ekterya.com

एक अच्छे प्रबंधक कैसे बनें

किसी भी बड़े संगठन में, एक प्रबंधन पदानुक्रम है जो संपूर्ण ऑपरेशन को सुचारू रूप से रखता है। एक अच्छा प्रबंधक एक सुविधा के रूप में कार्य करता है, जबकि पर्यावरण के साथ मिश्रण करता है और एक महान प्रभाव प्राप्त करने के लिए यहां और वहां छोटी चीजें समायोजित करता है। एक अच्छे प्रबंधक होने के नाते शांति से आगे बढ़ना और एक उदाहरण होने की आवश्यकता है। यह सबसे मुश्किल कामों में से एक है, जो आंशिक रूप से मौजूद है क्योंकि आपको अहं और अपेक्षाओं को संभालना है और वह कम से कम मान्यता प्राप्त लोगों में से एक है। इस के बावजूद, व्यापार के कई गुट हैं जो आपकी शैली और ड्राइव के साथ आपकी सभी जिम्मेदारी को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1

अपने कर्मचारियों को प्रेरित करें
छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 1 शीर्षक
1
लोगों को प्रेरित करें वहां कर्मचारी क्यों हैं? क्या उन्हें अपने संगठन में रखता है और उन्हें कहीं और जाने से रोकता है? क्या अच्छा दिन अच्छा बनाता है? क्या आप एक बुरे दिन या बुरा सप्ताह के बाद संगठन में बने रहेंगे? मान लें कि यह पैसा नहीं है ज्यादातर लोग एक-आयामी नहीं हैं
  • याद रखें, हमारे मूल्य क्या हैं जो हमारे "निशान" हैं यदि आप अपनी टीम के मूल्यों का सम्मान करते हैं, तो वे आपको अपने प्रयासों का 110 प्रतिशत दे देंगे।
  • कर्मचारियों से पूछो कि वे नियमित रूप से अपने काम का कितना आनंद ले रहे हैं। उन्हें आप के साथ ईमानदार होना प्रोत्साहित करें फिर उन पर आधारित कार्रवाई करें जो उन्होंने आपको बताया।
  • पेशकश बोनस जो आपके कर्मचारियों का मूल्य होगा। यदि स्वास्थ्य इसके लिए महत्वपूर्ण है, तो उन्हें व्यायाम और व्यायाम करने का समय दें। यदि आपका परिवार महत्वपूर्ण है, तो उस समय का सम्मान करें जब उन्हें अपने बच्चों को सुबह स्कूल भेजना होगा या दोपहर में उन्हें चुनना होगा।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 2 नामक
    2
    लोगों को वे क्या करते हैं इसके बारे में अच्छा महसूस करते हैं। सफल प्रबंधक अपने कर्मचारियों की ताकत की पहचान करने और उन्हें समय-समय पर सराहना करने में उत्कृष्ट है। इसका कारण यह है कि अच्छे प्रबंधकों को पता है कि खुश लोग उत्पादक लोगों को बनाते हैं। सार्वजनिक और निजी दोनों में अपने कर्मचारियों की शक्तियों की प्रशंसा करने का प्रयास करें
  • अपने मालिक के साथ एक बैठक में, उदाहरण के लिए, कुछ का उल्लेख करें कि आपके एक कार्यकर्ता ने अच्छी तरह से किया है अगर आपका मालिक उस कर्मचारी का उल्लेख करता है जिसे आपने कुछ अच्छा कहा था, तो शायद वह महसूस करते हैं कि आप उनकी सराहना करते हैं और आपने उनके बारे में एक अच्छा शब्द देने का प्रयास किया है। इस प्रकार की प्रतिबद्धता किसी का ध्यान नहीं है।
  • निजी में, अपने कर्मचारियों की अच्छी तारीफ करें। जब आपको एक पल है तो उन्हें बताएं इसे विस्तार से बताएं एक निजी चैट, यहां तक ​​कि एक छोटे से, मनोबल पर बहुत प्रभाव डाल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत प्रेरणा होती है।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 3 शीर्षक से
    3
    अपने कर्मचारियों को बताएं कि आप उन्हें समय-समय पर कितना सराहना करते हैं बस जाओ और कहो। उनको कॉफी का कप लेकर जाने के लिए कहें और उन्हें बताएं कि आप उनके बारे में क्या सराहना करते हैं। वे मजबूत श्रमिक हैं, वे अन्य लोगों को प्रेरित करते हैं, वे ट्रेन में आसान होते हैं, उन्हें अनुशासित किया जाता है या वे अतिरिक्त मील अग्रिम करते हैं, वे हमेशा आपको प्रोत्साहन देते हैं। शब्दों को मत बताना, बस उन्हें खुले तौर पर बताएं एक कर्मचारी जो जानता है कि कितना सराहा गया है, वह कड़ी मेहनत करेगा, वह क्या करता है उससे अधिक का आनंद लेगा और अन्य कर्मचारियों को उस शारीरिक सुख को पारित करेगा।
  • भाग 2

