ekterya.com

दक्षता रणनीतियां कैसे लागू करें

क्षमता रणनीतियों प्रत्येक कंपनी के अभिन्न अंग हैं यदि आप इन रणनीतियों का उपयोग करते हैं, तो आप दक्षता को अधिकतम कर सकते हैं और मूल्य उत्पन्न करने के लिए कंपनी के उद्देश्यों और मानकों को निर्धारित कर सकते हैं। यह आपकी कंपनी को उच्च उत्पादकता और प्रबंधनीय लागतों को प्राप्त करने की अनुमति देगा। आप 3 मुख्य श्रेणियों पर अपनी दक्षता रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: अपने कर्मचारियों की दक्षता में सुधार, ग्राहकों के साथ व्यवहार करते समय कंपनी की दक्षता में सुधार, और सामान्य रूप से कंपनी की दक्षता में सुधार करें।

चरणों

विधि 1
कर्मचारी दक्षता को लागू करें

Video: Time Management Activities For Employees - Time Management Activities For Employees On The Job

एक तनावपूर्ण स्थिति चरण 6 में शांत रहो छवि शीर्षक
1
कर्मचारियों की दक्षता में कमियों को पहचानें आपकी कंपनी के कर्मचारियों के लिए दक्षता लक्ष्यों को बनाने के लिए, आपको सबसे पहले किसी भी कमी या दक्षता की समस्या का पता लगाना होगा। यदि आपकी कंपनी के कई विभाग हैं, तो आपको प्रत्येक विभाग की दक्षता में कम से कम 1 या 2 की कमी की पहचान करनी पड़ सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास कर्मचारी के काम के घंटे और पूर्ण परियोजनाओं के बीच दक्षता की कमी हो सकती है। भले ही आपका कर्मचारी काम के पूरे दिन काम करने लगते हैं, फिर भी परियोजनाएं पूरी नहीं हुई हैं और लाभ मार्जिन तक नहीं पहुंचे। आप जिस तरह से अपने कर्मचारी काम कर रहे हैं का विश्लेषण कर सकते हैं वे नवीनतम तकनीक तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जिसका मतलब है कि काम की प्रक्रिया धीमी हो रही है और परियोजना की समय सीमा पूरी नहीं हो सकती। यह आपके कर्मचारियों के लिए दक्षता की कमी हो सकती है: एक गैर-उत्पादक कार्य वातावरण
  • एक और उदाहरण जिसे आप समझ सकते हैं कि आपके कर्मचारी कार्यस्थल में प्रेरित या सक्रिय नहीं होते हैं, और इसके परिणामस्वरूप, ग्राहक संबंध प्रभावित होते हैं और उचित प्रवाह के साथ परियोजनाएं विकसित नहीं की जाती हैं शायद आप दक्षता की इस अन्य कमी की पहचान करेंः कर्मचारियों के लिए थोड़ा प्रेरणा और कुछ प्रोत्साहन
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक कार्य योजना चरण 7
    2
    एक सुरक्षित इंटरनेट नेटवर्क प्रदान करता है कर्मचारियों की कई अक्षमताएं (जैसे कि कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच खराब संचार, खराब कर्मचारी प्रदर्शन और अधूरी समय सीमाएं) एक खराब इंटरनेट नेटवर्क के कारण हो सकता है। आप इस अक्षमता को हल कर सकते हैं यदि आप यह सुनिश्चित कर लें कि कंपनी का निर्माण एक सुरक्षित और ठोस इंटरनेट नेटवर्क है जो कंपनी के वर्कलोड से मेल खा सकता है।
  • विशेष रूप से यह महत्वपूर्ण है कि यदि आपके कर्मचारी इंटरनेट का इस्तेमाल ग्राहकों और एक-दूसरे के साथ संवाद करने के लिए करते हैं। एक धीमी या दोषपूर्ण नेटवर्क के परिणामस्वरूप अनचाहे ईमेल हो सकते हैं, ग्राहकों के साथ संवाद करने में विफलता और ग्राहकों की प्रतिक्रियाओं में देरी - यह सब आपके कर्मचारियों के उत्पादन को धीमा कर देगा।
  • स्कैन फोटो स्टेप 4 शीर्षक वाला छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारियों के पास एक उपयोगी कार्य वातावरण है। एक नियोक्ता के रूप में, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने कर्मचारियों को उत्पादक कार्य वातावरण के साथ प्रदान करें, इस प्रकार यह सुनिश्चित करें कि वे उच्चतम संभव दक्षता प्राप्त करें। यह सबसे आधुनिक कंप्यूटर या लैपटॉप, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (जैसे प्रिंटर, स्कैनर और फ़ैक्स) को अच्छी तरह से काम करने की गारंटी प्रदान करने में शामिल हो सकता है इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक मीटिंग रूम में सम्मेलन फोन पूरी तरह से काम करते हैं, और आपको कंपनी में उपयोग के लिए मोबाइल फोन प्रदान करना होगा यदि आपका कर्मचारी आमतौर पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हैं
