ekterya.com

कैसे ईमानदार होना

ईमानदारी का मतलब किसी भी झूठ या धोखे के बिना, कुछ भी नाटक किए बिना ईमानदार और प्रत्यक्ष होना है। अधिक ईमानदार व्यक्ति होने के नाते आप यह बता सकते हैं कि आप अन्य लोगों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, लेकिन अंत में ईमानदारी से आपको शुरू करना चाहिए। अपने विचारों और भावनाओं को पहचानना शुरू करें और आप एक अधिक प्रामाणिक व्यक्ति बनने में सहायता कर सकते हैं, जो बदले में आप दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए और अधिक ईमानदार व्यक्ति बनने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

दूसरों को ईमानदारी दिखाएं
इरिएर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि

Video: मत बनो ज्यादा ईमानदार, सीधे वृक्ष और व्यक्ति पहले काटे जाते हैं : चाणक्य नीति | Chanakya Niti

1
ईमानदारी से शरीर की भाषा का उपयोग करें शारीरिक भाषा आपके दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ व्यक्त कर सकती है और आसानी से ईमानदारी (या इसकी कमी) को प्रदर्शित कर सकती है। जब दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो अपनी मुद्रा, इशारों और व्यवहार पर ध्यान दें।
  • किसी के साथ आँख संपर्क स्थापित करें, लेकिन उन पर घूरो मत। समय-समय पर ध्यान दें और झपकी मत भूलना।
  • एक आराम से मुद्रा रखें, लेकिन अपने शरीर को थोड़ा निलंबित रखना आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं या उस व्यक्ति की ओर अपना हाथ खींच रहे हैं, उसके प्रति थोड़ा झुकाव करके आप ऐसा कर सकते हैं।
  • इरिएर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ध्यान से सुनो दूसरों को ईमानदारी दिखाने का एक आसान तरीका है ध्यान से सुनना। जब कोई आप से बात करता है, तो वे क्या कहते हैं पर ध्यान दें। इन कौशल का अभ्यास करके आप दूसरों को दिखाएंगे कि आप जो कहते हैं, में ईमानदारी से दिलचस्पी रखते हैं और आप वाकई उनके बारे में और जानना चाहते हैं कि वे क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं।
  • आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं उसके सामने आप होना चाहिए। जब आप किसी और के बारे में ईमानदारी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आपके चेहरे के इशारे से पता चलता है कि प्रतिक्रिया। आपकी भौहें बढ़ेंगी, आपकी आंखें बढ़ेगी और आपका मुँह आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया प्रकट करेगा। किसी के सामने होने के नाते आप अपनी प्रतिक्रियाओं को देख सकेंगे और उन्हें बताएंगे कि आप सुन रहे हैं और आप क्या कहते हैं, इसमें रुचि रखते हैं।
  • आपको विवरण देने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए, बस "क्या आप यहाँ रहना पसंद करते हैं?" इस प्रकार के प्रश्न के साथ आपको "हां" या "नहीं" जवाब मिलेगा। इसके बजाय, आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "वाह, मैंने पहले कभी नहीं किया है आपको यह कैसा लगा? उस जगह पर आपके जीवन की यादें क्या हैं? " यह आपकी रुचि और जिज्ञासा को दर्शाता है
  • जवाब देने से पहले आपने जो कहा वह पर ज़ाहिर करें। हो सकता है कि वह व्यक्ति सोच रहा है कि कैसे कुछ व्यक्त किया जाए या नाटकीय प्रभाव पाने के लिए वार्तालाप को रोक दें। यदि आप कुछ भी कहना चाहते हैं जो आपके सिर से निकलते हैं, तो आप अपने विचारों और विचारों में एक ईमानदार रुचि नहीं प्रसारित करेंगे।
  • छवि ईमानदारी से कदम 3 शीर्षक
    3
    दूसरों के दृष्टिकोण को समझें यदि आप कारणों पर विचार करने से इनकार करते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति किसी खास तरीके से सोचता है या क्या महसूस करता है, तो आप उसके साथ वास्तविक बातचीत में शामिल नहीं हो सकते दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझना जरूरी नहीं है कि आपके दृष्टिकोण को छोड़ देना चाहिए। इसके बजाय, आपको समझना चाहिए कि जो लोग दूसरों को प्रेरित करते हैं और क्या जीवन के अनुभवों ने दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को आकार दिया हो। एक बार जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के नजरिए से दुनिया को देख सकते हैं, तो आप उनके होने के तरीके को और अधिक ईमानदार समझ विकसित करेंगे और उन्हें क्या बना दिया जाएगा कि वे क्या हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी अन्य व्यक्ति के संगीत स्वाद की आलोचना करने के बजाय, समझें कि उस प्रकार के संगीत में क्या अच्छा हो सकता है शायद पत्र उसके लिए कुछ मतलब है शायद एक नृत्य गीत की बास लाइनें किसी को अपने शेल से बाहर आने और डांस फ्लोर पर जाने के लिए डरपोक की अनुमति देते हैं।
  • राजनीति में किसी के साथ चर्चा करने से पहले, समझें कि वह व्यक्ति उन मूल्यों को क्यों बनाए रखता है। जिस व्यक्ति को गरीबी में पलायन करने वाले आप्रवासियों द्वारा उठाया गया है, वह आप्रवासी अनुभव के बारे में मजबूत राय हो सकता है, जो उस व्यक्ति की राजनीतिक विचारधारा को प्रभावित कर सकता है।
  • दुनिया को दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से देखते हुए आप दूसरों की आलोचना करने और अधिक करुणा में सहायता करते हैं।
  • विधि 2