    लक्ष्य निर्धारित करें
    छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 4 नामक छवि
    1
    यह बहुत कम वादा करता है और बहुत कुछ देता है यह विचार जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर लागू किया जा सकता है, लेकिन यह एक उत्कृष्ट प्रबंधकीय मंत्र है। क्या आप ऐसे व्यक्ति का होना चाहते हैं, जो मोटे तौर पर आशावादी लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं जो कभी नहीं हासिल कर सकते हैं या ऐसे व्यक्ति बनना चाहते हैं जो निर्धारित लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं और अंतराल और सीमा से अधिक हो जाते हैं? हालांकि इस छवि के साथ क्या करना है, छवि अत्यंत महत्वपूर्ण है
    • ऐसे व्यक्ति का मत बनो जो चंद्रमा को कभी न बताए। अपने लक्ष्यों में अपने आप को उदार रखने का मतलब यह नहीं है कि आपको हमेशा संयमपूर्वक खेलना चाहिए या कभी भी उच्च लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहिए एक प्रबंधक जो एक भारी वजन से लड़ता नहीं है, वह खुद को महत्वाकांक्षा की कमी के रूप में पेश कर सकता है। रूढ़िवादी पोकर खिलाड़ी भी जानता है कि उसे समय-समय पर खतरा होने की जरूरत है।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 5 शीर्षक
    2
    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कर्मचारी जानता है कि क्या अपेक्षित है। ठोस लक्ष्यों को अपने कर्मचारियों को अधिकार प्रदान करता है और उन्हें नौकरी पर केंद्रित रखता है। स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या उम्मीद करते हैं, समय सीमा कब है और परिणाम के साथ आप क्या करेंगे।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 6 शीर्षक
    3
    यह उद्देश्यों के प्रति प्रतिक्रिया उन्मुख प्रदान करता है अपने कर्मचारियों को त्वरित राय के साथ प्रदान करना जो उनके काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं उन्हें सुधारने में मदद कर सकते हैं छोटी-छोटी टीमों से एक के साथ मिलो या एक के बाद अपनी टिप्पणियों की समीक्षा करें।
  • फीडबैक के लिए एक शेड्यूल सेट करें इसे नियमित रूप से प्रस्तुत करें ताकि आपके कर्मचारियों को यह पता हो कि यह कब की उम्मीद है और आपके वर्कफ़्लो में जगह बना सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा प्रबंधक चरण 7
    4
    उच्चतम मानकों पर बने रहें हम सभी जानते हैं कि किस प्रकार के प्रबंधक लगातार दूसरों से मांग करते हैं और जब वह स्वयं की बात आती है तो वह अपनी विफलताओं को पारित कर देता है। इस तरह के प्रबंधक का मत बनो आदर्श रूप से, अपने कर्मचारियों के मुकाबले खुद के साथ कठिन हो इसका एक निम्न प्रभाव हो सकता है: कर्मचारी आपके लिए निर्धारित लक्ष्यों और मानकों के प्रकार को देखते हैं और वे आपको अनुकरण करना चाहते हैं क्योंकि वे आपकी प्रशंसा करते हैं।
  • भाग 3

