ekterya.com

घर्षण को कैसे बढ़ाएं

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप एक दूसरे के खिलाफ जल्दी से हाथ धोते हैं, या फिर एक दूसरे के खिलाफ दो छड़ें क्यों चूसते हैं, तो लंबे समय में आग लग सकती है? जवाब घर्षण है! जब दो सतहों एक दूसरे के खिलाफ घिस जाती हैं, वे स्वाभाविक रूप से एक सूक्ष्म स्तर पर दूसरे के आंदोलन का विरोध करते हैं। यह प्रतिरोध गर्मी के रूप में ऊर्जा की रिहाई का कारण बन सकता है, अपने हाथों को गरम कर सकता है, आग को उकसाने, आदि कर सकता है। अधिक से अधिक घर्षण, अधिक ऊर्जा जारी होती है, इसलिए मैकेनिकल सिस्टम के चलने वाले भागों के बीच घर्षण को कैसे बढ़ाया जा सकता है, जिससे आपको बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करने की अनुमति मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
ऐसी सतह बनाएं जिससे अधिक घर्षण हो

छवि बढ़ाना घर्षण चरण 1
1
संपर्क के एक बिंदु को और अधिक बनाएं "असभ्य" या अधिक चिपकने वाला दो सामग्री स्लाइड या एक दूसरे के खिलाफ मला जब, तीन चीज़ें हो सकते हैं: छोटे दरारों, दरारें और एक दूसरे के खिलाफ सतहों में अनियमितताओं में नहीं बांध सकता है या दोनों सतहों प्रतिक्रिया आंदोलन करने के लिए ख़राब हो सकता है और अंत में भीतर परमाणुओं प्रत्येक सतह का एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, ये तीन प्रभाव एक ही काम करते हैं: वे घर्षण उत्पन्न करते हैं। अन्य घर्षण (जैसे sandpaper के रूप में) का चयन सतहों, जो विकृत कर रहे हैं जब प्रेस (जैसे रबर के रूप में) या (जैसे चिपचिपा चिपकने वाला, आदि) अन्य सतहों के साथ चिपकने वाला बातचीत होने घर्षण को बढ़ाने के लिए एक सीधा रास्ता है ।
  • इंजीनियरिंग पाठ्यपुस्तकों और इसी तरह के संसाधनों को चुनने के लिए बहुत अच्छा उपकरण हो सकते हैं कि कौन सी सामग्रियों का उपयोग उच्च घर्षण पैदा करने के लिए किया जाए। सबसे मानक निर्माण सामग्री है "घर्षण गुणांक" ज्ञात - अर्थात, अन्य सतहों के विरुद्ध उत्पन्न घर्षण के उपाय कुछ सामान्य सामग्रियों के लिए घर्षण फिसलने के गुणांक नीचे सूचीबद्ध हैं (एक उच्च गुणांक अधिक घर्षण के बराबर है):
  • एल्यूमिनियम पर एल्यूमिनियम: 0.34
  • लकड़ी पर लकड़ी: 0.129
  • रबर पर शुष्क कंक्रीट: 0.6 से 0.85
  • रबड़ पर गीले ठोस: 0.45 से 0.75
  • बर्फ पर बर्फ: 0.01
  • छवि बढ़ाएँ घर्षण चरण 2
    2
    एक दूसरे के खिलाफ दोनों सतहों को कठिन दबाएं बुनियादी भौतिकी का एक मूल सिद्धांत यह है कि घर्षण एक वस्तु अनुभव अपने सामान्य बल के लिए आनुपातिक है (हमारे उद्देश्यों के लिए, यह मूल रूप से बल है जिसके साथ वस्तु को फिसलने के विरुद्ध दबाया जाता है)। इसका मतलब यह है कि यदि दो सतहों के बीच घर्षण एक दूसरे के खिलाफ अधिक बल के साथ दबाए जाते हैं तो बढ़ सकता है।
  • यदि आपने कभी भी डिस्क ब्रेक्स का सेट (उदाहरण के लिए, किसी कार या साइकिल में) का उपयोग किया है, तो आपने इस सिद्धांत को कार्यवाही में देखा है। इस मामले में, ब्रेक दबाने से पहियों से जुड़ी धातु डिस्क के खिलाफ घर्षण-उत्पन्न पैड के एक सेट को धक्का होता है ब्रेक को दबाए जाने के लिए अधिक मजबूर, पैड को डिस्क के खिलाफ कठिन दबाया जाता है और अधिक घर्षण उत्पन्न होता है। यह वाहन को जल्दी से रोक सकता है, लेकिन यह बहुत अधिक गर्मी जारी कर सकता है, इसलिए तीव्र ब्रेकिंग के बाद ब्रेक का एक सेट काफी गर्म होता है।
