ekterya.com

एक साक्षात्कार कैसे शुरू करें

ओपननेस एक साक्षात्कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह बाकी साक्षात्कार के लिए टोन सेट करता है अच्छी तरह से तैयारी करके और अपने उम्मीदवार को सहज महसूस करने के लिए, आप एक सफल साक्षात्कार कर सकते हैं जो आपको सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
अपने आप को तैयार करें

एक खुली इंटरव्यू चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: IAS इंटरव्यू: 1 केले को बिना कटे, तोड़े 2 लोगों में कैसे बाटेंगे ?

आप उम्मीदवार से क्या जरूरत है स्थापित। साक्षात्कार शुरू करने से पहले, आपको स्पष्ट करना होगा कि आपको उम्मीदवार से क्या जरूरत है। आपके पास पहले से ही योग्यता की एक सूची है हालांकि, इस बारे में सोचें कि कंपनी की अन्य जरूरतों के कारण क्या है। हो सकता है कि कंपनी को एक मिलनसार व्यक्ति की ज़रूरत हो, या शायद आपको किसी व्यक्ति की ज़रूरत है जो सूक्ष्म है। एक स्पष्ट दृष्टिकोण होने से साक्षात्कार पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
  • एक खुली इंटरव्यू चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सवाल लिखें एक बार जब आपने एक की स्थापना की है, तो आप प्रश्नों के मार्गदर्शन के लिए उस मानदंड का उपयोग कर सकते हैं। आपको आपके उम्मीदवार के लिए प्रत्येक आवश्यकताओं के लिए कम से कम कुछ प्रश्नों की आवश्यकता होगी (हालांकि आपको एक महत्वपूर्ण आवश्यकता के लिए सात या आठ प्रश्नों की आवश्यकता हो सकती है)।
  • व्यक्ति की क्षमताओं (सकारात्मक प्रश्न) से संबंधित प्रत्येक आवश्यकता के लिए एक या दो प्रश्न होना बेहतर होता है इसके बाद, आपको कम से कम एक प्रश्न की आवश्यकता होती है जो उस क्षेत्र को संदर्भित करता है जिस तरह से उम्मीदवार उस क्षेत्र (नकारात्मक प्रश्न) में समस्या को संभालता है।
  • विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की कोशिश करें कभी-कभी आपको तथ्यों के बारे में प्रश्नों की आवश्यकता होती है, जैसे "इस क्षेत्र में आपके पास कितने वर्षों का अनुभव है?" हालांकि, आप काल्पनिक प्रश्न भी पूछ सकते हैं, जैसे "यदि कोई ग्राहक चिल्ला चिल्लाता है तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे?" एक और प्रकार का सवाल टकराव का होता है, जिसमें उम्मीदवार को असुविधाजनक स्थिति में डालता है, जैसे "आपको लगता है कि आप इस काम के लिए एक अच्छा उम्मीदवार क्यों होंगे? आपके पास विश्वविद्यालय की डिग्री भी नहीं है। " इस प्रकार के प्रश्न का उद्देश्य तनाव की उम्मीदवार की प्रतिक्रिया को मापना है। अंत में, आप उदाहरणों के बारे में भी पूछ सकते हैं कि कैसे उम्मीदवार ने अतीत में काम किया, जैसे "मुझे एक प्रोजेक्ट चलाने के बारे में बताएं, आपने ऐसा क्यों किया?"
  • अतिरिक्त प्रश्नों को हाथ में रखें साक्षात्कार एक व्यक्ति को रिक्त बना सकते हैं, इसलिए यह उस व्यक्ति के सवालों का जवाब देने के लिए सौजन्य का एक कार्य है।
  • एक खुली इंटरव्यू चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: हरियाणा के IAS Sachin Gupta के साथ एक साक्षात्कार - UPSC Topper Interview All India Rank 3