    प्रतिनिधि जिम्मेदारी
    छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 8 नामक छवि
    1
    प्रतिनिधि। आप एक प्रबंधक हैं क्योंकि आप जो करते हैं, उसके लिए आप अच्छे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप से सब कुछ करना होगा प्रबंधक के रूप में आपकी नौकरी अन्य लोगों को सिखाना है कि एक अच्छी नौकरी कैसे करें
    • कुछ छोटे से शुरू करें अन्य लोगों को कार्य दें, अगर गलत तरीके से किया जाए, तो तय किया जा सकता है। अपने कर्मचारियों को सिखाने और उन्हें सशक्त बनाने का अवसर लें। इसके बाद, धीरे-धीरे उन्हें ज़्यादा ज़िम्मेदारियों के साथ कार्य दें, जबकि आप अपनी ताकत और कमजोरियों को जानते हैं।
    • जानने के लिए समस्याओं की आशा कि उन्हें शुरू करने से पहले उन्हें ठीक से प्रशिक्षित करने में सक्षम होना पड़ सकता है
  • Video: अमीर बनने के नियम | rules to become rich in hindi

    छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 9 शीर्षक से
    2
    कार्य सौंपें जो आपके कर्मचारियों को सुधारते हैं जैसा कि आपके श्रमिक अधिक जिम्मेदारी लेते हैं और दिखाते हैं कि वे सक्षम हैं, उन्हें उन कार्यों दें जो कौशल की उनकी सूची का विस्तार करें और अपने काम को और अधिक व्यक्तिगत बनाने में मदद करें। न केवल आपको पता है कि आप कितने कर्मचारियों का प्रबंधन कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें कंपनी के लिए और अधिक मूल्यवान बना रहे हैं।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 10 शीर्षक

    Video: बैंक मैनेजर कैसे बने ? | How To Become a Bank Manager | experience, qualification, exam etc.

    3
    अपने कर्मचारियों की गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो जब आपके अधीनस्थों में से कोई एक गलती करता है, तो आपको उनके बारे में सिखाया नहीं जाएगा। अपने जैसा त्रुटि मानें, भले ही तकनीकी तौर पर यह आपकी नहीं है आप क्या कर रहे हैं एक ऐसी संस्कृति पैदा कर रही है जहां आपके कर्मचारी गलतियों को आरामदायक महसूस करते हैं यह एक बहुत महत्वपूर्ण अवधारणा है:
  • ऐसा करने से आपके कर्मचारियों को अन्वेषण और अंत में, सीखने और बढ़ने की अनुमति मिलती है। श्रमिक जो अपनी गलतियों से सीखते हैं, वे बेहतर श्रमिक बनेंगे जो लोग पहली जगह में गलती करने में असफल रहते हैं, आमतौर पर गहरे पानी में घुसने के बिना इसे सुरक्षित रखते हैं।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 11 शीर्षक



