहीं दिखाता है कि प्रयोगशाला जानवरों पर प्रयोग अनैतिक है?"।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक और समस्या के साथ आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक प्रश्न को हल करने का प्रयास करें। अगर कुछ ऐसे मुद्दे हैं जो न तो आप और न ही आपके विरोधी के साथ सुलझते हैं, तो उत्पादक कुछ हासिल करना मुश्किल होगा, क्योंकि अनसुलझे मुद्दों पर बार-बार आना जारी रहेगा। आखिरकार, यह आपको ऐसी स्थिति में ले जाएगा जहां से कोई अन्य विकल्प नहीं होगा "सहमत हैं कि वे सहमत नहीं हैं", जो आमतौर पर आदर्श नहीं है
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 7



    7
    शांत रहें, तर्कसंगत और हर समय उचित हों। ऐसा होने की संभावना है कि आपको लगता है कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपकी स्थिति को समझ नहीं पा रहा है, लेकिन यदि आप अपने विरोधी को परेशान करते हैं तो यह एक कमजोर बिंदु के रूप में ले लेगा और निष्कर्ष निकालागा कि आपने पकड़ा है। अपने प्रतिद्वंद्वी को आश्वस्त करने के बजाय, चिल्लाने या अपमानित करने से उसे केवल अपनी स्थिति में और अधिक आत्मविश्वास बनाने के लिए ही सेवा मिलेगी। भावपूर्ण व्यवहार तर्कसंगत तर्कों के लिए एक विकल्प नहीं है।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    धैर्य रखें जब आप और आपका प्रतिद्वंद्वी उचित रूप से चर्चा कर रहे हैं, तो आपको कुछ समय बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए, आपकी स्थिति और आपकी परिकल्पनाएं। किसी की राय बदलने में आसान नहीं है इस के लिए कई कारण हैं, लेकिन सबसे ताकतवर एक सरल तथ्य है कि कोई भी उसे खोजना पसंद नहीं करता है कि वह गलत है। यह स्वीकार करना आसान नहीं है, इसलिए धैर्य रखें। आप व्यक्ति को अपनी पहली तर्क के साथ नहीं समझेंगे।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    9
    अपने आप को व्यक्त करें और प्रभावी व्याकरण का उपयोग करें आपको बहाना करने की ज़रूरत नहीं है कि आप विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं, लेकिन यदि आप प्रभावी और समझना चाहते हैं, तो आपके पास एक बहुत अच्छी शब्दावली होनी चाहिए अधिक से अधिक नोटिस करेंगे क्योंकि अधिक से अधिक ध्वनि उपयोग करने की कोशिश मत करो। दूसरी ओर, कार्य के लिए उपयुक्त शब्द का प्रयोग करने से डरो मत। यदि किसी बड़े शब्द का उपयोग करना आवश्यक है, तो इसका उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप बोलने (या लिखने) के रूप में स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से बोलने की कोशिश करें, न तो कई और न ही कुछ शब्द इस्तेमाल करके अपने तर्क की व्याख्या करें, आवश्यक लोगों का उपयोग करें
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    प्रश्न पूछें ज्यादातर लोग मानते हैं कि विषय के ज्ञान के साथ कोई व्यक्ति बहस जीत सकता है। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। अगर सवाल पूछना संभव है तो आप किसी भी स्थिति से मेल खा सकते हैं। इस पद्धति के पीछे का विचार सोक्रेट्स को दर्शाता है। सुकरात ने उन लोगों के साथ किया जो बुद्धिमान होने का दावा करते थे, सवाल के बाद सवाल तब तक नहीं हो सका जब तक वे तर्कसंगत दोष का प्रदर्शन किए बिना या उनके तर्क को साबित किए बिना जवाब नहीं देते। याद रखें कि कई लोग बात सुनना पसंद करते हैं, इसका उपयोग उनके खिलाफ किया जा सकता है इसके अलावा, पूछना नहीं है, जहां वे विभिन्न जवाब अगर वे का जवाब दे सकते हैं "मम्म (विराम) .." और बदलते अपने मन कहीं नहीं जा रहा करने के विचार मनन, क्योंकि एक बार आप सवाल अवधि सब वे पूरा कर लें अपने निष्कर्ष से बचने के लिए क्या करना है सवाल पर वापस लौटना और अपना मन बदलना है चर्चा में हमने पहले उल्लेख किया है (चूहों में दर्द) सॉक्रेट्स की विधि का उपयोग करने पर बहस करने का एक तरीका पूछना होगा: "मनुष्य कैसे दर्द महसूस करता है"। तार्किक जवाब तंत्रिका तंत्र के आवेगों के माध्यम से होगा। आप एक सरल उत्तर प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन मुख्य विचार के साथ। तब आप पूछ सकते हैं कि इन आवेगों तंत्रिका तंत्र द्वारा उत्पादित किए गए हैं। जवाब होगा "हां", और फिर आप पूछ सकते हैं कि क्या चूहों में तंत्रिका तंत्र है सबसे तार्किक जवाब एक होगा "हां", तो अगर चूहों में तंत्रिका तंत्र होता है और तंत्रिका तंत्र दर्द के लिए जिम्मेदार होता है, तो चूहों को दर्द महसूस हो सकता है।
  • इस मामले में बहस करने के लिए एक और तरीका यह पूछना है कि आप कैसे जानते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति को दर्द महसूस होता है। सबसे अधिक संभावना है कि वे जवाब देंगे कि व्यक्ति कहेंगे "ओह"। फिर आप पूछ सकते हैं: "ठीक है, बच्चे नहीं कह सकते "ओह", लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शिशुओं को दर्द नहीं महसूस हो सकता है"। सबसे अधिक सामान्य कुछ के लिए उनकी प्रतिक्रिया बदलने की संभावना (हमेशा एक विचार (जैसे हत्या, जीवन, दर्द) है कि आप तर्क अपनी परिभाषा का हिस्सा है बनाने के लिए अनुमति देगा की एक व्यापक परिभाषा देने की कोशिश करता है)। सबसे अधिक संभावना है, वह अपने पिछले कथन को वापस ले लेंगे और कहेंगे कि यदि व्यक्ति रोता है तो यह इसलिए है क्योंकि उसे दर्द महसूस होता है तो आप कह सकते हैं कि चूहे चिल्लाते हैं और जब वे दर्द महसूस करते हैं तो भागने की कोशिश करते हैं।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस नाम वाली छवि चरण 11
    11
    आपको खोने के लिए तैयार होना चाहिए जब आप एक बहस का हिस्सा होते हैं तो आपको समझना चाहिए कि कभी-कभी अन्य व्यक्ति के तर्क आपकी तुलना में अधिक मजबूत होते हैं। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्कों का खंडन करने में सक्षम नहीं होने के बारे में चिंतित हैं, हार मानने के लिए ईमानदार और उचित हों प्रतिद्वंद्वी ने दिखा दिया है कि आप गलत थे, हर बार ऑब्जेक्ट करने के लिए बाध्यकारी निर्धारित न करें। जो कोई भी बहस का हिस्सा रहा है उसे असफलता का सामना करना पड़ा है। अपने प्रतिद्वंद्वी को बधाई, अपनी गलतियों से सीखें और आगे बढ़ें। प्रत्येक अनुभव (चाहे आप जीते या हारते हैं) आपके अगले मुठभेड़ के लिए अधिक तैयार करता है सिर्फ इसलिए कि आप बहस खो देते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना मन बदलना होगा। बस अनुभव से सीखें और आगे बढ़ें।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस नाम वाली छवि चरण 12
    12
    सही होने पर गर्व महसूस न करें (या बहस जीतने के लिए) अपने प्रतिद्वंद्वी को स्वीकार करने के लिए यह बहुत कठिन है कि उसने गलती की है, जो अनौपचारिक चर्चाओं में आपका मुख्य लक्ष्य होना चाहिए।
  • Video: JFK Assassination Conspiracy Theories: John F. Kennedy Facts, Photos, Timeline, Books, Articles

