ekterya.com

राय के लिए कैसे पूछें

सही व्यक्ति की राय पूछने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि आप काम पर या स्कूल में कहां हैं। पर्यवेक्षक और शिक्षकों को कमियों का पता लगाने या महत्वपूर्ण उपलब्धियों को उजागर करने में मदद करने का अवसर ले सकते हैं। सहकर्मियों और सहपाठियों की राय आपको अपने प्रदर्शन और रवैया की एक छाप दे सकती हैं। किसी भी मामले में, आपको एक राय अनुरोध को सही तरीके से संबोधित करना चाहिए। सर्वोत्तम राय पाने के लिए आपको अपने प्रश्नों को अनुकूलित करना चाहिए और आपको उन्हें हमेशा दयालुता से स्वीकार करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
सही तरीके से राय के लिए पूछें

मोंटाना में रीयल एस्टेट एजेंट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
1
अच्छे स्वभाव को प्राथमिकता देने पर जोर देते हैं ईमानदारी से राय देने से भयभीत हो सकता है क्योंकि बहुत से लोगों को किसी भी चीज की प्रतिक्रिया होगी जो एक आलोचना के रूप में माना जा सकता है। किसी को अपनी राय के लिए पूछने से पहले इसे समझें। उन्हें यह बताने के द्वारा उसे सहज बनाएं कि आप अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए किसी भी प्रयास से ज्यादा उसकी ईमानदारी की सराहना करेंगे।
  • "हाय जोस, मैं इस बारे में आपकी राय जानना चाहता था कि मैंने किस समूह परियोजना में काम किया, जिसमें हमने काम किया। मेरी भावनाओं को चोट पहुंचाने के बारे में चिंता न करें, मैं जानना चाहता हूं कि सुधार करने के लिए मैंने यह कैसे किया। "
  • छवि शीर्षक वाला एक नौकरी प्राप्त करें चरण 13
    2
    भविष्य में आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें बेशक, आप पिछली गलतियों के बारे में राय सुनना चाहेंगे, लेकिन बस आप जानते हैं कि उनसे कैसे बचें। पूछें कि कैसे एक स्थिति से बचा जा सकता था। यह दिखाएगा कि आप विचारों को सुधारने के लिए चाहते हैं और अतीत की गलतियों पर जोर देने के लिए नहीं।
  • "नमस्कार प्रोफेसर कार्लोस, मुझे लगता है कि पाठ्यक्रम की उम्मीदों को पूरा करने में मुझे कुछ कठिनाइयां हैं। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैं कैसे कर रहा हूं और मैं बेहतर क्या कर सकता हूं? "
  • एक लाइफ इंश्योरेंस ब्रोकर स्टेप 17 बनें
    3
    एक नियमित आधार पर राय के लिए पूछें यह दूसरों को दिखाएगा कि आप राय प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, एक वार्षिक समीक्षा के दौरान, शिक्षकों के साथ कार्यालय के समय या एक महत्वपूर्ण परियोजना से पहले, विचारों के लिए पूछने के लिए लगातार अवसरों का लाभ उठाएं। यह भी लोगों को अधिक सहज महसूस करता है जब आप उनसे विचारों के लिए पूछें क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि आप ईमानदार सत्य प्राप्त करने के लिए पर्याप्त सहनशील हैं।
  • राय के लिए एक नियमित आधार पर पूछने और हमेशा सत्यापन की आवश्यकता के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। अगर आपको लगता है कि आप हर छोटी चीज के बाद मत पूछना चाहते हैं, तो लोग सोचेंगे कि आप असुरक्षित हैं और आपको ईमानदार राय नहीं दे सकते हैं।
  • जॉब इंटरव्यू चरण 9 बंद करें
    4

    Video: सेलफोन के बुरे असर से बच्चों को कैसे बचाएँ? जूही चावला ने पूछा सद्‌गुरु से

    मेज पर कुछ ले लो जिन परियोजनाओं में आप काम करते हैं, उनके बारे में समय और महत्वपूर्ण जानकारी लें इससे बातचीत को बातचीत के रूप में अधिक माना जाएगा, जिससे प्रत्येक व्यक्ति को और अधिक सहज महसूस होगा और साथ ही, आप और अधिक उपयोगी महसूस करेंगे। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपको अपने बॉस से राय मिलती है क्योंकि इससे आप अधिक स्वतंत्र और विश्वसनीय दिखाई देंगे
  • यदि आप असाइन किए गए कार्य को पूरा करते समय एक झटका लगाते हैं, तो यह ले जाने के लिए उपयोगी जानकारी हो सकती है। आप भविष्य में इसी तरह के कार्यों में उस झटका से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने प्रश्नों को अनुकूलित करें

    एक फ़िल्म अभिनेता चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    1
    विशिष्ट अंक की एक सूची तैयार करें जहां आपको राय प्राप्त करने की आवश्यकता है। जब आपके पास राय मांगने का अवसर होता है, तो आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह उस व्यक्ति के रूप में देखा जाना चाहिए जो तैयार नहीं है। विचारों और सलाह के लिए पूछने से पहले, आपको क्या पहलुओं की जरूरत है, इसके बारे में सोचने में कुछ समय दें। अपने आप को अग्रिम रूप से तैयार करने का समय बताएंगे कि आप अपने साथ बातें करने के लिए व्यक्ति के समय और स्वभाव का सम्मान करेंगे।
    • यदि आप कर सकते हैं, व्यक्ति से मिलने से पहले इन बिंदुओं की एक सूची ईमेल पर भेजने पर विचार करें। यह आपको आपके साथ बैठक करने से पहले आपके अनुरोध पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति देगा, जो बदले में अधिक प्रभावी राय देने की अनुमति देगा।
    • छोटी सूची रखें दो या तीन अंक पर्याप्त होना चाहिए
    • उन बिंदुओं के उदाहरण जिनका आप उल्लेख कर सकते हैं, विशिष्ट परियोजनाओं पर आपके प्रदर्शन, विशिष्ट दोष जो आपको लगता है कि समाधान या आपके दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है।