    4
    अपने कर्मचारियों की उपलब्धियों के लिए क्रेडिट न लें। उन्हें अपनी उपलब्धियों के लिए श्रेय दें। यह उन्हें सफलता के बाद खोज रखने के लिए प्रेरित करता है सफल प्रबंधक एक कंडक्टर की तरह है संगीत को सीधे निर्देशित करें ताकि प्रत्येक तत्व को जितना संभव हो उतना अच्छा लगता है और पूरे समूह के साथ प्रतिध्वनित हो। एक महान निर्देशक उदाहरण के लिए नेतृत्व करेंगे, पर्यावरण के साथ मिश्रण करेंगे
  • क्या होता है अगर आप किसी तरह के प्रबंधक हैं जो किसी के विचार को "चुरा रहा है" और उसे ऐसा बना देता है जैसे यह उनकी थी? आप एक संदेश भेजते हैं कि आप केवल अपनी छवि की परवाह करते हैं और आप आगे बढ़ने के लिए किसी और को त्याग करने के लिए पर्याप्त क्रूर हैं। यह पेश करने के लिए एक महान छवि नहीं है और यह निश्चित रूप से आपके नीचे के लोगों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित नहीं करता है।
  • आप सोच सकते हैं ... अन्य लोगों की गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो और अपने कर्मचारियों के लिए क्रेडिट न लें, "यह मुझे कहाँ छोड़ देता है?" यदि आप एक अच्छा काम करते हैं और आप एक प्रभावी प्रबंधक हैं, तो आपको अपने सम्मानों को सजाने की चिंता नहीं करनी चाहिए। लोग आपके द्वारा किए गए कार्य को पहचानेंगे। और भी महत्वपूर्ण, वे प्रभावित होंगे क्योंकि आप अपने कर्मचारियों को प्रेरित करते हैं, आप जानते हैं कि कैसे विनम्र होना और रास्ते से बाहर रहना। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको अपने पुरस्कार मिलेंगे।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 12 शीर्षक
    5
    अपनी गलतियों को पहचानें जब चीजें आप की उम्मीद के अनुरूप नहीं निकलते हैं, तो समझें कि आप अपने कर्मचारियों के साथ अलग-अलग तरीके से क्या कर सकते हैं और इस समझ को समझ सकते हैं। इससे पता चलता है कि आप भी गलती करते हैं और उन्हें दिखाती हैं कि कैसे अपनी गलतियों को संभालना है
  • जब आप अतीत में यह गलत तरीके से करने के बाद कुछ सही कर रहे हैं, तो किसी को पता चले कि कौन देख रहा है उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि इस बटन को कैसे दबाया जाए, क्योंकि यह मेरे साथ हुआ जब मैंने अभी शुरू किया और मैंने नीला बटन दबाने की गलती की, यह सोचकर कि `यह सिस्टम बंद कर दे और समस्या को हल कर दे` और यह निकला (बुरा) जिस तरह से) समस्या भी बदतर बना दिया। "
  • भाग 4