    युक्तियाँ

    • एक चर्चा और बहस एक समान नहीं है चर्चा तब होती है जब विरोधियों ने अपनी राय बदलने की मांग की, जबकि एक बहस में, विचारों का आदान-प्रदान किया जाता है।
    • एक अच्छा हारे हो कभी भी खराब खिलाड़ी न हो
    • दूसरी तरफ, यदि आपका प्रतिद्वंद्वी शुरुआती है, तो तर्कसंगत भ्रम का उपयोग करने पर विचार करें।
    • अपने आप को तार्किक तरीके से परिचित कराएं तार्किक तर्क देने में सक्षम होने के कारण आप अपने प्रतिद्वंद्वी के आपत्तियों के दोषों और विरोधाभासों को इंगित करने में अधिक प्रभावी बनाएंगे। आप औपचारिक तार्किक पाठ्यक्रम लेने या तर्कसंगत टिप्पणियां याद रखना आवश्यक नहीं है, जब तक आप तर्कशास्त्र और तार्किक भ्रम के सिद्धांतों को समझते हैं। ये तर्कसंगत दोष के साथ तर्क हैं जो उन्हें असंगत और स्व-विरोधाभासी बनाता है। आप बाद में तार्किक भ्रम के बारे में एक लिंक मिलेगा।
    • सामान्य नियम यह याद रखना कि आपकी किसी चीज़ में विश्वास करने की इच्छा या आपकी खुद की राय किसी और को समझाने के लिए पर्याप्त नहीं होगी। इसके लिए, आपको तर्क और साक्ष्य चाहिए।
    • , अपने शब्दावली बढ़ाएँ शब्द, रूपों और "दूसरी ओर", "कस्टम" "दर असल" (, के लिए की, के लिए, या अपने आप में) और "के खिलाफ" (के रूप में फेंके जा रहे शब्दों चर्चा अपने तर्क सहित चेहरे के सामने)

    चेतावनी

    • यदि आप एक अनौपचारिक चर्चा में खुद को पाते हैं, तो आपका विरोधी आपको चिल्लाता है या आपको धमकी भी दे सकता है ये सभी ऐसे लोगों के उदाहरण हैं जो तर्क में हार गए हैं।
    • जिस तरह से आप एक समस्या के दृष्टिकोण के बारे में सावधान रहें यदि आप अपमान या अपमान अपने प्रतिद्वंद्वी को सबसे अधिक संभावना है आप कारण, चाहे कितना कायल अपने तर्क हैं नहीं देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com