  • साथ ही, आपको अपने कर्मचारियों को Google डिस्क या अन्य फ़ाइल साझाकरण कार्यक्रम का उपयोग करके एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करने के लिए और सुविधाएं प्रदान करनी पड़ सकती हैं। इस तरह, आप महत्वपूर्ण दस्तावेज खो देंगे या नहीं भूलेंगे, जो आपके कर्मचारियों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और संभवतः सबसे प्रभावी तरीके से फाइलों को साझा करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप ऑनलाइन फ़ाइलें साझा करना शुरू करते हैं, तो इससे आपकी कंपनी हर साल पेपर कचरे की मात्रा में कमी कर सकती है, जो कि अपशिष्टता को खत्म कर देगा, जैसे कचरे के उच्च उत्पादन और रीसाइक्लिंग पर खर्च किए गए धन और कार्यालय में अपशिष्ट को कम करना ।
  • आकृति आउट आपका वार्षिक वेतन चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सत्यापित करें कि आपके कर्मचारियों के वेतन प्रतिस्पर्धी हैं और सभी लाभ शामिल हैं कर्मचारी अक्षमता का एक अन्य संभावित कारण प्रतिस्पर्धी मुआवजे की कमी है। यदि आप अपने कर्मचारियों को बहुत कम भुगतान करते हैं और उन्हें बहुत अधिक काम करते हैं, तो यह असंतोष, कम प्रेरणा और तनाव के उच्च स्तर पैदा कर सकता है। आपको उन मजदूरी के साथ प्रदान करना चाहिए जो बाजार में प्रतिस्पर्धी हैं और सभी लाभ शामिल हैं, जैसे कि स्वास्थ्य देखभाल और कर्मचारियों के लिए एक सेवानिवृत्ति निधि कार्यक्रम।
  • अधिकतर कर्मचारी कठिन और बेहतर काम करेंगे यदि उन्हें पता है कि उन्हें नौकरी की सुरक्षा और स्थिरता है, और उन्हें उचित और प्रतिस्पर्धी वेतन प्रदान करने के लिए अपने नियोक्ता पर भरोसा कर सकते हैं। चिकित्सा देखभाल और एक सेवानिवृत्ति योजना कर्मचारियों को कुशलता से काम करने के लिए महान प्रोत्साहन भी हैं, और आप अपने कर्मचारियों को लंबे समय तक रखने में मदद कर सकते हैं। इससे नए कर्मचारियों को भर्ती और प्रशिक्षण पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता कम हो जाएगी।
  • छवि का शीर्षक विदेश में अध्ययन 8
    5
    अपने कर्मचारियों को यात्रा करने की आवश्यकता का समय कम करें कंपनी के समय और धन की यात्रा के लिए काम करना परिचालन क्षमता और अपशिष्ट संसाधनों को कम कर सकती है। अपने कर्मचारियों को यात्रा करने और एक ग्राहक के साथ मिलना या कार्य क्षेत्र पर पहुंचने के लिए आवश्यक समय कम करने पर ध्यान केंद्रित करें यदि संभव हो तो, अपने कर्मचारियों को यात्रा करने की आवश्यकता को कम करने के लिए जब भी संभव हो तो वीडियो कॉन्फ़िगरेशन और ईमेल का उपयोग करें - और केवल अपने कर्मचारियों को जब आवश्यक हो तो यात्रा करने दें
  • Video: Computational Thinking - Computer Science for Business Leaders 2016

    रिच काइम्डे का शीर्षक वाला छवि 16
    6
    कर्मचारियों के लिए एक मान्यता कार्यक्रम लागू करता है अपने कर्मचारियों को महसूस करें कि वे आपकी कंपनी के लिए महत्वपूर्ण हैं, और इसके लिए उनकी दक्षता में सुधार करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, कर्मचारियों के लिए एक मान्यता कार्यक्रम बनाएं कड़ी मेहनत, परिश्रम, कंपनी संस्कृति या संचालन क्षमता की छवि है जो एक कर्मचारी का चयन करने के लिए प्रत्येक विभाग के एक पर्यवेक्षक या नेता निर्दिष्ट करें।
  • यह कार्यक्रम मान्यता प्राप्त कर्मचारियों को बोनस के साथ इनाम कर सकता है, उन्हें एक भागने में भाग लेना है, या उन्हें सामाजिक नेटवर्क में मान्यता भी दे सकता है। पुरस्कार महंगी या शानदार नहीं होना चाहिए इसके बजाय, यह कर्मचारी को उजागर करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह कंपनी, अन्य कर्मचारियों और ग्राहकों की पहचान महसूस करता है
  • एक व्यवसाय शुरू करने की आपकी योग्यता का मूल्यांकन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    7