    एक ईमानदार व्यक्तित्व का विकास करें
    इरिएस्ट स्टेप 4 नामक छवि
    1
    अपनी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करें अधिक व्यक्तिगत जागरूकता रखने का एक हिस्सा (और, विस्तार से अधिक ईमानदार होना) का अर्थ है आपके श्रेष्ठ गुणों को पहचानना, साथ ही साथ अपनी कमजोरियां भी। इससे आपको अपना सच्चा तरीका पहचानने और अभिमानी या गलत होने से बचने में मदद मिल सकती है।
    • जिन लोगों को आप जानते हैं और जिनसे आप अपने सबसे अच्छे और सबसे खराब विशेषताओं के साथ-साथ अपनी सबसे मजबूत और कमजोर प्रतिभाओं का ईमानदारी से मूल्यांकन करते हैं, उन्हें पूछें।
    • दैनिक आधार पर आत्म-प्रतिबिंब का अभ्यास करें। यह आपको अपने बारे में अधिक जागरूक होने और आपकी नकारात्मक विशेषताओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
    • उन लोगों के बारे में सोचें जो आप नापसंद करते हैं यह आपको एक विचार दे सकता है कि अजनबियों को आप कैसे समझते हैं और क्यों
    • उन स्थितियों पर प्रतिबिंबित करें जिनमें आप अच्छी तरह से कार्य नहीं करते हैं यह आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं।
  • इरिएर चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने अनुभवों को पहचानो आपका जीवन आपको उस व्यक्ति को आकार और उसके बारे में परिभाषित करता है। ऐसे व्यक्ति होने का बर्ताव जिसे आप नहीं समझते हैं या नाटक करते हैं कि जिन अनुभवों को आप समझ नहीं पाते हैं, वे जल्दी से प्रकट करेंगे कि आप झूठे हैं। अपनी जड़ें या अपने सच्चे स्व को छिपाने की कोशिश करने के बजाय, स्वीकार करें कि आप कौन हैं और आप कहां से आते हैं। दूसरों को पता होगा कि आप अपने साथ ईमानदार हैं और आपके लिए उस का सम्मान करेंगे।
  • अपने जीवन के अनुभवों और अपने विश्वास के सेटों की जांच करके पता लगाएं कि आपके साथ क्या चल रहा है सबसे अधिक संभावना है, यह आपके अस्तित्व का हिस्सा है
  • एक दैनिक आधार पर अपने विचारों और भावनाओं को पहचानने और मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें। वे आपको यह समझने में मदद करेंगे कि क्या आप ईमानदार हैं या नहीं
  • आप वास्तविक नहीं हो सकते हैं यदि आप नहीं जानते कि एक व्यक्ति के रूप में आप का क्या मतलब है। अपनी भावनाओं के बारे में पता करें और आपको पता चल जाएगा कि क्या आप स्वयं के साथ वास्तविक हैं
  • इरिएर चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: दुनिया में ईमानदारी क्यों नहीं है? - ओशो