  • छवि बढ़ाना घर्षण चरण 3
    3
    अगर कोई सतह बढ़ रही है, तो इसे रोको। अब तक, हमने घर्षण पर ध्यान केंद्रित किया है "कैनेटीक्स" (या "रपट"), घर्षण जो दो वस्तुओं या सतहों के बीच होता है, जैसा कि वे एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं वास्तव में, यह घर्षण घर्षण से अलग है "स्थिर", घर्षण तब होता है जब एक ऑब्जेक्ट दूसरे के खिलाफ चलना शुरू होता है अनिवार्य रूप से, दो वस्तुओं के बीच घर्षण अधिक होता है जैसे ही वे एक-दूसरे के खिलाफ चलना शुरू करते हैं एक बार जब वे पहले से ही चल रहे हैं, तो घर्षण घट जाएंगे। यह उन कारणों में से एक है जो इसे आगे बढ़ने के बजाए एक भारी वस्तु को आगे बढ़ाने से शुरू करना कठिन है।
  • स्थैतिक और गतिज घर्षण के बीच के अंतर को देखने के लिए इस सरल प्रयोग की कोशिश करें: अपने घर (एक कालीन या गलीचा पर नहीं) पर एक चिकनी मंजिल पर कुर्सी या फर्नीचर के दूसरे टुकड़े रखें। सुनिश्चित करें कि फर्नीचर में नहीं है "सुरक्षात्मक पैड" या निचले हिस्से में किसी अन्य प्रकार की सामग्री जो फर्श पर फिसलने की सुविधा दे सकती है। फर्नीचर को पुश करने की कोशिश करें चलती शुरू करने के लिए मुश्किल से पर्याप्त है आपको यह नोटिस करना चाहिए कि जैसे-जैसे फर्नीचर चलना शुरू हो जाता है, यह तुरंत धक्का लगना आसान हो जाता है इसका कारण यह है कि फर्नीचर और मंजिल के बीच गतिज घर्षण स्थैतिक घर्षण से भी कम है।
  • छवि बढ़ाकर घर्षण चरण 4
    4
    दो सतहों के बीच स्नेहन निकालें तेल, तेल, पेट्रोलियम जेली आदि जैसे स्नेहक, दो वस्तुओं या सतहों के बीच घर्षण को बहुत कम कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि दो ठोस पदार्थों के बीच घर्षण आम तौर पर उन ठोस पदार्थों के बीच घर्षण और उन दोनों के बीच के तरल से अधिक है घर्षण को बढ़ाने के लिए, केवल भागों का उपयोग करके किसी भी स्नेहक को हटाने का प्रयास करें "सूखा" घर्षण उत्पन्न करने के लिए चिकनाई के बिना
  • स्नेहक की घर्षण में कमी की क्षमता का पालन करने के लिए, यह सरल प्रयोग करें: अपने हाथों को रगड़ें जैसे कि वे ठंडे थे और आप उन्हें गर्मी करना चाहते हैं आप तुरंत नोटिस चाहिए कि वे घर्षण के कारण गर्म हो जाते हैं उसके बाद, अपने हाथों के हथेलियों पर पर्याप्त लोशन डालें और कोशिश करें। आपके हाथों को जल्दी से रगड़ना आसान नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको कम गर्मी की सूचना भी चाहिए।
  • छवि बढ़ाकर घर्षण चरण 5
    5
    स्लाइडिंग घर्षण बनाने के लिए पहियों या बेयरिंग निकालें पहियों, बीयरिंग और अन्य वस्तुओं "रोलिंग" वे रोलिंग घर्षण नामक घर्षण के एक विशेष प्रकार का अनुभव करते हैं। यह घर्षण लगभग हमेशा घर्षण से बहुत कम होता है जो बस फर्श पर बराबर वस्तु फिसलने से उत्पन्न होता है - यही कारण है कि ये ऑब्जेक्ट्स फिसलने के बजाय रोल करते हैं। मैकेनिकल सिस्टम में घर्षण को बढ़ाने के लिए, पहियों, बीयरिंग इत्यादि को हटाने का प्रयास करें, जिससे कि भागों एक-दूसरे के खिलाफ रोलिंग के बजाए एक-दूसरे के घूमने लगे।
  • उदाहरण के लिए, एक ठंडे बस्ते में जमीन पर भारी वजन खींचने और एक स्लेज पर समान वजन खींचने के बीच अंतर पर विचार करें। एक चक्रबाज के पहिये हैं, इसलिए स्लेज से खींचने में काफी आसान है, जो जमीन के खिलाफ घसीटा जाता है, जिससे बहुत घिरा घूमता पैदा होता है जैसा कि वह जाता है।
  • छवि बढ़ाना घर्षण चरण 6
    6