    कर्मचारी दक्षता के लिए एक समिति बनाएं आप कर्मचारी क्षमता पर अद्यतन रखने के लिए, आप पर्यवेक्षकों या नेताओं को कर्मचारी दक्षता के लिए एक समिति बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। कोशिश करें कि समिति के प्रत्येक विभाग या क्षेत्र का प्रतिनिधि है, इसलिए यह संतुलित होगा कर्मचारियों की दक्षताओं में सुधार करने के बारे में चर्चा करने के लिए मासिक बैठकों की अनुसूची करें और सुनिश्चित करें कि आप प्रति माह कम से कम 1 या 2 दक्षता लक्ष्यों को विकसित करते हैं।
  • विधि 2
    ग्राहक दक्षता को लागू करें

    एक ऋण अधिकारी चरण 1 बुलेट 3 नामक छवि

    Video: Suspense: The Bride Vanishes / Till Death Do Us Part / Two Sharp Knives

    1
    कार्यक्रम ग्राहकों के साथ साप्ताहिक बातचीत ग्राहकों की दक्षता में सुधार के लिए, आप व्यक्तिगत रूप से उनके साथ बात कर सकते हैं, या उच्च ज़रूरत वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और संभावित अक्षमताओं या समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं। ग्राहकों से पूछें कि कंपनी के साथ उनका सामान्य अनुभव कितना रहा है, और समय प्रबंधन और संचार के संबंध में उनके प्रोजेक्ट मैनेजर, लीडर या संपर्क का कितना अच्छा मानता है।
    • इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कर्मचारी अपने ग्राहकों के साथ एक सक्रिय संचार बनाए रखें और उन्हें दैनिक या सप्ताह में एक बार संपर्क करें। आपके कर्मचारियों को कई परियोजनाओं से निपटने की संभावना है - हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपके क्लाइंट के साथ संचार खुला और सुलभ रखा जाए। यह दिखाएगा कि वे अपने समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं और ग्राहकों के साथ एक कुशल संबंध बनाए रख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छिपाने के लिए आपका आवाज चरण 10
    2
    ग्राहकों से आपकी कंपनी की दक्षता पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहें साप्ताहिक बातचीत में ग्राहकों से प्राप्त होने वाली किसी भी टिप्पणी को नोट करने के लिए आपको तैयार और तैयार होना चाहिए। एक ग्राहक फीडबैक सिस्टम विकसित करें जिसमें टिप्पणियां एक सर्वेक्षण या चेकलिस्ट के माध्यम से सप्ताह या महीने में एक बार दर्ज की जाती हैं। इसके बाद आप कर्मचारियों के साथ टिप्पणियों की समीक्षा कर सकते हैं ताकि उन्हें ग्राहकों की अपेक्षाओं और जरूरतों के बारे में पता हो।
  • आप इन टिप्पणियों का उपयोग करके ग्राहक की अक्षमताओं की पहचान कर सकते हैं, जैसे कि अधूरी समय सीमाएं या संवाद करने में विफलता। आप इन कर्मचारियों के लिए संभावित समाधान बनाने के लिए अपने कर्मचारियों से सहयोग कर सकते हैं, जैसे अनुपालन की गारंटी देने के लिए एक सप्ताह पहले की समय-सीमा तय करना, या ग्राहक के साथ रोज़ाना बातचीत को खुले और सुलभ रखने के लिए।
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडा लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    3
    लक्ष्य सुनिश्चित करने के लिए परियोजना की समय-सीमा का पर्यवेक्षण करें आपको अपने कर्मचारियों या ग्राहकों के संबंध में अंतिम विवरण का प्रबंधन नहीं करना चाहिए हालांकि, आपको ग्राहक के प्रोजेक्ट की स्थिति का एक स्पष्ट अनुमान होना चाहिए, और आपको उन क्षणों को पहचानना चाहिए जिनमें लक्ष्य पूरा हो गए हैं। इसके लिए आपको कुछ टीमें या क्षेत्रों के साथ चैट करने या दैनिक या साप्ताहिक मीटिंग के लिए दिन में कई बार कार्यालय जाने की आवश्यकता पड़ सकती है, जो कुछ ऐसे खातों या परियोजनाओं पर काम करने वाले कर्मचारियों से बात करने के लिए हो सकते हैं।
  • उन परियोजनाओं की पहचान करने का प्रयास करें जहां ग्राहकों को एक उच्च ज़रूरत या जोखिम है, और उन्हें अच्छी तरह से मॉनिटर करें इसी तरह, आपको यह सुनिश्चित करना पड़ सकता है कि खाता या परियोजना पर काम करने वाले कर्मचारी ग्राहक की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं और उनकी अपेक्षाओं का पर्याप्त रूप से जवाब दे सकते हैं एक परियोजना में सफलता की नींव रखने के लिए यह सुनिश्चित करना है कि कर्मचारी और ग्राहक एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • विधि 3
    कंपनी में दक्षता को लागू करें