    ईमानदार और प्रत्यक्ष रहें ईमानदारी को आपके भाग पर एक निश्चित मात्रा में जोखिम की आवश्यकता होती है। हालांकि, जब आप कमजोर होते हैं, दूसरों को दयालुता के साथ जवाब मिलता है अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों के बारे में ईमानदार और सीधा होने से आपको दूसरों को ईमानदारी से जानने में मदद मिलेगी।
  • अपने जवाब, प्रतिक्रियाओं या भावनाओं को अतिरंजित न करें
  • दूसरों को यह बताने दो कि आप वास्तव में बिना कूल्हे या किसी के सामने गलत तरीके से निष्कर्ष निकाले बिना कैसे महसूस करते हैं
  • अगर आपको लगता है कि कोई रोचक है, तो इसे ध्यान से ध्यान दें। दूसरे व्यक्ति क्या कहता है और सोचता है, इस बारे में एक ईमानदार रुचि लें।
  • याद रखें कि ईमानदार और ईमानदार होने से दूसरों की भावनाओं को आहत करने का मतलब नहीं है यदि आपको लगता है कि किसी ईमानदार और सीधे उत्तर से किसी को परेशान किया जा सकता है, तो आप स्थिति को थोड़ा और अधिक कुशलता से संबोधित करने पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • बीई ईस्टर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अभ्यास मानसिक पूर्ति इसका अर्थ है कि वर्तमान में अपने आप को, आपके कार्यों और अपनी भावनाओं से अवगत होना सीखना। जब आप मानसिक पूर्णता का अभ्यास करते हैं, तो आप तत्काल क्षण में सोच और महसूस करने के अपने तरीके से सामना करने के लिए मजबूर होते हैं, जिससे आप अपने अस्तित्व का बेहतर और अधिक विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ यदि आप अपने विचारों को भटकते देखते हैं, तो अपनी सांस लेने की ओर मुड़ें अपने नाक के माध्यम से प्रवेश और बाहर निकलने वाली हवा की शारीरिक सनसनी को ध्यान में रखते हुए, साथ ही साथ अपने पेट को ऊपर और नीचे बढ़ाना। ध्यान दें कि जब आप सांस लेते हैं, तो आपके तनाव या चिंता के बारे में ध्यान दें।
  • अपने इंद्रियों को अपनी हर चीज में शामिल करें यथासंभव आपकी इंद्रियों का उपयोग करें जब आप दैनिक क्रियाकलाप करते हैं, जैसे कि खाने अपनी दृष्टि, गंध, स्पर्श और स्वाद का उपयोग करने से पहले इसे खाने से पहले नारंगी का पूरी तरह से अनुभव करें।
  • मानसिक पूर्णता का अभ्यास करने से आपको किसी भी आंतरिक उम्मीदों को ब्लॉक करने में मदद मिलती है जो आपने खुद में रखी थी और इसके बजाय आप अपने वास्तविक और प्रामाणिक स्व के वर्तमान क्षण का अनुभव करने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 3