    3
    अपना होमवर्क करो यही है, प्रत्येक साक्षात्कार से पहले ध्यान से फिर से शुरू करें इसे पूरी तरह से देखें और देखें कि क्या उम्मीदवार खड़ा है और क्यों नहीं। इसके अलावा, इंटरनेट पर इसे देखने के लिए कुछ समय ले लो।
  • ऐसा करने का मतलब है कि आप कमरे में प्रवेश करने से पहले उम्मीदवार से परिचित हो गए हैं। इस तरह, आप बेहतर प्रश्न पूछ सकते हैं और साक्षात्कार बेहतर बढ़ जाएगा, जिससे आप दोनों को सहज महसूस कर सकें।
  • एक इंटरैव चरण 4 खोलें शीर्षक वाली छवि
    4
    उचित पोशाक आप कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देखना चाहिए। अनिवार्य रूप से, साक्षात्कारकर्ता के पास कंपनी का विचार होगा कि आप अपने आप को कैसे पेश करते हैं पेशेवर कपड़ों पहनें जो कंपनी की संस्कृति को ठीक करता है
  • भाग 2
    साक्षात्कारकर्ता को सहज बनाएं

    एक खुली इंटरव्यू चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दयालु, दोस्ताना और ईमानदार रहें दिखाएँ कि आप मैत्रीपूर्ण और खुले रहने के द्वारा उम्मीदवार का सम्मान करते हैं मुस्कुराओ और उसे शुरुआत से सहज महसूस करने का प्रयास करें इसके अलावा, उम्मीदवार के बारे में आप जितना जानना चाहते हैं, उससे शुरूआत करने से आप उससे अधिक प्रासंगिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यह कहकर शुरू करें कि आपको मुस्कुराहट और हाथ मिलाने के साथ उम्मीदवार से मिलना कितना प्रसन्न होता है
  • एक खुली इंटरव्यू चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2



    सामान्य में अंक स्थापित करें सौभाग्य से, आपने पहले ही अपना शोध किया है, ताकि आप आसानी से इस कदम का अनुसरण कर सकें। उदाहरण के लिए, कुछ ऐसा ढूंढिए जिसे आप दोनों पसंद करते हैं यदि आप दोनों समुद्र तट की तरह हैं, तो इसका उल्लेख लापरवाही से करें।
  • आपको उसके बारे में पता करने की आवश्यकता नहीं है जो आप पहले से ही उसके बारे में जानते हैं। इसके बजाय, कुछ कहें, "मौसम अद्भुत है मैं इस सप्ताह के अंत में समुद्र तट पर जाना चाहता हूं। "
  • एक संक्षिप्त बात करने के लिए डरो मत। व्यक्ति के दिन के बारे में पूछने के लिए या गर्मी के बारे में थोड़ा मजाक बनाने के लिए कुछ समय लें।
  • एक खुली इंटरव्यू चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    कारण बताएं कि उम्मीदवार क्यों है पहले से साबित करें कि आप उम्मीदवार के रूप में उसमें वास्तव में रुचि रखते हैं। इस कारण के बारे में बात करना शुरू करें कि उम्मीदवार क्यों है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं इस तथ्य में बहुत दिलचस्पी रखता हूं कि आपने एक प्रस्ताव लेखन कार्यशाला में भाग लिया है और यही कारण है कि आप यहां क्यों हैं।"
  • एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, आप इस समय उसे बधाई देने के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • एक खुली इंटरव्यू चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    कंपनी के लिए एक परिचय प्रदान करें नौकरी के बारे में बुनियादी जानकारी दें, जैसे कि कर्तव्यों और घंटों के लिए कि कर्मचारी को काम करना होगा यदि आपको इसे समय से आगे करने की अनुमति है, तो यह एक वेतन सीमा प्रदान करता है। इसके अलावा, उसे कंपनी की पृष्ठभूमि जानकारी दें आपको साक्षात्कारकर्ता को सजाना नहीं चाहिए, लेकिन उसे आपको बुनियादी जानकारी देने के लिए कुछ मिनट लगाना चाहिए।
  • भाग 3
    सवाल शुरू करें