    प्रभावी ढंग से संवाद
    छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 13 शीर्षक
    1
    दरवाजा खुला रखो हमेशा लोगों को याद दिलाना है कि यदि उनके पास कोई प्रश्न या चिंता है, तो आप तैयार हैं और सुनने के लिए तैयार हैं। एक खुले संचार चैनल को रखने से आपको त्रुटियों को जल्दी से अवगत कराया जाएगा, ताकि आप जितनी जल्दी हो सके उन्हें ठीक कर सकें।
    • उन प्रबंधकों में से एक न हो, जिनकी चेतावनी के बिना कोई कर्मचारी महसूस करता है जैसे वे आपको परेशान कर रहे हैं जब आपके पास सवाल या चिंता है इसे संभाल करने के लिए एक और संकट के रूप में देखने के बजाय, इसे अपने कर्मचारी को दिखाने का एक अवसर के रूप में देखें कि आप इस संगठन को एक पूर्ण कार्यस्थल कैसे चाहते हैं
    • अपने कर्मचारियों की चिंताओं को कम या बर्खास्त न करें हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आपने उनके सवालों का पूरी तरह उत्तर दिया है।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 14 नामक छवि
    2
    अपने कर्मचारियों में रुचि ले लो अपने श्रमिकों के साथ आपकी बातचीत को सख्ती से व्यापार न करें उन्हें अपने कल्याण के बारे में पूछें, अपने बारे में उनसे बात करें और एक निजी कनेक्शन स्थापित करें।
  • कार्यालय के बाहर अपने कर्मचारियों के साथ जुड़ा होने से संभावित समय पर आपको सतर्क हो सकता है जब उस व्यक्ति को आपके द्वारा अतिरिक्त विचार की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए यदि आपको अचानक एक परिवार की अंतिम संस्कार के लिए समय की आवश्यकता हो। यदि आप अपने श्रमिकों के निजी जीवन में जटिलताओं के बारे में संतुष्ट हो सकते हैं, तो वफादारी रखने में अच्छा लगेगा।
  • अपनी सीमाएं जानें अतिक्रमण न करें और अपने कर्मचारियों से कुछ व्यक्तिगत, जैसे धर्म, राजनीति या व्यक्तिगत संबंधों के बारे में पूछें आप आक्रामक बिना एक मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रख सकते हैं।
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 15 शीर्षक
    3
    सकारात्मक और नकारात्मक फ़ीडबैक मिश्रण न करें कहते हैं कि आप अपने कर्मचारी को एक प्रदर्शन मूल्यांकन में प्रतिक्रिया दे रहे हैं आप कर्मचारी के साथ काम करने और एक या दो अतिरिक्त चीज़ों को जोड़ने में कितना दिलचस्प हैं, जिसमें यह उत्कृष्ट है फिर आप दोषों की सूची में जा रहे हैं ("आपका उत्पादन कम तिमाही," "खो दिया आय", आदि। आप क्या सोचते हैं कि कर्मचारी अधिक प्रतिध्वनि, सकारात्मक या नकारात्मक के साथ सुनता है?
  • जब आप सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया मिश्रण करते हैं, तो दोनों क्षेत्रों में पीड़ित हैं सकारात्मक नकारात्मक द्वारा ग्रहण किया गया है और नकारात्मक इसके संभावित प्रभाव की पूरी शक्ति को पेश नहीं करता है। बेशक, ऐसे हालात भी हो सकते हैं जिनमें आप यह बात करना चाहते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर यह संचार कम प्रभावी बनाता है
  • जब आप सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया को अलग करते हैं, सकारात्मक भी अधिक पर प्रकाश डाला जाता है और नकारात्मक अधिक जरूरी हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा प्रबंधक चरण 16
    4
    सुनो। अपने कर्मचारियों और सहकर्मियों को क्या कहना है यह सुनो। आपको हमेशा बैठकों का चालक नहीं होना पड़ता है या मंच के स्वामी के लिए दूसरों के साथ लड़ना पड़ता है। हमेशा सुनने के लिए प्रयास करें, लेकिन निम्नलिखित स्थितियों में देखते रहें:
  • जब कर्मचारी सक्रिय रूप से विचार साझा कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए हस्तक्षेप न करें कि आपका आवाज़ मिश्रण का हिस्सा है यह साझा विचारों को समाप्त कर सकता है
  • जब भावनाएं अशांत हैं लोगों को एक सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में अपनी भावनाओं को बाहर करने दें। कठोर भावनाएं आपके काम के संबंधों को खिसकते हुए चिंतित हो सकती हैं। इसी तरह, जो भावनाएं ठीक से नहीं चलती हैं, वे तर्कसंगत चर्चा में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जो आपके काम के माहौल का मुख्य बिंदु होना चाहिए।
  • जब टीम संबंधों का निर्माण कर रही है या चर्चा कर रही है अपने कर्मचारियों को एक ग्रहणशील कान की पेशकश करें जब वे रिश्तों का निर्माण कर रहे हैं और रचनात्मक बन रहे हैं
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक चरण 17 शीर्षक है
    5

    Video: रोमाना के सामने मोदी का दल्ला हुआ ढेर,मोदी हत्या की साजिश एक जुमला भी हो सकता है देखें पूरी रिपोर्ट