    ईमानदारी से माफी माँगता हूँ
    इरिएर स्टेप 8 नामक छवि
    1
    अपनी गलती स्वीकार करें यदि आप ईमानदारी से माफी मांगना चाहते हैं, तो आपको अपनी गलती को स्वीकार करना होगा। चाहे आपने कुछ क्रूर कहा या किया हो, आपने किसी को बुरा महसूस किया है या किसी को निराश किया है, आपको यह अवश्य पहचानना चाहिए कि आपने जो किया वह गलत था और किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचाई।
    • अगर आपको नहीं पता है कि किसी की भावनाओं को क्यों चोट पहुंचाई है, तो अपने आप को अपने जूते में रखें। इस बारे में सोचें कि आपके शब्दों या कार्यों से उस व्यक्ति पर क्या असर हो सकता है और यह भी विचार करें कि आपके जीवन के अनुभवों ने आपको उस समस्या के प्रति अधिक संवेदनशील व्यक्ति कैसे बनाया हो।
    • हालांकि आप अभी भी समझ नहीं सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को क्यों चोट पहुंचाई है, इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह हुआ और यह कि आपके शब्दों या क्रियाओं के कारण हुआ
    • अपनी त्रुटि के लिए जिम्मेदारी ले लो किसी और को दोष न दें एक गंभीर क्षमायाचना के लिए अपराध की एक ईमानदार पावती की आवश्यकता होती है।
    • ऐसा कुछ कह कर शुरू करें, "मैं समझता हूं कि मैं अपनी भावनाओं को अपने व्यवहार के साथ चोट पहुँचाता हूं"
  • इरिएर चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पश्चाताप को व्यक्त करें। कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन माफी के एक अंश की आवश्यकता है कि आप वास्तव में शब्द "मुझे क्षमा करें" कहें। उस व्यक्ति को पता चले कि आप जानते हैं कि आप उसे चोट पहुँचाते हैं और आपको खेद है।
  • किसी गलत तरीके से माफी न मांगें, जैसे "मुझे खेद है कि आप इसे गलत ले गए हैं।" ईमानदार रहें और अपनी गलती के लिए माफी मांगो।
  • कुछ शोध से पता चलता है कि ईमानदारी से माफी आ सकती है या नहीं। अगर आप ईमानदारी और ईमानदारी से माफी नहीं मांग सकते हैं, तो शांत होने के लिए थोड़ा समय निकाल लो और सोचें कि आपने किसी को कैसे दुखी किया है फिर, जब आप तैयार महसूस करते हैं तब माफी मांगें
  • कुछ कहो "मुझे बहुत दुख की बात है, मैं तुम्हें चोट पहुँचाता हूं। मुझे नहीं पता कि मैं क्या सोच रहा था। "
  • इरिएर स्टेप 10 नामक छवि

    Video: आज के समय में सिर्फ वही ईमानदार है , जिसको बेईमानी का मौका नहीं मिलता...

    3
    अपनी गलतियों को संशोधित करें एक बार जब आप अपनी गलती को स्वीकार करते हैं और ईमानदारी से माफी मांगी, तो अपनी गलती किसी तरह से भर दें। यदि कोई तरीका है जिसमें आप त्रुटि को ठीक या मरम्मत कर सकते हैं, तो ऐसा करें यदि नहीं, तो आप किसी तरह अपनी त्रुटि के लिए किसी चीज की भरपाई कर सकते हैं
  • अगर आप किसी व्यक्ति के साथ मजाक बनाते हैं, तो आप दूसरों को इसे रोकने के लिए कह कर अपने कार्यों में संशोधन कर सकते हैं, जब आप उन्हें बाद में उस व्यक्ति का मजाक उड़ाते हुए देखते हैं।
  • यदि आप किसी को अपने कार्यों या एक्शन में निराश करते हैं, तो त्रुटि ठीक करें उदाहरण के लिए, अगर आपने किसी को कहीं और ले जाने का वादा किया और फिर आप भूल गए, तो आप अपनी गलती के लिए एक सप्ताह तक ऐसा कर सकते हैं।
  • दूसरी व्यक्ति को "मैं इसे ठीक करने के लिए कुछ भी करेगा और मैं वादा करता हूँ कि यह कभी भी फिर से नहीं होगा" जैसे कुछ कहकर आपकी माफी समाप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • एक करें स्वयं सेवा और जितना संभव हो उतना उदारता से अपने समुदाय में योगदान करें।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आप दिल से काम कर रहे हैं यदि आप बातें करते हैं या बातें करते हैं, तो आप शायद ईमानदार नहीं रहेंगे
    • आपको रोगी होना चाहिए। यह समझने में बहुत समय लग सकता है कि आप कौन हैं और अपने आप के साथ ईमानदार होना सीखने के लिए और भी अधिक समय।

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com