    एक व्यावसायिक ऋण अधिकारी बनें शीर्षक वाली छवि 3
    1
    वित्तीय वर्ष के लिए महत्वपूर्ण दक्षता अंतराल की पहचान करें व्यापक रूप से कंपनी में दक्षता माना जाता है और कम से कम 4 या 5 कमियों दक्षता में आप वित्तीय वर्ष में कर्मचारियों को संबोधित करना चाहते हैं की पहचान करने का प्रयास करें। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके लक्ष्य प्रत्येक वर्ष की तारीख तक रहे हैं और पिछले वर्ष के लक्ष्यों पर आधारित हो सकते हैं।
    • आप कंपनी में दक्षता के लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं जैसे काम के माहौल में सुधार करना और अधिक परिष्कृत कंप्यूटर या कंप्यूटर सिस्टम अपनाने, कार्यालय में उत्पन्न कागज अपशिष्ट की मात्रा को कम करने, पुराने कर्मचारियों को बेहतर मुआवजा देने और ग्राहकों को सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों द्वारा अधिक कुशल परियोजना प्रबंधन प्राप्त करें
    • वर्ष की दक्षता में महत्वपूर्ण कमी की पहचान करने के बाद, कंपनी के प्रत्येक विभाग या क्षेत्र में लक्ष्य निर्धारित करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कर्मचारियों को स्पष्ट रूप से पता चलेगा कि कौन सी कमी के लिए जिम्मेदार होगा और संभावना को बढ़ाएगा कि इसका समाधान किया जाएगा।
  • सेट अप ए न्यू कंप्यूटर चरण 1
    2
    हर वित्तीय वर्ष में कंपनी की तकनीक में सुधार करें ज्यादातर कंपनियों के कार्यालय में उपयोग के लिए एक से अधिक स्कैनर या प्रिंटर खरीद करने के लिए तेजी से कंप्यूटर गोद लेने के बाद से हर साल अपनी प्रौद्योगिकी में सुधार के द्वारा उनके दक्षता में सुधार कर सकते हैं। आप नवीनतम प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह उच्च परिचालन क्षमता बनाए रखने और अपने कर्मचारियों को अपनी पूरी क्षमता के लिए काम कर सकेंगे।
  • यदि आप इसे की जरूरत है और बढ़ती मांगों को है, तो आप एक ठेकेदार या किसी बाहरी कंपनी के साथ इन जरूरतों को आउटसोर्स करने के लिए विकल्प मनन करना पड़ सकता है। यह एक आवश्यक व्यय हो सकता है अगर कंपनी नहीं बजाय आईटी ग्राहकों और की जरूरतों के साथ बनाए रखने के कर्मचारियों-और आपकी कंपनी के उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं और समय सीमा को पूरा कर सकते हैं, आईटी समस्याओं का ख्याल रखना
  • एक बैठक के लिए एक एजेंडे लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    कर्मचारियों और ग्राहकों से प्रतिक्रिया के आधार पर कंपनी की दक्षता आवश्यकताओं को अपडेट करें कंपनी के दक्षता लक्ष्यों को बेहतर बनाने के लिए अपने ग्राहकों और कर्मचारियों से प्रतिक्रिया का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि ये लक्ष्य अद्यतित हैं। उन्हें अपने कर्मचारियों और ग्राहकों को जो कंपनी में दक्षता के लिए रणनीतियों के कार्यान्वयन में सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं जानते हैं, और इस और अधिक कुशल बनने में मदद करने के लिए उन्हें भरोसा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com