    स्पष्ट करें कि आप क्या सुन रहे हैं एक अच्छा प्रबंधक न केवल खुद को स्पष्ट करता है, बल्कि उसके चारों ओर जो कुछ भी कहता है उसे समझने के लिए काम करता है। आप बातचीत के भाग के रूप में दूसरे व्यक्ति को क्या कहते हैं, इसे दोहरा कर कर सकते हैं। इस तकनीक का उपयोग करें जब आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है।
  • अपने सहयोगी से पूछे जाने के बजाय, "मुझे माफ़ करना, क्या आप दोहरा सकते हैं जो आपने अभी कहा है? मुझे यकीन नहीं है कि मैं समझ गया।" ऐसा कुछ कहो, "तो आप क्या कह रहे हैं कि हम वास्तविक प्रोत्साहनों की पेशकश करके उत्पादकता बढ़ा सकते हैं। यह वास्तविकता में कैसे देखा जा सकता है? "
  • छवि एक अच्छा प्रबंधक कदम 18 शीर्षक से
    6

    Video: एक अच्छे अधिकारी की पहचान उसके प्रशासनिक क्षमता पर निर्भर करती है - कलेक्टर अनुराग चौधरी

    प्रश्न पूछें स्मार्ट प्रश्न बताते हैं कि आप वार्तालाप के प्रवाह का अनुसरण कर सकते हैं और जब आवश्यक हो तो स्पष्ट कर सकते हैं। सवाल पूछने से डरो मत क्योंकि आप "मूर्ख" दिखने के बारे में चिंतित हैं प्रभावी प्रबंधकों को यह समझने की ज़रूरत है कि वह क्या महत्वपूर्ण है, न कि वह उस स्थान पर कैसे पहुंचे। आपको पता होना चाहिए, इसके अतिरिक्त, अन्य लोगों के पास शायद प्रश्न हैं और शायद ये पूछें नहीं। यदि आपके पास उनके लिए कोई प्रश्न है, तो आप एक सुविधाकर्ता के रूप में कार्य कर सकते हैं और अपनी टीम के प्रति प्रतिबद्धता के स्तर का निर्माण कर सकते हैं। यह प्रबंधक का सही ब्रांड है
  • भाग 5