    Video: स्तनों को बड़ा सुन्दर और सुडौल बनाने का अचूक घरेलू नुस्खा breast tightening & firming tips




    द्रवों के चिपचिपापन को बढ़ाएं। ठोस वस्तुओं केवल उन ही नहीं हैं जो घर्षण पैदा कर सकते हैं। द्रव (क्रमशः पानी और हवा जैसे तरल पदार्थ और गैसों) घर्षण उत्पन्न कर सकते हैं। घर्षण की मात्रा, जो ठोस पदार्थ से गुजरते समय द्रव उत्पन्न होती है, कई कारकों पर निर्भर करता है। नियंत्रित करने के लिए सबसे आसान में से एक द्रव की चिपचिपाहट है - यही है, जिसे आमतौर पर आपके नाम से जाना जाता है "मोटाई"। आम तौर पर, अत्यधिक चिपचिपा तरल पदार्थ (जो कि हैं "गाढ़ा", "चिपचिपा", आदि) कम चिपचिपा तरल पदार्थ (उन है कि कर रहे हैं की तुलना में अधिक घर्षण उत्पन्न) "चिकना" और "तरल पदार्थ")।
  • उदाहरण के लिए, जब आप पुआल के माध्यम से पानी उड़ाते हैं और जब आप एक पुआल के माध्यम से शहद उड़ाने के प्रयास में प्रयास में अंतर को देखते हैं पानी, जो बहुत चिपचिपा नहीं है, एक चारा के माध्यम से चूसना और झटका बहुत आसान है। हनी, दूसरी ओर, एक पुआल के माध्यम से जाने के लिए बहुत मुश्किल है इसका कारण यह है कि शहद की उच्च चिपचिपाहट एक पुआल की तरह एक संकीर्ण ट्यूब के माध्यम से इसे मजबूती से प्रतिरोधक घर्षण का एक बहुत उत्पन्न करती है।
  • विधि 2
    द्रव प्रतिरोध बढ़ाएं