    छवि खोलें, एक साक्षात्कार चरण 9 खोलें
    1
    एक साधारण सवाल के साथ शुरू करें आप कुछ की कोशिश कर सकते हैं "आप किस स्कूल में आए?" असल में, आपको बर्फ को तोड़ने और तनाव को शांत करने के लिए एक सरल प्रश्न पूछना चाहिए।
    • आप यहां पूछे जाने वाले अन्य संक्षिप्त प्रश्न पूछ सकते हैं कि साक्षात्कारकर्ता किस तरह वहां पहुंचा, जैसे "क्या आपको हमें ढूंढने में परेशानी होती है?" या "क्या तुम यहाँ पहले हो?"
  • Video: कैसे प्राप्त करें आत्म साक्षात्कार? # How to get Selfrealization? #Sahajyog Aaj ka Mahayog

    छवि खोलें, एक साक्षात्कार खोलें 10
    2
    अपने बारे में साक्षात्कारकर्ता से पूछें यह प्रश्न सबसे बुनियादी में से एक है यह किसी कारण के लिए खुला है: यह साक्षात्कारकर्ता को अपनी क्षमताओं और पृष्ठभूमि के आवश्यक पहलुओं को उजागर करने का अवसर देता है। यह आपको आकलन करने का अवसर भी देता है कि उम्मीदवार कितना छोटा हो सकता है।
  • आप इस प्रश्न को कई मायनों में पूछ सकते हैं, यहां तक ​​कि एक बयान के रूप में। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे खुद के बारे में अधिक बताएं", "आप इस काम के लिए आवेदन क्यों करते हैं?" या "आपको क्या लगता है कि आप इस स्थिति के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बनाते हैं?"
  • ओपन ए इंटरव्यू चरण 11
    3
    अच्छी तरह से सुनो साक्षात्कारकर्ता बता सकता है कि क्या आप वास्तव में नहीं सुनते हैं और अगर वह इसे देखता है, तो उसे अधिक परेशान होने की संभावना है या उसे वह क्या कहना चाहती है, उसे परेशान करने की संभावना है। इसके अलावा, यदि आप कुछ शब्द बोलते ही हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो आप उसे अपने जवाब के बारे में सोचने और अतिरिक्त विवरण प्रदान करने का मौका देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि आपके पास कला में अनुभव है, तो पूछें कि वह इस स्थिति में आपकी सहायता कैसे कर सकता है।
  • इसके अतिरिक्त, जब वह बोलता है तो उम्मीदवार को देखना सुनिश्चित करें। कभी-कभी नोट लेने के लिए ठीक है, लेकिन हर समय लिखने की कोशिश न करें।
  • एक इंटरव्यू चरण 12 खोलें
    4
    अपने उत्तरों के अनुसार अपने प्रश्नों को मापें जैसा कि आप जारी रखते हैं, आप अपने प्रश्न को कैसे उत्तर देते हैं, इस पर निर्भर करते हुए थोड़ा अपनी रणनीति बदलने से डर नहींें। उदाहरण के लिए, आपको स्पष्टीकरण मांगना पड़ सकता है, थोड़ा सवाल संशोधित कर सकते हैं, या अधिक सामान्य जानकारी मांग सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपने पहले ही उल्लेख किया हो सकता है कि आपके पास उस क्षेत्र में कई नौकरियां हैं और आप कितने सक्षम हैं, जिसका अर्थ है कि आप उस विषय से संबंधित किसी भी प्रश्न को समाप्त कर सकते हैं।
  • यदि वह कहता है कि वह विस्तार पर ध्यान देता है और आप उससे पूछने की योजना बनाते हैं कि उनके कौशल कैसे काम करते हैं, तो आप इस सवाल को थोड़ा कह सकते हैं "मैंने सुना है कि आप सावधान हैं, आप ऐसा कैसे सोचते हैं जो इस स्थिति में आपकी सहायता कर सकते हैं?"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com