    समतावाद को गले लगाओ
    एक अच्छा प्रबंधक चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी को समान रूप से समझें हममें से अधिकतर समानतावादी नहीं हैं और हम होना चाहते हैं कई बार, पक्षपात एक अवचेतन स्तर पर होता है प्रवृत्ति उन लोगों को और अधिक मान्यता देना है जो संगठन को सबसे बड़ा योगदान देने वाले लोगों के बजाय हमें किसी तरह से याद दिलाते हैं और हम कौन पसंद करते हैं। लंबे समय में, यह आखिरी समूह में लोग हैं जो सबसे प्रगति करेंगे और संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त करेंगे, इसलिए अपने स्वयं के व्यवहार की निगरानी करें और यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें गलती से कम नहीं कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर वे आपको यह धारणा देते हैं कि आपकी सकारात्मक राय उन्हें प्रभावित नहीं करती हैं। कुछ लोग सकारात्मक राय के बारे में शर्मीले हैं, लेकिन फिर भी उनकी सराहना करते हैं।
  • एक अच्छा प्रबंधक चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने कर्मचारियों को अच्छी तरह समझें यदि आप अपने श्रमिकों के साथ अच्छे हैं और अपनी नौकरी से खुश हैं, तो वे उस दयालुता को ग्राहकों तक पहुंचाएंगे और आपकी कंपनी की छवि को अयोग्य रूप से मजबूत करेंगे। या, वे "अपने" कर्मचारियों को भी ऐसा करेंगे और कॉर्पोरेट संस्कृति सकारात्मक बनाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपनी टीम के साथ अच्छा रहें उनके बिना, आप सफल नहीं हो सकते
    • अपने कर्मचारियों को सामान्य व्यावसायिक घंटे के बाद रहने से बचें अपने समय और व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें और वे अपने प्रबंधक और संगठन के लिए असाधारण परिणाम पेश करेंगे।
    • क्या कंपनी में एक खराब मौसम नीति है? यदि नहीं, तो एक को विकसित करें यह स्थानीय स्कूल कार्यक्रम का पालन करने के लिए एक अच्छा नियम है। यदि कक्षाएं जल्दी रद्द कर दी गई हैं, तो पहले अपने कर्मचारियों को घर भेजने पर विचार करें। अगर स्थानीय स्कूल बंद हो जाते हैं, तो कर्मचारियों को स्वयं के फैसले का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्हें ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि खराब मौसम में काम करने के लिए उन्हें अपने जीवन का जोखिम उठाना चाहिए।
    • कभी भी किसी कर्मचारी को सार्वजनिक रूप से दमन न करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसे कितना हकदार है
    • एक अच्छे प्रबंधक होने का मतलब यह नहीं है कृपया लोग. अगर कोई कर्मचारी लाइन को पार करने या उम्मीदों को पूरा करने में विफल रहता है, तो इसका उपयोग करें प्रतिक्रिया या अहिंसक संचार स्थिति को ठीक करने के लिए यदि वह विफल रहता है, तो विचार करें उसे आग.
    • बर्खास्तगी जैसे कठोर कदम उठाने से पहले, कर्मचारी को दूसरे विभाग में स्थानांतरित करने पर विचार करें। यह एक अलग वातावरण में सुधार कर सकता है।
    • यदि बर्खास्तगी बिल्कुल जरूरी है, तो कर्मचारी को स्वचालित रूप से खराब संदर्भ न दें वह काम करने के लिए अनुकूलित नहीं हो सकता है कर्मचारी की ताकत और क्षमताओं पर बल देता है
    • अपनी टीम के साथ सफलता का जश्न मनाएं, चाहे वह उन्हें पीठ पर पॅट दे, उन्हें दोपहर के भोजन के लिए ले जाया या दोपहर को उन्हें दे
    • बर्फ के दिन बच्चों के साथ कर्मचारियों के लिए एक समस्या मौजूद है डेकेयर या स्कूल बंद हो सकता है। क्या आपको अपने कर्मचारियों को अपने बच्चों को बर्फ के दिनों में काम करने की अनुमति देनी चाहिए? मानव संसाधन विभाग से जांच करें, क्योंकि सुरक्षा समस्याएं हो सकती हैं या बीमा निजी जीवन और कर्मचारियों के समय का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
    • अपने क्रेडेंशियल्स को भूल जाओ शिक्षा ने आपको बेहतर प्रबंधक नहीं बनाया। लेकिन अनुभव एक बेहतर प्रबंधक बनने के लिए योगदान दे सकता है
    • कर्मचारियों के बीच संघर्ष होने पर तुरंत हस्तक्षेप करें इस समस्या की अनदेखी न करें या सुझाव दें कि वे इसे अपने आप में हल करते हैं। इस स्थिति में एक कर्मचारी अक्सर फंस जाता है और निर्बाध महसूस करता है, खासकर यदि अन्य कर्मचारी उच्च रैंक के हो या कंपनी में अधिकार हो। प्रत्येक कर्मचारी के साथ अलग-अलग बैठकें करें और फिर उन्हें एक साथ देखें। यदि आवश्यक हो तो कंपनी के मध्यस्थ को कॉल करें यह विशिष्ट समस्या से संबंधित है, सामान्य शिकायत नहीं है "मैं देर से देर तक बॉब की मदद करना पसंद नहीं करता, क्योंकि वह मेरे लिए ऐसा नहीं करता" एक विशिष्ट समस्या है। "मुझे बॉब की रवैया पसंद नहीं है", एक सामान्य शिकायत है
    • किसी व्यक्ति को गलत क्या कर रहा है, उसके लिए पूरे विभाग को डांट मत डालें उदाहरण के लिए, आपने देखा है कि जेन काम के लिए देर हो चुकी है। एक समूह ईमेल भेजने की बजाए सभी को समय पर आने के लिए चेतावनी दें, निजी में जेन का सामना करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com