    छवि बढ़ाकर घर्षण चरण 7
    1

    Video: Kaise balloon se ek glass uthaye ja sakte hai

    हवा के संपर्क में आने वाले क्षेत्र को बढ़ाएं जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, ठोस वस्तुओं के चलते चलने वाले पानी और हवा जैसे द्रव घर्षण उत्पन्न कर सकते हैं घर्षण की शक्ति, जिस पर द्रव के माध्यम से घूमते समय एक वस्तु का अनुभव होता है, उसे प्रतिरोध कहा जाता है (यह कभी-कभी कहा जाता है "वायु प्रतिरोध", "पानी प्रतिरोध", आदि।) प्रतिरोध के गुणों में से एक यह है कि एक बड़ा क्रॉस सेक्शन (यानी ऑब्जेक्ट्स जिनके पास तरल पदार्थ के लिए बड़ा प्रोफ़ाइल होता है, जैसे वे इसके माध्यम से जाते हैं) अधिक प्रतिरोध करते हैं तरल पदार्थ की एक बड़ी कुल अंतरिक्ष है जिसके खिलाफ धक्का होता है, जिस पर ऑब्जेक्ट पर घर्षण होता है, जैसा कि वह इसके माध्यम से चलता है।
    • उदाहरण के लिए, का कहना है कि एक छोटे से पत्थर और कागज के एक पत्रक दोनों एक ग्राम (0.04 औंस) वजन। हम दोनों एक ही समय में ड्रॉप, तो कंकड़, भूमि पर सीधे गिर जबकि कागज चादर भूमि पर धीरे-धीरे बाहर जाने है जाएगा। यह क्रिया में प्रतिरोध का सिद्धांत है: हवा कागज की बड़ी और व्यापक सतह के खिलाफ धक्का प्रतिरोध उत्पादन और चादर कंकड़ है, जो एक अपेक्षाकृत छोटे अनुप्रस्थ क्षेत्र है की तुलना में बहुत अधिक धीरे धीरे हवा के माध्यम से पारित करने के लिए कारण,।
  • छवि बढ़ाना घर्षण चरण 8
    2
    एक उच्च प्रतिरोध गुणांक के साथ एक आकृति का उपयोग करें जबकि किसी वस्तु का क्रॉस सेक्शन एक अच्छा संकेत है सामान्य तौर पर, आपके प्रतिरोध कितने बड़े होंगे, वास्तव में, प्रतिरोध की गणना थोड़ा अधिक जटिल होती है। विभिन्न रूपों के माध्यम से पारित करने के लिए अलग अलग तरीकों का तरल पदार्थ के साथ बातचीत के लिए उन्हें है-यानी कुछ रूपों (उदाहरण के लिए, फ्लैट प्लेट) सामग्री का एक ही राशि के बने विभिन्न रूपों की तुलना में अधिक एक प्रतिरोध (उदाहरण के लिए हो सकता है, क्षेत्रों)। एक इकाई जो प्रतिरोध के सापेक्ष मात्रा को मापता है, जिससे एक प्रपत्र पैदा होता है "प्रतिरोध की गुणांक", यह कहा जाता है कि उच्च प्रतिरोध के साथ रूपों के प्रतिरोध के उच्च गुणांक होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक हवाई जहाज के पंख पर विचार करें एक सामान्य विमान के पंख का आकार कहा जाता है "हवाई जहाज़ के पीछे की ओर की पतवार"। यह आकार, जो भी, संकीर्ण, गोल और चिकना है, आसानी से हवा में से होकर गुजरता है। इसमें प्रतिरोध का एक बहुत कम गुणांक (0.45) है। दूसरी ओर, कल्पना करें कि अगर एक विमान तेज, चौकोर और प्रिज्म के आकार वाले पंखों में था। ये पंख बहुत अधिक घर्षण उत्पन्न करते हैं क्योंकि वे बिना किसी महान प्रतिरोध के हवा में गुज़रते थे। वास्तव में, प्रिंसम में एलेरॉन के मुकाबले प्रतिरोध का अधिक गुणांक है - लगभग 1.14।
  • छवि बढ़ाएँ घर्षण चरण 9