  • जॉब इंटरव्यू चरण 5 बंद करें
    2

    Video: अपने बारे में लोगों की राय को अनदेखा कैसे करें? मिताली राज ने पूछा सद्‌गुरु से।

    अपने प्रश्नों को अलग करें। बहुत विशिष्ट या बहुत अस्पष्ट प्रश्न पूछने से बचें। आदर्श रूप से, आपके अधिकांश प्रश्न इन दो विकल्पों के बीच स्पेक्ट्रम पर कहीं हैं बेशक, आपके पास विशिष्ट अनुरोध और अधिक सामान्य प्रश्न हो सकते हैं - हालांकि, आपको दो श्रेणियों को मिलाकर मैच करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपको एक पूर्ण राय मिल जाए, जो आपको इसे प्रभावी ढंग से लागू करने में मदद करेगी।
  • यदि आप किसी विशेष कार्य या प्रोजेक्ट में अपने प्रदर्शन के बारे में चिंतित हैं, निश्चित रूप से इसके बारे में राय पूछें। आपको उन प्रश्नों को भी पूछना चाहिए जो सकारात्मक विचारों को प्रोत्साहित करते हैं, उदाहरण के लिए, "कुछ चीजें जो मैं अच्छी तरह कर रहा हूं?"
  • एक स्वास्थ्य बीमा एजेंट बनें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3

    Video: APLM 103 क्यों घिरती हैं महिलाएं ,सफल पुरुषों के चारों तरफ --डॉ आनंद प्रदीक्षित #LIFE MANAGEMENT

    विशिष्ट जानकारी के लिए खोजें यदि आपके द्वारा प्राप्त उत्तर बहुत अस्पष्ट हैं या यदि आप वास्तव में वे जो कुछ भी आपको बताते हैं, तो आपको समझ नहीं आ रहा है, आपको इस मामले को इस तरह से रहने देना नहीं चाहिए। किसी बिंदु को स्पष्ट करने के लिए उन्हें पूछने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए पूछें
  • उदाहरण के लिए, यदि वे आपको बताते हैं कि आपके समय प्रबंधन कौशल का उपयोग काम पर किया जा सकता है, तो ऐसी स्थिति का एक उदाहरण पूछिए जहां अधिक समय प्रबंधन में सुधार हो सकता है। क्या यह विनम्रता है, अन्यथा, आप जो विचार चाहते हैं, वह नहीं मिल सकता है
  • भाग 3
    कृपया राय प्राप्त करें

    एक बुकिंग एजेंट चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    1
    रक्षात्मक होने से बचें नियमित आधार पर रचनात्मक विचार प्राप्त करने की किसी भी संभावना को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका व्यक्ति को अपने आप को बचाने के लिए बाधित करना है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो व्यक्ति यह महसूस करेगा कि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं और निराश हो जाएगा या आप शिक्षित होने की कोशिश करेंगे और आपकी राय देना बंद कर देंगे। यहां तक ​​कि अगर वह आपको कुछ बताता है जिसे आप सहमत नहीं हैं, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो, तो वह बहस शुरू करने के लिए आवेग से बचा जाता है।
    • इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा आलोचना के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को बेहतर नियंत्रित करना है। आप चाहते हैं रचनात्मक राय प्राप्त करने के लिए आवश्यक है
  • नौकरी का साक्षात्कार चरण 4 बंद करें
    2
    नोट लें यह दिखाएगा कि आप जो सुनते हैं उसे अवशोषित करते हैं, जब आप बाद की समीक्षा के लिए राय रख सकते हैं। अपने आप की समीक्षा करने से आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली राय का मतलब होगा कि आप नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया नहीं करेंगे क्योंकि जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो ऐसा हो सकता है उन्हें लिखने के लिए रोकना स्वाभाविक रूप से बातचीत को तोड़ने में मदद करता है, जिससे आप अन्य व्यक्ति को अधिक राय देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • एक फिल्म अभिनेता चरण 10 नाम वाली छवि
    3
    व्यक्ति को धन्यवाद दिखाएँ कि आप उस समय की सराहना करते हैं जो आपने दिया था राय के प्रति आभारी होने के नाते रक्षात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने से व्यक्ति आपको अधिक राय दे सकता है अगर आप भविष्य में फिर से पूछें। नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने से उस व्यक्ति के साथ आपके संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर यदि आपको अपने मत पूछने का प्रयास करना पड़ता था।
  • युक्तियाँ

    • अगर कोई आपको अपनी राय देना नहीं चाहता है, तो याद रखें कि यह आपके द्वारा किए गए कुछ काम के कारण नहीं हो सकता है। हो सकता है कि उस व्यक्ति को कुछ चीज़ों पर टिप्पणी करने के लिए बहुत ही अभिभूत हो।
    • जब आप राय के लिए पूछें तो आग्रह न करें। कुछ लोग इस तरह के वार्तालाप के लिए आरामदायक महसूस नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com