    Video: How Long Does It Take For Your Hair To Grow 12 Inches

    3
    कम वायुगतिकीय प्रवाह का उपयोग करें विभिन्न आकृतियों के विभिन्न प्रतिरोध गुणांक से संबंधित वस्तुओं के साथ वस्तुएं "भौतिक प्रवाह" बड़ा और वर्ग आमतौर पर अन्य वस्तुओं की तुलना में अधिक प्रतिरोध उत्पन्न करते हैं। इन वस्तुओं को किसी न किसी और सीधे किनारों के साथ बना रहे हैं और आम तौर पर नहीं वस्तु के पीछे की ओर पतली हो। दूसरी ओर, वायुगतिकीय मूर्त प्रवाह के साथ वस्तुओं संकीर्ण हैं, किनारों गोल है और आम तौर पर वस्तु (एक मछली के शरीर की तरह) के पीछे की ओर संकरा हो गया है।
  • उदाहरण के लिए, विचार करें कि आजकल परिवार का सेडान कैसे बनाया गया है, जिसकी वजह से कई दशक पहले बनाया गया था। अतीत में, ज्यादातर कारों में एक चौकोर रूप था और कई सीधे और चौकोर किनारों के निर्माण के लिए बनाया गया था। आज, सबसे ज्यादा और अधिक वायुगतिकीय सेडान हैं और कई चिकनी घटता शामिल करते हैं। यह मूर्त वायुगतिकीय प्रवाह एक कार कम प्रतिरोध किया है, काम इंजन कार ले जाने के लिए प्रदर्शन करना की मात्रा को कम कर (और इसलिए, ईंधन दक्षता में वृद्धि) जानबूझकर है।
  • छवि बढ़ाना घर्षण चरण 10
    4
    कम पारगम्य सामग्री का उपयोग करें कुछ प्रकार की सामग्री तरल पदार्थ के लिए पारगम्य है दूसरे शब्दों में, उनके पास छेद हैं जिनके माध्यम से द्रव पारित हो सकता है। यह प्रभावी रूप से वस्तु जिसके खिलाफ द्रव धक्का सकता है, प्रतिरोध शक्ति को कम करने के क्षेत्र को कम। यह गुण सच है भले ही छेद microscópicos- बशर्ते कि छेद इतना बड़ा तरल पदार्थ के कुछ गुजरता वस्तु के माध्यम से, प्रतिरोध कम हो जाता है की अनुमति के लिए कर रहे हैं रहता है। यही वजह है कि पैराशूट, जो प्रतिरोध उपयोगकर्ता के पतन धीमा करने के लिए का एक बहुत बनाने के लिए तैयार कर रहे हैं, मजबूत, हल्के रेशम या नायलॉन, और कोई जाली या कॉफी फिल्टर के बने होते हैं है।
  • कार्रवाई में इस संपत्ति का एक उदाहरण के रूप में, इस तथ्य पर विचार करें कि यदि आप कुछ छेद ड्रिल करते हैं तो एक टेबल टेनिस पैडल अधिक तेज़ हो सकता है। छेद हवा को चप्पू चाल के रूप में पारित करने देता है, बहुत खींचें को कम करता है और पैडल को तेज़ी से स्थानांतरित करने की इजाजत देता है
  • बढ़ी हुई छवि घृणा चरण 11
    5
    ऑब्जेक्ट की गति बढ़ाएं। अंत में, आकार एक वस्तु हो रही है या कैसे पारगम्य सामग्री जिसमें से किया जाता है, प्रतिरोध वृद्धि बनाने के रूप में हमेशा के लिए तेजी से जाना की परवाह किए बिना। तेजी से एक वस्तु हो जाता है, आप तरल पदार्थ की एक बड़ी राशि के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए है और इसलिए प्रतिरोध का सामना अधिक है। वस्तुओं बहुत उच्च गति पर चलती उच्च प्रतिरोध के कारण घर्षण का अनुभव हो सकता है, इसलिए इन वस्तुओं आम तौर पर बहुत सुव्यवस्थित या प्रतिरोध के बल के तहत पूर्ववत किया जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, लॉकहेड एसआर -71 पर विचार करें "ब्लेकबेर्द"शीत युद्ध के दौरान निर्मित एक प्रयोगात्मक जासूस विमान ब्लैक, जो मैक 3.2 की तुलना में अधिक गति पर उड़ सकता है, अपने वायुगतिकीय डिजाइन के बावजूद इन उच्च गतिओं पर बेहद धीमी गति से अनुभव किया। वास्तव में, इन बलों को विमान के धातु धड़ के लिए काफी तेज़ थे क्योंकि गर्मी से मध्य उड़ान में हवा के घर्षण से उत्पन्न होने का विस्तार किया गया था।
  • युक्तियाँ

    • मत भूलो कि अत्यधिक उच्च घर्षण गर्मी के रूप में बहुत अधिक ऊर्जा को रिहा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ब्रेकिंग के बाद आप एक कार के ब्रेक पैड को छूना नहीं चाहेंगे!
    • ध्यान रखें कि उच्च प्रतिरोध बलों एक वस्तु है कि एक तरल पदार्थ से गुजर रहा है करने के लिए संरचनात्मक क्षति हो सकती है। उदाहरण के लिए, अगर आप पानी में प्लाईवुड के पतले टुकड़े के फ्लैट की ओर जगह है, जबकि एक नाव पर यात्रा, वहाँ एक अच्छा मौका है कि बिखरना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com